छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

साबुन से चेहरा धोना हो सकता है बहुत खतरनाक! इन चीजों का करें इस्तेमाल

साबुन से चेहरा धोना हो सकता है बहुत खतरनाक! इन चीजों का करें इस्तेमाल
Share

अगर आप अपना चेहरा साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो आज ही छोड़ दें क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं चेहरे पर साबुन उपयोग करने के बड़े-बड़े नुक्सान के बारे में। आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, कई मौसमी बदलाव और प्रदूषण की वजह से अपनी स्किन को स्वस्थ बनाएं रखना एक चुनौती बन गया है। वहीं इसके अलावा, कई महिलाएं चेहरे की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए फेस वॉश के अलावा साबुन का भी इस्तेमाल करती हैं, हालाँकि यह आपके चेहरे के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

अब आइए जानते हैं नुकसानों के बारे में।
* साबुन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसमें कई तरह के केमिकल पाएं जाते हैं। जी हाँ और ये केमिकल स्किन को और रूखा बना देते हैं। इसके अलावा, साबुन में ट्रिक्लोसन नाम का रसायन (तत्व) अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है, जो तत्व चेहरे का प्राकृतिक तेल को नष्ट कर देता है और स्किन को और अधिक शुष्क या रूखा बना देता है। इस वजह से साबुन का नियमित इस्तेमाल ना करें।


स्किन का पीएच लेवल होता है प्रभावित - किसी भी स्किन का सामान्य पीएच लेवल 4 से 65 तक हो सकता है लेकिन निरंतर केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल से इसका संतुलन बिगड़ सकता है। साबुन स्किन के पीएच लेवल और एसिड मेंटल तत्व को भी काफी हद तक प्रभावित कर रहे हैं, जिसे गंभीर नुकसान होते हैं।


चेहरे की चमक खत्म- स्किन की सुरक्षा एमिनो एसिड्स और क्षार जैसे तत्व करते हैं, जो तत्व स्किन की चमक को बरकरार रखने में सहायक हैं। केवल यही नहीं बल्कि, ये तत्व त्वचा की परत पर एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के तौर पर भी मौजूद होते हैं लेकिन साबुन को नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से ये पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं।


कैसे करने चेहरे को साफ़-
चेहरे को धोने के लिए एक अच्छे फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें।
गुलाब जल से भी अपना चेहरा साफ कर सकते हैं।
कच्चे दूध से चेहरा धो सकती हैं।
हल्दी या शहद का फेस पैक बनाकर लगाए।
चेहरे को मुल्तानी मिट्टी से धो सकते हैं।
 


Share

Leave a Reply