CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

वर्क फ्रॉम होम के दौरान आंखों से आ रहा है पानी, तो इस घरेलू उपचार की लें मदद

वर्क फ्रॉम होम के दौरान आंखों से आ रहा है पानी, तो इस घरेलू उपचार की लें मदद
Share

कोरोना वायरस की महामारी के चलते कई सारे लोग अपने दफ्तर का काम घर से ही कर रहे हैं। इस दौरान लगातार कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करते रहने के कारण उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। एक ऐसी ही समस्या आंखों से पानी आने की है जिससे कई सारे लोग परेशान हैं। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा हो रही है जो चश्मे का प्रयोग नहीं करते हैं।
अभी अगर इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो निश्चिंत हो जाएं, क्योंकि यहां पर एक ऐसे ही खास घरेलू उपाय के बारे में बताया जा रहा है जिसका आप घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आंखों से पानी बहने की समस्या को ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।
क्या है यह घरेलू उपचार
आंखों से पानी गिरने की समस्या को दूर करने के लिए हम जिस घरेलू उपचार के बारे में आपको बताने जा रहे हैं दरअसल वह बेकिंग सोडा से तैयार होगा। बेकिंग सोडा आपको किसी भी ग्रॉसरी शॉप पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा। इस बात का विशेष ध्यान दें कि बेकिंग सोडा को आंखों में लगाना नहीं है बल्कि इसे उपचार के रूप में बंद आंखों के ऊपर से प्रयोग करना है।
एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, बेकिंग सोडा में विशेष गुण मौजूद होते हैं जिन्हें आंखों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यही वजह है कि अगर आंखों से पानी गिरने की समस्या आपको परेशान कर रही है तो बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आपको राहत मिल सकती है। आइए अब इसे इस्तेमाल करने की विधि के बारे में जानते हैं।
यह भी पढ़ें :
सामग्री
*2 कप पानी
*1/2 चम्मच बेकिंग सोडा
बनाने की विधि
*सबसे पहले एक पैन लें।
*अब इसमें पानी को उबलने के लिए रख दें।
*जब पानी उबलने लगे तो उसमें बेकिंग सोडा को मिला दें।
*अब इसे ठंडा होने दें और एक कपड़े में इस पानी को भिगोकर आंखों की सिकाई करें।
*इस प्रक्रिया को हफ्ते में चार से पांच बार प्राप्त को सोने से पहले जरूर करें।
*आपको कुछ दिनों में इसका फायदा दिखने लगेगा।


इसके अलावा इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आंखें हमारे शरीर का बहुत कोमल हिस्सा होती हैं। गर्म पानी को बिल्कुल आंखों पर ना लगाएं और जब तक यह मिश्रण ठंडा ना हो जाए, इसे आंखों से दूर ही रखें। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि लंबे समय तक अगर यह समस्या बनी रहे तो बिना देर किए किसी नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लें। यहां बताया गया घरेलू उपचार आपकी समस्या को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर कुछ समय के बाद आपको आराम नहीं दिखता तो आप फौरन डॉक्टर की सलाह लें।
 


Share

Leave a Reply