छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

वैक्सीन लेने से पहले और बाद में सही डाइट क्या है, जानिए एक्सपर्ट की राय

वैक्सीन लेने से पहले और बाद में सही डाइट क्या है, जानिए एक्सपर्ट की राय
Share

जिस तरह कोरोना की दूसरी लहर जोरों पर है, उसी तरह पूरे देश में वैक्सीनेशन ड्राइव भी जोरों पर है. लोग लाइन में लगकर कोरोना की वैक्सीन लगवा रहे हैं. हालांकि लोग वैक्सीन लेने में साइड इफेक्ट को लेकर चिंतित रहते हैं और चाहते हैं कि वैक्सीन लेने के बाद वह सुरक्षित रहे और किसी तरह की हेल्थ कंपलिकेशन में ना पड़ें. एक्सपर्ट की मानें तो वैक्सीन लेने के बाद ज्यादा साइड इफेक्ट ना हो, इसके लिए डाइट की महत्वपूर्ण भूमिका है. वैसे लोग कई तरह की सलाह देते हैं. कुछ लोग कहेंगे वैक्सीन लेने से पहले न्यूट्रिशियस डाइट लेनी चाहिए. कुछ कहते हैं कि पानी नहीं पीना चाहिए. हालांकि एक्सपर्ट की राय अलग है. क्या है एक्सपर्ट की राय, इसे जानिए


खूब पानी पिएं और फल खाएं
एक्सपर्ट की मानें तो शरीर में पानी की मात्रा गुड हेल्थ के लिए जरूरी है. जब वैक्सीन लेने जाएं तो खूब पानी पीएं और ज्यादा पानी वाले फल खाएं. इससे वैक्सीन लेने के बाद होने वाले साइड इफेक्ट का असर बहुत कम हो जाएगा.


अल्कोहल से दूर रहें
वैक्सीन लेने के बाद किसी-किसी में मामूली साइड इफेक्ट देखा गया है. ज्यादातर लोगों में कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता. चूंकि वैक्सीन लेने के दौरान शरीर में पानी की खूब मात्रा होनी चाहिए लेकिन जब अल्कोहल लिया जाए तो इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इस स्थिति में साइड इफेक्ट की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए अल्कोहल बिल्कुल भी न लें.


प्रोसेस्ड फूड न खाएं
ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के मुताबिक महामारी के इस दौर में शुद्ध अनाज का भोजन करना चाहिए. वैक्सीन लेने के दौरान प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें. इससे बेहतर है कि ऐसी डाइड लें जिसमें फाइबर ज्यादा हो. यह देसी अनाजों में ज्यादा होता है. इसके अलावा शुगरयुक्त चीजों का भी सेवन न करें तो बेहतर है.


वैक्सीन लेने से पहले संतुलित आहार लें
वैक्सीन लेने के बाद ज्यादातर बेहोश होने की शिकायतें आती हैं. इसके लिए जरूरी है कि वैक्सीन लेने से पहले संतुलित आहार लें. सेंटर फ़र डिजिज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक वैक्सीन लेने से पहले पर्याप्त पानी, संतुलित आहार और स्नेक्स लेने से वैक्सीन के साइड इफेक्ट की चिंता दूर हो सकती है.

 


Share

Leave a Reply