छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

व्हाट्सएप्प ने दिया यूजर्स को जोरदार झटका, 16 लाख से ज्यादा अकाउंट्स किए बैन…

व्हाट्सएप्प ने दिया यूजर्स को जोरदार झटका, 16 लाख से ज्यादा अकाउंट्स किए बैन…
Share

मुंबई : WhatsApp की मंथली डिसक्लोजर रिपोर्ट (Monthly Disclosure Report) के अनुसार मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप (WhatsApp) ने अप्रैल के महीने में भारतीय यूजर्स के 16 लाख से अधिक खातों को बैन कर दिया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने कहा कि कुल में से 122 खातों को यूजर्स की शिकायतों के आधार पर प्रतिबंधित कर दिया गया था, जबकि 16.66 लाख खातों को ऐप पर हानिकारक गतिविधि को रोकने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।

WhatsApp की रिपोर्ट में कहा गया, ‘फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने कहा कि कुल में से 122 अकाउंट्स को यूजर की शिकायतों के आधार पर प्रतिबंधित कर दिया गया था, जबकि 16.66 लाख खातों को ऐप पर हानिकारक गतिविधि को रोकने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।’ वॉट्सएप फ्रेमवर्क के अनुसार, ऐप एक अकाउंट को तब बैन कर देता है जब उसे विश्वास हो जाता है कि यूजर गाली-गलौज कर रहा है।
रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हमारा लक्ष्य जल्द से जल्द अब्यूसिव अकाउंट्स की पहचान करना और उन्हें रोकना है। यही वजह है कि इन अकाउंट्स को मैन्युअल रूप से पहचान करना मुमकिन नहीं है। इसलिए, हमारे पास उन्नत मशीन लर्निंग सिस्टम हैं जो दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन खातों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कार्रवाई करती है।

कंपनी ने कहा कि वह कई मामलों में खाते पर प्रतिबंध लगाती है, जिसमें जब कोई खाता नकारात्मक प्रतिक्रिया जमा करता है, जैसे कि जब अन्य यूजर रिपोर्ट करता है तो अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऐप के सिस्टम खाते का मूल्यांकन करते हैं और नकारात्मक प्रतिक्रिया की रिपोर्ट के बाद उचित कार्रवाई करते हैं। इंस्टेंट मोबाइल मैसेजिंग फर्म “अत्यधिक प्रेरित दुर्व्यवहारियों” का पता लगाने और उन्हें प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित करने के लिए मशीन लर्निंग और अन्य टूल्स का उपयोग करती है।

 


Share

Leave a Reply