CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

WHO ने कोविड-19 के उपचार के लिए इवरमेक्टिन (Ivermectin) के उपयोग के खिलाफ दी चेतावनी

WHO ने कोविड-19 के उपचार के लिए इवरमेक्टिन (Ivermectin) के उपयोग के खिलाफ दी चेतावनी
Share

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री ने हाल ही में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को “Ivermectin” के उपयोग की सिफारिश की है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब इसके इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी दी है।

गोवा सरकार ने क्या कहा?
गोवा सरकार ने हाल ही में एक नए COVID-19 उपचार प्रोटोकॉल को मंजूरी दी। इस प्रोटोकॉल के तहत, सरकार ने “Ivermectin” दवा के उपयोग की सिफारिश की थी। यह वायरल बुखार को रोकने के लिए निर्धारित की गयी थी जो COVID-19 संक्रमण के साथ होता है।

सरकार ने यह भी घोषणा की कि Ivermectin दवा राज्य के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध होगी। इसके अलावा, यह सिफारिश की गई थी कि चाहे वह COVID-19 लक्षण हों या न हों, सभी निवासियों द्वारा इसे लिया जाएगा।

WHO क्या कह रहा है?
एक शोध का दावा है कि Ivermectin के निरंतर उपयोग से COVID-19 समाप्त हो जाता है। साथ ही, यह नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर प्राणघातक सांस की बीमारी के अनुबंध के जोखिम को कम करती है। समीक्षा अमेरिकी सरकार के लिए काम कर रहे तीन वरिष्ठ वैज्ञानिकों द्वारा की गई थी। इसके पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि डब्ल्यूएचओ Ivermectin के उपयोग के खिलाफ सिफारिश करता है।

मामला क्या है?
WHO के अलावा, जर्मन स्वास्थ्य देखभाल ने COVID-19 उपचार के लिए Ivermectin के उपयोग के खिलाफ भी चेतावनी दी है। ये संगठन दवा के खिलाफ चेतावनी दे रहे हैं क्योंकि रोगियों में इसकी नैदानिक ​​प्रभावकारिता के लिए कोई पर्याप्त डेटा या सार्थक सबूत नहीं हैं।

निष्कर्ष
भारत सरकार ने सिफारिश की थी कि USFDA और यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी (European Medical Agency) द्वारा अनुमोदित या अनुशंसित दवाओं का उपयोग भारत में किया जाएगा। अप्रैल 2021 में, USFDA ने COVID रोगियों के इलाज में Ivermectin के उपयोग के खिलाफ सिफारिश की।

 


Share

Leave a Reply