छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

क्यों और कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जाने कैसे हुए थी शुरुवात जाने यहाँ

क्यों और कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जाने कैसे हुए थी शुरुवात जाने यहाँ
Share

फ्रेंडशिप डे हर साल कई देशों में मनाया जाता है। इस दिन दोस्ती के जश्न को मनाया जाता है। दुनिया में दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो सबसे अनमोल होता है। यह भले ही खून का रिश्ता नहीं होता लेकिन दिल के सबसे करीब होता है। इसलिए अगर आपके पास ऐसा दोस्त है, जो हर वक्त और किसी भी स्थिति में आपके लिए हाज़िर होता है, तो अपने आपके खुशकिस्मत मानिएं।

भारत में इस साल 1 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। भारत में हर साल इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। वहीं कुछ देश इसे 30 जुलाई को मनाते हैं। यह दिन खासतौर पर बच्चों के लिए खास होता है, वे बड़े उत्साह के साथ इस त्योहार को मनाने के लिए अपने दोस्तों को विश करते हैं। इस मौके पर दोस्त एक दूसरे को तोहफे देकर या फिर पार्टी करके सिलेब्रेट करते हैं। भारत में स्कूल के बच्चे एक दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड्स गिफ्ट करके इस दिन को खास बनाते हैं।

कैसे हुई फ्रेंडशिप डे की शुरुआत
वैसे तो फ्रेंडशिप डे का जश्न दुनियाभर के कई देशों में मनता है, लेकिन असल में इसकी शुरुआत परागुआ में हुई। यहां पहली बार 1958 में अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाए जाने का प्रस्ताव पेश किया गया था। साथ ही यह भी माना जाता है कि 1930 में जॉयस हॉल ने हॉल्मार्क कार्ड्स से इसकी शुरुआत की थी। जिसके बाद ही संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का ऐलान किया था। हालांकि, भारत में इसे अगस्त के पहले रविवार को ही मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे
अलग-अलग देशों में इस दिन को अलग तरह से मनाया जाता है। यूनाइटेड नेशन्स ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडिशप डे मनाने का ऐलान किया था। हालांकि, भारत सहित कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। वहीं, ओहायो का ओर्बलिन इसे हर साल 8 अप्रैल को ही मना लेता है।


Share

Leave a Reply