छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

शादी के बाद अपने EPFO अकाउंट में नहीं जोड़ा पत्नी का नाम, बाद में EPS पेंशन लेने में हो सकती है परेशानी

शादी के बाद अपने EPFO अकाउंट में नहीं जोड़ा पत्नी का नाम, बाद में EPS पेंशन लेने में हो सकती है परेशानी
Share

हर व्यक्ति के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) का पैसा उसके रिटायरमेंट (Retirement) के बाद की जमा पूंजी होती है. नौकरी के बाद लोग इस पैसे को बुढ़ापे में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा खाताधारक के नौकरी के दौरान मृत्यु होने पर पीएफ (PF) का पैसा उसके परिवार या नॉमिनी को मिलता है. लेकिन, क्या आपको पता है कि आपकी एक छोटी सी गलती आपके पीएफ के पैसे निकालने में बहुत बड़े परेशानी खड़ी कर सकती है. शादी के बाद पीएफ अकाउंट (PF Account) को लेकर बहुत से नियमों में बदलाव आते हैं. इस सभी बातों का ध्यान रखते हुए ही पीएफ अकाउंट का नॉमिनेशन (PF Account Nomination) करना चाहिए.

शादी के बाद दोबारा जरूर करें नॉमिनेशन
कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) के 1952 नियमों के अनुसार आपको शादी करे बाद अपने पीएफ अकाउंट में नॉमिनेशन को दोबारा करना जरूरी है. शादी से पहले अकाउंट में किए गए नॉमिनेशन अमान्य हो जाते हैं. शादी के बाद आपको एक बार फिर से नॉमिनेशन करना पड़ता है. आपको बती दें कि नियमों के अनुसार पीएफ खाताधारक (PF Account Holder)  अगर पुरुष है तो उसके परिवार का मतलब है उसके आश्रित माता-पिता और पत्नी बच्चे.

वहीं महिला पीएफ खाताधारक में परिवार का मतलब है आश्रित माता-पिता, सास-ससुर  और पति बच्चों है. अगर आपके घर में कोई परिवार का नहीं है तो आप बाहर के व्यक्ति को भी नॉमिनेट कर सकती हैं. 

बिना नॉमिनेशन के व्यक्ति की मृत्यु के बाद
अगर शादी के बाद किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और उसका पीएफ अकाउंट में कोई नॉमिनी नहीं है तो वह पैसा निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे व्यक्ति को सभी वारिस को पैसा बराबर बांट दिया जाता है.

 


Share

Leave a Reply