छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

छत्तीसगढ़ में बिजली विभाग को जंगली हाथियों ने लगाया 1674 करोड़ का करंट, जाने पूरी खबर

छत्तीसगढ़ में बिजली विभाग को जंगली हाथियों ने लगाया 1674 करोड़ का करंट, जाने पूरी खबर
Share

त्तीसगढ़ में जंगल से गुजरे बिजली तारों की चपेट में आने से 18 वर्ष में 44 हाथियों की मौत हो चुकी है। इसे देखते हुए राज्य की बिजली वितरण कंपनी को वन क्षेत्रों में स्थित बिजली तारों को ऊंचा करने और इंसुलेटर वाले एरियल बंच (एबी) केबल लगाने का निर्देश हुआ है। इस पर करीब 1,674 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बिजली कंपनी यह राशि वन विभाग से वसूलने की कोशिश में थी, लेकिन केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के निर्देशों का हवाला देते हुए कंपनी को अपने बजट से यह काम करने का निर्देश दिया है।इस पूरे मामले की शुरुआत जनवरी 2018 में हाई कोर्ट में दाखिल एक जनहित याचिका से हुई। यह याचिका सामाजिक कार्यकर्ता नितिन सिंघवी ने दायर की थी। सिंघवी ने बताया कि सुनवाई के दौरान बिजली कंपनी की तरफ से कोर्ट में बताया गया था कि कंपनी तारों को ऊंचा करने समेत अन्य उपाय कर रही है।

इसके आधार पर कोर्ट ने याचिका का निराकरण कर दिया। साथ ही कहा कि निराकरण का यह मतलब नहीं है कि बिजली कंपनी चिरनिंद्रा में चली जाए। कोर्ट ने बिजली तारों की ऊंचाई बढ़ाने समेत अन्य उपाय करने का निर्देश दिया था। बिजली कंपनी ने इस पर होने वाले 1,674 करोड़ रुपये के खर्च की भरपाई वन विभाग से मांगते हुए डिमांड नोट (मांग पत्र) जारी कर दिया।

1,674 करोड़ के भारी-भरकम डिमांड नोट से वन विभाग हिल गया, चूंकि राज्य के वन विभाग का बजट इतना नहीं है। इस वजह से केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से मदद मांगी गई। इस पर मंत्रालय ने बजट देने से मना कर दिया। लेकिन कहा कि यह काम बिजली कंपनी को अपने बजट से करना होगा। मंत्रालय ने सर्वोच्च न्यायालय और एनजीटी के ऐसे प्रकरणों में जारी निर्देश का हवाला देते हुए खर्च बिजली कंपनी को वहन करने का निर्देश दिया है।

बिजली कंपनी को करीब 47 सौ किलोमीटर बिजली लाइन की ऊंचाई बढ़ाने के साथ ही एबी केबल लगाना पड़ेगा। इसमें 810 किलोमीटर 33 केवी लाइन और 3976 किलोमीटर एलटी लाइन शामिल है।


Share

Leave a Reply