छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

कोविड-19 बीमारी के कारण मरने वाले श्रमिकों इस योजना के तहत मिलेगा लाभ, पढ़े पूरी खबर

कोविड-19 बीमारी के कारण मरने वाले श्रमिकों इस योजना के तहत मिलेगा लाभ, पढ़े पूरी खबर
Share

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कोविड-19 बीमारी के कारण मरने वाले श्रमिकों के आश्रितों के लिए ESIC और EPF योजनाओं के तहत श्रमिकों के लिए अतिरिक्त लाभ की घोषणा की है। अतिरिक्त लाभ से मृत्यु की बढ़ती घटनाओं के बीच अपने परिवार के सदस्यों की भलाई के बारे में श्रमिकों के डर और चिंता में कमी आएगी। वर्तमान मानदंडों के अनुसार, यदि कोई बीमित व्यक्ति अपने कार्य के दौरान मर जाता है या विकलांग हो जाता है, तो उसकी पत्नी, विधवा मां और 25 वर्ष की आयु के बच्चों को कार्यकर्ता के औसत दैनिक वेतन के 90 प्रतिशत के बराबर आजीवन पेंशन दी जाती है। कन्या होने पर उसके विवाह तक लाभ प्रदान किया जाता है। यह योजना 24 मार्च, 2021 से भूतलक्षी (retrospectively) प्रभाव से लागू होगी।

अतिरिक्त लाभ कैसे प्रदान किया जाएगा?
बीमित व्यक्तियों के परिवार के सभी आश्रित सदस्य, जो कोविड-19 बीमारी से पहले ESIC के ऑनलाइन पोर्टल में पंजीकृत हैं और इसके कारण मृत्यु हो गई है, उन्हें बीमाकृत व्यक्तियों के आश्रितों को प्राप्त होने वाले समान लाभ और समान पैमाने पर दिया जाएगा।

शर्तें क्या हैं?
बीमित व्यक्ति को COVID-19 का निदान होने से तीन महीने पहले ESIC ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए, जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु हो गई।
उसे न्यूनतम 78 दिनों के लिए मजदूरी और योगदान के लिए नियोजित होना चाहिए।
Employees’ Deposit Linked Insurance Scheme (EDLI)
इस योजना के तहत, इस योजना के सदस्यों के परिवार के सभी जीवित आश्रित सदस्य श्रमिक की मृत्यु की स्थिति में EDLI का लाभ उठा सकते हैं। 


Share

Leave a Reply