CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

राजधानी में खतरे के निशान के करीब पहुंचा यमुना का जल स्तर, अलर्ट जारी

राजधानी में खतरे के निशान के करीब पहुंचा यमुना का जल स्तर, अलर्ट जारी
Share

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कई राज्यों में हो रही झमाझम बारिश के चलते यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली प्रशासन ने शुक्रवार को राजधानी में यमुना का जलस्तर 205.22 मीटर तक पहुंच जाने पर `अलर्ट` की घोषणा की, जो अनिश्चित रूप से 205.33 मीटर के `खतरे के निशान` के करीब है।

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली प्रशासन ने शुक्रवार को राजधानी में यमुना का जलस्तर 205.22 मीटर तक पहुंच जाने पर `अलर्ट` जारी किया, जो अनिश्चित रूप से 205.33 मीटर के `खतरे के निशान` के करीब है, क्योंकि उत्तर पश्चिम भारत में बारिश जारी है। सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग ने विभिन्न क्षेत्रों में 13 नावों को तैनात किया है और 21 अन्य को स्टैंडबाय पर रखा है।

हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से यमुना नदी में अधिक पानी छोड़ने के साथ, दिल्ली पुलिस और पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन ने राजधानी में यमुना के मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों को निकालना शुरू कर दिया है। एक अधिकारी ने कहा कि इन लोगों को यमुना पुश्ता इलाके में दिल्ली सरकार के शेल्टर होम में शिफ्ट किया जा रहा है।

पुराने रेलवे ब्रिज पर सुबह 8:30 बजे यमुना का जलस्तर 205.22 दर्ज किया गया, जो गुरुवार रात 8:30 बजे 203.74 मीटर था। अधिकारी ने कहा का जलस्तर सुबह छह बजे 205.10 मीटर और सुबह सात बजे 205.17 मीटर था। उन्होंने कहा कि इसके और बढ़ने की संभावना है।
यमुना के 204.50 मीटर के `चेतावनी निशान` को पार करने पर बाढ़ की चेतावनी घोषित की जाती है। जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि स्थिति पर चौबीसों घंटे नजर रखी जा रही है।
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली और ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में बारिश के कारण नदी उफान पर है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन दिल्ली-एनसीआर में मध्यम बारिश के लिए `ऑरेंज अलर्ट` भी जारी किया है।

दिल्ली बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, हथिनीकुंड बैराज से छोड़े गए पानी की डिस्चार्ज दर मंगलवार दोपहर 1.60 लाख क्यूसेक तक पहुंच गई, जो इस साल अब तक की सबसे अधिक है। बैराज से छोड़े गए पानी को राजधानी पहुंचने में आमतौर पर दो-तीन दिन लगते हैं।

हरियाणा यमुनानगर स्थित बैराज से सुबह आठ बजे 19,056 क्यूसेक के हिसाब से पानी छोडा जा रहा था। गुरुवार रात 8 बजे पानी की प्रवाह दर 25,839 क्यूसेक थी। सामान्य तौर पर, हथिनीकुंड बैराज में प्रवाह दर 352 क्यूसेक होती है, लेकिन जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा के बाद पानी छोड़ने की दर बढ़ जाती है। एक क्यूसेक 28.32 लीटर प्रति सेकेंड के बराबर होता है।

2019 में, प्रवाह दर 18-19 अगस्त को 8.28 लाख क्यूसेक तक पहुंच गई थी और यमुना का जलस्तर 205.33 मीटर के खतरे के निशान को पार करते हुए 206.60 मीटर के निशान पर पहुंच गया था। नदी के उफान पर पहुंचते ही कई निचले इलाकों के जलमग्न हो जाने के बाद दिल्ली सरकार को लोगों को वहां से निकालने और राहत कार्य शुरू करने पड़े।

वहीं, 1978 में यमुना नदी 207.49 मीटर के सर्वकालिक रिकॉर्ड जल स्तर तक पहुंच गई थी। 2013 में यह बढ़कर 207.32 मीटर हो गई थी।


Share

Leave a Reply