छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

आप भी उपयोग करते हैं माइक्रोवेव का तो हो जाइए सावधान !

आप भी उपयोग करते हैं माइक्रोवेव का तो  हो जाइए सावधान !
Share

 Side Effects of Microwave: आमतौर पर लोगों को ठंडा खाना पसंद नहीं होता। जल्दबाज़ी में हम और आप बचे हुए खाने को झट से माइक्रोवेव में गर्म कर खा लेते हैं।  लेकिन क्या आपको मालूम है कि माइक्रोवेव जितनी जल्दी आपके खाने को गर्म करता है, उससे अधिक आपको नुकसान दे देता है। नियमित रूप से खाना गर्म करने के लिए ओवन का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं, माइक्रोवेव में खाना गर्म करने से होने वाले नुकसानों के बारे में…

न्यूट्रिएंट्स की कमी
माइक्रोवेव खाने में मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन और मिनरल्स को खत्म कर देता है। यानी जब भी आप अपने खाने को माइक्रोवेव में गर्म करते हैं । तो आप अपने खाने के पोषण लाभों से चूक जाते हैं जो उसमें माइक्रोवेव करने से पहले मौजूद थे।

 

प्रतीकात्मक चित्र

इम्यून सिस्टम को कमज़ोर करना
माइक्रोवेव से खाना गर्म करने से आपके ब्लड सीरम लेवल और लिम्फ ग्लैंड्स पर प्रभाव पड़ता है। जिससे आपकी इम्युनिटी प्रभावित होती है।

कैंसर का खतरा
जब आप सब्जियों को माइक्रोवेव में रखते हैं तो इसमें मौज़ूद एसेंशियल मिनरल्स फ्री रेडिकल्स में बदल जाते हैं। जिससे आपकी बॉडी में कैंसर की गतिविधि हो सकती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि किसी भी सब्जी को माइक्रोवेव में गर्म न करें क्योंकि इससे गंभीर नुकसान हो सकते हैं।

 

प्रतीकात्मक चित्र

मेंटल इश्यू  माइक्रोवेव ओवन में नियमित रूप से तैयार भोजन खाने से मेंटल इश्यू हो सकता है। अगर आप ज्यादातर माइक्रोवेव में गर्म खाने का सेवन करते हैं तो हार्मोन्स की ग्रोथ कम हो जाती है।

डिहाइड्रेशन की परेशानी
माइक्रोवेव फूड के कारण आप शरीर में डिहाइड्रेशन का सामना कर सकते हैं। यह माइक्रोवेव भोजन को पानी के पार्टिकल्स द्वारा पकाता है । और उसमें पानी की मात्रा को कम करता है। जिसके परिणामस्वरूप भोजन ड्राई होता है.।


Share

Leave a Reply