BREAKING : सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, 41 लाख इनामी 3 नक्सलियों को मार गिराया, भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद    |    काम में कोताही बर्दाश्त नहीं, मुस्तैदी से अपने दायित्वों का करें निर्वहन – उप मुख्यमंत्री अरुण साव    |    BREAKING : आबकारी विभाग के कई अधिकारीयों को मिला प्रमोशन, सहायक आयुक्त और जिला अधिकारी के नाम शामिल, देखें पूरी लिस्ट    |    अबूझमाड़: घने जंगलों में सुरक्षा बलों की ऐतिहासिक जीत, तीन बड़े नक्सली ढेर    |    मुख्यमंत्री अपने बचपन के स्कूली शिक्षक से मिलकर हुए भाव विभोर    |    नई दिल्ली से लौटे माओवादी हिंसा पीड़ित बस्तरवासियों का मुख्यमंत्री निवास में आत्मीय स्वागत    |    PLGA बटालियन नंबर 1 के शहरी नेटवर्क को पुलिस ने किया ध्वस्त, घेराबंदी कर दो सप्लायरों को पकड़ा    |    ब्रेकिंग : केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा पहुंचे रायपुर...मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने किया आत्मीय स्वागत    |    छत्तीसगढ़ में अब इस विभाग में बंपर नौकरियां, मुख्यमंत्री के निर्देश पर 362 पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग ने दी मंजूरी    |    मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के हाथो दिव्यांगजनों को मिला निःशुल्क बस पास    |

रेलवे के इन पदों के लिए 13 अक्टूबर तक ही कर सकेंगे आवदेन, इस बार सीबीटी मोड पर होगा EXAM

रेलवे के इन पदों के लिए 13 अक्टूबर तक ही कर सकेंगे आवदेन, इस बार सीबीटी मोड पर होगा EXAM
Share

 रायपुर:- बेरोजगार युवाओं के लिए रेलवे ने बंपर वैकेंसी निकाली है। रेलवे में गुड्स ट्रेन मैनेजर, स्टेशन मास्टर, चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर जैसे पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 13 अक्टूबर तक किए जा सकते हैं। इन पदों के लिए पिछले महीने वैकेंसी निकली ​है। कुल 8113 पदों पर भर्ती होगी। किसी भी संकाय से स्नातक पास इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के 1736 पद हैं। स्टेशन मास्टर के 994, गुड्स ट्रेन मैनेजर के 3144 पद हैं।

इसी तरह जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टायपिस्ट के लिए 1507 और सीनियर क्लर्क कम टायपिस्ट के 732 पोस्ट हैं। जारी विज्ञापन के अनुसार चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर, स्टेशन मास्टर व गुड्स ट्रेन मैनेजर के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन डिग्री या समकक्ष है। जबकि जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टायपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टायपिस्ट के लिए ग्रेजुएशन या समक्षक। इसके अलावा अंग्रेजी / हिंदी में टाइपिंग भी आवश्यक है।

इन पदों पर भर्ती के लिए आयु 18 साल से 36 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान है। एग्जाम फीस सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपए हैं। महिला व एससी, एसटी समेत अन्य के लिए फीस 250 रुपए। इस भर्ती के तहत सीबीटी मोड में परीक्षा होगी। पहले चरण की परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस, मैथ्स और जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से प्रश्न पूछे जाएंगे।

पहले चरण की परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों का चयन दूसरे चरण की परीक्षा के लिए होगा। यह परीक्षा 120 अकों की होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस, मैथ्स, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से सवाल पूछे जाएंगे। दोनों परीक्षाओं में निगेटिव मार्किंग है। इन पदों के लिए 13 अक्टूबर तक ही आवेदन कर सकते हैं। इनकी परीक्षा नवंबर महीने में होने की संभावना है।


Share

Leave a Reply