छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बालों की चोटी बनाने से मिलते हैं बड़े फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

बालों की चोटी बनाने से मिलते हैं बड़े फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान
Share

बचपन में मां अक्सर बेटियों को जबरन पकड़कर उनके खुले बालों की चोटी बना देती थीं. हालांकि उस समय से ये बच्चों को बुरा लगता था लेकिन क्या आपको पता है कि चोटी बनाने से बालों के साथ साथ शरीर को भी कई तरह के फायदे होते हैं. कई लोग अपने बालों में तेल नहीं लगाते और न ही उन्हें ढंग से सुलझा कर कंघी करते हैं.

वहीं लड़कियां भी आज के समय में लंबे वक्त तक खुले बालों में घूमती नजर आती हैं. ऐसा करने से उनके बाल टूटते है और बेजान हो जाते हैं. आपको बता दें कि पहले के समय में ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को बांधक रखती थीं जिससे बाल लंबे समय तक बचे रहते थे. इसके अलावा भी बालों को बांधकर उनकी चोटी बनाने के कई और फायदे हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

बालों का टूटना होगा कम

बालों को बांधना एक अच्छा और सुरक्षात्मक तरीका है जो आपके बालों को टूटने से बचा सकता है. यह बालों को मजबूत भी बनाता है. चोटी बनाने के लिए बालों में तेल लगाएं और फिर अच्छे से हल्के हाथों से चोटी गुथ लें. रात में चोटी बनाकर सोना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके बाल सुलझे रहेंगे और टूटेंगे नहीं.

सोते वक्त नसों को मिलेगा आराम

बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों की ब्रेडिंग कर लें. दरअसल बंधे बालों और तकिया कवर के बीच कम घर्षण पैदा होता है. इससे तकिया और माथे के बीच एक आराम का पॉज बनता है, जिससे सिर की नसों को आराम मिलता है. इस तरह आपकी नसों में खिंचाव नहीं होगा और न ही आपको सोते वक्त सिरदर्द जैसी कोई तकलीफ होगी.

बालों को पोषण देता है

चोटी नमी को बालों में बंद करने में मदद करती है और उन्हें पोषित रखती है. आप बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए बादाम और नारियल तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और फिर चोटी बांध लें. इस तरह ये पोषण बालों में लॉक हो जाएगा और बालों की जड़ों में जाकर उन्हें आराम देगा. साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी.

बालों के रूखेपन को रोकना

जिन लोगों के बाल बीच-बीच से टूटे हुए या दोमुंहे हो जाते हैं उनके लिए चोटी बनाना एक अच्छा उपाय है. चोटी बनाकर आप अपने बालों को स्ट्रेट और सुलझे रख सकते हैं. वहीं जब आप घर से बाहर निकलें तो चोटी आपके बालों को तेज धूप और धूल-मिट्टी से बचाने में मदद कर सकती है.

 

Share

Leave a Reply