छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

रोजाना खाली पेट पानी पीने के ये 7 अमेजिंग फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

रोजाना खाली पेट पानी पीने के ये 7 अमेजिंग फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Share

नई दिल्ली : पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए या यूं कहें कि जीवन के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। कई विशेषज्ञ कहते हैं कि एक व्यक्ति को रोजाना आठ से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह जरूरी नहीं है, आपको जितनी प्यास हो, उतना ही पानी पिएं। वैसे तो पानी पीने के कई तरीके हैं, जिन्हें लोग अपनाते हैं, लेकिन अंतत: निष्कर्ष यही निकलता है कि पानी जरूरी है। कई लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं तो कई लोगों को गर्म पानी अच्छा लगता है। खासकर सुबह-सुबह तो गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और पाचन क्रिया के लिए भी यह फायदेमंद होता है। इसी तरह कई लोगों को खाली पेट पानी पीने की भी आदत होती है। इसे भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।


हमारे शरीर में 60% से 70% पानी होता है और उचित जलयोजन के बिना, यह अपरिहार्य है कि हमें स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इतना ही नहीं, हमारी आधुनिक जीवनशैली और स्वाद भी हमारे द्वारा प्रतिदिन पीने वाले पानी की मात्रा को प्रभावित करते हैं।
आयुर्वेद और जापानी संस्कृति में सुबह सबसे पहले पानी पीने की प्रथा को बहुत अधिक माना जाता है। जैसे ही आप उठें, अपने दिन की शुरुआत 2 गिलास पानी से करें। हालांकि, अगर स्वाद आपको परेशान करता है, तो साइट्रस के निचोड़ के साथ अपनी बोतल को मसाला दें। इससे पहले कि आप महसूस करें, वह बोतल खाली हो जाएगी और आपका शरीर, खुश और स्वस्थ !


1. नियमित मल त्याग में मदद करता है
बार-बार कब्ज की समस्या हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है और शरीर के अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को फेंकने से भी रोक सकती है। सुबह सबसे पहले पानी पीने से आपकी आंतों को साफ करने में मदद मिलती है। यह आंत्र को स्थानांतरित करने की इच्छा पैदा करता है और इस प्रकार पाचन तंत्र को विनियमित करने में मदद करता है।2. अब कोई सुबह का सिरदर्द नहीं
निर्जलीकरण सिरदर्द के सबसे बड़े कारणों में से एक है। सुबह खाली पेट पानी पीने से एसिडिटी कम होती है और इस समस्या से भी राहत मिलती है
3. आपके चयापचय को गति देता है
वजन कम करने के लिए आपको अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ाना चाहिए। खाली पेट एक गिलास पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, इस प्रकार आपके भोजन के पाचन के समय में तेजी आती है और बदले में कुछ किलो वजन कम करने में भी मदद मिलती है !! यह आपके पाचन को भी दुरुस्त करता है !!


4. अपने वजन पैमाने पर संख्या कम करें
पानी पूरी तरह से कैलोरी मुक्त होता है और इस प्रकार इसे पर्याप्त मात्रा में पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर और एसिडिटी को भी कम करके आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है !!


5. पाएं बेदाग त्वचा
क्या आपको आश्चर्य है कि जापानी लोगों की त्वचा इतनी चमकदार और निर्दोष क्यों होती है? जी हां, जापानी परंपरा है कि जागने के बाद सबसे पहले पानी पिएं। अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपकी त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां दिखने लगती हैं और त्वचा बेजान दिखने लगती है। खाली पेट पानी पीने से रक्त प्रवाह नियंत्रित होता है और बदले में त्वचा की गुणवत्ता में सुधार होता है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाता है।


6. स्वस्थ बाल
पानी बालों का 1/4 भाग बनाता है और इस प्रकार पर्याप्त पानी नहीं पीने से बाल कमजोर और भंगुर हो जाते हैं जिससे बाल टूटते हैं। पर्याप्त पानी पीने से बालों को चमकदार और स्वस्थ दिखने में मदद मिलती है


7. अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करें
जब आप जागने के बाद अपने शरीर को एक गिलास पानी से भरते हैं, तो यह आपके लसीका तंत्र को मजबूत करता है और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह संक्रमण के फैलने की संभावना को भी रोकता है। यह सब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, इस प्रकार सभी प्रकार के वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों को दूर रखता है !!


Share

Leave a Reply