CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

नहीं बनेंगे हैकर्स का निशाना, बस ऐसा रखे आप अपना पासवर्ड

नहीं बनेंगे हैकर्स का निशाना, बस ऐसा रखे आप अपना पासवर्ड
Share

भारत में पिछले कुछ सालों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. अब जब इतने लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे तो जाहिर है हैकिंग का भी खतरा बना रहेगा. अक्सर लोग उनके साथ हुए फ्रॉड को लेकर शिकायत करते हैं लेकिन अपनी लापरवाही को नजरअंदाज कर जाते हैं. लोग ये नहीं जानते हैं कि आसान पासवर्ड रखने से हैकर्स का काम आसान हो जाता है. ऐसे में यूजर्स को चाहिए किए अपना पासवर्ड ऐसा सेट करें कि उसे बडे़ से बड़ा हैकर्स भी न तोड़ पाए. आज हम आपको पासवर्ड के टिप्स बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.


ऐसा होना चाहिए पासवर्ड
आगर आप स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखना चाहते हैं तो कम से कम 8 कैरेक्टर का रखें और इसमें बड़े और छोटे अक्षर, नंबर और सिंबल्स का यूज करें. पासवर्ड ऐसा बिल्कुल न हो जिसका अंदाजा आसानी लगाया जा सके. अपने पासवर्ड में अपनी पर्सनल डीटेल्स जैसे नाम, एड्रेस, फोन नंबर, ईमेल आदि कभी नहीं डालें. साथ ही पासवर्ड टाइम टू टाइम बदलते रहें. अगर आपने किसी के साथ अपना पासवर्ड शेयर किया है तो उसे फौरन चेंज कर दें.


भूलकर भी न रखें ये पासवर्ड
पासवर्ड हमेशा याद रहे इसलिए ज्यादातर यूजर्स अपना मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ या फिर अपना नाम पासवर्ड में डालते हैं. ऐसा करने से हैकर्स का काम और भी ज्यादा आसान हो जाता है. किसी भी पासवर्ड को तोड़ने के लिए हैकर्स सबसे पहले इन्हीं तीन चीजों को पासवर्ड के तौर पर अप्लाई करता है और वो इसमें सफल हो जाता है. याद रखें नाम, डेट ऑफ बर्थ या फिर मोबाइल नंबर को अपना पासवर्ड ना बनाएं. पासवर्ड हमेशा यूनिक और स्ट्रॉन्ग होना चाहिए.


अलग-अलग होना चाहिए पासवर्ड
अक्सर हम ये भी करते हैं कि एक अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में एक जैसा ही पासवर्ड डालते हैं. यही वजह है कि हैकर्स एक ही पासवर्ड से आपके सभी अकाउंट हैक कर लेते हैं. हमेशा अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें. जिससे हैकिंग की संभावना कम हो सके. कॉमन पासवर्ड हैकर्स को आपके अकाउंट में सेंध लगाने में आसानी करता है.

 

नहीं बनेंगे हैकर्स का निशाना
अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैकर्स के बचाने के लिए पासवर्ड में लेटर्स और नंबर्स के अलावा स्पेशल कैरेक्टर का इस्तेमाल भी जरूर करें. अपने सभी पासवर्ड एक जगह लिखकर रखें ताकि अगर आप अपना पासवर्ड भूल भी जाएं तो वहां देख सकें. साथ ही साथ अपने सभी प्लेटफॉर्म में अलग-अलग पासवर्ड का यूज करें. इन बातों का ध्यान रखकर अपने अकाउंट्स को सेफ रख सकते हैं. 


Share

Leave a Reply