छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ में जल्द खुलेंगे स्कूल, प्रवेश के लिए जारी हुआ आदेश

 BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ में जल्द खुलेंगे स्कूल, प्रवेश के लिए जारी हुआ आदेश
Share

रायपुर। लोक शिक्षण संचालनालय ने छत्तीसगढ़ में स्कूलों खोलने और बच्चों के दाखिले के लिए आदेश ज़ारी किया है। ज़ारी आदेश के मुताबिक़ छात्रों को उनके अगली कक्षाओं में प्रवेश, गणवेश वितरण, पाठ्यपुस्तक वितरण समेत तमाम कार्यालयीन कामकाजों किए जाएंगे। हालाँकि आदेश में अब भी छात्रों के शाला आने पर अब भी रोक है।

लोक शिक्षण संचालक दफ्तर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत आदेश ज़ारी कर छात्रों को अगले शिक्षा सत्र 2021-2022 में प्रवेश के लिए निर्देशित किया गया है। आदेश में कहा गया है कि “कोरोना महामारी की वज़ह से 10वीं और 12वीं को छोड़कर सभी कक्षाओं के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया गया है। इस आधार पर सभी बच्चों को उनकी अगली कक्षा में प्रवेश देने कहा गया है।”

गौरतलब है कि अगली कक्षा में प्रवेश के बाद ही बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल पाएगा, जिसमें गणवेश, पाठ्य-पुस्तक,मध्याह्न भोजन, साईकिल समेत अन्य है। इन योजनाओं का लाभ छात्रन को पहुंचे इस लिहाज़ से उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश दिए जाने के बाबत ये आदेश दिए गए है।

15 अगस्त तक चलेगी प्रवेश प्रक्रिया
ज़ारी आदेश के मुताबिक आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ रहे बच्चे जिनकी उम्र 6 साल है, उन्हें पहली कक्षा में प्रवेश दिया जायेगा। प्रवासी मजदूरों के बच्चों को भी स्कूल में प्रवेश दिया जायेगा। प्रवासी मजदूरों के बच्चों की जानकारी क्वारंटीन सेंटर से ली जायेगी। वहीं प्राइवेट स्कूल के बंद होने के बाद जो बच्चे स्कूल में पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, उनका भी एडमिशन सरकारी स्कूलों में किया जायेगा। सभी स्कूलों में छात्रों को 15 अगस्त तक प्रवेश दिया जा सकेगा।

जिलों में ज़ारी हुआ आदेश
लोक शिक्षण संचालनालय से स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया के लिए ज़ारी आदेश के बाद जिलों से भी आदेश ज़ारी होना शुरू हो चुके है। पहले ही कई जिलों में स्कूलों के कार्यालयीन कार्यों के लिए स्कुल खोलने के आदेश ज़ारी किए गए है। जिसमें शिक्षकों की उपस्थिति को अनिवार्य किया गया है।

Share

Leave a Reply