CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

लॉकडाउन: यहां फिर कोरोना रिटर्न के बाद लगाया गया लॉकडाउन

 लॉकडाउन: यहां फिर कोरोना रिटर्न के बाद लगाया गया लॉकडाउन
Share

बीजिंग। चीन की एक लापरवाही के कारण आज दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। ताजा खबर यह है कि चीन में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। बीजिंग से सटे हेबई प्रांत में कोरोना के डबल मरीज सामने आने के बाद यहां एक बार फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है।
 
 
हाल के महीनों में यह चीन में पहला केस है जब इतनी बड़ी संख्या में कोरोना मरीज सामने आए हैं। बुधवार को यहां 92 नए केस की पुष्टि हुई। इस प्रांत के शीज़ीयाज़ूआंग शहर में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। ताजा मामले सामने आने के बाद अधिकारियों ने 11 मिलियन की आबादी वाले इस शहर में एक बार फिर सामूहिक परीक्षण शुरू किया है। वहीं, जापान की राजधानी टोक्यो में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।
 
 
अमेरिका में अब तक कोरोना संक्रमित बच्चों की संख्या बीस लाख के पार हो गई है। बता दें कि चीन में पांच महीने में पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा केस आए हैं। इसी के साथ चीन में संक्रमण के कुल मामले 87,278 हो गए हैं। वहीं मरने वालों की संख्या 4,634 हो गई है।
 
 
राजधानी बीजिंग से सटे हेबेई प्रांत में लगातार मामले मिलने के बाद कड़ी पाबंदी लगा दी गई है। कई स्थानों पर लॉकडाउन की स्थिति है। गोंगडोंग प्रांत में साउथ अफ्रीका के वायरस का स्ट्रेन भी मिला है। शिनजियांग प्रांत में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। यहां से निकलने वाले दस हाइवे प्रतिबंधित किए गए हैं।
 

वहीं जापान में लगातार संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए टोक्यो और उसके नजदीकी तीन क्षेत्रों में इमरजेंसी लगा दी गई है। राजधानी में हर रोज ढाई हजार से ज्यादा नए मामले निकल रहे हैं। इमरजेंसी 7 फरवरी तक जारी रहेगी। बता दें कि जापान में पिछले 24 घंटे में 6,076 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसी के साथ कोरोना की चपेट में आने वालों की संख्या दो लाख 58 हजार 393 पहुंच गई है। वहीं कोरोना से 72 नई मौतें होने के साथ ही कोरोना से अब तक मरने वालों की संख्या 3,791 हो गई है।
 

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों में अप्रैल के बाद मौत का आंकड़ा सबसे ज्यादा बढ़ा है। यहां 1,162 से अधिक मौत एक दिन में हुई हैं। ब्रिटेन में तीसरी बार लॉकडाउन लगा है।बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस से अब तक 28 लाख 89 हजार 419 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इससे 78,508 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में ब्रिटेन पांचवें नंबर पर है।

यूरोप के 22 देशों में ब्रिटेन का नया स्ट्रेन फैल गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, नया वायरस तेजी से फैल रहा है। फ्रांस में एक दिन में 25 हजार से ज्यादा नए मामले मिले हैं। यहां के अस्पतालों पर मरीजों के भर्ती होने का दबाव बढ़ रहा है।

कोरोना वायरस से सबसे प्रभावित देशों की सूची में शीर्ष पर अमेरिका है। यहां अब तक कोरोना से 374,124 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 22,132,045 लोग इसकी चपेट में आ चुके है। अमेरिका में बच्चों में भी तेजी से कोरोना फैला है। अब तक बीस लाख से ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। 17 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच में तीन लाख से ज्यादा बच्चों में कोरोना के नए मामले पाए गए। बच्चों के बीच महामारी फैलने में 17 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है।

गौर हो कि हेबई के उच्च जोखिम वाले क्षेत्र गाओचेंग जिले में रविवार को 50,000 लोगों के टेस्ट किए गए। यह प्रांत राजधानी बीजिंग के करीब है। आशंका जताई जा रही है कि वायरस यहां से एक बार फिर बीजिंग तक पहुंच सकता है। हेबई में 2022 गेम्स का आयोजन होना है।

Share

Leave a Reply