छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Hartalika Teej 2020: अखंड सौभाग्य के लिए हरतालिका तीज पर करें सोलह श्रृंगार, जानिए लेटेस्ट फैशन टिप्स

Hartalika Teej 2020: अखंड सौभाग्य के लिए हरतालिका तीज पर करें सोलह श्रृंगार, जानिए लेटेस्ट फैशन टिप्स
Share

हरतालिका तीज के व्रत में सोलह श्रृंगार का विशेष महत्व है. इस दिन महिलाएं खूब अच्छे से संजती-संवरती हैं. हाथों में मेंहदी लगाती हैं. जिन सोलह श्रृंगार का वर्णन वेदों में किया गया है वो सभी चीजें पहनती हैं. व्रत रहकर भगवान शिव और माता पार्वती से अपने अखंड सौभाग्य की कामना करती हैं. पूजा करते वक्त श्रृंगार की सभी चीजें माता पार्वती को भी चढ़ाई जाती हैं. जिसमें चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, मेंहदी का विशेष महत्व है. वैसे सोलह श्रृंगार में सिंदूर, बिंदी, मांग टीका, नथ, गजरा, झुमका, मंगलसूत्र, काजल, चूड़ी, मेंहदी, अंगूठी, आल्ता, बिछुआ, पायल, कमरबंद और लाल जोड़ा शामिल होता है.


वैसे तो हर बार महिलाएं पार्लर जाकर खूब अच्छे से तैयार होती थीं, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से बहुत सी महिलाएं घर से बाहर नहीं जा पाएगी. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप घर में ही हरतालिका तीज के मौके पर परफेक्ट लुक पा सकती हैं. साड़ी को किस स्टाइल से पहने और उसके साथ कैसा मेकअप करें. जानिये ढ़ेर सारी ब्यूटी टिप्स.


मॉर्डन तरीके से पहनें साड़ी

साड़ी एक ऐसी इंडियन आउटफिट है जो किसी भी खास मौके या फंक्शन पर आपके लुक में चार चांद लगा देती है और हरतालिका तीज या किसी व्रत त्योहार पर खासतौर से महिलाएं साड़ी पहनती हैं. इस बार अगर आप हरतालिका तीज पर घर पर ही कुछ खास लुक ट्राइ करें, जिससे आपको साड़ी में परफेक्ट मॉर्डन लुक मिलेगा. साथ ही हम आपको कुछ मेकअप और एक्सेसरीज के टिप्स भी देंगे, जिससे आपका ये त्योहार हो जाएगा और भी खास.

 

1- इस बार अपने ड्रेपिंग स्टाइल को थोड़ा ट्विस्ट दें, आपको यूट्यूब पर पल्लू को स्टाइल करने के कई ट्रेंडी लुक मिल जाएंगे. जिनको ट्राई करके आप एक खूबसूरत लुक पा सकती हैं


2- ट्रेडिशनल साड़ी की बजाय इस बार धोती स्टाइल साड़ी ट्राई करें. बेल्ट के साथ भी साड़ी पहनने का ट्रेंड आजकल पॉपुलर है. इस बार अपनी रेगुलर साड़ी को थोड़ा अलग ढंग से कैरी करें और एक नया और स्टाइलिश लुक पाएं.


3- साड़ी के पल्लू या किसी और हिस्से को पिनअप करने के लिए हमेशा छोटी पिन का इस्तेमाल करें, बड़ी पिन साफ तौर पर नजर आएगी और इससे आपका साड़ी लुक खराब नजर आएगा. हां, अगर आप चाहे तो कुछ ट्रेंडी पिन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.


4- पल्लू की लंबाई भी आपके इस लुक को खास बनाने में मदद करती है. इसे ना ज्यादा लंबा रखें और ना ही ज्यादा छोटा, हमेशा पल्लू को घुटनों के आस-पास ही रखें इससे आपको परफेक्ट लुक मिलेगा.


5- साड़ी के साथ अलग-अलग नेकलाइन और कट वाले ब्लाउज पहनकर इसे ट्रेंडी लुक दे सकती हैं. इसके साथ हमेशा परफेक्ट फिटिंग वाले ब्लाउज पहनें.


मेकअप से करें मेकओवर
वैसे तो साड़ी अपने आप में एक कंपलीट और ब्यूटीफुल लुक देती है लेकिन अगर साथ में थोड़ा मेकअप कर लिया जाये तो आपकी ब्यूटी में और निखार आ जायेगा. लेकिन बारिश के मौसम में इस बात का भी ख्याल करें कि मेकअप हल्का हो और ट्रेंडी हो .


1- मेकअप में सबसे पहले अपनी स्किन टोन से मिलता जुलता फाउंडेशन लगायें. ध्यान रखें कि फाउंडेशन वाटरप्रूफ हो और बहुत ज्यादा ना लगायें वरना ह्यूमिडिटी और पसीने से चेहरे पर क्रैक दिखने लगते हैं


2- आंखों के मेकअप में आप सिर्फ आईलाइनर लगा सकती हैं या बहुत हल्का काजल. डिफरेंट लुक के लिए ब्लैक आईलाइनर की जगह ब्राउन , ग्रे या ब्लू शेड का लाइनर लगा सकती हैं.


3- जो भी प्रोडक्ट आई मेकअप के लिए इस्तेमाल करें वो अच्छी क्वालिटी के हों ताकि अच्छा लुक आये और पसीने से नहीं फैलने वाला हो. आर्टिफिशयल आईलैशेस भी आजकल फैशन में हैं जिनसे आंखें और भी खूबसूरत लगती हैं.


4- इसके बाद लिपिस्टिक का ध्यान रखें. वैसे भी आजकल न्यूड या हल्के शेड्स फैशन में हैं इसलिए ऐसा ही कोई शेड आप होठों पर अप्लाई करें. आप चाहें तो थोड़ा अपनी साड़ी से मिलता-जुलता शेड भी यूज कर सकती हैं.


5- सबसे आखिर में एक छोटी सी बिंदी जरूर लगायें. ये आपके लुक में चारचांद लगा देगा.


हल्की फुल्की हो एक्सेसरीज
साड़ी और मेकअप के बाद एक्सेसरीज पर भी ध्यान देने की जरूरत है. लेकिन इस बात का भी भी ख्याल करें कि वो ओवर ना हो जाये. अगर आपकी साड़ी हैवी लुक में है तो बस एक झुमका या झुमकी स्टाइल ईयररिंग्स पहन सकते हैं. हल्की साड़ी होने पर कोई छोटे छोटे ईयररिंग और गले में एक नेकलेस या पेडेंट डाल सकती हैं. इसके अलावा हाथों में थोड़ी चूड़ियां या एक एक कंगन पहन सकती हैं. मॉडर्न लुक के लिए एक हाथ में ब्रेसलेट भी आजकल खूब फैशन में है.

 


Share

Leave a Reply