छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Aaj Ka Rashifal 24 February 2024:  सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य...पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Aaj Ka Rashifal 24 February 2024: सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य...पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

 Rashifal 24 February 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे साल 2024 के प्रथम दिन 24 फरवरी 2024, शनिवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

मेष राशि- आज का दिन व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों स्तरों पर दूसरों के साथ जुड़ने का है। अपनी अंतर्दृष्टि और राय शेयर करने से न डरें। बस दूसरों की जरूरतों के साथ अपनी जरूरतों को बैलेंस्ड करना याद रखें, क्योंकि आपकी खुद की भलाई को बनाए रखने के लिए खुद की देखभाल महत्वपूर्ण है। आज आपके रिश्तों में थोड़ी खटास आ सकती है, लेकिन अभी उम्मीद का दामन न छोड़ें। विवाद से बचने के बजाय अपने प्रियजनों के साथ खुलकर और ईमानदारी से संवाद करने की कोशिश करें।

वृषभ राशि- जो लोग वित्त और विदेशी ग्राहकों के साथ काम करते हैं, उन्हें विकास के ज्यादा अवसर दिखाई देंगे। व्यापारी आज किसी नई पार्टनरशिप की शुरुआत न करें क्योंकि सितारे उसके समर्थन में नहीं हैं।  वित्त के लिए आपके सितारे आज बहुत अच्छे हैं। आप वित्त में मजबूत होंगे और कई विकल्पों में निवेश करने का यह एक अच्छा समय है। लंबी अवधि के निवेश के लिए शेयर बाजार, सट्टा कारोबार और म्यूचुअल फंड अच्छे विकल्प हैं।

मिथुन राशि- आज अपने प्रियजनों के साथ अपनी बातचीत पर ध्यान दें। हालांकि अपने आप को कुछ सख्त प्यार दिखाना और अपने आप पर सख्त होना ठीक है, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसे अपने रिश्ते में न आने दें। अपने करीबी लोगों के साथ कठोर होने से बचें। अवसर आज आपके दरवाजे पर इंतजार कर रहे हैं। जोखिम लेने से न डरें क्योंकि वे आपको कुछ बड़ा करने की ओर ले जा सकते हैं। लेकिन अपने लिए खड़े होने के लिए भी तैयार रहें, क्योंकि कोई आपको नीचा दिखाने की कोशिश कर सकता है।

कर्क राशि- पैसों से जुड़े मामले आपके दिमाग पर भारी पड़ सकते हैं। लेकिन डरे मत। आपकी मेहनत और संकल्प रंग लाएगा। हालांकि, आवेगी खर्च से सावधान रहें और अपने वित्त पर नियंत्रण रखें। याद रखें, एक पैसा बचाया एक अर्जित पैसा है। आत्म-देखभाल के लिए समय निकालें, ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपको खुश करें और अपने प्रियजनों से जुड़ें। याद रखें, आपका मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपका शारीरिक स्वास्थ्य। जरूरत पड़ने पर पेशेवर मदद लेने में संकोच न करें।

सिंह राशि-  घरेलू जीवन में विवाद आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप आज अच्छे रहेंगे। ऑफिस में मल्टीटास्किंग की उम्मीद है और चुनौतियां पैदा होंगी। आर्थिक रूप से आज आप अच्छा करेंगे। आपकी लव लाइफ आज खराब हो सकती  है क्योंकि कुछ मनमुटाव रहेगा। रिश्तों में बाहरी लोगों की दखलअंदाजी से सावधान रहें। दांपत्य संबंधों में यह ज्यादा परेशानी भरा हो सकता है। आज आपको धैर्य रखने और अच्छे श्रोता बनने की जरूरत है।

कन्या राशि- आज अपने पैसे से चेक इन करने का अच्छा समय है। बेहतर जानकारी प्राप्त करने के तरीके खोजें और अच्छे निर्णय लें कि आप अपने वित्तीय संसाधनों का बेहतर उपयोग कैसे कर सकते हैं। आर्थिक सलाह के लिए यह एक सकारात्मक समय हो सकता है। आज आप अपनी भावनाओं पर विशेष ध्यान दें और इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करने के लिए क्या चाहिए। ऊर्जा आज उन कर्क राशि वालों के लिए एकदम सही है जिन्हें शारीरिक और आध्यात्मिक दोनों तरह से इलाज की आवश्यकता है।

तुला राशि- कार्यक्षेत्र में आज आपको कुछ अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन उन्हें हतोत्साहित न होने दें। इसके बजाय, एक रचनात्मक और नवीन मानसिकता के साथ उनसे संपर्क करें। आपके सहकर्मी और वरिष्ठ अधिकारी आपकी अनुकूलता और समस्या सुलझाने के कौशल की सराहना करेंगे। आगे बढ़ते रहें और असफलताओं को अपने पीछे न आने दें।वित्तीय अवसर आज आपके रास्ते में आ सकते हैं, लेकिन सतर्क रहें और कूदने से पहले अपना रिसर्च करें। जल्दी-जल्दी अमीर बनें प्लानिंग या आकर्षक निवेश के बहकावे में न आएं।

वृश्चिक राशि- आपका पेशेवर जीवन आज चुनौतीपूर्ण रहेगा। कुछ ज्यादा काम आपके कंधों पर आएंगे। आज आपकी योग्यता प्रदर्शित करने की आवश्यकता है। कार्यक्षेत्र में आज आप साजिश का शिकार हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आज ज्यादा मुद्दों का समाधान किया जाए। फालतू विषयों पर बहस से बचें जिसके परिणाम परेशान करने वाले हो सकते हैं। जो लोग पहले से ही किसी रिश्ते में हैं वो भी शादी के बारे में सोच सकते हैं। ऑफिस के रोमांस से बचें क्योंकि आज आपका जीवनसाथी आपको रंगे हाथों पकड़ सकता है।

धनु राशि- आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कोई गंभीर रोग आपको सताएगा नहीं। सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता अच्छे स्वास्थ्य में हैं और उन्हें घर में एक खुशहाल माहौल का वादा करें। आप ब्लडप्रेशर से परेशान हो सकते हैं लेकिन कोई अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्या आपको प्रभावित नहीं करेगी।आप जरूरी सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं या घर की मरम्मत भी कर सकते हैं। यदि आपकी कोई वाहन खरीदने की योजना है तो उसके लिए आज का दिन अच्छा है। बेहतर धन मार्गदर्शन के लिए आप किसी आर्थिक एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।

मकर राशि- आज आपके लिए एक रोमांचकारी यात्रा है। साहस की आपकी भावना आपको अज्ञात क्षेत्रों में ले जाएगी, लेकिन चिंता न करें। आप अप्रत्याशित को संभालने के लिए सुसज्जित हैं। चाहे वह आपकी लव लाइफ, करियर, पैसा या स्वास्थ्य हो, ब्रह्मांड ने आपको कवर किया है। बस आराम से बैठें और चीजों को होने दें। याद रखें, आप अपने जीवन की ड्राइवर सीट पर हैं। सितारे केवल आपका मार्गदर्शन करने के लिए हैं।

कुंभ राशि- भावनाओं से अभिभूत महसूस कर रहे हैं? अपने आप को अपने साथी के सामने व्यक्त करें, और आपको जो चाहिए वह पूछने से न डरें। आपका साथी आपके द्वारा किए गए प्रयास की सराहना करेगा। सितारे संकेत दे रहे हैं कि कोई आपको दूर से निहार रहा है। इंतजार करें।आपके पेशेवर जीवन में एक नया मोड़ आने वाला है। इसे अपने करियर के लक्ष्यों को प्रतिबिंबित करने के अवसर के रूप में लें। क्या आप जहां हैं वहां खुश हैं या आपको बदलाव की जरूरत है? अपनी सहज प्रवृत्ति पर भरोसा करें और साहसिक कदम उठाने में संकोच न करें। सितारे आपके पक्ष में है।

मीन राशि- अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखें- जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। लंबी अवधि के लाभ के लिए स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश की सलाह दी जाती है। किसी दोस्त की समस्या आपको खराब और चिंतित कर सकती है। एक अलग तरह के रोमांस का अनुभव होने की संभावना है। कोई भी पार्टनरशिप करने से पहले अपने अंदर की भावना को सुनें। आज आप पूरा दिन अकेले कमरे में किताब पढ़ते हुए बिता सकते हैं। एक साथ एक दिन बिताने का यह आपका सही विचार होगा। आपके वैवाहिक जीवन में आज सब कुछ खुशहाल नजर आ रहा है।

Aaj Ka Panchang 23 Feburary: आज का पंचांग, देखें तिथि, ग्रह, शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 23 Feburary: आज का पंचांग, देखें तिथि, ग्रह, शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 Aaj ka Panchang 23 Feburary 2024: हिंदू कैलेंडर में पंचांग एक जरूरी हिस्सा होता है. यह महीने की तीस तिथियों और पांच अंगों (वार, योग, तिथि, नक्षत्र और करण) से मिलकर बनता है. दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में हर प्रकार की जानकारी प्रदान करता है. आइये जानते हैं 22 फरवरी 2024 का पंचाग... 

सूर्योदय- 06:53 एएम
सूर्यास्त- 06:16 पीएम

वार- शुक्रवार
पक्ष- शुक्ल पक्ष
तिथि- चतुर्दशी, 03:33 पीएम तक
नक्षत्र- अश्लेशा, 07:25 पीएम तक
योग- शोभन, 12:48 पीएम तक 
करण- वणिज, 03:33 पीएम तक

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त 09:09:39 से 09:55:14 तक, 12:57:35 से 13:43:11 तक
कुलिक 09:09:39 से 09:55:14 तक
कंटक 13:43:11 से 14:28:46 तक
राहु काल 11:09:19 से 12:34:48 तक
कालवेला/अर्द्धयाम 15:14:21 से 15:59:57 तक
यमघण्ट 16:45:32 से 17:31:07 तक
यमगण्ड 15:25:45 से 16:51:14 तक
गुलिक काल 08:18:21 से 09:43:50 तक

शुभ मुहूर्त
अभिजीत मुहूर्त- 12:12:00 से 12:57:35 तक

ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से किसी महीने में 31 और किसी महीने में 1 दिन होते हैं. अगर हम हिंदू कैलेंडर की बात करें तो उसके हिसाब से हर माह में 1 दिन ही होते हैं, जिन्हें तिथि कहा जाता है. ये तिथियां दो पक्षों में होती हैं. इनमें से एक पक्ष को शुक्ल और एक पक्ष को कृष्ण कहा जाता है. ये 15-15 दिन के होते हैं. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से इन तिथियों को प्रतिप्रदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी और एक पक्ष की आखिरी तिथि को अमावस्या और दूसरे पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा कहा जाता है. इन्हीं सब के आधार पर पंचांग बनता है. 

Aaj Ka Rashifal 23 February 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए शुक्रवार का दिन?

Aaj Ka Rashifal 23 February 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए शुक्रवार का दिन?

Rashifal 23 February 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे साल 2024 के प्रथम दिन 23 फरवरी 2024, शुक्रवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

Aaj Ka Panchang: आज 22 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 22 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 22 फरवरी 2024

विक्रम संवत- 2080, अनला
शक सम्वत- 1945, शोभकृत
पूर्णिमांत- माघ
अमांत- माघ

तिथि
शुक्ल पक्ष त्रयोदशी- फरवरी 21 11:27 AM- फरवरी 22 01:21 PM

शुक्ल चतुर्दशी-आरम्भ: 01:21 पी एम, फरवरी 22, अन्त: 03:33 पी एम, फरवरी 23

नक्षत्र
पुष्य- फरवरी 21 02:17 PM- फरवरी 22 04:43 PM

योग
सौभाग्य- फरवरी 21 11:50 AM- फरवरी 22 12:12 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय- 06:55 ए एम
सूर्यास्त- 06:17 पी एम
चन्द्रोदय- 04:22 पी एम
चन्द्रास्त- 06:23 ए एम

अशुभ काल
राहू- 02:01 पी एम से 03:26 पी एम
यम गण्ड- 06:55 ए एम से 08:20 ए एम
गुलिक- 109:45 ए एम से 11:10 ए एम
दुर्मुहूर्त- 10:42 ए एम से 11:27 ए एम, 03:15 पी एम से 04:00 पी एम
 

शुभ काल
अमृत काल- 09:40 ए एम से 11:26 ए एम
ब्रह्म मुहूर्त- 05:13 ए एम से 06:04 ए एम

अभिजीत मुहुर्त-12:13 पी एम से 12:58 पी एम

शुभ योग

गुरु पुष्य योग-06:55 ए एम से 04:43 पी एम
अमृत सिद्धि योग-06:55 ए एम से 04:43 पी एम

Aaj Ka Rashifal: आज मेष से लेकर मीन राशि वालों का कैसा रहेगा दिन? जानें आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal: आज मेष से लेकर मीन राशि वालों का कैसा रहेगा दिन? जानें आज का राशिफल

22 फरवरी 2024 Aaj Ka Rashifal :- व्यक्ति के जीवन में होने वाले उतार चढ़ाव का मुख्य कारण ग्रहों में होने वाले बदलाव होते हैं। ज्योतिष की मानें तो कोई भी इंसान अपनी कुंडली या जन्मतिथि से ये जान सकता है कि उसका आने वाला कैसा रहेगा? जीवन के किस मोड़ पर उसे कामयाबी मिलेगी और कब उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है?फिलहाल, हम आपको कुंडली नहीं बल्कि आपका आज का दिन कैसा रहेगा ये बताने जा रहें हैं। ज्योतिर्विद डॉ. संजीव शर्मा ने आज का राशिफल और उपाय बताया है, आइए इसके बारे में जानते हैं।

मेष राशि

नया उत्साह और ऊर्जा बनी रहेगी और किसी मांगलिक या सांस्कृतिक उत्सव में आपकी हिस्सेदारी भी रहेगी। लोग आपकी बातों को समझेंगे और जानेंगे।सुबह हनुमान चालीसा का पाठ करें और बंदर को गुड़ चना या केला खिला दें।

वृषभ राशि

घर परिवार में शांति बनाकर रखें अन्यथा बिना वजह का झगड़ा हो सकता है। सामाजिक कार्यों में हिस्सेदारी रहेगी तो पद प्रतिष्ठा व सम्मान बढ़ेगा। सुबह किसी गरीब को दान करें और शुक्र के बीज मंत्र का जाप करें।

मिथुन राशि

आपके द्वारा किया गया पुरुषार्थ सार्थक होगा और परिवार में एक खुशनुमा वातावरण रहेगा। लंबी यात्रा के योग बन सकते हैं। गाय को हरा चारा खिला दें और बुद्ध के बीज मंत्र का जाप करें तथा गणेश जी का वंदन करें।

कर्क राशि

अतीत की यादों को छोड़कर भविष्य की चिंता करें और वर्तमान को ठीक करने का प्रयास करें। बिना वजह की उलझन से बचें और परिवार का सहारा लें। सुबह किसी गरीब को चावल अथवा मिश्री का दान करें और चंद्रमा के बीच मंत्र का जाप करें।

सिंह राशि

आपकी महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति होगी परंतु स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। जो भी अपने प्राप्त किया है उसमें संतुष्ट रहने का प्रयास करेंगे तो जीवन अच्छे से बीतेगा। सुबह हल्दी व चावल डालकर सूर्य को जल दें।

कन्या राशि 

जीविका के लिए किए गए प्रयासों में प्रगति होगी। अगर आप शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो आपके द्वारा किए गए प्रयास सार्थक सिद्ध होंगे। गाय को हरा चारा खिला दें और गणेश जी की आरती करें।

तुला राशि

व्यावसायिक व निजी जीवन में किसी भी प्रकार के आर्थिक जोखिम से बचें। अगर किसी को धन उधार देना चाहते हैं तो आज का दिन रुक कर फैसला लें। सुबह किसी छोटी बच्ची को भोजन करा दें और शुक्र के बीज मंत्र का जाप करें।

वृश्चिक राशि

जीवन में आ रही समस्याओं का समाधान होगा और आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। सुबह बजरंग बाण का पाठ करें और बंदर को गुड़ चना अथवा केला खिलाएं।

धनु राशि

अगर आप शोध कार्यों से जुड़े हुए हैं तो आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी वह शोध कर्म में सफलता मिलेगी। लंबी यात्रा पर जाने की संभावना है। सुबह गाय को चार रोटी हल्दी लगाकर खिला दें और बृहस्पति के बीज मंत्र का जाप करें।

मकर राशि

अपने जीवन साथी के साथ बिना वजह छोटी-छोटी बातों पर ना उलझे। व्यावसायिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी परंतु अहंकार से दूर रहे। सुबह कुत्तों को भोजन करा दें और शाम को शनि देव के बीज मंत्र का जाप करें।

कुंभ राशि

अपने बेटे को लेकर आप थोड़ा सतर्क रहेंगे। आज गाड़ी बहुत सतर्कता के साथ चलाएं अथवा ना चलाएं। रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे। घायल कुत्तों का उपचार करा दें और शनि देव के बीज मंत्र का जाप करें।

मीन राशि

सामाजिक और धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। पारिवारिक दायित्व की पूर्ति होगी। जीवनसाथी का सहयोग भरपूर मिलेगा। सुबह गाय को चार रोटी में हल्दी लगाकर खिला दें और बृहस्पति देव की पूजा करें।

Aaj Ka Panchang: आज 21 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 21 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 21 फरवरी 2024

विक्रम संवत- 2080, अनला
शक सम्वत- 1945, शोभकृत
पूर्णिमांत- माघ
अमांत- माघ

तिथि
शुक्ल पक्ष द्वादशी- फरवरी 20 09:55 AM- फरवरी 21 11:27 AM
शुक्ल पक्ष त्रयोदशी- फरवरी 21 11:27 AM- फरवरी 22 01:21 PM

नक्षत्र
पुनर्वसु- फरवरी 20 12:13 PM- फरवरी 21 02:17 PM
पुष्य- फरवरी 21 02:17 PM- फरवरी 22 04:43 PM

योग
आयुष्मान- फरवरी 20 11:45 AM- फरवरी 21 11:50 AM
सौभाग्य- फरवरी 21 11:50 AM- फरवरी 22 12:12 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय- 6:59 AM
सूर्यास्त- 6:21 PM
चन्द्रोदय- फरवरी 21 3:42 PM
चन्द्रास्त- फरवरी 22 5:40 AM

अशुभ काल
राहू- 12:40 PM- 2:05 PM
यम गण्ड- 8:24 AM- 9:49 AM
कुलिक- 11:15 AM- 12:40 PM
दुर्मुहूर्त- 12:17 PM- 01:03 PM
वर्ज्यम्- 11:05 PM- 12:51 AM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त- Nil
अमृत काल- 12:09 PM- 01:53 PM
ब्रह्म मुहूर्त- 05:22 AM- 06:10 AM

शुभ योग
त्रिपुष्कर योग- फरवरी 20 12:13 PM- फरवरी 21 06:59 AM
अमृतसिद्धि योग- फरवरी 22 06:58 AM- फरवरी 22 04:43 PM
गुरू पुष्य योग- फरवरी 22 06:58 AM- फरवरी 22 04:43 PM
सर्वार्थसिद्धि योग- फरवरी 22 06:58 AM- फरवरी 22 04:43 PM

 

Aaj Ka Rashifal,21 फरवरी 2024: मेष, तुला, कुंभ समेत इन राशियों के लिए दिन रहेगा शुभ, पढ़ें अपना आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal,21 फरवरी 2024: मेष, तुला, कुंभ समेत इन राशियों के लिए दिन रहेगा शुभ, पढ़ें अपना आज का राशिफल

 Rashifal 21 February 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे साल 2024 के प्रथम दिन 21 फरवरी 2024, बुधवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

मेष 

आज आप सकारात्मक लोगों के साथ घिरें रहेंगे! उनकी अच्छी वाइब्स आपको प्रेरित करेंगी. अपने काम का बैकअप लें, यहां तक कि आधिकारिक सामान भी, क्योंकि ग्रह डाटा हानि का कारण बन सकते हैं. फार्मा और चिकित्सा व्यवसाय फलफूल रहे हैं! युवाओं, करियर विकल्पों के साथ अपना समय लें, जल्दबाजी न करें. अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, तनाव हो सकता है. अपने बड़े भाई के सामने झुक जाओ. दिन अच्छा रहेगा!

वृषभ 

आज अपने काम के बोझ से निपटें, भले ही वह भारी लगे. फोकस और समर्पण भविष्य में सफलता लाएगा, बस रातोंरात पुरस्कार की उम्मीद न करें. कपड़े विक्रेता, ग्राहकों की मांगों के अनुकूल रहें या उन्हें खोने का जोखिम न उठाएं. सड़क पर चलते समय ध्यान रखें, कार दुर्घटनाएं की संभावना है, अतिरिक्त सतर्क रहें. आपके पिताजी के लिए दिन अच्छा रहेगा और उनका सम्मान बढ़ेगा.

मिथुन

आज खुशी का दिन रहेगा! पुराने दोस्त बुला रहे हैं, दोस्तों से फिर से कनेक्ट करें. लेकिन काम पर सतर्क रहें, आपके बॉस के सुखदायक विचार सहकर्मियों को पॉजिटिव बना सकते हैं. नए उद्यमों के लिए योजना महत्वपूर्ण है, भविष्य के बारे में त्वरित लाभ या दिवास्वप्न का पीछा न करें. बाहर का खाना आपके पेट को परेशान कर सकता है और बच्चों के स्वास्थ्य पर भी नजर रखें. परिवार के पुनर्मिलन और सुलह आपके घर में गर्मजोशी और खुशियां लाते हैं! आपका दिन शुभ हो!

कर्क 

आज मदद के लिए हाथ बढ़ाएं, अच्छे कर्म करें! काम पर तकनीक को गले लगाओ, यह आपके कौशल को समतल करने का समय है. छात्रों, आपकी रचनात्मकता सभी को प्रभावित करेगी. मांसपेशियों में दर्द हो सकता है. अपने भाई के साथ एक झगड़ा हो सकता है, अपने आपको शांत रखें. एक मददगार, तकनीक प्रेमी और रचनात्मक दिन है!

सिंह 

भविष्य की चिंताओं को अपनी खुशी से चोरी न करने दें. काम पर व्यावहारिक रहें लेकिन टीम लीडर्स के आसपास बॉस बनने से बचें. व्यापारियों, उस चिंताजनक सौदे के बारे में अच्छी खबर आ सकती है! युवा, पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने पर विचार करें. आगे बढ़ो! व्यायाम आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और पुरानी समस्याओं को भी कम कर सकता है. दोस्तों के साथ गलतफहमी को बढ़ने न दें, कम्युनिकेशन गैप को दूर करें. एक आकर्षक, सक्रिय और सामंजस्यपूर्ण दिन का आनंद लें.

कन्या

आज छलांग लगाने से पहले सोचो! भावनाओं पर तर्क, खासकर गुस्से में. अन्यथा, माफी के लिए तैयार रहें. काम पर, बड़ी योजनाओं को ब्लूप्रिंट की आवश्यकता होती है, समय और पसीना बचाएं. व्यवसायियों, अपने सिद्धांतों पर टिके रहें, वे अब आपका खजाना हैं. युवा, समय बर्बाद करने वालों से बचें, लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें. महिलाओं को रसोई में अतिरिक्त सावधान रहेने की जरूरत है. घर के किसी भी मुद्दे को ठीक करने की कोशिश करें, उन्हें भड़कने न दें. एक तार्किक, केंद्रित और समस्या को सुलझाने का दिन है.

तुला

आज कठिन परिस्थितियों को अनुग्रह के साथ संभालें, परिपक्वता आपका कवच है. नौकरीपेशा लोग, अपने काम पर ध्यान दें, अपना सब कुछ दें. व्यवसाय को प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है, स्मार्ट खेलें. छात्र, कमर कस लें, कड़ी मेहनत लक्ष्यों का मार्ग प्रशस्त करती है. स्वास्थ्य के लिए, अपनी प्लेट में फाइबर और अनाज को शामिल करें. अपने शरीर को सही आहार दें. बुजुर्ग आपके घर में एनर्जी लाते हैं, उनकी कंपनी आपको संजोती है. छोटों पर नजर रखें, उन्हें प्यार से गाइड करें.

वृश्चिक

काम पर नए कार्य इंतजार करते हैं, उन्हें गले लगाएं और यहां तक कि एक नए सहयोगी को सलाह दें. व्यापारियों, आज मुनाफे का दिन है, लेकिन अटके हुए सरकारी कागजी कार्रवाई पर नजर रखें. छात्रों, प्रतियोगिता की तैयारी पर ध्यान देने की जरूरत है, पढ़ाई के लिए अतिरिक्त घंटे दें. मौसम बदलने से बुखार आ सकता है, ध्यान रखें. पारिवारिक असहमति बन सकती है, चुप रहो, आग में घी मत डालो. एक ताजा, सहायक और शांतिपूर्ण दिन का आनंद लें.

धनु 

आज आपके रास्ते में बड़ी रुकावट आ रही है! एक स्मार्ट निवेश भुगतान करता है, कई वित्तीय संकटों को हल करता है. नौकरी के लिए इंटरव्यू मिलने वाला है. अच्छी तरह से तैयारी करें और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें. कम आत्मसम्मान आपका पतन कर सकता है. व्यवसायियों, कैशलेस हो जाओ, ऑनलाइन लेनदेन आपका मित्र है. स्वास्थ्य आपके हाथ में है, स्वस्थ विकल्प बनाएं, सितारे सफलता के लिए गठबंधन कर रहे हैं. अपने छोटे भाई की पढ़ाई पर नजर रखें, अगर यह भड़क जाए तो उसके गुस्से पर अंकुश लगाएं.

मकर 

आज बेकार में पसीना मत बहाओ. कार्यालय के माहौल को खुश और ठंडा रखें, खुश कर्मचारी कम गलतियां करते हैं. व्यापार स्विचर, निर्णयों पर रोक लगाएं, सलाह आपका मित्र है. कलात्मक युवाओं, आपकी प्रतिभा चमकती है! ऑफर आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं. पीठ दर्द से पीड़ितों, अपनी रीढ़ का अतिरिक्त ध्यान रखें. मां के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है, उसे कुछ प्यार दिखाओ. एक भरोसेमंद, आराम और रचनात्मक दिन का आनंद लें!

कुंभ 

लगता है कि आप आज करिश्मा करेंगे! आपका व्यक्तित्व सामाजिक सेटिंग्स और सहकर्मियों के बीच चमकेगा. कार्यक्षेत्र में आप किसी और के कार्य में उलझ सकते हैं. एक गहरी सांस लें और इसे धैर्य के साथ संभालें. स्टेशनरी व्यवसाय फलफूल रहे हैं! युवाओं, उपहार (या सलाह) देने वाले अजनबियों से सावधान रहें. आज टेकआउट छोड़ें, भले ही डॉक्टर ने इसका आदेश दिया हो. अपनी बड़ी बहन का साथ दें. यह आकर्षण, धैर्य और बहन के प्यार का दिन है!

मीन 

दिन के सभी अवसरों का लाभ उठाना! इन सितारों के नीचे अवसर प्रचुर मात्रा में हैं. काम में ऊधम, आपका समर्पण मालिकों को प्रभावित करेगा. व्यापार उद्यम? सावधानी से चलें, हर कदम की योजना बनाएं. छात्रों, एकाग्रता महत्वपूर्ण है, विकर्षणों को अपनी पढ़ाई को पटरी से न उतरने दें. जोड़ों का दर्द है तो ध्यान रखें. पिताजी का गुस्सा भड़क सकता है, शांत रहें और चीजों को धैर्य से समझाएं. याद रखें, खुश जीवन, सुखी जीवन, अपने साथी के लिए उपस्थित रहें. एक मौका हथियाने, ध्यान केंद्रित, और सामंजस्यपूर्ण दिन है!

Aaj Ka Panchang: आज 20 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 20 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

पंचांग- 20 फरवरी 2024

विक्रम संवत - 2200 नल
शक सम्वत - 1945 शोभकृत्
माघ- पूर्णिमान्त
पौष - अमान्त

तिथि
एकादशी - 09:55 ए एम तक

नक्षत्र
आर्द्रा - 12:13 पी एम तक

योग
प्रीति - 11:46 ए एम तक

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 06:56 ए एम
सूर्यास्त - 06:14 पी एम
चन्द्रोदय - 02:25 पी एम
चन्द्रास्त - 05:05 ए एम, फरवरी 21

अशुभ काल
राहूकाल- 03:25 पी एम से 04:50 पी एम
यम गण्ड - 09:45 ए एम से 11:10 ए एम
गुलिक - 12:35 पी एम से 02:00 पी एम
दुर्मुहूर्त - 09:11 ए एम से 09:57 ए एम, 11:19 पी एम से 12:09 ए एम, फरवरी 21
वर्ज्य - 01:15 ए एम, फरवरी 21 से 02:59 ए एम, फरवरी 21

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:12 पी एम से 12:58 पी एम
ब्रह्म मुहूर्त - 05:14 ए एम से 06:05 ए एम

Aaj Ka Rashifal 20 February 2024 : सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन? जानें क्या कहते हैं आपके सितारें

Aaj Ka Rashifal 20 February 2024 : सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन? जानें क्या कहते हैं आपके सितारें

20 फरवरी 2024 :- पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- आज आप की नए लोगों से मुलाकात हो सकती हैं, जिसके साथ आपकी रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आपको इससे बाहर निकलने की कोशिश करना पड़ेगा। आज निवेश के अच्छा दिन है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। हालांकि स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। आय के कई स्त्रोतों से धन लाभ हो सकता है। कुछ जातकों को पेमेंट से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

वृषभ राशि- अपने जीवन में नए व्यक्ति का स्वागत करने के लिए तैयार रहें। मिथुन राशि के सिंगल जातक की किसी खास व्यक्ति से मुलाकात संभव है। सप्ताह के मध्य तक आप प्रपोज कर सकते हैं। आपको अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा। प्रोफेशनल लाइफ में आप ऊर्जा और उत्साह से भरपूर रहेंगे। खुद को साबित करने के लिए आपको कुछ नई जिम्मेदारियां मिलेंगी और आप सभी काम को डेड लाइन से पहले पूरा करने में सक्षम होंगे। आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें। आय के कई स्त्रोंतो से धन लाभ होगा और यह सप्ताह सुख-समृद्धि से भरपूर होगा।

मिथुन राशि-  सिंगल जातक किसी आकर्षक व्यक्ति के प्यार में पड़ सकते हैं। जो लोग रिलेशनशिप में हैं वह रिश्ते में एक नई गहराई महसूस करेंगे। बातचीत से साथी संग आपका रिश्ता बेहतर होगा। साथी से अपने सपनों के बारे में साझा करें। आपसी तालमेल से आप दोनों अपने भविष्य को सुनहरा बना सकते हैं। कार्यक्षेत्र में कई उत्साह लाने वाले परिवर्तन आएंगे। अपने बौद्धिक कौशल और नवीन विचारों का उपयोग सहकर्मियों और उच्चाधिकारियों को इंप्रेस करने के लिए इस्तेमाल करें। निवेश करने का फैसला लेते समय खुद पर भरोसा रखें।

कर्क राशि- रोमांस से जुड़ी दिक्कतों को पॉजिटिविटी के साथ सुलझाने का प्रयास करें। आपको रिश्तों में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा। दिन के दूसरे भाग में शादी तय करने का अच्छा समय रहेगा। मिथुन राशि के सिंगल जातकों को किसी व्यक्ति के प्रति दिलचस्पी बढ़ सकती है, जिसके लिए आप सीरीयस हो सकते हैं। इंटरव्यू देने वालों को सफलता प्राप्त होगी।

सिंह राशि- आज आप आत्मविश्वास और पॉजिटिविटी से अच्छा काम करेंगे। तरक्की के नए अवसर मिलेंगे। हालांकि, प्रोफेशनल लाइफ में ज्यादा स्ट्रेस ना लें। कार्यक्षेत्र की चुनौतियों और बाधाओं को पार करने के लिए खुद पर भरोसा रखें। परिस्थिति में ढल जाना ही आपका एक विशेष गुण हैं। आज आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। तरक्की के नए अवसर मिलेंगे। ज्यादा खर्च करने की आदतों पर नियंत्रण रखें और भविष्य में आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए अच्छे प्लान बनाएं।

कन्या राशि- कुछ लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में तकरार बढ़ेगी, लेकिन आपकी लव लाइफ अच्छी रहेगी। आपको जॉब इंटरव्यू में सफलता मिलेगी। बिजनेसमैन व्यापार के नए आइडियाज लॉन्च करेंगे। इस सप्ताह आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। धन के मामले में आप बहुत भाग्यशाली रहेंगे। धन का स्त्रोत खुले रहेंगे। कुछ जातकों की आय में बढ़ोत्तरी होगी। लाइफस्टाइल में सुधार होगा।  हालांकि, उद्यमियों को सोच-समझकर आर्थिक फैसले लेने चाहिए। कुछ निर्णय गलत साबित हो सकते हैं और धन का नुकसान हो सकता है।

तुला राशि-  अपने लाइफ में नए लोगों का स्वागत करने के लिए तैयार रहें। आज आपको किसी के प्रति प्यार का एहसास होगा। आज आप उन्हें प्रपोज भी कर सकते हैं और आपको पॉजिटिव फीडबैक भी मिलेगा। नवविवाहित जातक आज जीवनसाथी संग अच्छे पल बिता सकते हैं। आज आप आर्थिक रूप से संपन्न रहेंगे। इस धन का उपयोग आप म्यूचुअल फंड या स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकते हैं। मिथुन राशि की कुछ महिलाएं आज गाड़ी खरीद सकती हैं।

वृश्चिक राशि- आपकी लव लाइफ प्यार और खुशियों से भरपूर रहेगी। साथी संग आपका बंधन मजबूत होगा। कार्यक्षेत्र में परिवर्तनों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन यह बदलाव तरक्की के मार्ग सुनिश्चित करेंगे। आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। ऐसी एक्टिविटीज में शामिल हों, जो आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करें। धन-संपन्नता के अप्रत्याशित अवसर मिलेंगे। नए अवसरों की तलाश करें, जिससे आय में वृद्धि की संभावना हो।

धनु राशि- लव लाइफ में अधिक धैर्य रखने की जरूरत है। मिथुन राशि के कुछ जातक बातचीत के दौरान अपना आपा खो सकते हैं, जिससे मुश्किलें अधिक बढ़ सकती हैं। कार्यस्थल पर समझदारी से काम करें और ऑफिस पॉलिटिक्स से बचें। साथी ही किसी से ऑफिस गॉशिप डिस्कस ना करें। कुछ लोगों को फंड प्राप्त करने में संघर्ष करना पड़ेगा। हालांकि बिजनेसमैन को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि उन्हें बिजनेस पार्टनर्स का सहयोग मिलेगा। यह दिन निवेश के लिए अच्छा रहेगा।कुछ जातकों को सीने में दर्द या पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। 

मकर राशि- लव लाइफ में आ रही समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करें। इससे आप दोनों रिश्ते में एक बेहतर सुधार देखेंगे। स्वास्थ्य और धन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिससे सावधानी से निपटने की जरूरत होगी। आपको प्रोफेशनल लाइफ में काफी तरक्की मिलेगी। इमरजेंसी में मिले कामों को सावधानी से हैंडल करें। सावधानी से धन खर्च करें। इस सप्ताह पैसों की थोड़ी तंगी हो सकती है। कुछ लोगों को भाई-बहन की दवाओं के लिए धन खर्च करने की आवश्यकता पड़ेगी।

कुंभ राशि-  यह अपने टैलेंट, नई खोज करने और अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने का समय है। अपने आप पर भरोसा रखें। यह समय आपको अप्रत्याशित अवसरों की ओर ले जाएंगी। यह दिन आपको आर्थिक उन्नति के रास्तों पर मार्गदर्शन करेगा। अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें। ऐसी एक्टिविटीज में शामिल हों, जो मेंटल हेल्थ को बढ़ावा दें। आप मेडिटेनशन कर सकते हैं या डायरी लिख सकते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप फिजिकल एक्टीविटीज में भी शामिल होतें है, जो आपके शरीर और आत्मा दोनों को ऊर्जा प्रदान करती हो।

मीन राशि- मार्केटिंग, सेल्स पर्सन आज काम के सिलसिले में यात्रा कर सकते हैं और कुछ हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को विदेश जाना पड़ सकता है। ऑफिस पॉलिटिक्स का प्रभाव आप पर भी पड़ सकता है, सुनिश्चित करें कि आप इससे खुद को दूर रखेंगे। आप गोल्ड और डायमंड में निवेश कर सकते हैं।  कुछ जातक ऑनलाइन लॉटरी में अपनी रुचि दिखा सकते हैं। आपको अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में संतुलन बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए।

19 February 2024 Ka Panchang: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

19 February 2024 Ka Panchang: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj Ka Panchang 19 February 2024: 19 फरवरी को माघ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और सोमवार का दिन है। दशमी तिथि सोमवार को सुबह 8 बजकर 50 मिनट तक रहेगी, उसके बाद एकादशी तिथि लग जाएगी। 19 फरवरी को सुबह 10 बजकर 33 मिनट तक सवार्थसिद्धि योग रहेगा। साथ ही सोमवार सुबह 10 बजकर 33 मिनट तक मृगाशिरा नक्षत्र रहेगा , उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र लग जाएगा। इसके आलावा 19 फरवरी को पूरा दिन पूरी रात पार कर के अगले दिन सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर बुध कुंभ राशि में गोचर करेंगे। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

19 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त

  • माघ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि- 19 फरवरी को सुबह  8 बजकर 50 मिनट तक रहेगी, उसके बाद एकादशी तिथि लग जाएगी।
  • सवार्थसिद्धि योग- 19 फरवरी को सुबह 10 बजकर 33 मिनट तक।
  • मृगाशिरा  नक्षत्र- 19 फरवरी को सुबह 10 बजकर 33 मिनट तक मृगाशिरा नक्षत्र रहेगा , उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र लग जाएगा।

राहुकाल का समय

  • दिल्ली- सुबह 08:22 से सुबह 09:46 तक।
  • मुंबई- सुबह 08:32 से सुबह 09:59 तक।
  • चंडीगढ़- सुबह 08:25 से सुबह 09:48 तक।
  • लखनऊ- सुबह 08:06 से सुबह 09:30 तक।
  • भोपाल- सुबह 08:17 से सुबह 09:42 तक।
  • कोलकाता- सुबह 07:33 से सुबह 08:58 तक।
  • अहमदाबाद- सुबह 08:36 से सुबह 10:01 तक।
  • चेन्नई- सुबह 07:58 से सुबह 09:27 तक। 

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  • सूर्योदय- सुबह 6:57 am
  • सूर्यास्त- शाम 6:14 pm
Aaj Ka Rashifal, 19 February 2024 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य...पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Aaj Ka Rashifal, 19 February 2024 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य...पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

 Aaj Ka Rashifal, 19 February 2024:  सोमवार को किसके भाग्य में क्या है? किसे मिलेंगी खुशियां, किसे मिलेगा अवसाद? कई राशि वालों को प्रेम, धन और तरक्की के मामले में भी अच्छा गुजरेगा दिन। जानिए 19 फरवरी का राशिफल।

मेष राशि (Today's Aries Horoscope)
आज के दिन नौकरी के क्षेत्र में प्रमोशन प्रशंसा मिलेगी। नवीन वस्त्र खरीदने का मौका मिलेगा। यात्रा लाभदायक सिद्ध होगी। लाटरी  के चक्कर में धन फंस सकता है। किसी बड़ी समस्या का समाधान मिलेगा। दिन को शुभ बनाने के लिए शिव आराधना करें। 
लकी नंबर: 4, शुभ रंग: लाल

वृषभ राशि (Today's Taurus Horoscope)
आज के दिन पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। धन हानि हो सकती है। टेंशन व चिंता बनी रहेगी। फालतू खर्च होगा। जीवन में सावधानी आवश्यक है। क्रोध पर नियंत्रण रखें। किसी भी निर्णय को जल्दबाजी में न करें। दिन को शुभ बनाने के लिए शिव चालीसा का पाठ करें।
लकी नंबर: 5, शुभ रंग: पीला

मिथुन राशि (Today's Gemini Horoscope)
आज के दिन गुस्सा बढ़ेगा लेकिन उत्साह बना रहेगा। लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। परिवार के सदस्यों की हेल्प मिलेगी। बेचैनी बनी रहेगी। टेंशन हो सकती है। कोई भी निर्णय समझ कर लें। जल्दबाजी ना करें। दिन को शुभ बनाने के लिए सूर्य को जल अर्पित करें। 
शुभ नंबर: 52, शुभ रंग: सफेद

कर्क राशि (Today's Cancer Horoscope)
आज के दिन दौड़ धूप अधिक रह सकती है। व्यवसाय में हानि होगी। नौकरी में कार्य अधिक करना पड़ेगा। दूसरे के झगड़े से संबंध ना रखें। कार्य की अधिकता बढ़ेगी। कानूनी अड़चन आ सकती हैं। दिन को शुभ बनाने के लिए दुर्गा चालीसा का पाठ करें। 
लकी नंबर: 63, शुभ रंग:  हरा

सिंह राशि (Today's Leo Horoscope)
आज के दिन प्रेम प्रसंग के मामले में झगड़ा हो सकता है। स्वास्थ कमजोर रहेगा। घर बाहर के लोग आपकी सेवा से प्रसन्न रहेंगे। किसी यात्रा पर जा सकते हैं। मनपसंद भोजन प्राप्त होने से आनंद मिलेगा। दिन को शुभ बनाने के लिए शिव आराधना करें।   
लकी नंबर: 45, शुभ रंग: पीला

कन्या राशि (Today's Virgo Horoscope)
आज के दिन लब लाइफ में अनुकूलता रहेगी। कोर्ट कचहरी के कामों से दूरी बनाए रखें। काफी समय से अटके हुए कार्य पूरे होंगे। आय में वृद्धि होगी। दुर्घटना का भय बना रहेगा। लेन-देन में सावधानी रखें। दिन को शुभ बनाने के लिए शिव भगवान का दर्शन करें।
लकी नंबर:  11, शुभ रंग: काला

तुला राशि (Today's Libra Horoscope)
आज के दिन मन को प्रसन्न करने वाली सूचना मिलेगी। जोखिम उठाने की कोशिश ना करें। नौकरी में लाभ मिलेगा। विवाद को बढ़ावा ना दें। चिंता तथा टेंशन बनी रहेगी। वरिष्ठ लोगों से मार्गदर्शन जरूर लें। दिन को शुभ बनाने के लिए पक्षियों को दाना डालें। 
लकी नंबर: 40, शुभ रंग: पीला

वृश्चिक राशि (Today's Scorpio Horoscope)
आज के दिन अचल संपत्ति की प्राप्ति होगी। बेरोजगारी दूर करने के उपाय सफल रहेंगे। पार्टनर से मतभेद हो सकते हैं। शत्रु को मौका ना दें। जोखिम उठाने का साहस आप कर पाएंगे। दुकान फैक्ट्री के कार्यों में सफलता मिलेगी। दिन को शुभ बनाने के लिए शिवजी को विल्वपत्र अर्पित करें।
लकी नंबर:  4, शुभ रंग:  नीला

धनु राशि ( Today's Sagittarius Horoscope)
आज के दिन पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। किसी बड़े काम के होने से मन प्रसन्न रहेगा। परिवार की किसी सदस्य के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। काफी समय से अच्छे काम में तेजी आएगी। लक का साथ मिलता रहेगा। आज के दिन को शुभ बनाने के लिए गौ माता की सेवा करें। 
लकी नंबर: 40, शुभ रंग: हरा

मकर राशि (Today's Capricorn Horoscope)
आज के दिन धैर्य बना कर रखें। किसी बाहरी व्यक्ति की हेल्प मिलेगी। जल्दबाजी लापरवाही से बड़ी हानि की संभावना है। दुष्ट जन आपको हानि पहुंचा सकते हैं। दिन को शुभ बनाने के लिए हनुमान जी का दर्शन करें।
लकी नंबर: 50, शुभ रंग:  केसरी

कुम्भ राशि (Today's Aquarius Horoscope)
आज के दिन व्यापार में वृद्धि होगी। नौकरी में सफलता प्राप्त होगी। प्रॉपर्टी में निवेश शुभ रहेगा। अध्यात्म की ओर जाएंगे। जल्दबाजी में पैसे का लेन-देन ना करें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। बाणी पर नियंत्रण बनाए रखें। टेंशन रहेगी। दिन को शुभ बनाने के लिए शिव चालीसा का पाठ करें।
लकी नंबर: 50, शुभ रंग:  पिंक

मीन राशि  (Today's Pisces Horoscope)
आज के दिन नौकरी में लोग आपसे प्रसन्न रहेंगे। उत्साह आस्था प्रसन्नता में बढ़ोतरी होगी। यात्रा से लाभ प्राप्त होगा। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। दिवस शुभ कारक रहेगा। परिवार की हेल्प मिलेगी। आय वृद्धि की संभावना है। दिन को शुभ बनाने के लिए लिए शिव जी को जल अर्पित करें। 
लकी नंबर: 96, शुभ रंग: चैती

Aaj Ka Panchang: आज 18 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 18 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग-  18 फरवरी 2024

विक्रम संवत - 2150 नल
शक सम्वत - 1945 शोभकृत्
माघ- पूर्णिमान्त
पौष - अमान्त

तिथि
नवमी - आरम्भ: 08:15 ए एम, फरवरी 17, अन्त: 08:15 ए एम, फरवरी 18

शुक्ल दशमी- आरम्भ: 08:15 ए एम, फरवरी 18, अन्त: 08:49 ए एम, फरवरी 19

नक्षत्र

रोहिणी - 09:23 ए एम तक

योग

वैधृति - 12:39 पी एम तक

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 06:58 ए एम
सूर्यास्त - 06:12 पी एम
चन्द्रोदय - 11:48 ए एम
चन्द्रास्त - 2:23 ए एम, फरवरी 18

अशुभ काल
राहूकाल- 04:49 पी एम से 06:14 पी एम
यम गण्ड - 12:36 पी एम से 02:01 पी एम
गुलिक - 03:25 पी एम से 04:49 पी एम
दुर्मुहूर्त - 04:44 पी एम से 05:29 पी एम
वर्ज्य - 03:15 पी एम से 04:56 पी एम

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त -12:14 पी एम से 12:59 पी एम
अमृत काल - 01:19 ए एम, फरवरी 19 से 03:00 ए एम, फरवरी 19
ब्रह्म मुहूर्त - 05:16 ए एम से 06:07 ए एम

शुभ योग

सर्वार्थ सिद्धि योग- 08:46 ए एम से 06:58 ए एम, फरवरी 18
रवि योग- 08:46 ए एम से 06:58 ए एम, फरवरी 18

Aaj Ka Rashifal 18 February 2024 : पढ़ें आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 18 February 2024 : पढ़ें आज का राशिफल

 Aaj Ka Rashifal 18 February 2024: आज माघ शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि और रविवार का दिन है। नवमी तिथि आज सुबह 8 बजकर 16 मिनट तक रहेगी, उसके बाद दशमी तिथि लग जाएगी। आज दोपहर 12 बजकर 38 मिनट तक वैधृति योग रहेगा। साथ ही आज सुबह 9 बजकर 23 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र रहेगा, उसके बाद मृगाशिरा नक्षत्र लग जाएगा। इसके आलावा आज महानंदा नवमी व्रत है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 18 फरवरी 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि-

आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा। आज आप पिता का कोई जरूरी काम पूरा करने में सफल होंगे, पिता को आप पर गर्व होगा। छात्रों के लिए दिन सामान्य रहेगा। आप किसी नए कोर्स के बारे में सोच-विचार कर सकते हैं। बड़े भाई-बहनों से आपको पूरा सहयोग मिलेगा। नौकरी कर रहे लोगों को आज काम से राहत मिलेगी। होटल या रेस्टोरेंट का बिजनेस कर रहे लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। आज आपको आय के नए रास्ते मिलेंगे। आप भी इसका लाभ उठाएंगे। छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक- 4

वृष राशि-

आज का दिन आपके लिए फेवरेबल रहेगा। आज आपके ऊपर नई जिम्मेदारियां आ सकती हैं। घर वालों के सहयोग से आप हर काम को अच्छे से संभाल लेंगे। आप घर में किसी कार्यक्रम की तैयार करवा सकते हैं। आस-पड़ोस के लोग आपको देखकर खुश होंगे। कोई व्यक्ति आपसे अपने बच्चों के करियर के लिए सलाह ले सकता है, आप उन्हें निराश नहीं करेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से आप ऊर्जावान बने रहेंगे, आपका दिन अच्छा रहेगा। अपने जीवनसाथी को पूरा समय देंगे। अविवाहित लोगों के विवाह की बात फाइनल होने के योग हैं। आज घर में खुशनुमा माहौल बना रहेगा।

  • शुभ रंग- आसमानी नीला
  • शुभ अंक- 6

मिथुन राशि-

आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। आप किसी धार्मिक कार्य में रुचि लेंगे। ऑफिस का कोई व्यक्ति आपके घर पर आ सकता है, उनके साथ आप कुछ अच्छी बातें शेयर कर सकते हैं। बच्चे किसी काम में आपकी मदद ले सकते हैं, आप बच्चों का पूरा सहयोग करेंगे। बूटिक का काम कर रही महिलाओं के लिए दिन अच्छा रहेगा। किसी कस्टमर से आपके पारिवारिक रिश्ते जुड़ सकते हैं। छात्रों के लिए आज का दिन बढ़िया रहने वाला है। कंप्यूटर से जुड़ा कारोबार करने वालों के लिए आज का दिन शानदार रहने वाला है। अचानक धन लाभ होगा।

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक- 7

कर्क राशि-

आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा। आपको अपनी कार्य कुशलता में बढ़ोतरी करने की जरूरत है। आज आप शॉपिंग के लिए जा सकते हैं। आपको अपनी आमदनी को ध्यान में रखकर खर्चा करना चाहिए। करियर को लेकर आज आप कुछ प्लान बना सकते हैं। नए कोर्स में एडमिशन के लिए आपको ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ेगी। आज आपका दांपत्य जीवन अच्छा रहने वाला है। बच्चें पढ़ने में ज्यादा समय बिताएंगे। ऑफिस में आज अपने कार्यों को लेकर थोडा व्यस्त रह सकते है। सहकर्मी आपका सहयोग करेंगे। आज कोई नई बात आपको सीखने को मिलेगी। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 9

सिंह राशि-

आज का दिन आपके लिए समान्य रहेगा। आज बच्चों के किसी काम में आपके पैसे खर्च हो सकते हैं। काम के मामले में आपको अनुभवी लोगों से संपर्क बढ़ाने की जरूरत है। आपको पूरी मेहनत के साथ आगे बढ़ना चाहिए, इससे आपको काम में सफलता मिलेगी। किसी की कही-सुनी बातों पर विश्वास करने से आज आपको बचना चाहिए। सेहत के मामले में आपको थोड़ा ध्यान रखना चाहिए। दांप्तय जीवन में प्यार बना रहेगा। इस राशि के साहित्य के क्षेत्र से जुड़े लोगों को आज कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। करियर में नए आयाम स्थापित करेंगे।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 1

कन्या राशि-

आज का दिन आपके लिए बेहतरीन रहेगा। अगर आप किसी से अपने दिल की बात कहना चाहते हैं, तो आज का दिन आपके लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है। आप अपने काम में सफल जरूर होंगे। जो लोग शादी-शुदा हैं, वो आज कहीं घूमने जा सकते हैं, आपका समय बहुत अच्छा बीतेगा। फर्नीचर का काम करने वाले लोगों को फायदा होगा। आपको कोई बड़ा काम मिलेगा। पार्ट टाइम जॉब कर रहे छात्रों की नौकरी पक्की हो सकती है। आप किसी कंपनी में फुल टाइम नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जहां आपको अच्छा परिणाम मिलेगा। कारोबार में तरक्की के योग बन रहे है। सामाजिक क्षेत्र में आपकी सराहना होगी।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक- 9

तुला राशि-

आज का दिन आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। आज के दिन आपको काम में बड़ी ही सतर्कता बरतनी होगी। इस राशि की जो महिलाएं बिजनेस से जुड़ी हैं उनके लिए आज ज्यादा लाभ के योग बन रहे हैं। अगर आप किसी से जरूरी मीटिंग के लिए जा रहे हैं, तो आपको अपने पहनावे पर ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही अच्छी सेहत के लिए आपको रूटीन एक्ससाइज करनी चाहिए। लवमेट्स आज कहीं घूमने की प्लानिंग बनाएंगे। आज घर का कोई काम पूरा करने के लिए बच्चों का सहयोग प्राप्त होगा। करियर में आगे बढ़ने के नए अवसर सामने आएंगे। रोजमर्रा के कामों में फायदा होगा। आपके बातों से लोग प्रभावित होंगे।

  • शुभ रंग- बैगनी
  • शुभ अंक- 3

वृश्चिक राशि-

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आज जीवनासाथी से बिजनेस की कोई बात शेयर करने से काम को लेकर आपको कोई अच्छी सलाह मिलेगी। केटरिंग का काम कर रहे लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। बच्चे आज किसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी में भाग ले सकते हैं। रोजगार की तलाश कर रहें लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। आज आपके परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। घर के सभी सदस्य एक दूसरे से मिल-जुल कर रहेंगे। कुछ दिनों से आंख की समस्या से परेशान चल रहे हैं, तो आज आपको काफी राहत मिलेगी।

  • शुभ रंग- काला
  • शुभ अंक- 5

धनु राशि-

आज का दिन आपके लिए खुशहाल रहेगा। आज आप कोई नया बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। आपको घर के बड़ों से पूरा सपोर्ट मिलेगा, आर्थिक रूप से पिता आपकी मदद करेंगे। परिवार में लोगों के बीच अच्छा ताल-मेल बना रहेगा। शाम को आप परिवार के साथ किसी फंक्शन में जा सकते हैं। अगर आपकी संतान विवाह लायक है, तो उनके लिए कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है। सेहत के लिहाज से आप फिट रहेंगे। ऑफिस में अपना काम अच्छे से पूरा करेंगे। लोग आपके कार्यों से प्रभावित होंगे। लंबे समय से रुके हुए काम आज पूरे हो जाएंगे।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 2

मकर राशि-

आज का दिन आपके लिए बेहतर रहेगा। आज सरकारी संस्थान से जुड़े लोगों का दिन अच्छा रहेगा, जबकि प्राइवेट काम करने वाले लोगों का दिन व्यस्तता से भरा रहेगा। आज आपको ऑफिस में एक्सट्रा काम करना पड़ सकता है। स्टूडेंट्स के लिए दिन ठीक-ठाक रहेगा। करीबी लोगों की राय मानना आपके लिए फायदेमंद होगा। आज आपको कमर संबंधी की समस्या से राहत मिलेगी। दांपत्य जीवन में सौहार्द बना रहेगा। विद्यार्थिओं के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है शिक्षकों का सहयोग मिलेगा। आज आप पर काम का बोझ थोड़ा ज्यादा रहेगा। फिलहाल नए काम शुरू करने से आपको बचना चाहिए। परिवार के मामले में कोई बड़ा फैसला लेने से पहले सबकी बात आपको जरूर सुनना चाहिए।

  • शुभ रंग- भूरा
  • शुभ अंक- 7

कुंभ राशि-

आज का दिन आपके लिए उमंग से भरा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आप किसी ट्रिप की प्लानिंग कर सकते हैं। आप उन्हें कोई गिफ्ट दे सकते हैं, आपके दिन में ताजगी बनी रहेगी। आप कुछ अच्छे काम में अपना सहयोग दे सकते हैं, इससे समाज में आपका नाम होगा। आज में किसी नए काम के लिए आपको अपॉइन्ट किया जा सकता है। माता आपसे किसी काम को लेकर सलाह ले सकती हैं, आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी। बिजनेस कर रहे लोगों को कोई बड़ी सफलता मिलेगी। निवेश के मामले में आपको कोई नई सलाह मिलेगी। व्यापार को बढ़ानें का कुछ नए मौके मिलेगें।

  • शुभ रंग- पिंक
  • शुभ अंक- 6

मीन राशि-

आज का दिन आपके लिए बढ़िया है। आज किसी प्रॉपर्टी डीलर से आपकी मुलाकात हो सकती है। आप किसी प्रॉपर्टी में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। दोस्त की मदद से आपको किसी अच्छी कंपनी में नौकरी मिलने के योग हैं। आप लवमेट के साथ मूवी देखने का प्लान करेंगे। आप घर की सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी कर सकते हैं, आपको घरवालों से पूरा सहयोग मिलेगा। एजुकेशन के मामले में दिन अच्छा रहेगा। करियर को लेकर कोई बड़ा फैसला लेंगे। आपके घर में मेहमानों का आगमन होगा। आपको रोजगार के अवसर मिलेंगे। व्यापार के सिलसिले में आपको यात्रा करनी पढ़ेगी। आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

  • शुभ रंग- समुद्री हरा
  • शुभ अंक- 4
17 February 2024 Ka Panchang: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

17 February 2024 Ka Panchang: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj Ka Panchang 17 February 2024: आज माघ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और शनिवार का दिन है। अष्टमी तिथि 17 फरवरी को सुबह 8 बजकर 16 मिनट तक रहेगी, उसके बाद नवमी तिथि लग जायेगी। आज दोपहर 1 बजकर 43 मिनट तक इंद्र योग रहेगा। साथ ही आज सुबह 8 बजकर 46 मिनट तक कृत्तिका नक्षत्र रहेगा, उसके बाद रोहिणी नक्षत्र लग जायेगा। इसके आलावा आज भीष्माष्टमी और दुर्गाष्टमी व्रत है।आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

17 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त

  • माघ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि- 7 फरवरी को सुबह 8 बजकर 16 मिनट तक रहेगी, उसके बाद नवमी तिथि लग जायेगी। 
  • इंद्र योग-  दोपहर 1 बजकर 43 मिनट तक।
  • कृत्तिका नक्षत्र- सुबह 8 बजकर 46 मिनट तक रहेगा, उसके बाद रोहिणी नक्षत्र लग जायेगा।
  • 17 फरवरी व्रत-त्यौहार- आज भीष्माष्टमी और दुर्गाष्टमी व्रत है।

 राहुकाल का समय

  • दिल्ली- सुबह 09:47 से दोपहर पहले 11:11 तक।
  • मुंबई- सुबह 09:59 से दोपहर पहले 11:26 तक।
  • चंडीगढ़- सुबह 09:49 से दोपहर पहले 11:13 तक।
  • लखनऊ- सुबह 09:31 से सुबह 10:56 तक।
  • भोपाल- सुबह 09:43 से दोपहर पहले 11:08 तक।
  • कोलकाता- सुबह 08:59 से सुबह 10:25 तक।
  • अहमदाबाद- सुबह 10:02 से दोपहर पहले 11:28 तक।
  • चेन्नई- सुबह 09:27 से सुबह 10:55 तक।

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  • सूर्योदय- सुबह 6:58 am
  • सूर्यास्त- शाम 6:12 pm
 17 February 2024: इन राशियों पर बन रहे हैं धनवर्षा के योग, कारोबार में होगा फायदा…पढ़े आज का अपना राशिफल

17 February 2024: इन राशियों पर बन रहे हैं धनवर्षा के योग, कारोबार में होगा फायदा…पढ़े आज का अपना राशिफल

Aaj Ka Rashifal 17 February 2024:- आज माघ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और शनिवार का दिन है। अष्टमी तिथि 17 फरवरी को सुबह 8 बजकर 16 मिनट तक रहेगी, उसके बाद नवमी तिथि लग जायेगी। आज दोपहर 1 बजकर 43 मिनट तक इंद्र योग रहेगा। साथ ही आज सुबह 8 बजकर 46 मिनट तक कृत्तिका नक्षत्र रहेगा, उसके बाद रोहिणी नक्षत्र लग जायेगा। इसके आलावा आज भीष्माष्टमी और दुर्गाष्टमी व्रत है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 17 फरवरी 2024 का दिन और किन उपायों से आप आज के दिन को बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि- 

आज आपका दिन उत्साह से भरा रहेगा। ऑफिस में नयी जॉइनिंग करने वाले लोगों का दिन अच्छा रहेगा। आज शाम घर पर अच्छा समय बिताएंगे। अपने बड़ों की बात आज ध्यानपूर्वक सुनें, जो आगे चलकर आपके लिए कारगर साबित होंगी। व्यापारियों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है। आज मनमाफिक लाभ होगा । छात्र आज किसी प्रोजेक्ट को पूरी रुचि से पूरा करेंगे। आज आपका कोई रुका हुआ काम पूरा हो जाने से मन में शांति बनी रहेगी, आप काम में परफेक्शन लाने के लिए नए तरीकों पर विचार करेंगे। इस समय प्रॉपर्टी बेचने का ख्याल अपने दिमाग में ना रखें। नई प्रॉपर्टी लेने के लिए समय अनुकूल है।फिजूलखर्चो से बचें।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक- 3

वृष राशि-

आज का दिन आपके लिए बदलाव लाने वाला है। आपको अचानक किसी काम से मुनाफा होगा। इस राशि के जिन लोगों का स्टेशनरी का बिजनेस है, उनकी बिक्री में बढ़ोतरी होगी। खेलकूद से जुड़े लोगों को लाभ के कई मौके मिलेंगे। पारिवारिक जीवन में खुशियाँ बरकरार रहेंगी। माता-पिता को बच्चों से किसी काम में सहयोग मिलेगा। आज आपके घर पर कोई रिलेटिव आ सकता है। सेहत के मामले में आपका दिन बेहतर बना रहेगा। जीवनसाथी आज आपको प्रसन्न होने की वजह देंगे। स्टॉक मार्केट से जुड़े लोग निवेश करते समय धैर्य से निर्णय लें। सितारे आपका साथ देंग कुछ मुश्किलों के बाद भी काम समय पर

होगा।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 1

मिथुन राशि-

आज आपका दिन बेहतरीन रहेगा। आज कुछ महत्वपूर्ण लोगों से आपकी मुलाकात होगी, जिनसे आपको कुछ नयी बातें सीखने को मिलेंगी। इस राशि के जो लोग पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें अपने काम के लिये तारीफ मिलेगी। इससे आपका उत्साह भी बढेगा। आपको किसी समस्या को सुलझाने का तुरंत रास्ता मिल जायेगा। आज सीनियर्स का सपोर्ट मिलने से अपने काम में बहुत हद तक सफल रहेंगे। आज बिजनेसमैन को अच्छा-खासा फायदा होगा। इस राशि के बच्चों की पढ़ाई में रूचि बनी रहेगी। आपका पारिवारिक जीवन सुखद बना रहेगा। कारोबार में बढ़ोत्तरी होगी। किसी पुराने प्रोजेक्ट या काम को शुरु करने के लिए समय शुभ है।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 7

कर्क राशि-

आज का दिनआपके अपनों के लिए खुशियां लेकर आया है। आपको अपनी किसी बड़ी परेशानी जिसकी वजह से आप काफी दिनों से परेशान थे इसका आज सॉल्यूशन मिल जायेगा। आज जीवनसाथी आपके लिए कुछ ख़ास करने का प्लान बना सकते हैं। बेरोजगारों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे, जॉब का ऑफर आयेगा। इस राशि के जो लोग कृषि वर्ग से जुड़े हैं उनके लिए आज का दिन ऊर्जा से भरा रहने वाला है। राजनीति से जुड़े लोगों का समाज में बोलबाला होगा। अगर थोड़ी भी मेहनत की है तो उसका पूरा फल अवश्य मिलेगा। शिक्षकगण प्रसन्न रहेंगे और परीक्षा में सफलता पाने के योग हैं।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 9

सिंह राशि-

आज आप दिन की शुरुआत शांत मन से करेंगे। आपके किसी खास काम में आ रही रूकावट आज समाप्त हो जाएगी। ऑफिस का कोई काम शाम तक पूरा हो जायेगा। आज दोस्तों के साथ कहीं घूमने की प्लानिंग करेंगे। आज आपको फिजूल की बातों में पड़ने से बचना चाहिए। आपकी सेहत में कुछ उतार-चढ़ाव बना रहेगा। तली-भुनी चीजें खाने से आपको बचना चाहिए। इस राशि की महिलाएं ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत करने का प्लान बनाएंगी। सामाजिक क्षेत्र में आपका मान-सम्मान बढ़ सकता है। किसी व्यक्ति की मदद करने से आपको फायदा हो सकता है।

  • शुभ रंग- ग्रे 
  • शुभ अंक- 6

कन्या राशि-

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। इस राशि के मीडिया से जुड़े लोगों को आज नई उपलब्धियां प्राप्त होंगी। इस राशि के जो लोग बिजनेस से जुड़े है उनको लम्बी यात्रा करनी पड़ सकती है। आपकी यात्रा मंगलमय रहेगी। आज आप किसी जरूरतमंद की मदद करेंगे। आपके आसपास का पॉजिटिव बदलाव आपकी जिंदगी को बेहतर बनाएगा। सामाजिक क्षेत्र में आपका दायरा बढ़ेगा। फैशन डिज़ाइनिंग के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है। व्यापार में अचानक धन लाभ होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से आपका दिन अच्छा रहेगा। आपको कोई नया अनुभव मिल सकता है।

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक- 3

तुला राशि-

आज का दिन अनुकूल रहने वाला है। संतान के साथ रिश्ते में मजबूती आयेगी। आज आपका कोई काम जिसे पूरा करने में कठिनाई आ रही थी वो काम आसानी से पूरा हो जायेगा। कॉमर्स फील्ड के छात्रों को आज कुछ नया सीखने को मिलेगा। नॉलेज में बढ़ोतरी होगी। आप अपने परिवार वालों को नई डिश बनाकर खिला सकते हैं। जिससे आपके परिवार में ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। घर में नन्हें मेहमान आने से घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। करियर में सफलता के लिए आपके दिमाग में कोई न कोई नया विचार चलता रहेगा। रिश्तों के लिहाज से आपका दिन खास रहेगा।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक- 6

वृश्चिक राशि-

आज का दिन व्यस्तता से भरा रहने वाला है। मसालेदार खाना खाने से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है। आज आपके बड़े भाई आपसे किसी विषय में चर्चा करेंगे। इस राशि के राजनीति से जुड़े लोगों का आज कोई विरोध कर सकता है। जमीन जायदाद लेने के सिलसिले में आपको भागदौड़ करनी पड़ सकती है। आज लक्ष्य को पाने के लिए आप कड़ी से कड़ी मेहनत करने का संकल्प कर सकते हैं। छात्रों को आज किसी टॉपिक को समझने में शिक्षकों का सहयोग मिलेगा। किसी नई योजना को लागू करने से आपको लाभ मिल सकता है। किसी जरूरी काम में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है। 

  • शुभ रंग- काला
  • शुभ अंक- 5

धनु राशि-

आज आपका आत्मविश्वास बना रहेगा। परिवार के साथ अगर किसी ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो जल्द पूरा होगा। आपकी भौतिक सुख सुविधाएं बनी रहेंगी। नए कामों को करने के लिए आपका परिवार पूरा साथ देगा। प्रॉपर्टी लेने से पहले जांच पड़ताल जरुर कर लें। इस राशि के किसानों के लिए ये समय फसल के नजरिये से अनुकूल रहेगा। मल्टीनेशनल कम्पनी में कार्यरत लोगों को आज प्रमोशन मिलने के योग है। दाम्पत्य जीवन आज बेहतरीन रहने वाला है। मित्रों की सलाह लाभपूर्ण हो सकती है। किसी मित्र से आपको उपहार भी मिल सकता है। 

  • शुभ रंग- ब्राउन
  • शुभ अंक- 3

मकर राशि-

आज आपका दिन शानदार रहने वाला है। आज रोजगार को बढ़ाने के लिए नये नये आयडिया मिलेंगे। छात्रों को आज किसी प्रतियोगी परीक्षा का बेहतर परिणाम हासिल होगा। ज्वेलरी का कारोबार कर रहे लोगों का कारोबार आगे बढेगा। आपका परिवारजनों के साथ यादगार समय व्यतीत होगा। आज आपके सराहनीय कामों को देखकर लोग आपसे बहुत कुछ सीख सकते हैं। होलसेल का व्यापार कर रहे लोगों को अनुकूल लाभ होगा। आज समाज में आपका मान-सम्मान बढेगा।

  • शुभ रंग- गुलाबी
  • शुभ अंक- 7

कुम्भ राशि-

आज आपका दिन आपके जीवन में नया बदलाव लाने वाला है। जो लोग फ्रेशर हैं, उनकी अच्छी जॉब लगेगी। आर्थिक रूप से आ रही कठिनाइयों से आपको निजात मिलेगी। स्वास्थ सम्बन्धी समस्या से आज आपको आराम मिलेगा। किसी करीबी से शुभ समाचार मिलेगा। विद्यार्थियों को स्वयं की मेहनत पर भरोसा रखना चाहिए, सफलता के अच्छे योग बन रहे हैं। दांपत्य जीवन में हो रही छोटी-मोटी नोक झोंक आज ख़त्म होगी। रिश्ते में मिठास बढ़ेगी। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 2

मीन राशि-

आज आपके दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी। आपका विरोध करने वाले लोग भी आपके काम की सराहना देंगे। मानसिक रूप से शांति महसूस करेंगे। आज सगे सम्बन्धियों से आपको आर्थिक मदद मिलती रहेगी। पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाने में सफलता मिलेगी। इस राशि के लोग जो लोग home डेकोरेशन का काम कर रहे हैं, उनको मेहनत का फल आवश्य मिलेगा। आपने मूड को तारो तजा करने के लिए आप किसी अच्छी जगह घूमने जा सकते हैं। कारोबार में अचानक फायदा होने के योग बन रहे हैं। सहकर्मी आपकी मदद के लिये तैयार रहेंगे।

  • शुभ रंग- सिल्वर
  • शुभ अंक- 6
  •  
Aaj Ka Rashifal 16 February 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए शुक्रवार का दिन?

Aaj Ka Rashifal 16 February 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए शुक्रवार का दिन?

 16 फरवरी 2024 Rashifal :- दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे साल 2024 के प्रथम दिन 16 फरवरी 2024, शुक्रवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

 मेष राशि- मन में निराशा के भाव उत्पन्न हो सकते हैं। माता का सहयोग मिलेगा। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन संभव है। संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। वस्त्रों व गहनों के प्रति रूझान रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें, किसी पुराने मत्रि से भेंट हो सकती हैं। आत्म सयंत रहेंख, वाणी में सौम्यता रखें, परिवार में हंसी खुशी का माहौल बना रहेगा। कार्य में परश्रिम की अधिकता अधिक रहेगी।
 
वृषभ राशि- अपनी भावनाओं में वश में रखें, आत्म संयत रहें। संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। शैक्षिक व बौद्धिक कार्यों से यश व मान-सम्मान में वृद्धि होगी। परिवार में शांति रहेगी, वाहन सुख में वृद्धि होगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। आत्मवश्विास में वृद्धि होगी लेकिन क्रोध की भी अधिकता रहेगी। जीवन साथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। माता का र्सांनध्य व सहयोग मिलेगा। राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी।
 
 
मिथुन राशि-  स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है, परंतु आत्मवश्विास में वृद्धि होगी। कार्यों के  प्रति जोश व उत्साह रहेगा। नौकरी व कार्यक्षेत्र में वस्तिार हो सकता है। स्थान परिवर्तन की भी संभावना बन रही है। अफसरों का सहयोग मिलेगा, कार्यक्षेत्र में परश्रिम की अधिकता रहेगी। मानसिक शांति तो रहेगी लेकिन पारिवारिक जम्मिेदारियां बढ़ सकती हैं। नौकरी में कार्यभार में वृद्धि संभव है, आय में भी वृद्धि होगी। स्थान परिवर्तन भी संभावित है।
 
कर्क राशि- धैर्यशीलता में कमी आ सकती है, अपनी भावनाओं को वश में रखें। पारिवारिक जम्मिेदारियां बढ़ सकती हैं। नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं। आय में वृद्धि होगी, वस्त्रों आदि पर खर्च बढ़ सकते हैं। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आएंगे, संतान को स्वास्थ्य विकार रहेंगे। मानसिक शांति तो रहेगी, लेकिन मन में असंतोष भी रहेगा। घर परिवार में धार्मिक कार्य होंगे, वस्त्रादि उपहार में प्राप्त हो सकते हैं। अनियोजित खर्चों में वृद्धि होगी। जीवनसाथी से धन की प्राप्ती हो सकती है, यात्रा लाभप्रद रहेगी।
 
सिंह राशि- आत्मवश्विास में वृद्धि होगी। कुटुंब परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। संतान सुख में वृद्धि होगी, क्रोध के अतिरेक से बचें। उच्च शक्षिा एवं शोध आदि कार्यों के लिए विदेश प्रवास की संभावना बन रही है। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। स्थान परिवर्तन भी संभव है। मन में शांति व प्रसन्नता के भाव रहेंगे, आत्मवश्विास से लबरेज रहेंगे लेकिन अतिउत्साही होने से बचें। माता व परिवार की किसी बुजुर्ग महिला से धन की प्राप्ती के योग बन रहे हैं। नौकरी में अफसरों का सहयोग तो मिलेगा लेकिन स्थान परिवर्तन की संभावना भी बन रही है।
 
कन्या राशि- संपत्ति से आय में वृद्धि होगी। माता से धन की प्राप्ती हो सकती है। कला व संगीत के प्रति रुझान बढ़ेगा। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की संभावना बन रही है, स्थान परिवर्तन भी संभव है। कार्यक्षेत्र में परश्रिम की अधिकता रहेगी, आय में वृद्धि होगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। संपत्ति से आय में वृद्धि हो सकती है, संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। नौकरी में तरक्की की संभावनएं बन रही हैं, अफसरों का सहयोग मिलेगा। आय में वृद्धि होगी, वाहन सुख का वस्तिार संभव है।
 
तुला राशि- भवन सुख का विस्तार होगा। माता-पिता का सहयोग मिलेगा। वस्त्रों आदि के प्रति रूझान बढ़ेगा, संचित धन में कमी आ सकती है। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे, संतान सुख में वृद्धि होगी। आय में कमी व खर्चों में वृद्धि की स्थिति हो सकती है। अपनी भावनाओं को वश में रखें, स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। भवन सुख का वस्तिार होगा, नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं। घर में धार्मिक कार्य हो सकते हैं, किसी धार्मिक यात्रा पर जाने के योग भी बन रहे हैं।
 
वृश्चिक राशि- आत्मवश्विास में वृद्धि होगी, लेकिन आत्म संयत रहें। अपनी भावनाओं को वश में रखें, माता से धन प्राप्ती के योग बन रहे हैं। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी, किसी मत्रि के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी, परंतु किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। आशा-निराशा के मश्रिति भाव मन में रहेंगे, स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। पारिवारिक जम्मिेदारियां बढ़ सकती हैं, परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। नौकरी में पदोन्नति के योग बन रहे हैं।
 
धनु राशि- माता का सांनध्यि व सहयोग मिलेगा, बातचीत में संयत रहें। वाणी में कठोरता के भाव रहेगा, संचित धन में कमी आ सकती है। प्रतियोगी परीक्षा व साक्षात्कार आदि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। घर-परिवार में धार्मिक संगीत के कार्य होंगे। वाहन सुख में वृद्धि होगी। क्रोध एवं आवेश की अधिकता रहेगी, दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। संतान को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं, लेखनादि कार्यों से आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं, स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।
 
मकर राशि- मानसिक शांति तो रहेगी परंतु असंतोष भी रहेगा। परिवार में सुख शांति रहेगी, शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। कुटुंब की किसी महिला से धन प्राप्ती के योग बन रहे हैं, भाइयों के साथ मनमुटाव हो सकता है। बातचीत में संयत रहें, वाणी में कठोरता के भाव रहेंगे। खर्च में वृद्धि हो सकती है। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी, नौकरी में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। मत्रिों का सहयोग मिलेगा।
 
कुंभ राशि- मन में शांति व प्रसन्नता के भाव रहेंगे, लेकिन बातचीत में संयत रहें, क्रोध के अतिरेक से बचें। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम रहेंगे, शोध आदि कार्यों के लिए किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा, स्थान परिवर्तन हो सकता है। वाणी में कठोरता का भाव रहेगा, बातचीत में संयत रहें। वस्त्रों आदि की ओर रूझान बढ़ेगा, नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा, तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। आय में वृद्धि होगी, संचित धन भी बढ़ेगा लेकिन किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। मित्रों का सहयोग मिलेगा।
 
मीन राशि- मानसिक शांति तो रहेगी, फिर भी क्रोध के अतिरेक से बचें। धर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे, परिवार में सुख-शांति रहेगी। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं, इच्छाविरुद्ध कुछ नए कार्यों की जम्मिेदारी मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में परश्रिम की अधिकता रहेगी, संतान को कष्ट रहेगा। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा, आत्मवश्विास में वृद्धि होगी। कला व संगीत के प्रति रूझान बढ़ेगा।
 
Aaj Ka Panchang: आज 16 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 16 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

  पंचांग-  16 फरवरी 2024

विक्रम संवत - 2150 नल
शक सम्वत - 1945 शोभकृत्
माघ- पूर्णिमान्त
पौष - अमान्त

तिथि
सप्तमी - 08:54 ए एम तक

नक्षत्र
भरणी - 08:47 ए एम तक

योग
ब्रह्म - 03:18 पी एम तक

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 07:00 ए एम
सूर्यास्त - 06:11 पी एम
चन्द्रोदय - 11:05 ए एम
चन्द्रास्त - 01:20 ए एम, फरवरी 17

अशुभ काल
राहूकाल- 11:11 ए एम से 12:35 पी एम
यम गण्ड - 03:23 पी एम से 04:47 पी एम
गुलिक - 08:23 ए एम से 09:47 ए एम    
दुर्मुहूर्त - 09:14 ए एम से 09:59 ए एम, 12:58 पी एम से 01:43 पी एम
वर्ज्य - 08:46 पी एम से 10:22 पी एम    

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:13 पी एम से 12:58 पी एम
अमृत काल - 06:22 ए एम, फरवरी 17 से 07:58 ए एम, फरवरी 17
ब्रह्म मुहूर्त - 05:17 ए एम से 06:09 ए एम

15 February 2024 Ka Panchang: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

15 February 2024 Ka Panchang: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj Ka Panchang 15 February 2024: 15 फरवरी को माघ शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और गुरुवार का दिन है। षष्ठी तिथि गुरुवार को सुबह 10 बजकर 13 मिनट तक रहेगी, उसके बाद सप्तमी तिथि लग जाएगी। 15 फरवरी को शाम 5 बजकर 22 मिनट तक शुक्ल योग रहेगा। साथ ही गुरुवार को सुबह 9 बजकर 26 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र रहेगा, उसके बाद भरणी नक्षत्र लग जाएगा। इसके आलावा 15 फरवरी को शीतलाषष्ठी व्रत है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

15 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त

  • माघ शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि- 15 फरवरी को सुबह 10 बजकर 13 मिनट तक, उसके बाद सप्तमी तिथि लग जाएगी। 
  • शुक्ल योग-  15 फरवरी को  शाम 5 बजकर 22 मिनट तक।
  • अश्विनी नक्षत्र- 15 फरवरी को सुबह 9 बजकर 26 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र रहेगा , उसके बाद भरणी नक्षत्र लग जाएगा।
  • 15 फरवरी व्रत-त्यौहार- शीतलाषष्ठी व्रत।

राहुकाल का समय

  • दिल्ली- दोपहर 01:59 से दोपहर बाद 03:22 तक।
  • मुंबई- दोपहर 02:19 से दोपहर बाद 03:45 तक।
  • चंडीगढ़- दोपहर 01:59 से दोपहर बाद 03:22 तक।
  • लखनऊ- दोपहर 01:44 से दोपहर बाद 03:09 तक।
  • भोपाल- दोपहर 01:59 से दोपहर बाद 03:24 तक।
  • कोलकाता- दोपहर 01:16 से दोपहर 02:41 तक।
  • अहमदाबाद- दोपहर 02:18 से दोपहर बाद 03:44 तक।
  • चेन्नई- दोपहर 01:51 से दोपहर बाद 03:19 तक।

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  • सूर्योदय- सुबह 7:00 am
  • सूर्यास्त- शाम 6:11 pm
Aaj Ka Rashifal 15 February 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए गुरुवार का दिन?

Aaj Ka Rashifal 15 February 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए गुरुवार का दिन?

 Rashifal 15 February 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे साल 2024 के प्रथम दिन 15 फरवरी 2024, गुरुवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

मेष 

आज अनिश्चित महसूस कर रहे हैं? चिंता न करें, बस धैर्य रखें और शांत रहें. काम में व्यस्तता आ सकती है, लेकिन व्यवसायी चोरी के प्रति सतर्क रहने पर अच्छे दिन की उम्मीद कर सकते हैं. छात्रों, तनाव से अधिक पढ़ाई पर ध्यान दें! और घर पर, अपनी माँ या चाची को उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए याद दिलाएं. रक्तचाप और पेट की परेशानियों के लिए देखें, और सभी में, यह सतर्क आशावाद के लिए एक दिन है.

वृषभ

आसपास के युवाओं के साथ इसे आसान बनाएं, धैर्य महत्वपूर्ण है! कार्यस्थल पर गंभीर रहें लेकिन भविष्य के लिए योजना बनाना न भूलें. बिज़ दुनिया में चमक, खासकर यदि आप गहने या सुंदरता से निपटते हैं! युवाओं, तकनीक-प्रेमी बनें! छात्रों, उन तथ्यों को याद रखें. एलर्जी आज आपको परेशान कर सकती है. बड़े पारिवारिक फैसले? पार्टनर से बात करें, बदलाव अच्छे हो सकते हैं. खरीदारी की होड़? इसका लाभ उठाएं! सकारात्मक रहें, आगे का दिन अच्छा है.

मिथुन 

आज अच्छी चीजें आपके रास्ते में आ रही हैं! आपकी मेहनत रंग लाएगी, खासकर आपके ऑफिस में. याद रखें, विनम्र होना और गलतियों से बचना आपको एहसान दिलाएगा. यदि आप एक व्यावसायिक साझेदारी में हैं, तो खुले और ईमानदार रहें. किसी भी विवाद को शांति और निष्पक्षता से सुलझाएं. अपनी पीठ को देखें और अपनी नसों का ख्याल रखें. अपने परिवार में छोटे लोगों को उनके करियर के बारे में मार्गदर्शन करें. इस भाग्यशाली दिन का आनंद लें.

कर्क 

आज का दिन अपने भविष्य के निवेश की योजना बनाने का है! काम के तनाव से ब्रेक लें और इसे ऑफिस पर छोड़ दें. व्यवसायों के लिए अच्छी खबर है – चीजें बदल रही हैं! युवा लोग, हर चीज के लिए दोस्तों पर निर्भर न हों. छात्रों, सुस्त होने की इच्छा से लड़ें. अपने खाने की आदतों को बदलने के साथ धैर्य रखें, आपका पेट थोड़ा संवेदनशील हो सकता है. अपने माता-पिता के लिए समय निकालें, भले ही यह सिर्फ एक कॉल हो. प्रगति और परिवार के इस दिन का आनंद लें.

सिंह 

आज अधूरे काम से आलसी और निराश महसूस कर रहे हैं? शांत रहें और कार्यालय में सभी के साथ अच्छा व्यवहार करें, शायद निचले स्तरों के साथ भी थोड़ा सा व्यवहार करें. व्यवसायों, यह आपके लिए एक स्थिर दिन है. युवा लोग, नीचे महसूस कर रहे हैं? अपने दोस्तों और प्रियजनों से बात करें, वे समझेंगे. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें, अपने डॉक्टर की सलाह सुनें और सुस्त न हों. घर पर प्यार फैलाएं, सभी से प्यार से बात करें. बस थोड़ी सी मेहनत आज बड़ा बदलाव ला सकती है.

कन्या 

आलस्य को दूर भगाओ और व्यस्त हो जाओ! आज का दिन उन सताए हुए कार्यों को पूरा करने का है. नौकरी चाहने वालों, अच्छी खबर! आपका लंबा इंतजार खत्म हो सकता है. नए लोगों से मिलने के लिए तैयार हो जाइए जो आपके करियर को बढ़ावा दे सकते हैं. पैतृक व्यवसाय, यह बड़ा सोचने और आधुनिकीकरण करने का समय है! खुदरा विक्रेताओं, एक गहरी सांस लें, कोई भी वित्तीय चिंता दूर हो जाएगी. कलाकारों, आपकी रचनात्मकता आज चमकती है! अल्सर के रोगी, फलों के रस पर लोड करें. और खुश पारिवारिक समाचारों में, एक शादी क्षितिज पर हो सकती है.

तुला 

आज प्रतिक्रिया करने से पहले सुनो! ग्राहकों के साथ अतिरिक्त विनम्र रहें, खासकर यदि आप बैंकिंग, दूरसंचार या बिक्री में हैं. व्यवसाय, जोखिम भरे ऋण और स्टॉक खरीद पर रोक लगाते हैं. जवानों, आपकी मेहनत रंग लाती है, लेकिन अगर समस्याएं आती हैं, तो सलाह के लिए अपने माता-पिता पर निर्भर रहें. अपने मुंह को देखें – अल्सर और दांत दर्द भड़क सकते हैं. घर पर, अपनी बेल्ट को कस लें और बचत पर ध्यान केंद्रित करें. एक शांत और सतर्क दृष्टिकोण आपको इस दिन के माध्यम से आगे बढ़ाएगा.

वृश्चिक 

एक चुनौतीपूर्ण दिन के लिए कमर कस लें! ग्रहों के बदलाव के कारण आपको बड़ी जिम्मेदारियां मिल सकती हैं. सुस्त महसूस करना? अपने कार्यभार से निपटने के लिए सहकर्मियों के साथ टीम बनाएं. बिक्री, विपणन, और इंटीरियर डिजाइन लोगों – अच्छी खबर इंतजार कर रहा है! व्यवसाय, एक आकर्षक सौदा आपके रास्ते में आ सकता है. गर्भवती महिलाएं, अपने स्वास्थ्य और आहार का अतिरिक्त ध्यान रखें – किसी भी चिंता को अनदेखा न करें. दवा के साथ व्यायाम और योग अद्भुत काम करते हैं.

धनु

आज अपने शब्दों को देखो! चुटकुलों की सीमा होनी चाहिए, और एक स्तर का सिर रखना महत्वपूर्ण है. उन तुलनाओं से बचें जो आपको नीचे लाती हैं. वकीलों के लिए, अपने काम और बड़े व्यवसायों पर पूरा ध्यान दें, करों के साथ मेहनती रहें और कुछ भी छायादार से बचें – कानूनी परेशानी ग्रहों के प्रभाव में आती है. खाद्य विषाक्तता दुबक जाती है, इसलिए टेकआउट को छोड़ दें. उज्ज्वल पक्ष पर, भाई-बहनों के साथ गुणवत्ता का समय इंतजार कर रहा है! सावधान और केंद्रित रहें, और यह दिन फलदायी और मजेदार दोनों हो सकता है.

मकर 

तनाव महसूस हो रहा है? आज गहरी सांस लें, राहत रास्ते में है! कार्यालय में टीम वर्क आपकी सफलता की कुंजी है – एक साथ काम करें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त होते देखें. आपकी टीम भावना की बदौलत पदोन्नति भी दिखाई दे सकती है. व्यवसाय, सितारे आप पर मुस्कुराते हैं! इस सकारात्मक समय का उपयोग विस्तार करने और नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए करें. छात्रों, उन मुश्किल विषयों से डटकर निपटें – सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपने कमजोर क्षेत्रों पर डबल डाउन करें. युवा लोग, अपनी ऊर्जा को कुछ उत्पादक में चैनल करें.

कुंभ 

अपने पैसे के मामलों को क्रम में लाने का समय! कुछ मजेदार गतिविधियों के साथ काम के तनाव से ब्रेक लेते हुए आज अपने वित्त की योजना बनाएं. भुगतान के साथ काम करना? एक गलती डंक मार सकती है, इसलिए सब कुछ दोबारा जांचें. व्यवसाय, उन नकद लेनदेन का दस्तावेजीकरण करें – एक छोटी सी त्रुटि आपको महंगी पड़ सकती है. छात्रों, अपने उच्च शिक्षा विषयों पर ध्यान दें. महामारी जैसी किसी भी स्वास्थ्य चिंता के बारे में सतर्क रहें. और हे, यदि आप गहने के उस विशेष टुकड़े को खरीदना बंद कर रहे हैं, तो इसके लिए जाएं.

मीन 

गहरी सांस लें और आज शांत रहें. अपने कार्यों पर ध्यान दें और छोटी-छोटी बातों पर काम करने से बचें. अपनी दिनचर्या को सरल बनाएं – तकनीकी गैजेट्स को थोड़ा सा छोड़ दें. सहकर्मियों के साथ दोस्ताना और विनम्र रहें, वे आपके सहयोगी हैं. नौकरी चाहने वालों, उस विदेशी कंपनी से अच्छी खबर आ सकती है! व्यवसाय, ग्राहकों को सावधानी से संभालें – संघर्ष से बचें. लकड़ी व्यापारियों, अपने मुनाफे पर पैनी नजर रखें. स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है – यदि आपकी सर्जरी हुई है, तो अपनी वसूली की उपेक्षा न करें.

Aaj ka Panchang 14 February 2024: आज मनाया जा रहा बसंत पंचमी का पर्व, पंचांग से जानें शुभ मुहूर्त

Aaj ka Panchang 14 February 2024: आज मनाया जा रहा बसंत पंचमी का पर्व, पंचांग से जानें शुभ मुहूर्त

 Aaj ka Panchang 14 February 2024: आज 14 फरवरी 2024, दिन बुधवार है। साथ ही आज माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है। पंचमी तिथि दोपहर 12 बजकर 11 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि यानी आज बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाएगा। इस खास अवसर पर विधिपूर्वक मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। आइए पढ़ते हैं आज का पंचांग और जानते हैं शुभ मुहूर्त और राहुकाल के विषय में।

माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि समाप्त - 14 फरवरी को दोपहर 12 बजकर 11 मिनट पर

नक्षत्र - रेवती

ऋतु - शिशिर

चन्द्र राशि - मीन

सूर्योदय और सूर्यास्त का समय

सूर्योदय - सुबह 07 बजकर 02 मिनट पर

सूर्यास्त - शाम 06 बजकर 05 मिनट पर

चंद्रोदय - सुबह 09 बजकर 53 मिनट पर

चंद्रास्त - रात्रि 10 बजकर 10 मिनट पर

शुभ मुहूर्त

ब्रह्म मुहूर्त - सुबह 05 बजकर 18 मिनट से 06 बजकर 09 मिनट तक

विजय मुहूर्त - दोपहर 02 बजकर 27 मिनट से 03 बजकर 12 मिनट तक

गोधूलि मुहूर्त - शाम 06 बजकर 07 मिनट से 06 बजकर 33 मिनट तक

अशुभ समय

राहुकाल - दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से 01 बजकर 59 मिनट तक

गुलिक काल - दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से 12 बजकर 57 मिनट तक

कंटक काल- सुबह 04 बजकर 41 मिनट से 05 बजकर 25 मिनट तक

दिशा शूल - उत्तर

ताराबल

अश्विनी, भरणी, रोहिणी, आर्द्रा, पुष्य, आश्लेषा, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, हस्त, स्वाति, अनुराधा, ज्येष्ठा, मूल, पूर्वाषाढ़ा, श्रवण, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद, रेवती

चन्द्रबल

वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर, मीन