छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
मौनी अमावस्या 2022: इस बार दो दिन रहेगी अमावस्या, जानिए किस रखा जाएगा व्रत, महत्व व शुभ मुहूर्त

मौनी अमावस्या 2022: इस बार दो दिन रहेगी अमावस्या, जानिए किस रखा जाएगा व्रत, महत्व व शुभ मुहूर्त

आमतौर पर अमावस्या तिथि एक ही होती है। लेकिन इस साल ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति के कारण दो अमावस्या तिथि पड़ रही हैं। हिंदू धर्म में सोमवार, मंगलवार और शनिवार की अमावस्या तिथि का विशेष महत्व होता है। इस दिन स्नान, दान और तप को बेहद लाभकारी माना जाता है। माघ मास में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या या माघ अमावस्या कहते हैं।
मौनी अमावस्या इस साल 1 फरवरी, मंगलवार को लग रही है। इस साल मौनी अमावस्या के दिन महोदय नामक दुर्लभ योग भी बन रहा है। मंगलवार की अमावस्या को भौमावती अमावस्या कहते हैं।
31 जनवरी से मौनी अमावस्या की शुरुआत-
हिंदू पंचांग के अनुसार, अमावस्या तिथि की शुरुआत 31 जनवरी को दोपहर 02 बजकर 19 मिनट पर हो रही है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, अगर सोमवार को सूर्यास्त के पहले कुछ पहल के लिए ही अगर अमावस्या तिथि लग रही है, तो उसे सोमवती अमावस्या कहा जाता है। इस दिन अमावस्या तिथि दोपहर बाद लग रही है, ऐसे में इस तिथि में पितरों के कार्य किए जा सकते हैं। जिस दिन अमावस्या तिथि सुबह लग रही हो उस दिन देव पूजन के कार्य उत्तम माने जाते हैं।
मंगलवार के दिन अमावस्या तिथि-
अमावस्या तिथि 1 फरवरी, मंगलवार को सुबह 11 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। अमावस्या व्रत उदया तिथि में 1 फरवरी को रखा जाएगा। मंगलवार को अमावस्या तिथि के दिन महोदय नामक शुभ योग भी बन रहा है, जिसके कारण इस दिन का महत्व बढ़ रहा है। मंगलवार की रात को पंचक लग रहे हैं। स्नान व दान आदि की प्रक्रिया मंगलवार यानी 1 फरवरी को जाएगी। मान्यता है कि इस दिन व्रत, पूजा-पाठ, दान और स्नान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से मंगल ग्रह की स्थिति जन्मकुंडली में मजबूत व शुभ होती है।

 

राशिफल : दिनांक 31 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 31 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

आज आपकी सेहत अच्छी रहेगी, जिसके चलते आप सफलता की ओर तेज़ी-से बढ़ेंगे। म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदेमंद रहेगा। प्रेमी अपने मनोभावों को आपके सामने खुलकर नहीं रख पाएगा। आज उतावलापन अच्छा नहीं है।

वृष:

अपने काम के लिए दूसरों पर दबाव न डालें। दूसरे लोगों की इच्छाओं और दिलचस्पियों पर भी ग़ौर करें। अगर धन से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में अटका था, तो आज उसमें विजय मिल सकती है। जीवनसाथी की लापरवाही संबंधों में दूरी बढ़ा सकती है।

मिथुन:

आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। आज प्रिय की छोटी-मोटी भूल को अनदेखा करें। घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं। सोशल मीडिया पर ज़रूरत से ज़्यादा वक्त गुज़ारना समय की बर्बादी है।

कर्क:

अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर हो जाएगी। आज आप अपने प्रेमी के साथ कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं। किसी भी काम को मन लगाकर करने में ही समझदारी है।

सिंह:

धार्मिक और आध्यात्मिक रुचि के काम करने के लिए अच्छा दिन है। आज के दिन घर के किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान के खराब हो जाने की वजह से आपका धन खर्च हो सकता है। परिवार के साथ किसी मॉल या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जाने की संभावना है।

कन्या:

आज किसी विपरीत लिंगी की मदद से करोबार या नौकरी में आर्थिक लाभ होने की संभावना है। घर से जुड़ी योजनाओं पर विचार करने की ज़रूरत है। जीवनसाथी के साथ कुछ तनातनी मुमकिन है। घर में आज स्वादिष्ट भोजन बन सकता है।

तुला:

सिर्फ आप जानते हैं कि आपके लिए क्या बेहतर है, इसलिए मज़बूत और स्पष्टवादी बनें। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। जीवनसाथी के साथ आप प्यार और रुमानियत से भरे पुराने दिन एक बार फिर जी पाएंगे।

वृश्चिक:

जीत का जश्न आपके दिल को ख़ुशी से भर देगा। इस उत्साह को दोगुना करने के लिए आप अपनी ख़ुशी में दोस्तों को भागीदार बना सकते हैं। इस राशि के विवाहित जातकों को आज ससुराल पक्ष से धन लाभ होने की संभावना है। कोई रिश्तेदार अचानक आपके घर आ सकता है।

धनु:

तनाव के चलते बीमारी से दो-चार होना पड़ सकता है। मित्रों या संबंधियों को अपना आर्थिक कामकाज और रुपए-पैसे का प्रबंधन न करने दें। नहीं तो जल्दी ही आप आपने तयशुदा बजट से कहीं आगे निकल जाएंगे। जीवनसाथी आज आपके लिए कुछ बहुत ख़ास करने वाला है।

मकर:

असहजता आपकी मानसिक शांति में बाधा पैदा कर सकती है। शादी लायक़ युवाओं का रिश्ता तय हो सकता है। आपके प्रेम की राह एक ख़ूबसूरत मोड़ ले सकती है। स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिए आज किसी पार्क या जिम में जा सकते हैं।

कुंभ:

नफऱत की भावना महंगी पड़ सकती है। आज आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। छात्र-छात्राएं आज अपने कीमती समय का दुरुपयोग कर सकते हैं। जीवनसाथी से स्नेह की आशा रखते हैं, तो यह दिन आपकी आशाओं को पूरा कर सकता है।

मीन:

नफऱत की भावना महंगी पड़ सकती है। आज आपको पैसों से जुड़ी कोई समस्या आ सकती है। आपकी उपलब्धि परिवार के सदस्यों को उत्साह से भर देगी। दूसरों के सामने आदर्श स्थापित करने के लिए ख़ुद को बेहतर बनाने की कोशिश जारी रखें। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी आज आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे।

 
राशिफल : दिनांक 30 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 30 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
बिना किसी की सलाह लिए बिना आज आपको पैसा कहीं भी इनवेस्ट नहीं करना चाहिए। अपनी महत्वाकांक्षाओं को ऐसे बड़ों के साथ बांटें, जो आपकी सहायता कर सकते हैं। आपके घर वाले आज आपसे कई परेशानियां शेयर करेंगे, लेकिन आप अपनी ही धुन में मस्त रहेंगे।
वृष :
आज का दिन मौज-मस्ती और आनंद से भरा रहेगा। बिना विचार किए आपको किसी को भी अपना पैसा नहीं देना चाहिए नहीं तो आपको आने वाले वक्त में बड़ी परेशानी है सकती है। शाम का वक़्त दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए अच्छा है, साथ ही छुट्टियों के लिए योजना भी बन सकती है।
मिथुन:
ज़्यादा यात्रा करना झुंझलाहट पैदा कर सकता है। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। पारिवारिक सदस्यों की मदद आपकी ज़रूरतों का खय़ाल रखेगी। प्रेमी एक-दूसरे की पारिवारिक भावनाओं को समझेंगे।
कर्क :
आज आपकी सेहत अच्छी रहेगी, जिसके चलते आप सफलता की ओर तेज़ी-से बढ़ेंगे। ऐसी हर चीज़ से परहेज़ करें, जिससे आपकी शक्ति नष्ट न हो। आज आपको अपना धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है।
सिंह :
खीज और चिढ़चिढ़ेपन के अहसास को ख़ुद पर छाने न दें। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। बच्चे भविष्य की योजनाएँ बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं। प्यार-मोहब्बत के लिहाज़ से दिन थोड़ा मुश्किल रहेगा। कार्यालय में कोई आपको कुछ बढिय़ा चीज़ या ख़बर दे सकता है।
कन्या :
आपका ऊर्जा-स्तर ऊंचा रहेगा। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। शाम का वक़्त दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए अच्छा है, साथ ही छुट्टियों के लिए योजना भी बन सकती है।
तुला :
आपका सबसे बड़ा सपना हक़ीक़त में बदल सकता है। लेकिन अपने उत्साह को क़ाबू में रखें, क्योंकि ज़्यादा ख़ुशी भी परेशानी का सबब बन सकती है। बिना विचार किए आपको किसी को भी अपना पैसा नहीं देना चाहिए नहीं तो आपको आने वाले वक्त में बड़ी परेशानी है सकती है।
वृश्चिक :
बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। जो लोग अब तक पैसे को बिना वजह ही उड़ा रहे थे आज उन्हें अपने आप पर काबू रखना चाहिए और धन की बचत करनी चाहिए। अपने परिवार के साथ रुखा व्यवहार न करें।
धनु :
दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी।
मकर:
दूसरों के सफलता को सराहकर आप उसका लुत्फ़ ले सकते हैं। जीवनसाथी की खराब तबीयत के कारण आज आपका धन खर्च हो सकता है, लेकिन आपको इसको लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि धन इसीलिए बचाया जाता है कि बुरे समय में वो आपके काम आ सके।
कुंभ :
क्षणिक आवेग में बहकर कोई निर्णय न करें। यह आपके बच्चों के हितों को हानि पहुंचा सकता है। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। परिवार के सदस्य आपके नज़रिए का समर्थन करेंगे। आपके प्रिय का डांवाडोल मिज़ाज आपको परेशान कर सकता है।
मीन :
परिवार के इलाज से जुड़े ख़र्चों में इज़ाफ़े को नकारा नहीं जा सकता है। अपने फ़ैसले बच्चों पर थोपना उन्हें नाराज़ कर सकता है। आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको दूसरों से आगे रखने में मदद करेगा। इस राशि के छात्र-छात्राएं आज अपने कीमती समय का दुरुपयोग कर सकते हैं।

 

राशिफल : दिनांक 29 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 29 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:

गणेशजी कहते हैं कि आज मेष राशि वालों के लिए दिन की शुरुआत अच्छी होने वाली है। कामकाज हो या पारिवारिक सुख, दोनों ही लिहाज से आज का दिन अच्छा रहने वाला है। आज भाग्य का भरपूर साथ मिलने वाला हे। मांगलिक कार्य में सहभागी होने का सौभाग्य आज प्राप्त होगा, जिसके कारण अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने का मौका भी मिलेगा। नौकरी में प्रमोशन की संभावना है तथा कार्यक्षेत्र में लाभ की स्थिति बनी रहेगी।आपका भाग्य आज 85 प्रतिशत रहेगा। सूर्य देवता को जल अर्पित करें।
वृषभ:

वृष राशि वालों के लिए गणेशजी कहते हैं कि आज भाग्य आपके साथ है, मांगलिक कार्य में सहभागी होंगे। आपकी वाणी मधुर होगी, जिसके कारण दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे। आप अपनी चतुराई एवं बुद्धि से अपने कार्य को सफल बनाएंगे। शैक्षणिक मोर्चे पर लगातार प्रयास की वजह से कुछ खास व्यक्तियों का मार्गदर्शन आपको मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में आशातीत सफलता हासिल होगी।आज भाग्य 95 प्रतिशत आपके पक्ष में रहेगा। योग प्राणायाम का अभ्यास करें।
मिथुन:

गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि वालों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा व्यतीत नहीं होगा, संघर्षपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे समय में आपको परिवार का साथ अवश्य मिलेगा, इसलिए हिम्मत न हारें और आने वाली कठीन स्थिति का डटकर सामना करें। मित्रों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। गुस्से को अपने ऊपर पर हावी न होने दें, फिर दिन अच्छा बीतेगा। आज सेहत सामान्य रहने वाली है।भाग्य आज 82 प्रतिशत आपका साथ देगा। जरूरतमंद लोगों की मदद करें।
कर्क:

गणेशजी कहते हैं कि आज कर्क राशि वाले कामकाज में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आपके अंदर बोलने की कला है, जो आपको किसी भी क्षेत्र में कामयाबी के शिखर पर पहुंचाने में मददगार सिद्ध होगी। धन का निवेश करने के लिए आज का दिन उत्तम है, पॉलिसी, शेयर मार्किट में आप धन इनवेस्ट कर सकते हैं। छात्र परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करेंगे लेकिन मन में डर भी बना रहेगा।भाग्य आज 90 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। गणेशजी की पूजा-आराधना करें।
सिंह:

गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि वाले आज उत्साह से भरपूर नजर आएंगे, भाग्य आपके साथ है। कामकाज में जोश देखने को मिलेगा। छात्रों को प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। तरक्की पाने के लिए आप जी तोड़ मेहनत करेंगे। पूरा दिन प्रसन्नतापूर्वक व्यतीत होगा। अपने मित्र या परिचित से आज आपकी मुलाकात होगी, जिसके कारण आपके चेहरे पर खुशी झलकेगी।भाग्य आज 76 प्रतिशत तक आपके साथ है। पीली वस्तु का दान करें।
कन्या:

गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि वालों के लिए आज का दिन यादगार रहेगा। आप मीठी वाणी की सहायता से तथा अपनी चतुराई से कार्य में सफलता हासिल करेंगे। दिन की शुरुआत अच्छी होने वाली है। माता-पिता का स्नेह मिलेगा और संतान सुख अच्छा मिलेगा। प्रमोशन या उससे संबंधित बातचीत आज होगी। संतान द्वारा सराहनीय काम आज होगा।आपका भाग्य आज 75 प्रतिशत रहेगा। हनुमान जी की पूजा करें।
तुला:

गणेशजी कहते हैं कि आज तुला राशि वालों को कामकाज में सफलता मिलेगी। किसी नवीन व्यवसाय को करने के विचार मन में आ सकते हैं या उसे वास्तविक रूप दे सकते हैं। आज भाग्य आपका साथ देगा। आप कामकाज में अपना पूर्ण सहयोग देंगे। आज मौसम की मार झेलने को मिल सकती है। आज का दिन कामकाज के क्षेत्र में लाभदायक सिद्ध होगा। आपका सभी के साथ मधुर व्यवहार रहेगा।आज भाग्य 90 प्रतिशत आपके पक्ष में रहेगा। पीपल के वृक्ष के नीचे दिया जलाएं।
वृश्चिक:

वृश्चिक राशि वालों के लिए गणेशजी कहते हैं कि आज पारिवारिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको अपनी मेहनत और समझदारी से जीवन को सुखमय बनाने में मदद मिलेगी। कार्यक्षेत्र में आपके कार्य की सराहना होगी। आज के दिन आपका भाग्य अच्छा रहेगा। प्रेम संबंधो में संवेदनशीलता देखने को मिलेगी इसलिए आज सोच समझकर बोलें। आपका अपने मित्र एवं परिचितों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा।भाग्य आज 81 प्रतिशत आपका साथ देगा। भगवान श्री कृष्ण की पूजा करें।
धनु:

गणेशजी कहते हैं कि आज मन प्रसन्न रहेगा। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे, यात्रा आदि का लुफ्त उठाएंगे। कामकाज में अच्छा मुनाफा होगा। आज के दिन चुस्ती-फुर्ती के साथ आप अपने प्रत्येक कार्य को बहुत ही आसानी से पूरा करेंगे। वाद-विवादों से बचकर रहना ही उचित होगा। माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।भाग्य आज 92 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। हनुमान चालीसा का पाठ करें।
मकर:

गणेशजी कहते हैं कि आज आप कामकाज में अपना बेस्ट देंगे, फलस्वरूप आपको अच्छा लाभ होगा। साहस और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। आपकी मनोरंजन के साधनों की तरफ रूचि रहेगी। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। आज आपको जीवनसाथी और संतान की तरफ से सुखद समाचार प्राप्त होंगे। आप परिवार में होने वाले मांगलिक कार्य का आनंद लेंगे।आज भाग्य 82 प्रतिशत आपके पक्ष में रहेगा। माता लक्ष्मी की पूजा करें।
कुंभ:

गणेशजी कहते हैं कि आज पूरे दिन तरोताजा रहेंगे, नौकरी में सफलता मिलेगी। व्यापार में धन लाभ होगा। पारिवारिक कलह ख़त्म होंगे। आज का दिन आपके लिए बेहद अच्छा है, आप जो भी कार्य करेंगे उसमें ईश्वरीय मदद आपको मिलेगी। आप किसी ऐसे कार्य को अंजाम दे सकते हैं, जिससे आपके परिवार का नाम रोशन होगा। आपको अपनी मेहनत और अथक प्रयास का फल अवश्य मिलेगा।भाग्य आज 72 प्रतिशत आपका साथ देगा। गुरूजन या वरिष्ठ लोगों का आर्शीवाद लें।
मीन:

गणेशजी कहते हैं कि आज पारिवारिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको अपनी मेहनत और समझदारी से जीवन को सुखमय बनाने में मदद मिलेगी। कार्यक्षेत्र में आपके कार्य की सराहना होगी। पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं, खान-पान का थोड़ा ध्यान रखें, नहीं तो गैस विकार हो सकते हैं। आपका अपने मित्र एवं परिचितों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा।भाग्य आज 84 प्रतिशत तक आपके साथ हे। शिव चालीसा का पाठ करें।

 

राशिफल : दिनांक 28 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 28 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
सेहत बढिय़ा रहेगी। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। प्रेमी एक-दूसरे की पारिवारिक भावनाओं को समझेंगे। कार्यक्षेत्र में आप ख़ुद को खास महसूस करेंगे।
वृष:
आज आपको किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है, जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। ऐसे दोस्तों के साथ बाहर जाएं, जो सकारात्मक और मददगार स्वभाव के हैं। आपका जीवनसाथी आपको प्यार का एहसास देना चाहता है, उसकी मदद करें।
मिथुन:
आज आपके पास अपनी सेहत और लुक्स से जुड़ी चीज़ों को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। लंबे समय से अटके मुआवजे और कर्ज आदि आखिरकार आपको मिल जाएंगे। पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है।
कर्क:
आज के मनोरंजन में बाहर की गतिविधियों और खेलकूद को शामिल किया जाना चाहिए। धन का आगमन आज आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है, जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है।
सिंह:
अपनी बीमारी के बारे में चर्चा करने से बचें। खराब तबियत से ध्यान हटाने के लिए कोई और दिलचस्प काम करें। आज आप अपने घर के सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। दोस्त शाम के लिए कोई बढिय़ा योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे।
कन्या:
दीर्घावधि मुनाफे के नजरिए से स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदेमंद रहेगा। अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें। आपके प्रिय के कड़वे शब्दों के कारण आपका मूड खऱाब हो सकता है। भले ही छोटी-मोटी बाधाओं का सामना करना पड़े, लेकिन कुल मिलाकर यह दिन कई उपलब्धियां दे सकता है।
तुला:
जीवनसाथी की सेहत को ठीक तरह से ध्यान दिए जाने और देखभाल की जरूरत है। धन का आगमन आज आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है। पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते हैं। सिर्फ स्पष्ट समझ के माध्यम से आप अपनी पत्नी/पति को भावनात्मक सहारा दे सकते हैं।
वृश्चिक:
अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। जिन लोगों ने किसी से उधार लिया है उन्हें आज किसी भी हालत में उधार चुकाना पड़ सकता है, जिससे आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर हो जाएगी। कुछ लोग आपकी झुंझुलाहट की वजह बन सकते हैं, उन्हें नजरअंदाज करें।
धनु :
आपकी जी-तोड़ मेहनत और परिवार का सहयोग इच्छित परिणाम देने में कामयाब रहेंगे, लेकिन तरक्की की रफ्तार बरकरार रखने के लिए मेहनत इसी तरह जारी रखें।
मकर:
आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। प्यार के सकारात्मक संकेत आपको मिलेंगे। काम पर लोगों के साथ मेलजोल में समझ और धैर्य से सावधानी बरतें। यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरूकता में वृद्धि करेंगे।
कुंभ:
आपको आज महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें, इससे आपको धन लाभ हो सकता है।
मीन:
अपनी शारीरिक चुस्ती-फुर्ती को बनाए रखने के लिए आप आज का दिन खेलने में व्यतीत कर सकते हैं। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे, जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुंचाएंगे अपनी कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए नई तकनीकों का सहारा लें।

 

राशिफल : दिनांक 27 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 27 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष
व्यवसाय ठीक-ठीक चलेगा। स्थायी संपत्ति की खरीद-फरोख्त से बड़ा लाभ हो सकता है। पार्टनरों का सहयोग समय पर मिलने से प्रसन्नता रहेगी। नौकरी में मातहतों का सहयोग मिलेगा। प्रतिद्वंद्विता रहेगी। आय में वृद्धि होगी। चोट व रोग से बाधा संभव है। दूसरों के काम में दखलंदाजी न करें।
वृष
व्यवसाय से संतुष्टि नहीं रहेगी। आय में कमी तथा नौकरी में कार्यभार रहेगा। बेवजह लोगों से कहासुनी हो सकती है। दु:खद समाचार मिलने से नकारात्मकता बढ़ेगी। पार्टनरों से मतभेद हो सकते हैं। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। जल्दबाजी न करें। घर-बाहर अशांति रहेगी। कार्य में रुकावट होगी।
मिथुन
बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। यात्रा सफल रहेगी। नेत्र पीड़ा हो सकती है। लेन-देन में सावधानी रखें। बगैर मांगे किसी को सलाह न दें। व्यावसायिक यात्रा मनोनुकूल रहेगी। धनार्जन होगा। जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे। अज्ञात भय व चिंता रहेंगे।
कर्क
आय में निश्चितता रहेगी। अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे। व्यवस्था नहीं होने से परेशानी रहेगी। व्यवसाय में कमी होगी। नौकरी में नोकझोंक हो सकती है। पार्टनरों से मतभेद हो सकते हैं। थकान महसूस होगी। अपेक्षित कार्यों में विघ्न आएंगे। चिंता तथा तनाव रहेंगे।
सिंह
घर-बाहर सुख-शांति बने रहेंगे। जीवनसाथी पर आपसी मेहरबानी रहेगी। जल्दबाजी में धनहानि हो सकती है। व्यवसाय में वृद्धि होगी। नौकरी में सुकून रहेगा। निवेश लाभप्रद रहेगा। कार्य बनेंगे। कानूनी अड़चन दूर होकर स्थिति अनुकूल रहेगी। मन की चंचलता पर नियंत्रण रखें।
कन्या
निवेश शुभ रहेगा। घर-बाहर सहयोग व प्रसन्नता में वृद्धि होगी। नई योजना बनेगी। सामजिक कार्य करने की इच्छा जागृत होगी। प्रतिष्ठा वृद्धि होगी। सुख के साधन जुटेंगे। नौकरी में वर्चस्व स्थापित होगा। आय के स्रोत बढ़ सकते हैं। व्यवसाय लाभप्रद रहेगा। कार्यप्रणाली में सुधार होगा।
तुला
मित्रों का सहयोग कर पाएंगे। कर्ज में कमी होगी। संतुष्टि रहेगी। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। व्यापार मनोनुकूल चलेगा। अपना प्रभाव बढ़ा पाएंगे। नौकरी में अनुकूलता रहेगी। निवेश शुभ रहेगा। जोखिम व जमानत के कार्य न करें। प्रयास सफल रहेंगे। किसी बड़े कार्य की समस्याएं दूर होंगी।
वृश्चिक
मित्र व संबंधी सहायता करेंगे। आय बनी रहेगी। व्यवसाय ठीक चलेगा। स्वास्थ्य पर खर्च होगा। वाहन व मशीनरी के प्रयोग में लापरवाही न करें। छोटी सी गलती से समस्या बढ़ सकती है। किसी सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर प्राप्त हो सकता है। दूसरे के काम में दखल न दें।
धनु
भाग्य का साथ मिलेगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। अप्रत्याशित लाभ के योग हैं। नौकरी में अधिकार बढ़ सकते हैं। जुए, सट्टे व लॉटरी के चक्कर में न पड़ें। निवेश शुभ रहेगा। उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा।
मकर
लाभ के अवसर हाथ आएंगे। दूर से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। नौकरी में सहकर्मी साथ देंगे। व्यवसाय में जल्दबाजी से काम न करें। चोट व दुर्घटना से बचें। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। घर-बाहर स्थिति मनोनुकूल रहेगी। प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। वस्तुएं संभालकर रखें।
कुंभ
नौकरी में अनुकूलता रहेगी। पार्टी व पिकनिक की योजना बनेगी। बौद्धिक कार्य सफल रहेंगे। मित्रों के साथ समय अच्छा व्यतीत होगा। स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिलेगा। किसी प्रबुद्ध व्यक्ति का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। वाणी पर नियंत्रण रखें। शत्रु सक्रिय रहेंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी।
मीन
लाभ के अवसर हाथ आएंगे। प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। मातहतों का सहयोग मिलेगा। पूजा-पाठ व सत्संग में मन लगेगा। आत्मशांति रहेगी। कोर्ट व कचहरी के कार्य अनुकूल रहेंगे। जोखिम न लें। क्रोध व उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। विवाद को बढ़ावा न दें। पुराना रोग बाधा का कारण रहेगा।

 

राशिफल : दिनांक 26 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 26 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:

आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। नए प्रस्ताव आकर्षक होंगे, लेकिन जल्दबाजी में निर्णय लेना समझदारी का काम नहीं है।
वृष :

जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा। आपके भाई-बहनों में से कोई आज आपसे पैसे उधार मांग सकता है, आप उनको पैसे उधार तो दे देंगे, लेकिन इससे आपके आर्थिक हालात खराब हो सकते हैं। बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े लोगों को कोई अच्छी खबर मिल सकती है। पदोन्नति की काफी संभावना है।
मिथुन :

दिन फायदेमंद साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफी आराम महसूस करेंगे। निवेश करना कई बार आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। घर में शांति और सुकून का माहौल बनाए रखने के लिए तालमेल से काम करें। आपके महंगे तोहफे भी आपके प्रिय के चेहरे पर मुस्कान लाने में नाकाम साबित होंगे, क्योंकि वह उनसे क़तई प्रभावित नहीं होगा/ होगी।
कर्क:

अच्छी चीजों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग खुला रहेगा। आर्थिक जीवन में आज खुशहाली रहेगी। इसके साथ ही आप कर्जों से भी आज मुक्त हो सकते हैं। काम-काज में जरूरत से ज्यादा तनाव के चलते परिवार की जरूरतों और इच्छाओं को दरकिनार न करें। कार्यक्षेत्र में आज आप अपने काम में प्रगति देखेंगे।
सिंह :

उम्रदराज लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है। दिन बहुत लाभदायक नहीं है, इसलिए अपनी जेब पर नजर रखें और जरूरत से ज्यादा खर्चा न करें। नई चीजों पर ध्यान लगाएं और अपने सबसे अच्छे दोस्त की मदद लें।
कन्या:

लोगों के साथ ठीक तरह से पेश आएं, खास तौर पर उनके साथ जो आपसे प्यार करते हैं और आपका ख्याल रखते हैं। आने वाले समय में दफ्तर में आपका आज का काम कई तरीके से असर दिखाएगा। इस राशि के लोग बड़े ही दिलचस्प होते हैं।
तुला:

आज आपके पास अपनी सेहत और लुक्स से जुड़ी चीजों को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो पाएं। बच्चे आपको घरेलू कामकाज निपटाने में मदद करेंगे।
वृश्चिक:

सेहत को लेकर ज्यादा देखभाल की जरूरत है। लंबे अरसे को मद्देनजर रखते हुए निवेश करें। आपमें से कुछ गहने या घरेलू सामान खरीद सकते हैं। दूसरों की दखलअंदाजी गतिरोध पैदा कर सकती है। दफ्तर में स्नेह का माहौल बना रहेगा।
धनु :

आपको कामकाम के मोर्चे पर धक्का लग सकता है, क्योंकि आपकी सेहत आपके साथ नहीं है और इसके चलते आपको कोई जरूरी काम अधर में ही छोडऩा पड़ सकता है। ऐसे हालात में धैर्य और होशियारी से काम लें। आज के दिन बहुत सोच समझकर पैसा निवेश करने की जरूरत है।
मकर :

आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है। गैर-जरूरी चीजों पर रुपए खर्च कर आप अपने जीवनसाथी को नाराज कर सकते हैं। अपने प्रिय को नजरअंदाज करना घर पर तनाव का कारण बन सकता है।
कुंभ :

आज अनुभवी लोगों से जुड़कर जानने की कोशिश करें कि उनका क्या कहना है। अपने जरूरी कामों को निपटाकर आज आप अपने लिए समय तो अवश्य निकालेंगे, लेकिन इस समय का उपयोग आप अपने हिसाब से नहीं कर पाएंगे। जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद होने की काफी संभावना है।
मीन :

नवजात शिशु की खराब तबियत परेशानी का सबब बन सकती है। इस ओर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। भागीदार आपकी योजनाओं और व्यावसायिक ख्यालों के प्रति उत्साही होंगे।


 

राशिफल : दिनांक 25 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 25 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:

गणेशजी कहते हैं कि आज आपके व्यक्तित्व में नए आकर्षण का संचार होगा। अपने हुनर और समझदारी से कार्यों को बखूबी पूरा करेंगे। व्यापार में आज अचानक शुभ समाचार प्राप्त हो सकता हे। पूरा दिन मौज-मस्ती मे व्यतीत होने वाला हे। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों के सामने अपनी बात रखने का सही समय है।भाग्य आज 85 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। सफेद वस्तु का दान करें।
वृषभ:

गणेशजी कहते हैं कि आज आपको शुभ सूचना मिल सकती हे। घर की जिम्मेदारियों को निभाने की दिशा में आप कुछ नया निर्णय ले सकते हैं। आज आर्थिक पक्ष आपका मजबूत रहेगा। व्यापार, रोजगार अच्छा चलेगा। पिता के कार्य में आपका सहयोग सराहनीय रहेगा। कार्यस्थल पर सहयोगियों को आप से ईर्ष्या हो सकती है।भाग्य आज 95 प्रतिशत आपका साथ देगा। माता सरस्वती की पूजा करें।
मिथुन:

गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन आपके लिए खास रहेगा। मन में कोई बात हो तो उसे प्रकट करें। तरक्की के नए मार्ग खुलेंगे। महिलाओं को अपने करियर के बारे में और गहराई से सोचना जरूरी है। आप अपनी चालाकी के साथ आज काम को अंजाम देंगे। प्रॉपर्टी खरीदने के लिए दिन बहुत अच्छा है। रुपए पैसे के लेनदेन में सावधानी रखें।भाग्य आज 64 प्रतिशत तक आपके साथ हे।
कर्क:

गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहेगा। कपड़ा व्यवसायियों को आज अच्छा लाभ होगा। भविष्य को ध्यान में रखकर निवेश कर सकते हैं। ससुराल के लोगों से अच्छी बातचीत होगी। पारिवारिक सुख अच्छा मिलेगा। नौकरी में सफलता मिलेगी। जिम्मेदारी भरे किसी काम में लापरवाही न बरतें।भाग्य आज 82 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। गणेशजी को मोदक का भोग चढ़ाएं।
सिंह:

गणेशजी कहते हैं कि आज किसी की बात को दिल पर न लगाएं। नौकरी करने वालों को आर्थिक स्वरूप से सक्षम बनने की आवश्यकता होगी। व्यापार में जबरदस्त नतीजे हासिल होंगे। आज मांगलिक कार्य में व्यस्त रहेंगे। काम के सिलसिले में किए गए प्रयास आपको अच्छे नतीजे प्रदान करेंगे।भाग्य आज 81 प्रतिशत तक आपके साथ हे। जरूरतमंद लोगों की मदद करें।
कन्या:

गणेशजी कहते हैं कि आज अपने आप पर भरोसा रखें। ज्यादा लाभ कमाने के लिए आप बिजनस में भाई-बहनों का सहयोग भी प्राप्त कर सकते हैं। मित्रों के सहयोग से मुश्किल काम सहज ही पूरे कर लेंगे। धन संचय के लिए दिन अच्छा है। महिलाओं को घरेलू सामान की खरीदारी करनी पड़ सकती है। छात्रों को उनके मेहनत के अनुरूप सफलता मिलेगी।भाग्य आज 95 प्रतिशत आपके साथ रहेगा।
तुला:

गणेशजी कहते हैं कि आज काम में अच्छे अवसर हाथ लग सकते हैं। आपके पारिवारिक बिजनस में आज आपको अपने जीवनसाथी की बात माननी पड सकती हैं। व्यापारियों को सरकारी नियमों से कुछ परेशानी हो सकती है। व्यापारी वर्ग के लिए हालात थोड़े सामान्य बने रहेंगे। सोशल मीडिया के ज़रिए आपका कोई नया दोस्त बनेगा।भाग्य आज 79 प्रतिशत आपका साथ देगा। गणेशजी की पूजा-आराधना करें।
वृश्चिक:

गणेशजी कहते हैं कि आज आपको किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है। किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। युवाओं के पास उच्च शिक्षा के लिए बेहतर मौके है। माता-पिता के साथ शॉपिंग करने जा सकते हैं।आज भाग्य 70 प्रतिशत आपके पक्ष में रहेगा। हनुमान चालीसा का पाठ करें।धनु:गणेशजी कहते हैं कि आज आपके सकारात्मक विचारों से आपके परिवार के लोग प्रसन्न होंगे। नौकरी में बैंकिंग सेक्टर वालों के लिए लाभ का समय हे। पेंडिंग छोड़ दिया गया कोई प्रॉपर्टी डील अब फायदेमंद महसूस हो सकता हे। संतान की ओर से मन को संतोष प्राप्त होगा।आपका भाग्य आज 82 प्रतिशत रहेगा। योग प्राणायाम का अभ्यास करें।
मकर:

गणेशजी कहते हैं कि आज नए कार्य में मन लगेंगा। आप अपने पराक्रम व साहस के बल पर धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। युवाओं को कैरियर से जुड़ी नई जानकारी मिलेगी। भूतकाल में घटी-घटनाओं से केवल विवाद उत्पन्न हो सकता है। व्यर्थ की समस्या पर नियंत्रण होगा। आज के दिन को बेहद ख़ास बनाने के लिए आप परिवार के साथ समय व्यतीत करेंगे, मन प्रसन्न रहेगा।भाग्य आज 90 प्रतिशत तक आपके साथ हे। भगवान श्री कृष्ण की पूजा करें।
कुंभ:

गणेशजी कहते हैं कि आज आप अपने किए हुए कार्यों से आप फूले नहीं समाएंगे। किसी खास मामले को लेकर आपकी सोच बदल सकती है। इनकम बढ़ाने के कुछ अच्छे मौके भी आपको मिल सकते हैं। अपने पुराने मित्र से आज वार्तालाप हो सकती है। ऑनलाइन लेन-देन में सावधानी बरतें। विद्यार्थियों को करियर में सफलता मिलेगी।भाग्य आज 76 प्रतिशत आपका साथ देगा। पीपल के वृक्ष के नीचे दिया जलाएं।
मीन:

गणेशजी कहते हैं कि आज ईश्वर की कृपा से आपके बहुत सारे काम बन सकते हैं। जीवन साथी के सहयोग से प्रॉपर्टी में हाथ डाल सकते हैं। अपने समय का सदुपयोग करने से आपको लाभ होगा। आपको खर्चों में कमी का प्रयास करना चाहिए। छात्रों को परीक्षा-प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी। घर के जरूरी कामों में हाथ बटाएंगे।आज भाग्य 84 प्रतिशत आपके पक्ष में रहेगा। भगवान गणेशजी की आराधना करें। 

राशिफल : दिनांक 24 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 24 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए प्रेरित करें। इससे न सिफऱ् आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा बल्कि व्यवहार भी लचीला होगा। पैसा अचानक आपके पास अएगा। आज आपके और आपके प्यार के बीच कोई आ सकता है।

वृष:

आसपास के लोगों का सहयोग आपको सुखद अनुभूति देगा। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके जरिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। आज आप जीवनसाथी को सरप्राइज दे सकते हैं। व्यापारियों को अचानक धनलाभ होगा।

मिथुन:

आज आप खेलकूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तंदरुस्त बनाए रखेगा। व्यापारियों को आज व्यापार में घाटा हो सकता है। अगर आप अपने प्रिय को पर्याप्त समय न दें, तो वह नाराज़ हो सकता है। अचानक किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। बिन बुलाए मेहमान की वजह से आपकी योजनाएं गड़बड़ा सकती हैं।

कर्क:

दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। आज आपका मन शांत होगा, जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। जीवनसाथी के साथ यह एक बढिय़ा दिन गुजरऩे वाला है। आज आप किसी दोस्त या करीबी रिश्तेदार से अपने दिल के गम साझा कर सकते हैं।

सिंह:

आज के दिन आप काम को अलग रखकर थोड़ा आराम करें। आज आप आसानी से पैसे इकठ्ठा कर सकते हैं। किसी नई परियोजना पर धन लगा सकते हैं। पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है। अपने प्रिय की पुरानी बातों को माफ़ करके आप अपनी जि़ंदगी में सुधार ला सकते हैं।

कन्या:

अपने जीवनसाथी के साथ पारिवारिक समस्याओं को साझा करें। आपके बच्चे भी घर में ख़ुशी और सुकून के माहौल को महसूस कर सकेंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। अगर आप सहयोग न करें, तो कोई आपसे नहीं झगड़ सकता है।

तुला:

आपको अपना अतिरिक्त समय अपने शौक पूरे करने या उन कामों को करने में लगाना चाहिए, जिन्हें करने में आपको सबसे ज़्यादा मज़ा आता है। आर्थिक तौर पर एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा। आज आपमें धैर्य की कमी रहेगी। प्रिय के साथ सैर-सपाटे पर न जा पाएं। कई समस्याओं का हल मिल जाएगा।

वृश्चिक:

धार्मिक भावनाओं के चलते आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे। निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। शाम का ज़्यादातर समय मेहमानों के साथ गुजऱेगा। आज के दिन रोमांस के नज़रिए से कोई ख़ास आशा नहीं की जा सकती है। आपकी खूबियां आज लोगों को बीच आपको प्रशंसा का पात्र बनाएंगी।

धनु:

आज अगर मुमकिन हो तो सूरज की तेज़ रोशनी से भी बचें। जीवन के बुरे दौर में पैसा आपके काम आएगा, इसलिए आज से ही अपने पैसे की बचत करने के बारे में विचार करें। आज अचानक किसी से रोमांटिक मुलाक़ात हो सकती है। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि जि़ंदगी में आगे आपको पछताना न पड़े।

मकर:

आपके पास अपनी सेहत और रूप-रंग को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियां मज़ेदार रहेंगी। प्रेम-जीवन में आशा की नई किरण आएगी।

कुंभ:

दूसरों की इच्छाएं आपकी अपना खय़ाल रखने की इच्छा से टकराएंगी। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा। कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाइयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फऱमाएं। विवादों की एक लम्बी कड़ी आपके रिश्तों को कमजोर कर सकती है।

मीन:

आज आपके माता-पिता में से कोई आपको धन की बचत करने को लेकर लेक्चर दे सकता है। आप अपने जीवनसाथी को भावनात्मक सहारा दे सकते हैं। खाली वक्त में कोई पुस्तक पढ़ सकते हैं। ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा।

राशिफल : दिनांक 23 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 23 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
रोजगार के क्षेत्र में हर संघर्ष पर विजय आने वाली बड़ी सफलता का आगाज कर रहा है। मन में कुछ नकारात्मक विचार परेशान करेंगे। कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मन दुविधाग्रस्त होगा।
बृषभ :
कार्य क्षेत्र में अपनी क्षमताओं का भरपूर लाभ उठाने का समय आ गया है। रोजगार में समस्याओं से हतोत्साहित न हों। पारिवारिक संबंधों कटुता-दुश्मनी जैसा न बननें दें।
मिथुन :
आपकी सारी समस्याएं खुद ब खुद सुलझ जाएंगी थोड़ा धैर्य पूर्वक वक्त का इन्तजार करें। चिन्ताएं मन को परेशान करेंगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आवेश में लिया गया निर्णय से पश्चाताप संभव।
कर्क :
दूसरों की सफलता से अपने अन्दर हीन भावना न पाले। प्रयासरत कोई महत्वपूर्ण कार्य हल होने से मन प्रसन्न होगा। नौकरी का वातावरण थोड़ा अरुचिकर और स्थान परिवर्तन के भी योग हैं।
सिंह :
वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए मन में कुछ नकरात्मक विचार उत्पन्न होंगे। किसी विपरीत लिंगी संबंध में आकषर्ण बढ़ेगा। नये कार्य के क्रियान्वयन के लिए प्रयत्न तीव्र होंगे।
कन्या :
दुनिया में चल रही महामारी को लेकर मन में भय व्याप्त होगा। आर्थिक प्रगति के लिए मन में नई-नई युक्तियां उत्पन्न होंगी।आसीम प्रतिभाओं के बावजूद भी हीन मन प्रतिभाओं के लाभ से वन्चित होगा।
तुला :
निर्थक दूसरों की पीठ पीछे आलोचना न करें। जीविका क्षेत्र में नए आयाम उत्साहित करेंगे। कोई महत्वपूर्ण आकांक्षा अपनी सार्थकता हेतु आपको उद्वेलित करेंगी।
वृश्चिक :
नैतिक-अनैतिक सोचने वाला मन भौतिक परिवेश ताल-मेल बैठाने में असमर्थ होगा। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में परिश्रम तीव्र होगा।
धनु :
मित्रवत संबंधों का लाभ प्राप्त होगा। दूसरों की बात इधर से उधर करना आपको शोभा नहीं देता और निर्थक दूसरों की आलोचना करना भी ठीक नहीं है। रोजगार की समस्याओं को लेकर मन चिन्तित होगा।
मकर :
कल्पनाओं में जीना छोड़ भौतिक जगत के अनुरूप चलने का प्रयत्न करें। योजनाओं के फलीभूत होने से मन प्रसन्न होगा। कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मन दुविधाग्रस्त होगा।
कुंभ :
किसी पुराने संबंधी से आकस्मिक भेंट संभव। अपनी क्षमताओं व गुणवत्ता पर भरोसा रखें आगे बहुत सारी सफलताएं मिलेगी। रोजगार में सफलता के योग है। पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति में व्यय संभव।
मीन:
अपना तनाव दूसरों के समक्ष जाहिर न करें। अनावश्यक दूसरों की आलोचना न करें। रोजगार के क्षेत्र में नए अवसर उत्साह का संचार करेंगे, परन्तु आवेश में लिया गया निर्णय हानिकारक हो सकता है।

 

राशिफल : दिनांक 22 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 22 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :

अगर मुमकिन हो, तो लंबे सफऱ पर जाने से बचें, क्योंकि लंबी यात्राओं के लिए अभी आप कमज़ोर हैं और उनसे आपकी कमज़ोरी और बढ़ेगी। परिवार के किसी सदस्य के बीमार पडऩे की वजह से आपको आर्थिक परेशानी आ सकती है, हालांकि इस वक्त आपको धन से ज्यादा उनकी सेहत की चिंता करनी चाहिए।
वृष :

आपकी इच्छाओं और महत्त्वाकांक्षाओं पर डर का साया पड़ सकता है। इसका सामना करने के लिए आपको उपयुक्त सलाह की ज़रूरत है। इस राशि के कुछ लोगों को आज जमीन से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर धन खर्च करना पड़ सकता है। कुछ लोग आपकी झुंझुलाहट की वजह बन सकते हैंए उन्हें नजऱअंदाज़ करें।
मिथुन :

ख़ुद अपना इलाज करने से बचें, क्योंकि दवाई पर आपकी निर्भरता बढऩे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगीए हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियां मज़ेदार रहेंगी,अगर पूरे परिवार की उसमें सहभागिता हो।
कर्क :

पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है। पुराने परिचितों से मिलने.जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है। अचानक मिला कोई सुखद संदेश नींद में आपको मीठे सपने देगा।
सिंह :

कोई दोस्त आपकी सहनशक्ति और समझ की परीक्षा ले सकता है। अपने मूल्यों को दरकिनार करने से बचें और हर फ़ैसला तार्किक तरीक़े से लें। अगर आपने अपने घर के किसी सदस्य से उधार लिया था तो उसे आज लौटा दें नहीं तो वो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकता है।
कन्या :

अगर आपकी योजना बाहर घूमने.फिरने की है तो आपका वक्त हंसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। घर की जरुरतों को देखते हुए आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कोई कीमती सामान खरीद सकते हैं जिससे आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों।
तुला :

प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। आज इस राशि के कुछ बेरोजगार लोगों को नौकरी मिल सकती है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम.काज आपका थोड़ा वक्त ले सकता है। आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे।
वृश्चिक :

आज आप खेलकूद में हिस्सा ले सकते हैंए जो आपको तंदुरुस्त बनाए रखेगा। जिन लोगों ने अपना पैसा सट्टेबाजी में लगा रखा था आज उन्हें नुकसान होने की संभावना है। सट्टेबाजी से दूर रहने की आपको सलाह दी जाती है।
धनु :

अगर आपने अपने घर के किसी सदस्य से उधार लिया था, तो उसे आज लौटा दें नहीं तो वो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकता है। काम के दबाव के चलते मानसिक उथल-पुथल और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दिन के उत्तरार्द्ध में ज़्यादा तनाव न लें और आराम करें।
मकर:

आज का दिन मौज-मस्ती और आनंद से भरा रहेगा, क्योंकि आप जि़ंदगी को पूरी तरह जिएंगे। कार्यक्षेत्र में आज आप अपने काम में प्रगति देखेंगे। आज काफ़ी दिमाग़ी कसरत मुमकिन है। रोज़मर्रा की ज़रूरतें पूरी न होने से आपके वैवाहिक जीवन में तनाव संभव है।
कुंभ:

ख़ुद को सेहतमंद और दुरुस्त रखने के लिए वसायुक्त और तली.भुनी चीज़ों से दूर रहें। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे। आप साथ में कहीं घूमने-फिरने जाकर अपने प्रेम.जीवन में नई ऊर्जा का संचार कर सकते हैं।
मीन :

आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। आज आपको किसी अज्ञात-स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है, जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौक़ा है, जो आपको प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाएगा।

 

इस बार सकट चौथ पर बन रहा विशिष्ट संयोग, इन शुभ मुहूर्तों में करें पूजा- अर्चना, होगा लाभ ही लाभ

इस बार सकट चौथ पर बन रहा विशिष्ट संयोग, इन शुभ मुहूर्तों में करें पूजा- अर्चना, होगा लाभ ही लाभ

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक सकट चौथ का व्रत माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस वर्ष सकट संकष्टी 21 जनवरी को मनाई जाएगी। इसे संकष्टी चतुर्थी, लम्बोदर संकष्टी चतुर्थी, तिलकुट चौथ, तिलकुट चतुर्थी, संकट चौथ, माघी चौथ, तिल चौथ आदि नामों से जाना जाता है। ज्योतिषाचार्य अंकित चौधरी कहते हैं कि सकट चौथ व्रत में माताएं अपनी संतान की लंबी आयु और सुख-समृद्धि की कामना के लिए उपवास रखती हैं। मान्यता है कि सकट चौथ का व्रत रखने और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने से संतान के ऊपर आने वाले सभी संकट दूर हो जाते हैं।
सकट चौथ पर शुभ संयोग
• भारतीय ज्योतिष विज्ञान परिषद् मेरठ चैप्टर के चेयरमैन ज्योतिषाचार्य आचार्य मनीष स्वामी कहते हैं कि सकट चौथ पर सौभाग्य योग बन रहा है, जो बहुत शुभ माना जाता है। इस योग में किया गया कोई भी कार्य और पूजा पाठ से सफलता प्राप्त होती है। सकट चौथ पर सौभाग्य योग दोपहर 3:06 बजे तक रहेगा और उसके बाद शोभन योग शुरू होगा।
सकट चौथ शुभ मुहूर्त
• चतुर्थी तिथि प्रारम्भ -21 जनवरी को सुबह 8:51 बजे
• चतुर्थी तिथि समाप्त-22 जनवरी को सुबह 9:14 बजे
• सकट चौथ के दिन चन्द्रोदय समय-रात्रि 9:05 बजे
सकट चौथ पर पूजा का शुभ मुहूर्त-
आचार्य मनीष स्वामी के अनुसार शुभ कार्यों के लिए सर्वश्रेष्ठ माने जाने वाले अभिजीत मुहूर्त भी 21 को दोपहर 12 बजकर 11 मिनट से शुरू होकर 12 बजकर 54 मिनट तक रहेंगे। सकट चौथ के दिन सुबह से दोपहर 3.06 बजे तक सौभाग्य योग होता है। इसके बाद शोभन योग शुरू होगा, जो 22 को दोपहर तक है।
चंद्रोदय का दर्शन मुहूर्त-
संकष्टी चतुर्थी तिथि पर व्रत रखने के बाद चंद्रमा का दर्शन अवश्य किया जाता है। 21 जनवरी की रात को सकट चौथ पर चंद्रमा 09.05 बजे निकलेगा। ऐसे में जो महिलाएं सकट चौथ का व्रत रखेंगी वे पूजा के बाद चंद्रमा के दर्शन करते हुए जल अर्पित करें। हालांकि अलग-अलग जगहों पर चंद्रमा के निकलने का समय अलग हो सकता है।
 

राशिफल : दिनांक 21 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 21 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :

सेहत से जुड़ी परेशानियां असहजता का कारण बन सकती हैं। आज आप आसानी से पैसे  कर सकते हैं। लोगों को दिए पुराने कजऱ् वापस मिल सकते हैं या फिर किसी नई परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं।
वृष :

ख़ुद अपना इलाज करने से बचें, क्योंकि दवाई पर आपकी निर्भरता बढऩे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा। वैवाहिक बंधन में बंधने के लिए अच्छा समय है।
मिथुन :

ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए प्रेरित करें। इससे न सिफऱ् आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और व्यवहार लचीला होगा, बल्कि डर, ईर्ष्या और नफऱत जैसे नकारात्मक मनोभावों में भी कमी आएगी। आज आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे, लेकिन किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड खराब हो सकता है।
कर्क:

सेहत की तरफ़ जऱा ज़्यादा ग़ौर करने की ज़रूरत है। नया आर्थिक कऱार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा। आज आप जहां भी जाएंगे, लोगों के बीच आप सबके ध्यान का केंद्र बने रहेंगे। आपको कोई सरप्राइज़ मिल सकता है।
सिंह :

आप ख़ुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। पैसे की अहमियत को आप अच्छे से जानते हैं इसलिए आज के दिन आपके द्वारा बचाया गया धन आपके बहुत काम आ सकता है और आप किसी बड़ी मुश्किल से निकल सकते हैं।
कन्या :

रक्तचाप के मरीज़ों को ख़ास खय़ाल रखने और दवा-दारू करने की ज़रूरत है। साथ ही उन्हें कॉलेस्ट्रोल को क़ाबू में रखने की कोशिश भी करनी चाहिए। ऐसा करना आगे काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगा। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी।
तुला :

जिन लोगों ने किसी रिश्तेदार से पैसा उधार लिया था उनको आज वो उधार किसी भी हालत में वापस करना पड़ सकता है। दोस्त शाम के लिए कोई बढिय़ा योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। अपनी दीवानगी को क़ाबू में रखें, नहीं तो यह आपके प्रेम-संबंध को मुश्किल में डाल सकती है।
वृश्चिक :

रात के समय आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है क्योंकि आपके द्वारा दिया गया। आप दोस्तों के साथ बेहतरीन वक्त बिताएंगे, लेकिन गाड़ी चलाते वक््त ज़्यादा सावधानी बरतें। यह दिन बेहतरीन दिनों में से एक हो सकता है।
धनु :

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। बीते दिनों में जितना धन आपने आज को बेहतर बनाने के लिए इनवेस्ट किया था उसका फायदा आज आपको फायदा मिल सकता है।
मकर :

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मौज-मस्ती करें। आज आपकी मुस्कान बेइमानी सी होगी, हंसी में वो खनक नहीं होगी। दिल धड़कने में आनाकानी कर रह आपको इस समय का सदुपयोग करना सीखना चाहिए।
कुंभ:

दिन फ़ायदेमंद साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। आज का दिन ऐसी चीज़ों को खऱीदने के लिए बढिय़ा है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियां निकालने की आदत को नजऱअंदाज़ करें।
मीन :

आशावादी बनें और उजले पक्ष को देखें। आपका विश्वास और उम्मीद आपकी इच्छाओं व आशाओं के लिए नए दरवाज़े खोलेंगी। यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था, तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है। घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम-काज आपका थोड़ा वक्त ले सकता है।

 

राशिफल : दिनांक 20 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 20 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:

आप जल्द ही लंबे समय से चली आ रही बीमारी से उबरकर पूरी तरह सेहतमंद हो सकते हैं। जीवनसाथी के साथ रोमांटिक समय बिताएंगे। नई चीजों को सीखने की आपकी ललक क़ाबिल-ए-तारीफ़ है। व्यापारियों के लिए लाभ का दिन है।
वृष:

आप अपने सकारात्मक रवैए और आत्मविश्वास की वजह से आसपास के लोगों को प्रभावित करेंगे। दूसरों के सामने आदर्श स्थापित करने के लिए ख़ुद को बेहतर बनाने की कोशिश जारी रखें। खाली वक्त समस्या का समाधान निकालने में लगाएंगे।
मिथुन:

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे। संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। आपकी मुस्कुराहट प्रिय की नाराजग़ी दूर करेगी। कहीं घूमने का कार्यक्रम बन सकता है। ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा।
कर्क :

आपकी ऊंची बौद्धिक क्षमताएं आपको कमियों से लडऩे में सहायता करेंगी। व्यापाार में मुनाफा कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। आज आप कोई दिल टूटने से बचा सकते हैं। आपका जीवनसाथी आपके हर काम में आपके साथ है।
सिंह:

जल्द ही लंबे समय से चली आ रही बीमारी से उबरकर पूरी तरह सेहतमंद हो सकते हैं। मेहमानों से खऱाब बर्ताव न करें। आपका ऐसा व्यवहार न केवल आपके परिवार को दु:खी कर सकता है, बल्कि संबंधों में दूरी भी पैदा कर सकता है। जीवनसाथी की बेरुख़ी दिन भर आपको उदास रख सकती है।
कन्या:

आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा। ज़्यादातर समय दोस्तों और परिवार के साथ बीतेगा। आज के दिन रोमांस के नज़रिए से कोई ख़ास आशा नहीं की जा सकती है। नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है।
तुला:

परिवार की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए आपको कुछ कर दिखाने की ज़रूरत है। सपनों को साकार करने के लिए उन्हें प्रोत्साहन देने की ज़रूरत है। अपने काम और प्राथमिकताओं पर ध्यान एकाग्र करें। खाली वक्त में कोई पुस्तक पढ़ सकते हैं। जीवनसाथी ख़ूबसूरत शब्दों में यह बताएगा कि आप उनके लिए कितने क़ीमती हैं।
वृश्चिक:

आज का दिन मौज-मस्ती और आनंद से भरा रहेगा। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है। अगर आपने किसी शख्स को पैसा उधार दिया था, तो आपको वो पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। प्रिय से दूर होने के बावजूद आप उसकी मौजूदगी महसूस करेंगे।
धनु:

दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। आज आपका धन कई चीजों पर खर्च हो सकता है। आपको आज अच्छा बजट प्लान करने की आवश्यकता है। आज आपमें धैर्य की कमी रहेगी। इसलिए संयम बरतें, क्योंकि आपकी तल्ख़ी आसपास के लोगों को दु:खी कर सकती है।
मकर:

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे। आपकी कोई चल संपत्ति चोरी हो सकती है। आज बिना कुछ ख़ास किए लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएं और आइडिया सुझाएगा।
कुंभ: हृदय-रोगियों के लिए कॉफ़ी छोडऩे का सही समय है। कार्यक्षेत्र या करोबार में लापरवाही आज आपको आर्थिक नुकसान करा सकती है। आप आज प्रेमपूर्ण मनोभाव में होंगे, इसलिए अपने प्रिय के साथ कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बनाएं। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएं और आइडिया सुझाएगा।
मीन:

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई बाहरी व्यक्ति दूरी पैदा करने की कोशिश कर सकता है।

 

राशिफल : दिनांक 19 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 19 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
आज किसी की मदद से आपको करोबार या नौकरी में आर्थिक लाभ होने की संभावना है। ख़ुद को अपने प्रिय के प्यार से सराबोर महसूस करेंगे। जीवनसाथी आपको प्यार का एहसास देना चाहता है, उसकी मदद करें।
वृष:
आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीके से इस्तेमाल करें तो वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी। किसी दिलचस्प इंसान से मिलेंगे।
मिथुन:
हाल ही की घटनाओं से आपका मन बेचैन हो सकता है। शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए ध्यान व योग फ़ायदेमंद साबित होंगे। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें।
कर्क :
आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफ़ी वक्त देंगे। दफ़्तर में आप तारीफ़ पाएंगे। आज आप सब कामों को छोड़कर उन कामों को करना पसंद करेंगे, जिन्हें आप बचपन के दिनों में करना पसंद करते थे।
सिंह :
अवांछित विचार दिमाग़ में छा सकते हैं। जीवनसाथी की खराब तबीयत के कारण आज आपका धन खर्च हो सकता है। आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे। व्यापार में धनलाभ होगा।
कन्या :
अपने डर के इलाज का वक्त आ चुका है। आपको समझना चाहिए कि न सिफऱ् यह शारीरिक ऊर्जा को चूस लेता है, बल्कि जि़ंदगी को भी कम करता है। आर्थिक रूप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे।
तुला :
ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए प्रेरित करें। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका खय़ाल रखते हैं। बढिय़ा खाने, महक और ख़ुशी के साथ आप अपने हमदम के साथ बेहतरीन समय बिता सकते हैं।
वृश्चिक:
जल्द ही बीमारी से उबरने की संभावना है। धन से जुड़ा कोई मसला आज हल हो सकता है और आपको धन लाभ हो सकता है। प्रेमी अपने मनोभावों को आपके सामने खुलकर नहीं रख पाएगा सहकर्मियों का साथ मिलेगा।
धनु :
आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं। उदास न हों, कभी-कभी विफल होना कोई खऱाब बात नहीं है। जीवनसाथी की वजह से आपकी योजना गड़बड़ हो सकती है।
मकर :
ध्यान से सुकून मिलेगा। जो लोग काफी वक्त से आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे उन्हें आज कहीं से धन प्राप्त हो सकता है। आज के दिन यात्रा, मनोरंजन और लोगों से मिलना-जुलना होगा। वैवाहिक जीवन के लिए विशेष दिन है।
कुंभ :
आज आप खेलकूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तंदुरुस्त बनाए रखेगा। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फंसने से सावधान रहें। परीक्षा की घबराहट को हावी न होने दें। खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करें। जीवनसाथी के साथ सैर-सपाटे का मज़ा ले सकते हैं।
मीन :
कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है। जीवन की गाड़ी को अच्छे से चलाना चाहते हैं तो आज आपको पैसे की आवाजाही पर विशेष ध्यान देना होगा।
 

2022 का पहला 'सूर्य ग्रहण' कब और किस राशि में लग रहा है? जानें डेट और टाइम

2022 का पहला 'सूर्य ग्रहण' कब और किस राशि में लग रहा है? जानें डेट और टाइम

जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है और चंद्रमा की परछाई पृथ्वी पर पड़ती है तो इसे सूर्य ग्रहण कहते हैं. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण को महत्वपूर्ण खगोलीय घटना के तौर पर देखा जाता है. मान्यता है कि सूर्य ग्रहण जब भी लगता है तो इसका प्रभाव देश-दुनिया पर देखने को तो मिलता ही है, साथ ही साथ मेष से लेकर मीन राशि तक भी इसका असर पड़ता है.
सूर्य ग्रहण कब है 2022 (Surya Grahan 2022)
ज्योतिष गणना के मुताबिक अनुसार 30 अप्रैल 2022 को पहला सूर्य ग्रहण लगेगा. ये साल का पहला ग्रहण होगा. साल का पहला सूर्य ग्रहण आंशिक ग्रहण होगा जो वृषभ राशि में लगेगा. यह सूर्य ग्रहण दक्षिण और वेस्ट-साउथ अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका महासागर जैसे क्षेत्रों से दिखाई देगा. आंशिक होने के कारण भारत पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा. पूर्ण ग्रहण लगने की स्थिति में ही सूतक नियमों का पालन किया जाता है. पंचांग के अनुसार साल 2022 में कुल चार ग्रहण लगने का योग बना है. जिसमे से दो सूर्य ग्रहण और दो ही चंद्र ग्रहण लगने का संयोग बना हुआ है.
वृषभ राशि में लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण
साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को शनिवार के दिन लगने जा रहा है. यह ग्रहण दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से आरंभ होगा और दोपहर 4 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा. यह सूर्य ग्रहण वृषभ राशि में लगेगा.
सूर्य ग्रहण के दौरान 'सूतक' की स्थिति
साल का पहला सूर्य ग्रहण पूर्ण नहीं है. ये आंशिक सूर्य ग्रहण है. जिस कारण सूतक नियमों का पालन आवश्यक नहीं होगा. मान्यता के अनुसार सूतक तभी प्रभावी या मान्य होता है जब पूर्ण ग्रहण की स्थिति बनती है.
Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि just36news.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 

राशिफल : दिनांक 18 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 18 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:

आज के दिन आप उत्साह और जोश से भरे रहेंगे। कार्य को समय से निपटने के लिए प्रयास तेज करेंगे, सफल होंगे। रक्षा, पुलिस, खेल जगत से जुड़े लोगों के प्रदर्शन बेहतर होगा। जोखिम वाले काम में और निवेश में सतर्कता रखें। आर्थिक लेन-देन का काम सूर्यास्त से पहले निपटा लेना बेहतर होगा। बड़े भाई से सहयोग पाएंगे।भाग्य 88 प्रतिशत तक साथ देगा। हनुमान चालीसा का पाठ करें।
वृषभ:

वृष राशि के लोगों को आर्थिक मामलों में किए गए प्रयास का पूरा लाभ मिलेगा। सगे-संबंधियों से सहयोग पाएंगे, दूर रहने वाले संबंधियों से सुखद समाचार मिलेगा। किसी को उधार दिया है तो वापस मिल सकता है। परिवार में जीवनसाथी से सहयोग और बच्चों से खुशी मिलेगी। कुछ लोगों को सर्दी जुकाम की शिकायत हो सकती है।भाग्य आज 79 प्रतिशत तक साथ दे रहा है, माता से आशीर्वाद लें।
मिथुन:

आपके लिए आज का दिन कुछ खट्टा मीठा रहेगा। आपकी योजना किसी आपात स्थिति के कारण अधूरी रह सकती है। बुद्धि और अनुभव का कार्यक्षेत्र में लाभ मिलेगा। कारोबार में इस राशि के लोग मुनाफा कमा सकते हैं। बहनों और बेटियों की ओर से खुशी मिलेगी। वायु विकार की शिकायत से कुछ लोगों को परेशानी होगी।आज भाग्य आपका 89 प्रतिशत तक साथ दे रहा है। तुलसी को जल दें।
कर्क:

कर्क राशि के लोगों को आज अपने खर्चों को कंट्रोल में रखना चाहिए। संभव हो तो आज ई-शॉपिंग वाली वेबसाइट से दूरी बनाए रखें नहीं तो गैर जरूरी खर्चे हो सकते हैं। छात्रों का मन पढाई से दूर हो सकता है। सर्दी जुकाम की शिकायत महसूस होगी। कारोबार और नौकरी के मामले में दिन सामान्य रहेगा, लेकिन कुछ बातों को लेकर उलझन रहेगी।भाग्य 67 प्रतिशत तक साथ दे रहा है। उपाय के तौर पर शिवजी को अक्षत अर्पित करें, साथ में ओम नम: शिवाय बोलें।
सिंह:

आपके लिए आज का दिन कारोबार और नौकरी के मामले में अनुकूल रहेगा। वाणी और व्यवहार कुशलता से अधिकारियों और सहकर्मियों से सहयोग पा सकेंगे। पुराना अटका काम आज पूरा करने पर भी आपका ध्यान रहेगा। परिवार में पिता की सेहत का ध्यान रखना होगा। खर्च के मामले में आज दिन सामान्य रहेगा।भाग्य आज 76 प्रतिशत तक आपका साथ दे रहा है। उपाय के तौर पर सूर्य देव को जल दें।
कन्या:

आज करियर के मामले में दिन अच्छा रहेगा। कोई अटका हुआ डील है तो आप फाइनल हो सकती है। कारोबार में मुनाफा अच्छा रहेगा। निवेश में भी लाभ पाएंगे। छात्रों का प्रदर्शन सुधरेगा। बुद्धि कौशल से लाभ पाएंगे। सेहत के मामले में जोखिम लेने से बचें। माता बीमार हैं तो उनकी सेहत में सुधार होगा। तकनीकी क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए दिन काफी अच्छा रहने वाला है।भाग्य 82 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है। उपाय के तौर पर गाय को हरा चारा खिलाएं।
तुला:

आज आप धर्म और अध्यात्म में रुचि लेंगे। मेहनत से अधिक आपका भाग्य का साथ मिलेगा। परिवार में आपकी स्नेह और सहयोग से मन आनंदित रहेगा। कुछ लोगों को नए वस्त्र और भौतिक सुख के साधनों की प्राप्ति भी हो सकती है। यात्रा का भी योग, लंबी नहीं तो छोटी यात्रा हो सकती है। पिता की ओर से सहयोग पाएंगे, इनसे लाभ पाने का भी योग है।भाग्य 90 प्रतिशत तक आपका साथ दे रहा है, राम रक्षा स्तोत्र का पाठ कीजिए।
वृश्चिक:

वृश्चिक राशि वालों को आज जोश की बजाय होश से काम लेना चाहिए। किसी भी काम को संयम से पूरा करने की कोशिश करेंगे तो काम बनाने की संभावना अधिक रहेगी। इस राशि के कुछ लोग आज पित्त संबंधी तकलीफ महसूस कर सकते हैं। तैलीय और मसालेदार भोजन से परहेज रखना चाहिए। कार्यक्षेत्र में काम के उलझने से खीज महसूस करेंगे।भाग्य 65 प्रतिशत तक आपका साथ दे रहा है। उपाय के तौर पर हनुमानजी की पूजा करें।
धनु:

आज का दिन गृहस्थी के मामले में सुखद रहेगा। जीवनसाथी से पूरा सहयोग पाएंगे। साझेदारी वाले काम भी आज का दिन अनुकूल रहेगा। वैसे आज इस राशि के लोगों का मन कुछ अशांत और विचलित रहेगा, इसलिए संभव हो तो महत्वपूर्ण फैसला टाल दें। आर्थिक लेन-देन में आंख कान खुले रखें। विदेश कंपनियों में काम करने वालों के लिए दिन बेहतर होगा।भाग्य 77 प्रतिशत तक साथ दे रहा है। उपाय के तौर पर विष्णु चालीसा का पाठ करें।
मकर:

आज मकर राशि के लोगों को आर्थिक मामलों में जोखिम लेने से बचना चाहिए। महत्वपूर्ण कार्यों को शाम से पहले ही निपटा लेना सही रहेगा। कार्यक्षेत्र में काम का दबाव रहेगा। कारोबार के मामले में आज दिन व्यस्तता वाला रहेगा। विरोधियों से सतर्क रहें, सेहत के मामले में जोखिम से बचें। पुरानी कोई समस्या फिर से सामने आ सकती है।भाग्य 64 प्रतिशत तक साथ दे रहा है। उपाय के तौर पर हनुमान चालीसा पढें।
कुंभ:

छात्रों के लिए आज दिन अनुकूल रह सकता है, बुद्धि और ज्ञान का विकास होगा। आर्थिक मामलों में किया गया प्रयास सफल होगा। लव लाइफ में आपसी तालमेल बना रहेगा। जिनके बीच तनाव चल रहा है वह भी रिश्ते को मधुर बनाने में सफल होंगे। बिजली के उपकरणों के साथ सतर्कता बरतें।भाग्य 72 प्रतिशत तक आपके साथ रहेगा। देवी कवच का पाठ कीजिए।
मीन:

मीन राशि वालों के लिए आज का दिन सुख साधनों में वृद्धि कारक रहेगा। माता और मात समान महिला से स्नेह और सहयोग की प्राप्ति हो सकती है। पढऩे लिखने में रुचि रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन बेहतर होगा। सहकर्मियों और अधिकारियों से सहयोग पाएंगे। रुचिकर भोजन का आनंद मिल सकता है।भाग्य 88 प्रतिशत तक साथ दे रहा है। हल्दी का तिलक लगाएं।

 

राशिफल: दिनांक 17 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 17 जनवरी, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
आर्थिक क्षेत्र में परिश्रम का पूरा लाभ प्राप्त होगा। नये लक्ष्य व कुछ नये कार्यों में ब्यस्तता बढ़ेगी। सामाजिक गतिविधियों में आपकी क्रियाशीलता बढ़ेगी। जीवन साथी के साथ मधुरता कायम रखें।
बृषभ :
सगे-संबंधों में ब्यस्तता बढ़ेगी। कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मन दुविधाग्रस्त होगा। कुछ नये संबंधों के प्रति मन उत्साहित होगा। रोजगार में लाभकारी स्थिति रहेगी। घर में खुशहाल माहौल रहेगा।
मिथुन :
पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति हेतु मन केंद्रित होगा। वाक्यपटुता व व्यवहार कुशलता से सगे-संबंधों में प्रभावी होंगे। भौतिक आकांक्षाएं सार्थकता हेतु मन को उद्वेलित करेंगी।
कर्क :
कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मन दुबिधाग्रस्त होगा। भावुकता व्यावहारिक जगत के अनुकूल चलने में बाधक होगी। अत: इसमें सुधार लायें। महत्वपूर्ण कार्यों में लापरवाही न करें।
सिंह :
कार्यक्षेत्र में अनवरत् ब्यस्तता रहेगी। योजनाओं के फलीभूत होने से मन प्रसन्न होगा। कार्यक्षेत्र में कुछ अच्छे आसार नजर आयेंगे। कुछ नये उत्साह व कार्य क्षमता की अनुभूति करेंगे। रोजगार में ब्यस्तता रहेगी।
कन्या :
आर्थिक सुदृढ़ता के लिए मन सुदृढ़ होगा। कोई नयी इच्छा मन पर प्रभावी होगी। सामान्य दिनचर्या के साथ बीत रहे जीवन में उत्साह का अभाव रहेगा। कार्यक्षेत्र में ब्यस्तता बढ़ेगी। अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।
तुला :
अभिभावकों एवं श्रेष्ठजनों के सहयोग से समस्याएं हल होंगी। निराशावादी विचार योजनाओं की सार्थकता में बाधक हैं। एक साथ कई चिंताओं से मन ग्रसित होगा। रोजगार में लाभकारी स्थिति रहेगी।
वृश्चिक :
आवेश में कोई कार्य न करें। नई प्रतिभाएं उजागर होंगी। प्रिय लोगों का सान्निध्य प्राप्त होगा। शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में मन उसके परिणाम के प्रति चिंतित होगा। जीवन साथी का सहयोग प्राप्त होगा।
धनु :
अपने अंदर कुछ नये उत्साह व कार्य क्षमता की अनुभूति करेंगे। आकस्मिक यात्रा की योजना बन सकती है। सभी इच्छाओं को सकार करने से पूर्व गहन सोच-विचार करें। निर्थक दूसरों की आलोचना न करें।
मकर :
अपने पद का ख्याल रखते हुए उच्छृंखल मन पर नियंत्रण रखें। आकस्मिक कोई सुखद समाचार से मन प्रसन्न होगा। महत्वपूर्ण कार्यों में लापरवाही हानिकारक हो सकती है। जीवन साथी का सहयोग मिलेगा।
कुंभ :
ग्रहों की अनुकूलता प्रगति के अवसर प्रदान करेगी। प्रतिभाओं पर भरोसा रख लक्ष्यों को पूर्ण करने हेतु केंद्रित होंगे। जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर मन परेशान होगा। महत्वपूर्ण कायरे की पूर्ति होगी।
मीन :
आय से साधन सुलभ होंगे। नये कार्यों के क्रियान्वयन हेतु प्रयत्न तीव्र होंगे। काफी दिनों से अवरोधित कोई कार्य हल होने की संभावना है। कल्पनाओं में जीना छोड़ भौतिक जगत के अनुकूल चलने का प्रयत्न करें।

 

धनवान बनने के लिए पौष पूर्णिमा पर कर लें ये छोटा सा उपाय, मां लक्ष्मी की बरसने लगेगी कृपा

धनवान बनने के लिए पौष पूर्णिमा पर कर लें ये छोटा सा उपाय, मां लक्ष्मी की बरसने लगेगी कृपा

हर माह में पूर्णिमा पड़ती है। पौष माह की पूर्णिमा 17 जनवरी, सोमवार को पड़ रही है। पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी और चंद्रमा की पूजा का विधान है। हिंदू धर्म में पूर्णिमा का बहुत अधिक महत्व होता है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने का भी विशेष महत्व होता है। इस समय कोरोना वायरस की वजह से घर में रहना ही सुरक्षित है। आप घर में रहकर नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर भी स्नान कर सकते हैं।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूर्णिमा का दान सबसे बड़ा होता है। इस दिन दान- पुण्य भी किया जाता है। पौष पूर्णिमा के पावन दिन धन संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने और धनवान बनने के लिए व्यक्ति को माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाना चाहिए। मां लक्ष्मी को खीर अतिप्रिय होती है। इस पावन दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इस पाठ को करने से घर में सुख- समृद्दि आती है। आप रोजाना भी अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं।
श्री अष्टलक्ष्मी स्त्रोतम:
• आदि लक्ष्मी
सुमनस वन्दित सुन्दरि माधवि चंद्र सहोदरि हेममये ।
मुनिगण वन्दित मोक्षप्रदायिनी मंजुल भाषिणि वेदनुते ।
पङ्कजवासिनि देवसुपूजित सद-गुण वर्षिणि शान्तिनुते ।
जय जय हे मधुसूदन कामिनि आदिलक्ष्मि परिपालय माम् ।
• धान्य लक्ष्मी:
अयिकलि कल्मष नाशिनि कामिनि वैदिक रूपिणि वेदमये ।
क्षीर समुद्भव मङ्गल रुपिणि मन्त्रनिवासिनि मन्त्रनुते ।
मङ्गलदायिनि अम्बुजवासिनि देवगणाश्रित पादयुते ।
जय जय हे मधुसूदनकामिनि धान्यलक्ष्मि परिपालय माम् ।
साप्ताहिक राशिफल : आने वाला सप्ताह में सूर्य की तरह चमकेगा इन 5 राशियों का भाग्य, 7 दिनों तक बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा
• धैर्य लक्ष्मी:
जयवरवर्षिणि वैष्णवि भार्गवि मन्त्र स्वरुपिणि मन्त्रमये ।
सुरगण पूजित शीघ्र फलप्रद ज्ञान विकासिनि शास्त्रनुते ।
भवभयहारिणि पापविमोचनि साधु जनाश्रित पादयुते ।
जय जय हे मधुसूदन कामिनि धैर्यलक्ष्मि सदापालय माम् ।
• गज लक्ष्मी:
जय जय दुर्गति नाशिनि कामिनि वैदिक रूपिणि वेदमये ।
रधगज तुरगपदाति समावृत परिजन मंडित लोकनुते ।
हरिहर ब्रम्ह सुपूजित सेवित ताप निवारिणि पादयुते ।
जय जय हे मधुसूदन कामिनि गजलक्ष्मि रूपेण पालय माम् ।
• सन्तान लक्ष्मी:
अयि खगवाहिनी मोहिनि चक्रिणि रागविवर्धिनि ज्ञानमये ।
गुणगणवारिधि लोकहितैषिणि सप्तस्वर भूषित गाननुते ।
सकल सुरासुर देव मुनीश्वर मानव वन्दित पादयुते ।
जय जय हे मधुसूदन कामिनि सन्तानलक्ष्मि परिपालय माम् ।
• विजय लक्ष्मी:
जय कमलासनि सद-गति दायिनि ज्ञानविकासिनि गानमये ।
अनुदिन मर्चित कुङ्कुम धूसर भूषित वसित वाद्यनुते ।
कनकधरास्तुति वैभव वन्दित शङ्करदेशिक मान्यपदे ।
जय जय हे मधुसूदन कामिनि विजयक्ष्मि परिपालय माम् ।
• विद्या लक्ष्मी:
प्रणत सुरेश्वरि भारति भार्गवि शोकविनाशिनि रत्नमये ।
मणिमय भूषित कर्णविभूषण शान्ति समावृत हास्यमुखे ।
नवनिद्धिदायिनी कलिमलहारिणि कामित फलप्रद हस्तयुते ।
जय जय हे मधुसूदन कामिनि विद्यालक्ष्मि सदा पालय माम् ।
• धन लक्ष्मी:
धिमिधिमि धिन्धिमि धिन्धिमि-दिन्धिमी दुन्धुभि नाद सुपूर्णमये ।
घुमघुम घुङ्घुम घुङ्घुम घुङ्घुम शङ्ख निनाद सुवाद्यनुते ।
वेद पुराणेतिहास सुपूजित वैदिक मार्ग प्रदर्शयुते ।
जय जय हे कामिनि धनलक्ष्मी रूपेण पालय माम् ।
अष्टलक्ष्मी नमस्तुभ्यं वरदे कामरूपिणि ।
विष्णुवक्षःस्थलारूढे भक्तमोक्षप्रदायिनी ।।
शङ्ख चक्र गदाहस्ते विश्वरूपिणिते जयः ।
जगन्मात्रे च मोहिन्यै मङ्गलम शुभ मङ्गलम ।
। इति श्री अष्टलक्ष्मी स्तोत्रम सम्पूर्णम ।

 

आज से बजेगी शादी की शहनाई, जानें किस किस दिन है विवाह के शुभ मुहूर्त

आज से बजेगी शादी की शहनाई, जानें किस किस दिन है विवाह के शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म में शादी विवाह से लेकर सभी शुभ व मांगिलक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त का विशेष महत्व होता है. पंचाग के अनुसार ही किसी भी शुभ कार्यों की तिथि तय की जाती है. रविवार 16 जनवरी से शादी-विवाह जैसे शुभ लग्न की शुरुआत हो चुकी है. बीते एक महीने से खरमास में सभी शुभ कार्यों पर रोक लग गई थी. लेकिन अब फिर से शहनाई की आवाज सुनाई देगी. जनवरी से लेकर जुलाई महीने तक खूब शहनाई बजने वाली है.
आपको बता दें कि इस साल शादी के लिए पूरे 43 शुभ मुहूर्त हैं. लेकिन मार्च महीने में विवाह के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है. आइये जानते हैं इस साल 2022 जनवरी से जुलाई तक विवाह के लिए कब-कब हैं शुभ मुहूर्त.
जनवरी में छह मुहूर्त- 16, 20, 23, 27, 29 और 30
फरवरी में चार मुहूर्त - 05, 11, 18 और 19
अप्रैल में छह - 17, 19, 21, 22, 23 और 28
मई में 14 मुहूर्त - 02, 03, 09, 10, 11, 12, 13, 16, 18, 19, 20, 25, 26 और 31
जून में 10 मुहूर्त- 06, 07, 08, 09, 10, 11, 13, 17, 21 और 22
जुलाई में तीन मुहूर्त- 03, 05 और 08
शादी विवाह जैसे शुभ कार्यों के लिए भले ही शुभ मुहूर्त शुरू हो गया हो. लेकिन कोरोना महामारी के केस देशभर में एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं. इसलिए शादी विवाह की तिथि तय करने और बड़े पैमाने पर इसकी तैयारी करने से पहले अपने क्षेत्र से संबंधित कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में जरूर रखें.