छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
राशिफल: दिनांक 9 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 9 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :

लंबी अवधि की आर्थिक योजना के लिए अनुकूल दिन है। आर्थिक और व्यावसायिक दृष्टि से दिन लाभदायक है। शारीरिक और मानसिक स्फूर्ति और ताजगी का अनुभव करेंगे। मित्रों तथा स्वजनों की ओर से उपहार मिलेगा।

वृषभ :

आज आपकी वाणी का जादू किसी को अभिभूत करके आपको लाभ दिलाएगा। शुभकार्य की प्रेरणा मिलेगी। परिश्रम का अपेक्षित परिणाम नहीं मिलने के बावजूद आपके काम में तत्परता और कुशलता आपकी प्रगति में सहायक होंगे।

मिथुन:

दुविधा में उलझा हुआ आपका मन महत्त्वपूर्ण निर्णय नहीं ले सकेगा। वैचारिक तूफानों से मानसिक अस्वस्थता अनुभव करेंगे। अत्यधिक भावनाशीलता आपकी दृढ़ता को कमजोर करेगी। पानी तथा अन्य तरल पदार्थों से सावधान रहें।

कर्क :

शारीरिक और मानसिक ताजगी के साथ घर में भी आनंद का वातावरण रहेगा। मित्रों एवं स्नेहीजनों के साथ मुलाकात होगी। दोस्तों से लाभ होगा। कार्य सफलता और प्रिय व्यक्ति के साथ होने से आप आनंदित रहेंगे।

सिंह :

पारिवारिक सदस्यों के साथ सुख-शांति से दिन व्यतीत होगा। उनका सहयोग मिलेगा। स्त्री मित्रों से विशेष मदद प्राप्त कर सकगें। दूरस्थ मित्र और स्नेहीजनों के साथ संपर्क या संदेशव्यवहार लाभदायक साबित होंगे।

कन्या :

आज के लाभदायक दिन से आपकी वैचारिक समृद्धि बढ़ेगी। वाकपटुता और मीठी वाणी से आप लाभप्रद सौहार्दपूर्ण संबंध विकसित कर सकेंगे। उत्तम भोजन, भेंट उपहारों और वस्त्रों की प्राप्ति होगी। शारीरिक तथा मानसिक स्वस्थता बनी रहेगी।

तुला :

आज के दिन जरा सा भी असंयमित और अनैतिक व्यवहार आपको तकलीफ में डाल सकते हैं। दुर्घटना से बचें। वाणी की शिथिलता उग्र तकरार कराएंगी, ऐसी संभावना है। मनोरंजन या घूमने-फिरने के पीछे पैसे खर्च होंगे।

वृश्चिक:

नौकरी-धंधे या व्यवसाय में लाभ प्राप्ति होगी। मित्रों के साथ मुलाकात, प्रवास का आयोजन करेंगे, विवाहोत्सुक युवक-युवतियों के विवाह के लिए सुनहले अवसर आएंगे। पुत्र तथा पत्नी से लाभ होगा। स्नेहीजनों एवं मित्रों की तरफ से सौगात मिलेंगे।

धनु:

गृहस्थ जीवन में आनंद छाया रहेगा। प्रत्येक कार्य में सफलता प्राप्त होगी। ऊपरी अधिकारी आप पर प्रसन्न रहेंगे। पिता और बड़ों से लाभ होने की संभावना है। व्यावसायिक क्षेत्र में प्रवास हो सकता हैं। कार्यभार में वृद्धि होगी।

मकर:

आज का दिन आपके लिए अनुकूलता और प्रतिकूलता से मिश्रित फलदायी रहेगा। बौद्धिक कार्य और व्यावसायिक क्षेत्र में आप नए विचारो से प्रभावित होंगे और उन्हे अपनाएंगे। सृजनात्मक क्षेत्र में सृजनशक्ति का भी परिचय देंगे।

कुंभ :

वाणी पर संयम रखिएगा। इससे पारिवारिक घर्षण को आप टाल सकेंगे। प्रत्येक व्यक्ति, वस्तु या घटना को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखिएगा। खर्च अधिक होने के कारण धन का संकट रहेगा। क्रोध पर संयम रखिएगा।

मीन :

दैनिक कार्यों में से छूट कर आज बाहर घूमने-फिरने और मनोरंजन प्रवृत्तियों के लिए समय निकालेंगे। परिवारजन और मित्रों का भी इस प्रवृत्तियों में समावेश करेंगे, जो कि उनके लिए भी आनंदप्रद रहेगी।

 
सौभाग्यवती स्त्रियों का हरतालिका तीज व्रत कब है, जानें मुहूर्त, मंत्र और महत्व

सौभाग्यवती स्त्रियों का हरतालिका तीज व्रत कब है, जानें मुहूर्त, मंत्र और महत्व

इस वर्ष 9 सितंबर 2021, गुरुवार को हरतालिका तीज मनाई जा रही है। प्रतिवर्ष भाद्रपद शुक्ल तृतीया को सौभाग्यवती स्त्रियों का यह पवित्र पर्व आता है। इस दिन निर्जल रहकर व्रत किया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं तथा कुंवारी कन्याएं अच्छा वर पाने की कामना से यह व्रत रखती हैं। हरतालिका तीज में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है।

भाद्रपद शुक्ल तृतीया को आने वाले तीज व्रत की भारतीय महिलाओं के सबसे कठिन व्रतों में गिनती होती है। यह एक ऐसा व्रत है जिसे सुहागिन महिलाओं के अलावा कुंवारी कन्याएं भी रखती हैं। यह पर्व यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश समेत कई उत्तर-पूर्वीय राज्यों में श्रद्धापूर्वक मनाया जाता है। > हरतालिका तीज पर भगवान शिव, माता पार्वती तथा भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है। इस दिन सुहागिनें निर्जला व्रत रखकर पति की लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं। हरतालिका व्रत निराहार और निर्जला रहकर किया जाता है। मान्यतानुसार इस व्रत के दौरान महिलाएं सुबह से लेकर अगले दिन सुबह सूर्योदय तक जल ग्रहण तक नहीं कर सकतीं। सुहागिन महिलाएं चौबीस घंटे तक बिना अन्न और जल के हरतालिका तीज का व्रत रहती हैं।

हरतालिका तीज पूजन की संक्षिप्त विधि


1. हरतालिका तीज में श्रीगणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है।
2. सबसे पहले मिट्टी से तीनों की प्रतिमा बनाएं और भगवान गणेश को तिलक करके दूर्वा अर्पित करें।

3. इसके बाद भगवान शिव को फूल, बेलपत्र और शमी पत्र अर्पित करें और माता पार्वती को श्रृंगार का सामान अर्पित करें।

4. तीनों देवताओं को वस्त्र अर्पित करने के बाद हरतालिका तीज व्रत कथा सुनें या पढ़ें।>

5. इसके बाद श्री गणेश की आरती करें और भगवान शिव और माता पार्वती की आरती उतारने के बाद भोग लगाएं।

हरतालिका तीज 2021 के शुभ मुहूर्त


हरतालिका तीज तिथि का प्रारंभ 09 सितंबर 2021, गुरुवार के दिन सुबह 02.33 मिनट पर होगा और 09 सितंबर को रात्रि 12.18 मिनट पर तृतीया तिथि समाप्त होगी।

प्रात:काल पूजा मुहूर्त- सुबह 06.03 मिनट से सुबह 08.33 मिनट तक।

प्रदोषकाल पूजा मुहूर्त - शाम 06.33 मिनट से रात 08.51 मिनट तक।

हरतालिका तीज के मंत्र-

* 'उमामहेश्वरसायुज्य सिद्धये हरितालिका व्रतमहं करिष्ये'

* कात्यायिनी महामाये महायोगिनीधीश्वरी
नन्द-गोपसुतं देवि पतिं में कुरु ते नम:


* गण गौरी शंकरार्धांगि यथा त्वं शंकर प्रिया।
मां कुरु कल्याणी कांत कांता सुदुर्लभाम्।।

* ॐ पार्वतीपतये नमः

 

राशिफल: दिनांक 8 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 8 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष-
आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। माता के स्वास्य्ं का ध्यान रखें। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। मन अशान्त रहेगा। सन्तान को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। कारोबार में तरक्की होगी। लाभ में वृद्धि होगी।
वृषभ-
क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति हो सकती है। सम्पत्ति के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। पारिवारिक की समस्याएं परेशान करेंगी। आय में कमी एवं खर्च अधिक की स्थिति रहेगी। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं।
मिथुन-
मन प्रसन्न रहेगा। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा। वाहन सुख में वृद्धि भी हो सकती है। धैर्यशीलता में कमी आएगी। परिवार का सहयोग मिलेगा। खर्च भी बढ़ेंगे। व्यखर्थ के व‍िवादों से बचें। माता के सहयोग से धन प्राप्तिर‍ के योग हैं।
कर्क-
बातचीत में सन्तुलित रहें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। परिवार की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। मन परेशान रहेगा। पिता का साथ मिलेगा। तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे।
सिंह-
पठन-पाठन में रुचि रहेगी। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से आय के साधन बन सकते हैं। मित्रों का भी सहयोग मिले सकता है। किसी धार्मिक स्थान के निर्माण में सहयोग कर सकते हैं। मित्र के सहयोग से नौकरी के अवसर मिले सकते हैं। श‍िक्षा के क्षेत्र में सफलता के योग बनेंगे।
कन्या-
क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव हो सकते हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आय में वृद्धि तो होगी, परन्तु खर्च भी बढ़ेंगे। आत्मसंयत रहे। क्रोध के अतिरेक से बचें। वाहन सुख की प्राप्ति हो सकती है। परिवार का सहयोग मिलेगा। स्वाभस्य्मस का ध्या्न रखें।
तुला-
मन प्रसन्न रहेगा। कला या संगीत में रुचि बढ़ सकती है। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जा सकते हैं। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। बातचीत में सन्तुलित रहें। संचित धन में कमी आ सकती है। खर्चों में वृद्धि होगी। माता के स्वांस्य् ब का ध्यासन रखें।
वृश्चिक-
आत्मसंयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। अफसरों का सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र भी बढ़ेगा। मन अशान्त रहेगा। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। परिश्रम अधिक रहेगा। माता-पिता का साथ मिलेगा।
धनु-
मन में नकारात्मक विचारों के प्रभाव से बचें। कला या संगीत के प्रति रुझान हो सकता है। सन्तान के स्वास्थ्या का ध्यान रखें। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। म‍ित्रों से भेंट होगी।
मकर-
मन प्रसन्न रहेगा। भवन सुख में वृद्धि होगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। मानसिक कठिनाइयां बढ़ेगी। धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। परिवार का सहयोग भी मिलेगा। पिता को स्वास्थ्य विकार हो सकता है।
कुंभ-
संयत रहें। अपनी भावनाओं को वश में रखें। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। मीठे खान-पान में रुचि बढ़ सकती है। मानसिक शान्ति रहेगी। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। परिश्रम अधिक रहेगा। माता-प‍िता का सहयोग म‍िलेंगे।
मीन-
संयत रहें। नौकरी में अफसरों से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। तरक्की के अवसर भी मिल सकते हैं। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। मन अशान्त रहेगा। धार्मि्क कार्यक्रम होंगे।

 

राशिफल: दिनांक 7 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 7 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष-
मन परेशान हो सकता है। अपनी भावनाओं को वश में रखें। किसी मित्र से कारोबार का प्रस्ताव मिल सकता है। स्वास्थ्यस का ध्यान रखें। मानसि‍क दबाव बढ़ सकता है। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं।
वृषभ-
संयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। नौकरी में प्रति के योग बन रहे हैं। अफसरों से वाद-विवाद से बचें। शैक्षिक कार्यों में सफल रहेंगे। मन अशान्त रहेगा। धैर्यशीलता में कमी आएगी। परिवार की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। मीठे खानपान में रुचि बढ़ेगी। तनाव से बचें।
मिथुन-
आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। कार्यक्षेत्र में परिश्रम अधिक रहेगा। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। धार्मिक संगीत में रुचि बढ़ सकती है। स्वास्थ्यध का ध्यान रखें। माता का सहयोग म‍िलेगा।
कर्क-
बातचीत में सन्तुलित रहें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। परिवार की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। मन परेशान रहेगा। पिता का साथ मिलेगा। तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे।
सिंह-
आत्मविश्वास से लवरेज रहेंगे। अति उत्साही होने से बचें। आत्मसंयत रहें। किसी पुराने मित्र से भेंट हो सकती है। पैतृक व्यवसाय का विस्तार हो सकता है। मेहनत अधिक रहेगी। लाभ में वृद्धि होगी। पिता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। कारोबार में तरक्कीह के योग हैं।
कन्या-
संयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। घर-परिवार व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। कला या संगीत में रुचि बढ़ सकती है। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। किसी पुराने मित्र से भेंट हो सकती है। घर-पर‍िवार में धार्मि‍क कार्यक्रम के योग बन रहे हैं।
तुला-
आत्मविश्वास तो भरपूर रहेगा। धैर्यशीलता में कमी भी आ सकती है। बौद्धिक कार्यों से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। कार्यों के प्रति उत्साह रहेगा। धार्मिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ेगी। संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। व्यकर्थ के व‍िवादों से बचने का प्रयास करें।
वृश्चिक-
आत्मसंयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। अफसरों का सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र भी बढ़ेगा। मन अशान्त रहेगा। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। परिश्रम अधिक रहेगा। माता-पिता का साथ मिलेगा।
धनु-
शैक्षिक या बौद्धिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। किसी मित्र के सहयोग से आय के स्रोत विकसित हो सकते हैं। संचित धन में वृद्धि होगी। पठन-पाठन में रुचि बढ़ेगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर मिलेंगे। तरक्कीम के मार्ग प्रशस्त। होंगे।
मकर-
मन शान्त रहेगा। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। आय में कमी आ सकती हैं। कारोबार में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। भवन सुख में वृद्धि होगी। घर-परिवार में धार्मिक मांगलिक कार्य होंगे। वस्त्रों आदि पर खर्च बढ़ेंगे। माता-पिता का साथ मिलेगा।
कुंभ-
आत्मविश्वास में कमी रहेगी। परिवार का साथ मिलेगा। पिता के स्वास्थ्यर का ध्यान रखें। अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। मानसिक शान्ति रहेगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। किसी मित्र के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। स्वातस्य्ार का ध्याकन रखें।
मीन-
आत्मविश्वास में कमी रहेगी। परिवार का साथ मिलेगा। पिता के स्वास्थ्यस का ध्यान रखें। अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। परिवार में आपसी मतभेद हो सकते हैं। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। नौकरी में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। मन परेशान रहेगा।

 

राशिफल: दिनांक 6 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 6 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :

आज आप का दिन शुभ फलदायी होगा। कार्य के संदर्भ या किसी विशिष्ट कारण से यात्रा के योग हैं। लेखनकार्य के लिए अच्छा दिन है। बौद्धिक एवं तार्किक विचार विनिमय हो सकता है।

वृषभ :

समझौता करने की वृत्ति रखोगे तो किसी से संघर्ष नहीं होगा। प्रवास का आयोजन टाल दीजिएगा। लेखक, कलाकार एवं सलाहकारों के लिए दिन बहुत अनुकूल है।

मिथुन :

स्वादिष्ट व उत्तम भोजन, सुंदर वस्त्रालंकार एवं सज्जा तथा मित्रों एवं परिवारजनों के साथ से आज का दिन मानसिक दृष्टि से अत्यंत आनंददायी होगा।

कर्क :

संबंधीजनों से मनमुटाव के प्रसंग हो सकते हैं। पारिवारिक कार्यों के पीछे व्यय हो सकता है। वाणी पर संयम रखिएगा। मन में अगर कोई भ्रांति हो तो स्पष्टता करनी आवश्यक है। स्वास्थ्य का ध्यान रखिएगा।

सिंह :

मित्रों व स्त्री मित्रों से लाभ होने की संभावना है। किसी सुंदर स्थल के पर्यटन की संभावना है। अनिर्णायक्ता के कारण हाथ आया अवसर जा सकता है, जिस कारण महत्त्वपूर्ण निर्णयों को टालने की सलाह है।

कन्या :

आज का दिन शुभ फलदायी है। नए कार्य के आयोजन संपन्न होंगे। व्यापारीवर्ग एवं नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय बहुत अच्छा है। व्यापार में लाभ एवं नौकरी में पदोन्नति के योग हैं। पिता से लाभ होने की संभावना है।

तुला :

नौकरी व व्यापार में सहकर्मियों से पूर्ण सहयोग नहीं मिलेगा। लंबी यात्रा व किसी धार्मिक स्थल पर जाने का आयोजन हो सकता है। लेखनकार्य एवं बौद्धिक क्षेत्र में आप सक्रिय रहेंगे। विदेश से मित्रों व स्नेहीजनों के समाचार मिलने से आनंद की प्राप्ति होगी।

वृश्चिक :

नए कार्यों में असफलता प्राप्त होने के योग हैं, इसलिए कोई नया काम प्रारंभ न कीजिएगा। क्रोध पर संयम रखिएगा। सरकार विरोधी प्रवृत्तियों से दूर रहिएगा। खर्च के बढ़ जाने से आर्थिक संकट भी खड़ा हो सकता है।

धनु :

मनोरंजन के प्रसंग से आपका मन प्रफुल्लित रहेगा। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों के सहवास से आपको आनंद मिलेगा। मित्रों के साथ प्रवास, पर्यटन का आयोजन हो सकता है। लेखनकार्य के लिए दिन बहुत अनुकूल है।

मकर :

व्यावसाय में आप अपने आयोजन के अनुसार कार्य कर सकेंगे। धन की लेनदेन में भी सफलता मिलेगी। व्यापार से संबंधित कार्यो में बाधा आएगी।

कुंभ :

आप के वाणी तथा विचारो में शीध्र परिवर्तन होगा। बौद्घिक चर्चा में आप जुडेंग़े। लेखनकार्य तथा सर्जनात्मक प्रवृत्तियों से आनंद मिलेगा।

मीन:

आज आप में उत्साह तथा स्फूर्ति की कमी दिखाई देगी। परिवारजनों के साथ विवाद में न उतरने की सलाह है। शारीरिक तथा मानसिक अस्वस्थता का अनुभव होगा।

राशिफल: दिनांक 5 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 5 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। माता-पिता का सानिध्य मिल सकता है। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिल सकते हैं। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। मानसिक तनाव हो सकते हैं। नौकरी में अफसरों से मतभेद हो सकते हैं। तनाव से बचें।
वृष राशि
मन प्रसन्न रहेगा। आत्मेविश्वास से लबरेज रहेंगे। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। नौकरी में अफसरों से सहभाव रखें। धार्मिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। व्यंर्थ के व‍िवादों से दूर रहने के प्रयास करें। म‍ित्रों से भेंट होगी।
मिथुन राशि
वाणी में मधुरता रहेगी। कार्यक्षेत्र में अनुकूल स्थिति रहेगी। परिश्रम अधिक रहेगा। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। मानसिक चिन्ता बढ़ सकती हैं। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। वस्त्रों पर खर्च बढ़ सकते हैं। मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे, लेकि‍न अत‍ि उत्सा ही ना बने।
कर्क राशि
मानसिक शान्ति‍ रहेगी। बातचीत में सन्तुलित रहें। शैक्षिक कार्यों में ध्यान दें। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। भवन सुख या सम्पत्ति में वृद्धि होगी। अनियोजित खर्चों में वृद्धि होगी। परिवार की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। माता के स्वा स्य्ोग का ध्यादन रखें।
सिंह राशि
आत्मविश्वास तो भरपूर रहेगा, लेक‍िन आत्मसंयत रहें। भवन सुख में वृद्धि हो सकती है। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं। वाणी में सौम्यता रहेगी। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। उच्च शिक्षा के लिए किसी दूसरे स्थान पर जाना हो सकता है।
कन्या राशि
मन प्रसन्न रहेगा। परिवार की समस्याओं पर भी ध्यान दें। खर्चों की अधिकता रहेगी। पिता का साथ मिल सकता है। मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु वाणी में कठोरता का प्रभाव भी रहेगा। कार्यक्षेत्र में परिश्रम की अधिकता हो सकती है। आय के स्रोत व‍िकस‍ित होंगे।
तुला राशि
आत्म संयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। कारोबार की स्थिति पर ध्यान दें। परिवार का साथ मिलेगा। न‍िजी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। यात्रा के योग हैं। तरक्कीर के मार्ग प्रशस्तक होंगे।
वृश्चिक राशि
घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। वस्त्र उपहार में प्राप्त हो सकते हैं। परिवार का साथ मिलेगा। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे। जीवनसाथी से नोकझोंक हो सकती है। कार्यक्षेत्र में परिश्रम की अधिकता रहेगी। म‍ित्रों के सहयेाग से आय के स्रोत व‍िकस‍ित होंगे।
धनु राशि
लेखनादि-बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। किसी मित्र को सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। खर्चों में वृद्धि होगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। व्यसर्थ के व‍िवादों से बचें।
मकर राशि
मानसिक शान्ति‍ रहेगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्ये में सुधार होगा। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। क्रोध एवं आवेश की अधिकता रहेगी। भवन सुख में वृद्धि हो सकती है। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं। म‍ित्रों के सहयेाग से तरक्कीो का मार्ग प्रशस्तम होगा।
कुंभ राशि
संयत रहें। अपनी भावनाओं को वश में रखें। वाहन सुख में कमी आ सकती है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं। मन अशान्त रहेगा। तरक्कीि के योग हैं।
मीन राशि
व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। किसी मित्र के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकता है। पारिवारिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं। कार्यक्षेत्र में कठिनाई आ सकती हैं। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। भाइयों का सहयोग म‍िलेगा। मानसिक शान्ति‍ रहेगी।

 

राशिफल: दिनांक 4 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 4 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे, परन्तु धैर्यशीलता में कमी रहेगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में सुधार होगा। दिनचर्या अव्यवस्थित रहेगी।
वृष राशि
किसी अज्ञात भय से परेशान हो सकते हैं। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। नौकरी में कार्यक्षेत्र में अनुकूल परिस्थितियां रहेंगी। मानसिक तनाव बढ़ सकता है। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। खर्चों में वृद्धि एवं आय में कमी की स्थिति रहेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
मिथुन राशि
वाणी में मधुरता रहेगी। धन की स्थिति में सुधार होगा। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। खर्च अधिक रहेंगे। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, परन्तु आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। सन्तान के स्वास्थ्य में सुधार होगा। कार्यों में व्यवधान आएंगे।
कर्क राशि
मन में शान्ति‍ एवं प्रसन्नता रहेगी। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं। आत्मसंयत रहें। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। खर्च अधिक रहेंगे। व्येर्थ के व‍िवादों से दूर रहने का प्रयास करें।
सिंह राशि
मन परेशान हो सकता है। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जा सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ का ध्यान रखें। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते है। आय में वृद्धि भी होगी।
कन्या राशि
आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। कारोबार में परिवर्तन से स्थिति में सुधार होगा। कारोबार में वृद्धि होगी। मन प्रसन्न रहेगा। वाहन सुख में वृद्धि होगी। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे। बातचीत में संयत रहें। म‍ित्रों के सहयोग से क‍िसी समस्याद का समाधान होगा। धनलाभ के योग हैं।
तुला राशि
मन परेशान रहेगा। आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। किसी सम्पत्ति से आय के साधन बन सकते हैं। कार्यों के प्रति जोश एवं उत्साह रहेगा। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। सुस्वा दु खानपान में रुच‍ि बढ़ सकती है।
वृश्चिक राशि
नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। शासन-सत्ता का सहयोग मिलेगा। मान-सम्मान की प्राप्ति‍ होगी। मन में निराशा एवं असन्तोष के भाव रहेंगे। व्यर्थ के विवाद एवं झगड़ों से बचें। माता-पिता का साथ मिल सकता है। उच्चाएध‍िकारि‍यों से मनमुटाव की स्िं सत‍ि बन सकती है।
धनु राशि
किसी पुराने मित्र से पुनःसम्पर्क हो सकता है। मित्रों के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। लेकिन किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। आय बढ़ोतरी के स्रोत व‍िकस‍ित हो सकते हैं।
मकर राशि
मानसिक शान्ति‍ रहेगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्यज में सुधार होगा। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। क्रोध एवं आवेश की अधिकता रहेगी। भवन सुख में वृद्धि हो सकती है। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं। मित्रों के सहयेाग से तरक्कीह का मार्ग प्रशस्तय होगा।
कुंभ राशि
आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। माता के स्वास्थ्य् का ध्यान रखें। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं।मित्रो से भेंट होगी।
मीन राशि
मन में उतार-चढ़ाव हो सकता है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। घर-परिवार में धार्मिक मांगलिक कार्य हो सकते हैं। परिवार में शान्ति‍ रहेगी। मानसिक शान्ति रहेगी परन्तु बातचीत में संयत रहें। वाहन सुख में वृद्धि हो सकती है। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं।

 

पैसों की तंगी दूर करते हैं ये 5 चमत्कारिक रत्न, धन-संपदा में होती है बरकत

पैसों की तंगी दूर करते हैं ये 5 चमत्कारिक रत्न, धन-संपदा में होती है बरकत

हर व्यक्ति की तमन्ना होती है कि उसे पैसों की कभी दिक्कत न हो और मां लक्ष्मी का साथ हमेशा बना रहे। कई बार खूब मेहनत करने के बाद भी पैसा नहीं रुकता है और बेवजह धन खर्च होता रहता है। रत्न शास्त्र में धन या पैसों से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं। रत्न शास्त्र में कुछ ऐसे रत्नों का जिक्र है जिनको धारण करने से धन और समृद्धि में वृद्धि होती है। जानिए ऐसे रत्नों के बारे में-
1. सुनहला रत्न-
रत्न शास्त्र के अनुसार, बेवजह धन हानि या आर्थिक नुकसान होने पर सुनहला रत्न धारण करना चाहिए। कहा जाता है कि इससे व्यक्ति के दिन बदलने लगते हैं। इसके अलावा माना जाता है कि अगर घर में धन टिक न रहा हो तो भी सुनहला रत्न धारण किया जा सकता है। कहते हैं कि इस रत्न से लक्ष्य प्राप्ति में आसानी होती है।
2. हरे रंग का जेड स्टोन-
अगर आप कोई नया व्यापार शुरू करने की योजना बना रहे हैं और आर्थिक रुप से मजबूती चाहते हैं तो हरे रंग का जेड स्टोन धारण करना उत्तम रहता है। कहा जाता है कि जेड स्टोन से व्यक्ति को उसके काम पर फोकस करने में मदद मिलती है और वह बिजनेस संबंधी सही फैसला लेता है। जेड स्टोन को धन-समृद्धि के लिए भी उत्तम माना जाता है।
3. टाइगर रत्न-
रत्न शास्त्र में टाइगर रत्न को सबसे प्रभावी और शीघ्र फलदायी वाला रत्न बताया गया है। कहा जाता है कि इस वजह से इस रत्न को टाइगर भी कहते हैं। कहते हैं कि टाइगर रत्न धारण करने से सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं।
4. माक्षिक रत्न-
माक्षिक रत्न एक खनिज होता है, जो गंधक से मिलकर बना होता है। कहते हैं कि इसे धारण करने से पैसे कमाने के नए-नए तरीके आते हैं। बनावट की बात करें तो यह रत्न शीशे जैसा चमकदार होता है। रत्न शास्त्र के अनुसार, यह रत्न आत्म विश्वास भी पैदा करता है।
5.ग्रीन एवेंच्यू रिन-
रत्न शास्त्र में इस स्टोन को व्यापारियों के लिए लाभकारी बताया गया है। कहते हैं कि यह रत्न धन को अपनी ओर आकर्षित करता है और कमाई के नए रास्ते भी बनाता है।
(नोट-इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। )
 

राशिफल: दिनांक 3 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 3 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
आज आप का दिन शुभ फलदायी होगा। कार्य के संदर्भ या किसी विशिष्ट कारण से यात्रा के योग हैं। लेखनकार्य के लिए अच्छा दिन है। बौद्धिक एवं तार्किक विचार विनिमय हो सकता है।
वृषभ :
समझौता करने की वृत्ति रखोगे तो किसी से संघर्ष नहीं होगा। प्रवास का आयोजन टाल दीजिएगा। लेखक, कलाकार एवं सलाहकारों के लिए दिन बहुत अनुकूल है।
मिथुन :
स्वादिष्ट व उत्तम भोजन, सुंदर वस्त्रालंकार एवं सज्जा तथा मित्रों एवं परिवारजनों के साथ से आज का दिन मानसिक दृष्टि से अत्यंत आनंददायी होगा।
कर्क :
संबंधीजनों से मनमुटाव के प्रसंग हो सकते हैं। पारिवारिक कार्यों के पीछे व्यय हो सकता है। वाणी पर संयम रखिएगा। मन में अगर कोई भ्रांति हो तो स्पष्टता करनी आवश्यक है। स्वास्थ्य का ध्यान रखिएगा।
सिंह :
मित्रों व स्त्री मित्रों से लाभ होने की संभावना है। किसी सुंदर स्थल के पर्यटन की संभावना है। अनिर्णायक्ता के कारण हाथ आया अवसर जा सकता है, जिस कारण महत्त्वपूर्ण निर्णयों को टालने की सलाह है।
कन्या :
आज का दिन शुभ फलदायी है। नए कार्य के आयोजन संपन्न होंगे। व्यापारीवर्ग एवं नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय बहुत अच्छा है। व्यापार में लाभ एवं नौकरी में पदोन्नति के योग हैं। पिता से लाभ होने की संभावना है।
तुला :
नौकरी व व्यापार में सहकर्मियों से पूर्ण सहयोग नहीं मिलेगा। लंबी यात्रा व किसी धार्मिक स्थल पर जाने का आयोजन हो सकता है। लेखनकार्य एवं बौद्धिक क्षेत्र में आप सक्रिय रहेंगे। विदेश से मित्रों व स्नेहीजनों के समाचार मिलने से आनंद की प्राप्ति होगी।
वृश्चिक :
नए कार्यों में असफलता प्राप्त होने के योग हैं, इसलिए कोई नया काम प्रारंभ न कीजिएगा। क्रोध पर संयम रखिएगा। सरकार विरोधी प्रवृत्तियों से दूर रहिएगा। खर्च के बढ़ जाने से आर्थिक संकट भी खड़ा हो सकता है।
धनु :
मनोरंजन के प्रसंग से आपका मन प्रफुल्लित रहेगा। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों के सहवास से आपको आनंद मिलेगा। मित्रों के साथ प्रवास, पर्यटन का आयोजन हो सकता है। लेखनकार्य के लिए दिन बहुत अनुकूल है।
मकर :
व्यावसाय में आप अपने आयोजन के अनुसार कार्य कर सकेंगे। धन की लेनदेन में भी सफलता मिलेगी। व्यापार से संबंधित कार्यो में बाधा आएगी।
कुंभ :
आप के वाणी तथा विचारो में शीध्र परिवर्तन होगा। बौद्घिक चर्चा में आप जुडेंग़े। लेखनकार्य तथा सर्जनात्मक प्रवृत्तियों से आनंद मिलेगा।
मीन:
आज आप में उत्साह तथा स्फूर्ति की कमी दिखाई देगी। परिवारजनों के साथ विवाद में न उतरने की सलाह है। शारीरिक तथा मानसिक अस्वस्थता का अनुभव होगा।

 

राशिफल: दिनांक 2 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 2 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
आज विचारों को गतिशीलता से द्विधा का अनुभव करोगे, जिससे कोई एक निर्णय पर नहीं आ सकेंगे। आज का दिन आप के लिए नौकरी धंधे के क्षेत्र में स्पर्धा युक्त रहेगा और उस में से बाहर आने की कोशिश करते रहोगे।
वृषभ :
आज आप का दुविधापूर्ण व्यवहार आप को मुश्किल में डाल सकता है। इस के कारण महत्त्व का समय गंवाना पड़ेगा। आप के जिद्दी स्वभाव को आज त्याग दें नहीं तो किसी के साथ चर्चा विवाद दरम्यान घर्षण होने की संभावना है।
मिथुन :
तन मन की ताजगी के अनुभव के साथ आज की शुरुआत होगी। घर या कहीं बाहर दोस्तों तथा परिवार के लोगों के साथ आप मनपसंद खाना खाने का अवसर मिल सकता है। अच्छे कपड़े पहनकर बाहर जानेका प्रसंग खड़ा होगा। आर्थिक लाभ मिलने के योग है।
कर्क :
आज से ज्यादा खर्च का दिन है। परिवार का वातावरण भी ज्यादा अच्छा नहीं होगा। कुटुंब के लोगों के साथ मतभेद के प्रसंग खड़े होंगे। मन में अनेक प्रकार की अनिश्चितता के कारण मानसिक बेचैनी रहेगी। मन दुविधायुक्त रहेगा।
सिंह :
किसी भी बात पर दृढ़ मन से निर्णय नहीं ले सकने के कारण आपको मिले हुए मौके का फायदा नहीं उठा सकोगे। विचारों में आपका मन अटका हुआ रहेगा। मित्र वर्ग और विशेष करके स्त्री मित्रों की तरफ से आप को लाभ मिलेगा। व्यापार में लाभ होगा।
कन्या :
वर्तमान समय में नये कार्यों से संबंधित सफल आयोजन आप कर सकेंगे। व्यापारी वर्ग और नोकरियात वर्ग दोनो के लिए आज का दिन लाभदायी निकलेगा। उच्च अधिकारियों की कृपा दृष्टि से पदोन्नति की संभावना दिखाई देगी।
तुला:
आज नौकरी की जगह में आप को उच्च वर्ग के अधिकारियों की नाराजगी सहन करनी पड़ेगी। व्यवसाय में परेशानी खड़ी होगी। संतान के प्रति चिंता खड़ी होगी। दूर के प्रवास का आयोजन होगा। धार्मिक यात्रा का भी योग है। लेखन, साहित्य सर्जन कर सकेंगे।
वृश्चिक :
गुस्से को काबू में रखें। अनैतिक कार्यों से दूर रहे, नए संबंध बनाने से पहले सोचें। धन खर्च ज्यादा होने से आर्थिक परेशानी का अनुभव करेंगे। आपका काम समय से पूरा नहीं होगा।
धनु :
समाज में सम्मान मिलेगा। मित्रों के साथ मुलाकात होगी। उनके साथ घूमने फिरने या मनोरंजन स्थल की मुलाकात होगी। अच्छे भोजन और सुंदर परिधान से आप का मन खुश रहेगा। शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।
मकर :
आज आप के व्यापार धंधे में खूब सफलता मिलेगी, परंतु कानूनन न फंसे, उसका ध्यान रखें। व्यापार धंधे के लिए भावी योजना सफलतापूर्वक संपन्न होगा। घर में परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बीता लेंगे। धन लाभ का योग है। कार्य में यश मिलेगा। प्रतिस्पर्धियों को पराजित कर सकेंगे।
कुंभ :
आज आप बौद्धिक शक्ति से लेखनकार्य और सृजन कार्य अच्छी तरह से पूरे कर सकेंगे। आप के विचार किसी एक बात पर स्थिर नहीं रहेगा तथा उसमें लगातार परिवर्तन होता रहेगा। स्त्री वर्ग अपनी वाणी पर काबू रखें। यात्रा प्रवास हो सके, तो न करें।
मीन :
मकान, वाहन, वगैरह के दस्तावेजों को अत्यंत संभालकर रखना होगा। परिवार का माहौल बिगड़े नहीं इस के लिए वाद-विवाद टालें। माता का स्वास्थ्य बिगड़ेगा। धन प्रतिष्ठा की हानि होगी। महिलाओं साथ के व्यवहार में सावधानी रखें।
 

राशिफल: दिनांक 1 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 1 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

 आज का राशिफल

मेष :
आज धन खर्च का विशेष योग है। धन संबंधी एवं लेन-देन संबंधी सभी कार्यों में सावधानी रखने की जरूरत है। किसी के साथ विवाद न हो, इसका ध्यान रखें। मित्रों एवं परिवारजनो के साथ मनमुटाव होने की और आरोग्य बिगडऩे की संभावना है। आज का दिन मध्यम फलदायी है।
वृषभ :
आज का दिन शुभ फलदायी है। आपकी रचनात्मक ओर कलात्मक शक्तियों में वृद्धि होगी। मानसिक रूप से आज आप वैचारिक स्थिरता की अनुभूति करोगे, जिसके परिणामस्वरूप आप लग्न के साथ काम कर पाएंगे। आर्थिक योजना बना सकेगें। आभूषण, सौंदर्य प्रसाधन और मनोरंजन के पीछे खर्च होगा।
मिथुन :
आज का दिन कष्टदायी होने से हर कार्य में सावधानी बरतें। परिवाजनों एवं संतानों से अनबन हो सकती है। उग्रता एवं आवेग को अंकुश में रखें, ताकि बात बिगड़े नहीं। शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, विशेषकर आँखों में पीड़ा हो सकती है।
कर्क :
आज का दिन आपके लिए बहुत लाभकारी है। आपकी आय में वृद्धि होगी। किसी अन्य तरीके से भी आर्थिक लाभ होगा। मित्रों के साथ भेंट होगी। स्त्री मित्रों से विशेष लाभ मिलेगा। व्यापार में लाभ होगा। संतान और जीवनसाथी से सुख मिलेगा। विवाह के योग है।
सिंह :
आज हर काम सफलतापूर्वक संपन्न होगा। उच्च पदाधिकारियों की आप पर कृपादृष्टि रहेगी। आज आपका प्रभुत्व चरम सीमा पर रहेगा। पिता की ओर से लाभ के संकेत है। सरकारी कार्यो में लाभ मिलेगा। आरोग्य अच्छा रहेगा। गृहस्थजीवन मधुरतापूर्ण होगा।
कन्या :
आज आपका दिन अच्छा रहेगा। सगे-संबंधी के साथ प्रवास का आयोजन हो सकता है। स्त्री मित्रों से लाभ होना संभव है। धार्मिक कार्य तथा धार्मिक यात्रा में व्यस्त रहेंगे। विदेश में रहने वाले स्नेहिजनों के समाचार से आनंद होगा। भाई-बंधु से लाभ होने की संभावना है। आज का दिन आर्थिक लाभ का दिन है।
तुला :
आज आपको नए कार्य की शुरुआत करने की सलाह है। भाषा और व्यवहार पर संयम रखना आपके हित में होगा। द्वेष से दूर रहिए तथा हितशत्रुओं से सावधान रहें । तबियत का ध्यान रखें। रहस्यमय बातें और गूढविद्या के प्रति आप आकर्षित होंगे।
वृश्चिक :
आज आपका दिन कुछ भिन्न तरीके से बीतेगा । स्वंय के लिए आप समय निकाल पाएँगे। मित्रों के साथ घूमना-फिरना, मौज-मस्ती, मनोरंजन, छोटे पर्यटन तथा भोजन और वस्त्र-परिधान इत्यादि से आप बहुत आनंदित रहेंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी और सन्मानित किए जाने की संभावना है।
धनु :
आज आप के लिए आर्थिक लाभ का दिन है। घर में शांति और आनंद का वातावरण रहेगा, जो कि आपके मन को प्रसन्न रखेगा। नौकरी करनेवाले लोगों को नौकरी से लाभ और सहकर्मियों से सहयोग मिलेगा। कार्यसिद्धि तथा यश मिलेगा।
मकर:
आज आपका मन चिंताग्रस्त और दुविधायुक्त रहेगा। ऐसी मनोदशा में आप किसी भी कार्य में दृढ़ निश्चय नहीं रह पाएंगे। आज के दिन कोई भी महत्त्वपूर्ण कार्य न करें, क्योंकि आज भाग्य साथ नहीं देगा। संतान के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी।
कुंभ :
आज आप के स्वभाव में प्रेम छलकेगा। इस कारण मानसिक रूप से व्यग्रता का अनुभव होगा। धनोपार्जन संबंधित योजना बन सकती है। स्त्रियों के आभूषण, वस्त्र, सौंदर्य-प्रसाधन के पीछे धन खर्च होगा। माता से लाभ होने की संभावना है।
मीन:
आज आपका दिन शुभ फलदायी होगा, आपकी सृजनात्मक और कलात्मक शक्तियों में वृद्घि होगी। वैचारिक स्थिरता के कारण आपके कार्य आज अच्छी तरह से संपन्न कर पाएंगे। महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आज का दिन शुभ है। जीवनसाथी के साथ समय अच्छी तरह से बीतेगा।
 
राशिफल: दिनांक 31 अगस्त, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 31 अगस्त, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
दिन के प्रारंभ में नए कार्य का आरंभ करने के लिए आप उत्साहित रहेंगे। स्नेही मित्रों तथा स्वजनों के साथ स्नेहमिलन के समारोह में जाना हो सकता है। खान-पान में ध्यान रखिएगा। धन संबंधी विषयों पर लेन-देन में भी ध्यान रखिएगा। मन की उदासीनता आपके भीतर नकारात्मक भाव उत्पन्न करेगी।
वृष:
घर के सदस्यों के साथ आप आवश्यक चर्चा-विचारणा करेंगे। घर की साज-सजावट में और अन्य विषयों में परिवर्तन करने के लिए आपकी रुचि बढ़ेगी। माता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे, कार्यालय में उच्च अधिकारियों के साथ संबंध में सुधार आएगा। मित्रवर्ग से लाभ होगा। स्वजनों से संपर्क बढ़ेगा और उनके साथ व्यवहार में भी सुधार आएगा।
मिथुन:
पारिवारिक और व्यावसायिक क्षेत्र में आपका दिन बहुत अच्छी तरह से बीतेगा। कार्यभार बढऩे से स्वास्थ्य में कुछ ढीलापन आएगा, परंतु मध्याहन के बाद आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। मित्रों के साथ भेंट होने से आनंद होगा। उनके साथ पर्यटन पर जाने का आयोजन भी होगा।
कर्क:
आज आपका व्यवहार न्यायपूर्ण रहेगा। निर्धारित किए गए कार्य को करने की प्रेरणा मिलेगी। स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। क्रोध की मात्रा भी अधिक रहेगी। परंतु मध्याहन के बाद शारीरिक स्फूर्ति तथा मानसिक निश्चितता के कारण अपने आपको प्रफुल्लित पाएंगे। व्यावसायिक क्षेत्र में उच्च अधिकारीगण के साथ आवश्यक विषयों पर चर्चा होगी।
सिंह:
आज दिन के प्रारंभ में शारीरिक और मानसिकरुप से अस्वस्थता और व्यग्रता का अनुभव होगा। क्रोध की मात्रा अधिक रहने से किसी के साथ मनमुटाव होगा। परिवार में भी आनंद का वातावरण होगा। व्यापार के स्थल पर उच्च अधिकारियों के साथ आवश्यक चर्चा होगी।
कन्या:
आज आध्यात्मिक क्षेत्र में सिद्धियां प्राप्त होने का योग है। परंतु स्वास्थ्य में शिथिलता और व्यग्रता का अनुभव होगा। क्रोध की मात्रा अधिक रहेगी, जिससे आपका कार्य बिगड़े नहीं इसका ध्यान रखिएगा। व्यवसायिक स्थल पर किसी का दिल न दु:खे इसका ध्यान रखिएगा। धार्मिक प्रसंग में उपस्थित रह सकेंगे।
तुला:
आज दिन का प्रारंभ आनंदप्रद रहेगा। आर्थिक लाभ की और प्रवास की संभावना है। परंतु मध्याहन के बाद संध्या के समय अनर्थ न हो जाए, इसलिए आपकी वाणी पर संयम रखना आवश्यक होगा। हितशत्रुओं से सावधान रहिएगा। नए कार्य को प्रारंभ आज न कीजिएगा।
वृश्चिक:
बौद्धिक कार्यों को करने के लिए तथा जनसंपर्क बनाए रखने के लिए और लोगों के साथ घुले-मिले रहने के लिए दिन अच्छा है। छोटे प्रवास की संभावना है। धन-संबंधित आयोजन करने के लिए समय शुभ है। खान-पान का स्वाद ले सकेंगे।
धनु:
शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए संभलकर चलें। अधिक श्रम के बाद कार्य में सफलता मिले तो निराश न हों। प्रवास-पर्यटन को आज हो सके तो टाल दीजिएगा। मध्याहन के बाद समय आपके अनुकूल होने का अनुभव होगा। शरीर में स्फूर्ति का संचार होगा।
मकर:
आज आप कुछ अधिक संवेदनशील रहेंगे। आपकी भावना को भी ठेस पहुंच सकती है। वाहन चलाते समय ध्यान रखिएगा। आपत्तिकर विचार, व्यवहार और आयोजन से दूर रहिएगा। किसी भी कार्य में शीघ्र निर्णय लीजिएगा।
कुंभ:
नए कार्य का प्रारंभ करने के लिए आज दिन के प्रारंभ का समय बहुत अनुकूल है। संपत्ति विषयक दस्तावेज करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। विद्यार्थियों के लिए दिन मध्यम है। माता के स्वास्थ्य के विषय में चिंता रहेगी।
मीन:
घर, कुटुंब तथा व्यावसायिक क्षेत्र में समाधानकारी व्यवहार अपनाने से वातावरण आपके पक्ष में रह सकता है। वाणी पर संयम रखने से आप विवाद तथा मनदु:ख को टाल सकेंगे। आपमें आज कुछ सुधार होगा।

 

इस जन्माष्टमी बन रहा अद्भुत संयोग, इस शुभ मुहूर्त में विधि अनुसार करें श्रीकृष्ण की आराधना

इस जन्माष्टमी बन रहा अद्भुत संयोग, इस शुभ मुहूर्त में विधि अनुसार करें श्रीकृष्ण की आराधना

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण पर्व है। यह पर्व भगवान श्रीकृष्ण की जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी पूरे देश में 30 अगस्त को मनाई जा रही है। मथुरा नगरी में असुरराज कंस के कारागृह में माता देवकी की आठवीं संतान के रूप में भगवान श्रीकृष्ण भाद्रपद कृष्णपक्ष की अष्टमी को अवतरित हुए। कई वर्षों के बाद कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर असमंजस की स्थिति नहीं है, क्योंकि इस वर्ष अष्टमी तिथि, रोहिणी नक्षत्र, वृष राशि में चंद्रमा और सोमवार का अद्भुत संयोग बन रहा है।

मान्यत:
वैष्णव और स्मार्त सम्प्रदाय को मानने वाले लोग इस त्यौहार को अलग-अलग नियमों से मनाते हैं। हिन्दू धर्मशास्त्रों के अनुसार वैष्णव वे लोग हैं, जिन्होंने वैष्णव संप्रदाय में बतलाए गए नियमों के अनुसार विधिवत दीक्षा ली है। ये लोग अधिकतर अपने गले में कण्ठी माला पहनते हैं और मस्तक पर विष्णुचरण का चिन्ह (टीका) लगाते हैं। इनके अलावा सभी लोगों को धर्मशास्त्र में स्मार्त कहा गया है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि वे सभी लोग, जिन्होंने विधिपूर्वक वैष्णव संप्रदाय से दीक्षा नहीं ली है, स्मार्त कहलाते हैं। सामान्य भाषा में कहा जाये तो जो स्मृतियों को मानते हैं वे सभी स्मार्त कहलाते हैं।

जन्मदिन अपनी तिथि पर मनाने का नियम होता है। जो स्मृतियों को मानते है वो सभी तिथि पर ही मनाते है अब तिथि में उदया हो या पर्व के समय वास्तविक तिथि हो, यह संदेह है। उदया तिथि सामान्य रूप से स्नान दान में ली जाए तो उचित है किंतु पर्व में या जन्म में वास्तविक ही लेना चाहिए। मंदिर व साधु संत रोहणी नक्षत्र से मनाते हैं तो वो तिथि की चिंता नही करते वे नक्षत्र प्रधान है। ग्रहस्थ तिथि प्रधान है जब हम तिथि से मनाते है तो हमें वास्तविक तिथि को ही लेना चाहिए। जन्माष्टमी का पावन पर्व कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मनाया जाता है।

इस वर्ष जन्माष्टमी के अवसर पर कई वर्षों के बाद ऐसा संयोग बना है जो बहुत ही दुर्लभ है। इस योग के प्रभाव से इस वर्ष स्मार्त और वैष्णव संप्रदाय एक ही दिन श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाएंगे, श्रीमद्भागवत पुराण के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्र कृष्ण अष्टमी तिथि, बुधवार, रोहिणी नक्षत्र एवं वृष राशि में मध्य रात्रि में हुआ था। शास्त्रों में कहा गया है कि जन्माष्टमी के अवसर पर 5 तत्वों का एक साथ मिलना बहुत ही दुर्लभ होता है। ये 5 तत्व हैं भाद्र कृष्ण पक्ष, अर्धरात्रि कालीन अष्टमी तिथि, रोहिणी नक्षत्र, वृष राशि में चंद्रमा, इनके साथ सोमवार या बुधवार का होना।

जन्माष्टमी पर बना है यह अनोखा संयोग
इस बार ऐसा संयोग बना है कि ये सभी तत्व 30 अगस्त को मौजूद रहेंगे। इस दिन सोमवार है। सुबह से अष्टमी तिथि व्याप्त है, रात में 2 बजकर 2 मिनट तक अष्टमी तिथि व्याप्त है जिससे इसी रात नवमी तिथि भी लग जा रही है। चंद्रमा वृष राशि में मौजूद है। इन सभी संयोगों के साथ रोहिणी नक्षत्र भी 30 अगस्त को मौजूद है। इस बार जन्माष्टमी पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा। इसके साथ ही वृषभ लग्न और वृषभ राशि के पंचम भाव में बुध और शुक्र एक साथ होने से लक्ष्मी नारायण योग की उत्पत्ति भी होगी। कृष्ण जन्मोत्सव का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त को रात्रि 11:58 से 12:45 तक रहेगा।

जन्माष्टमी व्रत व पूजन विधि
-
इस व्रत में अष्टमी के उपवास से पूजन और नवमी के पारणा से व्रत की पूर्ति होती है।
-
इस व्रत को करने वाले को चाहिए कि व्रत से एक दिन पूर्व (सप्तमी को) हल्का तथा सात्विक भोजन करें। और सभी ओर से मन और इंद्रियों को काबू में रखें।
-
उपवास वाले दिन प्रातः स्नानादि से निवृत होकर सभी देवताओं को नमस्कार करके पूर्व या उत्तर को मुख करके बैठें।
-
हाथ में जल, फल और पुष्प लेकर संकल्प करके मध्यान्ह के समय काले तिलों के जल से स्नान (छिड़ककर) कर देवकी जी के लिए प्रसूति गृह बनाएं। अब इस सूतिका गृह में सुन्दर बिछौना बिछाकर उस पर शुभ कलश स्थापित करें।
-
साथ ही भगवान श्रीकृष्ण जी को स्तनपान कराती माता देवकी की मूर्ति या सुन्दर चित्र की स्थापना करें। पूजन में देवकी, वासुदेव, बलदेव, नन्द, यशोदा और लक्ष्मी इन सबका नाम क्रमशः लेते हुए विधिवत पूजन करें।
-
यह व्रत रात्रि बारह बजे के बाद ही खोला जाता है। इस व्रत में अनाज का उपयोग नहीं किया जाता। फलाहार के रूप में कुट्टू के आटे की पकौड़ी, मावे की बर्फ़ी और सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाया जाता है।

राशिफल: दिनांक 30 अगस्त, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 30 अगस्त, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :
आज आप का दिन अनुकूल है। स्वस्थ तन-मन से आज सारे कार्य कर पाएंगे, परिणामस्वरूप आपमें ऊर्जा एवं उत्साह छलकेगा। लक्ष्मीजी की कृपा आप पर रहेगी। पारिवारिक सदस्यों के साथ आनंद में समय बीतेगा। माता से लाभ होगा ऐसा गणेशजी संकेत देते हैं। मित्र एवं स्नेहीजनों के मिलने से घर में खुशी का वातावरण रहेगा।
वृषभ :
आज का दिन सावधानीपूर्वक बिताएं। आप का मन अनेक प्रकार की चिंताओं से ग्रस्त होगा। स्वास्थ्य बिगड़ सकता है एवं आंखों में पीड़ा होने की संभावना है। आत्मजनों एवं परिवारजनों से विरोध होगा। आज प्रारंभ किए हुए सभी कार्य अपूर्ण रहेंगे ऐसा गणेशजी देख रहे हैं। फिजूल खर्ची हो सकती है। दुर्घटना से सावधान रहें। गहन परिश्रम के बाद भी आज फल प्राप्ति कम रहेगी।
मिथुन :
आज का दिन आप के लिए बहुत लाभप्रद है। अविवाहितों को योग्य जीवनसाथी मिल जाए ऐसे योग हैं। धन प्राप्ति के लिए शुभ दिन है। मित्रों से मुलाकात आनंदप्रद होगी और उनसे लाभ भी हो सकता है। पत्नी एवं पुत्र की ओर से लाभ रहेगा। उत्तम भोजन सुख है। संतान की तरफ से शुभ समाचार मिलेंगे। नौकरी एवं व्यापार में लाभ एवं आय में वृद्धि हो सकती है।
कर्क :
आज आप धार्मिक कार्य, पूजा- पाठ आदि में व्यस्त रहेंगे। धार्मिक स्थान की मुलाकात से आनंद प्राप्त होगा। परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बीतेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मन भी चिंता रहित होगा। आकस्मिक धन लाभ हो सकता है। आज आपके भाग्य में अच्छा परिवर्तन योग है।
सिंह :
आज आपको संभलकर चलने की सलाह देते हैं। आज आप को विपरित संयोग का प्रतिकार करना पडेगा। स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें। स्वास्थ्य बिगडऩे से आकस्मिक खर्च का प्रसंग आ सकता है। परिवारजनो के साथ संयमपूर्वक व्यवहार करें।
कन्या :
सामाजिक तथा अन्य क्षेत्रों में ख्याति या सम्मान प्राप्त होगा। सुंदर वस्त्राभुषण की खरीदी भी हो सकती है। वाहनसुख प्राप्त होगा। भागीदारों के साथ सम्बंध अच्छे रहेंगे। पति-पत्नी के बीच अगर तकरार हुआ होगा तो वह दूर होगा तथा घनिष्ठता भी बढ़ेगी।
तुला :
आज घर में सुख-शांति का वातावरण बने रहने से आपकी प्रसन्नता में वृद्घि होगी। कार्यालय में सहकर्मियों के साथ सहकारपूर्वक कार्य कर सकेंगे। कार्य में यश की प्राप्ति होगी। माता-पिता की ओर से कोई अच्छे समाचार मिलेंगे।
वृश्चिक :
विद्यार्थियों को अभ्यास में सफलता मिल सकती है। नए कार्यों का प्रारंभ आज न करें। आर्थिक आयोजन के लिए अनुकूल दिन होने से आपका परिश्रम फलदायी सिद्ध होगा। फिर भी शेर-सट्टे से दूर रहिएगा। प्रवास भी संभवत: टालें।
धनु :
आज के दिन मन में उदासीनता छाई रहेगी। शरीर में स्फूर्ति तथा मन में प्रफुल्लितता का अभाव रहेगा। परिवारजनों के साथ तनाव के प्रसंग बनने से घर का वातावरण कलुषित रहेगा। आपका स्वभिमान भंग न हो इसका ध्यान रखें। धनहानि का योग है। जमीन तथा वाहन के कागजात को सावधानीपूर्वक बनवाएं।
मकर :
आज का दिन नए कार्यों का प्रारंभ करने के लिए शुभ हैं। नौकरी, व्यापार तथा दैनिक हर कार्य में अनुकूल परिस्थिति रहने से मन मे प्रसन्नता बनी रहेगी। भाई-बंधुओं से लाभ तथा सहकार मिलेगा। आर्थिक लाभ के योग हैं। विद्यार्थी अपना अभ्यास सरलतापूर्वक कर सकेंगे।
कुंभ :
आज किसी से अधिक विवाद न करने की सलाह है। धार्मिक कार्य में खर्च हो सकता है। पारिवारिक वातावरण बिगड़ सकता है। कार्य में असफलता मन में असंतोष तथा निराशा जगाएगी। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें। निर्णयशक्ति का अभाव होगा।
मीन :
आप का दिन शुभ फलदायी है। उत्साह तथा स्वस्थता बनी रहेगी। नए कार्य के प्रारंभ के लिए दिन अच्छा है। परिवार के सदस्यों तथा मित्रो के साथ भोजन का अवसर प्राप्त होगा। धनलाभ होगा, फिर भी अधिक खर्च न हो जाए इसका ध्यान रखें। धार्मिक कार्य तथा यात्रा का योग है। कार्य-सफलता मिलेगी।
ऐसे करें जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण का श्रृंगार, कान्हा हो जाएंगे प्रसन्न

ऐसे करें जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण का श्रृंगार, कान्हा हो जाएंगे प्रसन्न

ब्रज मंडल में श्रीकृष्ण जन्म उत्सव की शुरुआत श्रावण माह से ही प्रारंभ हो जाती है। कान्हा का जन्म भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मनाया जाता है। इस बार कृष्ण जन्माष्टमी का 5248वां पर्व 30 अगस्त दिन सोमवार रात्रि को मनाया जाएगा। श्रीकृष्ण का श्रृंगार मंदिरों में अलग और घरों में अलग होता है। मंदिरों में झुले के अलावा डोल को भी सजाया जाता है जबकि घरों में झुले में विराजमान श्रीकृष्ण का श्रृंगार किया जाता है। आओ जानते हैं कि बाल कृष्ण का श्रृंगार कैसे किया जाता है।
1.झुले की सजावट : झुले को फूलों से सजाया जाता है। बाजारों में कई तरह के झुले मिलते हैं। आप अपनी यथाशक्ति के अनुसार झूला लाएं और उसे फूलों से सजाएं। झूला सजाने के लिए लेस या झालर का उपयोग भी कर सकते हैं। झूले के भीतर रेशमी या मखमली कपड़े के तकिये, गादी और रजाई रखें। अब कान्हा जी को तैयार कर झूले में बैठाएं।
2. फूल और माला : श्रीकृष्ण को वैजयंती के फूल और माला पसंद हैं। यदि यह नहीं मिले तो पीले और लाल फूलों का प्रयोग कर सकते हैं।

3. वस्त्र : बाजार में कान्हाजी के लिए सुंदर-सुंदर डिजाइन की ड्रेस मिलती है जिमें मीनाकारी, जरदोरी या काश्तकारी की हुई होती है। यह वस्त्र पीले होते हैं जिनमें हरी डिजाइन होती है।
4. गोपीचंदन : गोपी चन्दन और चन्दन की सुगंध से इनका श्रृंगार करें।
5. पगड़ी : कान्हाजी के सिर पर छोटी उसी रंग और डिजाइन की पगड़ी होती है जिस रंग या डिजाइन के वस्त्र होते हैं। उन्हें पगड़ी पहनाकर उसमें मोर पंख लगाएं।

6. बांसुरी : कान्हाजी के हाथों में छोटी सी सुंदर बांसुरी होती है। उनके हाथों की यह बांसुरी भी अच्छे से रेशिमी धागों से सजी होती है।

7. कड़े और बाजूबंध : कान्हाजी के हाथों में कड़े डालें जो सोने, चांदी या मेटल के भी हो सकते हैं। बाजुओं में बाजूबंध पहनाएं।
8. कुंडल : ठाकुरजी के कानों में मोती, चांदी या सोने के कुंडल पहनाए जाते हैं।

9. पाजेब और कमरबंध : उनके पैरों में चांदी की पायजब या पायल उन्हें पहनाएं। कमर में चांदी या काले रेशमी धागे का ही कमरबंध बांधा जाता है।

10. माला : ठाकुरजी को वैजयंती की माला या मोतियों की माला पहनाएं।

11. टीका : कान्हाजी के माथे पर सुंदर सा चमकता हुआ टीका लगाए। आजकल बाजारों में बना बनाया टीका मिलता है।
12. काजल : ठाकुरजी की आंखों में काजल लगाएं।

 

राशिफल: दिनांक 29 अगस्त, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 29 अगस्त, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
आज आप का दिन अनुकूल है। स्वस्थ तन-मन से आज सारे कार्य कर पाएंगे, परिणामस्वरूप आपमें ऊर्जा एवं उत्साह छलकेगा। लक्ष्मीजी की कृपा आप पर रहेगी। पारिवारिक सदस्यों के साथ आनंद में समय बीतेगा। माता से लाभ होगा ऐसा गणेशजी संकेत देते हैं। मित्र एवं स्नेहीजनों के मिलने से घर में खुशी का वातावरण रहेगा।
वृषभ :
आज का दिन सावधानीपूर्वक बिताएं। आप का मन अनेक प्रकार की चिंताओं से ग्रस्त होगा। स्वास्थ्य बिगड़ सकता है एवं आंखों में पीड़ा होने की संभावना है। आत्मजनों एवं परिवारजनों से विरोध होगा। आज प्रारंभ किए हुए सभी कार्य अपूर्ण रहेंगे ऐसा गणेशजी देख रहे हैं। फिजूल खर्ची हो सकती है। दुर्घटना से सावधान रहें। गहन परिश्रम के बाद भी आज फल प्राप्ति कम रहेगी।
मिथुन :
आज का दिन आप के लिए बहुत लाभप्रद है। अविवाहितों को योग्य जीवनसाथी मिल जाए ऐसे योग हैं। धन प्राप्ति के लिए शुभ दिन है। मित्रों से मुलाकात आनंदप्रद होगी और उनसे लाभ भी हो सकता है। पत्नी एवं पुत्र की ओर से लाभ रहेगा। उत्तम भोजन सुख है। संतान की तरफ से शुभ समाचार मिलेंगे। नौकरी एवं व्यापार में लाभ एवं आय में वृद्धि हो सकती है।
कर्क :
आज आप धार्मिक कार्य, पूजा- पाठ आदि में व्यस्त रहेंगे। धार्मिक स्थान की मुलाकात से आनंद प्राप्त होगा। परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बीतेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मन भी चिंता रहित होगा। आकस्मिक धन लाभ हो सकता है। आज आपके भाग्य में अच्छा परिवर्तन योग है।
सिंह :
आज आपको संभलकर चलने की सलाह देते हैं। आज आप को विपरित संयोग का प्रतिकार करना पडेगा। स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें। स्वास्थ्य बिगडऩे से आकस्मिक खर्च का प्रसंग आ सकता है। परिवारजनो के साथ संयमपूर्वक व्यवहार करें।
कन्या :
सामाजिक तथा अन्य क्षेत्रों में ख्याति या सम्मान प्राप्त होगा। सुंदर वस्त्राभुषण की खरीदी भी हो सकती है। वाहनसुख प्राप्त होगा। भागीदारों के साथ सम्बंध अच्छे रहेंगे। पति-पत्नी के बीच अगर तकरार हुआ होगा तो वह दूर होगा तथा घनिष्ठता भी बढ़ेगी।

तुला :
आज घर में सुख-शांति का वातावरण बने रहने से आपकी प्रसन्नता में वृद्घि होगी। कार्यालय में सहकर्मियों के साथ सहकारपूर्वक कार्य कर सकेंगे। कार्य में यश की प्राप्ति होगी। माता-पिता की ओर से कोई अच्छे समाचार मिलेंगे।
वृश्चिक :
विद्यार्थियों को अभ्यास में सफलता मिल सकती है। नए कार्यों का प्रारंभ आज न करें। आर्थिक आयोजन के लिए अनुकूल दिन होने से आपका परिश्रम फलदायी सिद्ध होगा। फिर भी शेर-सट्टे से दूर रहिएगा। प्रवास भी संभवत: टालें।
धनु :
आज के दिन मन में उदासीनता छाई रहेगी। शरीर में स्फूर्ति तथा मन में प्रफुल्लितता का अभाव रहेगा। परिवारजनों के साथ तनाव के प्रसंग बनने से घर का वातावरण कलुषित रहेगा। आपका स्वभिमान भंग न हो इसका ध्यान रखें। धनहानि का योग है। जमीन तथा वाहन के कागजात को सावधानीपूर्वक बनवाएं।
मकर :
आज का दिन नए कार्यों का प्रारंभ करने के लिए शुभ हैं। नौकरी, व्यापार तथा दैनिक हर कार्य में अनुकूल परिस्थिति रहने से मन मे प्रसन्नता बनी रहेगी। भाई-बंधुओं से लाभ तथा सहकार मिलेगा। आर्थिक लाभ के योग हैं। विद्यार्थी अपना अभ्यास सरलतापूर्वक कर सकेंगे।
कुंभ :
आज किसी से अधिक विवाद न करने की सलाह है। धार्मिक कार्य में खर्च हो सकता है। पारिवारिक वातावरण बिगड़ सकता है। कार्य में असफलता मन में असंतोष तथा निराशा जगाएगी। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें। निर्णयशक्ति का अभाव होगा।
मीन :
आप का दिन शुभ फलदायी है। उत्साह तथा स्वस्थता बनी रहेगी। नए कार्य के प्रारंभ के लिए दिन अच्छा है। परिवार के सदस्यों तथा मित्रो के साथ भोजन का अवसर प्राप्त होगा। धनलाभ होगा, फिर भी अधिक खर्च न हो जाए इसका ध्यान रखें। धार्मिक कार्य तथा यात्रा का योग है। कार्य-सफलता मिलेगी।

 

राजधानी रायपुर  के श्री राधा रास बिहारी मंदिर  में इस दिन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन

राजधानी रायपुर के श्री राधा रास बिहारी मंदिर में इस दिन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन

श्री श्री राधा रास बिहारी मंदिर टाटीबंध रायपुर ,प्रचार प्रसार समिति के राजेन्द्र पारख एवं दिलीप केडिया ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि,पिछले वर्ष की भांति ,इस वर्ष भी श्रीकृष्णजन्माष्टमी महा महा उत्सव ,करोनाकाल को देखते हुए ,कारोंना गाइडलाइन के अनुसार मनाया जाएगा,महा उत्सव निर्विघ्न रुप से संपन्न करने हेतु ,फेस्टिवल कमेटी के चेयमैन श्री राजेश अग्रवाल जी के द्वारा टीम का गठन किया गया है,जो अपने कार्य मे जुट गए है,


श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन 30 अगस्त 2021, सोमवार, को मनाया जाएगा,
जिसमे

मंगल आरती - सुबह 4.30 बजे
महाभिषेकम- रात्रि 11.00 बजे
दर्शन आरती - सुबह 8.00 बजे
जन्मोत्सव एवम छप्पन भोग - रात्रि 12.00 बजे


प्रातः 10 बजे से रात्रि 12 बजे तक हरि नाम संकीर्तन अनवरत चलता रहेगा, ऑनलाइन दर्शन www. facebook.com/raipur iskcon पर कर सकते है 


मंदिर में किसी प्रकार की पूजा सामग्री या अन्य कोई वस्तु चढ़ावे के रूप में न लावे |,बिना मास्क के मंदिर में प्रवेश वर्जित रहेगा,मंदिर में प्रवेश करने से पूर्व सेनेटाइजर का उपयोग करना होगा,जूते चप्पल स्वयं के वाहन में रख कर आवे ,सोशल डिस्टेंसिंग एवम शासकीय नियमों का पुर्ण रूप से पालन करना होगा,मीटिंग में मुख्यरूप से मंदिर अध्यक्ष श्री एच एच सिद्धार्थ स्वामी जी ,श्री सुलोचन प्रभु जी ,श्री जनार्दन प्रभु जी ,श्री पुष्पेंद्र सच्चान जी,श्री शुभम प्रभु जी शामिल रहे  उपरोक्त  जानकारी प्रचार प्रसार समिति के  राजेन्द्र  पारख ने दी.

राशिफल: दिनांक 28 अगस्त, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 28 अगस्त, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
आज आप का दिन अनुकूल है। स्वस्थ तन-मन से आज सारे कार्य कर पाएंगे, परिणामस्वरूप आपमें ऊर्जा एवं उत्साह छलकेगा। लक्ष्मीजी की कृपा आप पर रहेगी। पारिवारिक सदस्यों के साथ आनंद में समय बीतेगा। माता से लाभ होगा ऐसा गणेशजी संकेत देते हैं। मित्र एवं स्नेहीजनों के मिलने से घर में खुशी का वातावरण रहेगा।
वृषभ :
आज का दिन सावधानीपूर्वक बिताएं। आप का मन अनेक प्रकार की चिंताओं से ग्रस्त होगा। स्वास्थ्य बिगड़ सकता है एवं आंखों में पीड़ा होने की संभावना है। आत्मजनों एवं परिवारजनों से विरोध होगा। आज प्रारंभ किए हुए सभी कार्य अपूर्ण रहेंगे ऐसा गणेशजी देख रहे हैं। फिजूल खर्ची हो सकती है। दुर्घटना से सावधान रहें। गहन परिश्रम के बाद भी आज फल प्राप्ति कम रहेगी।
मिथुन :
आज का दिन आप के लिए बहुत लाभप्रद है। अविवाहितों को योग्य जीवनसाथी मिल जाए ऐसे योग हैं। धन प्राप्ति के लिए शुभ दिन है। मित्रों से मुलाकात आनंदप्रद होगी और उनसे लाभ भी हो सकता है। पत्नी एवं पुत्र की ओर से लाभ रहेगा। उत्तम भोजन सुख है। संतान की तरफ से शुभ समाचार मिलेंगे। नौकरी एवं व्यापार में लाभ एवं आय में वृद्धि हो सकती है।
कर्क :
आज आप धार्मिक कार्य, पूजा- पाठ आदि में व्यस्त रहेंगे। धार्मिक स्थान की मुलाकात से आनंद प्राप्त होगा। परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बीतेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मन भी चिंता रहित होगा। आकस्मिक धन लाभ हो सकता है। आज आपके भाग्य में अच्छा परिवर्तन योग है।
सिंह :
आज आपको संभलकर चलने की सलाह देते हैं। आज आप को विपरित संयोग का प्रतिकार करना पडेगा। स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें। स्वास्थ्य बिगडऩे से आकस्मिक खर्च का प्रसंग आ सकता है। परिवारजनो के साथ संयमपूर्वक व्यवहार करें।
कन्या :
सामाजिक तथा अन्य क्षेत्रों में ख्याति या सम्मान प्राप्त होगा। सुंदर वस्त्राभुषण की खरीदी भी हो सकती है। वाहनसुख प्राप्त होगा। भागीदारों के साथ सम्बंध अच्छे रहेंगे। पति-पत्नी के बीच अगर तकरार हुआ होगा तो वह दूर होगा तथा घनिष्ठता भी बढ़ेगी।
तुला :
आज घर में सुख-शांति का वातावरण बने रहने से आपकी प्रसन्नता में वृद्घि होगी। कार्यालय में सहकर्मियों के साथ सहकारपूर्वक कार्य कर सकेंगे। कार्य में यश की प्राप्ति होगी। माता-पिता की ओर से कोई अच्छे समाचार मिलेंगे।
वृश्चिक :
विद्यार्थियों को अभ्यास में सफलता मिल सकती है। नए कार्यों का प्रारंभ आज न करें। आर्थिक आयोजन के लिए अनुकूल दिन होने से आपका परिश्रम फलदायी सिद्ध होगा। फिर भी शेर-सट्टे से दूर रहिएगा। प्रवास भी संभवत: टालें।
धनु :
आज के दिन मन में उदासीनता छाई रहेगी। शरीर में स्फूर्ति तथा मन में प्रफुल्लितता का अभाव रहेगा। परिवारजनों के साथ तनाव के प्रसंग बनने से घर का वातावरण कलुषित रहेगा। आपका स्वभिमान भंग न हो इसका ध्यान रखें। धनहानि का योग है। जमीन तथा वाहन के कागजात को सावधानीपूर्वक बनवाएं।
मकर :
आज का दिन नए कार्यों का प्रारंभ करने के लिए शुभ हैं। नौकरी, व्यापार तथा दैनिक हर कार्य में अनुकूल परिस्थिति रहने से मन मे प्रसन्नता बनी रहेगी। भाई-बंधुओं से लाभ तथा सहकार मिलेगा। आर्थिक लाभ के योग हैं। विद्यार्थी अपना अभ्यास सरलतापूर्वक कर सकेंगे।
कुंभ :
आज किसी से अधिक विवाद न करने की सलाह है। धार्मिक कार्य में खर्च हो सकता है। पारिवारिक वातावरण बिगड़ सकता है। कार्य में असफलता मन में असंतोष तथा निराशा जगाएगी। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें। निर्णयशक्ति का अभाव होगा।
मीन :
आप का दिन शुभ फलदायी है। उत्साह तथा स्वस्थता बनी रहेगी। नए कार्य के प्रारंभ के लिए दिन अच्छा है। परिवार के सदस्यों तथा मित्रो के साथ भोजन का अवसर प्राप्त होगा। धनलाभ होगा, फिर भी अधिक खर्च न हो जाए इसका ध्यान रखें। धार्मिक कार्य तथा यात्रा का योग है। कार्य-सफलता मिलेगी।
 

हलषष्ठी 2021: कल है हलषष्ठी, जानिए कैसे करें पूजन और मुहूर्त

हलषष्ठी 2021: कल है हलषष्ठी, जानिए कैसे करें पूजन और मुहूर्त

इस वर्ष शनिवार, 28 अगस्त को भगवान श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलराम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन को हलषष्ठी के रूप में मनाया जाता है। बलराम जयंती का पर्व रक्षाबंधन के ठीक 6 दिन बाद जाता है। इस दिन पुत्रवती महिलाएं अपनी संतान की दीर्घायु की कामना करने के लिए यह व्रत रखती हैं।

इस व्रत में हल से जुते हुए अनाज और सब्जियों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इस व्रत में वही चीजें खाने की मान्यता है जो तालाब में पैदा होती हैं। मान्यमता है कि हलधर यानी बलराम सभी बच्चों को दीर्घायु प्रदान करते हैं। देश के कई राज्यों में बलराम जयंती को हलछठ, हरछठ, चंदन छठ, ललही छठ, तिन्नी छठ, बलदेव छठ के नाम से यह पर्व एक उत्सव की तरह मनाया जाता है।
जानिए बलराम कौन थे-

भगवान श्रीकृष्ण के बड़े भाई को बलदाऊ, हलधर और बलराम के नाम से भी जाना जाता है। कई धर्मग्रंथों में इस बात का भी वर्णन है कि बलराम शेषनाग के अवतार थे। मान्यता के अनुसार जब-जब धरती पर धर्म की स्थापना के लिए श्री नारायण ने अवतार लिया है, तब-तब शेषनाग ने भी उनका साथ देने के लिए किसी न किसी रूप में जन्म लिया था। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार द्वापर युग में विष्णु के अवतार, श्रीकृष्ण के बड़े भाई और त्रेता युग में भगवान प्रभु श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण के रूप में बलराम का जन्म हुआ।

बलराम जन्म कथा के अनुसार श्री विष्णु जी की आज्ञा से शेषनाग ने देवकी के गर्भ में सातवें पुत्र के रूप में प्रवेश किया था। कंस इस गर्भ के बालक को जन्म लेते ही मार देना चाहता था। तब नारायण श्रीहरि विष्णु ने योगमाया से कहकर माता देवकी के गर्भ को ले जाकर रोहिणी के गर्भ में रखवा दिया था। गर्भ से खींचे जाने के कारण ही बलराम जी का एक अन्य नाम संकर्षण भी पड़ा।

कैसे करें पूजन-
भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि को हलछठ या बलराम जयंती के शुभ दिन धरती को धारण करने वाले शेषनाग जी ने भगवान बलराम के रूप में अवतार लिया था। आज के दिन बलराम जी की विशेष पूजा की जाती है। बलराम जयंती या हरछठ के दिन भुना हुआ चना, घी में भुना हुआ महुआ, अक्षत, लाल चंदन, मिट्टी का दीया, भैंस के दूध से बना दही, घी, महुआ का पत्ता, तिन्नी का चावल तालाब में उगा हुआ, हल्दी, नया वस्त्र, सात प्रकार के अनाज, धान का लाजा, जनेऊ और कुश इन सारी सामग्रियों को एकत्र करके पूजन किया जाता है। इन सभी सामग्रियों को 6-6 की संख्या में लेकर पूजन करना चाहिए।

इस दिन संतान की खुशहाली और दीर्घायु के लिए व्रत रखा जाता हैं। व्रत के दिन घर या बाहर कहीं भी दीवार पर भैंस के गोबर से छठ माता का चित्र बनाया जाता है।
उसके बाद भगवान श्री गणेश और माता पार्वती की पूजा की जाती है। इस दिन महिलाएं घर में ही गोबर से प्रतीक रूप में तालाब बनाकर, उसमें पलाश, झरबेरी और कांसी के पेड़ लगाती हैं और वहां बैठकर पूजन करके हलषष्ठी व्रत की कथा सुनती हैं। इस दिन नवविवाहित सुहागिनें सुयोग्य संतान पाने के लिए यह व्रत करती हैं। इस दिन गाय के दूध व दही का सेवन नहीं किया जाता है।

पूजन के शुभ मुहूर्त-


इस वर्ष भाद्रपद षष्ठी तिथि का आरंभ दिन शुक्रवार, 27 अगस्तक 2021 को शाम 6.50 मिनट से होगा और शनिवार, 28 अगस्त को रात्रि 8.55 मिनट पर इस तिथि की समाप्ति होगी। हमारे शास्त्रों में किसी खास अवसर पर पूजन के लिए उदया तिथि मान्यत होने के कारण हलषष्ठी व्रत या बलराम जयंती पर्व 28 अगस्त को ही रखा जाएगा।

 

राशिफल: दिनांक 27 अगस्त, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 27 अगस्त, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :

आज आप का दिन अनुकूल है। स्वस्थ तन-मन से आज सारे कार्य कर पाएंगे, परिणामस्वरूप आपमें ऊर्जा एवं उत्साह छलकेगा। लक्ष्मीजी की कृपा आप पर रहेगी। पारिवारिक सदस्यों के साथ आनंद में समय बीतेगा। मित्र एवं स्नेहीजनों के मिलने से घर में खुशी का वातावरण रहेगा।

वृषभ :

आज का दिन सावधानीपूर्वक बिताएं। आप का मन अनेक प्रकार की चिंताओं से ग्रस्त होगा। स्वास्थ्य बिगड़ सकता है एवं आंखों में पीड़ा होने की संभावना है। आत्मजनों एवं परिवारजनों से विरोध होगा। फिजूल खर्ची हो सकती है। दुर्घटना से सावधान रहें। गहन परिश्रम के बाद भी आज फल प्राप्ति कम रहेगी।

मिथुन :

अविवाहितों को योग्य जीवनसाथी मिल जाए ऐसे योग हैं। धन प्राप्ति के लिए शुभ दिन है। मित्रों से मुलाकात आनंदप्रद होगी और उनसे लाभ भी हो सकता है। पत्नी एवं पुत्र की ओर से लाभ रहेगा। उत्तम भोजन सुख है। संतान की तरफ से शुभ समाचार मिलेंगे। नौकरी एवं व्यापार में लाभ एवं आय में वृद्धि हो सकती है।

कर्क :

आज आप धार्मिक कार्य, पूजा-पाठ आदि में व्यस्त रहेंगे। धार्मिक स्थान की मुलाकात से आनंद प्राप्त होगा। परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बीतेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मन भी चिंता रहित होगा। आकस्मिक धनलाभ हो सकता है। आज आपके भाग्य में अच्छा परिवर्तन योग है।

सिंह :

आज आप को विपरित संयोग का प्रतिकार करना पडेगा। स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें। स्वास्थ्य बिगडने से आकस्मिक खर्च का प्रसंग आ सकता है। परिवारजनो के साथ संयमपूर्वक व्यवहार करें। अनैतिक कार्य से दूर रहें। ईश्वर-स्मरण तथा आध्यात्मिकता आपको शांति प्रदान करेगी।

कन्या :

सामाजिक तथा अन्य क्षेत्रों में ख्याति या सम्मान प्राप्त होगा। सुंदर वस्त्राभुषण की खरीदी भी हो सकती है। वाहनसुख प्राप्त होगा। भागीदारों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। पति-पत्नी के बीच अगर तकरार हुआ होगा तो वह दूर होगा तथा घनिष्ठता भी बढ़ेगी।

तुला :

आज घर में सुख-शांति का वातावरण बने रहने से आपकी प्रसन्नता में वृद्घि होगी। कार्यालय में सहकर्मियों के साथ सहकारपूर्वक कार्य कर सकेंगे। कार्य में यश की प्राप्ति होगी। माता-पिता की ओर से कोई अच्छे समाचार मिलेंगे। प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगी।

वृश्चिक:

आपका दिन मध्यम फलदायी होगा। विद्यार्थियों को अभ्यास में सफलता मिल सकती है। नए कार्यों का प्रारंभ आज न करें। आर्थिक आयोजन के लिए अनुकूल दिन होने से आपका परिश्रम फलदायी सिद्ध होगा। फिर भी शेर-सट्टे से दूर रहिएगा।

धनु :

आज के दिन मन में उदासीनता छाई रहेगी। शरीर में स्फूर्ति तथा मन में प्रफुल्लितता का अभाव रहेगा। परिवारजनों के साथ तनाव के प्रसंग बनने से घर का वातावरण कलुषित रहेगा। आपका स्वभिमान भंग न हो इसका ध्यान रखें। धनहानि का योग है।

मकर :

आज का दिन नए कार्यों का प्रारंभ करने के लिए शुभ है। नौकरी, व्यापार तथा दैनिक हर कार्य में अनुकूल परिस्थिति रहने से मन मे प्रसन्नता बनी रहेगी। भाई-बंधुओं से लाभ तथा सहकार मिलेगा। आर्थिक लाभ के योग हैं। विद्यार्थी अपना अभ्यास सरलतापूर्वक कर सकेंगे।

कुंभ :

धार्मिक कार्य में खर्च हो सकता है। पारिवारिक वातावरण बिगड़ सकता है। कार्य में असफलता मन में असंतोष तथा निराशा जगाएगी। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें। निर्णयशक्ति का अभाव होगा।

मीन:

आप का दिन शुभ फलदायी है। उत्साह तथा स्वस्थता बनी रहेगी। नए कार्य के प्रारंभ के लिए दिन अच्छा है। परिवार के सदस्यों तथा मित्रों के साथ भोजन का अवसर प्राप्त होगा। धनलाभ होगा, फिर भी अधिक खर्च न हो जाए इसका ध्यान रखें।