छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
नवरात्री 2021: नवरात्रि के इन 9 दिनों में पहने ये 9 शुभ रंग के कपड़े, ये ट्रडिशनल वेयर देंगे आपको एथनिक लुक

नवरात्री 2021: नवरात्रि के इन 9 दिनों में पहने ये 9 शुभ रंग के कपड़े, ये ट्रडिशनल वेयर देंगे आपको एथनिक लुक

शारदीय नवरात्र इस बार कल से यानि 7 अक्टूबर प्रारंभ होगी और 15 अक्टूबर 2021 को इसका समापन होगा. लोग पूरे तन मन से माता रानी को खुश करने में लगे हुए हैं. हर दिन अलग अलग रंग की मान्यता है. कहते हैं हर दिन मां के प्रिय रंग के कपड़े पहनकर अगर आप मां भगवती की उपासना करते हैं तो मां बेहद खुश होती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं 9 दिनों के 9 लकी कलर और कैसे एथिनिक वेयर आप इन नौ दिनों में कर सकती हैं कैरी.


पहले दिन पीला रंग है शुभ
नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा होती है. इस दिन आप पीले रंग का वस्त्र धारण कर सकती हैं. माता रानी के पीला रंग अती प्रिय है. येलो कलर की साड़ी आप के ट्रेडिशनल लुक और पूजा दोनों के लिए पहन सकती हैं.


दूसरा दिन हरा रंग है शुभ
नवरात्रि का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. कहते हैं इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनकर मां की उपासना करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. इस दिन आप ग्रीन लहरिया साड़ी, ग्रीन एंड रेड कॉम्बिनेशन का सूट या फिर ग्रीन शरारा सेट पहन सकती हैं.


तीसरे दिन ग्रे रंग पहनें
इस दिन क्या पहनें तो ग्रे कलर की साड़ी बेस्ट ऑप्शन है. ये आपको फेस्टिव और एलिगेंट लुक देगी. इसके अलावा आप ग्रे कलर का प्लाजो कुर्ती सेट या फिर सूट भी कैरी कर सकती हैं.


तीसरे दिन ऑरेंज कलर
नवरात्रि के चौथे दिन मातारानी के स्वरूप मां कुष्मांडा की पूजा करने का प्रावधान है. माता को ऑरेज रंग प्रिय है. ऑरेंज के साथ कंट्रास्ट कॉम्बिनेशन भी आपके लुक को निखारने के काम करेगा.


पांचवें दिन सफेद रंग है शुभ
मां स्कंदमाता की पूजा पांचवे दिन की जाती है. इस दिन मां को उनके भक्त सफेद रंग के कपड़ों में प्रिय लगते हैं. इसलिए इस दिन आप व्हाइट कलर के मिक्स एंड मैच कॉम्बिनेशन में साड़ी या फिर सूट पहन सकती हैं.


छठे दिन लाल रंग
मां कात्यायनी को लाल रंग बहुत भाता है इसलिए इस दिन रेड कलर पहनना शुभ माना जाता है. लाल साड़ी के साथ कई ऐस ट्रेडिशनल लुक आप ट्राई कर सकती हैं.


सातवें दिन पहनें नीला रंग
सातवें दिन मां कालरात्रि की भक्त उपासना करते हैं. इस दिन ब्लू कलर के कपड़े पहनकर मां की पूजा-अर्चना करना चाहिए.


8वें दिन गुलाबी रंग
नवरात्र के आठवें दिन मां के आठवें स्वरूप महागौरी पूजा की जाती है. इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनना बहुत ही शुभ माना जाता है.


नौवें दिन पहनें जामुनी रंग
नवरात्रि के अंतिम दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है.इस दिन अगर आप जामुनी रंग के कपड़े पहनती हैं तो शुभ माना जाता है.

सर्व पितृ या पितृ विसर्जन अमावस्या आज , जानिए पितृ पक्ष के आखिरी दिन कैसे करते हैं श्राद्ध

सर्व पितृ या पितृ विसर्जन अमावस्या आज , जानिए पितृ पक्ष के आखिरी दिन कैसे करते हैं श्राद्ध

पितृ पक्ष 06 अक्टूबर, बुधवार यानि आज समाप्त हो जाएंगे। पितृ पक्ष का आखिरी दिन सर्व पितृ अमावस्या मनाई जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को सर्व पितृ अमावस्या कहते हैं। यह पितृ पक्ष का आखिरी दिन होता है। इसे पितृ विसर्जन अमावस्या के नाम से भी जानते हैं। मान्यता है कि 15 दिन से धरती पर आए हुए पितर अमावस्या के दिन विदा होते हैं। इस दिन पितरों को निमित करने के लिए ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है। दान-दक्षिणा के साथ उन्हें विदा किया जाता है। हिंदू धर्म में सर्व पितृ अमावस्या का खास महत्व होता है। जानिए इस तिथि का महत्व और श्राद्ध विधि-
अमावस्या श्राद्ध का महत्व-
सर्व पितृ अमावस्या के दिन उन लोगों का श्राद्ध किया जाता है, जिनके परिजनों को पितरों की देहांत तिथि ज्ञात नहीं होती है या भूल चुके होते हैं। कहते हैं कि इस दिन श्राद्ध करने से भोजन पितरों को स्वथा रूप में मिलता है। कहते हैं कि पितरों को अर्पित किया गया भोजन उस रूप में परिवर्तित हो जाता है, जिस रूप में उनका जन्म हुआ होता है। अगर मनुष्य योनि में हो तो अन्न रूप में उन्हें भोजन मिलता है, पशु योनि में घास के रूप में, नाग योनि में वायु रूप में और यक्ष योनि में पान के रूप में भोजन पहुंचाया जाता है। मान्यता है कि श्राद्ध कर्म करने से पितर प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है।

अमावस्या के दिन ऐसे करें श्राद्ध-
शास्त्रों के अनुसार, पितरों के लिए बनाए गए भोजन से पहले पंचबली भोग लगाया जाता है। इसमें भोजन से पहले पांच ग्रास, गाय, कुत्ता, कौवा, चींटी और देवों के लिए अन्न निकाला जाता है।इसके साथ ही ब्राह्मण को भोजन कराया जाता है। कहते हैं कि पितरों के भोजन साफ-सुथरे वस्त्र धारण कर ही बनाएं। पितृ पक्ष के आखिरी दिन पिंडदान और तर्पण की क्रिया की जाती है। शाम को दो, पांच या सोलह दीपक जलाने की भी मान्यता है। कहते हैं कि ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं।

 

राशिफल: दिनांक 6 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 6 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। मन परेशान हो सकता है। पारिवारिक जीवन कष्टमय हो सकता है। किसी रुके हुए धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। वाहन सुख में वृद्धि होगी। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। अनावश्यरक खर्चों से परेशान हो सकते हैं।
वृष राशि
क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा’ के मनोभाव हो सकते हैं। परिवार का साथ मिलेगा। किसी मित्र का आगमन हो सकता है। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। धैर्यशीलता में वृद्धि होगी। नौकरी में लिए प्रतियोगी परीक्षा एवं साक्षात्कायरादि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। यात्रा पर जा सकते हैं।
मिथुन राशि
आत्मविश्वास तो भरपूर रहेगा। पिता के स्वास्थ्यद का ध्यान रखें। नौकरी में अफसरों से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। यात्रा पर जाना पड़ सकता है। परिवार की समस्याएं परेशान कर सकती है। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। चिकित्सीय खर्च बढ़ेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा।
कर्क राशि
पठन-पाठन में रुचि रहेगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। सन्तान के स्वास्थ्यफ का ध्यान रखें। माता के परिवार की किसी महिला से धन प्राप्त हो सकता है। शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों में व्यंस्ताता बढ़ेगी। परिश्रम की अधिकता रहेगी। परिवार के साथ धार्मिक स्थाहन की यात्रा पर जा सकते हैं।
सिंह राशि
मन अशान्त रहेगा। बातचीत में संयत रहें। किसी राजनेता से भेंट हो सकती है। सुस्वादु खानपान में रुचि रहेगी। वाहन की प्राप्ति‍ हो सकती है। आत्मविश्वास में कमी आएगी। मानसिक तनाव रहेगा। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। अपनी भावनाओं पर न‍ियंत्रण रखें।
कन्या राशि
क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति हो सकती है। धार्मिक संगीत में रुचि बढ़ सकती है। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे, लेकिन बातचीत में संयत रहें। सुस्वादु खानपान में रुचि रहेगी। पिता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। व‍िवादों से बचने का प्रयास करें।
तुला राशि
मन में निराशा एवं असन्तोष हो सकता है। पारिवारिक जीवन कष्टमय हो सकता है। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। भवन सुख में वृद्धि होगी। माता-पिता का साथ मिलेगा। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। खर्च बढ़ेंगे। कला एवं संगीत के प्रति रुझान बढ़ेगा।
वृश्चिक राशि
आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। खर्चों में वृद्धि होगी। माता का साथ मिलेगा। परिवार में सुख-शांति रहेगी। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों में सफलता मिलेगी। बातचीत में संयत रहें। तरक्की। के योग बन रहे हैं। यात्रा के योग हैं।
धनु राशि
मन में निराशा एवं असन्तोष हो सकता है। परिवार में मान-सम्मान की प्राप्ति‍ होगी। स्वास्थ्यम का ध्यान रखें। खर्च अधिक रहेंगे। मानसिक शान्ति रहेगी। कारोबार का विस्तार होगा। परिश्रम अधिक रहेगा। लाभ के अवसर मिलेंगे। माता को स्वास्य् श विकार हो सकते हैं। तनाव से बचकर रहें।
मकर राशि
मन प्रसन्न रहेगा। कला या संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। भवन या सम्पत्ति में वृद्धि हो सकती है। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। व्यकर्थ के झगड़े एवं विवादों से बचने का प्रयास करें। नौकरी में तरक्कीै के अवसर मिल सकते हैं।
कुंभ राशि
मन अशान्त रहेगा। मन में नकारात्मक विचारों से बचें। परिवार की समस्याओं पर ध्यान दें। माता का साथ मिलेगा। स्वास्थ्यम का ध्यान रखें। धार्मिक संगीत में रुचि बढ़ सकती है। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। खर्च अधिक रहेंगे। स्वकभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा।
मीन राशि
आत्मविश्वास में कमी रहेगी। आत्मसंयत रहें। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। परिवार का साथ मिलेगा। धन की प्राप्ति‍ होगी। आय में कमी एवं खर्चों में वृद्धि की स्थिेति रहेगी। किसी सम्पकत्तिा से आय के स्रोत विकसित हो सकते हैं। भाइयों का सहयोग मि‍लेगा।

 

राशिफल: दिनांक 5 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 5 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :

शारीरिक मानसिक अस्वस्थता अनुभव करेंगे। अधिक परिश्रम के अंत में कम सफलता से निराशा पैदा होगी। संतानों के मामले में चिंता पैदा होगी। पेट संबंधी बीमारियों से परेशान होंगे। यात्रा में अवरोध आएगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी।

वृषभ:

आप हरेक कार्य दृढ़ आत्मविश्वास और अटल मनोबल के साथ करके उसमें सफलता प्राप्त करेंगे। पिता या पैतृक संपत्ति से लाभ होगा। सरकार से अथवा उनके साथ के आर्थिक व्यवहार से लाभ होगा। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।

मिथुन :

नौकरीपेशा वालों को उच्च पदाधिकारियों तथा सरकार की तरफ से परिश्रम का खूब अच्छा फल मिलेगा। पड़ोशियों, भाई-बहनों तथा मित्र मंडल के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा। भाग्यवृद्धि के लिए अवसर खड़ा होगा। लघु यात्रा की संभावना है।

कर्क :

गलतफहमी और नकारात्मक व्यवहार आपके चित्त में ग्लानि का भाव पैदा करेंगे। स्वास्थ्य में विशेषरूप से आँख की तकलीफ होगी। पारिवारिक सदस्यों के साथ मनमुटाव होगा। काम के सम्बंध में संतोष की भावना जगेगी। धन खर्च होगा।

सिंह :

आज किसी भी काम के संबंध में आत्मविश्वास के साथ त्वरित निर्णय ले सकेंगे। पिता तथा बुजुर्गों के साथ सहयोग प्राप्त करेंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपके स्वभाव में क्रोध और व्यवहार में उग्रता रहेगी। सिरदर्द तथा पेट संबंधी शिकायतें रहेंगी। दांपत्यजीवन में मेल-जोल रहेगा।

कन्या :

आज आपके अहं के कारण तकरार होने की संभावना है। शारीरिक और मानसिक चिंता के साथ आज का दिन व्यतीत होगा। स्वभाव में उत्तेजना से काम बिगडऩे की संभावना रहेगी। कुटुंबीजनों और मित्रों के साथ अनबन होगा। आकस्मिक धन खर्च होगा। धार्मिक कार्यों में भाग लेने का अवसर आएगा।

तुला :

मित्रों के साथ मिलना- जुलना या पर्यटन होगा। कुटुंब में आनंद का वातावरण रहेगा। पुत्र और पत्नी से सुख संतोष अनुभव करेंगे। नौकरी व्यवसाय के क्षेत्र में आयवृद्धि होगी। व्यापार में विकास के अवसर मिलेंगे। अविवाहितों के लिए वैवाहिक योग और दांपत्यजीवन में उत्तम वैवाहिक सुख प्राप्त कर सकेंगे।

वृश्चिक :

आज गृहस्थजीवन की सार्थकता आपको समझ में आएगी। घर में आनंद उल्लास का वातावरण रहेगा। आपका हरेक कार्य सरलता से पूरा होगा। व्यापारियों को व्यापार में अच्छे अवसर मिलेंगे। और आयवृद्धि होगी। नौकरी पेशावालों के लिए प्रगति का मार्ग खुलेगा। उच्च पदाधिकारियों तथा बुजुर्गवर्ग का सहयोग और प्रोत्साहन मिलेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। संतानों की तरफ से संतोष मिलेगा। मानप्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

धनु :

मन चिंता से व्यग्र रहेगा। संतानों की समस्या इसका कारण हो सकती है। व्यवसाय और नौकरी में तकलीफ खड़ी होगी। जोखिमी विचार, व्यवहार या आयोजन करने से पहले विचार करने की आवश्यकता है। कार्य में कम सफलता मिलेगी।

मकर :

भागीदारों के साथ संबंध खराब होगा। अचानक प्रवास करने के संयोग खड़े होंगे। उनके पीछे खर्च करने पड़ेंगे। नए संबंध स्थापित करना हितकर नहीं है। प्रशासनिक कार्य में आपकी निपुणता दिखाई देगी। आकस्मिक धन लाभ भी होगा।

कुंभ:

आज का दिन प्रसन्नतापूर्वक बीतेगा। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, जिसके कारण कार्य सफलता के लिए सरलता रहेगा। स्वभाव में मौजीलापन आपको मन से स्फूर्तिमय रखेगा। विपरीत लिंगीय पात्रों के साथ परिचय या प्रणय- रोमांस की संभावना है। लघु पर्यटन होगा।

मीन:

मन की दृढ़ता और आत्मविश्वास आपका कार्य सफल बनाएंगे। परिवार में सुख-शांति और आनंद का वातावरण रहेगा। गुस्से के कारण आपकी वाणी व्यवहार में उग्रता न आए उसका ख्याल रखें। नौकरी में आपका वर्चस्व रहेगा। प्रतिस्पर्धियों के समक्ष विजय मिलेगी।

राशिफल: दिनांक 4 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 4 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

आज आपका दिन मध्यम फलदायी रहेगा। स्वास्थ्य नरम-गरम रह सकता है। आप शारीरिक थकान का अनुभव करेंगे। संभव हो तो प्रवास टालें। जिद्दीपन से दूर रहें। स्वास्थ्य को संभालें, क्योंकि पेट से संबंधित बीमारियों की संभावना है। संतान के विषय में चिंतित रहेंगे।

वृष:

आज आपका दिन मध्यम फलदायी रहेगा। आप किसी भी कार्य को दृढ़ मनोबल एवं पूर्ण विश्वास के साथ कर पाएंगे। पिता एवं पैतृक संपत्ति से लाभ होने के योग हैं। आपके प्रति आपके पिता का व्यवहार भी अच्छा रहेगा।

मिथुन:

आज का दिन आपके लिए अच्छा और लाभदायी होगा। मित्र, बंधु-बांधवों एवं पड़ोसियों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आर्थिक रूप से आज आप सजग रहेंगे। आज आपका मन चंचल होने की वजह से विचारों में शीघ्र परिवर्तन आएंगे। तन-मन से स्फूर्ति का आभास होगा।

कर्क:

आज का दिन मध्यम फलदायी है। आज आपके मन में ग्लानि रहेगी। जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको संतोष नहीं मिलेगा। स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा। परिजनों के बीच मनमुटाव हो सकता है। आपका मानसिक व्यवहार नकारात्मक रहेगा। किसी भी प्रकार की अनैतिक प्रवृत्तियों से दूर रहें।

सिंह:

आज आपका दिन शुभ फलदायी होगा। आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे। हर कार्य को दृढ़ निश्चय के साथ संपन्न कर पाएंगे। सरकारी कार्यों में तथा सरकार से लाभ होगा। पिता तथा बड़ों का सहयोग मिलेगा। सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान मिलेगा। व्यवहार में उतावलापन न दिखाएं।

कन्या:

आपका दिन शारीरिक एवं मानसिक चिंता के बोझ तले दबकर बीतेगा। कोर्ट-कचहरी में सावधानी रखें। आकस्मिक धन खर्च होगा। मित्रों के साथ कोई अनबन न हो, इसका भी पूर्ण ध्यान रखें। धार्मिक कार्यों के पीछे धन खर्च होगा। नौकरीपेशा अपने नीचे काम करने वालों से सावधान रहें।

तुला:

आज का दिन शुभफलदायी है। आज आपको भिन्न-भिन्न लाभ होने के योग हैं। मित्रो के साथ मिलना-जुलना और कुछ मनोहर स्थलों पर घूमने जाने की संभावना है। गृहस्थ जीवन में पुत्र एवं पत्नी से सुख की प्राप्ति होगी। धनप्राप्ति के योग हैं। व्यापारी वर्ग को अच्छा लाभ मिल सकता है।

वृश्चिक:

आज का दिन शुभफलदायी है। आपके गृहस्थजीवन में आनंद और उल्लास बना रहेगा। आपके सभी कार्य बिना अवरोध के संपन्न होंगे। मान-सम्मान मिल सकता है। नौकरी, व्यवसाय में पदोन्नति होगी। उच्च पदाधिकारियों एवं बड़े-बुजुर्गों की कृपा दृष्टि रहेगी। आरोग्य अच्छा रहेगा। धनलाभ का योग है।

धनु:

आज आपके शरीर में थकान रहेगी। स्वास्थ्य कुछ नरम-गरम रहेगा। मन में चिंता और व्याकुलता रहेगी। संतान के विषय में चिंता होगी। व्यवसाय में बाधाएं उपस्थित होंगी। भाग्य साथ नहीं दे रहा ऐसा प्रतीत होगा। जोखिम भरे विचारों और बर्ताव से दूर रहिएगा। कार्य में सफलता प्राप्ति के योग कम हैं।

मकर:

आपकी ऑफिस एवं व्यवसाय क्षेत्र में आज परिस्थिति अनुकूल रहेगी। ऑफिस के कार्य आप निपुणता से कर पाएंगे। व्यावहारिक तथा सामाजिक कार्य के लिए बाहर जाने के अवसर मिल सकते हैं।

कुंभ:

आज आपमें दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास छलकता हुआ नजर आएगा। प्रणयप्रसंग आपके दिन को आनंदित बनाएंगे। छोटे प्रवास या आनंददायी पर्यटन होंगे। रुचिकर भोजन और नए वस्त्रों से मन अति प्रसन्न होगा। उत्तम वैवाहिक सुख की प्राप्ति होगी।

मीन:

आज आप का दिन शुभफलदायी है। आरोग्य खूब अच्छा रहेगा। घर में शांति और आनंद का वातावरण बना रहेगा। दैनिक कार्य अच्छी तरह से कर पाएंगे। स्वभाव में उत्तेजना रहेगी, जिससे मर्यादापूर्वक बोलें। मायके से समाचार आ सकते हैं।

 
नवरात्री 2021: अगर आप नवरात्रि में व्रत रखने का सोच रहे है, तो खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, फिर नहीं होगी कमजोरी

नवरात्री 2021: अगर आप नवरात्रि में व्रत रखने का सोच रहे है, तो खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, फिर नहीं होगी कमजोरी

हमारे देश में नवरात्री का पर्व बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है, इस बार 7 अक्टूबर से नवरात्री के पर्व शुरू हो जाएंगे. नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक पूरे विधि-विधान के साथ मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूज'- अर्चना की जाती है. वहीं, देवी मां को प्रसन्न करने के लिए पूरे नौ दिन तक उपवास भी रखा जाता है. दरअसल, अभी कोरोना का खतरा पूरी तरह टला नहीं है. अगर आपको पहले कोरोना हो चुका है या आपका इम्यून वीक है तो आपको व्रत रखते हुए खास ख्याल रखना होगा. आपको व्रत रखते हुए अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक बनाएं रखे और आपकी सेहत पर भी कोई बुरा असर ना पड़े. अगर आप व्रत रखने का सोच रहे हैं. तो यहां हम आपको टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप हेल्दी तो रहेंगी ही साथ ही आपकी सेहत पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा.


ज्यादा लिक्विड पीएं
जैसा मौसम इन दिनों चल रहा है, उसमें प्यास लगना लाजिमी है. अगर आप व्रत रखने का सोच रही हैं, तो आप इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. यानी खुद को हाइड्रेटेड करते रहिए, इससे आप लो फील नहीं करेंगी. व्रत के दौरान पानी ही नहीं, बल्कि आप नारियल पानी, दूध, वगैरह भी लेते रहें. अगर आप चाय या कॉफी पीने की शौकीन हैं. तो व्रत रखते समय इन्हें बिल्कुल भी ना लें.
ज़रूरत से ज्यादा न खाएं

वैसे तो व्रत के समय कुछ नहीं खाया जाता है. लेकिन कई लोग पेट भरा रखने के लिए जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. दरअसल, जब लोग व्रत रखे हैं तो उनको लगता है कि उन्होंने कुछ नहीं खाया और वह इसी सोच के साथ बहुत ज्यादा खाने लगते हैं. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका पेट खराब हो सकता है. इसलिए व्रत रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप क्या खा रहें हैं और कितनी मात्रा में खा रहे हैं.


फाइबर वाली चीजें खाएं

व्रत रखने के दौरान ऐसी चीजों को बिल्कुल भी ना खाएं, जिनमें फाइबर बहुत ज्यादा होता है. दरअसल, फाइबर वाली चीजें डाइजेस्ट होने में ज्यादा समय लेती हैं, इसलिए कोशिश करें कि इसके सेवन से बचें. इन्हें खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है.


स्नैक्स में लें नट्स और फल
जो लोग व्रत करते हैं उन्हें कई बार भूख लगने लगती है. अगर आप भूख पर कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं. तो ऐसे में हेल्दी स्नैक्स ही लें. इसमें आप मखाना, शकरकंद , नट्स और फल खा सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं और इनमें कैलोरी भी कम होती है. अगर आप इन्हें थोड़ा ज्यादा भी खा लेंगे तो आपको दिक्कत नहीं होगी.


व्रत में लें गुड
अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो रिफाइंड शुगर बिल्कुल भी ना लें. जितना हो सके इससे दूर रहें. चीनी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है. चीनी के बजाए आप गुड़ लें व्रत के समय.

राशिफल: दिनांक 3 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 3 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

आज के दिन में आपको सावधानी बरतने की सलाह है, क्योंकि आज आप अधिक संवेदनशील और भावनात्मक होंगे। किसी भी बात से आपका मन दुखी हो सकता है एवं आपकी भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है। माता के स्वास्थ्य की चिंता आपको रहेगी। विद्योपार्जन करने वालों के लिए दिन मध्यम फलदायी है।

वृषभ :

आज आपकी चिंताएं कम होंगी और उत्साह बढ़ेगा। मन प्रफुल्लित रहेगा। आज आप अधिक संवेदनशीलता और भावुकता का अनुभव करेंगे। आपकी कल्पनाशक्ति पूर्णरुप से खिलने के कारण साहित्यलेखन में किसी रचना का सृजन करेंगे। आज आपको रुचिपूर्ण भोजन मिल सकता है।

मिथुन:

आज आप थकान, व्यग्रता एवं प्रसन्नता का मिलाजुला अनुभव करेंगे। निर्धारित कार्यों को पूर्ण कर सकेंगे। धनोपार्जन की योजना पहले नष्ट होता हुआ और बाद में पूर्ण होता हुआ प्रतीत होगा। शुभेच्छकों तथा मित्रों से मुलाकात का प्रसंग बन सकता है।

कर्क :

आज आपका दिन हर प्रकार से आनंदित रहेगा। तन और मन दोनों दृष्टि से आप स्वस्थ और प्रफुल्लित रहेंगे। परिवारजन, स्नेहीजन एवं मित्रो से सुख और आनंद की प्राप्ति होगी। उनकी ओर से उपहार मिलेगा। प्रवास एवं खान-पान का सुंदर आयोजन करेंगे। आनंददायक प्रवास होगा। शुभ समाचार मिलेंगे। पत्नी से शुभ समाचार मिलेंगे।

सिंह :

आज आपको अपनी संवेदनशीलता पर नियंत्रण रखने की सलाह देते हैं। आरोग्य से सम्बंधित विषय में आप चिंतित रहेंगे। चिंता के कारण शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। व्यर्थ के वाद विवाद को टालें। कोर्ट कचहरी के कामों को संभालकर कीजिएगा।

कन्या :

आपका आज का दिन लाभदायी रहेगा। विविध क्षेत्रों से यश, कीर्ति तथा लाभ प्राप्त होगा। धनप्राप्ति के लिए आज का दिन शुभ है। विशेषकर स्त्री मित्रों से लाभ होने के संकेत हैं। प्रियजनों के साथ मिलन आनंददायी रहेगा। व्यापार में आय की वृद्धि होने की संभावना है।

तुला : 

आज का दिन शुभफलदायी रहेगा। आपके घर तथा कार्यालय में सानुकूल वातावरण रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए पदोन्नति के अवसर उपस्थित होंगे। पारिवारिक जीवन में हर्षोल्लास का वातावरण रहेगा। गृहस्थजीवन में माधुर्य छाया रहेगा। उच्च पदाधिकारियों से प्रोत्साहन मिलेगा।

वृश्चिक :

आज आप शारीरिक थकान, आलस्य और मानसिक चिंता की अनुभूति करेंगे। व्यवसाय में बाधा खड़ी होगी। संतान से मतभेद रहेगा। उनके स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। आज प्रतिस्पर्धियों से वादविवाद न करें। अनावश्यक खर्च बढ़ेगा।

धनु :

आज कोई भी नए काम एवं व्याधियों के उपचार का प्रारंभ न करें। अत्यंत संवेदनशीलता के कारण आपकी मानसिक स्थिति व्याकुल रहेगी। पानी से संभलिएगा। वाणी एवं वर्तन में संयम रखें। क्रोध पर संयम जरुरी है। निषेधात्मक कार्यों से दूर रहें।

मकर:

विविध कारणों से आपके व्यापार का विस्तृतीकरण होगा और उसमें वृद्धि आएगी। दलाली, कमरशन, ब्याज आदि स्रोतों से आय बढ़ेगी। धन लाभ का प्रबल योग है। संतान के अभ्यास के विषय में चिंतित रहेंगे। कार्यों में सफलता मिलेगी।

कुंभ :

कार्य की सफलता के लिए आज शुभ दिन है। आज किए गए कार्यों की वजह से आप यशस्वी बनेंगे तथा आप की कीर्ति में वृद्घि होगी। परिवारजनों के साथ वक्त अच्छा गुजरेगा। घर का वातावरण अच्छा रहेगा। तन-मन से प्रफुल्लित रहेंगे।

मीन :

आज आप काल्पनिक दुनिया में विचरण करेंगे। विद्योपार्जन करने वाले अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे। प्रणय के लिए अच्छा दिन है। पानी से आज संभलिएगा। स्वभाव में संयम रखें। मानसिक संतुलन बनाए रखने की सलाह है।

राशिफल: दिनांक 2 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 2 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं, परन्तु किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। वाहन सुख में वृद्धि होगी। मन अशान्त रहेगा। नकारात्मक विचारों का प्रभाव रहेगा। मानसिक तनाव में बढ़ोतरी होगी। बातचीत में संयत रहें। खर्चों में बढ़ोतरी से मन में च‍िंताएं बढ़ेंगी।
वृष राशि
संयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। मन में नकारात्मक सोच से दूर रहें। नौकरी में उच्च पद की प्राप्ति‍ हो सकती है। दूसरों के साथ सोच-समझकर बात करें। छोटी-छोटी बातों को तूल ना दें। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। संबंध मधुर रहेंगे। माता से धन प्राप्तिच के योग हैं।
मिथुन राशि
मन में नकारात्मक विचारों से बचें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में अफसरों से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। आत्मविश्वास में कमी आएगी। अपनी भावनाओं को वश में रखें, वरना परेशानी खड़ी हो सकती है। भाइयों के सहयोग से तरक्की् के मार्ग प्रशस्त होंगे।
कर्क राशि
आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। परिवार में सुख-शान्ति‍ रहेगी। कारोबार में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। लाभ के अवसर बढ़ेंगे। परिवार के किसी बुजुर्ग से धन की प्राप्ति के योग बन रहे हैं। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। सुस्वादु खानपान में रुच‍ि बढ़ेगी। 
स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
सिंह राशि
किसी सम्पत्ति से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। किसी धार्मिक स्थान पर जाना हो सकता है। आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे। जीवन में कुछ अच्छा करने का मौका मिलेगा। बातचीत में संयत रहें। खर्चों में वृद्धि होगी। भाइयों से मनमुटाव की स्थिछत‍ि बन सकती है। तनाव से बचें।
कन्या राशि
आत्मविश्वास तो भरपूर रहेगा, परन्तु अतिउत्साही होने से बचें। परिवार में शान्ति‍ के प्रयास करें। आय में वृद्धि होगी। माता का सानिध्य मिलेगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। मानसिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। शैक्षिक कार्यों में सफलता के योग हैं। यात्रा पर जाना हो सकता है।
तुला राशि
कला या संगीत में रुचि हो सकती है। पारिवारिक जीवन कष्टमय हो सकता है। माता-पिता का सानिध्य मिलेगा। खर्चों की अधिकता भी रहेगी। क्षणे रुष्टा और क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होने के योग बन रहे हैं। ऑफ‍िस में उच्चध‍िकारि‍यों का सहयोग रहेगा।
वृश्चिक राशि
मन अशान्त रहेगा। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा। दाम्पत्य सुख में बढ़ोतरी की उम्मींद है। वस्त्रों पर खर्च बढ़ेंगे। किसी आयोजन में भाग लेना पड़ सकता है। मन प्रसन्न रहेगा। यात्रा के योग हैं।
धनु राशि
आत्मविश्वास में कमी रहेगी। संयत रहें। मानसिक शांति‍ के लिए प्रयास करें। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों में सफलता मिलना तय है। मान-सम्मान में वृद्धि के योग बन रहे हैं। वस्त्र उपहार में प्राप्त हो सकते हैं। सुस्वांदु खानपान में रुच‍ि बढ़ेगी।
मकर राशि
मन प्रसन्न रहेगा। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त रहेंगे। भवन सुख में वृद्धि होगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। परिवार में थोड़ी दिक्कत आ सकती हैं। म‍ित्रों का सहयोग म‍िलेगा। ज‍िम्मेदार‍ियों में बढ़ोतरी होगी। माता का सहयोग रहेगा।
कुंभ राशि
मन परेशान हो सकता है। परिवार की समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। माता का साथ मिल सकता है। खर्चों की अधिकता रहेगी। बातचीत में संयत रहें। अनावश्य क विवाद के योग बन रहे हैं। जो भी निर्णय लें, सोच-समझकर लें। कारोबार में तरक्कीह के योग हैं।
मीन राशि
मानसिक शान्ति‍ तो रहेगी, परन्तु फिर भी संयत रहें। नौकरी में अफसरों से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। कार्यक्षेत्र में बदलाव आ सकता है। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं। संतान सुख में वृद्धि होगी। परिवार में कोई धार्मिक आयोजन हो सकता है।

 

राशिफल: दिनांक 1 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 1 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आपके विचारों में स्थिरता का अभाव रहने से कुछ मामलों में उलझन अनुभव करेंगे। नौकरी या व्यवसाय में स्पर्धात्मक वातावरण रहेगा। लघु यात्रा के संयोग खड़े होंगे। भाई- बंधुओं के साथ मेल-जोल बना रहेगा। उससे लाभ होगा।
वृषभ :
मन की डावांडोल वृत्ति महत्त्वपूर्ण अवसरों से आपको वंचित रखेगी। आज नए कार्य का आरंभ करना उचित नहीं है। बातचीत में आपका झक्की व्यवहार संघर्ष खड़ा करेगा। आर्थिक लाभ होगा। विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय है।
मिथुन:
आज का दिन ताजगी और स्फूर्ति से परिपूर्ण रहेगा। उत्तम भोजन सुंदर वस्त्रालंकार और मित्रों स्वजनों के साथ आपका दिन खूब आनंद में व्यतीत होगा। दांपत्य जीवन में सुख- संतोष की भावना अनुभव करेंगे। आर्थिक लाभ और आयोजनों के लिए अनुकूल दिन है। खर्च अधिक होगा।
कर्क :
परिवार में मनमुटाव के अवसर आएंगे, इसलिए मानसिक बेचैनी रहेगी। मन दुविधा अनुभव करेगा इसलिए महत्त्वपूर्ण निर्णय टालना हितकर है। किसी के साथ गलतफहमी या वाद-विवाद खड़े होने की संभावना है। स्वास्थ्य संबंधी लापरवाही तंदुरुस्ती खराब करेगी।
सिंह :
आज का दिन आपके लिए लाभदायक साबित होगा। स्त्री मित्रों से मुलाकात और लाभ होगा। बुजुर्गों को आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे। घर में मांगलिक कार्य होंगे। व्यापारियों के व्यापार में वृद्धि होगी। नौकरी पेशावालों की आय में वृद्धि होगी।
कन्या :
नए कार्यों की शुरुआत करने के लिए मन में बनाई हुई योजनाएं साकार होंगी। पिता के साथ आत्मीयता बढ़ेगी। उनसे लाभ होगा। व्यापारी और नौकरीवालों को अपने क्षेत्र में आगे बढऩे का योग है। धन, मान-सम्मान में वृद्धि होगी। सरकार की तरफ से लाभ होगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।
तुला :
नए कार्य का आरंभ कर सकेंगे। लंबी दूरी की यात्रा या तीर्थस्थान की मुलाकात लेंगे। विदेशगमन के लिए अवसर निर्मित होंगे तथा विदेश बसनेवाले मित्रों या स्नेहीजनों के समाचार मिलेंगे। स्वास्थ्य थोड़ा नरम-गरम रहेगा।
वृश्चिक :
वाणी और व्यवहार पर आज संयम रखना आवश्यक है। दैनिक कार्यों के अतिरिक्त नए कार्य हाथ में लेना उचित नहीं है। बीमार पडऩे का योग है। इसलिए खान-पान में ध्यान रखें। अचानक धन लाभ होगा।
धनु:
पार्टी पिकनिक प्रवास, सुंदर भोजन और वस्त्र परिधान आज के दिन की विशेषता रहेगी। मनोरंजन की दुनिया में विहार करेंगे। विपरीत लिंगीय व्यक्ति के साथ की मुलाकात रोमांचक रहेगी। दांपत्यजीवन में उत्तम सुख की प्राप्ति होगी।
मकर:
व्यापार-धंधे के विकास और आर्थिक आयोजन के लिए आज अनुकूल दिन है। वसूली या पैसे की लेन-देन करने में सफलता मिलेगी। आयात-निर्यात के व्यापारियों को लाभ होगा। परिवार में हर्षोल्लास का वातावरण रहेगा। आर्थिक लाभ होगी।
कुंभ:
मानसिक अशांति और उद्वेग भरा दिन है। तेजी से बदलते विचारों के कारण अनिर्णायकता रहेगी, इसलिए ठोस निर्णय नहीं ले सकेंगे। संतानों के प्रश्न उलझन में डालेंगे। पेट की बीमारी से पीडि़त होने की संभावना है, कार्य निष्फलता हताशा पैदा करेगी और आकस्मिक धन खर्च होगा।
मीन:
आज के दिन सावधानी रखने की सलाह देते हैं। पारिवारिक सदस्यों के साथ मतभेद पैदा होगा। माता का स्वास्थ्य चिंता का कारण का कारण बनेगा। स्वास्थ्य खराब होने की संभावना है। मानसिक उद्वेग और धन और मानहानि होगी।

 

राशिफल: दिनांक 30 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 30 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज आपका दिन मिश्रफलदायी है। आपको आज नए कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी एवं नए कार्य प्रारंभ कर पाएंगे। आज आप के मन में परिवर्तन शीघ्र आएंगे, जिससे आपका मन कुछ द्विधायुक्त रहेगा। आज नौकरी एवं व्यवसाय में आपको स्पर्धात्मक व्यवहार का सामना करना पड़ेगा।
वृष:
हाथ में आया हुआ अवसर अनिर्णायकता के कारण आप आज गंवा सकते हैं और उसका लाभ नहीं ले पाएंगे। विचारो में खोए रहेंगे इसलिए कोई निश्चित निर्णय नहीं ले पाएंगे। आज कोई भी नया कार्य का प्रारंभ करना हितकारी नहीं है।
मिथुन:
आज के दिन की शुरुआत प्रफुल्लित मन और स्वस्थ चित्त से होगा। आज मित्र या परिवार के सदस्यों के साथ भोजन का आनंद उठा सकते हैं। सुंदर वस्त्र धारण करेंगे। आर्थिक दृष्टि से आपके लिए आज का दिन लाभदायी है। अधिक खर्च पर संयम रखें।
कर्क:
आज आप मानसिक अस्वस्थता का अनुभव करेंगे। किसी एक निश्चय पर आप नहीं पहुंच पाएंगे और असमंजस के कारण मानसिक कष्ट होगा। संबंधियों के साथ अनबन हो सकती है। पारिवारिक कार्यों के पीछे खर्च होगा। झगड़े, मारामारी से दूर रहें। मुसीबतों का तत्काल निवारण करें। अकस्मात से संभलकर चलें।
सिंह:
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। फिर भी दुविधापूर्ण मानसिकता के कारण सामने आया हुआ अवसर गंवा देंगे। आपका मन विचारों में खोया रहेगा। नए कार्यों का आरंभ आज न करें। स्त्री मित्रों से भेंट होगी तथा उनसे लाभ भी होगा।
कन्या:
आज का दिन आपके हेतु शुभफलदायी होगा। नए कार्यों का आयोजन आज सफल होगा। व्यापारी तथा वैतनिक कर्मचारियों के लिए लाभप्रद दिन है। उनकी पदोन्नति की संभावना अधिक है। उच्च अधिकारियों से लाभ होगा। धन, मान-सम्मान मिलेगा। पिता की ओर से लाभ होगा। परिवार में आनंद का वातावरण छाया रहेगा।
तुला:
आज आप बौद्धिक तथा लेखन के कार्यों में सक्रिय रहेंगे। नए कार्य के प्रारंभ के लिए दिन अच्छा है। लंबे प्रवास या धार्मिक स्थल की मुलाकात करने का प्रसंग उपस्थित होगा। व्यवसाय में लाभ का अवसर मिलेगा। विदेश में रहते मित्र या स्नेहीजनों के समाचार मिलेंगे।
वृश्चिक:
आज का दिन सावधानी से बिताएं। नए कार्यों का प्रारंभ न करें एवं क्रोध पर संयम रखें। अनैतिक कामवृत्ति से दूर रहें। राजकीय गुनाह से संबंधित तथा सरकारी प्रवृतियों से दूर रहें। नए संबंध स्थापित करने से पहले गंभीरता से विचार करें। अधिक खर्च होने से हाथ तंग रहेगा।
धनु:
आज आपका दिन सुखपूर्वक एवं आनंद से व्यतीत होगा। आज आप मनोरंजन के दुनिया की सैर करेंगे। पार्टी, पिकनिक, प्रवास, सुंदर भोजन तथा वस्त्र-परिधान आज के दिन की विशेषता रहेगी। विपरीत लिंगीय व्यक्ति से भेंट रोमांचक होगी। बौद्धिक तथा तार्किक विचार-विनिमय होगा।
मकर:
आपके व्यापार में आज विस्तार हो सकता है। इस दिशा में आप कदम आगे बढ़ाएंगे। घर में शांति और आनंद का वातावरण बना रहेगा। आवश्यक कारणों के पीछे धन खर्च होगा। नौकरी में सहकर्मियों की तरफ से सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारियों को कानूनी परेशानी हो सकती है।
कुंभ:
आज कोई भी नए कार्य का प्रारंभ न करें। आज आपके विचारों में परिवर्तन शीघ्र ही आएंगे। महिलाओं को अपने वाणी पर संयम रखना हितकर होगा। यात्रा को यथासंभव टालें। संतान के प्रश्नों के कारण चिंता रहेगी।
मीन:
आज का दिन अरुचिकर घटनाओं के कारण उत्साहजनक नहीं रहेगा। परिवार वालों के साथ वाद-विवाद होगा। माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, जिससे चिंता होगी। आपका मन प्रफुल्लित नहीं रहेगा। शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, जिसके कारण अनिद्रा सताएगी।
 

Matri Navami 2021: मातृ दोष से मुक्ति का दिन है मातृ नवमी, जानें इस दिन किनका होता है श्राद्ध

Matri Navami 2021: मातृ दोष से मुक्ति का दिन है मातृ नवमी, जानें इस दिन किनका होता है श्राद्ध

Matri Navami 2021: इस समय पितृ पक्ष चल रहा है। आश्विन मास का कृष्ण पक्ष पितरों की आत्म तृप्ति के लिए समर्पित होता है, जिसे पितृ पक्ष कहते हैं। पितृ पक्ष की नवमी तिथि को मातृ नवमी या सौभाग्यवती नवमी कहा जाता है। 30 सितंबर दिन गुरुवार को आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है। इस अनुसार 30 सितंबर को मातृ नवमी है। मातृ नवमी श्राद्ध बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन माता पक्ष का श्राद्ध करने से व्यक्ति मातृ ऋण से मुक्त हो जाता है। जो लोग माता पक्ष का श्राद्ध नहीं करते हैं, उनको मातृ दोष का भागी बनना पड़ सकता है। पितृ दोष की तरह ही मातृ दोष भी होता है। आइए जानते हैं कि मातृ नवमी के दिन किनका श्राद्ध होता है।
मातृ नवमी श्राद्ध 2021
मातृ नवमी के दिन माता पक्ष (वह चाहे दादी पक्ष हो या फिर नानी पक्ष का) का श्राद्ध कर्म किया जाता है। मातृ नवमी का दिन परिवार के मातृ पितरों से जुड़ा होता है। उनकी आत्म तृप्ति के लिए इस दिन पिंडदान, श्राद्ध और तर्पण कर्म किए जाते हैं। मातृ पक्ष में आपको अपनी माता, दादी, परदारी, नानी आदि का श्राद्ध करना होता है।
मातृ नवमी श्राद्ध 2021 तिथि
हिन्दू कैलेंडर के अनुसार आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि का प्रारंभ आज रात 0 8 बजकर 29 मिनट से हो रहा है। इस तिथि का समापन 30 सितंबर दिन गुरुवार को रात 10 बजकर 08 मिनट पर होना है।
कब करें मातृ नवमी श्राद्ध
श्राद्ध कर्म के लिए दिन में 11 बजे से लेकर दोपहर 02 बजकर 30 मिनट तक के समय काल को उत्तम माना गया है। इस समय में आपको अपने मातृ पक्ष का श्राद्ध कर्म करना चाहिए। श्राद्ध में कौआ, कुत्ता, पक्षी, चींटी, ब्राह्मण आदि को भोजन कराया जाता है। पशु पक्षियों को भोजन देने के पीछे मान्यता यह है कि हमारे पितर जब पितृ लोक से पृथ्वी पर आते हैं, तो वे इन जीवों के माध्यम से ही श्राद्ध का भोजन ग्रहण करते हैं। इस वजह से ही हर वर्ष पितृ पक्ष में इन जीवों को भोजन दिया जाता है।
मातृ नवमी को क्यों कहते हैं सौभाग्यवती नवमी
दरअसल माता पक्ष भी निधन के बाद पितर बनती हैं। नवमी श्राद्ध या मातृ नवमी के दिन विधि विधान से जब वे अपने वंश के किए श्राद्ध से तृप्त हो जाती हैं, तो प्रसन्न होकर वंश वृद्धि, सुख, समृद्धि, सौभाग्य एवं मनोकामनाओं की पूर्ति का आशीर्वाद देती हैं। इस वजह से मातृ नवमी को सौभाग्यवती नवमी भी कहा जाता है।
डिस्क्लेमर
''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''


 

राशिफल: दिनांक 29 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 29 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
मन अशान्त रहेगा। कला या संगीत में रुचि बढ़ सकती है। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। परिवार में सुख शान्ति रहेगी। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। व‍िवादों से बचने का प्रयास करें।
वृष राशि
वाणी में मधुरता रहेगी। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। किसी पुराने मित्र से भेंट हो सकती है। सन्तान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आय में वृद्धि होगी। 
आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। मानसिक शांति रहेगी। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त। होंगे। अफसरों का सहयोग मिलेगा।
मिथुन राशि
मन में शान्ति‍ एवं प्रसन्नता रहेगी। पारिवारिक जीवन कष्टमय रह सकता है। नौकरी में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। मन में निराशा के भाव रहेंगे। सन्तान की आय से खुशखबरी मिल सकती है। मीठे-खान पान के प्रति रुझान बढ़ेगा। नौकरी में जिम्मेदारी बढ़ सकती हैं।
कर्क राशि
आत्मविश्वास में कमी रहेगी। पठन-पाठन में रुचि बढ़ सकती है। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। परिश्रम की अधिकता रहेगी। रहन-सहन में असहज रहेंगे। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। म‍ित्रों के सहयोग से कारोबार में तरक्की के योग बन रहे हैं। सुखद समाचार म‍िलेगा।
सिंह राशि
मानसिक शान्ति‍ तो रहेगी, परन्तु आत्मविश्वास में कमी भी रहेगी। किसी राजनेता से भेंट हो सकती है। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। मन में शांति एवं प्रसन्नता के भाव रहेंगे। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। तनाव से दूर रहें।
कन्या राशि
धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। कुटुम्ब की किसी महिला से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। कारोबार में बदलाव हो सकता है। आत्मसंयत रहे। क्रोध के अतिरेक से बचें। माता-पिता को 
स्वास्थ्य  विकार हो सकते हैं। रहन-सहन कष्ट्मय हो सकता है।स्वास्थ्य  का ध्यान रखें।
तुला राशि
आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मन में निराशा एवं असन्तोष के भाव रहेंगे। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। सुस्वादु खानपान में रुच‍ि‍ रहेगी। म‍ित्रों से भेंट होगी।
वृश्चिक राशि
आत्मसंयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। वस्त्रों एवं वाहन के रख-रखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। धैर्यशीलता में कमी आएगी। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। किसी राजनेता से भेंट हो सकती है। परिवार का सहयोग मिलेगा।
धनु राशि
मानसिक शान्ति‍ रहेगी। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। पिता का साथ मिलेगा। मान-सम्मान की प्राप्ति‍ होगी। अध्ययन में रुचि बढ़ेगी। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों में सफलता मिलेगी। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। शैक्षि‍क कार्यों में सफलता के योग हैं।
मकर राशि
कारोबार में वृद्धि तो होगी, परन्तु कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ सकता है। परिश्रम अधिक रहेगा। स्वास्थ्यी का ध्यान रखें। माता के सहयोग से धन की प्राप्िता होगी। घर-पर‍िवार में धार्मिक कार्यक्रम होंगे। यात्रा पर भी जाने के योग बन रहे हैं। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे।
कुंभ राशि
आत्मविश्वास में कमी रहेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। घर-परिवार में धार्मिक एवं मांगलिक कार्य हो सकते हैं। खर्च अधिक रहेंगे। अपनी भावनाओं को वश में रखें। 
स्वास्थ्य  के प्रति सचेत रहें। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं। संतान को कष्ट होगा।
मीन राशि
मन अशान्त रहेगा। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। दिनचर्या अव्यवस्थित रहेगी। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। बातचीत में संयत रहें। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयां आ सकती हैं। लंबे समय से रुका हुआ काम बनेगा। तनाव से बचने का प्रयास करें।

 

राशिफल: दिनांक 28 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 28 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :

शारीरिक- मानसिक स्वास्थ्य बना रहेगा। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुंदर भोजन करने तथा आनंदपूर्वक समय व्यतीत करने का योग खड़ा होगा। आर्थिक मामले में भविष्य के लिए अच्छा प्लानिंग कर सकेंगे। लक्ष्मी देवी की कृपा से आय में वृद्धि होगी।

वृषभ :

आज का दिन स्फूर्तिला और प्रसन्नतापूर्ण रहेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहने से सुख और आनंद की अनुभूति होगी। सगे- संबंधियों या मित्रों की तरफ से उपहार मिलेगा। प्रवास और स्वादिष्ट भोजन आपके दिन को आहलादक बनाएगा। आर्थिक लाभ की संभावना है।

मिथुन :

आपके वाणी- व्यवहार से गलतफहमी पैदा होगी। शारीरिक कष्ट, मन को भी अस्वस्थ बनाएँगे। परिवार में क्लेश का वातावरण रहेगा। आंख में पीड़ा होगी। खर्च अधिक रहेगा। आध्यात्मिक व्यवहार मानसिक शांति दे सकेंगे।

कर्क :

आकस्मिक धन प्राप्ति और बहुविधि लाभ से भरा आपका आज का दिन अत्यंत रोमांचक और आनंदप्रद बना रहेगा। आय में वृद्धि होगी। व्यापारियों को मुनाफा वाले सौदे होंगे। पुत्र और पत्नी से लाभ होगा।

सिंह :

आफिस या घर में उत्तरदायित्वों का बोझ बढ़ेगा। जीवन में अधिक गंभीरता का अनुभव करेंगे। पिता के साथ मतभेद उत्पन्न होगा। शुभ अवसर के आयोजन के लिए समय अच्छा नहीं है।

कन्या :

शरीर में थकान, आलस और चिंता का अनुभव होगा। संतानों के साथ मतभेद या मनमुटाव होगा। उनके स्वास्थ्य की चिंता सताएगी। आफिस में उच्च पदाधिकारियों के साथ आपका वादविवाद होगा। राजनीतिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

तुला :

स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा। कटु वचन या खराब व्यवहार के कारण झगड़े- विवाद होंगे। क्रोध और कामवृत्ति पर संयम आवश्यक होगा। हितशत्रु अधिक प्रवृत्त होंगे। आकस्मिक धन लाभ होगा। समय से भोजन करने में विलंब तथा अत्यधिक तथा अत्यधिक खर्च आपके मन को अस्वस्थ बनाएंगे।

वृश्चिक:

नौकरी- धंधा और व्यवसाय के क्षेत्र में आज आपको लाभ ही लाभ है। इसके साथ मित्रों, सगे संबंधियों और बुजुर्गों से भी लाभ प्राप्ति का संकेत है। सामाजिक समारोह, पर्यटन जैसे प्रसंगों में जाएँगे। आप प्रफुल्लित रहेंगे। आय के स्रोत बढ़ेंगे।

धनु :

आर्थिक और व्यापारिक आयोजन करने के लिए आज का दिन शुभ है। कार्य सरलतापूर्वक सफल बनेगा। परोपकार की भावना आज बलवती रहेगी। आमोद-प्रमोद के लिए आपका दिन व्यतीत होगा। नौकरी व्यवसाय में उन्नति और मान- सम्मान प्राप्त होगा। गृहस्थजीवन में आनंद ही आनंद होगा।

मकर :

आपका आज का दिन मिश्र फलदायी साबित होगा। बौद्धिक कार्यों और व्यवसाय में नई विचारधारा अमल में लाएंगे। लेखन और साहित्य से संबंधित प्रवृत्तियों में आपकी सृजनात्मकता दिखाई देगी, फिर भी मन के किसी कोने में आपको अस्वस्थता अनुभव होगा। परिणाम स्वरूप शारीरिक थकान और ऊबन रहेगी। संतानों के प्रश्नों के विषय में चिंता उदित होगी।

कुंभ :

नकारात्मक विचारों से मन में हताशा जन्म लेगी। इस समय मानसिक उद्वेग और क्रोध की भावना अनुभव करेंगे। खर्च बढ़ेगा। वाणी पर संयम न रहने के कारण परिवार में मनमुटाव और झगड़े होने की संभावना है। स्वास्थ्य खराब होगा।

मीन :

आपका आज का दिन सुख-शांति से व्यतीत होगा। व्यापारियों को भागीदारी के लिए उत्तम समय है। पति-पत्नी के बीच दांपत्य जीवन में निकटता का अनुभव होगा। मित्रों तथा स्वजनों के साथ मिलन मुलाकात होगी। प्रेमीजनों का रोमांस अधिक प्रगाढ़ बनेगा। सार्वजनिक जीवन में प्रगति मिलेगी। उत्तम वैवाहिक सुख प्राप्त होगा।

 
राशिफल: दिनांक 27 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 27 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

परिवार और कार्य के क्षेत्र में समझौतापूर्ण व्यवहार संघर्ष टालेंगे। वाणी पर नियंत्रण नहीं होने से किसी के साथ वाद-विवाद या झगड़ा कर बैठने की संभावना है। स्त्री वर्ग से लाभ होगा। मन की उदासी आप में नकारात्मक विचार लाएंगे।

वृष:

विचारों की दृढ़ता के साथ आप सावधानीपूर्वक काम करेंगे। व्यवस्थित रूप से आर्थिक विषयों का आयोजन कर सकेंगे। अपनी कलात्मक सूझ को निखार सकेंगे। वस्त्र, आभूषण, सौंदर्य प्रसाधनों और मनोरंजन के पीछे खर्छ होगा। कौटुंबिक सुख-शांति बनी रहेगी।

मिथुन:

आपकी वाणी या व्यवहार आज किसी के साथ गलतफहमी पैदा कर सकते हैं। कुटुंबीजनों तथा सगे-संबंधियों के साथ खूब संभलकर रहना पड़ेगा। बीमारी या दुर्घटना का योग होने से उस संबंध में सावधानी रखें। मान प्रतिष्ठा को हानि पहुंचेगी। खर्च की मात्रा बढ़ेगी। विशेष रूप से मौज- शौक तथा मनोरंजन के पीछे खर्च होगा।

कर्क:

आर्थिक आयोजनों और नए कार्य की शुरूआत करने के लिए उत्तम दिन है। व्यापार-धंधे में लाभ, नौकरी में पदोन्नति और आय स्त्रोतों में वृद्धि होने से आप खूब आनंद और संतोष की भावना अनुभव करेंगे। मित्र, पत्नी, पुत्र आदि की तरफ से शुभ समाचार मिलेगा। मांगलिक कार्य होंगे। प्रवास तथा वैवाहिक योग है।

सिंह:

नौकरी तथा व्यवसाय के क्षेत्र में लाभदायक और सफल दिन है। आपके कार्यक्षेत्र में आप वर्चस्व और प्रभाव जमा सकेंगे। भरपूर आत्मविश्वास और दृढ़ मनोबल से आपका कार्य सरलतापूर्वक पूरा होगा। पदोन्नति की संभावनाएं रहेंगी। पिता से लाभ होगा।

कन्या:

आपका आज का दिन धार्मिक प्रवृत्तियों में व्यतीत होगा। किसी तीर्थ स्थान की मुलाकात लेने के संयोग खड़े होंगे। विदेश गमन के लिए अवसर निर्मित होंगे। भाई-बंधुओं से लाभ होगा। आर्थिक लाभ मिलेगा। शारीरिक मानसिक स्वस्थता बनी रहेगी।

तुला:

आकस्मिक धन लाभ का दिन है। आध्यात्मिक प्रवृत्तियां तथा सिद्धियां प्राप्त करने के लिए उत्तम दिन है। स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा। हितशत्रु आपका अहित करने का प्रयास करेंगे। जलाशय और स्त्री वर्ग से सचेत रहें। ईश्वरभक्ति औऱ गहरी चिंतन शक्ति मन को शांति देगी।

वृश्चिक:

दैनिक घटना चक्र की प्रवृत्तियों में आज परिवर्तन आएगा। आज आप मौज-मस्ती और मनोरंजन की दुनिया में घूमने के मूड में होंगे। इसमें मित्रों, कुटुंबीजनों का साथ मिलेगा। सार्वजनिक जीवन में आपकी मान- प्रतिष्ठा बढ़ेगी। नए वस्त्र परिधान और वाहनसुख की प्राप्ति होगी। भागीदारी से लाभ होगा।

धनु:

नौकरियात वर्ग के लिए लाभ का दिन है। आर्थिक लाभ की संभावना है। घर में आनंद का वातावरण रहेगा। नौकर और सहकर्मीगण आपको सहायक बनेंगे। कार्य में सफलता और यश की प्राप्ति होगी। विरोधी और हितशत्रु अपनी चाल में नाकामयाब साबित होंगे।

मकर:

कला तथा साहित्य के क्षेत्र में रुचि रखने वाले व्यक्ति आज अपने कार्यक्षेत्र में विशेष योगदान दे सकेंगे। अपनी रचनात्मक और सृजनात्मक शक्तियों का परिचय करा सकेंगे। प्रेमी परस्पर धनिष्ठता का अनुभव करेंगे।

कुंभ:

स्वभाव में भावुकता अधिक होने से मानसिक बेचैनी रहेगी। आर्थिक विषयों का आयोजन होगा। माता की तरफ से अधिक प्रेम और भावनाओं का अनुभव होगा। स्त्रियों को सौंदर्य प्रसाधन, वस्त्र या आभूषणों की खरीदी के पीछे खर्च होगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई में सफलता मिलेगी।

मीन:

कार्य में सफलता पाने के लिए और महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आज उत्तम दिन है। आपके विचारों में आज स्थिरता रहेगी। कलाकारों को अपनी कला प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। मित्रों के साथ छोटी यात्रा या पर्यटन होगा। प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगी।

राशिफल: दिनांक 26 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 26 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
लेन-देन में जल्दबाजी न करें। आवश्यक वस्तु समय पर नहीं मिलने से क्रोध रहेगा। भूमि व भवन संबंधी बड़े सौदे बड़ा लाभ दे सकते हैं। उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। व्यापार-व्यवसाय मनोनुकूल रहेगा। बड़ा काम करने का मन बनेगा। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे। आय में वृद्धि होगी।

वृष :
घर-परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन के साथ समय व्यतीत होगा। मान-सम्मान मिलेगा। व्यापार मनोनुकूल चलेगा। योजना फलीभूत होगी। कार्यस्थल पर परिवर्तन संभव है। विरोध होगा। काम करते समय लापरवाही न करें। चोट लग सकती है। थकान तथा कमजोरी महसूस होगी। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा।

मिथुन :
मनोरंजक यात्रा की योजना बनेगी। डूबी हुई रकम प्राप्त हो सकती है। आय में वृद्धि होगी। बिगड़े काम बनेंगे। प्रसन्नता रहेगी। मित्रों के साथ अच्‍छा समय व्यतीत होगा। व्यस्तता के चलते स्वास्‍थ्य बिगड़ सकता है, ध्यान रखें। व्यापार-व्यवसाय लाभदायक रहेगा। भाग्य का साथ मिलेगा। प्रमाद न करें।

कर्क :
किसी प्रभावशाली व्यक्ति से सहयोग प्राप्त होगा। पूजा-पाठ में मन लगेगा। तीर्थदर्शन हो सकते हैं। विवेक का प्रयोग करें, लाभ होगा। मित्रों के साथ अच्‍छा समय बीतेगा। विरोध होगा। पारिवारिक सुख-शांति बनी रहेगी। चिंता तथा तनाव रहेंगे। झंझटों में न पड़ें। जल्दबाजी से हानि होगी। आलस्य हावी रहेगा।

सिंह :
अनावश्यक जोखिम न लें। किसी भी व्यक्ति के उकसावे में न आएं। फालतू खर्च होगा। पुराना रोग उभर सकता है। सेहत को प्रा‍थमिकता दें। लेन-देन में जल्दबाजी से हानि होगी। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। महत्वपूर्ण निर्णय लेने का समय नहीं है। चिंता तथा तनाव रहेंगे। व्यापार मनोनुकूल चलेगा।

कन्या :
घर-परिवार की चिंता रहेगी। किसी वरिष्ठ व्यक्ति का मार्गदर्शन व सहयोग प्राप्त होगा। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। घर-परिवार में प्रसन्नता रहेगी। बाहर जाने का मन बनेगा। भाइयों से मतभेद दूर होंगे। व्यवसाय लाभप्रद रहेगा। वाणी में हल्के शब्दों के प्रयोग से बचें। संतान पक्ष से खुशियां प्राप्त होंगी।

तुला :
यात्रा मनोरंजक रहेगी। भेंट व उपहार की प्राप्ति संभव है। किसी बड़ी समस्या का हल मिलेगा। व्यावसायिक साझेदार पूर्ण सहयोग करेंगे। कोई नया उपक्रम प्रारंभ करने का मन बनेगा। सेहत का ध्यान रखें। वरिष्ठजनों की सलाह काम आएगी। नए मित्र बनेंगे। आय बनी रहेगी। हर कार्य बेहतर होगा।

वृश्चिक :
स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा। चोट व दुर्घटना से हानि संभव है। कार्य करते समय लापरवाही न करें। बनते कामों में बाधा हो सकती है। विवाद से बचें। काम में मन नहीं लगेगा। किसी व्यक्ति के उकसाने में न आएं। विवेक का प्रयोग करें। आय बनी रहेगी। पारिवारिक सहयोग मिलेगा। व्यापार ठीक चलेगा।

धनु :
सामाजिक कार्यों में मन लगेगा। दूसरों की सहायता कर पाएंगे। मान-सम्मान मिलेगा। रुके कार्यों में गति आएगी। पारिवारिक सहयोग मिलेगा। व्यापार ठीक चलेगा। मनोरंजक यात्रा हो सकती है। मित्रों के साथ अच्‍छा समय व्यतीत होगा। घर-बाहर सुख-शांति रहेगी। झंझटों में न पड़ें। ईर्ष्यालु सक्रिय रहेंगे।

मकर :
बुरी सूचना मिल सकती है। मेहनत अधिक होगी। स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा। आय में कमी रहेगी। नकारात्मकता बढ़ेगी। विवाद से क्लेश होगा। जल्दबाजी में कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें। अनावश्यक परेशानी खड़ी हो सकती है। दूसरों की बातों में न आएं। धैर्य रखें, समय सुधरेगा।

कुंभ :
रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे। किसी प्रबुद्ध व्यक्ति का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। यात्रा मनोरंजक रहेगी। पार्टी व पिकनिक का आनंद मिलेगा। मनपसंद भोजन की प्राप्ति संभव है। पारिवारिक सदस्यों तथा मित्रों के साथ आनंदायक समय व्यतीत होगा। व्यापार-व्यवसाय ठीक चलेगा। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी।

मीन :
उत्साहवर्धक सूचना प्राप्त होगी। भूले-बिसरे साथियों से मुलाकात होगी। कोई नया बड़ा काम करने की योजना बनेगी। भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा। व्यापार-व्यवसाय मनोनुकूल चलेगा। भ्रम की स्थिति बन सकती है। बुद्धि का प्रयोग करें। लाभ में वृद्धि होगी। समय प्रसन्नतापूर्वक व्यतीत होगा।

राशिफल: दिनांक 25 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 25 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :

आपके हरेक कार्य में उत्साह और उमंग छलकता हुआ प्रतीत होगा। तन-मन में स्फूर्ति और ताजगी का अनुभव करेंगे। पारिवारिक वातावरण खुशहाल रहेगा। मित्रों और स्नेहीजनों के साथ आनंद में समय व्यतीत होगा। माता की तरफ से लाभ होगा।

वृषभ :

क्रोध और हताशा की भावना आपके मन पर छायी रहेगी। शारीरिक स्वास्थ्य भी साथ नहीं देगा। घर- परिवार की चिंता के साथ खर्छ के मामले में भी आज चिंतित होंगे। आपकी उग्रवाणी किसी के साथ मनमुटाव और झगड़ा का कारण बनेगा।

मिथुन :

परिवार में खुशी और आनंद का माहौल रहेगा। नौकरी- धंधे में आपको लाभ का समाचार मिलेगा। उच्च पदाधिकारीगण आपके कार्योंकी प्रशंसा करेंगे। वैवाहिक योग है। स्त्री मित्रों से विशेष लाभ होगा।

कर्क :

घर की साज-सजावट पर विशेष ध्यान देंगे। नए घरेलू सामान खरीदने की संभावना है। व्यापारियों और नौकरी करनेवाले लाभ तथा पदोन्नति की आशा रख सकते हैं। पारिवारिक सुख-शांति बनी रहेगी। सरकारी लाभ मिलेगा।

सिंह :

स्वभाव में उग्रता और क्रोध रहने के कारण आपको काम करने में मन नहीं लगेगा। वाद-विवाद में अपने अहम के कारण किसी की नाराजगी झेलनी पड़ेगी। नौकरी के क्षेत्र में अवरोध आने से निर्धारित कार्य पूरे नहीं कर सकेंगे।

कन्या :

बाह्य खाद्यपदार्थ खाने से तबीयत खराब होने की संभावना है। क्रोध को नियंत्रण में रखने के लिए मौन का शस्त्र अधिक कारगर साबित होगा। धन खर्च अधिक होगा। हितशत्रु आपका अहित न करें इसका ध्यान रखें। आग और पानी से बचें।

तुला :

प्रणय, रोमांस, मनोरंजन और मौज-मस्ती से भरपूर आज का दिन है। सार्वजनिक जीवन में आप महत्ता प्राप्त करेंगे। यश और कीर्ति में वृद्धि होगी। भागीदारों के साथ लाभ की बात होगी। सुंदर वस्त्र या वस्त्राभूषणों की खरीददारी करेंगे।

वृश्चिक :

आज आप अनिश्चितता और सुखशांति के साथ घर में समय व्यतीत करेंगे। शारीरिक तथा मानसिक प्रसन्नता कार्य करने में उत्साह प्रदान करेगी। आफिस में स्टाफ की मदद पाकर बहुत से कार्य पूरे कर सकेंगे। अदूरे कार्य पूरे होंगे।

धनु :

कार्य निष्फलता हताशा पैदा करेगी और आपको क्रोधित करेगी, परंतु क्रोध को नियंत्रण में रखने से बात अधिक नहीं बिगड़ेगी। पेट संबंधी बीमारियों से परेशानी होगी। वाद-विवाद या चर्चा में पडऩे से समस्या पैदा होगी।

मकर :

माता का स्वास्थ्य चिंता पैदा कर सकता है। सार्वजनिक जीवन में अपयश या अपकीर्ति आपकी मान-प्रतिष्ठा को हानि पहुचाएंगे। पर्याप्त आराम और नींद न मिलने से स्वास्थ्य खराब होगा। ताजगी तथा स्फूर्ति का अभाव रहेगा। स्त्री वर्ग से नुकसान होने का भय है।

कुंभ :

आज आपका मन बहुत राहत महसूस करेगा। शारीरिक स्वस्थता आपके उत्साह में वृद्धि करेगा। पड़ोसियों और भाई बहनों के साथ अधिक मेल-मिलाप रहेगा। घर में मित्रों और स्नेहियों का आगमन आनंददायी बनेगा। प्रवास होने की संभावना है।

मीन :

आपके खर्च के अतिरिक्त क्रोध और जीभ पर संयम रखने की सलाह देते हैं। किसी के साथ तकरार होने की संभावना है। आर्थिक मामले या लेन-देन में सावधानी रखें। पारिवारिक सदस्यों के साथ झगड़े होंगे।

 
राशिफल: दिनांक 24 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 24 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :

मन की एकाग्रता कम रहने के कारण मन से आप दुखी रहेंगे। शारीरिक रूप से व्यग्रता का अनुभव होगा। धन का निवेश करनेवालों के लिए संभलकर चलना आवश्यक है। आवश्यक दस्तावेजों पर अधिक ध्यान दीजिएगा।

वृषभ :

व्यावहारिक कार्यों को निपटाने के लिए आज का दिन शुभ है। बड़ों-बूढ़ों और मित्रों के साथ मिलना होगा। नए मित्र भी बनेंगे जिनकी मित्रता दीर्घकाल तक स्थायी रहेगी। संतानों की प्रगति से मन पुलकित हो जाएगा। पर्यटन या प्रवास का योग हैं। मध्याहन के बाद शारीरिक एवं मानसिक स्वस्थता में अड़चनें आएंगी। स्वजनों के पीछे धन खर्च होगा। उनके साथ मतभेद भी रहेंगे।

मिथुन:

व्यापारी-वर्ग के लिए आज का दिन शुभ है। व्यापारीयों को व्यापार में वृद्धि होने के साथ-साथ सफलता और उगाही का धन भी प्राप्त होगा। पिता तथा बडे-बूढ़ों से लाभ होगा। लक्ष्मी जी की कृपादृष्टि रहेगी। ऊपरी अधिकारीयों की शुभदृष्टि व्यवसाय में कार्यसफलता और लाभ प्राप्त करवाएगी। मित्रों से लाभ होगा।

कर्क :

दिन का प्रारंभ मानसिक तनाव और अशांतिपूर्वक होगा। शारीरिक रूप से आलस्य और शिथिलता रहेगी। पेट सम्बंधित व्याधि रहेगी। किसी भी कार्य में भाग्य सहकार नहीं दे रहा है ऐसा अनुभव होगा। संतानों के विषय में भी चिंता अधिक रहेगी।

सिंह :

आज का दिन आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा। आचार विचार पर संयम बरतने की। शारीरिक और मानसिक श्रम अधिक रहेगा। इसलिए स्वास्थ्य में भी अस्वस्थता उत्पन्न हो सकती है। आकस्मिक धन लाभ होगा। संतानो के विषय में चिंता रहने के कारण निरर्थक खर्च करना पडेगा।

कन्या :

कलाक्षेत्र के प्रदर्शन से एवं सामाजिक दृष्टि से आपको यश-कीर्ति और मान-सम्मान प्राप्त होगा। व्यावसायिक क्षेत्र में आप के भागीदारों के लिए समय अनुकूल है। मनोरंजन के क्षेत्र में आपका दिन आनंदपूर्ण बीतेगा।

तुला :

आज का दिन आपके लिए शुभ फलदायी है। किसी भी कार्य को आप दृढ मनोबल और आत्मविश्वासपूर्वक कर सकेंगे। मन को शांत रखिएगा। घर में वातावरण आनंददायी और शांतिप्रद रहेगा। वाणी में संयम रखिएगा। कलाकारों के लिए आज का दिन शुभ है।

वृश्चिक :

आज आपको साहित्यिक प्रवृत्ति करना रुचिकर लगेगा। विद्यार्थीयों के लिए भी समय अनुकूल है। शेयर-सट्टे में लाभ होगा। मनोबल दृढ और आत्मविश्वास भरपूर होगा। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। प्रतिस्पर्धियों के समक्ष विजय प्राप्त होगी। फिर भी प्रत्येक कार्य को शांति से करिएगा।

धनु :

माता के स्वास्थ्य में हो रहा परिवर्तन और परिवार का अनिच्छनीय वातावरण आपकी स्वस्थता पर नकारात्मक असर न करें इसका ध्यान रखिएगा। इससे आपका भी स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। धन और कीर्ति की हानि होगी, परंतु मध्याहन के बाद आपका मन सृजनात्मक प्रवृत्तियों की ओर आकर्षित होगा और प्रसन्नता का अनुभव करेगा।

मकर :

जीवनसाथी के साथ व्यवहार अधिक मधुरतापूर्ण होगा। मित्रों के साथ पर्यटन पर जाने का आयोजन बना पाएंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगी। व्यवसायीजनों को व्यवसाय संबंधी चिंता सताएगी। मकान और स्थावर संपत्ति के दस्तावेजों पर बहुत सोच-विचारकर मुहर लगाइएगा।

कुंभ :

अपने खर्च पर आपको संयम रखना होगा। साथ-साथ क्रोध और जिह्वा परभी संयम रखना होगा। जिससे किसी के साथ वाद-विवाद में उग्रता न हो जाए और साथ-साथ नकारात्मक विचार भी मन से दूर हो जाए। मध्याहन के बाद आपके विचारों में स्थिरता दिखाई देगी।

मीन :

आज आपके घर में धार्मिक कार्य होंगे ऐसा गणेशजी कहते हैं। परिवार में आनंदमय वातावरण रहेगा। कार्यसफलता मिलेगी। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखिएगा। नए कार्य के लिए शुभ दिन है। मध्याहन के बाद आपके स्वभाव में क्रोध अधिक रहेगा।

 
राशिफल: दिनांक 23 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 23 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
मन प्रसन्न रहेगा। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। लाभ में वृद्धि होगी। कारोबार के लिए यात्रा पर जा सकते हैं। यात्रा लाभप्रद रहेगी। वाणी में सौम्यता रहेगी। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। वाहन सुख में वृद्धि होगी। माता से धन के प्राप्ति हो सकती है।
वृष राशि
शैक्षिक कार्यों में सुधार होगा। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। आय में वृद्धि होगी। धैर्यशीलता में कमी आएगी। पारिवारिक समस्या परेशान कर सकती हैं। भाई-बहनों से वैचारिक मतभेद बढ़ सकते हैं। तरक्कीे के योग हैं।
मिथुन राशि
आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। नौकरी में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। यात्रा लाभप्रद रहेगी, परन्तु स्वास्थ्यृ के प्रति सचेत रहें। मानसिक शान्ति रहेगी। आय में कमी एवं खर्चों में वृद्धि रहेगी। परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। मीठे खान-पान में रुचि रहेगी। माता से धन की प्राप्तिद‍ होगी।
कर्क राशि
मन प्रसन्न रहेगा। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी। वाहन सुख की प्राप्ति‍ भी हो सकती है। आत्मौविश्वास में वृद्धि होगी। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। नौकरी में विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। स्वा स्य्ास के प्रति सचेत रहें।
सिंह राशि
बातचीत में संयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। धैर्यशीलता में कमी आएगी। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। भाइयों से सहयोग म‍िलेगा।
कन्या राशि
संयत रहें। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। कुटुम्ब-परिवार की किसी महिला से धन प्राप्ति‍ के योग बन रहे हैं। तनाव से बचें। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों में व्य स्ताता बढ़ेगी। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा।
तुला राशि
मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। कारोबार में वृद्धि होगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। मानसिक शान्ति रहेगी। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, परन्तु पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। अनियोजित खर्च बढेंगे। यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं।
वृश्चिक राशि
मानसिक शान्ति‍ तो रहेगी, परन्तु फिर भी संयत रहें। बातचीत में सन्तुलित रहें। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। क्षणे रुष्टार-क्षणे तुष्टाी के भाव मन में रहेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी से नोकझोंक हो सकती है। व्यकर्थ के व‍िवादों से बचने का प्रयास करें।
धनु राशि
मन अशान्त रहेगा। संयत रहें। नौकरी में तरक्की के अववसर मिल सकते हैं। शासन-सत्ता का सहयोग मिलेगा। मान-सम्मान की प्राप्ति‍ होगी। नौकरी में कार्यभार में वृद्धि हो सकती है। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं।
मकर राशि
आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। मन में नकारात्मक विचारों से बचें। वाहन सुख की प्राप्ति‍ हो सकती है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। आत्म्संयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। कुटुम्ब् के किसी बुजुर्ग से धन प्राप्ति हो सकती है। संचित धन में वृद्धि होगी।
कुंभ राशि
वाणी में मधुरता रहेगी। नौकरी में किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। सन्तान सुख में वृद्धि होगी। किसी राजनेता से भेंट हो सकती है। सुस्वादु खानपान में रुचि बढ़ेगी। बातचीत में संयत रहें।
मीन राशि
मन में नकारात्मक से बचें। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। कारोबार में कठिनाइयां आ सकती हैं। सचेत रहें। सेहत का ध्यान रखें। आलस्यक में वृद्धि होगी। माता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। आय में कमी एवं खर्चों में वृद्धि से परेशान हो सकते हैं। प‍िता के स्वा स्य् म का ध्याआन रखें।

 

राशिफल: दिनांक 22 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 22 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

आप का दिन अस्वस्थता और व्यग्रता में बीतेगा। सर्दी, कफ, बुखार रहेगा। किसी का भला करने पर आप पर ही विपत्ति आ सकती है। किसी से पैसों की लेन-देन न करें और किसी का जामिन न दें। निर्णयशक्ति के अभाव में मन में द्विधा बढ़ सकती है, जिससे चिंता में वृद्धि होगी। अधिक लाभ लेने की लालच में हानि न हो इसका ध्यान रखिएगा।

वृषभ :

आपका दिन शुभ फलदायी रहेगा। धन-वृद्घि तथा पदोन्नति होने के योग हैं। व्यापार में किए गए सौदे में सफलता मिल सकती है। परिवारजन तथा मित्रों के साथ सुखद क्षणों का आनंद प्राप्त कर सकेंगे। छोटा प्रवास हो सकता है तथा नए संपर्क भी हो सकते हैं।

मिथुन :

आज का दिन शुभ तथा अनुकूलताभरा होगा। कार्यालय में सहकर्मचारी तथा ऊपरी अधिकारियों के साथ सम्बंध अच्छे रहेंगे। सामाजिक दृष्टि से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। पदोन्नति के योग हैं। स्नेहीजनों से भेंट उपहार मिल सकते हैं। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। सांसारिक जीवन आनंदमय रहेगा।

कर्क :

आज आपके लिए काफी आरामदायक दिन है। हर कार्य सरलतापूर्वक संपन्न होगा। नौकरी में उच्च पदाधिकारी प्रसन्न रहेंगे। पदोन्नति होने के योग हैं। उच्चाधिकारियों से महत्त्वपूर्ण विषयों पर चर्चा-विचारणाएं होंगी एवं परिवारजनों से भी मुक्त मन से विचार-विमर्श होगा।

सिंह :

आप का दिन मध्यम फलदायी होगा। निर्धारित कार्यों की ओर ध्यान दीजिएगा। धार्मिक एवं मांगलिक कार्यों में आज का दिन बीतेगा एवं धार्मिक यात्रा का आयोजन भी हो सकता है। आज आप थोड़े क्रोधित रहेंगे, जिस वजह से मानसिक अशांति होगी। संतान की तरफ से भी चिंतित रहेंगे एवं व्यवसाय में बाधा उपस्थित होगी। विदेश स्थित स्वजनों से समाचार मिलेंगे।

कन्या :

आज किसी नए कार्य का श्री गणेश न करें। आरोग्य संभालिएगा और खासकर बाहर का खाना-पीना टालिएगा। आज आप अधिक क्रोधित रहोगे, इसलिए वाणी पर संयम रखिएगा। परिवारजनों से उग्र बर्ताव के कारण मन को दुख न हो जाए इसका खास ध्यान रखिएगा।

तुला :

आज का आप का दिन आनंद-प्रमोद में बितेगा। आप से विपरीत लिंग के पात्र आपके जीवन में छाए रहेंगे। नए वस्त्रों की खरीदी होगी एवं वस्रालंकार के प्रसंग भी आएंगे। तन, मन की तंदुरस्ती अच्छी रहेगी लोगों के बीच मान-सम्मान मिलेगा।

वृश्चिक :

आप के गृहस्थजीवन में शांति एवं आनंद का वातावरण होगा एवं शारीरिक व मानसिक आरोग्य भी सुदृढ़ होगा। बीमार लोगों के स्वास्थ्य में सुधार आएगा। दफ्तर में सहकर्मियों का सहयोग पूर्ण मात्रा में मिलेगा। स्त्री मित्रों से भेंट होगी एवं मायके से अच्छे समाचार मिलेंगे।

धनु :

आज आप यात्रा प्रवास टालें, क्योंकि पेट संबंधी बीमारियां एवं समस्याएं पैदा होंगी। संतानों के आरोग्य व अभ्यास संबंधी चिंताओं से मन व्याकुल होगा। कार्य-सफलता न होने पर निराशा भी होगी अत: क्रोध की भावना पर संयम रखिएगा।

मकर :

आज के दिन आप का शारीरिक स्वास्थ्य एवं मनोदशा अच्छा नहीं होंगा व परिवार में झगड़े के वातावरण से खिन्नता होगी। शरीर में स्फूर्ति तथा ऊर्जा का अभाव महसूस होगा। निजी संबंधियों से मनमुटाव हो सकते हैं। छाती में दर्द या कोइ विकार होगा। चैन की नींद नहीं आएगी।

कुंभ :

आज आप मानसिक रूप से अपने आपको बहुत हल्का महसूस करेंगे, क्योंकि मन में छाए हुए चिंता के बादल दूर हो जाने से मन में उत्साह का संचार होगा। घर में भाई-बहनों के साथ मिलकर कोई नया कार्य करेंगे और उनके साथ दिन आनंदपूर्वक बीतेगा। मित्रों एवं स्वजनों से भेंट होगी, एवं छोटे प्रवास का आयोजन भी हो सकता है। भाग्यवृद्धि होगी और प्रतिस्पर्धियों के समक्ष विजय भी प्राप्त होगी।

मीन :

आप खर्च पर संयम रखें। आपको क्रोध एवं वाणी पर भी संयम रखना चाहिए। आज योग कुछ इस प्रकार हैं कि किसी के साथ भी तकरार या मनमुटाव होने की संभावना है। खासकर धन के लेन-देन में सावधानी बरतिएगा।

राशिफल: दिनांक 21 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 21 सितम्बर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :
आज दिन शुभ रहेगा। आप स्नेहीजनों, आत्मजनों एवं मित्रों के साथ सामाजिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे। मित्रों की ओर से लाभ होगा एवं उनके पीछे धन भी खर्च होगा। बड़े-बुजुर्गों तथा स्नेहीजनों का संपर्क होगा और उनके साथ व्यवहार भी बढ़ेगा।
वृषभ:
आज आपका दिन अच्छा बितेगा। आज आप नए कार्यों का आयोजन कर पाएंगे। नौकरी करने वालों एवं व्यावसायिकों के लिए दिन अच्छा है। नौकरी-पेशा लोगों पर उच्चाधिकारियों की कृपादृष्टि रहेगी। पुराने अपूर्ण कार्य की पूर्णाहुति होने की संभावना है।
मिथुन:
मानसिक रूप से आज का दिन दुविधाओं और उलझनों का है। शारीरिक रूप से अशक्त होने और आलस्य के कारण कार्य में उत्साह नहीं रहेगा। पेट के दर्द से परेशानी होगी। धन का अपव्यय होगा। व्यवसाय में बाधाएं उपस्थित होंगी। सहकर्मियों का सहयोग नहीं मिलेगा। संतानों की चिंता रहेगी।
कर्क:
आप का दिन प्रतिकूलताओं भरा प्रतीत होता है। अत: सुझाव देते हैं कि किसी नए कार्य का प्रारंभ ना करें व उपचार एवं शल्यचिकित्सा आज न करवाएं। क्रोध से दूर रहिएगा। कामवृत्ति और चोरी जैसे अनैतिक विचारों पर संयम रखिएगा, क्योंकि असंयमी होने से कार्य बिगड़ सकते हैं।
सिंह :
आज का दिन मध्यम फलदायी लगता है। आप का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा पर जीवनसाथी के आरोग्य को लेकर मन चिंतातुर होगा। सामाजिक जीवन में सफलता मिलेगी। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों के साथ भेंट हो सकती है, जिस में सावधानी बरतने की सलाह है।
कन्या :
आज आपके लिए दिन शुभ है। घर में सुख-शांति का वातावरण छाया रहेगा। और मन भी प्रसन्न रहेगा। सुखप्रद प्रसंग बनेंगे। आप का आरोग्य अच्छा रहेगा। बीमारी से पीडि़तों की परिस्थिति में सुधार आएगा। आर्थिकरूप से लाभ होगा एवं यश भी मिलेगा।
तुला :
आज आप का दिन सुखपूर्वक बीतेगा। बौद्धिक प्रवृत्तियों एवं चर्चाओं में दिन बीतने की संभावना है। संतान की तरफ से शुभ समाचार मिलेंगे। आपकी प्रगति होगी और स्त्री मित्रों से सहयोग मिलेगा। शारीरिक स्फूर्ति एवं प्रफुल्लित मन का आभास होगा पर आने वाले अधिक विचार मन को विचलित कर सकते हैं।
वृश्चिक:
आज का दिन शांतिपूर्ण रूप से व्यतीत करें, क्योंकि मन चिंताग्रस्त रहेगा एवं निजी संबंधियों से अनबन के योग हैं। स्वास्थ्य के विषय में चिंता होगी, धनहानि एवं यशहानि हो सकती है। स्त्रियों एवं पानी से भय रहेगा।
धनु :
आज आप गूढऱहस्यों और आध्यात्मिकता के रंगों में रंगे रहेंगे। बंधु-बांधवों के साथ आप का व्यवहार अच्छा रहेगा। नए कार्यों के प्रारंभ के लिए समय अच्छा है। मित्रों एवं स्नेहीजनों से मुलाकात होगी। कार्य सफलता एवं प्रतिस्पर्धियों से होड़ में विजय मिलेगी।
मकर:
आज आप शेयर मार्केट के सट्टों एवं व्यापार में पूंजी लगाएंगे। आकस्मिक धनलाभ होगा। परिवारजनों के साथ विवाद से गृहस्थ वातावरण बिगड़ सकता है। गृहिणियों को किसी कारणवश मानसिक असंतोष रहेगा। विद्यार्थियों को अधिक परिश्रम करना पड़ेगा।
कुंभ :
आज आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से उत्साहित रहेंगे। आर्थिक रूप से दिन लाभदायी है। कुटुंबीजनों एवं मित्रों के साथ सैर-सपाटे पर जा सकते है। आध्यात्मिकता एवं चिंतनशक्ति अच्छी रहेगी। मित्रों एवं स्वजनों की तरफ से उपहार मिलने की संभावनाएं हैं। दांपत्य जीवन सुखमय होगा।
मीन :
आज मानसिक व्याकुलता अधिक रहेगी अत: एकाग्रता की कमी रहेगी। धार्मिक कार्यों में धन खर्च हो सकता है। पूंजी निवेश में आज विशिष्ट ध्यान रखने की जरूरत है। स्वजनों से आज आप दूर रहें, क्योंकि उनसे मनमुटाव हो सकते हैं। किसी छोटे लाभ के पीछे बड़ी हानि न हो जाए, इसका खास ध्यान रखें।