CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

रोजाना वॉक करने के फायदे, जानिए हेल्दी रहने के लिए कितना चलना है जरूरी

रोजाना वॉक करने के फायदे, जानिए हेल्दी रहने के लिए कितना चलना है जरूरी
Share

अगर आपको लंबे समय तक फिट रहना है तो वॉक को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लें. आप जिस तरह रोज खाना खाते हैं और पानी पीते हैं उसी तरह वॉक जरूर करें. वॉक करने से शरीर एक्टिव रहता है और बीमारियां दूर रहती हैं. डॉक्टर से लेकर फिटनेस एक्सपर्ट भी सुबह शाम वॉक करने की सलाह देते हैं. टहलना (Walk) एक ऐसा वर्कआउट है जिसमें आपका पूरा बॉडी मूवमेंट होता है. सभी अंग तेजी से काम करने लगते हैं. अगर आप रोज पैदल चलते हैं तो आपको किसी और एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है. किसी भी उम्र के लोग वॉक कर सकते हैं. वॉक करने से वजन कंट्रोल रहता है और कई अन्य फायदे मिलते हैं. आइये जानते हैं हेल्दी रहने के लिए आपको कितनी वॉक करनी चाहिए. वॉक के फायदे क्या हैं

Walk करने के फायदे

1-   हार्ट रहेगा हेल्दी- 

वॉक करना हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है. जो लोग नियमित रुप से चलते हैं उन्हें हार्ट से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं. पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है. वॉक करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

2- फेफड़े रहेंगे स्वस्थ- 

रोज पैदल चलने के शरीर को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है. पैदल चलने से बॉडी में ऑक्सीजन का फ्लो अच्छा होतो है जिससे फेफेड़े स्वस्थ्य और मजबूत होते हैं. 

3- पाचनतंत्र होगा मजबूत- 

पैदल चलने से पाचनतंत्र अच्छा काम करता है और पेट साफ रहता है. रोज पैदल चलने से आप काफी हल्का महसूस करते हैं. पैदल चलने से शरीर में हैप्पी हार्मोंस ज्यादा बनते हैं जिससे आप स्वस्थ रहते हैं.

4- दिमाग बनेगा मजबूत- 

पैदल चलने से दिमाग तेज होता है. चलने पर मतिष्क में बदलाव होते है जिसका असर दिमाग पर भी पड़ता है. एक रिसर्च में कहा गया है कि पैदल चलने से दिमाग और तंत्रिका तंत्र में मौजूद हॉर्मोन बढ़ते हैं जिससे तनाव भी कम होता है. 

5- वजन होगा कम-

रोजाना वॉक करने से वजन तेजी से कम होता है. अगर आप डेली करीब 5 किलोमीटर की वॉक करते हैं तो आपको कोई दूसरी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है. हां वेट लॉस के लिए आपको थोड़ी तेज वॉक करनी चाहिए. इससे आपका वजन जल्दी कम होगा.

रोजाना कितनी वॉक करें
एक हेल्दी इंसान को करीब 10,000 कदम यानि 6 से 7 किलोमीटर रोजना चलना चाहिए. अगर आप सिर्फ आधा घंटा वॉक करते हैं तो थोड़ा तेज वॉक करें. ज्यादा उम्र या फिर कोई बीमारी होने पर आप थोड़ी कम देर वॉक करें.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 


Share

Leave a Reply