छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 google को लेकर एक बड़ी खबर: गूगल में कर्मचारियों के बढ़ते असंतोष के बीच, कंपनी की एचआर प्रमुख ने दिया इस्तीफा....

google को लेकर एक बड़ी खबर: गूगल में कर्मचारियों के बढ़ते असंतोष के बीच, कंपनी की एचआर प्रमुख ने दिया इस्तीफा....

सैन फ्रांसिस्को। इस वक्त गूगल को लेकर एक खबर सामने आ रही है खबर है की गूगल में कर्मचारियों में असंतोष बढ़ने की खबरों के बीच कंपनी की एचआर (मानव संसाधन) प्रमुख एलीन नौगटन ने सोमवार को पद से हटने की पुष्टि की। गूगल के प्रमुख सुंदर पिचाई ने कहा कि एलीन ने जो भी किया (कंपनी) उसके लिए उनकी आभारी है और गूगल में उनकी दूसरी भूमिका के लिए उत्साहित हैं।

पिचाई के अनुसार- नौगटन के कार्यकाल में गूगल के साथ करीब 70,000 लोग जुड़े। नौगटन ने कहा कि वे पिचाई और मुख्य वित्तीय अधिकारी रूथ पोराट के साथ उनका विकल्प ढूंढने में मदद करेंगे। नौगटन ने कहा कि मेरे पति और मैंने करीब 6 साल बाद अपने परिवार के पास न्यूयॉर्क जाने का फैसला किया है। 

गौरतलब है कि गूगल में हाल ही के वर्ष में कार्यस्थल पर कर्मचारियों के बीच असंतोष काफी बढ़ गया है। कर्मचारी अमेरिकी सेना के साथ अनुबंध करने से लेकर चीन के लिए सर्च इंजन के 'वर्जन' में तब्दीली करने के शीर्ष स्तर के निर्णयों को लेकर नाराज हैं। कंपनी ने पिछले साल नवंबर में भी 4 कर्मचारियों को डेटा सुरक्षा नीतियों का उल्लंघन करने का हवाला देते हुए निलंबित कर दिया था लेकिन गूगल पर आरोप लगे थे कि उसने कर्मचारियों को संघ बनाने की कोशिश करने की सजा दी है। वहीं 2018 में यौन उत्पीड़नों की शिकायतों से निपटने के कंपनी के रवैए को लेकर भी कर्मचारियों ने विरोध जताया था। कर्मचारियों ने कंपनी के माउंटेन व्यू परिसर और विश्वभर में इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया था।
बस-जीप के जबरदस्त भिड़ंत में 9 की मौत, 7 अन्य घायल, जीप के उड़ गए परखच्चे, जाने कहा की है यह घटना..

बस-जीप के जबरदस्त भिड़ंत में 9 की मौत, 7 अन्य घायल, जीप के उड़ गए परखच्चे, जाने कहा की है यह घटना..

जयपुर। राजस्थान के भीलवाड़ा-कोटा हाईवे पर सोमवार रात बस ने जीप को टक्कर मार दी। हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 7 लोग घायल हो गए। यह हादसा भीलवाड़ा जिले के बिगोड इलाके में हुआ। हादसा इतना भीषण था कि जीप का आधा हिस्सा पूरी तरह खत्म हो गया। बस का भी ड्राइवर की ओर वाला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


भीलवाड़ा डिपो की रोडवेज बस कोटा से आ रही थी। त्रिवेणी और बीगोद के बीच पावन धाम के पास ये बस सामने से आती जीप से टकरा गई। जीप में सवार लोग मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के संधारा गांव के हैं। सभी लोग भीलवाड़ा में शादी में शामिल होकर गांव वापस जा रहे थे। 

वहीं, इस भीषण सड़क दुर्घटना पर सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुख जताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, मुझे भीषण सड़क दुर्घटना के बारे में जानकारी मिली। इस घटना में कई लोगों की मौत हो गई है। मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना जताता हूं और प्रार्थना करता हूं कि भगवान दुख की इस घड़ी में उन्हें सहनशक्ति दें। घायलों का सही से इलाज हो इसके लिए निर्देश दिया हूं।
 शार्ट सर्किट से दो दुकान में लगी आग, लाखो का समान जल कर खाक, जाने कहा की है यह घटना...

शार्ट सर्किट से दो दुकान में लगी आग, लाखो का समान जल कर खाक, जाने कहा की है यह घटना...

श्योपुर। खबर मिल रही है की शार्ट सर्किट से शहर के दो दुकानों में भीषण आग लग गई जिससे लाखों का समान जल कर खाक हो गया| सूचना के बाद मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड ने आग पर काबू पाया है। 

मौके पर पहुंची फायर​ बिग्रेड-
आपको बता दे की कोतवाली थाना क्षेत्र के पालीरोड में यह आगजनी की घटना हुई है। शार्ट सर्किट से किराना और फर्नीचर दुकान में भीषण आग लग गई। मौके पर पहुंची फायर​ बिग्रेड की टीम ने आग को शांत किया। जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। फिलहाल कोतवाली पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।
कस्टम मिलिंग में प्रोत्साहन और बोनस राशि घोटाला जारी, शासन को करोड़ों रूपयों का चूना लगाने की तैयारी, जाने पूरी खबर

कस्टम मिलिंग में प्रोत्साहन और बोनस राशि घोटाला जारी, शासन को करोड़ों रूपयों का चूना लगाने की तैयारी, जाने पूरी खबर

कोरबा | जिले में कस्टम मिलिंग प्रोत्साहन राशि और बोनस घोटाला की सुगबुगाहट सुनने में आने लगी है। खाद्य विभाग और नागरिक आपूर्ति निगम (नान) की सांठगांठ की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। 

जिले में इन दिनों समर्थन मूल्य पर खरीदे गये धान की कस्टम मिलिंग की जा रही है। राज्य सरकार ने सम्पूर्ण धान की मिलिंग सुनिश्चित करने और प्रदेश में स्थापित सभी राईस मिल की सम्पूर्ण क्षमता का उपयोग करने की दृष्टि से मिलिंग की राशि के अलावा प्रोत्साहन राशि और बोनस की घोषणा कर रखी है। शासन की योजना से अधिकाधिक लाभ लेने के लिए जिले के अनेक राईस मिल संचालक बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार जिले के राईस मिल संचालक स्थापित क्षमता से अधिक मात्रा में नागरिक आपूर्ति निगम में चावल जमा कर रहे हैं |
 
उदाहरण के लिए राज्य शासन ने एक टन क्षमता के राईस मिल के लिए एक माह में चार हजार क्विंटल धान की मिलिंग करने नियम बनाया है। इस तरह एक टन क्षमता की राईस मिल से निर्धारित अवधि दो माह में आठ हजार क्विंटल धान की मिलिंग करना होगा। इससे कम मिलिंग करने पर राईस मिल संचालक को केवल दस रूपये क्विंटल के दर से मिलिंग बिल का भुगतान किया जायेगा। जबकि पूरा मिलिंग करने पर दस रूपये मिलिंग चार्ज के अलावा तीस रूपये क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी। वहीं दो माह क्षमता के अनुपात में मिलिंग करने के बाद अतिरिक्त मिलिंग करने पर दस रूपये प्रति क्विंटल बोनस भी दिया जायेगा। यानि क्षमता के अनुसार निर्धारित मात्रा में कम मिलिंग करने पर केवल दस रूपये, निर्धारित मात्रा में मिलिंग करने पर प्रोत्साहन राशि मिलाकर चालीस रूपये और निर्धारित से अधिक मात्रा में मिलिंग करने पर प्रोत्साहन और बोनस राशि मिलाकर पचास रूपये प्रति क्विंटल बिल का भुगतान किया जायेगा। धान मिलिंग की मात्रा की गणना मासिक आधार पर होती है। निर्धारित मात्रा में कमी होने पर प्रोत्साहन राशि नहीं दी जायेगी। लेकिन यह मात्रा अधिक भी नहीं हो सकती। शासन ने दो पाली में कुल सोलह घंटे मिल चलाने के आधार पर यह गणना की है। इसमें भी पाली बदलने, मिल ट्रील होने साप्ताहिक अवकाश आदि के कारण मिलिंग प्रभावित होने की दृष्टि से प्रतिमाह आठ सौ क्विंटल की मिलिंग की मात्रा कम आंकी है। 
 
जिले में कस्टम मिलिंग के लिए 19 दिसम्बर को अनुबंध किये गये हैं। अभी कस्टम मिलिंग होते दो माह का समय पूरा नहीं हुआ है। लेकिन जिले के अनेकों राईस मिल संचालकों ने निर्धारित मात्रा से काफी अधिक मात्रा में नागरिक आपूर्ति निगम में चावल जमा करा दिया है। इस तरह की सबसे अधिक गड़बड़ी कटघोरा क्षेत्र के राईस मिलों ने की है। राज्य शासन ने वेब साइड में कस्टम मिलिंग के बाद जमा चावल का आंकड़ा देखने पर इसका खुलासा होता है। सवाल यह है, कि राईस मिल संचालक अपने मिल की क्षमता से अधिक धान की मिलिंग कैसे कर रहे हैं?
 
इसका जवाब यह है कि या तो पी.डी.एस. के चावल की री-सायकलिंग हो रहा है? या फिर राईस मिल संचालकों ने अधिक क्षमता की मिल का पंजीयन कम क्षमता में कराया है, ताकि वे प्रोत्साहन, और बोनस राशि का लाभ उठा सकें । दोनों में से कोई भी स्थिति हो, उसे फर्जीबाड़ा ही कहा जायेगा। यहां पर खाद्य विभाग और नागरिक आपूर्ति निगम भी सवालों के घेरे में आ जाता है? खाद्य विभाग, मिल की क्षमता का पंजीयन करता है। खाद्य विभाग का प्रमुख कलेक्टर होता है। जबकि नान के गोदाम में चावल जमा किया जाता है। इस तरह खाद्य विभाग और नान दोनों की कार्यपद्धति संदेह के दायरे में आ जाती है। समय रहते फर्जीबाड़ा पर कार्यवाही नहीं होती है, तो राज्य शासन को करोड़ों रूपयों की प्रोत्साहन और बोनस राशि की हानि उठानी पड़ेगी। 
 
आज दिनांक 11 फरवरी का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 11 फरवरी का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज 11 फरवरी का राशिफल

मेष:

आज न चाहते हुए भी आपको कुछ ऐसा काम करना पड़ता है जो दूसरों के लिए असुविधाजनक होता है। घर के सदस्य या फिर संतान के व्यवहार से आप दुखी रहेंगे। पत्नी या प्रेमिका भी इस प्रकार के आचरण से आप परेशान हो सकते हैं।

वृषभ:

अब समय आ गया है जब आपको अपने भंडारा में से कुछ वस्तुओं को बाहर निकालकर उसका तोल मोल करवा लेना चाहिए। यदि आप मकान जायदाद या फिर अच्छे समय में आपके सदैव ही अच्छे काम होते आए हैं।

मिथुन:

आपने जिस प्रकार की पृष्ठभूमि लोगों के बीच बनाई है उसके बल पर आज का दिन आपके लिए अच्छा व्यतीत होगा। लोगों की सद्भावनाएं भी जागृत रहेंगी। दोपहर तक आर्थिक संकोच भी खत्म होंगे लेकिन कार्यक्षेत्र की धीमी गति से मानसिक तनाव हो सकता है।<ड्ढह्म् />

कर्क:

आज सुबह से ही कुछ प्रतिकूल समय आपके लिए चल रहा है। हो सकता है आज ही आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी हो। दिन के पहले हिस्से में डॉक्टर आदि से मिलना बेहतर रहेगा उसके बाद आप अपने रूटीन काम करें।

सिंह:

इन दिनों आपका सबकुछ ठीक ही चल रहा है। कारोबार की स्थिति सुधरती जा रही है। बड़े अधिकारी के प्रसन्न होने से नौकरी में भी आपकी स्थिति मजबूत है। विरोधियों और आलोचना करने वालों के दिल में अभी गुब्बार भरा हुआ है।

कन्या:

किसी किसी समय आप जब अच्छे मूड में रहते है तो अपने चहेतों का भला करने में पीछे नहीं रहते हैं। इसका लाभ वे चापलूस भी उठा लेते हैं जो वास्तव में पीछे जाकर आपकी बुराई करते हैं। ऐसे ही लोगों में आज आपका समय व्यतीत होगा।

तुला:

किसी परीक्षा प्रतियोगिता के लिए आपको तैयार रहना है, अगर आप अपने व्यवसाय या कारोबार से संबंधित कोई रिसर्च या लिखा-पढ़ी करना चाहते हैं तो दिन के समय कही कर डालें। बाकी और कामों के लिए भी दोपहर तक अच्छा गोचर चल रहा है।

वृश्चिक:

कभी-कभी कोई काम आपकी सोच के विपरीत हो जाते हैं। जिस व्यक्ति को आप सज्जन समझते हैं वहीं धोखा दे जाता है। कुछ ऐसी ही घटना आज भी होगी। बाकी मिश्रित फलदायक दिन है।

धनु:

कई दिनों से आप किसी छोटे-मोटे काम के बिगड़ जाने से आश्चर्यचकित हैं। हो सकता है आज आपके इस काम में सुधार हो जाए। फिर भी किसी व्यर्थ की डर या आशंक से आपका मन अशांत रह सकता है। दोपहर बाद कुछ भागदौड़ करने से छिटपुट लाभ हो सकता है।

मकर:

आज का दिन कुछ जानकारी पूर्ण और आपकी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने वाला होगा। बड़े लोगों से मेल मुलाकात होगी और किसी बड़े लाभ की आशा में दिन सार्थक नजर आएगा। प्रियजनों की तरफ से अच्छी खबरें मिलेंगी और किसी धार्मिक कार्य के लिए योजना बनाते वक्त आपकी सलाह ली जाएगी।

कुंभ:

इस समय अपने कार्यक्षेत्र में आने जाने और सभी कार्यों को समय पर निबटाने का दौर चल रहा है। इस बीच कुछ अपने ही लोग आपकी चिन्ता भी बढ़ा सकते हैं। यदि आप किसी प्रेम के जाल में उलझे हैं तो उसका फैसला भी जल्दी करें।

मीन:

आज आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं चलेगा। दिन के पहल हिस्से में बहुत सारे काम एक साथ आपके सामने लटके रहेंगे। जहां तक हो सके इनमें महत्वपूर्ण कार्य पूरे कर लेना। दोपहर बाद फिर समय ठीक नहीं है। बनते काम में रूकावटें पैदा हो सकती हैं।

इस राज्य की राजधानी में बड़े स्तर पर हुआ प्रशासनिक फेरबदल, 52 आईपीएस अधिकारियों का तबादला आदेश जारी, देखे पूरी सूचि...

इस राज्य की राजधानी में बड़े स्तर पर हुआ प्रशासनिक फेरबदल, 52 आईपीएस अधिकारियों का तबादला आदेश जारी, देखे पूरी सूचि...

भोपाल| इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां सरकार ने सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों के बड़े स्तर पर तबादले किए हैं। सरकार ने प्रदेश के 52 आईपीएस अधिकारियों का तबादला आदेश जारी किया है। यह आदेश मंत्रालय वल्लभ भवन के गृह विभाग से जारी किया गया है। देखे सूचि-
सीबीआई जांच की आंच में झुलसने की ओर है पूर्व सरकार के मुखिया रमन सिंह सहित चार पूर्व मंत्री ?

सीबीआई जांच की आंच में झुलसने की ओर है पूर्व सरकार के मुखिया रमन सिंह सहित चार पूर्व मंत्री ?

रायपुर |  छत्तीसगढ़ शासन के समाज कल्याण विभाग के कथित एक हजार करोड़ घोटाला प्रकरण की सीबीआई जांच की आंच से अब पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के मुखिया एवं कुछ मंत्रियों के झुलसने की आशंका प्रबल होती दिखाई दे रही है। उल्लेखनीय है, कि पूर्व में नान घोटाले में भी इसी तरह राजनीतिक रंग के चलते मंत्री व अफसर फंसे थे। कुल मिलाकर समाज कल्याण विभाग में नि:शक्तजनों के नाम पर हुए घोटाले में एक विशेष अधिकारी को लक्ष्य बनाकर लिप्त करने की साजिश खंडित होजी नजर आ रही है। स्थिति यहां तक निर्मित हो गई है, कि फंसाने की साजिश रचने वाला ही फंस जाने की कगार पर पहुंचता जा रहा है। अब देखना यह है, कि सीबीआई जांच की दिशा किस ओर मुड़ती है। 

विश्वसनीय  सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई की एक टीम जांच के लिए रायपुर आई हुई है, जिसमें दिल्ली के अफसर भी हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि घोटाला पिछली भाजपा सरकार के समय का है। मगर इसमें कौन-कौन शामिल हैं, इसको लेकर कयास ही लगाए जा रहे हैं। बताया जाता  हैं कि नि:शक्तजन संस्थान के जरिए सोसायटी का गठन किया गया था, उस पर तत्कालीन विभागीय मंत्री रेणुका सिंह से लेकर वित्त मंत्री अमर अग्रवाल  और तत्कालीन सीएम रमन सिंह की सहमति रही है। इससे संबंधित फाइलों पर सीएम रमन सिंह के अनुमोदन से सोसायटी की प्रबंध कार्यकारिणी में सच्चिदानंद जोशी, प्रफुल्ल विश्वकर्मा, सुधीर देव और दामोदर गणेश को अशासकीय सदस्य मनोनीत किया गया था। अब जब इस संस्थान और सोसायटी को कथित तौर पर फर्जी करार दिया जा रहा है, तो ऐसे में इन तमाम दिग्गजों पर आंच आना स्वाभाविक है। 
संस्थान के अस्तित्व में आने से लेकर अब तक सोसायटी की तीन-चार मीटिंग हुई थी, जिसमें पहली बार रेणुका सिंह, फिर लता उसेंडी और आखिरी बार मीटिंग की अध्यक्षता रमशीला साहू के समाज कल्याण मंत्री रहते हुई थी। सीबीआई उपरोक्त पूर्व मंत्रियों से भी पूछताछ कर सकती है। भाजपा शासनकाल में सुपर सीएम कहे जाने वाले अमन ङ्क्षसह और आईपीएस मुकेश गुप्ता की दखल के कारण भी एक विशेष अफसर को इंगित कर फंसाने की साजिश की जा रही है। यही नहीं, जिस संस्थान में करीब एक हजार करोड़ का घोटाला बताया जा रहा है, उसमें पिछले 15 सालों में सिर्फ 23 करोड़ ही खर्च हुए हैं। 
ऐसे में बाकी की राशि कहां से आई, और कहां गईं, इसका जवाब भी सीबीआई को ढूंढना है। नान घोटाले की जांच के चलते वहां के छोटे-बड़े कर्मचारी पिछले कई साल से तनाव में हैं, लेकिन सोसायटी में काम कर रहे लोग सीबीआई जांच से बेफिक्र और बेखौफ दिख रहे हैं। 
 
सिरफिरे आशिक ने महिला प्रोफेसर पर पेट्रोल डालकर जला दिया जिंदा, इलाज के दौरान महिला प्रोफेसर ने तोड़ा दम...

सिरफिरे आशिक ने महिला प्रोफेसर पर पेट्रोल डालकर जला दिया जिंदा, इलाज के दौरान महिला प्रोफेसर ने तोड़ा दम...

वर्धा। एक दिल दहला देने वाली खबर महाराष्ट्र के वर्धा जिले से आ रही है जहां पिछले हफ्ते जिंदा जला दी गई 24 वर्षीय महिला प्रोफेसर की सोमवार तड़के सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई है| एक तरफा प्यार में शादीशुदा सिरफिरे आशिक ने बीच सड़क में महिला प्रोफेसर पर पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया था गंभीर रूप से झूलसी प्रोफेसर अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रही थी और आखिरकार आज उसने दम तोड़ दिया| आपको बता दे की महिला का इलाज नागपुर स्थित ऑरेंज सिटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में चल रहा था। बेटी की मौत से गुस्साए परिजनों ने आरोपी को उनके हवाले करने की मांग की है पिता ने कहा है कि उनकी बेटी के कातिल को उन्हें सौंपा जाए वह उसे खुद सजा देंगे| 


पढ़े पूरी खबर-
आपको बता दे की यह घटना महाराष्ट्र के वर्धा जिले के हिंगणघाट तहसील के नंदोरी चौक के पास की है| हिंगनघाट शहर में यह घटना सोमवार को सुबह लगभग सात बजे उस वक्त हुई, जब एक निजी कॉलेज में अध्यापन के लिए जा रही पीड़िता नांदेरी चौक पर बस से उतरी। घटना कॉलेज से लगभग 100 मीटर की दूरी पर हुई। घटना के तुरंत बाद 27 वर्षीय आरोपी विक्की नागरे को पकड़ लिया गया था। आरोपी और पीड़िता एक ही गांव दारोदा के रहने वाले हैं। पीड़िता पास के ही मातोश्री आशाताई कुंवर कॉलेज में पार्टटाइम लेक्चरर के रूप में पढ़ाती थीं। युवक पहले से ही शादी शुदा था, जबकि पीड़िता की शादी कहीं लगने वाली थी इसकी चर्चाएं चल रही थी, युवक पिछले 3 महीने से युवती का पीछा कर रहा था, युवती शिक्षिका ने उसके शादी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया ​था। पीड़िता 40 प्रतिशत झुलस गई और उसकी हालत गंभीर बनी हुई थी। उसकी छाती और पीठ के अलावा उसका चेहरा पूरी तरह से झुलस गया था। डॉक्टरों को ऐसा लग रहा था कि कि यदि वह बच भी जाती तो भविष्य में कुछ भी अपनी आंखों से नहीं देख पाएगी।
जांच अधिकारी के अनुसार- “वे एक ही बस में सफर करते थे और तीन महीने पहले बस में ही एक बार दोनों के बीच तीखी तकरार हुई थी। उसके बाद महिला ने अपने परिजनों को इस बारे में जानकारी दी और उन्होंने पीड़िता को चतुराई से मामले से निपटने की सलाह दी थी।”
महिंद्रा और नरेश ट्रैवल्स के बसों के बीच कोंडागांव में हुई भीषण भिड़ंत, 5 यात्री गंभीर रूप से घायल, जाने पूरी खबर

महिंद्रा और नरेश ट्रैवल्स के बसों के बीच कोंडागांव में हुई भीषण भिड़ंत, 5 यात्री गंभीर रूप से घायल, जाने पूरी खबर

कोंडागाँव | खबर मिली है कि रायपुर–जगदलपुर मार्ग पर 2 यात्री बसों की आपस मे भीषण भिड़ंत हो गई है | जानकारी के अनुसार इस हादसे में कई यात्री घायल हो गए है।
खबर मिली है कि, महिंद्रा और नरेश ट्रैवल्स की बस केशकाल और कोंडागांव के बीच गरका गांव के पास तेज रफ्तार होने की वजह से आपस मे टकरा गई । इस हादसे में 4-5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये है व अन्य यात्रियों को मामूली चोट आई है। सभी घायलों को 108 की मदद से केशकाल अस्पताल ले जाया गया है। 
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार दोनों बसों की स्पीड काफी तेज थी, जिसके कारण यह हादसा हुआ है। 

 7 वर्षीय नाबालिक बच्ची के साथ दुष्कर्म का प्रयास, जाने कहा की है यह घटना....

7 वर्षीय नाबालिक बच्ची के साथ दुष्कर्म का प्रयास, जाने कहा की है यह घटना....

जगदलपुर। कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत नाबालिक बच्ची के परिजनों के द्वारा मामला दर्ज कराने के बाद धरमपुरा से 07 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का प्रयास के आरोप में पुलिस ने बसंत कुमार जाटव को गिरफ्तार कर लिया है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को बच्ची के परिजन काम से घर के बाहर गए हुए थे। दोपहर करीब 01 बजे परिजन जब वापस घर लौटे तो नाबालिक बच्ची रोते हुए बताया कि पड़ोस में रहने वाले बसंत कुमार जाटव उम्र 54 वर्ष उसके साथ गलत काम करने का प्रयास कर रहा था। जिसके बाद बच्ची के परिजनों ने आरोपी के विरुद्ध कोतवाली थाने में मामला दर्ज करवाया। पुलिस रविवार देर रात को आरोपी बसंत कुमार जाटव को गिरफ्तार कर आरोपी के विरुद्ध धारा 376 और पास्को एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।
मंत्री डॉ. डहरिया ‘लोक कला-महोत्सव‘ में हुए शामिल : हर साल आयोजित होगा लोक कला-महोत्सव : मंत्री ने की घोषणा

मंत्री डॉ. डहरिया ‘लोक कला-महोत्सव‘ में हुए शामिल : हर साल आयोजित होगा लोक कला-महोत्सव : मंत्री ने की घोषणा

रायपुर | नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया दुर्ग जिले के भिलाई में आयोजित ‘गनियारी लोक कला-महोत्सव‘ कार्यक्रम में शमिल हुए। उन्होंने इस मौके पर कहा कि प्रदेश के लोक कलाकारों को मंच प्रदान करने, उन्हें अवसर देने के लिए यह अच्छा आयोजन है। इस तरह के आयोजन से प्रदेश के कलाकारों को आगे बढ़ने का अवसर मिलता है। डॉ. डहरिया ने लोककला महोत्सव के आयोजकों को बधाई और शुभकामनाएं दी। डॉ. डहरिया ने आयोजक मण्डल की मांग पर नगर निगम भिलाई-चरौदा की ओर से प्रति वर्ष गनियारी लोककला महोत्सव का आयोजन करने की घोषणा की। गनियारी लोक कला महोत्सव दक्षिण मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र नागपुर तथा संस्कृति विभाग रायपुर के सहयोग से आयोजित किया गया।


    नगरीय प्रशासन मंत्री श्री डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल केे नेतृत्व में राजधानी रायपुर में हाल ही में हुए भव्य राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया गया था। इस महोत्सव में देश-विदेश के आदिवासी कला-संस्कृति के साथ-साथ प्रदेश के लोक कलाकारों द्वारा भी अपनी संस्कृति और कला का प्रदर्शन किया गया। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से ऐसे आयोजनों से स्थानीय कलाकारों को भी उनकी कला को प्रदर्शित करने का मौका मिलता है। इससे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कलाकार आगे बढ़ते है और लोक कला तथा स्थानीय परंपरा एवं संस्कृति की पहचान विश्व स्तर पर होती है।  
डॉ. डहरिया ने कहा कि दुर्ग जिले में बहुत से प्रसिद्ध लोक कलाकार हुए है, जिन्होंने लोक कला के माध्यम से प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लोक कलाकारों के संरक्षण एवं संवर्धन का काम कर रही है। छत्तीसगढ़ के पारंपरिक सांस्कृतिक कला को सहेजने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने राज्य सरकार की ओर से कलाकारों और लोक कलाओं के विकास के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। इस मौके पर आयोजन मण्डल के अध्यक्ष श्री निर्मल कोसरे सहित बड़ी संख्या मंे कलाकार और नगरवासी उपस्थि थे।

शाहीन बाग पर केंद्र व दिल्ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, 17 फरवरी को होगी सुनवाई

शाहीन बाग पर केंद्र व दिल्ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, 17 फरवरी को होगी सुनवाई

नईदिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने राजधानी के शाहीन बाग में चल रहे धरना प्रदर्शन को खत्म करने को लेकर तत्काल कोई दिशा-निर्देश जारी करने से इनकार करते हुए केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को सोमवार को नोटिस जारी किए। याचिकाकर्ताओं- वकील अमित साहनी एवं भाजपा नेता नंद किशोर गर्ग के वकीलों ने न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की खंडपीठ को प्रदर्शन से जनता को होने वाली समस्याओं से अवगत कराया।


याचिकाकर्ताओं के वकील ने प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाने के लिए कोई आदेश या दिशा-निर्देश देने का न्यायालय से आग्रह किया, जिस पर खंडपीठ ने कहा कि वह फिलहाल कोई आदेश जारी नहीं कर रही। एक सप्ताह और इंतजार कर लें। न्यायालय ने कहा कि वह पहले प्रतिवादियों का पक्ष जानना चाहता है इसलिए उन्हें नोटिस जारी किया जाता है।

इस बीच प्रदर्शनकारियों की ओर से एक वकील ने प्रदर्शन जारी जारी रखने के अधिकार का जिक्र किया जिस पर न्यायमूर्ति कौल ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर इस तरह धरना प्रदर्शन करना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी को भी धरना प्रदर्शन करने के उसके अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता फिर भी इस बात का खयाल रखा जाना चाहिए कि धरना प्रदर्शन से आम जनता को किसी तरह की कोई समस्या न हो। धरना प्रदर्शन एक निर्धारित क्षेत्र में ही किया जाना चाहिए।

न्यायालय ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 17 फरवरी की तारीख मुकर्रर की है तथा इस बीच केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी करके उन्हें उस दिन तक जवाब देने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि शाहीन बाग में पिछले करीब दो महीने से नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ धरना प्रदर्शन जारी है जिसे लेकर नोएडा कालिंदी कुंज का मार्ग अवरुद्ध पड़ा है और यात्रियों को प्रतिदिन भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के इंडिया कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, लोकतांत्रिक भारत में जाति और राजनीति पर देंगे व्याख्यान...

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के इंडिया कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, लोकतांत्रिक भारत में जाति और राजनीति पर देंगे व्याख्यान...

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 11 फरवरी से अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री सैनफ्रांसिस्को, बोस्टन और न्यूयॉर्क में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। 15 से 16 फरवरी को हार्वर्ड में आयोजित 'इंडिया कॉन्फ्रेंस' के विशेष चर्चा में भी हिस्सा लेंगे, जहां 'लोकतांत्रिक भारत में जाति और राजनीतिÓ विषय पर व्याख्यान देंगे।

मुख्यमंत्री बघेल अपने 10 दिवसीय अमेरिका प्रवास पर नई दिल्ली से 11 फरवरी को रवाना होंगे। इस दौरान बघेल हार्वर्ड में आयोजित 'इंडिया कॉन्फ्रेंस' में शामिल होने के साथ ही उद्योग से जुड़े विभिन्न प्रतिनिधियों से चर्चा कर उन्हें छत्तीसगढ़ में निवेश के लिए आकर्षित करेंगे। 'इंडिया कॉन्फ्रेंस' में बघेल के साथ चर्चा विद्वान और कार्यकर्ता सूरज येंगडे द्वारा संचालित किया जाएगा। वहीं, मुख्यमंत्री अमेरिका में रहने वाले छत्तीसगढिय़ों से भी मुलाक़ात करेंगे। इसके अलावा बोस्टन के गवर्नर और नोबल विजेता अभिजीत बनर्जी से मुलाक़ात का भी कार्यक्रम है।
बता दें 'इंडिया कॉन्फ्रेंस' मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत पर ध्यान केंद्रित करने वाले सबसे बड़े छात्र-सम्मेलन में से एक है। यह हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और हार्वर्ड केनेडी स्कूल में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के स्नातक छात्रों द्वारा आयोजित किया जाता है। इनकी 17वीं वर्षगांठ पर 15 और 16 फरवरी को  भूपेश बघेल कार्यक्रम में शामिल होंगे।
बड़ी प्रशासनिक फेरबदल, 4 जिलों के कलेक्टरों सहित कई अफसरों का तबादला आदेश जारी, देखे पूरी सूचि

बड़ी प्रशासनिक फेरबदल, 4 जिलों के कलेक्टरों सहित कई अफसरों का तबादला आदेश जारी, देखे पूरी सूचि

जयपुर| एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां राज्य सरकार ने शनिवार को प्रदेश के आईएएस अफसरों के बड़ी मात्रा में तबादले किए हैं। जारी सूची में 30 अधिकारियों का नाम शामिल है। जारी सूची के अनुसार सरकार ने 4 जिलों के कलेक्टरों का भी तबादला आदेश जारी किया है। इनमें बीकानेर संभागीय आयुक्त समेत बूंदी, झुंझुनूं, जालौर व डूंगरपुर जिलों के कलेक्टर भी बदले गए हैं। 


इन अफसरों का जारी हुआ तबादला-
नीरज कुमार पवन शासन सचिव, श्रम रोजगार, कौशल, उद्यमिता, कारखाना एवं बॉयलर निरीक्षण एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं(ईएसआई).
 
अंतर सिंह नेहरा जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट बूंदी.
 
भगवती प्रसाद संयुक्त शासन सचिव, खान विभाग.
 
रुकमणि रियार संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी.
 
रवि जैन शासन सचिव, परिवहन विभाग एवं आयुक्त परिवहन विभाग.
 
डॉ. समित शर्मा अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, जयपुर मेट्रो रेल कार्पोरेशन लिमिटेड.
 
सुरेशचंद गुप्ता अतिरिक्त आयुक्त, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले एवं पदेन आयुक्त, उपभोक्ता.मामलात एवं प्रबंध आयुक्त राजस्थान राज्य खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम.
 
गौरव गौयल निदेशक पेट्रोलियम एवं निदेशक खान एवं भू विज्ञान विभाग
वीरेंद्र सिंह बांकावत आयुक्त, स्कूल शिक्षा एवं राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद एवं विशिष्ट शासन सचिव.
 
कुंजबिहारी पांड्या आयुक्त, चिकित्सा शिक्षा विभाग राजस्थान.
 
महेंद्र सोनी आयुक्त, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग राजस्थान.
 
उमरदीप खान जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट झुंझुनूं.
 
हिमांशु गुप्ता जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट जालौर.
 
आशीष गुप्ता सचिव, राजस्थान लोक सेवा आयोग.
 
नम्रता वृषनी जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डूंगरपुर.
 
गवांडे प्रदीप प्रबंध निदेशक, राजस्थान चिकित्स सेवाएं निगम लिमिटेड.
 
सुधांशु पंत प्रमुख शासन सचिव, वन एवं पर्यावरण विभाग.
 
संदीप शर्मा प्रमुख शासन राजस्व, उपनिवेशन, सैनिक कल्याण विभाग.
 
श्रेया गुहा प्रमुख शासन सचिव, पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग.
 
राजेश कुमार यादव प्रमुख शासन सचिव, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी एवं भू जल विभाग.
 
नवीन जैन प्रबंध निदेशक, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम.
 
नारायण लाल मीणा संभागीय आयुक्त, बीकानेर.
 
प्रवीण गुप्ता आयुक्त, विभागीय जांच राजस्थान.
 
कुंजीलाल मीणा प्रमुख शासन सचिव, खान एवं पेट्रोलिम विभाग.
 
अतिजाभ शर्मा प्रमुख शासन सचिव, ऊर्जा विभाग एवं अध्यक्ष डिस्कॉम एवं अध्यक्ष राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम.
 
दिनेश कुमार अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड.
 
रश्मि गुप्ता अतिरिक्त पंजीयक सहकारिता विभाग.
 
चित्रा गुप्ता निदेशक, पब्लिक सर्विसेज एवं पदेन संयुक्त शासन सचिव, जन अभियोग निराकरण विभाग.
 
डॉ. खुशाल यादव आयुक्त, नगर निगम बीकानेर.
 
सौरभ स्वामी निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग, बीकानेर.

 

कोरोना वायरस ने ली अब तक 910 लोगों की जान, 40171 लोग इस वायरस से संक्रमित, जाने पूरी खबर...

कोरोना वायरस ने ली अब तक 910 लोगों की जान, 40171 लोग इस वायरस से संक्रमित, जाने पूरी खबर...

बीजिंग। चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 910 हो गयी है, जबकि 40171 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। वक्तव्य के मुताबिक रविवार मध्यरात्रि तक कोरोना वायरस के 3,062 नए मामले सामने आए हैं और केवल एक दिन में इसके कारण 97 लोगों की मौत हुई है।


चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार नौ फरवरी की मध्यरात्रि तक उसे 31 प्रांतों से जानकारी मिली, जिसके अनुसार कोरोना वायरस के 40171 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है जिसमें से 6500 लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है। 910 लोगों की मौत हो चुकी है तथा करीब 1800 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।
 
कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए अमेरिका, जापान और सिंगापुर के अलावा कई अन्य देशों की सरकारों ने हाल में चीन का दौरा करने वाले लोगों के अपने देश में प्रवेश पर रोक लगा दी है। दरअसल, दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था जिसके बाद से अब तक यह 25 से अधिक देशों में यह फैल चुका है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेसुस ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम चीन में इस संक्रामक वायरस के फैलने की जांच करने के लिए रवाना हो चुकी है। डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस के मद्देनजर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा भी की हुई है।
पी.चिदंबरम ने कहा: नोटबंदी तथा जीएसटी को जल्दबाजी में लागू करना सरकार की बड़ी भूल, जाने इससे जुडी पूरी खबर...

पी.चिदंबरम ने कहा: नोटबंदी तथा जीएसटी को जल्दबाजी में लागू करना सरकार की बड़ी भूल, जाने इससे जुडी पूरी खबर...

नईदिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था गहरे संकट में है और सरकार को युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के कदम उठाने के साथ-साथ खपत तथा निवेश बढ़ाने के उपाय करने चाहिए। कांग्रेस के पी. चिदंबरम ने सदन में वित्त वर्ष 2020-21 के आम बजट पर चर्चा की शुरु करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था गहरे संकट में हैं और सरकार के 'डाक्टरÓ इसे इससे उबार नहीं पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अर्थशास्त्री भारतीय अर्थव्यवस्था को 'आईसीयूÓ में बता रहे है लेकिन सरकार इसे 'आईसीयू' के बाहर 'कुर्सी' पर बिठाकर इलाज करना चाह रही है। सही आर्थिक प्रबंधन नहीं करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि सरकार को अर्थव्यवस्था को संकट से निकालने के लिए विशेषज्ञों से सलाह मशविरा करना चाहिए और खपत तथा निवेश बढ़ाने के उपाय करने चाहिए। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराते हुए जनता के हाथ में पैसा देना चाहिए।


कांग्रेस नेता ने कहा कि नोटबंदी तथा वस्तु एवं सेवा कर को जल्दबाजी में लागू करना सरकार की भयानक भूल है जिसका असर अर्थव्यवस्था पर दिख रहा है। इसी का असर है कि आर्थिक वृद्धि दर में लगातार छह तिमाही से गिरावट हो रही है। इतने लंबे समय तक अर्थव्यवस्था का गिरावट में होना पहली बार है।  
नक्सलियों ने 3 वाहनों को किया आग के हवाले, जाने पूरी खबर...

नक्सलियों ने 3 वाहनों को किया आग के हवाले, जाने पूरी खबर...

 रांची। झारखंड के लातेहार जिले में सोमवार को संदिग्ध नक्सलियों ने तीन वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस के अनुसार, हथियार लिए हुए पांच लोग लातेहार जिले में चंदवाड़ा रेलवे स्टेशन के अंतर्गत टोरी कोल सीडिंग के पास पहुंच गए। अपराधियों ने पहले हवा में फायरिंग की और वहां स्थित तीन वाहनों में आग लगा दी। बताया जा रहा है कि वसूली नहीं दिए जाने की वजह से घटना को अंजाम दिया गया है। टोरी रेलवे सीडिंग में, अपराधी और नक्सली प्राय: क्षेत्र का दौरा कर वाहनों को आग लगाते रहते हैं।

इस राज्य की राजधानी में बम ब्लास्ट से 4 मकान क्षतिग्रस्त, 6 लोग घायल, जाने पूरी खबर..

इस राज्य की राजधानी में बम ब्लास्ट से 4 मकान क्षतिग्रस्त, 6 लोग घायल, जाने पूरी खबर..

पटना। बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान के कदमकुआं ते सालिमपुर अहरा के पास बम ब्लास्ट हुआ है। बताया जा रहा है कि बम फटने से 6 लोग घायल हो गए है। फिलहाल सभी को आनन-फानन में इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती करवाया गया है। इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की छानबीन में जुट गई।


जानकारी के मुताबिक, राजधानी पटना के गांधी मैदान से सटे सालिमपुर अहरा के रोड नंबर एक स्थित एक मकान में सोमवार की सुबह करीब आठ बजे विस्फोट हो गया। तेज आवाज के साथ विस्फोट इतना भयानक था कि आसपास के चार मकान क्षतिग्रस्त हो गये। बताया जाता है कि विस्फोट में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गये हैं। 

घायलों में से एक महिला की हालत नाजुक बताई जा रही है। बम धमाके के कारण जहां कमरे की दीवार गिर गई वहीं रूम में लगा दरवाजा भी टूट गया। पुलिस ने इसे बम ब्लास्ट बताया है साथ ही एफएसएल की टीम आने के बाद ही कुछ विस्तार से बताने की बात कह रही है। धमाका होते ही इलाके में अफरातफरी मच गई और लोग इधर-उधर भागने लगे।

मामले की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस की एक टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई। इस विस्फोट की घटना में घायल हुए लोगों को बम के छीटें लगे हैं। मौके पर मौजूद मकान के मालिक ने बताया कि घर के जिस हिस्से में धमाका हुआ है उसमें किरायेदार रहते हैं और वो ऑटो चलाते थे। मकान में किरायेदार पिछले तीन महीने से रह रहा था लेकिन मकान मालिक किरायेदार की पूरी जानकारी नहीं दे पा रहे हैं।

घटना की सूचना मिलने पर मौके पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मी ने बताया कि विस्फोट और आग लगने की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची है। अभी जांच की जा रही है कि विस्फोट बम से हुआ है या सिलेंडर फटने से हुआ है। जांच के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा कि विस्फोट का कारण क्या था। वहीं, आग लगने की सूचना पर मौके पर फायर बिग्रेड की टीम भी पहुंच चुकी है।
भारत छोड़ पाकिस्तान भाग रहा आतंकी मूसा एयरपोर्ट से गिरफ्तार, कई बड़े वारदातों में था सामिल...

भारत छोड़ पाकिस्तान भाग रहा आतंकी मूसा एयरपोर्ट से गिरफ्तार, कई बड़े वारदातों में था सामिल...

मुंबई। मुंबई सीरियल ब्लास्ट मामले की जांच में भारतीय एजेंसियों को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। आतंकी मुनाफ हलारी मूसा को मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार मुनाफ हलारी को गुजरात एंटी टेरेरिज्म स्क्वॉड ने गिरफ्तार किया है। वो पाकिस्तान के पासपोर्ट पर यात्रा कर रहा था।  


जानकारी के लिए आपको बता दें कि मुनाफ हलारी 1993 में जावेरी बाज़ार में ब्लास्ट मामले में आरोपी था। जांच एजेंसियों को लंबे समय से इसकी तलाश थी। जांच एजेंसियों के मुताबिक मुनाफ हलारी महाराष्ट्र का रहने वाला है।  बताया जा रहा है कि ब्लास्ट के लिए इसने तीन स्कूटर दिए थे। एक स्कूटर से जावेरी बाज़ार में ब्लास्ट करवाया गया था, जबकि दो स्कूटर मुंबई के नैगम क्रॉस रोड और दादर में मिले थे। 

बता दें कि साल 1993 में 12 मार्च को मुंबई में सिर्फ दो घंटे के भीतर अलग-अलग जगह 12 धमाके हुए थे। इन धमाकों में करीब 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि अनगिनत लोग घायल हुए थे।  मुंबई ब्लास्ट के दोषी याकूब मेमन को पहले ही फांसी दी जा चुकी है। जबकि मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम अब भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। 
 बिजली तार की चपेट में आने से बस सवार 10 यात्रियों की जलने से हुई मौत, 22 अन्य जख्मी, जाने कहा की है यह घटना...

बिजली तार की चपेट में आने से बस सवार 10 यात्रियों की जलने से हुई मौत, 22 अन्य जख्मी, जाने कहा की है यह घटना...

ह्मपुर। ओडिशा से एक बड़ी दर्दनाक खबर सामने आ रही है आपको बता दे की ओडिशा में गंजाम जिले के गोलंतारा इलाके में रविवार को बिजली के तार के संपर्क में आने से एक बस में आग लग गई। इस दुर्घटना में 6 महिलाओं सहित 10 यात्रियों की जलने से मौत हो गई जबकि 22 अन्य जख्मी हो गए। 

गंजाम के जिलाधिकारी विजय अमृत कुलांगे और ब्रह्मपुर के पुलिस अधीक्षक पिनाक मिश्रा के अनुसार- 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 5 लोगों को यहां एमकेसीजी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल और कटक के एससीबी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।
 
एससीबी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के आपात चिकित्सा अधिकारी बीएन महाराणा ने बताया कि 11 वर्षीय एक लड़के की मौत यहां लाते समय रास्ते में हुई। उन्होंने बताया कि यहां लाए गए अन्य 5 लोगों की हालत बेहद नाजुक है। पुलिस ने बताया कि हादसा मनदाराजपुर में उस समय हुआ, जब बस जंगलपाडु से चिकरादा जा रही थी और उसमें करीब 40 यात्री सवार थे।


ब्रह्मपुर सदर के उपमंडलीय पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) जयंत कुमार महापात्रा के अनुसार- बस में सवार लोग एक नज़दीकी गांव में सगाई समारोह में शिरकत करने जा रहे थे। उन्होंने बताया कि बस 11 किलोवॉट की क्षमता वाली बिजली के तार के संपर्क में आ गई जिससे उसमें आग लग गई।

मुख्य दमकल अधिकारी सुकांत सेठी ने बताया कि आग को बुझा दिया गया है। दुर्घटना के बाद बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई और बस में फंसे सभी लोगों को निकालकर तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया। उन्होंने बताया कि शुरुआती जानकारी के मुताबिक बस की छत पर सामान रखा था। बस चालक ने संकरी सड़क पर 2 पहिया वाहन को रास्ता देने की कोशिश की, उसी समय वह पारेषण लाइन के संपर्क में आ गई। सेठी ने बताया कि घटना की गंभीरता से जांच कर हादसे की परिस्थितियों का पता लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घटना पर शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने हादसे में घायल लोगों के नि:शुल्क इलाज की घोषणा की है। राज्य के परिवहन मंत्री पद्मानाभ बेहरा ने कहा कि पूरी घटना की गंभीरता से जांच कराई जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।