छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
राजधानी में यातायात नियमों के उल्लंघन पर आज से होगी सख्त कार्रवाई, एसएसपी ने यातायात प्रभारियों की बैठक लेकर दिए निर्देश...

राजधानी में यातायात नियमों के उल्लंघन पर आज से होगी सख्त कार्रवाई, एसएसपी ने यातायात प्रभारियों की बैठक लेकर दिए निर्देश...

रायपुर। राजधानी में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर आज से सख्त कार्रवाई की जाएगी। तीन सवारी, बिना हेलमेट,रांग साइड, बिना नंबर की गाडिय़ों के अलावा  ग्रामीण परमिट लेकर शहर सीमा क्षेत्र में चलने वाले ऑटो चालकों  पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 


एसएसपी आरिफ शेख ने शनिवार को  यातायात प्रभारियों की बैठक लेकर कार्रवाई के निर्देश दिए। एसएसपी  ने बैठक में कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सोमवार से विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई शुरू की जाए। तीन सवारी, राँग साइड, बिना हेलमेट, बिना नंबर, गलत नंबर, ग्रामीण परमिट लेकर शहर सीमा क्षेत्र में चलने वाले ऑटो पर सख्त कार्रवाई की जाए। रायपुर को बीट क्षेत्र बनाकर प्रभावी कार्रवाई करने एवं बार-बार नियमों का उल्लंघन करने वाहन चालकों का चालान बनाकर न्यायालय भेजने के निर्देश भी दिए गए। बैठक में दिए गए निर्देश के मुताबिक नो पार्किंग में वाहन खड़ी करने से जाम लगने वाले स्थानों को चिन्हांकन कर नो पाॢकंग में खड़ी वाहनों पर प्रभावी कार्रवाई होगी। नगर निगम उडऩदस्ता टीम के साथ संयुक्त रूप से आम रोड पर ठेला लगाने वाले के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। आईटीएमएस सिस्टम से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का अधिक से अधिक चालान जारी किया जाएगा। ड्यूटी के दौरान क्षेत्र में लगे अधिकारी कर्मचारी को सतर्कतापूर्वक ड्यूटी करने एवं ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने वाले अधिकारी कर्मचारियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई के निर्देश भी दिए।
आज दिनांक 10 फरवरी का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 10 फरवरी का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

 आज 10 फरवरी का राशिफल

मेष:

आज व्यापार में प्रगति से आपको हर्ष होगा। वैवाहिक जीवन भी आज आनन्ददायक बीतेगा। विद्यार्थियों को बौद्धिक और मानसिक बोझ से छुटकारा महसूस होगा। आस-पास की यात्रा का योग है। घूमने फिरने के दौरान भी कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है।

वृषभ:

राशि स्वामी शुक्र की एकादश भाव में स्थिति और चन्द्रमा का कर्क राशि पर संचार आश्चर्य और मन:संतोष देने वाला है। किसी बहुप्रतिक्षित शुभ परिणाम से भी हर्ष होगा। रात्रि का समय प्रियदर्शन-हास्य विनोद में व्यतीत होगा, जिससे आपके दिमाग को भी आराम मिलेगा।

मिथुन:

राशि अधिपति बुध नवम भाव में तथा चन्द्रमा कर्क राशि का है। फलस्वरूप आज जो भी काम आप करेंगे सरलता से बन जाएगा। व्यर्थ के कार्यों में समय बर्बाद न करें। खर्च में कटौती करना बहुत आवश्यक है। जायदाद या किसी अन्य मूल्यवान वस्तु की सौदेबाजी करने से पहले उसके सारे वैधानिक दस्तावेजों का अच्छी तरह अध्ययन कर लें।

कर्क:

राशि से षष्ठम शत्रु भाव में धनु: राशि का गुरु और प्रथम भाव में चन्द्रमा आज सर्वत्र विजय, विभूति, सफलता देने वाला है। पराक्रम वृद्धि से शत्रुओं का मनोबल गिरेगा। दूसरों की मदद करने से सकून मिलेगा। सायंकाल में किसी विद्वान से मिलने का अवसर प्राप्त हो सकता है।

सिंह:

सांसारिक सुख भोग, सम्मान वृद्धि, भाग्य विकास का सुयोग तो चल ही रहा है, नई खोजों में भी रुचि बढ़ेगी। पुराने मित्रों के मिलने से नई आशाओं का संचार होगा। घर में उत्सव जैसा माहौल बनेगा।

कन्या:

आज किसी प्रिय व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं। काम का भार भी अनुभव करेंगे। अपने जूनियर्स से काम निकालने के लिए प्यार से पेश आएं। घर में भी सुमति से वातावरण हल्का फुल्का बनाए रखें। घर की समस्याएं अपने आप हल हो जाएंगी।

तुला:

आज का दिन मिलाजुला प्रभाव रखेगा। किसी भी मामले में फैसला जल्दबाजी में न करें। व्यक्तिगत मतभेदों को व्यवसायिक मामलों के बीच में लाने से हानि हो सकती है। प्रेमी या किसी अन्य निकट के व्यक्ति से कोई कहासुनी हुई है तो उसे बातचीत से सुलझाया जा सकता है।

वृश्चिक:

आज आपकी अपने साथियों के बीच लोकप्रियता बढ़ेगी। किसी राजनयिक से निकटता व दोस्ती होगी और उसके अनुभव का लाभ भी आपको होगा। विद्यार्थियों को सलाह है कि अपना अधिक से अधिक समय अध्ययन में लगाएं।

धनु:

आज आपके विरोधी परास्त होंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। राजनीतिक सहयोग भी मिलेगा किन्तु वाणी पर संयम रखें। रुपये पैसे के लेन-देन में सावधानी बरतें। सायंकाल से लेकर रात्रि पर्यन्त प्रणय संबंध प्रगाढ़ होंगे।

मकर:

आज आपको कोई उपहार या सम्मान का लाभ मिलेगा। कोई पुरानी महिला मित्र से अकस्मात् धन लाभ का हर्ष हो सकता है। रोजी-रोजगार की दिशा में भी सफलता मिलेगी। सायंकाल से लेकर रात्रि पर्यन्त अनाचाही यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा लाभप्रद सिद्ध होगी, प्रियजनों से भेंट होगी।

कुंभ:

राशि का स्वामी शनि उदय हो चुका है। षष्ठम शत्रुभाव में चन्द्रमा संतान पक्ष से हर्ष और लक्ष्मी की बड़ी मात्रा में प्राप्ति से कोषवृद्धि कारक है। अपनी उत्तम कार्यशैली व मृदु व्यवहार का आज भी आपको लाभ मिलेगा। दूसरों से सहयोग लेने में आप सफल होंगे।

 

मीन:

राशि स्वामी देव गुरु बृहस्पति धनु: राशि पर विराजमान होने से आपका उत्कर्ष कर रहे हैं। आज सुबह से ही भागदौड़ रहेगी। किसी मंगलमय या धार्मिक आयोजन की व्यवस्था में व्यस्त रहेंगे। पिता व उच्चाधिकारियों से शाबाशी मिलेगी। थकान से परेशानी हो सकती है।

 
ओएलएक्स में सामान बेचने की आड़ में 49 हजार की धोखाधड़ी हुई, मामला दर्ज

ओएलएक्स में सामान बेचने की आड़ में 49 हजार की धोखाधड़ी हुई, मामला दर्ज

रायपुर, ऑन लाइन खरीद बिक्री की आड़ में आये दिन धोखाधड़ी होती रहती है। इसी कड़ी में शिवानंद नगर खमतराई निवासी राजपाल मौर्या 41 वर्ष पिता राममिलन मौर्या द्वारा ओएलएक्स में घर का पुराना सामान बिक्री करने के लिए विज्ञापन दिया गया था। जिस मोबाईल धारक 91016-49757 द्वारा उक्त सामान गूगल के माध्यम से खरीदने पर कुल राशि पीडि़त को खाते में जमा करने की जानकारी दी गई किंतु चार बार 49 हजार रुपये की राशि खरीददार के खाते से आहरण कर धोखाधड़ी की गई। उक्त मामले में खमतराई पुलिस ने धारा 420 के तहत मामला कायम कर जांच शुरू कर दी है।  

अब बिजली भी होने जा रहे है प्रीपेड बिजली चाहिए तो कराना होगा रिचार्ज, जानें क्या है खास

अब बिजली भी होने जा रहे है प्रीपेड बिजली चाहिए तो कराना होगा रिचार्ज, जानें क्या है खास

रायपुर । केंद्र सरकार की प्री-पेड स्मार्ट योजना के तहत 6 माह बाद इस सुविधा का लाभ मिलने लगेगा। नेशनल स्मार्ट ग्रिड मिशन ने घरेलू बिजली मीटर को प्री-पेड में तब्दील करने की मंजूरी दे दी है। मई तक योजना के तहत फाइनल अप्रूवल और बजट मिलेगा और उसके बाद बिजली विभाग घरों में पारंपरिक मीटर की जगह स्मार्ट मीटर लगाना शुरू कर देंगे।
प्री-पेड स्मार्ट मीटर के लिए बिजली विभाग ने केंद्र सरकार को तीन साल पहले प्रस्ताव भेजा था। उस दौरान योजना के तहत पहले चरण में रायपुर और बिलासपुर के 4 लाख 50 हजार उपभोक्ताओं का चयन हुआ था और उसका मास्टर प्लान तैयार किया गया था। मास्टर प्लान में इस प्रोजेक्ट में होने वाले खर्च का उल्लेख किया था। जनवरी में बैठक के दौरान छत्तीसगढ़ के अधिकारियों ने नेशनल स्मार्ट ग्रिड मिशन के सचिव को प्रेजेंटेशन दिया और प्रोजेक्ट पास हो गया। सहमति मिलने के बाद फंड मई तक देने का आश्वासन दिया है।
स्मार्ट मीटर लगाने 590 करोड़ की जरूरत
बिजली अधिकारियों ने बताया कि रायपुर और बिलासपुर में प्री-प्रेड स्मार्ट मीटर लगाने में विभाग को 590 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। मास्टर प्लान के तहत 590 करोड़ रुपए से रायपुर और बिलासपुर के लगभग 4 लाख 50 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं का मीटर बदलने का प्रस्ताव 2018 में नेशनल स्मार्ट ग्रिड मिशन (एनएसजीएम) को भेजा था। अगस्त से टेंडर प्रक्रिया करके मीटरों को बदलने का काम शुरू हो जाएगा।
यह खासियत है मीटर की
बिजली मीटर से किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी। कोई छेड़छाड़ करेगा या हाथ लगाएगा तो टावर के जरिए बिजली कंपनी को इसकी जानकारी मिल जाएगी। बिल जमा नहीं करने पर टीम को कनेक्शन काटने के लिए जाने की जरूरत नहीं होगी। बिल जमा नहीं करने पर कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे ही सप्लाई बंद कर दी जाएगी। इसके बाद जैसे ही उपभोक्ता बिल भरेगा। बिजली फिर चालू कर दी जाएगी।

 

हफ्ते भर बाद खिली धूप, लेकिन ठंड से राहत नहीं, लेकिन आज भी  बारिश के आसार

हफ्ते भर बाद खिली धूप, लेकिन ठंड से राहत नहीं, लेकिन आज भी बारिश के आसार

रायपुर. राजधानी रायपुर समेत प्रदेश में रविवार को मौसम सामान्य हो गया। पिछले सात दिनों बाद रविवार को राजधानी में धूप खिली। लोगों को काफी राहत मिली। हालांकि ठंडी हवाएं अभी भी चल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार मध्य और चरम दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। लेकिन रविवार से उत्तर छत्तीसगढ़ से न्यूनतम तापमान में कमी होना शुरू हो जाएगा।
छह दिनों से हो रही बेमौसम बारिश के बाद शनिवार को दोपहर में हल्का खुला रहा। लेकिन ठंड में कोई कमी नहीं आई। साढ़े चार बजे हल्की धूप भी निकली रही। सुबह 11 बजे तक हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इसके बाद आसमान धीरे-धीरे साफ होने लगा। लेकिन दिन कड़ाके की ठंड पड़ती रही।
मौसम में इस तब्दीली के कारण सब्जियों की आवक पर असर पड़ा है। इस वजह से सब्जियों की कीमत दोगुने तक बढ़ गई है। अधिकत तापमान पिछले तीन दिनों से सामान्य से 11 डिग्री कम दर्ज किया जा रहा है। शनिवार को भी राजधानी का अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया।
आज घना धुंध रहेगा
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार मराठवाड़ा के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा है। साथ ही बिहार के ऊपर बना चक्रीय चक्रवाती घेरा अभी सब हिमालयन पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में चला गया है। एक द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से दक्षिण तमिलनाडु तट तक स्थित है। इनके प्रभाव से दक्षिण छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
मध्य और चरम दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। रविवार से उत्तर छत्तीसगढ़ से न्यूनतम तापमान में कमी होना शुरू हो जाएगा। साथ ही अधिकतम तापमान में अगले 72 घंटे में 5 से 7 डिग्री की वृद्धि संभावित है। रविवार और सोमवार को रायपुर संभाग, सरगुजा, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में घना धुंध छाया रहेगा।

 

एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की बन रही सरकार, अलग-अलग एग्जिट पोल में मिल रहीं इतनी सीटें,देखे पूरी लिस्ट

एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की बन रही सरकार, अलग-अलग एग्जिट पोल में मिल रहीं इतनी सीटें,देखे पूरी लिस्ट

दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर शनिवार को मतदान हो चुका है। जिसके बाद न्यूज चैनल की तरफ से एग्जिल पोल जारी कर दिए हैं। जिसमें मतगणना से पहले वोटरों से बातचीत कर दिल्ली चुनाव के एग्जिट पोल के माध्यम से किसकी सरकार बनने जा रही है। इसकी भविष्यवाणी कर दी जाती है। इसमें आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं। वहीं चुनाव पूर्व कई भविष्यवाणियों ने सुझाव दिया है कि आम आदमी पार्टी दिल्ली में पांच साल के लिए सत्ता में वापस कर रही है। लेकिन चुनाव के बाद जारी होने वाले एग्जिट पोल कई बार मतदान से पहले एग्जिट पोल के साथ सटीक नहीं बैठते हैं। इसलिए सभी पक्ष इस बात को लेकर चिंतित हैं कि एग्जिट पोल किसके पक्ष में सही बैठेंगे। ये हैं अलग अलग न्यूज चैनल और एजेंसियों के द्वारा जारी किए गए एग्जिट पोल....

एबीपी न्यूज (ABP News)

बीजेपी : 05-19

कांग्रेस : 0-04

 आम आदमी पार्टी: 49-63

रिपब्लिक - जनकी बात (Republic - Jan Ki Baat)

बीजेपी : 09-21

 कांग्रेस : 00-01

आम आदमी पार्टी: 48-61

 अन्य : 00

न्यूजएक्स-नेता (NewsX-Neta)

बीजेपी : 11-17

 कांग्रेस : 00-00

 आम आदमी पार्टी: 53-57

 अन्य : 00

इंडिया टीवी-आईपीएसओएस (India Tv-IPSOS)

 बीजेपी : 26

कांग्रेस : 00-00

 आम आदमी पार्टी: 44

 अन्य : 00

टीवी9-सीसेरो (Tv9-CICERO)

 बीजेपी : 15 ,

कांग्रेस : 01,

 आम आदमी पार्टी: 54,

 अन्य : 00

न्यूज 24 (News 24)

 बीजेपी : 18

कांग्रेस : 01

 आम आदमी पार्टी: 51

 अन्य : 00

टाइम्स नाउ-सी वोटर (Times Now-C Voter)

बीजेपी : 26 सीटें

कांग्रेस : 0 सीट

 आम आदमी पार्टी: 44 सीटें

अन्य : 0 सीट

क्या होता है एग्जिट पोल

एक्जिट पोल हमेशा मतदान के बाद जारी किए जाते हैं। मतदान केंद्रों के बाहर से निकलने वाले मतदाताओं से पूछा जाता है कि उनकी पसंद कौन है। जिसके आधार पर सर्वे तैयार होते हैं। एग्जिट पोल कई संगठनों द्वारा आयोजित किए जाते हैं, जो उद्देश्य के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं। कैसे किए जाते है एग्जिट पोल एग्जिट पोल न्यूज एजेंसियों के द्वारा तैयार किए जाते हैं। जो एक कंपनी चुनाव के परिणाम से पहले एक अनुमान के आधार पर बताते हैं कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं।

आज दिनांक 9 फरवरी का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 9 फरवरी का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज फरवरी का राशिफल

मेष:

काफी समय से चले आ रहे कानूनी विवाद और झगड़े आज खत्म होंगे। अच्छे लोग आपको प्रेरणा देंगे जिससे आपको खुशी का अहसास होगा। ऑफिस में कलीग्स आपके टीमवर्क के जज्बे को अच्छी तरह समझेंगे और आपकी मदद के लिए आगे आएंगे।

वृषभ:

आज आप पूरे उत्साह से जो भी काम करेंगे उसमें निश्चित रूप से कामयाबी मिलेगी। दोपहर बाद सभी काम बनते नजऱ आएंगे। पुराने समय से रुका हुआ पैसा मिल सकता है। बिजनस के मामले में कोई डील करने से पहले जांच पड़ताल करना जरूरी है।

मिथुन:

फाइनेंस से जुड़े फैसले आज ले लें। आगे के दिनों में आपके पास समय की कमी रहेगी। घर में किसी शुभ कार्य की बातचीत हो सकती है। शाम के समय शॉपिंग के लिए घरवालों को बाहर ले जाने का प्लान बनेगा।

कर्क:

आपमें से कुछ लोगों का दिल आध्यात्म और मेडिटेशन में लगेगा। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का प्लान बन सकता है। किसी बौद्धिक काम में आपको कामयाबी मिलेगी। कोई नई डील आपकी शर्तों पर फाइनल हो सकती है।

सिंह:

जीवनसाथी का पूरा सपॉर्ट आपके साथ है इसलिए अगर ऑफिस में ज्यादा मेहनत करनी पड़े तो घरवालों की ओर से परेशान होने की जरूरत नहीं। प्रमोशन में बढोत्तरी की चर्चा हो सकती है। घर के छोटे सदस्यों को समय देना बहुत जरूरी हो जाएगा।

कन्या:

क्रिएटिव कामों में रुचि बढ़ेगी। इधर-उधर की बातों के बजाए अपनी हॉबी को आगे बढ़ाने के बारे में सोचेंगे। उसके जरिए थोड़ा बहुत पैसा भी कमाने के चांस हैं। पैसे की समस्या आएगी लेकिन शाम तक टल भी जाएगी। कोई दोस्त अगर उधार मांगे तो उसे अपनी स्थिति साफ तौर पर बता दें।

तुला:

घर में सभी लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। दिल और दिमाग के संतुलन से सफलता मिलेगी। अकाउंट्स की फाइलों को तैयार रखें। कभी भी जरूरत पड़ सकती है। अपने स्टाफ पर नजऱ रखें। अच्छे व्यवहार से उनका दिल जीतने में कामयाब होंगे।

वृश्चिक:

अपने आइडियाज को अमल में लाने का मौका मिलेगा। पॉलिटिक्स में रुचि बढ़ेगी। किसी खास शख्स के कारण शाम के समय थोड़ी जेब ढीली हो सकती है लेकिन हर बार पैसे का फायदा नुकसान देखने की बजाए रिश्तों की मजबूरी को देखना ज्यादा फायदेमंद होता है।

धनु:

ऑफिस में आज आपको बहुत काम करना होगा। भागदौड़ करने के बाद उसका फायदा जरूर मिलेगा। अपनी प्रतिभा पर भरोसा रखें और यह याद रखें कि कुछ कर दिखाने के लिए ज्यादा तामझाम की जरूरत नहीं होती।

मकर:

घर के रोजमर्रा के काम निपटाने में दिन का अधिकांश हिस्सा निकल जाएगा लेकिन एक बार आप अपने कामों को एक के बाद एक निपटाने लगेंगे तो अन्त में काफी संतुष्टि मिलेगी। याद रखिए संतुष्टि पाना सबसे बड़ी उपलब्धि है। कानूनी कागजातों पर दस्तखत करने से पहले सावधानी के तौर पर उन्हें पढ़ लेना जरूरी है।

कुंभ:

सुबह से ही आपको किसी शुभ समाचार का इंतजार रहेगा। आसपास की यात्रा करनी पड़ सकती है। नए लोगों से मेलजोल बढ़ाना आपके लिए फायदेमंद होगा। क्या पता बिजनस के साथ-साथ प्यार की डील भी फिक्स हो जाएं।

मीन:

दिन धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़े परेशान थे, दोपहर में वही आपको खुशी देगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझबूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। किसी नई डील को फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

 

भूपेश केबिनेट ने लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय,धान खरीदी के समय मे वृद्धि के साथ और क्या लिए निर्णय पढ़े पूरी खबर

भूपेश केबिनेट ने लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय,धान खरीदी के समय मे वृद्धि के साथ और क्या लिए निर्णय पढ़े पूरी खबर

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज निवास कार्यालय में मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित हुई। बैठक में

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की अवधि को 15 फरवरी से बढ़ाकर 20 फरवरी तक करने का निर्णय लिया गया।
वर्ष 2019-20 का तृतीय अनुपूरक अनुमान का विधानसभा में उपस्थापन बावत् छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक, 2020 का अनुमोदन किया गया।
बजट अनुमान वर्ष 2020-21 का विधानसभा में उपस्थापन बावत् छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक, 2020 का अनुमोदन किया गया।
राज्य के गन्ना किसानों के हित में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में आवश्यक शक्कर का क्रय सहकारी शक्कर कारखानों से 3200 रूपए प्रति क्विंटल करने का निर्णय आगामी एक वर्ष हेतु लिया गया।
छत्तीसगढ़ आबकारी नीति वित्तीय वर्ष 2020-21 का अनुमोदन किया गया।
प्रस्तावित छत्तीसगढ़ प्लास्टिक और अन्य जीव अनाशित सामग्री (उपयोग और निस्तारण का विनियमन) विधेयक, 2020 का अनुमोदन किया गया।
खदान/खदान समूहों के खनन से संबंधित संक्रियाओं से समीपस्थ जिले के समस्त क्षेत्र को ‘‘प्रभावित क्षेत्र‘‘ घोषित करने हेतु जिला खनिज संस्थान न्यास नियम, 2015 में संशोधन का अनुमोदन किया गया।
जिला खनिज संस्थान न्यास नियम 2015 में संशोधन का अनुमोदन किया गया। जिसके तहत अब उच्च एवं अन्य प्राथमिकता क्षेत्रांतर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पेयजल आपूर्ति के क्षेत्रों में अधोसंरचनाध्निर्माण कार्यो को छोड़कर शेष सभी प्रकार के अधोसंरचनाध्निर्माण कार्यो पर न्याय निधि में प्राप्त राशि के 20 प्रतिशत तक ही व्यय किया जा सकेगा।
प्रदेश के बस्तर और दुर्ग जिले में स्वीकृत मुख्य खनिज चूना पत्थर के खनिपट्टा क्षेत्र से उत्पादित खनिजों का बाजार उपलब्ध नही होने और आसपास सीमेंट प्लांट स्थापित नही होने के कारण मुख्य खनिज चूना पत्थर को गौण खनिज के रूप में विक्रय करने की अनुमति प्रदान की गई।
छत्तीसगढ़ राज्य की विशिष्टिताओं एवं विविधताओं को समाहित कर पूर्व से उपयोग किए जा रहे राज्य पुलिस के लिए गठन संकेत/प्रतीक का अनुमोदन किया गया।
महाधिवक्ता कार्यालय बिलासपुर में विधि अधिकारियों के 15 पद सजृन का कार्योत्तर अनुमोदन प्रदान किया गया।

नागरिक सेवाओं को घर तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना प्रारंभ किए जाने के संबंध में निर्णय लिया गया। समस्त औपचारिकता पूरी करने के बाद आगामी अगस्त माह से योजना लागू की जाएगी। प्रथम चरण में प्रदेश के सभी नगर निगमों में शासकीय सेवाओं की घर पहुंच सेवा आरंभ की जाएगी। 

च्वाइस सेंटरों और लोक सेवा केन्द्रों में अब नहीं बनेंगे जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, जाने क्या है वजह

च्वाइस सेंटरों और लोक सेवा केन्द्रों में अब नहीं बनेंगे जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, जाने क्या है वजह

कोरबा | जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र लोक सेवा केंद्रों और च्वाइस सेंटरों में नहीं बनेंगे। अब केवल हॉस्पिटलों और नगरीय निकायों में ही बनाए जाएंगे। पहले लोक सेवा केंद्रों और च्वाइस सेंटरों में भी प्रमाण पत्र बनाए जाते थे। लोक सेवा केंद्रों में जन्म - मृत्यु के प्रमाण पत्र के लिए 30 रुपए लिए जाते थे लेकिन अब अब यह निरू शुल्क बनाया जाएगा। 21 दिनों के भीतर जन्म एवं मृत्यु का प्रमाण पत्र आसानी से बनाया जा सकता है।

केंद्र सरकार के महारजिस्ट्रार एवं जनगणना मंत्रालय के सॉफ्टवेयर से जनवरी से ही इस सॉफ्टवेयर से काम शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार ने भी अब यह प्रमाण पत्र केंद्र सरकार के महारजिस्ट्रार एवं जनगणना मंत्रालय के सॉफ्टवेयर से बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। लोक सेवा केंद्रों में जन्म व मृत्यु के प्रमाण पत्र के लिए 30 रुपए लिए जाते थे  लेकिन अब अब यह नि:शुल्क बनाया जाएगा। 21 दिनों के भीतर जन्म एवं मृत्यु का प्रमाण पत्र में आसानी से बनाया जा सकता है। हालांकि जरूरी प्रमाण पत्र तय समय पर नहीं बनने से परेशान लोगों पर अब एक और नई परेशानी आ गई है। केंद्र सरकार के नियमों का हवाला देकर चिप्स और एनआईसी ने च्वाइस सेंटरों में जन्म और मृत्यु के प्रमाण पत्र बनाने पर रोक लगा दी है। नया नियम लागू होते ही यानी 1 जनवरी से जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र के जितने भी आवेदन च्वाइस सेंटरों ने निकाय को भेजे थे सभी रिजेक्ट कर दिए गए हैं। इन प्रमाण पत्रों के लिए उन्हें सरकारी सेंटरों में दोबारा आवेदन करना होगा। 
 
लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ATM में भी कैश हो सकता है खत्म

लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ATM में भी कैश हो सकता है खत्म

 नई दिल्ली। मोदी सरकार द्वारा वेतन बढ़ाने संबंधी मांग नहीं माने जाने से नाराज बैंक कर्मचारी मार्च के दूसरे हफ्ते में लगातार 3 दिन हड़ताल पर रहेंगे। बैंक कर्मचारी संगठनों की यह हड़ताल 11 मार्च से 13 मार्च के बीच लगातार 3 दिन हो सकती है।
13 मार्च को शुक्रवार है। इसके बाद 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है तथा इस दिन बैंकें बंद रहती है। फिर रविवार को भी बैंकों की छु्ट्टीब है। ऐसे में बैंकों में कामकाज 5 दिन तक ठप रहेगा। इस दौरान ATM में कैश भी नहीं डल पाएगा।

अगर सरकार फिर भी कर्मचारियों की मांगें नहीं मानती है तो वह 1 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, इस हड़ताल से ICICI बैंक और HDFC बैंक जैसे प्राइवेट बैंकों के कर्मचारी दूर रहेंगे और उनके कामकाज पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।
उल्लेखनीय है कि सरकारी बैंक कर्मचारियों की मांग है कि हर 5 साल बाद उनके वेतन को रिवाइज किया जाए। बैंक कर्मचारियों का वेतन अंतिम बार 2012 में रिवाइज किया गया था। बैंक यूनियन सप्ताह में 5 दिन काम करने के ही पक्षधर है।

 

शादी से इंकार करने पर दिल्ली पुलिस की महिला सब इंस्पेक्टर प्रीति अहलावत की गोली मारकर कर दी गई हत्या, जाने पूरी खबर

शादी से इंकार करने पर दिल्ली पुलिस की महिला सब इंस्पेक्टर प्रीति अहलावत की गोली मारकर कर दी गई हत्या, जाने पूरी खबर

ई दिल्ली | दिल्ली के रोहिणी पूर्व मेट्रो स्टेशन के निकट शुक्रवार की रात में दिल्ली पुलिस की महिला सब इंस्पेक्टर प्रीति अहलावत की गोली मारकर हत्या कर दी गई | खबर मिली है 26 वर्षीय महिला सब इंस्पेक्टर प्रीति अहलावत की हत्या 2018 बैच का सब इंस्पेक्टर दीपांशु राठी ने किया है। बताया जा रहा है कि प्रीति से दीपांशु राठी शादी करना चाहता था लेकिन वो मना कर रही थी जिसके चलते दीपांशु राठी ने प्रीति की गोली मार कर हत्या कर दी ।

 

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को रात में करीब 9:30 बजे 26 साल की प्रीति अहलावत ड्यूटी के बाद मेट्रो से रोहिणी पूर्व मेट्रो स्टेशन पर उतरीं और पैदल घर की तरफ जा रही थीं । करीब 50 मीटर चलने के बाद वह शख्स आया और उसने तीन राउंड फायरिंग की । एक गोली प्रीति के सिर में लगी और उनकी मौके पर ही मौत हो गई । प्रीति की हत्या के बाद दीपांशु ने सुसाइड कर लिया। उसकी गाड़ी और शव देर रात सोनीपत में बरामद हुआ । दीपांशु सोनीपत का ही रहने वाला था।

पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र थाने में तैनात एसआई प्रीति अहलावत भी सोनीपत की रहने वाली थीं और रोहिणी में किराए का मकान लेकर रहतीं थीं। वे 2018 में दिल्ली पुलिस में शामिल हुई थीं।

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत निकले धान खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण पर, विभागीय अफसरों की टीम भी मंत्री श्री भगत के साथ, जाने पूरी खबर

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत निकले धान खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण पर, विभागीय अफसरों की टीम भी मंत्री श्री भगत के साथ, जाने पूरी खबर

रायपुर | राज्य के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत राज्य में हो रहे बेमौसम बारिश से धान खरीदी केन्द्रों और संग्रहण केन्द्रों की स्थिति देखने मातहत अधिकारियों के साथ निरीक्षण पर निकले हैं। 

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि राज्य में लगाता हो रहे बेमौसम बारिश का सबसे ज्यादा असर धान खरीदी केन्द्रों पर पड़ा है। इसके अलावा संग्रहण केन्द्रों तक पहुंच चुके धान को बारिश में भीगने से बचाने किए जा रहे उपायों को देखने भी विभागीय मंत्री निकले हुए हैं। बताया जाता है कि मंत्री श्री भगत के साथ विभागीय अधिकारियों का दल भी निरीक्षण पर निकला हुआ है। खाद्य मंत्री श्री भगत विभिन्न खरीदी केन्द्रों में पहुंच रहे हैं और केन्द्रों की स्थिति का जायजा लेकर विभागीय अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दे रहे हैं। बताया जाता है कि श्री भगत दोपहर मंदिर हसौद भी जाने वाले हैं। यहां संग्रहण और आसपास के खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करने के पश्चात वे किसानों से भी मिलेंगे। 
ज्ञात हो कि हाल ही में धान खरीदी की तिथि आगे बढ़ाने को लेकर किसानों की मांगों पर शासन ने गंभीरता दिखाई है। वरिष्ठ मंत्री टीएस सिंहदेव के बयान-धान खरीदी की तिथि पर शासन को विचार करना चाहिए कहे जाने के बाद विभागीय मंत्री ने भी बेमौसम बारिश के चलते धान बेचने से वंचित रह गए किसानों को पुन: टोकन देकर धान खरीदी किए जाने का निर्देश दिया है। 
 
कांग्रेस की उम्मीदवार अलका लांबा ने आप कार्यकर्ता को मारा करारा थप्पड़, जाने क्या थी वजह

कांग्रेस की उम्मीदवार अलका लांबा ने आप कार्यकर्ता को मारा करारा थप्पड़, जाने क्या थी वजह

ई दिल्ली | चांदनी चौक सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार अलका लांबा ने आम आदमी पार्टी (आप) के एक कार्यकर्ता को थप्पड़ मार दिया है। जिस आप कार्यकर्ता के साथ बदसलूकी हुई है उसका नाम धर्मेश है। अलका का आरोप है कि उस शख्स ने उनके बेटे के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की है और अलका लांबा के साथ भी बदतमीजी की है जिसके बाद अलका ने गुस्से में आकर उसे थप्पड़ मार दिया। बता दें कि अलका लांबा पिछले आप छोड़कर वापस कांग्रेस में शामिल हो गई थीं। 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में अलका लांबा आप के टिकट पर चांदनी चौक से विजयी हुई थीं।

बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान दिल्ली की सभी 70 सीटों के लिए आज सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारे देखने को मिल रही है। इस चुनावी मुकाबले में सत्ता में काबिज आप, बीजेपी और कांग्रेस मुख्य रूप से मैदान में हैं। इस चुनाव में कुल 672 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दिल्ली के 1,47,86,382 मतदाता आज तय करेंगे कि दिल्ली की सत्ता पर कौन सी पार्टी काबिज होगी। चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे। मीडिया रिपोर्ट के आनुसार दिल्ली में सुबह 11 बजे तक 7 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। 
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए चांदनी चौके से कांग्रेस उम्मीदवार अलका लांबा ने मतदान केंद्र संख्या 161 पर टैगोर गार्डन एक्सटेंशन में अपना डाला वोट। उनका मुकाबला आप के प्रहलाद सिंह साहनी और बीजेपी की सुमन गुप्ता से है।
 
आईपीएल की तर्ज पर छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग टी 20 प्रतियोगिता का जल्द होगा शुभारम्भ, 28 जिलों से चयन प्रक्रिया प्रारंभ, जाने पूरी खबर

आईपीएल की तर्ज पर छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग टी 20 प्रतियोगिता का जल्द होगा शुभारम्भ, 28 जिलों से चयन प्रक्रिया प्रारंभ, जाने पूरी खबर

दंतेवाड़ा | छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग के रूप में प्रदेश के प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाडिय़ों को शीघ्र ही अंतराष्ट्रीय टी 20 फॉर्मेट में खेलनें की बड़ी सौगात मिलने जा रही है। आईपीएल की तर्ज पर होने वाले सीपीएल टी 20 फॉर्मेट क्रिकेट मुकाबलों के लिए प्रदेश के सभी 28 जिलों से चयन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है, 02 जिलों का एक प्रभारी बनाया गया है, जो अपने जिलों में ट्रॉयल प्रतियोगिता करा कर खिलाडिय़ों का चयन कर रहें हैं। जिले के किरंदुल में दंतेवाड़ा कांग्रेस स्पोर्ट सेल के जिला अध्यक्ष बिप्लव मल्लिक ने जानकारी दी है।

इस विषय में दंतेवाड़ा कांग्रेस स्पोर्ट सेल के जिला अध्यक्ष बिप्लव मल्लिक ने कहा है कि इस टूर्नामेंट से बस्तर के अच्छे खिलाडिय़ों को दंतेवाड़ा बीजापुर और सुकमा के बच्चे को रायपुर में खेलने का मौका मिलेगा। यह प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के तत्वाधान में आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता के मुख्य संरक्षक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल , संरक्षक टी.एस. सिंह एवं पथ प्रदर्शक मोहन मरकाम प्रदेश अध्यक्ष छत्तीसगढ़ कांग्रेस होंगे। कई प्रदेशों ने अपने राज्य में क्रिकेट को बढ़ावा व अपने खिलाडिय़ों को बड़े अवसर प्रदान करने यह लीग प्रतियोगिता प्रारम्भ की है, अब यह प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ में भी प्रारम्भ कर रहे हैं। इसके लिए बीसीसीआई आईपीएल कमेटी और सीएससीएस को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इस प्रतियोगिता के प्रारम्भ होने से हमारे प्रदेश के खिलाड़ी भी आईपीएल और देश के लिए खेल सकेंगे। यह प्रतियोगिता मार्च में प्रस्तावित की गई है। जिसके लिए प्रदेश भर में तैयारियां प्रारम्भ कर दी गई है। इस प्रतियोगिता में प्रदेश की कुल 08 टीमों में सिर्फ छत्तीसगढ़ के चयनित प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को ही अवसर मिल सकेगा।
 

 

पैसा डबल करने की लालच में 5 करोड़ की धोखाधड़ी, कम्पनी का डायरेक्टर गिरफ्तार, जाने पूरी खबर

पैसा डबल करने की लालच में 5 करोड़ की धोखाधड़ी, कम्पनी का डायरेक्टर गिरफ्तार, जाने पूरी खबर

लौदाबाजार | लोगों को पैसा डबल करने का लालच देकर करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले एक आरोपी को पुलिस ने धमतरी से गिरफ्तार किया है। चिटफंड कंपनी के डायरेक्ट कैलाश लोधी लंबे समय से फरार चल रहा था, जिसे मुखबीर की सूचना के बाद पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

जानकारी के अनुसार आरोपी कैलाश लोधी के खिलाफ  छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के अलग-अलग थानों में धोखाधड़ी के अपराध दर्ज है। उसने एक साथ कई लोगों को पैसा डबल करने का झांसा देकर चिटफंड कंपनी में रुपए जमा करवाया थे।
इसके बाद कंपनी को बंद कर रुपए लेकर फरार हो गया था। आरोपी के खिलाफ करीब 5 करोड़ की धोखाधड़ी करने का केस दर्ज है। वहीं कोतवाली पुलिस को मुखबीर से धमतरी में छुपे रहने की जानकारी मिली। जिसके बाद पुलिस ने दबिश देकर आरोपी को ?गिरफ्तार कर लिया।
 
शादी से तीन दिन पहले युवती ने लगाई अपने प्रेमी के साथ फांसी, जाने कहा की है ये खबर

शादी से तीन दिन पहले युवती ने लगाई अपने प्रेमी के साथ फांसी, जाने कहा की है ये खबर

तरपुर | छतरपुर जिले के हरपुरा गांव में युवक युवती ने लगाई फांसी । शव मिलने की खबर से गांव में हड़कंप मच गया । मामले की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को बरामद किया । जानकारी के मुताबिक पुलिस ने शव की शिनाख्त की है । पुलिस के अनुसार युवती की 11 फरवरी को शादी थी । वहीं शादी से तीन दिन पहले ही उसने अपने प्रेमी के साथ फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली । पूछताछ में परिजनों ने बताया कि युवती शादी को लेकर परेशान थी । फिलहाल पुलिस शव को पीएम के लिए अस्पताल भेज दिया । बमीठा पुलिस ने युवक के परिजनों को भी सूचना दे दी है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव अधिकारी की हृदयाघात से हुई मौत, जाने पूरी खबर

दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव अधिकारी की हृदयाघात से हुई मौत, जाने पूरी खबर

ई दिल्ली | दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को जारी मतदान के दौरान बाबरपुर विधानसभा क्षेत्र में तैनात एक चुनाव अधिकारी की मौत हो गई। चुनाव अधिकारी की मौत की पुष्टि करते हुए, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा, हां, हमारे एक अधिकारी उधम सिंह की आज सुबह मौत हो गई। 

चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, सिंह की मौत दिल का दौरा पडऩे से हुई है। एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि पेशे से शिक्षक सिंह को बाबरपुर विधानसभा क्षेत्र में एमसीडी के प्राथमिक विद्यालय में चुनावी ड्यूटी पर लगाया गया था और उन्होंने सुबह असहज होने और सीने में दर्द की शिकायत की थी।
चुनाव अधिकारी ने कहा, सुबह करीब 6.30 बजे, उन्हें जीटीबी अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। अधिकारी ने कहा, हालांकि उनकी मौत के असली कारणों के बारे में डॉक्टर बताएंगे। उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। 
 
राइज अपार्टमेंट्स बिल्डिंग में लगी आग, मौके पर दमकल की कई गाडिय़ां मौजूद, जाने कहा की है ये खबर

राइज अपार्टमेंट्स बिल्डिंग में लगी आग, मौके पर दमकल की कई गाडिय़ां मौजूद, जाने कहा की है ये खबर

मुंबई | नवी मुंबई के सेक्टर-44 नेरुल सीवुड्स स्थित हाई राइज अपार्टमेंट्स बिल्डिंग में शनिवार को भीषण आग लग गई। इस घटना के बाद बिल्डिंग में रहने वाले लोगों में हड़कंप मच गया। आग लगने की सूचना के बाद आननफानन दमकल विभाग की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। 

दमकलकर्मी आग पर काबू पाने के लिए लगातार मशक्कत कर रहे हैं। भीषण आग की वजह से दमकलकर्मियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आग की वजह से धुएं का गुबार आसमान की तरफ बढ़ रहा है।
इससे पहले काला चौकी इलाके के अभ्युदय नगर में स्थित मिलान इंडस्ट्रियल एस्टेट में शुक्रवार की रात भीषण आग लग गई। आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। घटनास्थल पर पांच फायर टेंडर, एक एंबुलेंस और एक च्कि रिस्पॉन्स वाहन मौजूद है। 
आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है। हादसे में अभी किसी के घायल या हताहत होने की खबर नहीं है।
 
जिले के पुलिस विभाग में कुल 7 अधिकारियों का हुआ तबादला, जाने कहा की है ये खबर

जिले के पुलिस विभाग में कुल 7 अधिकारियों का हुआ तबादला, जाने कहा की है ये खबर

हासमुंद | पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ल ने तबादला आदेश जारी किया है इससे निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहायक उपनिरीक्षक कुल सात अधिकारी प्रभावित हुए हैं। पूर्व थाना प्रभारी तेंदूकोना निरीक्षक फिलमोन टोप्पो को सिंघोड़ा थाना प्रभारी, सिंघोड़ा थाना प्रभारी निरीक्षक शिवदयाल बघेल को तेंदूकोना थाना प्रभारी तैनात किया गया। इसी तरह एसआई लक्ष्मीनारायण साव को रक्षित केंद्र महासमुंद से थाना बसना, एएसआई कौशल प्रसाद साहू को रक्षित केंद्र महासमुंद से थाना कोमाखान, एएसआई जगतपाल सिंह ठाकुर को थाना कोमाखान से रक्षित केंद्र महासमुंद, एएसआई अखिल साहू को रक्षित केंद्र महासमुंद से थाना सिंघोड़ा तथा एएसआई भगतराम जायसवाल को थाना सिंघोड़ा से थाना सरायपाली तैनात किया गया है। 

 

 
जिला पंचायत सदस्य पद में 276 वोट से जीतने की थी घोषणा, दोबारा टेबुलेशन से जीत का अंतर आया 28 वोट, कार्यकर्ता भड़के, जाने कहा की है ये खबर

जिला पंचायत सदस्य पद में 276 वोट से जीतने की थी घोषणा, दोबारा टेबुलेशन से जीत का अंतर आया 28 वोट, कार्यकर्ता भड़के, जाने कहा की है ये खबर

हासमुंद | पंचायत चुनाव के तहत गुरुवार को जिला पंचायत सदस्य पदों के मतों का टेबुलेशन और परिणाम की घोषणा हुई। जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक-02 से अमर अरुण चंद्राकर को निर्वाचित घोषित किए जाने के बाद पराजित प्रत्याशी अशवंत तुषार साहू और उनके समर्थकों ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। उनका आरोप था कि प्रत्याशियों को मिले वोट में हेर-फेर किया गया है। एक के वोट दूसरे प्रत्याशी के खाते में जोड़े गए हैं। अशंवत के समर्थकों की भीड़ बढ़ती गई और भारी नारेबाजी होती रही। जब दोबारा टेबुलेशन किया गया तो भी अमर अरुण चंद्राकर ही जीते, लेकिन केवल 28 वोट से। पहले उनके 276 वोट से जीतने की घोषणा की गई थी। लेकिन अशवंत तुषार की आपत्ति काफी हद तक सही थी। पहले बताया गया था कि उन्हें 11193 वोट मिले, बाद में पता चला कि 11441 वोट मिले थे। 

अपर कलेक्टर शरीफ मोहम्मद खान ने घोषणा की टेबुलेशन में त्रुटि को लेकर प्रत्याशी अशवंत साहू ने शिकायती आवेदन दिया था, दोबारा टेबुलेशन भी कराया गया। इसमें पता चला कि अशवंत तुषार साहू द्वारा जो आपत्ति दर्ज कराई गई थी, वह आंशिक रूप से सही पाई गई। मतदान केन्द्र क्रमांक-13 के मतों के इंट्री में लिपिकीय त्रुटि थी, जिसमें दो प्रत्याशियों का क्रम बदले जाने के कारण उनके मत एक-दूसरे के खाते में जुड़ गए थे। पूरे मतदान केन्द्रों के मतों का सारणीकरण करने के बाद जो नतीजा घोषित किया गया, उसमें अमर अरुण चंद्राकर ही 28 मतों से विजयी घोषित किए गए।