छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
चुनाव में पंच, सरपंच के हार जीत की बात को लेकर हुआ विवाद, युवक की कर दी पिटाई, जाने कहा की है ये खबर

चुनाव में पंच, सरपंच के हार जीत की बात को लेकर हुआ विवाद, युवक की कर दी पिटाई, जाने कहा की है ये खबर

रायपुर | चुनाव में पंच, सरपंच के हार जीत को लेकर विवाद होने पर पति के साथ मारपीट कर चोट पहुंचाने की रिपोर्ट धरसींवा थाने में पत्नी द्वारा दर्ज करायी गई है। मिली जानकारी के अनुसार दामादपारा सिलतरा धरसींवा निवासी श्रीमती प्रमिला पटेल 35 वर्ष पति मनोज पटेल ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि प्रार्थियां के पति को अंबेडकर चौक सिलतरा के पास अपने दोस्त दादूराम चतुर्वेदी के साथ शराब पीने के लिए सिलतरा गया हुआ था इसी दौरान रास्ते में आकाश सतनामी ने पंच, सरपंच चुनाव में हार जीत की बात पर विवाद होने पर गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी देकर हाथ मुक्का से मारकर गंभीर चोट पहुंचाया जिसके चलते उसे अस्पताल में भर्ती किया गया है। वहीं आरोपी ने मोटरसाइकिल में भी तोडफ़ोड़ किया। 

 
राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव पुरस्कार वितरण, ओड़िसा, छत्तीसगढ़ ने मारी बाजी, जाने पूरी खबर

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव पुरस्कार वितरण, ओड़िसा, छत्तीसगढ़ ने मारी बाजी, जाने पूरी खबर

रायपुर | राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में कलाकारों ने चार श्रेणीयों में अपने नृत्य का प्रदर्शन किया। इसमें पहले विवाह एवं अन्य संस्कार, दूसरा पारंम्परिक त्यौहार एवं अनुष्ठान, तीसरा फसल कटाई एवं कृषि तथा अन्य पांरम्परिक विधाएं शामिल रहीं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नृत्य महोत्सव में आयोजित प्रतियोगिता के विजेता नृतक दलों को पुरस्कार राशि, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया। प्रत्येक श्रेणी के लिए प्रथम पुरस्कार के रूप में नृतक दल को पांच लाख रूपए की राशि, द्वितीय पुरस्कार के रूप में तीन लाख रूपए की राशि, तृतीय पुरस्कार में दो लाख रूपए और सांत्वना पुरस्कार के रूप में नर्तक दलों को 25-25 हजार रूपए के चेक प्रदान किए गए। 

विवाह एवं अन्य संस्कार श्रेणी में प्रथम पुरस्कार- गौर माडिय़ा छत्तीसगढ़ चंदन सिंह बघेल दल को दिया गया। इस श्रेणी में द्वितीय पुरस्कार डमकच झारखंड के किशोर नायक दल, तृत्तीय पुरस्कार (संयुक्त रूप से) विवाह नृत्य लद्दाख के सोनम सोपेरी टीम एवं तमांग सेलो, सिक्किम सुगायत्री राय की टीम को प्रदान किया गया। इस श्रेणी में सांत्वना पुरस्कार कयांग, हिमांचल बृजलाल दल को दिया गया।
द्वितीय श्रेणी पारंम्परिक त्यौहार एवं अनुष्ठान में प्रथम पुरस्कार सिंगारी ओडिसा के ध्यानानंद पेडा दल को, द्वितीय पुरस्कार तारपा, महाराष्ट्र के राजन वैद्य दल एवं तृतीय पुरस्कार (संयुक्त रूप से) छाऊ, झारखंड प्रभात महतो दल एवं कोमकोया, आंध्रप्रदेश मधु को तथा सांत्वना पुरस्कार सगोरिया, मध्यप्रदेश गोविंद गहलोत को प्रदान किया गया।
तृतीय श्रेणी फसल कटाई एवं कृषि में प्रथम पुरस्कार करमा तिहार, बिहार के रणधीर दल, द्वितीय पुरस्कार झिंझी, उत्तर प्रदेश बंटी राणा दल तथा तृतीय पुरस्कार (संयुक्त रूप से) ममीता, त्रिपुरा, अशोक बर्मन टीम एवं टोडा, तमिलनाडु सुअसमामल्ली टीम तथा सांत्वना पुरस्कार लम्बाड़ी तेलंगाना चंदू नायक दल को दिया गया।
चतुर्थ श्रेणी में अन्य पांरम्परिक विधाएं में प्रथम पुरस्कार बगड़वाल उत्तराखंड प्रेम हिंदवाल, द्वितीय पुरस्कार गद्दीराम हिमांचल के प्यारेलाल तथा तृतीय पुरस्कार (संयुक्त रूप से) राढवा गुजरात राजेश राढवा और डाग गुजरात पवन बादल तथा सांत्वना पुरस्कार इदु, अरूणाचल के टेशी मित्री को दिया गया।
 
 सिटी बस की चपेट में आने से मोपेड सवार की मौत, बस चालक के खिलाफ अपराध दर्ज , जाने कहा की है ये घटना

सिटी बस की चपेट में आने से मोपेड सवार की मौत, बस चालक के खिलाफ अपराध दर्ज , जाने कहा की है ये घटना

रायपुर | तेज रफ्तार सिटी बस की चपेट में आने से मोपेड सवार की मौत हो गई। व पीछे बैठा व्यक्ति घायल हो गया। घटना की रिपोर्ट खरोरा थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार बरतौरी पर धरसींवा निवासी हिमचंद साहू 30 वर्ष पिता विष्णुप्रसाद साहू ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि 29 दिसंबर को प्रार्थी का भाई मुकेश साहू 35 वर्ष पिता विष्णुप्रसाद साहू अपनी मोटरसाइकिल टीवीएस मोपेड में सवार होकर अपने दोस्त गोरेलाल साहू के साथ अपने ससुराल ईल्दा जा रहा था बंगोली के पास तेज रफ्तार सिटी बस क्रमांक सीजी 04 ई 3542 के चालक ने मृतक को अपनी चपेट में ले लिया जिसकी वजह से घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई। वहीं पीछा बैठा व्यक्ति घायल हो गया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने बस चालक के खिलाफ धारा 304 ए के तहत मर्ग कायम कर अपराध दर्ज कर लिया है। 

 
कड़ाके की ठंड में रात भर भटक रही गौमाता, गौ पालक नहीं दे रहे ध्यान, जाने पूरी खबर

कड़ाके की ठंड में रात भर भटक रही गौमाता, गौ पालक नहीं दे रहे ध्यान, जाने पूरी खबर

रायपुर | छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जहां गौमाताओं के संरक्षण के लिए आदर्श गौठान सहित नई योजनाएं तैयार कर माता को सम्मानित करने के लिए यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं वहीं शहर के गौपालकों द्वारा कड़ाके की शीतलहर भरी ठंड में रात भर सड़कों पर गौमाता को भटकने के लिए छोड़ा जा रहा है।  इस संबंध में गायत्री परिवार की श्रद्धालु श्रीमती माधुरी शर्मा ने कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुए प्रदेश शासन के पशु पालन विभाग के मंत्री से ठंड में गौमाता को सड़कों पर छोडऩे वाले गौपालकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। 

ज्ञातव्य है कि अनेक गौशाला समितियों द्वारा समय समय पर प्रेस वार्ता के माध्यम से अपने आप को सबसे बड़ा गौपालक सिद्ध करने की कोशिश की जाती है किंतु कथनी और करनी का अंतर देर रात तक सड़कों पर भटकती गौमाताओं को देखकर लगाया जा सकता है। इस संबंध में अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने के कारण गौ पालकों के हौसले बुलंदी पर है। गोवर्धन पूजा के दिन गोवर्धन रैली निकालने वाले समिति के संरक्षक माधव लाल यादव ने भी गौ पालकों द्वारा गौ माताओं को कड़ाके की ठंड में देर रात सड़कों पर छोडऩे के मामले पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए समस्त गौपालकों से गौ माताओं के लिए ठंड में गौशाला में उन्हें ठंड से बचाने के लिए विशेष इंतजाम करने की अपील की है। 
 
कड़ाके की ठंड के कारण प्रदेश के कुछ जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव, कुछ जिलों में 02 जनवरी तक छुट्टियां घोषित

कड़ाके की ठंड के कारण प्रदेश के कुछ जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव, कुछ जिलों में 02 जनवरी तक छुट्टियां घोषित

रायपुर, छत्तीसगढ़ में इन दिनों पड़ रही कड़ाके की ठंड व शीतलहर के कारण तथा बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए प्रदेश के कुछ जिलों में संचालित शासकीय व निजी स्कूलों के समय में जहां परिवर्तन किया गया है वहीं कुछ जिलों में 30 दिसंबर से 02 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की गई है।
मिली जानकारी के अनुसार सूरजपुर जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने जिले के सभी स्कूलों में 30 दिसंबर से 02 जनवरी तक छुट्टियां घोषित की गई है, वहीं जशपुर जिले में भी जिला शिक्षा अधिकारी ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड कक्षा को छोड़कर उसके नीचे की सभी कक्षाओं के लिए 30 दिसंबर से 02 जनवरी तक छुट्टियां घोषित की है।


कोरिया जिला शिक्षा अधिकारी ने भी अपने जिले में दसवीं और बारहवीं बोर्ड कक्षाओं को छोड़कर शेष कक्षाओं के लिए स्कूलों में 02 जनवरी तक छुट्टियां घोषित की है, वहीं दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए भी समय में बदलाव किया है।
ज्ञात हो कि बिलासपुर जिला शिक्षा अधिकारी ने पहले ही अपने जिले में पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए 10 जनवरी तक स्कूलों के लगने के समय में परिवर्तन किया है।

 

आज दिनांक 30 दिसम्बर  का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 30 दिसम्बर का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

 आज 30 दिसम्बर का राशिफल

मेष:आज आय के नए स्रोत बनेंगे। लेकिन व्यापार में धन खर्च होने से आपकी जेब थोड़ी ढीली हो सकती है। जीविका के क्षेत्र में चल रहे प्रयास फलीभूत होंगे। राजनैतिक सहयोग मिलेगा। विरोधी परास्त होंगे।

वृषभ:राशि से अष्टम भाव में केतु शनि का शुभ योग आपको मनमुताबिक लाभ दिलाने में सहायक सिद्ध होगा। धन, पद और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

मिथुन:आज मकर राशि का चंद्रमा आपके पराक्रम की वृद्धि कर रहा है। धन ऐश्वर्य वृद्धि से शत्रु ईर्ष्या करेंगे। शासन सत्ता का सहयोग रहेगा। व्यवसाय में अरसे से रुका हुआ कार्य संपन्न होगा।

कर्क:राशि स्वामी चंद्रमा सप्तम भाव में संचार कर रहा है। यह किसी अंतर्विरोध को जन्म दे सकता है। व्यावसायिक योजना को बल मिलेगा। कार्यक्षेत्र में कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। विरोधी परास्त होंगे।

सिंह:आज आपकी राशि पर चंद्रमा मकर का और पंचम भाव में धनु: राशिगत केतु अभिष्ट सिद्धि कारक है। अधीनस्थ कर्मचारी या किसी रिश्तेदार के कारण तनाव मिल सकता है। आर्थिक के लेन-देन में सावधानी रखें।

कन्या:आज आपकी राशि से चतुर्थ बुध शनि योग बना हुआ है। अत: आप कुछ विशेष कर दिखाने की उधेड़बुन में रहेंगे। आर्थिक दिशा में सफलता मिलेगी। वाणी की सौम्यता आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि करेगी। ससुराल पक्ष से आर्थिक लाभ होगा।

तुला:राशि पर चतुर्थ घर का चंद्रमा तृतीय भाव में केतु बुध आज आपके पुरुषार्थ और पराक्रम की वृद्धि करेगा। बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार मिलने की संभावना है। आर्थिक दिशा में किए गए प्रयास सफल होंगे।

वृश्चिक:व्यावसायिक दिशा में सफलता मिलेगी। जो भी कार्य करेंगे उसमें लाभ का योग बन रहा है। अनावश्यक व्यय का सामना करना पड़ सकता है। विरोधियों का पराभव होगा। रोजी-रोजगार में सफलता मिलेगी।

धनु:आपकी राशि का स्वामी बृहस्पति उच्च पद पर मार्गी है अत: गुप्त शत्रु, ईर्ष्यालु साथियों से सावधान रहें। आर्थिक दिशा में सफलता मिलेगी। रुके हुए धन की प्राप्ति होगी। इसके अलावा किसी नई परियोजना को भी शुरू करने में धन खर्च हो सकता है। किसी के लिए उपहार भी ले सकते हैं।

मकर:आपकी राशि पर द्वादश शनि शुक्र का प्रभाव है। द्वादश भाव में गुरु विवेकपूर्ण कार्य संपादन रोजी-रोजगार की दिशा में सफलता मिलेगी। उपहार व सम्मान का लाभ मिलेगा। दूसरों से सहयोग लेने में सफल होंगे। यात्रा देशाटन की स्थिति सुखद व लाभप्रद होगी। प्रियजनों से भेंट संभव।

कुंभ:राजनैतिक दिशा में किए गए प्रयास फलीभूत होंगे। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा। पद, प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। किसी अभिन्न मित्र से मिलाप की संभावना है। आय और व्यय में संतुलन बनाकर रखें। जन्म का चंद्रमा निकट व दूर की सकारणीय यात्रा का प्रसंग प्रबल करेगा।

मीन:आज आपकी राशि से चंद्रमा द्वादश राज्य विजय कारक है। पुराने झगड़े- झंझटों से मुक्ति मिलेगी। व्यावसायिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। उपहार व सम्मान का लाभ मिलेगा। किसी कार्य के सम्पन्न होने से आपके स्वभाव व वर्चस्व में वृद्धि होगी। ससुराल पक्ष से तनाव मिलेगा। मैत्री संबंधों में मधुरता आएगी।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के परिणाम किस वर्ग में कौन हुए विजेता देखे

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के परिणाम किस वर्ग में कौन हुए विजेता देखे

रायपुर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा इस वर्ष राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन 27 दिसंबर से 29 दिसंबर तक किया गया जिसमें अलग-अलग वर्गों में पुरस्कारों की घोषणा निर्णायक मंडल द्वारा की गई

प्रथम वर्ग विवाह एवं अन्य संस्कार में प्रथम पुरस्कार गौर मडिया छत्तीसगढ़ को मिला

द्वितीय वर्ग पारंपरिक त्यौहार एवं अनुष्ठान में प्रथम पुरस्कार सिंगारी उड़ीसा को मिला

तृतीय वर्ग फसल कटाई एवं कृषि में प्रथम पुरस्कार कर्मा बिहार को मिला

चतुर्थ वर्ग अन्य पारंपरिक विधाएं इसमें प्रथम पुरस्कार उत्तराखंड की टीम को मिला 


देखें पूरी लिस्ट 

आईना भेजने वालों को जनता ने आईना दिखा दिया -कौशिक

आईना भेजने वालों को जनता ने आईना दिखा दिया -कौशिक

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि नगरीय निकाय में ज्यादातर जगह हारने वाली कांग्रेस के नेता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल खुद के पीठ थपथपाने में लगे हैं। जबकि सच यह है कि कभी आईना भेजने वालों को जनता ने ही आईना दिखा दिया है। लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समझ चुके थे कि नगरीय निकाय में करारी हार का सामना कर पड़ सकता है इसलिए बैलेट पेपर का सहारा लेकर प्रशासनिक दुरुपयोग कर चुनाव लड़ा। उन्होंने कहा कि सच तो यह है कि मुख्यमंत्री को आत्मचिंतन करना चाहिए कि इतनी धाँधली कराने के बावजूद दस में से नौ निगमों में उन्हें बहुमत से दूर क्यों रहना पड़ा? उन्हें लगातार जोड़ तोड़ और भयादोहन की राजनीति का सहारा क्यों लेना पड़ रहा है।

कौशिक ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन बेहतर रहा है। करीब 2843 में से करीब 1136 पार्षद भाजपा के जीत कर आये हैं। कांग्रेस कुल 1557 वार्डों में पराजित हुई है। भाजपा के पार्षदों की संख्या कांग्रेस के संख्या के करीब ही है और इस तरह से दावा किया जा रहा है कि पूरे प्रदेश में कांग्रेस की एकतरफा जीत हुई है जो केवल कागजी और काल्पनिक है। उन्होंने कहा कि धान खरीदी को लेकर जो वादे किये गये थे, उसे पूरा करने में कांग्रेस नाकाम है और शराब बंदी पर तो एक कमेटी बनाकर केवल कांग्रेस इस मुद्दे पर सियासत कर रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक तय नहीं है कि आखिरकार किसानों का धान किस दर से खरीदा जाएगा और ये जो कमेटी बनाई गई है उसकी भी कोई रिपोर्ट अभी तक पेश नहीं हुई है।

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने सीएम को नसीहत देते हुए कहा कि ‘अपने मूंह मियाँ मिट्ठु’ होने की जगह कामकाज पर ध्यान देना चाहिये।
 

रायपुर में बहु और बेटे ने बूढी मां को घर से निकाला, पुलिस नही कर रही कोई कार्यवाही

रायपुर में बहु और बेटे ने बूढी मां को घर से निकाला, पुलिस नही कर रही कोई कार्यवाही

रायपुर, जिस मां ने अपनी कोख में 9 माह रखकर पुत्र का जन्म दिया, वही पुत्र मां का बुढ़ापे में सहारा बनने के बजाए पत्नी के कहने में आकर वयोवृद्ध मां को घर से निकाल दे तो इससे ज्यादा निंदनीय कुछ नहीं हो सकता। स्वर्गीय पीएन सिंह पूर्व प्राध्यापक हार्टीकल्चर डिपार्टमेंट की वयोवृद्ध पत्नी श्रीमती दुर्गावती सिंह ने आज प्रेसक्लब पहुंचकर उनके बहु बेटे द्वारा अपंग मां को घर से निकालने की व्यथा फूट-फूटकर रोते हुए व्यक्त की। श्रीमती सिंह ने बताया कि उनके स्वर्गीय पति ने प्रोफेसर कालोनी जोरा में छोटी-छोटी बचत कर मकान का निर्माण करवाया था। मृत्यु से पूर्व वे दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे। उसी दुर्घटना में श्रीमती सिंह भी अपंग हो गईं। आज जब उन्हें सहारे की जरूरत है तब पुत्र द्वारा बहुु के कहने में आकर मां को शारीरिक एवं मानसिक प्रताडऩा दी जा रही है। वर्तमान समय में वे अपनी पुत्री के साथ कोरबा में निवासरत हैं। इस संबंध में श्रीमती सिंह ने पुलिस अधीक्षक रायपुर को बहु बेटे द्वारा घर से निकाले जाने की शिकायत की थी, उस पर अब तक संबंधित थाने द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई है। श्रीमती सिंह ने बहु पर आरोप लगाया कि वे अपने पिता राजसिंह एवं उनके भाई जो वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ शासन में नायब तहसीलदार के पद पर पदस्थ हैं के बहकावे में आकर उनके पति द्वारा बनाए गए मकान से उन्हें निकाल दी है। उन्होंने बताया कि शारीरिक अस्वस्थ्यता के चलते उन्हें चलने फिरने में काफी तकलीफ होती है। बहु द्वारा मकान में रहने के दौरान बुढिय़ा को जल्दी बाहर निकालो कहकर रोज शोर-शराबा किया जाता था। पुत्र निजी कंपनी में सेक्युरिटी गार्ड का काम करता है। वह भी अपनी पत्नी के कहने में आकर उन्हें घर में रखने के लिए तैयार नहीं है।  

छत्तीसगढ़ के एक मंत्री को मिली फोन पर धमकी पढ़े पूरी खबर

छत्तीसगढ़ के एक मंत्री को मिली फोन पर धमकी पढ़े पूरी खबर

 रायपुर,आबकारी मंत्री कवासी लखमा को धमकी मिलने की खबर सामने आई है। खबर है कि एक युवक सीबीआई का अधिकारी बनकर कवासी लखमा को धमकी दे रहा है और दो लाख रुपए की मांग कर रहा है। बताया जा रहा है कि आरोपी युवक मंत्री के लखमा के पीएसओ को भी धमकी दी है। मामले को लेकर कवासी लखमा ने सिविल लाइन थाने में शिकायत दर्ज कराई है। मिली जानकारी के अनुसार मंत्री कवासी लखमा और उनके पीएसओ को लगातार फोन पर धमकी मिल रही है। उन्होंने बताया कि फोन करने वाला शख्स खुद को सीबीआई का अधिकारी बता रहा है। धमकी देने वाला युवक अपना नाम कभी अंकुश शर्मा तो कभी अजीत सिंह बता रहा है। आरोपी युवक फोनकर 2 लाख रुपए की मांग कर रहा है।

उत्तर भारत में कड़ाके की ठण्ड डल झील में जमी बर्फ, द्रास में तापमान -28.7 डिग्री सेल्सियस

उत्तर भारत में कड़ाके की ठण्ड डल झील में जमी बर्फ, द्रास में तापमान -28.7 डिग्री सेल्सियस

श्रीनगर। श्रीनगर में तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है। शनिवार रात श्रीनगर का तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। मशहूर डल झील के कई हिस्से बर्फ में तब्दील हो गए। केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख के लेह शहर में तापमान शून्य से 19 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि द्रास शहर में तापमान शून्य से 28.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।


मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कश्मीर घाटी और लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्र में तापमान जमाव बिंदू से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इससे क्षेत्र में शीत लहर तेज हो गई है। उन्होंने बताया कि श्रीनगर में कल रात पारा शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि इससे पिछली रात तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस कम था। शहर में यह इस सीजन की सबसे सर्द रात थी, जिसके बाद डल झील के कई हिस्से बर्फ में तब्दील हो गए। झील के अलावा कई जलधाराओं का भी यही हाल है और कई स्थानों पर पानी आपूर्ति लाइन प्रभावित हुई है।
मशहूर स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में तापमान शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं पहलगाम में तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया।
 

रायपुर राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, नेता प्रतिपक्ष और मंत्रियों ने मंच पर कलाकारों के साथ मिलाए ताल

रायपुर राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, नेता प्रतिपक्ष और मंत्रियों ने मंच पर कलाकारों के साथ मिलाए ताल

रायपुर, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के दूसरे दिन शनिवार की देर रात तक छत्तीसगढ़ सहित भारत के कई प्रदेशों और दूसरे देशों से आए आदिवासी नृत्य दलों ने रंगारंग आकर्षक प्रस्तुतियां दी। गीत, संगीत, नृत्य और रंगों के सम्मोहन में दर्शकों के साथ ही अतिथिगण भी देर रात तक बंधे रहे। ऊपर मंच पर कलाकारों के और नीचे अतिथियों व दर्शकों के पैर लगातार थिरकते रहे।
राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, मंत्रीगण और अन्य अतिथिगण थाईलैंड और बेलारूस के नृत्य दलों की प्रस्तुति के दौरान खुद को थिरकने से नहीं रोक पाए। वे काफी देर तक उनके साथ कदम मिलाते रहे। वे मांदर की थाप पर जशपुर के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत कर्मा नृत्य पर भी झूमे। आज शाम को थाईलैंड एवं बेलारूस के साथ ही बांग्लादेश के दल ने भी दर्शकों को अपने-अपने देश की संस्कृति एवं लोकनृत्य से रु-ब-रू कराया।


आदिवासी रंगो से सराबोर महोत्सव के दूसरे दिन आज शाम से लेकर देर रात तक त्रिपुरा, सिक्किम, मध्यप्रदेश और राजस्थान के साथ ही छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा, कोंडागांव और जशपुर के दलों ने विभिन्न आदिवासी नृत्य शैलियों का प्रदर्शन किया। दूसरे दिन की प्रस्तुतियों का समापन रात 11 बजे जशपुर के उराव जनजाति के कलाकारों द्वारा पेश किए गए आकर्षक आदिवासी कर्मा नृत्य से हुआ।
 

नववर्ष पर विभिन्न इवेंट कंपनियां शहर में लोगों का करेंगी मनोरंजन, हुड़दंगियों पर पुलिस की रहेगी नजर

नववर्ष पर विभिन्न इवेंट कंपनियां शहर में लोगों का करेंगी मनोरंजन, हुड़दंगियों पर पुलिस की रहेगी नजर

रायपुर, प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 31 दिसंबर की तैयारियां युवाओं द्वारा जोर शोर की जा रही है। 31 दिसंबर मनाने के लिए युवाओं की टोली 31 की शाम को ही आसपास के पर्यटनस्थलों के लिए रवाना होगी। वहीं नया रायपुर आउटर विभिन्न माल्स बड़े होटल्स आदि में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई से प्रख्यात इवेंट कंपनियां सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए बहुआयामी प्रस्तुतियां पेश करेंगी। इस हेतु बड़े होटल्स में बकायदा पास के साथ ही कपल्स के लिए टिकिट बिक्री आदि के लिए शहर में अनेक स्थानों पर काउंटर बनाये हैं। नववर्ष के अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों द्वारा 1 जनवरी की सुबह मंदिरों में भगवान के दर्शन कर परिवार सहित प्रदेश की खुशहाली के लिए विशेष पूजा किए जाने की जानकारी भी मिली है।

31 दिसंबर एवं नव वर्ष के अवसर पर होने वाले विभिन्न आयोजनों को देखते हुए पुलिस महानिदेशक ने सभी रेंज के पुलिस महानिरीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों को शांति व्यवस्था कायम करने के लिए विशेष निर्देश दिए हैं। नया रायपुर शहर के आउटर आदि पर पुलिस गश्त में बड़ी संख्या में जवान तैनात होंगे। वहीं नव वर्ष के दिन एक जनवरी को पुलिस प्रशासन द्वारा किसी भी प्रकार की अप्रिय वारदात रोकने के लिए डीजी द्वारा निर्देश दिए गए हैं। नव वर्ष के समस्त आयोजनों पर 31 दिसंबर एवं 1 जनवरी को पुलिस प्रशासन की हुड़दंगियों पर नजर रहेंगी। पीकर वाहन चलाने वालों एवं हुड़दंग कर अशांति पैदा करने वाले तत्वों के खिलाफ पुलिस तत्काल कार्रवाई करेगी। इधर पुलिस अधीक्षक रायपुर ने युवाओं से सुनसान स्थान में न जाने की अपील की है। पार्क एवं जंगल सफारी, मुक्तांगन में बड़ी संख्या में आने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए भी पुलिस प्रशासन द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं।

रायपुर में शराब पीने के लिए पैसा नहीं देने पर नुकीली औजार से युवक को मारकर चोट पहुंचाया, मामला दर्ज

रायपुर में शराब पीने के लिए पैसा नहीं देने पर नुकीली औजार से युवक को मारकर चोट पहुंचाया, मामला दर्ज

रायपुर, शराब पीने के लिए पैसा नहीं देने पर गाली गलौज कर नुकीली औजार से युवक को मारकर चोट पहुंचाने की रिपोर्ट आजाद चौक थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार रामकुंड आजाद चौक निवासी राघवेंद्र सिंह ठाकुर 30 वर्ष पिता स्व. लखन सिंह ठाकुर ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि शनिवार को सत्यम नेताम निवासी रामकुंड आजाद चौक ने प्रार्थी से शराब पीने के लिए पैसा मांगा नहीं देने पर गाली गलौज कर जान से मारने की धमकी देकर नुकीली औजार से कंधा के पास मारकर चोट पहुंचाया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

दुकान के सामने खड़ी आटो को किनारे खड़ी करने कहने पर दुकानदार के साथ मारपीट, मामला दर्ज

दुकान के सामने खड़ी आटो को किनारे खड़ी करने कहने पर दुकानदार के साथ मारपीट, मामला दर्ज

रायपुर, दुकान के सामने खड़ी आटो रिक्शा को किनारे खड़ी करने की बात कहने पर चालक ने की युवक के साथ मारपीट। घटना की रिपोर्ट टिकरापारा थाने में दर्ज की गई है मिली जानकारी के अनुसार दावड़ा कालोनी टिकरापारा निवासी हुमेरखान 29 वर्ष पिता फिरोज खान ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि ऑटो रिक्शा क्रमांक सीजी 04 एलआर 0290 के चालक ने प्रार्थी के दुकान अनंत किराना के सामने सड़क पर अपनी ऑटो खड़ी कर दिया था। किनारे खड़ी करने की बात करने पर आटो चालक ने गाली गलौज कर जान से मारने की धमकी देकर मारपीट कर चोट पहुंचाया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है। 

 

युवक की गले पर ब्लेड से वार कर चोट पहुंचाया, मामला दर्ज

युवक की गले पर ब्लेड से वार कर चोट पहुंचाया, मामला दर्ज

रायपुर, आपसी विवाद में युवक के गले पर ब्लेड से वारकर घायल कर देने की रिपोर्ट अभनपुर थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम केंद्री अभनपुर निवासी दुलेश कुमार कोसले 22 वर्ष पिता जेठुराम कोसले ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि 25 दिसंबर को सतनामीपारा केंद्री में आपसी विवाद में सूरज टंडन निवासी ठेलकाबांधा अभनपुर ने प्रार्थी के गले पर ब्लेड से वार कर के घायल कर दिया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

अमरकंटक, मैनपाट में बिछी बर्फ  की चादर, 1 डिग्री बना है न्यूनतम तापमान,कड़ाके की ठंड के कारण स्कूल के समय में किया गया बदलाव

अमरकंटक, मैनपाट में बिछी बर्फ की चादर, 1 डिग्री बना है न्यूनतम तापमान,कड़ाके की ठंड के कारण स्कूल के समय में किया गया बदलाव

पेंड्रा,पूरा छत्तीसगढ़ कड़ाके की ठंड की चपेट में है। अमरकंटक में दूसरे दिन भी न्यूनतम पारा 1 डिग्री दर्ज किया गया। यहां कई जगहों पर बर्फ जम गई है।  रंगमहला मंदिर, बस स्टैंड, रामघाट, कपिलधारा, श्री यंत्र मंदिर सोनमुडा सहित कई स्थानों में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। वहीं पेंड्रा में पारा 5 डिग्री दर्ज की गई है। ठंड से आम जनजीवन प्रभावित है। पेंड्रा में कड़ाके की ठंड के कारण जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर ने स्कूलों के समय में बदलाव किया है। जारी किया आदेश के बाद अब स्कूल सुबह 8:30 बजे से 12 बजे। पहली पाली की कक्षाएं दोपहर 12:45 से शाम 5 बजे तक। दूसरी पाली की कक्षाएं और एकल पाली स्कूल के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 10 जनवरी तक यह व्यवस्था लागू रहेगी।

वहीं ठंड का कहर सरगुजा में भी जारी है। मैनपाट बर्फ की चादर से ढक गया है। फसलों तथा पैरा में भी बर्फ जम गई है। ठंड ने कई सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। यहां तापमान करीब 1 डिग्री तक पहुंच गया है। ठंड से आलू समेत कई फसलों को नुकसान हो रहा है।

आज दिनांक 29 दिसम्बर  का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 29 दिसम्बर का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

  आज 29 दिसम्बर का राशिफल

 इसके अलावा हम जल्द आप लोगो के लिए ज्योतिष सम्बन्धी सवाल के जवाब देने का भी कार्य करने जा रहे है जिसमे आपके द्वारा पूछे गए सवालो का जवाब हम आपको देंगे प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के द्वारा

मेष:

व्यावसायिक मामलों में फैसले लेते वक्त आपको सुस्पष्ट सोच से काम करना होगा। सहजता और तेजी के साथ कई मुद्दों का सफलतापूर्वक समाधान करेंगे। शिखर पर पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास करें।

वृषभ:

आर्थिक मामलों में तकदीर आपका साथ देगी। बिजनस में त्रिपक्षीय साझेदारी करने की स्थिति बनेगी, लेकिन निजी संबंधो के मामले में ये रिश्ते अनुकूल साबित नहीं होंगे। आपको संसाधन जुटाकर अपनी आर्थिक स्थिति को सशक्त करना चाहिए। कार्यक्षेत्र में चोरी होने की आशंका है।

मिथुन:

आपने पहले से ही जो उम्मीदें संजोकर रखी हैं या फिर आप जैसा चाह रहे होंगे। उनके पूरा न होने से आप हताश हो सकते हैं। निजी संबंधो के मामले में आपको मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। जिंदगी के तल्ख अनुभवों से सबक लेकर आगे बढऩा बेहतर रहेगा।

कर्क:

युवाओं सरीखा ऊर्जावान महसूस करेंगे। परिवार के प्रति आपका रवैया उदार रहेगा। कार्यक्षेत्र में आप युवा लोगो को प्रोत्साहित करने में सफल रहेंगे। आपकी पुत्री करियर के मामले में स्वतंत्र रूप से फैसला लेने वाली है। आपका चालाक दोस्त आपकी उदारता का फायदा उठाना चाहता है।

सिंह:

निजी संबंध प्रेमपूर्ण और प्रसन्नता दायक रहेंगे। संबंधों के मामले में मौजूदा वक्त यादगार है। कारोबार में सफलता मिलेगी और सौभाग्य भी साथ देगा। इस कारण आप खुलकर खरीददारी करेंगे। कार्यक्षेत्र में आप ईमानदारी से काम करना चाहेंगे। पारिवारिक रिश्तों को आप अच्छी तरह निभाएंगे।

कन्या:

आपके परिवेश में तेजी से बदलाव हो रहे हैं। नए अवसर सामने आएंगे। कामयाबी पाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। एक तरफ तो आप कुछ बातों से स्वयं को आहत कर रहे हैं और दूसरी तरफ भावनाओं को आप छिपाना भी चाहते हैं। विचारों को खुलकर अभिव्यक्त करने का वक्त आ गया है।

तुला:

अतीत के एक दौर की समाप्ति हो रही है और एक नया दौर शुरू होने वाला है। जैसे ही आप व्यावसायिक परियोजना को पूरा कर लेते हैं, वैसे ही आप हल्का व तनावरहित महसूस करेंगे। नए अवसरों को सामना करने के लिए तैयार रहें। कई संभावनाएं हैं, जिन्हें आपको तलाशना है।

वृश्चिक:

विभिन्न शख्सियतों के बीच आप अलग छाप छोडऩे में सफल रहेंगे। निजी व व्यावसायिक मामले में ऊर्जावान होकर साहस का परिचय देंगे। आप असंभव से दिखने वाले कार्यों और चुनौतियों से रूबरू होंगे और उनका समाधन निकालकर ही दम लेंगे। स्वयं के प्रति ईमानदार रहें।

धनु:

जिंदगी जो भी घटनाएं आपके समक्ष पेश कर रही हैं, उनका भरपूर लुफ्त उठाएं। तभी आप अतीत के अपराधबोध, नकारात्मक विचारों आदि को भुला सकेंगे। निजी संबंधों के मामले में आप फिलहाल वादे न करें, तो बेहतर रहेगा। दिल को या फिर अंतर्मन की पुकार को सुनें।

मकर:

असमंजस के बादल छंटेंगे। पुराने तौर-तरीकों में सुधार करेंगे और आपके दृष्टिकोण में भी नयापन झलकेगा। आप बदलाव के एक महत्वपूर्ण मुहाने पर हैं। ध्यान की गहराइयों में जाएं, अस्तित्व की या परमसत्ता की अनुभूति होगी।

कुंभ:

अतीत और भविष्य की योजनाओं में न डूबकर आप वर्तमान में रहें और हर लम्हे का आनंद उठाएं। आंतरिक और बाहरी रूपांतरण की प्रक्रिया से गुजरेंगे। जीवन के हर क्षेत्र में आप बदलाव करने के लिए आमादा हैं। अध्यात्म के प्रति रूझान बढ़ेगा।

मीन:

लोगों से संवाद स्थापित करने का वक्त है। व्यावसायिक और रचनात्मक क्षेत्रों से जुड़े लोगों के साथ संपर्क स्थापित करें। निजी व व्यावसायिक मामलों को आप विलक्षण ढंग से और रचनात्मक प्रवृत्ति से अंजाम देंगे। अभिभावकों और उम्रदराज लोगों को आपके सहयोग की दरकार है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष उसेंडी का राहुलऔर भूपेश पर तंज प्रदेश के आदिवासी किसान धान बेचने भटक रहे और सरकार नाच गाने में मशगूल

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष उसेंडी का राहुलऔर भूपेश पर तंज प्रदेश के आदिवासी किसान धान बेचने भटक रहे और सरकार नाच गाने में मशगूल

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने बस्तर क्षेत्र के सुकमा, छिंदगढ़ ,कांकेर व देवभोग समेत अनेक स्थानों में किसानों का धान खरीदने में की जा रही आनाकानी की निंदा करते हुए आदिवासियों के हितों की रक्षा की डींगे हांकने वाली प्रदेश की कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बस्तर के किसानों की पीड़ा महसूस नहीं हो रही है, जहां टोकन कटने के बाद भी किसानों का धान खरीदा नहीं जा रहा है और किसान कई-कई किलोमीटर का फासला तय करके आने के बाद धान नहीं बिकने पर वापस धान लेकर निराश लौट रहे हैं।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री उसेंडी ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा प्रदेश सरकार की पीठ ठोकने को वास्तविकता से मुंह चुराना बताया है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष गांधी ने प्रदेश के किसानों, महिलाओं, युवकों समेत सभी वर्गों के साथ प्रदेश सरकार के छलावों और वादाखिलाफी को नजरंदाज करने का काम किया है। आखिर प्रदेश सरकार को किस बात की शाबाशी मिलनी चाहिए? जो मुख्यमंत्री अपने प्रदेश के आदिवासी किसानों तक को दर-दर भटकाकर धान खरीदने में आनाकानी कर रहे हैं, वे केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को वित्तीय प्रबंधन का ज्ञान बांटते हुए शोभा नहीं देते। पहले वे अपने प्रदेश के वित्तीय प्रबंधन को तो दुरुस्त करके किसानों का पूरा धान खरीदने की ईमानदारी दिखाएं। प्रदेश सरकार के नित-नए नियमों से किसानों को धान बेचने में बेहद मुश्किलों और जलालत का सामना करना पड़ रहा है।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री उसेंडी ने कहा कि प्रदेश सरकार धान खरीदी के मद्देनजर रोज नए निर्देश देकर नए मापदंड तय कर रही है और प्रशासनिक अधिकारी अपनी ओर से निश्चित मापदंडों पर धान खरीदी के निर्देश देते हुए इनका पालन नहीं होने पर समिति प्रबंधक, अध्यक्ष व डाटा कम्प्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ एफआईआर की धमकी दे रहे हैं। श्री उसेंडी ने प्रदेश सरकार के धान खरीदी मामले में दोहरे राजनीतिक चरित्र की निंदा की। यह स्थिति बेहद शर्मनाक है कि वादे के बावजूद प्रदेश सरकार किसानों का धान खरीदने में आनाकानी कर रही है और परेशान किसानों को अपनी उपज की बिक्री के लिए चक्काजाम जैसे आंदोलनों का सहारा लेना पड़ रहा है। छिन्दगढ़ में लैम्प्स सोसाइटी द्वारा किसानों को उपलब्ध बीज से उत्पादित धान की खरीदी नहीं किए जाने पर भी उन्होंने ऐतराज जताया।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री उसेंडी ने कहा कि पूरे प्रदेश में किसान अपना धान बेचने को लेकर परेशान और चिंतित हैं और प्रदेश सरकार ‘परिवार-वंदना’ में मशगूल होकर देश-विदेश से लोगों बुलाकर आदिवासी नृत्य आयोजित कर सच्चाई से आदिवासी समाज का ध्यान भटका रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री समेत पूरी सरकार और कांग्रेस के नेता किसानों की पीड़ा महसूस करने के बजाय नाच-गाने में व्यस्त हैं और खुद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंच पर नृत्य करके आदिवासी किसानों की पीड़ा का मखौल उड़ाने का काम किया है। 

तीन दिवसीय राष्‍ट्रीय शोध संगोष्‍ठी के दूसरे दिन मुख्‍यमंत्री व केबिनेट मंत्री भी हुए शामिल

तीन दिवसीय राष्‍ट्रीय शोध संगोष्‍ठी के दूसरे दिन मुख्‍यमंत्री व केबिनेट मंत्री भी हुए शामिल

रायपुर,प्रदेश के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासियों के विकास और उत्‍थान के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया कि छत्‍तीसगढ सरकार ने कहा कि आदिवासियों के प्रतिनिधित्‍व के रुप में सरकार में 4 आदिवासी कैबिनेट मंत्री बनाए हैं। श्री बघेल ने कहा कि हमारी सरकार आदिवासियों का भौतिक विकास के प्रोफेशनल तरीके से विकास के लिए सोचते हैं। ताकि वे वर्तमान समय के साथ जुड़कर सांसकृतिक मूल्‍यों पर आधारित विकास कर सकें। नहीं तो आदिवासी क्षेत्रों में गरीबी, बीमारी, भूखमरी व माओवाद की समस्‍या फैलता है। उनकी सरकार ने आदिवासियों को आर्थिक रुप से मजबूती देकर रोजगार के अवसर भी स्‍थानीय स्‍तर पर प्रदान कर रही है। राज्‍य में कनिष्‍ठ चयन बोर्ड का गठन कर तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। छत्‍तीसगढ ने एक साल के कार्यकाल में ही आदिवासियों की जमीन वापस दिया है। कृषि कर्ज की माफी भी किया है। वहीं प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्र के रुप में आदिवासी क्षेत्रों के स्‍कूल में स्‍थानीय बेरोजगारों को मौका दिया है। सड़क निर्माण में ठेकेदारी सिस्‍टम में बदलाव करते हुए मिट़टी, गिटटी, डामरीकरण कार्यों के लिए अलग-अलग टेंडर जारी कर आदिवासियों को मौका दिया जा रहा है। वहीं सुकमा के जगरगुंडा में 13 साल बाद स्‍कूल को फिर से खोल दिया गया है। बस्‍तर में लगभग 105 स्‍कूल खोले गए हैं। वहीं आदिवासियों के वनोपज आधारित आर्थिक स्‍वरोजगार के अवसर को मजबूत करते हुए 15 लघुवनोपज की खरीदी के लिए समर्थन मूल्‍य घोषित किए गए हैं। बस्‍तर में इस बार बाढ़ के बाद भी एक भी व्‍यक्ति मौत मौसमी बीमारी से नहीं हुई। यहां स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा हाट बाजार क्‍लीनिक में आदिवासियों को इलाज मुहैया कराया जा रहा है।

मुख्‍यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि आदिवासी अजायब घर की वस्‍तु नहीं है। छत्‍तीसगढ की सबसे बड़ी समस्‍या नक्‍सलवाद नहीं कुपोषण और गरीबी है। इसके लिए सरकार ने सुपोषण योजना शुरु कर आदिवासियों के जीवन स्‍तर में सुधार लाने के लिए पौष्टिक भोजन दिया जा रहा है। लोहांडीगुड़ा में आदिवासियों की जमीन वापस किया गया। वहीं सालों से खेती क‍रने वाले आदिवासियों को जमीन का पट़टा दिया गया। और चारामा के पास जर्बरा ग्राम में आदिवासियों को सैकड़ों एकड़ जमीन का पट़टा प्रदान किया गया जहां इको टूरिज्‍म से रोजगार मिल रहा है। जेलों में निर्दोष आदिवासियों की रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की कमेटी बनाकर प्रकरणों का अध्‍ययन किया जा रहा है।

आदिवासी समुदाय हजारों वर्षों से अपना पारंपरिक जीवन सुखी पूर्वक जीता रहा है। उनके जीवन में नृत्‍य और त्‍यौहारों का बहुत महत्‍तव पूर्ण स्‍थान रहा है। आम का त्‍यौहार, महुआ का त्‍यौहार, माटी का त्‍यौहार आदि पारंपरिक त्‍यौहार हर माह मनाते हैं जो उनके जीवन शैली में शामिल है। मातृ भाषा को बढावा देने के लिए सरकार ने प्रायमरी स्‍कूल में गोंडी भाषा में पढाई शुरु कराया है। छत्‍तीसगढ में कुडकू को राजभाषा का दर्जा प्राप्‍त है। यहां की आदिवासी बोली व भाषा में इतना विविधता है कि सरगुजा और बस्‍तर में बोली जाने वाली भाषा को दूसरे क्षेत्र के आदिवासी नहीं जान पाते हैं। छत्‍तीसगढ़ की गौरवशाली इतिहास बुद्व के काल में भी अस्तित्‍व रहा है। नागार्जुन जैसे बौद्व भिक्षु सिरपुर में तपस्‍या किए हैं। आजादी के आंदोलन में भी आदिवासियों की भूमिका रही है। शहीद वीरनारायण सिंह , राजा गेंद सिंह और गुंडाधुर मुख्‍यमंत्री श्री बघेल ने एनआरसी और सीएए का विरोध करते हुए कहा कि उनकी माताजी के स्‍कूल रिकार्ड में दो-दो जन्‍म तिथियां दर्ज और तो ऐसे में उनकी जन्‍म तिथि का निर्धारण मालूम नहीं है। तो फिर उनको नागरिकता कैसे मिलेगी। वहीं इस कानून के लागू होने से आदिवासी अपनी पहचान कैसे साबित कर सकेंगे। कायर्क्रम में स्‍कूल शिक्षा एवं आदिम जाति कल्‍याण मंत्री डॉ प्रेम साय टेकाम, आबकारी मंत्री कवासी लखमा, संस्‍कृति एवं खाद्य मंत्री अमरजीत भगत सहित अन्‍य विधायकगण भी मौजूद रहें।

राजधानी में आयोजित तीन दिवसीय राष्‍ट्रीय शोध-संगोष्‍ठी गढबो नवा छत्‍तीसगढ़ के थीम पर आदिवासी अस्मिता : कल आज और कल - विषय को लेकर न्‍यू सर्किट हाऊस के सभागार में दूसरे दिन भी संगोष्‍ठी का कार्यक्रम चला। कार्यक्रम का आयोजन गोंडवाना स्‍वदेश मासिक पत्रिका के तत्‍तवाधान में संस्‍कृति विभाग और आदिम जाति विकास विभाग छत्‍तीसगढ़ शासन के विशेष्‍ सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। राष्‍ट्रीय शोध संगोष्‍ठी में देशभर के शोधार्थी और केंद्रीय विवि के प्रोफेसरों ने सहभागीता की। तृतीय सत्र में आदिवासियों के कला एवं संस्‍कृति से संबंधित विभिन्‍न आयामों पर 20 शोधार्थियों ने पत्र वाचन किया।

शनिवार को द्वितीय दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रीय शोध संगोष्‍ठी के प्रथम सत्र में आदिवासी प्रतिनिधित्‍व अस्मिता के स्‍वर - विषय को लेकर मुख्‍य वक्‍ता के रुप में महात्‍मा गांधी हिंदी विवि वर्धा के बौद्व अध्‍ययन केंद्र के प्रभारी निदेशक डॉ सुरजीत कुमार सिंह ने कहा कि आदिवासियों की जनसंख्‍या पूरे भारत में 8 से 10 प्रतिशत है लेकिन उनका प्रतिनिधित्‍व कहीं नजर नहीं आता है। छत्‍तीसगढ़ में आदिवासियों की आबादी 32 प्रतिशत और यहां भी आदिवासी नहीं दिखते हैं। आदिवासी दिखते हैं दूर दराज के दुर्गम इलाकों में और छत्‍तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर जैसे महानगरों में आदिवासी मुख्‍यधारा से दूर ही हैं। जबकि छत्‍तीसगढ़ का हर तीसरा आदमी जनसंख्‍या के अनुसार आदिवासी है। डॉ. सिंह ने आगे कहा कि ये कहा जाता है आदिवासियों के राजे महाराजे हुए हैं और गोंडवाना में तो आदिवासियों का शासन था, लेकिन कोई दूरदृष्टि न होने के कारण आदिवासियों को शोषण रुक नहीं पाया। बल्कि वे और अधिक अत्‍याचार बढ़ता चला गया। क्‍योंकि जो कौम शासन करती है उसका शोषण नहीं होता है। लेकिन आदिवासियों के मामले में उल्टा हुआ है। जबकि ब्रिटिश मुट्ठीभर थे लेकिन उन्‍होंने पूरी दुनिया पर शासन किया उनका कभी भी शोषण नहीं हुआ। आज आदिवासियों के अस्मिता के साथ सबसे बड़ा खिलवाड़ किया जा रहा है। उनकी कला , संस्‍कृति और भाषा को नष्‍ट किया जा रहा है। साथ ही उन्‍हें जबरन हिंदू बताया जा रहा है।

दिल्‍ली विवि के पूर्व प्रोफेसर वर्जिनियस खाखा ने कहा कि भूमंडलीयकरण से आदिवासियों का विकास नहीं हुआ। विकास के नाम पर आदिवासियों की सांस्‍कृतिक व आर्थिक उन्‍नति नहीं हो सकी। बल्कि प्राकृतिक संपदा का दोहन कर आदिवासियों को जल, जंगल और जमीन से बेदखल किया गया।

लोक अभियोजन संयुक्‍त संचालक एम.आर. ध्रुव ने कहा कि ऐतिहासिक महापुरुषों में रघुनाथ शाह , शंकर शाह , रानीदुर्गावती , बिरसा मुंडा और डॉ भीमराव अंबेडकर का महत्‍तवपूर्ण प्रतिनिधित्‍व रहा है। लेकिन वर्तमान समय में आदिवासियों के प्रतिनिधित्‍व में गिरावट आई है। जिला, राज्‍य और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर आदिवासियों के हित के लिए अनेक कानून बने हैं लेकिन अशिक्षा के कारण उनका उपयोग नहीं कर पाते हैं। आदिवासियों के हितों की रक्षा के लिए लिगल सेल बनाकर मदद करना चाहिए।

वहीं अध्‍यक्षता करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के डिप्‍टी डायरेक्‍टर डॉ आरके सुखदेवे ने कहा कि समाज में पढ़े लिखे लोग शहरों में घर परिवार तो बसा लेते हैं। लेकिन नौकरी पेशा करते हुए समाज के प्रति समर्पित नहीं रहते है। समाज को आगे बढ़ाने के लिए आज पे बैकटू सोसायटी की सोच शून्‍य है। डॉ सुखदेवे ने‍ कहा कि आज समाज में सामाजिक लोकतंत्र और शैक्षणिक लोकतंत्र की स्‍थापना की जरुरत है। हमारे समाज से चुने हुए सांसद दलाल की तरह हैं जो प्रतिनिधित्‍व की बात नहीं कर सत्‍ता के चाटुकार बने हुए हैं।

मानव वैज्ञानिक डॉ पियूष रंजन साहू ने कहा कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह‍ में निवासरत् आदिवासियों के रहन-सहन और उनके जीवन के अनुकूल परिस्थितियों का अध्‍ययन करने की जरुरत है। इसके लिए आदिवासियों के सहभागी अवलोकन के बिना उनकी संस्‍कृति, समाज व्‍यवस्‍था व नजरिया को समझा नहीं जा सकता है।

रविवार को संगोष्‍ठी का अंतिम दिन समापन अवसर पर संगोष्‍ठी में तीन सत्र का आयोजन किया जाएगा। तीन दिवसीय शोध संगोष्‍ठी का समापन समारोह का मुख्‍य अतिथि के रुप में राज्‍यपाल अनुसुईया उइके होंगे। इस अवसर पर सभी शोधार्थीयों को प्रमाण पत्र का वितरण किया जाएगा।