CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ ने की बड़ी घोषणा: नहीं दिया जाएगा 9वीं और 11वीं को जनरल प्रमोशन

शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ ने की बड़ी घोषणा: नहीं दिया जाएगा 9वीं और 11वीं को जनरल प्रमोशन
Share

रायपुर। स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ी घोषणा कर दिया है कि भले ही शिक्षण सत्र में एक भी दिन ना तो स्कूल खुले और ना ही कक्षाएं लगाई गईं, बावजूद इसके इस साल 9वीं और 11वीं में जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। बच्चों को परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। हालांकि परीक्षा का फॉमूर्ला अभी तक तय नहीं किया गया है।
 

पढ़िए पूरी खबर-
शिक्षा विभाग की मानें तो भले ही स्कूल में कक्षाएं नहीं ली गई हों, लेकिन ऑनलाइन क्लास के माध्यम से लगातार बच्चों को पढ़ाया जाता रहा है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भी बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के अलावा 9वीं और 11वीं की कक्षाएं ली थीं, तो कहीं न कहीं पढ़ाई लगातार हो रही थी। बच्चों को असाइनमेंट भी लगातार दिए जा रहे थे और इस तरीके से इस बार परीक्षाएं भी की जानी हैं। हालांकि परीक्षाएं कैसे होंगी, क्या नियम कायदे होंगे, इस पर फैसला होना अभी बाकी है।
 

 शिक्षा विभाग ने किया साफ-
पिछले साल 9वीं और 11वीं के लिए भी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पेपर तैयार किए थे और इसके अनुसार परीक्षा की तैयारी भी थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण मार्च में स्कूल बंद हुए। कुछ दिनों बाद इस कक्षा के छात्रों को जनरल प्रमोशन दे दिया गया। संक्रमण के मामले में भले ही कमी देखने को मिली हो, लेकिन संक्रमण पूरी तरीके से खत्म नहीं हुआ है। यह देखते हुए ये उम्मीद की जा रही थी कि बच्चों को जनरल प्रमोशन दे दिया जाएगा, लेकिन अब शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि 9वीं और 11वीं के छात्रों को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा।


Share

Leave a Reply