छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

विशालकाय दुमंजिला बस्तर दशहरा रथ निर्माण के लिए लकडिय़ां पहुंची, ऐतिहासिक बस्तर दशहरा की तैयारियां शुरू

विशालकाय दुमंजिला बस्तर दशहरा रथ निर्माण के लिए लकडिय़ां पहुंची, ऐतिहासिक बस्तर दशहरा की तैयारियां शुरू
Share

जगदलपुरबस्तर संभाग मुख्यालय में बस्तर दशहरा की तैयारियां जोरों पर हैं। कोरोना संक्रमण काल के बावजूद बस्तर दशहरा की रियासत कालीन परंपराओं के निर्वहन के लिए विशालकाय दुमंजिला रथ निर्माण के लिए लकडिय़ों का आना प्रारंभ हो गया है। आने वाले कुछ दिनों में रथ निर्माण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

पढ़ें : बड़ी खबर : जिले में दुकानों एवं प्रतिष्ठानों के संचालन हेतु जिला कलेक्टर ने की नई गाइड-लाईन जारी, पढ़ें पूरी खबर 

विशालकाय दुमंजिला रथ निर्माण की प्रक्रिया रियासत कालीन ऐतिहासिक बस्तर दशहरा का मुख्य आकर्षण निर्माण के साथ ही जुड़ा हुआ है। ऐतिहासिक बस्तर दशहरा के रथ निर्माण की प्रक्रिया को यदि समाप्त कर दिया जाए तो बस्तर दशहरा का आकर्षण लगभग समाप्त हो जावेगा। बस्तर दशहरा के आकर्षण को बनाये रखने के लिए यह आवश्यक है कि बस्तर दशहरा के रथ निर्माण की प्रक्रिया के परंपराओं बनाये रखा जावे। 

पढ़ें : शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय का बड़ा बयान: छत्तीसगढ़ में 15 अक्टूबर से नहीं खुलेंगे स्कूल

बस्तर दशहरा की तैयारी जोरों पर शुरू हो गई है 75 दिनों तक चलने वाले विश्व प्रसिद्ध इस दशहरा इस कोरोना संक्रमण काल में अधिमास के कारण 104 दिनों तक मनाया जावेगा। बस्तर दशहरा का संबंध राम-रावण संग्राम से नहीं है, यहां आदिवासियों की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी और बस्तर की मूल देवी मावली माता से जुड़ा पर्व है। बस्तर दशहरा 612 वर्षों से अनवरत मनाये जाने वाली रियासत कालीन परंपरा के साथ इसी रूप में मनाते आ रहे हैं। बस्तर संभाग सहित पड़ोसी ओडि़सा राज्य के 600 से अधिक देवी-देवताओं को आमंत्रित किया जाता है। इसीलिए बस्तर दशहरा को देवी दशहरा भी कहा जाता है। रथ परिक्रमा प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जायेगी, इस वर्ष 08 पहियों वाला विशालकाय दुमंजिला रथ का निर्माण होगा, जिसे  अंतिम दो दिनों के लिये चलाया जावेगा। बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी के छत्र को रथारूढ़ कर शहर में परिक्रमा लगाई जाती है। विशालकाय दुमंजिला रथ परिक्रमा कराने के लिए 400 से अधिक ग्रामीण की टीम रथ खींचने के लिए जुटती है। 
 


Share

Leave a Reply