छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

न्यूट्रिऐंट्स से भरपूर होती है डार्क चॉकलेट, इसे खाने के होते हैं ये 5 फायदे

न्यूट्रिऐंट्स से भरपूर होती है डार्क चॉकलेट, इसे खाने के होते हैं ये 5 फायदे
Share

मारे लिए चॉकलेट सैकेंड स्वीट बन गई है। इसकी बड़ी वजह है इसकी प्रिजर्व क्वालिटी। पहले जहां ज्यादातर लोग रिश्तेदारों के घर जाते हुए मिठाई और फ्रूट्स खरीदते थे, अब वो जगह चॉकलेट ने ले ली है। केक और आइसक्रीम से लेकर शेक्स और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स तक सभी पर चॉकलेट फ्लेवर का कब्जा है। ऐसे में मन में यह सवाल आना तो तय है कि आखिर चॉकलेट में ऐसी कौन-सी खूबियां हैं कि हम लोग इस कदर इसके दीवाने हैं...

चॉकलेट से बॉडी को क्या मिलता है?

चॉकलेट और खासतौर पर डार्क चॉकलेट फाइबर, आयरन, मैग्निशियम, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, पोटैशियम जैसे बॉडी के लिए जरूरी न्यूट्रिऐंट्स से भरपूर होती है। खास बात यह है कि डार्क चॉकलेट में इन न्यूट्रिऐंट्स की मात्रा बहुत ही संतुलित होती है। जिनकी हमें हर दिन जरूरत होती है। 

कोकोआ की खास डोज

डार्क चॉकलेट में करीब 85 प्रतिशत तक कोकोआ होता है। अगर हम इसकी 100 ग्राम की एक चॉकलेट बार की बात करें तो इससे हमारी बॉडी को दिनभर के लिए सभी जरूरी न्यूट्रिऐंट्स मिल जाते हैं। लेकिन इन सबसे साथ ही हमारी बॉडी को 600 कैलरीज भी मिलती हैं। इसलिए पोषण के साथ एनर्जी लेवल बना रहता है।

जरूरी फैटी एसिड से भरपूर

आपको पता होगा कि बॉडी में फैट दो तरह का होता है, एक गुड फैट और एक हार्मफुल फैट। गुड फैट हमारे शरीर को ऐसे फूड्स से मिलता है जो फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, इनमें डार्क चॉकलेट भी शामिल है। गुड फैड ब्लड में घुलनशील होता है और कॉलेस्ट्रोल को बैलंस रखने के साथ ही हार्ट को हेल्दी भी रखता है।

ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोकोआ सीड्स उन फूड्स में सबसे अधिक रिच हैं, जो हमारे शरीर को ऐंटीऑक्सीडेंट्स देते हैं। डार्क चॉकलेट, जिसमें कि कोकोआ की मात्रा बहुत अधिक होती है, हमारी बॉडी को ऐंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पॉलिफेनॉल्स और फ्लैवनॉल्स देती है। हालांकि ये ऐंटीऑक्सीडेंट्स हमें बेरीज से भी मिलते हैं लेकिन डॉर्क चॉकलेट की तुलना में बेरीज में इनकी मात्रा काफी कम होती है।

ब्लड फ्लो बढ़ाए

डार्क चॉकलेट की एक खूबी यह भी है कि ये ब्लड फ्लो को मैनेज करने में मदद करती है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आएगा कि आखिर डॉर्क चॉकलेट ऐसा कैसे करती है? दरअसल, डार्क चॉकलेट में कोकोआ होता है, जिससे बॉडी को फैटी एसिड्स मिलते हैं। ये फैटी एसिड्स ब्लड में घुल जाते हैं और हमारी आर्ट्ररीज को क्लियर करने का काम करते हैं और ब्लड फ्लो को मैनेज करने में मदद करते हैं।


Share

Leave a Reply