CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

लगातार गिर रही सोने की कीमतों में आज फिर आई गिरावट

लगातार गिर रही सोने की कीमतों में आज फिर आई गिरावट
Share

नईदिल्ली। लगातार गिर रही सोने की कीमतें आज फिर गिरी हैं। आज सुबह सोना 255 रुपये की गिरावट के साथ खुला है। कल शाम को सोना 52,930 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था, जो आज 52,675 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। 10.30 बजे तक के कारोबार में ही ऐसा भी वक्त आया जब सोने ने 52,700 का उच्चतम स्तर और 52,525 का न्यूनतम स्तर छू लिया। सोने में लगातार आ रही तेजी और कोरोना वायरस के चलते सुरक्षित निवेश का ठिकाना होने के चलते इसमें खूब निवेश हो रहा था, लेकिन इस कारोबारी हफ्ते में सोने में लगातार गिरावट देखी जा रही है।
 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 11 रुपये सुधरकर 53,132 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। बुधवार को बंद भाव 53,121 रुपये प्रति 10 ग्राम था। चांदी भी 1,554 रुपये के सुधार के साथ 68,349 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया जो पिछले कारोबारी सत्र में 66,795 रुपये प्रति किलो था।
 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,931 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी की कीमत 25.88 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की हाजिर कीमत बढ़कर 1,931 डॉलर प्रति औंस हो गई।
 
 
पिछले 16 दिनों से लगातार सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जा रही है। राजधानी दिल्ली में सर्राफा बाजार में यह 57 हजार के स्तर को क्रॉस कर चुका है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव 2000 डॉलर को क्रॉस कर लगातार आगे की ओर बढ़ रहा है। चांदी की कीमत 77 हजार पार कर बहुत तेजी से 80 हजार की ओर बढ़ रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिवाली तक सोने का भाव नया रेकॉर्ड बनाएगा। वहीं जेपी मॉर्गन का कहना है कि वर्तमान में आर्थिक, महामारी और राजनीतिक हालात के मद्देनजर इसकी पूरी संभावना है कि सोना 70 हजार के स्तर को दिवाली तक छू जाए। उनका कहना है कि अगर कोरोना वैक्सीन आ भी जाती है तो भी ग्लोबल इकॉनमी में सुधार में अभी काफी समय है। तब तक सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जाएगी।

Share

Leave a Reply