छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

GOOD NEWS : जल्द ही ई श्रम कार्ड धारकों के खाते में आयेगा इतने रुपये

GOOD NEWS : जल्द ही ई श्रम कार्ड धारकों के खाते में आयेगा इतने रुपये
Share

नई दिल्ली : केद्र और राज्य सरकार द्वारा असंगठित वर्ग के लोगों की मदद के लिये दिनों आगे आ रही हैं। सरकारों का मकसद किसी तरह से लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। इस बीच अगर अगर आपका नाम ई-श्रम कार्ड योजना में है तो फिर किस्मत जागने वाली है। असंगठित वर्ग से जड़े श्रमिकों अब अगली किस्त का इंतजार खत्म होने ही वाला है।

अब जल्द ही 500 रुपये की अगली किस्त खाते में ट्रांसफर होने जा रही है। देश में केंद्र सरकार की ओर से कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं। बात करें यूपी की, तो प्रदेश सरकार की ओर से मजदूर वर्ग को आर्थिक सहायता देने के लिए यह योजना चलाई जा रही है। दूसरे दिन भी जारी ई-श्रम योजना भी एक ऐसी योजना है, जिसमें लोगों को आर्थिक मदद समेत कई अन्य तरह के फायदे दिए जा रहे हैं।

ऐसे में सरकार की ओर से पहली किस्त जारी कर दी गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी महीने 500 रुपये जल्द ही श्रमिकों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। बता दें, ई-श्रम में किस्त के साथ-साथ इसमें कई तरह की सुविधाएं जैसे, किस्तों में आर्थिक फायदे, 2 लाख रुपये का बीमा कवर, घर बनाने के लिए आर्थिक मदद, कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आदि श्रम विभाग की स्किम्स के तहत दिए जाएंगे।

इसके अलावा फरवरी महीने के साथ ही मार्च की 500 रुपये की किस्त का भुगतान भी दो मार्च तक करने का निर्देश दिया गया है। सबसे बड़ी बात है कि ई-श्रम पोर्टल पर अब तक 25 करोड़ असंगठित कामगार अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। आप सीधे e-SHRAM पोर्टल के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण करते वक्त अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स का ध्यान जरूर रखें


Share

Leave a Reply