कोरोना अपडेट: प्रदेश में हो रही है कोरोना की रफ़्तार कम आज 10144 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 4888 नए मरीज मिले 144 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 4166 कोरोना पॉजिटिव, 19 जिलों में सौ से अधिक मिले मरीज, देखे बाकी जिलों के आकड़े    |    उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने उचित मूल्य की दुकानों के खुला रखने को लेकर कही ये बात    |    पीएम मोदी ने दिए ऑडिट के आदेश, पढ़े पूरी खबर    |    कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में 3.11 लाख लोग हुए संक्रमित, 4 हजार से ज्यादा मौत    |    कोरोना अपडेट: प्रदेश में हो रही है कोरोना की रफ़्तार कम आज 11475 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 7664 नए मरीज मिले 129 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 6918 कोरोना पॉजिटिव, आज रायगढ़ में सर्वाधिक, देखे बाकी जिलों के आकड़े    |    स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की पहली खुराक देने में छत्तीसगढ़ बना नंबर वन, दूसरे नंबर पर ये प्रदेश    |    राहुल गांधी का पीएम पर तंज, कहा- आपने तो मां गंगा को रुला दिया    |    प्रधानमंत्री मोदी का राज्यों को सख्त आदेश, तुरंत इंस्टॉल किए जाएं स्टोरेज में पड़े वेंटिलेटर्स    |

आपका पार्टनर कितना रोमांटिक, केयरिंग और क्यू ट है? नाम के पहले अक्षर से जानें

आपका पार्टनर कितना रोमांटिक, केयरिंग और क्यू ट है? नाम के पहले अक्षर से जानें
Share

हमारे माता-पिता हमारा नाम बहुत ही सोच समझकर रखते हैं. नाम रखने में वह धार्मिक ग्रंथों, महान व्‍यक्तित्‍व और ज्योतिष आदि का भी सहारा लेते हैं क्योंकि हमारे समाज में ऐसी मान्‍यता है कि जिस इंसान का जैसा नाम होता है वैसा ही उसका काम और स्वभाव भी होता है. ज्‍योतिष के अनुसार इंसान के नाम का पहला अक्षर उसके बारे में बहुत कुछ बताता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि A से Z तक के नाम वाले व्‍यक्तियों का नेचर कैसा होता है.

 

A से Z अक्षर के नाम वाले लोगों का स्‍वाभाव कैसा हौता है-

 

A- अक्षर वाले लोग दिखने में आकर्षक होते हैं. इनके आस पास लोगों की भीड़ रहती है यानी कि ऐसे लोग सामने वाले को मोहित कर लेते हैं. ये लोग प्रेम और रिश्तों को काफी महत्‍व देते हैं और स्‍वाभाव से काफी रोमांटिक होते हैं. इसके अलावा निर्णय लेने में भी काफी अच्छे होते हैं.

 

B- अक्षर वाले लोग ज्‍यादातर लव मैरिज ही करते हैं. ये लोग स्वभाव से मूडी और हिम्मत वाले होते हैं. ये लोग काफी रोमांटिक होते हैं और टीनएज में ही फ्लर्ट शुरु कर देते हैं.

 

C- अक्षर वाले लोग दोस्ती करना पसंद करते हैं. ऐसे लोग अपने पहले प्यार को हमेशा याद रखते हैं. ये लोग घुमा फिरा कर बात करना पसंद नहीं करते हैं, इनकी आदत सीधी-सीधी बात करने की होती है. ऐसे लोगों को भावुक होने की वजह से अक्सर प्रेम संबंधों में धोखा खाना पड़ता है.

 

D- अक्षर वाले लोग खुद पर भरोसा करते हैं. इन लोगों से हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है. ये जिस चीज को पाना चाहते हैं, किसी भी तरह से उसे पा ही लेते हैं. ये लोग काफी जिद्दी स्‍वाभाव के होते हैं.

 

E- अक्षर वाले लोगों का स्वभाव फ्लर्ट करने का होता है. हालांकि इनकी नियत बुरी नहीं होती ऐसा ये मजाकिया स्वभाव के चलते करते हैं. लेकिन कई बार ये बहुत ज्यादा बोलने के कारण खतरा मोल लेते हैं. ये जिंदगी को जिंदादिली के साथ जीने की चाहत रखते हैं.

 

F- अक्षर वाले लोग काफी रचनात्‍मक होते हैं. ये अपनी प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ दोनों को अलग-अलग रखते हैं. ऐसे लोगों को अच्‍छा लाइफ पार्टनर मिलता है. इनका जीवन काफी खुशमय होता है.

 

G- अक्षर वाले लोगों का दिल बहुत साफ होता है. ये अपने मन में कुछ भी नहीं रखते और न ही किसी के खिलाफ कोई साजिश रचने में विश्वास रखते हैं. ऐसे लोग स्वभाव से अंर्तमुखी होते हैं. ये बेवजह किसी को परेशान नहीं करते हैं.

 

H- अक्षर वाले लोग अपनी बातें दूसरों से शेयर करने में डरते हैं. इनको समझना थोड़ा मुश्किल होता है. हालांकि ये दिल के बेहद अच्छे और सच्चे होते हैं. आप इन पर आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं.

 

I- अक्षर वाले लोग दिमाग से कम और दिल से ज्‍यादा सोचते हैं. ऐसे लोग बेहद भावुक होते हैं. ऐसे लोगों को उनके दोस्‍त आसानी से बेवकूफ बना देते हैं. इनका प्यार सच्चा ही होता है. लेकिन भावुक स्‍वाभाव के चलते इन्हें अक्सर नुकसान उठाना पड़ता है.

 

J- अक्षर वाले लोग स्वभाव से ईमानदार और वफादार होते हैं. खुशनुमा जीवन जीने की वजह से अक्सर दूसरे लोग इनके दुश्मन बन जाते हैं और इनसे ईर्ष्या करने लगते हैं. ये जिसके भी लाइफपार्टनर बनते हैं वो बहुत ही भाग्‍यशाली होता है.

 

K- अक्षर वाले लोग थोड़े मुहंफट होते हैं. बिना कुछ सोचे समझे किसी को भी कुछ भी कह देते हैं. ये अपने फायदे के लिए कुछ भी कर सकते हैं. इन्हें अपनी इज्जत से ज्यादा पैसों से प्यार होता है.

 

L- अक्षर वाले लोगों के अंदर करूणा का भाव होता है. ऐसे लोग दूसरों को दुखी नहीं देख सकते हैं. इनमें जीवन को लेकर बड़ी इच्छाएं नहीं होती. लेकिन अपने से मिलने वाले हर आदमी को खुश रखना इनकी आदत होती है.

 

M- अक्षर वाले लोग स्वभाव से थोड़े भावुक, जिद्दी और संकोची होते हैं. ऐसे लोग छोटी-छोटी बातों को दिल से लगा लेते हैं. इनके साथ दिल लगाना बेहद खतरनाक हो सकता है. ये कब किस चीज पर गुस्सा हो जाए और कब प्‍यार जताने लग जाएं पता ही नहीं चलता.

 

N- अक्षर वाले लोग बहुत ही जल्दी बोर हो जाते हैं. ये दिखने में शांत होते हैं लेकिन होते बहुत ही आक्रमक हैं. इन्हें अपनी आलोचना जरा भी नहीं सुहाती.

 

O- अक्षर वाले लोग बहुत आकर्षक, ऊर्जावान तथा प्रतिभाशाली होते हैं. ऐसे लोग अक्‍सर प्रेम विवाह करते हैं और परिवार को साथ लेकर चलते हैं. ऊपर से ये शर्मीले दिखाई देते हैं मगर होते नहीं हैं.

 

P- अक्षर वाले लोग घर, देश, दुनिया सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखते हैं. ये अपने सिद्धांतों के पक्‍के होते हैं, अपने मान-सम्मान की रक्षा के लिए कुछ भी कर सकते हैं. इनकी तानाशाही सोच होती है.

 

Q- अक्षर वाले लोग स्वभाव से कलात्मक होते हैं. हर काम को बेहद सलीके से करते हैं. यह अपने आप में ही खोए रहते हैं और दूसरों से इन्हें कुछ लेना-देना नहीं होता. इन्हें गुस्सा भी कम आता है.

 

R- अक्षर वाले लोग थोड़े मन मौजी होते हैं इन्‍हें दुनियादारी से कोई मतलब नहीं होता. ये कम बोलना पसंद करते हैं. ये अपनी दुनिया में ही खोए रहते हैं. स्वभाव से दार्शनिक होते हैं. इनकी दोस्‍ती लेखकों और अपनी ही तरह के लोगों से होती है.

 

S- अक्षर वाले लोग बहुमुखी प्रतिभा वाले होते हैं. इनका स्वभाव आसानी से समझ में नहीं आता है ये अपने आप में ही सिमटे हुए होते हैं और अपने चारों ओर एक रहस्यमय वातावरण बनाए रखते हैं.

 

T- अक्षर वाले लोग मेहनती और बुद्धिमान होते हैं. इस नाम के लोग ज्यादातर मीडिया और प्रशासिनक क्षेत्रों में ज्‍याना पसंद करते हैं. ऐसे लोग रिश्तों और भावनाओं को लेकर बेहद भावुक होते हैं.

 

U- अक्षर वाले लोग बेहद ऊर्जावान, होशियार और दिल के साफ होते हैं. ये लोग छोटी-छोटी चीजों में ही खुशियां ढूंढने की कोशिश करते हैं और दूसरों को भी खुश रखने में विश्वास रखते हैं. ये किस्मत के भी धनी होते हैं.

 

V- अक्षर वाले लोग आजाद ख्याल के होते हैं, ये न तो किसी की सुनते हैं और न ही किसी का कहा मानते हैं, लेकिन अगर इनके मन को कोई बात घर कर जाए तो ये उसे करने से भी नहीं चूकते.

 

W- अक्षर वाले लोग में दूसरों पर रौब जमाने की आदत होती है. इनकी इसी आदत के कारण इनके अपने इनसे दूर होते चले जाते हैं. ये बहुत ही अभिमानी होते हैं.

 

X- अक्षर वाले लोग स्वभाव से बेहद अस्थिर होते हैं और हर चीज से इनका मन बड़ी जल्दी उब जाता है. इन्हें खुद भी पता नहीं होता कि ये अगले पल क्या करेंगे.

 

Y- अक्षर वाले लोग स्वभाव से ईमानदार, स्पष्टवादी और मेहनती होते हैं लेकिन लोगों के साथ मिलना-जुलना इन्हें पसंद नहीं होता. ये लोग समझौता करना भी पसंद नहीं करते हैं.

 

Z- अक्षर वाले लोग थोड़े सीरियस मिजाज के होते हैं और इसके साथ ही स्वभाव से बेहद सीधे और भावुक भी होते हैं. ये बड़ी से बड़ी कठिनाई को भी हंसते हंसते झेल जाते हैं.


Share

Leave a Reply