छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

वाईफाई 7 से दोगुनी हो जाएगी इंटरनेट की स्पीड, जानिए क्या है वाईफाई 7

वाईफाई 7 से दोगुनी हो जाएगी इंटरनेट की स्पीड, जानिए क्या है वाईफाई 7
Share

क्वालकॉम ने वाईफाई 6 पर अपग्रेड की घोषणा की. वाईफाई 7 अगली जेनरेशन का वायरलेस कनेक्टिविटी मानक है, जो वाईफाई 6 की तुलना में इंटरनेट की स्पीड से दो गुना और आधी लेंटेंसी (विलंबता) होने की उम्मीद है. जबकि कुछ डिवाइस को अभी तक वाईफाई 6 का सपोर्ट नहीं मिला है, इससे भी तेज वायरलेस कनेक्टिविटी, वाईफाई 7, विकसित की जा रही है.
नए वाईफाई 7 की घोषणा करते हुए, क्वालकॉम ने कहा कि यह न केवल उन फीचर्स को परिभाषित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा जो ज्यादा गति और क्षमता लाएंगे बल्कि कम लेटेंसी पर्फोर्मेंश में भी काफी सुधार करेंगे. क्वालकॉम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "वाई-फाई 7 में लेटेंसी, स्पीड और क्षमता में सुधार का संयोजन एक्सआर, मेटावर्स, सोशल गेमिंग, एज कंप्यूट और अन्य में सबसे एडवांस उपयोग के मामलों के सेंटर में होगा."
मीडियाटेक, एक अन्य चिप निर्माता को पहले यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि वाईफाई, वाईफाई 6 की तुलना में तीन गुना तेज होगा. इतना ही नहीं, वाईफाई 7 एक पावरफुल एमएलओ फीचर सहित कई फीचर्स की एक लिस्ट लाएगा, जो कई बैंड में कई लिंक क्रिएशन को सक्षम करेगा.
आपने ज्यादातर प्रीमियम डिवाइस की स्पेक्स सीट में पढ़ा होगा कि वे वाईफाई 6 के सपोर्ट के साथ आते हैं. आपको आश्चर्य है कि वह क्या है, लेकिन पर्याप्त पढ़ने की परवाह नहीं है, आप मानते हैं कि इसका वाईफाई की स्पीड से कुछ लेना-देना है और हाई नंबर है तो स्पीड बेहतर है. आगे जाकर आपको ऐसे डिवाइस मिलेंगे जो वाईफाई 7 सपोर्ट के साथ आएंगे. तो इसका वास्तव में क्या मतलब है?
वाईफाई 7, वाईफाई 6 का अपग्रेड है और यह वाईफाई 6 की तुलना में तीन गुना स्पीड होने का दावा करता है. नए वायरलेस कनेक्टिविटी मानक में 30 जीबीपीएस की ट्रांसमिशन रेट होगा. अब, यदि आप वाईफाई 6 और वाईफाई 7 की तुलना करते हैं, तो अगली जेनरेशन का मानक वाईफाई 6 पर एक बड़ा अपग्रेड है जिसकी ट्रांसमिशन दर 9.6Gbps है. वाईफाई 7 320 मेगाहर्ट्ज सिंगल-चैनल बैंडविड्थ का उपयोग करता है. यह वाईफाई 6 पर भी एक बड़ा अपग्रेड है, इसमें केवल 160 मेगाहर्ट्ज बैंडविड्थ का उपयोग किया जाता है. बढ़ी हुई बैंडविड्थ ज्यादा डिवाइस को इससे कनेक्ट करने की अनुमति देगी. यह ऑफिस, रेस्तरां और रेलवे स्टेशनों में विशेष रूप से उपयोगी होगा क्योंकि यह ज्यादा लोगों को अपने डिवाइस को नेटवर्क से जोड़ने की अनुमति देगा और स्पीड से भी समझौता नहीं किया जाएगा.
वाईफाई 7 को कुछ फीचर्स के साथ पेश किया गया है जिसमें मल्टी-लिंक कैपेबिलिटी, मॉड्यूलेशन विकास, फ्लैक्सिबल चैनल उपयोग और 320 मेगाहर्ट्ज चैनल बैंडविड्थ शामिल हैं. क्वालकॉम के अनुसार, वाई-फाई 7 की मल्टी-लिंक क्षमता क्लाइंट के लिए इन चैनलों का उपयोग करने के लिए कई ऑप्शन प्रदान करती है.
 


Share

Leave a Reply