छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत

तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत
Share

जैसे ही गर्मियों का मौसम आता है, वैसे ही रसीले फल बाजार में आना शुरू हो जाते हैं. इस मौसम में बाजार में तरबूज भी बहुत आता है. वैसे तो साल के पूरे 12 महीने में आपको तरबूज मिल जाएगा. लेकिन सबसे अच्छा पका हुआ और मीठा तरबूज आपको गर्मियों के मौसम में ही मिल सकता है. लेकिन सवाल यह उठता है कि कैसे जाने कि कौन सा तरबूज सबसे अच्छा रसीला और मीठा है. कई बार तरबूज खरीदते वक्त लोग केवल तरबूज की बनावट पर ही फोकस करते हैं और बिना सोचे समझे ही तरबूज को घर ले जाते हैं. ऐसे में तरबूज अंदर से कच्चा और बेस्वाद भी हो सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आप अच्छा और पका हुआ तरबूज खरीदें तो कुछ बातों को आप को ध्यान में रखना होगा. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसके अनुसार आप लाल, मीठा, रसीला तरबूज खरीद सकते हैं. चलिए जानते हैं.
तरबूज का रंग –
तरबूज को खरीदते समय उसका रंग देखना जरूरी होता है. अगर तरबूज गहरे हरे रंग का है तो उसे बिल्कुल ना खरीदें क्योंकि या तो वह अंदर से कच्चा होगा या फिर कोल्ड स्टोरेज वाला तरबूज भी हो सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छा पका हुआ मीठा तरबूज मिले तो आप हमेशा हल्के रंग की धारियों वाला तरबूज ही खरीदें. साथ ही तरबूज पर अगर पीले या फिर क्रीम कलर के स्पॉट होंगे तो उस तरबूज की मिठास भी अच्छी होगी.
तरबूज को ठोक कर देखे –
कई बार ऐसा होता है कि लोग तरबूज खरीदते वक्त उसे ठोक कर देखते हैं. आपको बता दें कि जो तरबूज पका हुआ होता है और साथ ही साथ मीठा भी होता है उसे ठोकने पर तेज आवाज आती है. वहीं कोई तरबूज अगर आधा पका हुआ है या फिर कच्चा है तो उसमें से कम आवाज आती है. इसलिए जब आप तरबूज खरीदें तो उसका रंग देखने के साथ आप तरबूज को ठोक कर ज़रूर देखें.
तरबूज के स्टेम पर दे ध्यान –
जो देसी तरबूज होते हैं, वह आपको गर्मियों के मौसम में ही मिल जाएंगे. ताजा होने के कारण इस मौसम में आने वाले तरबूज में आप उसकी स्टेम को भी देख सकते हैं. अगर आपको हरी स्टेम वाला तरबूज मिले तो उसको आप ना खरीदें. ऐसे तरबूज पूरी तरह से पके हुए नहीं होते हैं लेकिन जो तरबूज ब्राउन और सुखी हुई स्टेम वाले होंगे. उनको आप खरीद सकते हैं. ऐसे तरबूज अंदर से पका हुआ भी होगा और लाल और मीठा भी होगा.
वजन का रखें ख्याल –
तरबूज के वजन को तौलना भी जरूरी होता है. कई लोग हल्के वजन और साइज में बड़े तरबूज को ज्यादा अच्छा समझते हैं. मगर ऐसा नहीं होता. साइज में छोटे तरबूज भी काफी अच्छे और मीठे हो सकते हैं, लेकिन उनका वजन कम नहीं अधिक होना चाहिए जो तरबूज वजन में अधिक होते हैं. वह अधिक रसीले और मीठे होते हैं. इसलिए जब भी आप तरबूज खरीदने जाए तो अलग-अलग तरबूज लेकर उनका वजन ज़रूर नाप ले. फिर जो अधिक वजनदार हो उसी तरबूज को खरीदें.

 


Share

Leave a Reply