छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बाउंसी हेयर की चाहत पूरी करता है प्याज का रस, जानें इसे लगाने का सही तरीका

बाउंसी हेयर की चाहत पूरी करता है प्याज का रस, जानें इसे लगाने का सही तरीका
Share

अगर आप अपने गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं या बालों में बढ़ते रुखेपन की वजह से वे दिन- प्रतिदिन पतले होते जा रहे हैं तो आपका परेशान होना स्वाभाविक है। लेकिन इस समस्या को परेशान होकर दूर नहीं किया जा सकता। बल्कि परेशान होने से तो यह समस्या और अधिक बढ़ सकती है। इसका समाधान आपकी रसोई में रखी प्याज में छिपा है। यहां जानें, कैसे प्याज आपके बालों को मोटा, मुलायम और घना बनाने का काम करती है... 

बालों की जड़ों पर काम करे 

-ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि प्याज में मौजूद पोषक तत्व हमारे बालों की जड़ों को मजबूती देने का काम करते हैं। जो बालों का वॉल्यूम बढ़ाने यानी उन्हें घना बनाने का काम करता है।

-प्याज का रस बालों पर नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर बालों को एक्सट्रा पोषण मिलता है। जिससे बाल शाइनी और सॉफ्ट बनते हैं। 

- एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्याज में मौजूद डायट्री सल्फर सिर में उन जगहों पर बाल फिर से उगाने का काम करता है, जहां से बाल झड़ चुके हैं। साथ ही उगे हुए बालों को मजबूती देता है, जिससे रोजमर्रा में बालों की खूबसूरती को होनेवाले नुकसान में कमी आती है। 

- हमारी सेहत के लिए सल्फर एक बेहद जरूरी मिनरल है। यह एंजाइम्स और प्रोटीन के उत्पादन में मदद करता है। केराटिन में भी सल्फर पाया जाता है, जो बालों का मुख्य अव्यव या कॉम्पोनेंट है। 

- प्याज के रस में मौजूद सल्फर ना केवल हमारे बालों को पोषण देकर उनकी ग्रोथ में मदद करता है बल्कि बाल बढऩे की प्रक्रिया को भी यह तेज करता है।

ऐंटी-माइक्रोबियल खूबियां 

प्याज का रस बालों को फंगल इंफेक्शन से बचाने और बालों की जड़ों में रुसी या डैंड्रफ की समस्या होने से भी रोकता है। क्योंकि प्याज के रस में ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। 

- प्याज का रस बालों की जड़ों में किसी भी तरह के इंफेक्शन को नहीं पनपने देता, इस कारण बाल तेजी से ग्रोथ कर पाते हैं और हेल्दी रहते हैं। 

-प्याज के रस में फ्लेवोनॉइड्स जैसे ऐंटिऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। ये हमारे पूरे शरीर को रेडिकल फ्री रखने में मदद करते हैं। इस कारण हेयर डैमेज के चांसेज कम होते हैं और बालों का टैक्सचर स्मूद बनता है। 

ऐसे बनाएं प्याज का रस 

बालों में लगाने के लिए प्याज का रस बनाना है तो सबसे पहले प्याज छील लें और फिर इसे धुल लें। साफ प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 

- कटे हुए प्याज को पीसकर या जूसर की सहायता से इसका रस बना लें। अब इस रस को कॉटन के कपड़े या बारीक छन्नी की मदद से छान लें। ताकि प्याज के मोटे कण रस से अलग हो जाएं। 

- अब प्याज के इस रस को बालों में लगा लें। अगर आप प्याज की स्मेल से बचने के बारे में सोच रहे हैं तो इस जूस में किसी भी असेंशियल ऑइल की दो-तीन बूंद मिला लें। जैसे, पिपरमिंट, लैवंडर या रोज मैरी असेंशियल ऑइल। ये सभी ऑइल हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। 

- कई लोगों को प्याज का रस लगाने के बाद बालों की जड़ों में इचिंग या इरिटेशन की समस्या हो सकती है। हालांकि यह कुछ देर बाद शांत हो जाती है। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो आप तुरंत बाल धो लें और इस जूस को ना लगाएं। क्योंकि हर चीज हर स्किन टाइप को सूट नहीं करती है। 

प्याज के रस का बालों की ग्रोथ में प्रभाव और इसके पोषक तत्वों के बारे में जर्नल ऑफ डर्मेटॉलजी में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, बालों में प्याज का रस लगाने पर कुछ लोगों में बहुत बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं। क्योंकि इसके नियमित उपयोग से उनके बाल हेल्दी, डैमेज फ्री और स्मूद हो जाते हैं। साथ ही बाल घने भी बनते हैं।


Share

Leave a Reply