CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

कोरोना काल में नौकरी गंवाने वाले छोटे कर्मचारियों को मिलेगा तीन महीने के वेतन का 50 फीसदी पैसा

कोरोना काल में नौकरी गंवाने वाले छोटे कर्मचारियों को मिलेगा तीन महीने के वेतन का 50 फीसदी पैसा
Share

नई दिल्ली: कम तनख्वाह पाने वाले कर्मचारियों के लिए राहत की खबर आई है. कर्मचारी राज्य बीमा आयोग यानि ESIC की सुविधाओं के तहत कवर होने वाले लाभार्थियों को लाभ मिलेगा. गुरुवार को आयोग की बैठक में फैसला लिया गया कि कोरोना के दौरान अगर ऐसे किसी कर्मचारी की नौकरी चली जाती है तो उन्हें तीन महीने का वेतन दिया जाएगा. ये वेतन उनके प्रति महीने औसत वेतन का 50 फीसदी दिया जाएगा.

READ : रायपुर एम्स में तीन दिन तक नहीं होगी कोरोना की जांच, पढ़े पूरी खबर 


ये राहत नौकरी गंवाने वाले उन्हीं कर्मचारियों को मिल सकेगी जिनकी नौकरी 24 मार्च 2020 से 31 दिसंबर 2020 के बीच जाएगी. 31 दिसंबर के बाद जरूरत के हिसाब से इस तिथि को बढाने पर विचार किया जाएगा.


नौकरी जाने के 30 दिनों बाद कर्मचारी कर सकता है आवेदन
ESIC अपने लाभार्थियों के लिए अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना चलाती है जिसके तहत नौकरी जाने की स्थिति में लाभार्थियों को उनके औसत वेतन का 25 फीसदी तीन महीने के लिए दिया जाता है. गुरुवार को हुई बैठक में इस योजना को 30 जून 2021 तक बढ़ाने का फैसला करते हुए सहायता को औसत वेतन के 25 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी करने का निर्णय लिया गया.

READ : जिले के सभी होटल, पर्यटन केन्द्र, रिसोर्ट के संचालन की कलेक्टर ने दी अनुमति 


एक और अहम बदलाव ये किया गया कि अब नौकरी जाने के 30 दिनों के बाद ही कोई कर्मचारी इस वेतन के लिए आवेदन दे सकता है. पहले ये सीमा 90 दिनों की थी. कर्मचारियों को एक और राहत ये भी दी गई है कि वो अपने नियोक्त के माध्यम से आवेदन करने की बजाए खुद ESIC को इस सहायता के लिए आवेदन दे सकता है. मंजूरी के बाद उसका पैसा सीधे उसके खाते में भेज दिया जाएगा.

READ : कोरोना संक्रमण को देखते हुए गणेश उत्सव समितियों को शासन ने दिये सोशल डिस्टेसिंग के निर्देश 
हालांकि इस लाभ के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं. बेरोजगार होने वाले कर्मचारियों के लिए ये जरूरी बनाया गया है कि उन्होंने कम से कम दो साल ऐसी नौकरी की हो जिसमें उन्होंने ESIC में अपना पैसा भरा हो. ESIC के तहत वही कर्मचारी कवर होते हैं जिनकी मासिक तनख़्वाह 21,000 रुपए से कम है.

 


Share

Leave a Reply