छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

मटके के पानी में छिपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदों के बारे में

मटके के पानी में छिपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदों के बारे में
Share

भारतीय घरों में पहले जहां लोग मिट्टी के बर्तन का उपयोग पानी पीने से लेकर खानपान के लिए करते थे, वहीं आज इसका इस्तेमाल कम हो गया है. विशेषज्ञों के अनुसार मिट्टी के बर्तनों में पानी रखने से उसमें मिट्टी के गुण आ जाते हैं, जो पानी की अशुद्धियों को दूर करते हैं और मिनरल्स प्रदान करते हैं इसलिए फ्रिज के पानी की अपेक्षा मटके का पानी अधिक फायदेमंद होता है. इससे आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं नहीं होती. आइए जानते हैं मटके का पानी पीने के फायदों के बारे में.

इस पानी में मौजूद खनिजों के कारण पाचन में सुधार होता है. इसे पीने से हमें कब्ज और गला खराब होने जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.
मिटटी में शुद्धिकरण का एक ऐसा गुण पाया जाता है, जो सभी विषैले पदार्थ अपने अंदर सोख लेती है तथा पानी में सभी जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व मिलाती है.
मटके का पानी शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.
यह शरीर में पानी के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करती है, जो गैस्ट्रिक और एसिडिटी से संबंधित समस्याओं को रोकता है.
मटके के पानी का सेवन करने से सर्दी, खांसी और अस्थमा समस्याओं बचा जा सकता है.
मिट्टी में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है.अगर किसी को एनीमिया की समस्या है तो उसके लिए मटके का पानी बहुत फायदेमंद है.
मटके का पानी मलेरिया, पीलिया, टायफाईड और डायरिया जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.
गर्भवती महिलाओं के लिए मटके का पानी बहुत फायदेमंद होता है. यह पानी उनके मन को शांत रखता है.
मिट्टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.  


Share

Leave a Reply