छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

कोरोना के हल्के इंफेक्शन को खतरनाक बना सकती हैं ये 5 गलतियां, भूलकर भी न करें ये काम

कोरोना के हल्के इंफेक्शन को खतरनाक बना सकती हैं ये 5 गलतियां, भूलकर भी न करें ये काम
Share

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि संक्रमित होने पर हल्के लक्षणों को भी इग्नोेर न करें और तुरंंत जांच कराकर इलाज शुरू करें. बीमारी को लेकर लापरवाही से हल्का इंफेक्शन गंभीर रूप ले सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोविड-19 के नए वेरिएंट से संक्रमित होने पर कुछ जरूरी एहतियात बरतें.
लक्षणों को न करें इग्नोर
ओमिक्रॉन संक्रमितों में पहले तीन से पांच दिन गले में दर्द और बुखार की शिकायत रहती है. इस दौरान 102-103 डिग्री तक बुखार हो सकता है. बॉडी पेन और सिरदर्द की शिकायत भी लोगों में देखने को मिल रही है. कोरोना के सामान्य और गंभीर लक्षणों पर नजर रखें. हल्के लक्षणों को भी गंभीरता से लें. वायरल बुखार की तरह इसका इलाज न करें. कोई भी संकेत दिखने पर तुरंत कोविड टेस्ट कराएं.
डॉक्टर्स की सलाह पर ही दवा लें
डॉक्टर्स की सलाह पर ही दवाएं लें. बेवजह स्टेरॉयड का इस्तेमाल न करें. कोरोना संक्रमित होने पर अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयां लेते हैं तो इससे बीमारी गंभीर रूप ले सकती है.
देरी से टेस्ट कराने से बढ़ जाएगी बीमारी
ज्यादातर लोग देर से टेस्ट कराते हैं. इससे बीमारी बढ़ सकती है. टेस्टिंग में देरी न करें और शरीर में दिख रहे लक्षणों पर तुरंत ध्यान दें. जांच से पहले और इसके बाद आइसोलेशन में रहें.
अगर है हाई बीपी और डायबिटीज की समस्या
हाई बीपी या डायबिटीज के मरीजों पर कोरोना ज्यादा हावी रहता है, इसलिए ऐसे मरीजों को ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. कोविड-19 के ज्यादातर मामले हल्के लक्षणों से शुरू होते हैं, लेकिन म्यूटेंट स्ट्रेन में वृद्धि से इंफेक्शन गंभीर रूप ले सकता है.
पहले दिन से लक्षणों को कंट्रोल करें
डॉक्टरों के मुताबिक, मरीजों को पहले दिन से ही इसे कंट्रोल करने का प्रयास करना चाहिए. कोविड-19 के लक्षणों को बिल्कुल इग्नोर न करें और रिकवरी के दौरान इस बात का खास ध्यान रखें कि लक्षण गंभीर रूप न लें.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 


Share

Leave a Reply