छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

आर्थिक तंगी का इशारा करते हैं ये 5 संकेत, आप भी जान लें मान्यता

आर्थिक तंगी का इशारा करते हैं ये 5 संकेत, आप भी जान लें मान्यता
Share

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में मानव जीवन से जुड़े कई पहलुओं का वर्णन किया है। चाणक्य को आर्थिक, राजनीतिकार व महान शिक्षाविद माना जाता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के बल पर साधारण बालक चंद्रगुप्त को मौर्य वंश का सम्राट बना दिया था। चाणक्य ने एक श्लोक में बताया है कि आखिर किन चीजों से आने वाली आर्थिक तंगी का इशारा मिलता है।
परिवार में कलह बढ़ना-
आचार्य चाणक्य के अनुसार, परिवार में कलह होना आर्थिक स्थिति के लिए शुभ नहीं होता है। कहते हैं कि जिन लोगों के घर में लड़ाई-झगड़े का माहौल रहता है, वहां दरिद्रता का वास होता है। इसलिए घर का माहौल हमेशा खुशहाल रहना चाहिए।
तुलसी का पौधा सूखना-
हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय है। तुलसी के पौधे को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। कहते हैं कि अगर तुलसी का पौधा सूखना बिगड़ने वाली आर्थिक स्थिति का इशारा करता है। इसलिए कहा जाता है कि घर में तुलसी का पेड़ कभी सूखने नहीं देना चाहिए।
पूजा-पाठ से दूरी-
कहते हैं कि जिन घरों में पूजा-पाठ होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। इसके साथ ही सकारात्मक ऊर्जा आती है। जिन घरों में लोग अचानक से पूजा-पाठ से दूरी बना लेते हैं, वहां आर्थिक तंगी आ सकती है।
कांच का टूटना-
नीति शास्त्र के अनुसार, कांच का टूटना आर्थिक स्थिति के लिए शुभ नहीं माना जाता है। कहते हैं कि जिन घरों में कांच टूटता है उनमें आर्थिक तंगी आने की संभावना बन सकती है।
बड़ों का सम्मान जरूरी-
कहते हैं कि जिन घरों में बड़े-बुजुर्गों का सम्मान नहीं होता है, वहां की आर्थिक स्थिति कभी नहीं सुधरती है। इसलिए घर के बड़ों के साथ हमेशा अच्छा व्यवहार करना चाहिए।
 


Share

Leave a Reply