छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

फेड की बैठक से पहले सोना-चांदी फ्लैट, इंट्रेस्ट रेट में होगी कटौती तो कीमत आसमान पहुंचेगी

 फेड की बैठक से पहले सोना-चांदी फ्लैट, इंट्रेस्ट रेट में होगी कटौती तो कीमत आसमान पहुंचेगी
Share

नईदिल्ली। केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि सोना और चांदी की कीमत में काफी उछाल आया है। अब निवेशक फेड के फैसले से पहले प्रॉफिट बुकिंग कर रहे हैं। मंगलवार को कीमत में आई गिराव उसी का नतीजा है। ऐसे में निवेशक और खासकर रीटेल निवेशकों को संभल कर रहने की जरूरत है। अगर फेड इंट्रेस्ट रेट में कटौती का फैसला करता है तो सोना-चांदी की कीमत में तेजी आएगी।

 
कोरोना संकट के बीच सोना इस साल अब तक 28 फीसदी महंगा हो चुका है। संकट के समय निवेशक यहां सुरक्षित निवेश कर रहे हैं। पांच ऐसे फैक्टर हैं जिसके कारण सोने में निवेश को समर्थन मिल रहा है। अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने, लो टू नेगेटिव बॉन्ड यील्ड, सरकार पर बढ़ते कर्ज का बोझ, मॉनिटरी पॉलिसी इजिंग और स्ट्रॉन्ग टेक्निकल मोमेंटम। ये ऐसे पांच फैक्टर हैं, जिनके कारण सोने में निवेशकों का इंट्रेस्ट बढ़ रहा है और इसकी कीमत भी उछल रही है।
 
 
गोल्ड फ्यूचर में अभी गिरावट देखी जा रही है। एमसीएक्स पर सुबह 10.35 बजे अगस्त डिलिवरी वाला गोल्ड 64 रुपये की गिरावट के साथ 52527 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेड कर रहा है। मंगलवार को यह 52591 के स्तर पर बंद हुआ था। आज सुबह 52550 के स्तर पर खुला था और 52750 के स्तर तक पहुंचा था। अक्टूबर डिलिवरी में भी 20 रुपये की गिरावट (52658) और दिसंबर डिलिवरी में 27 रुपये की तेजी (52846) देखी जा रही है।
 
 
एमसीएक्स पर सुबह 10.35 बजे सिल्वर डिलिवरी में मामूली तेजी देखी जा रही है। सितंबर डिलिवरी वाली चांदी 66 रुपये की तेजी के साथ 65070 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है। मंगलवार को यह 65004 के स्तर पर बंद हुई थी। कारोबार के दौरान इसने 69 हजार के स्तर को भी छुआ था। आज सुबह यह 65249 के स्तर पर खुली और 65387 के उच्चतम स्तर तक पहुंची। दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी की कीमत 86 रुपये की तेजी के साथ (66547) के स्तर पर ट्रेड कर रही है।
 
 
कमजोर वैश्विक मांग के कारण मंगलवार को सोने की कीमत में गिरावट आई। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में प्रति 10 ग्राम 187 रुपये और चांदी की कीमत में प्रति किलोग्राम 1933 रुपये की कमी आई। दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 52,846 रुपये रह गया।
 
 
चांदी की कीमत भी 1933 रुपये की गिरावट के साथ 64,297 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। सोमवार को एक किलोग्राम चांदी का भाव 66,230 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। विशेषज्ञों के मुताबिक डॉलर के मजबूत होने से सोने की कीमतो में प्रॉफिट-बुकिंग देखी गई।

Share

Leave a Reply