छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
राजधानी में अनियंत्रित हाईवा ने बिजली खंभे को मारी ठोकर, पोल व सीसी टीवी कैमरा क्षतिग्रस्त...

राजधानी में अनियंत्रित हाईवा ने बिजली खंभे को मारी ठोकर, पोल व सीसी टीवी कैमरा क्षतिग्रस्त...

रायपुर। तेज रफ्तार हाइवा ने स्मार्ट सिटी के तहत लगे पोल को टक्कर मार दिया जिसके चलते पोल व सीसी टीवी कैमरा क्षतिग्रस्त हो गया। मिली जानकारी के अनुसर अनुपम नगर निवासी त्रिरूपति राव 27 वर्ष ने टिकरापारा थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है कि रविवार को पचपेढ़ी नाका ओव्हरब्रिज के पास तेज रफ्तार हाइवा क्रमांक सीजी 04 जेसी 9819 के चालक ने पचपेढ़ी नाका ओव्हरब्रिज के पास स्मार्ट सिटी के तहत लगे पोल को ठोकर मार दिया जिसके चलते पोल में लगे सीसी टीवी कैमरा व पोज क्षतिग्रस्त हो गया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने हाइवा चालक के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है। 

अगले 24 घंटो में राजधानी सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना, एक बार फिर बदल गया मौसम का मिजाज

अगले 24 घंटो में राजधानी सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना, एक बार फिर बदल गया मौसम का मिजाज

रायपुर। हवा की दिशा में आए बदलाव और पड़ोसी राज्य के ऊपर बने चक्रवात के असर से प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया है। वहीं आगामी चौबीस घंटों के दौरान राज्य के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। 


मौसम विभाग के जुड़े सूत्रों ने बताया कि राज्य में एक बार फिर से शीत लहर जैसे हालात निर्मित हो रहे हंै। खासकर उत्तरी छत्तीसगढ़ में इस समय मौसम का मिजाज पूरी तरह से सर्द हो गया है। उत्तरी छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर इस समय अच्छी ठंड फिर से शुरू हो गई है। उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर शीतलहर चलने जैसी स्थिति है। इस लिहाज से अंबिकापुर सहित  आसपास के इलाकों में इस समय कड़ाके की ठंड  पड़ रही है। इधर हवा की दिशा बदलने के साथ ही राजधानी रायपुर सहित मैदानी इलाकों में भी ठंड का असर फिर से बढ़ गया है। दूसरी ओर दक्षिण महाराष्ट्र, इसके आसपास के इलाकों के साथ ही अंदरुनी कनार्टका के ऊपर बना चक्रवाती घेरा जो कि ऊपरी हवा में 0.9 किमी की ऊंचाई पर बना हुआ था आज भी सक्रिय बना हुआ है। 
 
मौसम विभाग की माने तो आज राजधानी रायपुर में आसमान मेघमय बना रहेगा। इस दौरान राजधानी रायपुर सहित आसपास के इलाकों में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं अथवा हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो हवा की दिशा बदलने के साथ ही मौसम में सुधार आना शुरू होगा और ठंड धीरे-धीरे कम होने लगेगी। फिलहाल मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा और मौसम का मिलाजुला असर देखने को मिलेगा। 
दहेज प्रताडऩा से तंग विवाहिता ने की खुदखुशी,जांच के बाद ससुरालियों के खिलाफ अपराध दर्ज...

दहेज प्रताडऩा से तंग विवाहिता ने की खुदखुशी,जांच के बाद ससुरालियों के खिलाफ अपराध दर्ज...

रायपुर। दहेज प्रताडऩा से तंग आकर विवाहिता ने स्वयं पर मिट्टीतेल डालकर आग लगा लिया जिसके चलते दूसरे दिन उसकी मौत हो गई। घटना की जांच के बाद पुलिस ने ससुरालियों के खिलाफ धारा 304 बी,34 के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार शादी के बाद ससुरालियों द्वारा कम दहेज लानेक की बात कहकर मोटरसाइकिल की मांग कर विवाहिता ग्राम अमसेना आरंग निवासी भारती साहू 21 वर्ष पिता प्रकाश साहू को शारीरिक व मानसिंक रुप से आये दिन परेशान कर रहे थे जिसके चलते विवाहिता ने 4 जनवरी 2020 को स्वयं पर मिट्टी तेल डालकर आग लगा लिया जिसके चलते दूसरे दिन 5 जनवरी को उसकी मौत हो गई। मृतिका ने ससुरालियों के खिलाफ प्रताडऩा का पहले भी थाने में शिकायत दर्ज करायी थी। मृतिका के जलने की सूचना पर पुलिस ने जांच के बाद ससुरालपक्ष में पति ज्योति प्रकाश 22 वर्ष व जेठ,पुष्पानंद साहू 23 वर्ष ,देवर शैलेन्द्र साहू 18 वर्ष ,ससुर परसराम साहू 50 वर्ष ,सांस नेमिनबाई साहू 45 वर्ष के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है। 

दंपत्ति की हत्या करने वाले जीजा-साले को हुई आजीवन कारावास की सजा, जाने पूरी खबर...

दंपत्ति की हत्या करने वाले जीजा-साले को हुई आजीवन कारावास की सजा, जाने पूरी खबर...

महासमुंद। अपने ही रिश्तेदार दंपत्ति की हत्या करने का दोषसिद्ध पाए जाने पर सत्र न्यायाधीश सुषमा सावंत ने जीजा-साले को उम्रकैद की सजा सुनाई है। वहीं साक्ष्य मिटाने के लिए तीन वर्ष के सश्रम कारावास और अर्थदंड से दंडित किया। अभियुक्त अशोक यादव, मृतक दंपत्ति का भतीजा है तथा दूसरा नारायण राउत, अशोक यादव का साला है। हत्या का कारण झाड़-फूंक बताया गया है। अभियोजन पक्ष के अुनसार लालाराम तथा उनकी पत्नी लीलाबाई ग्राम सुअरमाल के रहने वाले थे। उनका खेत ग्राम बाम्हनसरा खार में था। दोनों खेत में मकान बनाकर खेती-किसानी करने के लिए रहते थे। पुत्र हसलेख व मुकेश एवं पुरुषोत्तम ग्राम सुअरमाल में अपने पुराने घर में रहते हैं। तथा वहां से करीब तीन-चार किमी दूर उक्त खार में जाकर खेती करते थे। 15 अगस्त 2017 को हसलेख व पुरुषोत्तम उक्त खेत से घर लौट आये थे। दूसरे दिन 16 अगस्त 2017 को पुरुषोत्तम अपनी पत्नी कुमारी बाई के साथ सुबह सात बजे उक्त खेत में गया था। उन्होंने देखा कि खार में बना घर पूरी तरह से जल गया था और पिता लालाराम तथा माता लीलाबाई की भी जलकर मौत हो चुकी थी। हसलेख ने धनीराम यादव व लतीफ खान के साथ जाकर कोमाखान थाने में सूचना दी। जिस पर दो मर्ग प्रकरण दर्ज कर विवेचना शुरू की गई। विवेचना में हत्या किये जाने के तथ्य सामने आने पर पुलिस ने अज्ञात के विरुद्ध भादवि की धारा 302 के तहत हत्या तथा 201 के तहत साक्ष्य मिटाने का अपराध 15 अक्टूबर 2017 को दर्ज किया और अभियुक्त नारायण पिता राधेश्याम राउत 27 वर्ष निवासी- मोटा नयापारा, थाना-धरम बांधा, जिला-नुआपाड़ा (ओडि़शा) तथा अशोक पिता पुनीत राम यादव 27 वर्ष निवासी ग्राम-भटगांव, थाना- कोमाखान, जिला-महासमुंद को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की। बाद में प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत किया। अभियोजन ने प्रमाणित किया कि अभियुक्तगण घटना के पूर्व झाड़-फूंक के नाम पर मृतक लालाराम से सतत संपर्क में थे। घटना के समय वे घटना स्थल के आसपास मौजूद थे। और अपनी उपस्थिति छिपाने के लिये उन्होंने नुआपाड़ा जाकर अभियुक्त अशोक की पत्नी को अस्पताल में बिना किसी बीमारी के भर्ती करने का असफल प्रयास किया और अपने चाचा-चाची (मृतकों) के किसी भी अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हुये। परिस्थितियां इंगित करती हैं कि दोनों ने मृतक के साथ झगड़ा कर मारपीट की। जिसमें लालाराम की मौत हो गई, तथा बीच-बचाव कर रही लीलाबाई भी घायल हो गई, तब उन्होंने साक्ष्य मिटाने के लिये लालाराम के मृत और लीलाबाई के जीवित शरीर को धान के पैरा में ढंककर आग लगा दी। न्यायालय ने लालाराम की हत्या के लिये दोनों को उम्रकैद तथा लीलाबाई की हत्या के लिये भी दोनों को उम्रकैद और साक्ष्य मिटाने के अपराध के लिये दोनों को तीन वर्ष के सश्रम कैद की सजा सुनाई।

कोरोना वायरस से हुई 361 लोगों की मौत, 14 हजार से ज्यादा लोग वायरस के संक्रमण के शिकार, जाने पूरी खबर

कोरोना वायरस से हुई 361 लोगों की मौत, 14 हजार से ज्यादा लोग वायरस के संक्रमण के शिकार, जाने पूरी खबर

बीजिंग। कोरोना वायरस वायरस के फैलने से लोगो का जीना हराम हो गया है इसी बिच खबर मिल रही है की वायरस के कारण 361 लोगों की मौत हो गई है। 14 हजार से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस के संक्रमण के शिकार हैं। चीन की सेना को उस अस्पताल की जिम्मेदारी सौंप दी गई जिसे विशेष रूप से कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों का उपचार करने के लिए बनाया गया है। लगभग 1,400 सैन्य चिकित्सक एक हजार बिस्तरों वाले ‘फायर गॉड माउंटेन’ नामक अस्पताल में विषाणु से संक्रमित लोगों का इलाज करेंगे।


खबरों के अनुसार-
अस्पताल का निर्माण शुरू होने के 10 दिन बाद ही सोमवार को मरीज आने शुरू हो जाएंगे। यह अस्पताल उन 2 अस्थायी अस्पतालों में से एक है जिन्हें वुहान के अस्पतालों में मरीजों बढ़ती संख्या को देखते हुए बनाया गया है।

जानिए आखिर कैसे फैला वायरस -
अभी तक 2019 novel कोरोना वायरस के फैलने के कारण का पता नहीं लगा है। यह वायरस का बड़ा ग्रुप है, जिसमें कुछ मरीजों इससे बीमार हो रहे हैं वहीं कुछ जानवरों में भी फैल रहे हैं। बताया जा रहा है कि चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर में इसके फैलने का बड़ा कारण यह था कि उन लोगों का कही न कहीं सी-फूड और जानवरों के बाजार से संबंध था। बताया जा रहा है कि जानवरों से इसका संक्रमण इंसानों में आया है।
 प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर हाईअलर्ट जारी, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 104

प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर हाईअलर्ट जारी, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 104

भोपाल। प्रदेश से इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है जहां मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर लगातार संदिग्ध केस सामने आने के बाद सरकार अब अलर्ट मोड पर आ गई है। सूबे के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश में हाईअलर्ट जारी किया है। 

पढ़े यह पूरी खबर-
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट के मुताबिक प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर संभाग और जिलों में युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह तैयार है और बीमारी को लेकर सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 104 जारी किया है जिस पर कोई भी व्यक्ति सीधे बीमारी और उससे जुड़े संदिग्ध के बारे में जानकारी दे सकता है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में केरोना को लेकर अलग से विशेष वार्ड से बनाए गए हैं और एयरपोर्ट पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने खुद सभी प्रदेशवासियों से सावधानी बरतने का अनुरोध किया है और कहा है कि कोरोना को लेकर सभी को एकसाथ आने की जरूरत है। वहीं चीन में कोरोना वाइरस के संक्रमण से प्रभावित शियान शहर में फंसे खरगोन के 2 छात्र शुभम गुप्ता और मतीन खान भारत लौट आए हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने इसके लिए विदेश मंत्रालय से इन छात्रों की सुरक्षित वापसी का अनुरोध किया था।

दिए निर्देश-
वहीं मध्यप्रदेश कोरोना वायरस को लेकर मध्यप्रदेश में लगातार संदिग्ध मामले सामने आए हैं। इस बीच जबलपुर और छतरपुर में कोरोना वायरस के संदिग्धों के गायब होने से हड़कंप मचा हुआ है। जबलपुर के सदर इलाके में रहने वाला युवक 3 दिन पहले चीन से भारत लौटा था और स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे सभी लोगों को आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए थे।
 पिछले 4 दिनों में PFI के 108 सदस्य गिरफ्तार, गृह सचिव बोले- यह तो बस शुरुआत है

पिछले 4 दिनों में PFI के 108 सदस्य गिरफ्तार, गृह सचिव बोले- यह तो बस शुरुआत है

लखनऊ। उत्तरप्रदेश पुलिस ने पिछले 4 दिनों में 108 के पॉप्यूलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के 108 सदस्यों को एक कार्रवाई के तहत गिरफ्तार किया है।


अतिरिक्त मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी के अनुसार-
यह गिरफ्तारियां पिछले 4 दिनों में की गई हैं। उन्होंने बताया कि यह तो शुरुआत हैं, हम इनकी जड़ों तक जाएंगे और इनको कहां से किस जरिए से मदद मिलती थी इसकी जांच करेंगे। हम केंद्रीय जांच एजेंसियों के संपर्क में भी हैं। 

पढ़े यह खबर-
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों नागरिकता संशोधन बिल (CAA) के विरोध में यूपी में कई जगह हिंसा भड़की थी। इसको लेकर भी पीएफआई का नाम भी सामने आया था। दिल्ली में चल रहे जामिया और शाहीनबाग आंदोलन में भी पीएफआई का नाम सामने आया था। पीएफआई पर आरोप है वह पैसे देकर आंदोलन को भड़काने का काम कर रहा है। पीएफआई से पैसे लेने के मामले वरिष्ठ कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट के वकील कपिल सिब्बल का नाम भी सुर्खियों में आया था।
 राजधानी पुलिस की नई पहल: यातायात पुलिस ने "स्मार्ट स्टॉपिंग सिस्टम" तकनीक का किया इजाद...

राजधानी पुलिस की नई पहल: यातायात पुलिस ने "स्मार्ट स्टॉपिंग सिस्टम" तकनीक का किया इजाद...

रायपुर। स्मार्ट सिटी रायपुर में ट्रैफिक को स्मार्ट बनाने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख के मार्गदर्शन एवं एमआर मंडावी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर के निर्देशन में यातायात पुलिस रायपुर द्वारा लगातार नई तकनीक का प्रयोग करते हुए यातायात को सुगम सुरक्षित बनाने में प्रयासरत है इसी कड़ी में यातायात पुलिस रायपुर द्वारा स्मार्ट स्टॉपिंग सिस्टम्तकनीक का इजाद पहली बार रायपुर शहर के एसआरपी चौक पर किया गया जिसमें लेजर तकनीक के माध्यम से रेड सिग्नल में स्टाप लाइन के आगे बढ़ने वाले वाहन चालकों को स्टाप लाइन के पीछे वाहन रोकने हेतु बताया जाता है। इस तकनीक के प्रयोग से चौक चौराहों पर बिना यातायात पुलिस के वाहन चालकों को स्टाप लाइन का एवं यातायात सिग्नल का पालन कराने में सुविधा होगी एवं अन्य चौक चौराहा पर भी इस तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।
 

यातायात पुलिस रायपुर द्वारा स्मार्ट ट्रैफिक जैकेट-
लोगों द्वारा इस तकनीक का काफी प्रशंसा की है एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख द्वारा स्मार्ट जैकेट एवं स्मार्ट स्टॉपिंग सिस्टम नई तकनीक का इजाद करने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले सतीश ठाकुर उप पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर को बधाई दी।
 ब्यूटी पार्लर के आड़ में चल रहा था सैक्स रैकेट, आपत्तिजनक हालत में चार युवतियों सहित दो युवक गिरफ्तार

ब्यूटी पार्लर के आड़ में चल रहा था सैक्स रैकेट, आपत्तिजनक हालत में चार युवतियों सहित दो युवक गिरफ्तार

हरियाणा। पुलिस ने ब्यूटी पार्लर के आड़ में चल रहे सैक्स रैकेट का भांडा फोड़ किया है बता दे की पुलिस को गुप्त सुचना मिली की ब्यूटी पार्लर के नाम पर वहां जिस्मफरोसी का धंदा चलाया जा रहा है।  जिस पर पुलिस ने छापे मारी की और सेक्स रैकेट का खुलासा किया। बता दें कि यह सेक्स रैकेट एक ब्यूटी पार्लर के जरिए चलाया जा रहा था जहां पैसे लेकर कुछ युवतियों से जिस्मफरोशी का धंधा करवाया जाता था।

जानकारी के अनुसार-
आपको बता दे की यह मामला हरियाणा के यमुनानगर थानाक्षेत्र का है पुलिस ने जब ब्यूटी पार्लर में छापा मारा तो उनके होश उड़ गए। छापेमारी के दौरान ब्यूटी पार्लर में पुलिस ने चार युवतियों और दो युवकों को आपत्तिजनक हालत में रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। 

 
थाना प्रभारी के अनुसार-
ब्यूटी पार्लर में छापा मारने वाले यमुनानगर के थाना प्रभारी कमलदीप ने बताया कि हमें गुप्त सूचना मिली थी कि अट्रैक्शन ब्यूटी पार्लर के नाम पर वहां जिस्मफरोशी का धंधा चलाया जा रहा है। इसके बाद जब वहां छापा मारा गया तो सूचना बिल्कुल सही निकली और वहां के कई युवक-युवतियों को देह धंधा के आरोप में पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

जाँच में जुटी पुलिस-
शहर के बीचोबीच ब्यूटी पार्लर में इस तरह सेक्स रैकेट चलाए जाने के बाद पुलिस के आला अधिकारियों के भी कान खड़े हो गए हैं और अब इस मामले की परतें खंगाली जा रही हैं ताकि पता लगाया जा सके कि शहर में और कितने पार्लरों में इस तरह का धंधा चलाया जा रहा है।पुलिस इस बात की तफ्तीश में भी जुटी हुई है कि आखिरकार शहर में जिस्मफरोशी का यह धंधा कितने दिनों से चल रहा था और इसका मास्टर माइंड कौन है।  
 नकली कैस्ट्रोल ऑईल के साथ दो अंतर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार, जाने पूरी खबर...

नकली कैस्ट्रोल ऑईल के साथ दो अंतर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार, जाने पूरी खबर...

रायपुर। आगरा से कैस्ट्रोल कंपनी का मोबिल आईल खरीदकर ओडि़शा के रास्ते छत्तीसगढ़ में कार से खपाने पहुंचे दो अंतर्राज्यीय तस्कर को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से 200 नग मोबिल एवं कार जब्त किया है। 

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना पर सरिया पुलिस ने कंचनपुर बेरियर के पास घेराबंदी कर अल्टो कार-क्रमांक-यूपी80सीइ7925 को रोककर जब उसकी तलाशी ली तो उसमें 10 पेटी कैस्ट्रोल जीटीएक्स (100 नग) एवं  कैस्ट्रोल एक्टिव 100 नग  बरामद किया। पुलिस ने जब इन मोबिल ऑईल के बारे में कार में सवार दो युवक अशोक कुमार वर्मा (42) निवासी कुबेरपुरा आगरा और सुनील शर्मा (44) निवासी धूलियागंज आगरा से पूछताछ की तो उनके द्वारा बताया कि आईल नकली है और उसे आरोपी आगरा से सस्ते दाम में खरीदकर यहां खपाने पहुंचे थे। जब्त नकली आईल की कीमत लगभग 65 हजार रूपये है। 
बीमार शिशुओं के उपचार के लिए विशेष शिशु देखभाल केन्द्र बना संजीवनी : अब तक 690 शिशुओं को हो चुका है बेहतर उपचार

बीमार शिशुओं के उपचार के लिए विशेष शिशु देखभाल केन्द्र बना संजीवनी : अब तक 690 शिशुओं को हो चुका है बेहतर उपचार

प्रदेश के कोण्डागांव जिला चिकित्सालय में स्थापित विशेष नवजात शिशु देखभाल केन्द्र ’नन्हें’ शिशुओं के उपचार लिए एक संजीवनी की भूमिका निभा रहा है। उल्लेखनीय है कि गतवर्ष 26 जनवरी को स्थापित इस केन्द्र में अब तक जिले के 690 शिशुओं का उपचार हो चुका है। जिला मुख्यालय में स्थित नन्हे शिशुओं के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निराकरण होने से पालकों को अब महंगे उपचार से राहत मिलने से लोगों में खुशी व्याप्त है।
शासन की पहल पर जिले के दुरस्थ क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों के नवजात शिशुओं में कम वजन, कमजोरी, सांस लेने संबंधी परेशानियां और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं का बेहतर उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में विशेष नवजात शिशु देखभाल केन्द्र स्थापित किया गया है। उक्त केन्द्र बनने के पूर्व प्रसव उपरान्त नवजात शिशुओं में पाई जाने वाले विकारों के उपचार के लिए आपात स्थिति में जगदलपुर मेडीकल काॅलेज रिफर करना पड़ता था। ऐसे विषम परिस्थितियों में पालकों के समक्ष शिशुओं के उपचार के लिए अन्यत्र शहर जाने के अतिरिक्त कोई विकल्प नही रहता था परन्तु अब जिला चिकित्सालय में स्थित विशेष नवजात शिशु देखभाल केन्द्र में दो वेटीलेटर, 6 फोटो थेरेपी मशीन एवं ट्रांस्पोटिंग इक्यूबेटर सहित अन्य चिकित्सा उपकरण लगाये गये है। इस केेन्द्र में 12 शिशुओं को एक साथ रखे जाने की व्यवस्था है। इस विशेष शिशु देखभाल केन्द्र में दो चिकित्सक शिशु रोग विशेषज्ञ सहित 11 स्टाफ नर्से कार्यरत हंै।

 

स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर की 25 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किया पुण्य स्मरण, कहा उनके सपनों को पूरा करने पूरी प्रतिबद्धता से कर रहे काम

स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर की 25 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किया पुण्य स्मरण, कहा उनके सपनों को पूरा करने पूरी प्रतिबद्धता से कर रहे काम

वैविध्य और समरसता भारत की सांस्कृतिक विशेषता है। वैदिक काल से ही देश समभाव को लेकर चला है। स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर सहित सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने इसे अक्षुण्ण रखने कठिन संघर्ष किया। इस विरासत को सहेजे रखने की जरूरत है। यह संक्रमण काल है। हमें खुशी है कि छत्तीसगढ़ में सुंदर सामाजिक सद्भाव के माध्यम से हम अपने पुरखों की इस विरासत को आगे ले जाने में पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहे हैं।
स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर की 25 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर भिलाई 3 में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने स्वर्गीय चंद्राकर का पुण्य स्मरण करते हुए यह बात कहीं। उन्होंने कहा कि देश में आर्थिक मंदी है। रोजगार का गहन से संकट है। ऐसे में इन मुद्दों पर देश भर में चिंतन होना चाहिए लेकिन ऐसी बहस की जगह अनुत्पादक बहसों ने ली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात की हमें गहरी खुशी है कि स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर जी के दिखाए मार्ग पर हम चल पा रहे हैं। कृषकों की कर्जमाफी और 2500 रुपये में धान खरीदी के माध्यम से कृषकों की स्थिति में सुधार तो हुआ ही, बाजार में भी मांग पैदा हुई जो छत्तीसगढ़ के बाजार के लिए संजीवनी साबित हुई। बीते साल भर में जो काम हुए, छत्तीसगढ़ी अस्मिता को सहेजने की दिशा में जो काम हुए, वो अपने पुरखों को दी गई सच्ची श्रद्धांजलि है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर के सार्वजनिक जीवन की उपलब्धियों का भी स्मरण किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के लिए खंदक की लड़ाई श्री चंद्राकर ने लड़ी। चाहे रेलवे का विकास हो या गंगरेल की बात हो। प्रदेश की विकास यात्रा में श्री चंद्राकर का बड़ा योगदान रहा। राजनीतिक जीवन की उनकी उपलब्धियों से परे पत्रकारिता में उनकी उपलब्धियां विलक्षण रहीं। उन्होंने 9 ओलिंपिक खेलों की रिपोर्टिंग की। दुनिया भर में भ्रमण किया और दुनिया भर में हो रहे नवाचारों से हमें परिचित कराया। उनके डिस्पैच बहुत शानदार रहे और उन्होंने अपनी लेखनी के माध्यम से भी उन्होंने अपनी मातृभूमि की सेवा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुरानी पीढ़ी तो उनके योगदान से परिचित है ही, नई पीढ़ी को भी उनके विचारों से अवगत कराने ऐसे कार्यक्रम बहुत उपयोगी होते हैं।

 

राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से निकाली गई मतदाता पर्ची भी पहचान पत्र के रूप में मान्य

राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से निकाली गई मतदाता पर्ची भी पहचान पत्र के रूप में मान्य

राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www-cgsec-gov-in से ऑनलाइन निकाली गई मतदाता पर्ची को भी आयोग ने मतदान के लिए पहचान पत्र के रूप में मान्यता दी है। मतदाता पर्ची का प्रिंट-आउट आयोग की वेबसाइट से बहुत सरलता से निकाल सकते हैं।
इस तरह निकालें मतदाता पर्ची
आयोग की वेबसाइट www.cgsec.gov.in के मुखपृष्ठ (Homepage) पर दांयी ओर ‘मतदाता पर्ची निकालें’ लिखा हुआ आइकॉन बना हुआ है। इस पर अंग्रेजी में न्यू New लिखा टैग भी लगा हुआ है। इस पर क्लिक करने पर मतदाता के जिला, जनपद, ग्राम पंचायत, ग्राम और नाम की जानकारी भरने के लिए पेज खुलता है। मतदाता द्वारा स्वयं से संबंधित इन जानकारियों और नाम के पहले चार अक्षर टाइप कर ‘सर्च’ Search पर क्लिक करने से यह उस गांव में दर्ज एक जैसे नाम वाले मतदाताओं की सूची दिखाता है। सूची में सभी लोगों के नाम के आगे पिता या पति का नाम, वार्ड क्रमांक, आयु, लिंग, घर क्रमांक और एपिक नंबर भी प्रदर्शित रहता है। मतदाता अपने नाम के आगे दाहिनी ओर बने ‘विव’ View लिखे बॉक्स पर क्लिक कर मतदाता पर्ची को देखकर उसका प्रिंट ले सकते हैं।
 

राज्यपाल से रायपुर नगर निगम के पार्षदों के प्रतिनिधिमण्डल ने की सौजन्य मुलाकात

राज्यपाल से रायपुर नगर निगम के पार्षदों के प्रतिनिधिमण्डल ने की सौजन्य मुलाकात

रायपुर,राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके से आज यहां राजभवन में रायपुर नगर निगम के महापौर श्री एजाज ढेबर के नेतृत्व में पार्षदों के प्रतिनिधिमण्डल ने सौजन्य मुलाकात की। राज्यपाल ने उन्हें शुभकामनाएं दी और कहा कि जनता ने आपको महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। आप उनका ध्यान रखें। यदि आपके पास वे अपनी समस्या लेकर आते हैं, उनकी बातों को ध्यान से सुने और उनकी समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करें। राज्यपाल ने कहा कि जनप्रतिनिधि होने के नाते अपना मोबाईल बंद न रखें।

लोगों की छोटी-छोटी समस्याएं होती है, वे आपसे ही संपर्क करेंगे, उनका फोन जरूर उठाएं, हो सके तो त्वरित समाधान करने की कोशिश करें। राज्यपाल ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखें। रायपुर शहर को स्वच्छता के लिए पहले भी पुरस्कार मिला है, यह प्रयास करें कि रायपुर को देश में स्वच्छता की श्रेणी में अव्वल स्थान मिले। इस अवसर पर सभी पार्षदों ने अपना परिचय दिया। पार्षदों ने राजभवन का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर सभी पार्षदगण उपस्थित थे। 

आज दिनांक 3 फरवरी का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 3 फरवरी का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज 3फरवरी का राशिफल

मेष:ग्रहों के द्वारा ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि आपको इस समय हर काम को सोचसमझकर और धीरे-धीरे आगे बढ़ाना चाहिए। अगर आप जल्दबाजी या फिर तीव्रता से किसी काम को अंजाम देने की कोशिश करेंगे तो हो सकता है बात बिगड़ जाए। काम को स्थाई रूप से धीमी गति से करें।

वृषभ:अब आप अपने आपको भाग्यशाली कहने में अधिक इंतजार नहीं कर पाएंगे क्योंकि जल्द ही भाग्य आपके ऊपर मेहरबान होने वाला है। यदि आप किसी पुराने काम धंधे को बन्द करके नया काम खोलना चाह रहे हैं तो अच्छा लाभ होगा।

मिथुन:आज के दिन आपको ऐसा लगेगा कि जैसे बुरा वक्त अब टल गया है। अपने ही लोगों के बीच में जो हालत आपको झेलनी पड़ रही है, उसके लिए भी आप अब अधिक शर्मसार नहीं हो सकते, क्योंकि इसके जिम्मेदार और लोग भी हैं।

कर्क:अपने कार्यक्षेत्र या व्यापार में आज आपको अपनी बेहतर स्थिति और पहचान बनाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। सिर्फ बात करने से या ऊंची ऊंची बातें करने से कोई बड़ा आदमी नहीं बन जाता है। नया साल तांबे के पाद से शुभ है।

सिंह:जिन घरेलू समस्याओं से आप जूझ रहे हैं उनको हल करने के लिए आपको कुछ सामाजिक संपर्क और लोगों से बातचीत करनी होगी। यह काम कुछ ऐसे हैं जो धन या हैसियत के बावजूद बिना दूसरों की मदद के हल नहीं हो सकते हैं।

कन्या:आज के दिन आपको अपने सामाजिक दायरे में उठने-बैठने से विशेष सम्मान हासिल हो सकता है। दोस्तों और मित्रों के प्रभावक्षेत्र में रहकर किसी संस्था की सदस्यता लेना आपके लिए हितकर होगा। अगर आप अपने स्वास्थ्य में गिरावट महसूस कर रहे हैं तो उसके लिए भी उपचार केन्द्र में जाकर दवा कराएं।

तुला:इस समय आपके गिरते स्वास्थ्य पर सबकी नजर है यह कुछ ऐसा मामला भी हो सकता है जिसमें आप स्वयं लापरवाही बरत रहे हैं। सुबह जल्द उठकर सैर सपाटे का आनंद लेना आपके लिए लाभप्रद रहेगा। अगर आपका तनमन स्वस्थ्य रहेगा तो जीवन भी उमंग से भरा रहेगा।

वृश्चिक:अपने कामकाज को संवारने में आप आज के दिन कर्म से ज्यादा भाग्य पर भरोसा रख सकते हैं। किसी के कहने पर पूजापाठ तंत्रमंत्र का सहारा भी ले सकते हैं। लेकिन यह सब एक अस्थायी उपचार है। वास्तविकता यह है कि आपके कामकाज के तौर-तरीके लोगों को कम ही समझ में आते हैं।

धनु:आज आप किसी प्रकार के सौदे के कागजों पर हस्ताक्षर करने के लिए आतुर रहेंगे। यदि किसी की जमानत दे रहे हों तो उसमें सावधानी रखना जरूरी है। किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता न करें जिसको आप पूरी तरह जानते न हों। किसी पुस्तकालय में जाने की बात पक्की हो सकती है।

मकर:आज के दिन अपने कामकाज में आपकी मजबूत स्थिति के लिए कुछ लोग आपको अपनी ओर खींचने की चेष्टा कर सकते हैं। यदि आप अपने वर्तमान कार्यक्षेत्र को गम्भीरता से लें तो कहीं और जगह जाने या भटकने की जरूरत नहीं है। आप जहां भी स्थिर रूप से काम करेंगे वही जगह आपको फायदेमंद साबित हो जाएगी।

कुंभ:इस वक्त आपको समय के साथ स्वयं को भी बदलने की कोशिश करनी चाहिए। आप इन बातों पर गम्भीरता से ध्यान दें तो अपने करियर में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं। दूसरों के मामलों को सुलझाने की बजाय अपनी समस्या देखें।

मीन:आज आप अपने अन्दर कुछ ताजगी और हल्कापन महसूस करेंगे। काफी दिनों से चल रहा मानसिक तनाव अब खुदबखुद गायब हो रहा है। अपनी मुश्किलों को नजऱअंदाज करके और अपने साथ घट रहे बुरे वक्त के दौर को भूलकर दोपहर बाद कुछ मन बहलाने की इच्छा भी जाग सकती है। कीर्ति वृद्धि कारक रहेगा। 

रायपुर में घर के सामने खड़ी कार में एक्टिवा सवार युवकों ने लगाई आग, मामला दर्ज

रायपुर में घर के सामने खड़ी कार में एक्टिवा सवार युवकों ने लगाई आग, मामला दर्ज

रायपुर, घर के सामने खड़ी कार में एक्टिवा सवार युवकों ने आग लगा दिया। घटना की रिपोर्ट आजाद चौक थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार मोमिनपारा आजाद चौक निवासी मो. इकतेदार हैदरी 40 वर्ष ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि शुक्रवार को रात्रि 12 बजकर 30 मिनट के आसपास प्रार्थी ने एचएमटी चौक मोमिनपारा में घर के सामने अपनी रिच्ड कार क्रमांक सीजी 04 जेड एफ 2700 को खड़ा किया था। प्रार्थी को मोहल्ले वालों ने आवाज देकर बताया कि तीन अज्ञात एक्टिवा सवार लड़कों ने कार में आग लगाकर फरार हो गये। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात युवकों के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दज कर लिया है।  

आम बजट शुतुरमुर्ग प्रवृत्ति का है जो मूल समस्या से मुंह छिपाकर खुश होना चाहता है : श्री भूपेश बघेल

आम बजट शुतुरमुर्ग प्रवृत्ति का है जो मूल समस्या से मुंह छिपाकर खुश होना चाहता है : श्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा आज संसद में पेश किए गए वर्ष 2020-21 के बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि यह बजट शुतुरमुर्ग प्रवृत्ति का है जो मूलभूत समस्याओं से मुंह छिपाकर खुश होना चाहता है। इस समय देश में मांग की कमी है, जिसकी वजह से देश मंदी की ओर जा रहा है और इसके मूल में जनता की जेब में पैसों की कमी है। लेकिन वित्त मंत्री ने जनता तक पैसा पहुंचाने का कोई इंतजाम नहीं किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में लोगों की क्रय क्षमता बढ़ाने के लिए कोई नीति नहीं है। मंदी के दुष्चक्र से निकलना मुश्किल है। इस बजट से जी.डी.पी. वृद्धि, रोजगार वृद्धि सम्भव नहीं। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) और फूड प्रोसेसिंग इकाईयों को बढ़ावा देने और एथेनॉल के उत्पादन को प्रोत्साहित करने हेतु कोई उपाय नहीं किए गए। बजट में रोजगार, युवाओं और मध्यम वर्ग के लिए कोई भी ठोस प्रावधान नहीं किया गया है, जिससे कोई उम्मीद बंधती हो। केन्द्र सरकार रेल्वे, भारतीय जीवन बीमा निगम जैसे सार्वजनिक उपक्रमों का निजीकरण कर रही है, इससे देश में बेरोजगारी और अधिक बढ़ेगी। आयकर के नए स्लैब घोषित किए गए हैं, लेकिन इसमें विकल्प का प्रावधान देकर आयकर दाताओं, नौकरीपेशा और मध्यम वर्ग को उलझा दिया गया है। किसानों की आय दोगुना करने और फाइव ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था का सपना दूर-दूर तक पूरा होता नहीं दिखता।
यह बजट जनता के साथ बड़ा छलावा है। बजट में बेरोजगारी, महंगाई, गरीबी जैसी प्रमुख समस्याओं की अनदेखी की गई है। लोगों की जेब में पैसा नहीं है, इससे देश में वस्तुओं की मांग घटती जा रही है। पुरानी स्मार्ट सिटी का कोई अता-पता नहीं है और पीपीपी मॉडल पर नई स्मार्ट सिटी बनाने की बात कही जा रही है। रोजगार कैसे पैदा होगा, मोदी सरकार बेरोजगारी के मसले को कैसे दूर करेगी। ये बजट आंकड़ों का मकड़जाल है ताकि अन्य मुद्दों से ध्यान भटकाया जा सके। दो घंटे 40 मिनट के बजट में कुछ भी ठोस नहीं था। छत्तीसगढ़ को कुछ नहीं दिया गया।
श्री बघेल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने को कहा है, लेकिन बजट में कोई विशेष उपाय नहीं किए गए हैं। किसानों को फसलों की सुरक्षा और पर्याप्त उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी मदद की जरूरत है। किसान पीड़ित हैं, लेकिन उनकी उपज के लिए एमएसपी सुनिश्चित करने के लिए कुछ भी नहीं है। जो कुछ दिया गया है, वह कृषि उड़ान है, जो केवल कुछ बड़े किसानों को लाभान्वित करेगा। सोलह सूत्रीय कार्यक्रम किसी भी तरह से छोटे किसानों की मदद करने वाला नहीं है। बजट में दिए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कोई विशिष्ट विचार या कार्य योजना नहीं है। भारत की दो सबसे बड़ी समस्या-अर्थव्यवस्था में बेरोजगारी और मंदी का भी बजट में उल्लेख नहीं किया गया है। ऑटो सेक्टर, उद्योग क्षेत्र के लिए कोई राहत नहीं है। योजनाओं के कार्यान्वयन पर कोई स्पष्टता नहीं।
हम तो लम्बे अरसे से रायपुर एयरपोर्ट को अपग्रेड करने की माँग कर ही रहे थे। तीन मॉडल सेन्ट्रल लाॅ का पालन करने की सलाह राज्यों को दी गयी है। इसमें राज्यों की क्या स्थिति है, क्या आधारभूत आवश्यकता है, ये बात बिलकुल छूट रही है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति 2015 से बन रही है और अभी भी शीघ्र नीति घोषित करने की बात कर रहे हैं। इतने समय में तो तीन बैच इंजीनियरिंग पूरी कर लिए हैं। जी.एस.टी. के कारण छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ये चैकीदार सरकार नहीं जेबकतरी सरकार है। कुल मिलाकर जनता की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं से खिलवाड़ किया है।


 

चिकन की जगह बेच रहे थे कौवा बिरयानी, छापेमारी में हुआ खुलासा,जाने कहा की है ये खबर

चिकन की जगह बेच रहे थे कौवा बिरयानी, छापेमारी में हुआ खुलासा,जाने कहा की है ये खबर

रामेश्वरम, आपने बॉलीवुड मूवी रन में कौआ बिरयानी का जिक्र सुना होगा। मगर हकीकत में भी एक होटल में ग्राहकों को चिकन की जगह कौवे का मांस परोसा जा रहा है। इस बात का खुलासा तमिलनाडु के रामेश्वरम में सड़क किनारे लगाए गए ठेलों पर की गई छापेमारी के दौरान हुआ।
खाद्य विभाग ने छापा मारा तो वे दंग रह गए। उन्होंने देखा कि चिकन की जगह दुकानदार उन्हें कौवे का मांस बेच रहे हैं। क्योंकि इसमें उनको ज्यादा मुनाफा होता है। पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से करीब 150 मरे हुए कौवे बरामद किए गए हैं। इस बात का पता रामेश्वर में दर्शन करने आए श्रद्धालुओं की शिकायत के बाद तहकीकात में चला।
पुलिस ने बताया कि जब मामले की जांच की गई तो पता चला कि शिकारी कौवों को जहरीले चावल खिलाकर मार रहे थे। इसके बाद वे उन्हें कम कीमत में ठेले वालों को उपलब्ध करा थे। ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में दुकानदार ऐसा काम कर रहे थे।
इससे पहले मुंबई, नोएडा और कोलकाता में चिकन या मटन के नाम पर कुत्ते और बिल्लियों का मांस परोसे जाने की खबर सामने आई थी।

 

पति के अफेयर पर भड़की पत्नी, खतरनाक अंदाज में प्रेमिका को सिखाया सबक

पति के अफेयर पर भड़की पत्नी, खतरनाक अंदाज में प्रेमिका को सिखाया सबक

अहमदाबाद, पति के अफेयर की खबर सुनकर किसी भी पत्नी का भड़कना लाजमी है। मगर पति की गर्लफ्रेंड को सबक सिखाने के लिए खतरनाक रुख अख्तियार करना सही नही है। दरअसल अहमदाबाद में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जिसमें 22 साल की एक युवती ने अपने पूर्व प्रेमी की पत्नी पर तीन महिलाओं के साथ मिलकर प्राइवेट पार्ट्स में मिर्ची पाउडर भर देने का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं युवती का कहना है कि उसके पूर्व प्रेमी की बीवी ने उन पर एसिड फेंकने की भी धमकी दी है। मालूम हो कि महिला गिरीश गोस्वामी नाम के शख्स से प्रेम करती थी। दोनों पहले नारानपुर क्षेत्र में स्थित एक कपड़े की दुकान में काम करते थे। बाद में उनके बीच कुछ अनबन हो गई थी। जिसके चलते दो सालों का प्रेम संबंध खत्म हो गया। मगर हाल ही में गिरीश ने युवती को फोन करके मिलने बुलाया। इस बात की भनक उसकी पत्नी को लग गई।
युवती का आरोप है कि पूर्व प्रेमी की पत्नी कुछ महिलाओं के साथ आई और उसका अपहरण कर लिया। उन्होंने उसके प्राइवेट पार्ट में मिर्च भर दी। वह दर्द से तड़पती रही मगर वो लोग उसका वीडियो बनाती रहीं। महिला ने उसे धमकी दी कि वो दोबारा से उनके पति से मिलने की कोशिश न करें, वरना वह उस पर तेजाब फेंक देगी। युवती की कंप्लेन पर तीनों महिलाओं को हिरासत में ले लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
 

एनआईटी रायपुर के छात्रों ने किया कमाल बना दी आटे से प्लास्टिक, पढ़े पूरी खबर

एनआईटी रायपुर के छात्रों ने किया कमाल बना दी आटे से प्लास्टिक, पढ़े पूरी खबर

छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 3 छात्रों ने ऐसी प्लास्टिक का आविष्कार किया है, जो 100 फीसदी बायोडिग्रेडेबल यानी कि नष्ट होने वाला है। आमतौर पर सिंगल यूज प्लास्टिक को नष्ट होने में 100 साल लगते हैं। वहीं, यह महज एक साल में नष्ट हो जाएगा। इसे रिसाइकिल कर प्रयोग में भी लाया जा सकता है। ऐसे में यह सिंगल यूज प्लास्टिक का भी बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। इस ईजाद के लिए एनआईटी में हुए 'पुकार गो ग्रीन फेस्ट' में छात्रों को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया है।
छात्र निखिल वर्मा, कृष्णेंदु और निहाल पांडे ने इस प्लास्टिक को मक्के के आटे (स्टार्च) में ग्लसरीन और बेलेगर को मिलाकर बनाया है। यानी कि इसे अगर बाहर फेंक भी दें तो इससे न तो पर्यावरण को नुकसान है और न जानवरों को। इनका दावा है कि इसकी लागत मौजूदा प्लास्टिक से काफी कम है।
छात्रों ने बताया कि उन्हें इसे बनाने में तीन महीने का वक्त लगा। इसके बाद लैब में परीक्षण किया गया, जिसमें यह टेस्ट सफल रहा। छात्र निखिल वर्मा बताते हैं कि हमने इसे कॉम्पिटिशन के लिए तैयार किया था, लेकिन अब हम इसे आगे ले जाएंगे और बाजार में लाएंगे