CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद PM मोदी बोले, इस फैसले को हार या जीत के रूप में न देंखे

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद PM मोदी बोले, इस फैसले को हार या जीत के रूप में न देंखे

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट सुबह 10.30 बजे ऐतिहासिक फैसला सुना दिया गया। कोर्ट ने विवादित स्थल पर राम लला का मालिकाना हक माना और मुस्लिम पक्ष को पांच एकड़ वैकल्पिक भूमि किसी दूसरी जगह पर दिए जाने का फैसला सुनाया। देश के सर्वोच्च न्यायालय ने अयोध्या पर अपना फैसला सुना दिया है। इस फैसले को किसी की हार या जीत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। रामभक्ति हो या रहीमभक्ति, ये समय हम सभी के लिए भारतभक्ति की भावना को सशक्त करने का है। देशवासियों से मेरी अपील है कि शांति, सद्भाव और एकता बनाए रखें।


सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला कई वजहों से महत्वपूर्ण है:

यह बताता है कि किसी विवाद को सुलझाने में कानूनी प्रक्रिया का पालन कितना अहम है

हर पक्ष को अपनी-अपनी दलील रखने के लिए पर्याप्त समय और अवसर दिया गया।

न्याय के मंदिर ने दशकों पुराने मामले का सौहार्दपूर्ण तरीके से समाधान कर दिया।
ह मंत्री अमित शाह ने कहा- श्रीराम जन्मभूमि पर सर्वसम्मति से आये सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का मैं स्वागत करता हूं। मैं सभी समुदायों और धर्म के लोगों से अपील करता हूं कि हम इस निर्णय को सहजता से स्वीकारते हुए शांति और सौहार्द से परिपूर्ण ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के अपने संकल्प के प्रति कटिबद्ध रहें। दशकों से चले आ रहे श्री राम जन्मभूमि के इस कानूनी विवाद को आज इस निर्णय से अंतिम रूप मिला है। मैं भारत की न्याय प्रणाली व सभी न्यायमूर्तियों का अभिनन्दन करता हूं। 
 
श्री राम जन्मभूमि कानूनी विवाद के लिए प्रयासरत; सभी संस्थाएं, पूरे देश का संत समाज और अनगिनत अज्ञात लोगों जिन्होंने इतने वर्षों तक इसके प्रयास किया मैं उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिया गया यह ऐतिहासिक निर्णय अपने आप में एक मील का पत्थर साबित होगा। यह निर्णय भारत की एकता, अखंडता और महान संस्कृति को और बल प्रदान करेगा।

अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस की पहली प्रतिक्रिया आ गई है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आ चुका है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस भगवान श्री राम के मंदिर के निर्माण की पक्षधर है।'

मुस्लिम पक्ष के ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। हिंदू महासभा के वकील विष्णु शंकर जैन ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अयोध्या में मुस्लिमों को भव्य मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन दी जाए। भाजपा नेता नितिन गडकरी ने कहा कि लोकतांत्रिक फैसला दिया है, जिसका हर किसी को स्वागत करना चाहिए।

अयोध्या फैसले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यह एक ऐतिहासिक फैसला है। जनता से शांति और शांति बनाए रखने की अपील की। पाकिस्तान के विद्वान तारिक फतेह ने कहा है कि 90 साल पुराने राम जन्मभूमि मामले को एक सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझाया है। उन्होंने कहा कि इससे दोनों ही पक्षों की इस मामले में जीत हुई है, क्योंकि मस्जिद बनाने के लिए एक नई जमीन आवंटित की जाने वाली है।

अयोध्या मामले के मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी का सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बयान सामने आया है। इकबाल अंसारी ने कहा कि 'मैं खुश हूं कि आखिर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। मैं कोर्ट के निर्णय का सम्मान करता हूं।'

राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की प्रतिक्रिया सामने आई है। राजनाथ सिंह ने कहा कि 'यह एक ऐतिहासिक फैसला है। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वह शांति और सद्भाव बनाए रखें।'

इस मामले के याचिकाकर्ता इसबाल अंसारी ने कहा कि वह इस मामले से सहमत हैं। अब यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह मस्जिद के लिए जमीन कहां देती है। उधर, सुन्नी वक्फ बोर्ड के एक अन्य वकील जफरयाब जिलानी सुप्रीम कोर्ट के फैसले से संतुष्ट नहीं दिखे। उन्होंने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले से संतुष्ट नहीं हैं। वह इस मामले में अन्य न्यायिक पहलुओं पर विचार करेंगे और आगे की प्रक्रिया को देखेंगे।

वहीं, हिंदू महासभा के वकील विष्णु कुमार सिन्हा ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक फैसला है। इस फैसले के जरिये सुप्रीम कोर्ट ने अनेकता में एकता का संदेश दे दिया है। बताते चलें कि इस महत्वपूर्ण फैसले के आने के पहले ही सभी वर्गों की ओर से शांति बनाए रखने की अपील की जाने लगी थी। हिंदुओं और मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा अपील की जा रही है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला चाहे जो भी आए सद्भाव और भाईचारा बने रहना चाहिए।

योग गुरु बाबा रामदेव द्वारा भी समाज के सभी वर्गों से शांति कायम रखने की अपील की गई है। वहीं, जेकेएमपीएलबी के अहमद अयाज ने भी समाज के सभी वर्गों से भाईचारा बनाए रखने का कहा है। उन्होंने कहा कि हमारी ओर से कभी भी ऐसी कोई बात नहीं कही गई है जिससे की देश की समरसता पर असर पड़े।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी देश की जनता से अयोध्या के फैसले पर शांति बनाए रखने का कहा है। भाजपा नेता नितिन गडकरी ने भी भाई चारे को बनाए रखने की अपील की है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को हर किसी को स्वीकार करने की अपील की है। उन्होंने कहा इस फैसले पर कोई विवाद नहीं होना चाहिए। हम लोगों से अपील करते हैं कि किसी को भी नकारात्मक वातावरण नहीं बनाना चाहिए।

अयोध्या में राम मंदिर के मुख्य पुजारी महंत सत्येंद्र दास ने भी आम जनता से अपील की है। उन्होंने कहा कि ' मैं सभी से अपील करता हूं कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हुए शांति बनाए रखें। प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि राम मंदिर का फैसला किसी की जीत या किसी की हार नहीं होगा।'
 
पीएम मोदी भी कर चुके हैं शांति बनाए रखने की अपील

सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले पर सबकी नजर है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश से फैसले का सम्मान करने और शांति बनाए रखने की अपील कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब तक सभी ने बहुत अच्छे तरीके से सद्भाव बनाकर रखा है। साथ ही पीएम मोदी ने जोड़ा था कि राम मंदिर का फैसला किसी की जीत या हार नहीं है।
47,600 करोड़ का कर्ज नहीं चुकाने के कारण अनिल अंबानी के खिलाफ मामला दर्ज

47,600 करोड़ का कर्ज नहीं चुकाने के कारण अनिल अंबानी के खिलाफ मामला दर्ज

तीन चाइनीज बैंक ने अनिल अंबानी के खिलाफ 680 मिलियन डॉलर (करीब 47,600 करोड़) रुपए नहीं चुकाने का मामला लंदन कोर्ट में दर्ज किया है। इंडस्ट्रियल ऐंड कमर्शल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड, चाइना डिवेलपमेंट बैंक और एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ चाइना ने 2012 में अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन्स को 925.20 मिलियन डॉलर (करीब 64,750 करोड़ रुपए) का लोन दिया था। उस समय अनिल अंबानी ने कहा था कि वह इस लोन की पर्सनल गारंटी देते हैं, लेकिन फरवरी 2017 के बाद कंपनी लोन चुकाने में डिफॉल्ट हो गई।

निजी संपत्ति को गारंटी नहीं बनाया- अनिल अंबानी
इस मामले पर अनिल अंबानी का कहना है कि उन्होंने पर्सनल कंफर्ट लेटर देने की बात कही थी, उन्होंने निजी संपत्ति को गारंटी बनाने की पेशकश कभी नहीं की। अनिल अंबानी के वकील ने कहा कि  ICBC बैंक लगातार अनिल अंबानी और उनकी कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन्स में अंतर नहीं करने की भूल करता रहा।

रिलायंस ग्रुप पर 93 हजार करोड़ का कर्ज
अनिल अंबानी रिलायंस कम्युनिकेशन्स के चेयरमैन हैं और उनका रिलायंस ग्रुप पिछले कुछ समय से कठिनाइयों के दौर से गुजर रहा है। ग्रुप पर कर्ज का बहुत बड़ा बोझ है, जिसकी वजह से परेशानी में है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर तक रिलायंस ग्रुप पर 13.2 अरब डॉलर (करीब 93 हजार करोड़ रुपये) का कर्ज है।

एरिक्शन के साथ भी था ऐसा विवाद 
एरिक्शन के साथ भी इसी तरह का विवाद सामने आया था। रिलायंस कम्युनिकेशन्स को एरिक्शन को 550 करोड़ रुपये चुकाने थे। सुप्रीम कोर्ट के कहने के बाद अनिल अंबानी कर्ज चुकाने के लिए तैयार हुए और इसमें मुकेश अंबानी ने उनकी मदद की।
 
नगर कीर्तन कार्यक्रम के दौरान पॉकिटमारी, 6 हजार 5 सौ रुपये पार, मामला दर्ज

नगर कीर्तन कार्यक्रम के दौरान पॉकिटमारी, 6 हजार 5 सौ रुपये पार, मामला दर्ज

रायपुर। नगर कीर्तन कार्यक्रम के दौरान प्रसाद वितरण करते समय बुजुर्ग की जेब कटी, जेब में रखे हजारों रुपये चोरी किए जाने की रिपोर्ट सिविललाइन थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार लाभांडी तेलीबांधा निवासी दीपसिंह जंबल 66 वर्ष पिता एसएस जंबल ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि 8 नवंबर को गौरवपथ जंबल भवन के पास सिविल लाइन में कीर्तन कार्यक्रम के दौरान प्रसाद वितरण करते समय किसी अज्ञात व्यक्ति ने जेब में रखे 6 हजार 5 सौ रुपये चोरी कर लिया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है। 

अयोध्या फैसला: केन्द्रीय गृहमंत्री शाह ने मुख्यमंत्री बघेल से दूरभाष पर प्रदेश की कानून व्यवस्था की ली जानकारी

अयोध्या फैसला: केन्द्रीय गृहमंत्री शाह ने मुख्यमंत्री बघेल से दूरभाष पर प्रदेश की कानून व्यवस्था की ली जानकारी

 अयोध्या पर फैसला आने के बाद केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से दूरभाष पर चर्चा कर यहां की कानून व्यवस्था की जानकारी ली। बघेल ने उन्हें आश्वस्त कराया कि यहां स्थिति पूरी तरह शांतिपूर्ण है। अयोध्या की विवादित जमीन पर आज सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद केन्द्रीय गृहमंत्री शाह ने आज दूरभाष पर मुख्यमंत्री बघेल से चर्चा की। चर्चा में शाह ने बघेल से प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी ली। बघेल ने शाह को बताया कि प्रदेश में स्थिति पूरी तरह शांतिपूर्ण है और हमारी सरकार पूरी तरह चौकन्नी है  और  आश्वस्त किया कि शांति व्यवस्था पूरी तरह कायम रहेगी इसके लिए सरकार द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है ।

 

 
अयोध्या नतीजे  : बंगाल में पुलिस थाने हाई अलर्ट पर, राजनीतिक दलों की शांति बनाए रखने की अपील

अयोध्या नतीजे : बंगाल में पुलिस थाने हाई अलर्ट पर, राजनीतिक दलों की शांति बनाए रखने की अपील

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार ने अयोध्या मामले में शनिवार को उच्चतम न्यायालय के फैसले के मद्देनजर सभी पुलिस थानों को हाई अलर्ट पर रखा है. दूसरी ओर, राजनीतिक दलों ने लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील की है. तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व ने सौहार्द्र बनाए रखने की अपील की और यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि फैसले के बाद कोई अप्रिय घटना न हो.



पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि लोगों को शीर्ष अदालत के फैसले का सम्मान करना और शांति बनाए रखनी चाहिए. माकपा के महासचिव सूर्य कांत मिश्रा ने एक बयान में कहा, ‘हम बंगाल में हर किसी खासतौर से सभी वाम और धर्मनिरपेक्ष ताकतों से लोगों के बीच शांति, सौहार्द तथा एकता बनाए रखने की अपील करते हैं.इस बीच राज्य में सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है.



एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिसकर्मियों को काफी चौकन्ना रहने के निर्देश दिए गए हैं क्योंकि यह फैसला ऐसे समय में आया है जब पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन मिलाद-उन-नबी मनाया जाना है. गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘पश्चिम बंगाल के सभी पुलिस थानों में हर किसी को अलर्ट पर रखा गया है. हमने अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले और मिलाद-उन-नबी के जश्न को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी संवेदनशील इलाकों में स्थिर और मोबाइल पुलिस बल की व्यवस्था की है.



पुलिसकर्मियों को मस्जिदों के बाहर और अन्य स्थानों पर तैनात किया गया है जहां मिलाद-उन-नबी के जश्न समारोहों की व्यवस्था की गयी है. आईपीएस अधिकारी ने बताया, ‘हम कोई जोखिम नहीं लेना चाहते और पश्चिम बंगाल में शांति एवं सौहार्द्र बिगाड़ने की किसी भी कोशिश को रोकेंगे. जो भी बाधा पैदा करने की कोशिश करेगा उससे कानून के अनुसार निपटा जाएगा.

 

रायपुर के सिटी कोतवाली थाना में कभी हुआ करती थी अंग्रेजों की हुकूमत,जाने पूरी खबर...

रायपुर के सिटी कोतवाली थाना में कभी हुआ करती थी अंग्रेजों की हुकूमत,जाने पूरी खबर...

रायपुर। अंग्रेजी हुकूमत का गवाह बना राजधानी रायपुर का पहला पुलिस थाना सिटी कोतवाली भवन को इंटीग्रेटेड स्वरूप देने का प्रस्ताव पुलिस विभाग ने बनाया है। अंग्रेजों के जमाने की इस पुरानी इमारत के मूल स्वरूप को छोड़कर शेष को ढहाकर पीछे की खाली जमीन पर हाइटेक कंट्रोल रूम और थाना भवन बनाने की तैयारी है। दरअसल आमानाका पुलिस थाना के नए हाइटेक भवन के पिछले महीने लोकार्पण के बाद अब तेलीबांधा और सिटी कोतवाली थाने को रिनोवेट करने का प्रस्ताव बनाया गया है।


मालवीय रोड से कालीबाड़ी मार्ग पर पुराने भवन में संचालित कोतवाली थाने में कभी अंग्रेजों की कचहरी चलती थी। 1802 में कचहरी भवन के रूप में इसका निर्माण किया गया। सौ साल बाद वर्ष 1903 में यह भवन पुलिस विभाग को हैंडओवर कर दिया गया। तब से यहां कोतवाली थाना संचालित है। उस समय रायपुर, नागपुर कमिश्नरी के अंतर्गत आता था। बिंद्रा नवागढ़, भखारा में भी इसकी दो पुलिस चौकियां थीं। दूर-दूर से यहां लोग अपनी शिकायतें व रिपोर्ट लिखाने आते थे। 

पं.शुक्ल, वामन राव लाखे और खूबचंद बघेल ने बंदी गृह में गुजारे हैं दिन
स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान पं. रविशंकर शुक्ल, वामन राव लाखे, माधवराव सप्रे, सुंदरलाल शर्मा, खूबचंद बघेल जैसे महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने कोतवाली थाने के बंदी गृह (हवालात) में कई दिन गुजारे थे। 1857 की क्रांति की सुनवाई तब इसी कचहरी भवन में होती थी। रायपुर क्षेत्र की कचहरी यहां लगती थी और बंदियों को रखने के लिए बंदी गृह (हवालात) भी उसी समय बनाया गया, जो आज भी वैसा ही है। असहयोग आंदोलन के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों को इसी हवालात में बंद करके रखा जाता था।

भवन का रख-रखाव निगम के जिम्मे
कोतवाली के सामने चौक में महावीर स्वामी के स्तूप स्थापित की गई है। नगर में चाहे किसी भी प्रकार का धार्मिक, राजनैतिक, श्रमिक, छात्र गतिविधियों के कारण कोई भी जुलूस निकले, इसी चौक से होकर जाता है। इससे इस थाने में कानून व्यवस्था बनाए रखने की समस्या सदैव रहती है। कालीबाड़ी चौक पर इंदिरा गांधी की मूर्ति की स्थापना नवम्बर 2001 में की गई। 15 अगस्त 1998 से सिटी कोतवाली थाना भवन को पुरातात्विक महत्व का भवन घोषित किया गया। तब से भवन के रख-रखाव की जिम्मेदारी रायपुर नगर निगम ने ली है।

शहर बढ़ने से खुलते गए नए थाने
जैसे-जैस शहर का विकास हुआ वैसे वैसे नए पुलिस थाने खुलते गए और कोतवाली थाने का क्षेत्र विभाजित होता गया। गंज, आजादचौक, पुरानी बस्ती, सिविल लाइन आदि थाना प्रारंभ होने के बाद भी व्यापक क्षेत्र को देखते हुए 15 सितम्बर 1996 में मौदहापारा पुलिस थाना प्रारंभ किया गया। इसमें कोतवाली थाने के उत्तर का जीई रोड के पुराने यातायात थाना, जिसमें कभी गोलबाजार पुलिस चौकी हुआ करती थी, को 5 अक्टूबर 1998 को थाने का पूर्ण दर्जा दिया गया। इसमें कोतवाली थाने का चिकनी मंदिर से बंजारी बाबा मजार जाने वाली सड़क की उत्तर दिशा का हिस्सा शामिल कर दिया गया।
नगर निगम के चार और टेंडर के फॅर्जी होने की आशंका, जाने कहा की है ये खबर

नगर निगम के चार और टेंडर के फॅर्जी होने की आशंका, जाने कहा की है ये खबर

गर पालिक निगम कोरबा के वार्ड क्रमांक 4 में एक टेंडर के फर्जी पाए जाने के बाद चार और टेंडर संदेह के दायरे में आ गए हैं। इन सभी चार टेंडर के औचित्य की समीक्षा और प्रावधानों का भौतिक सत्यापन आवश्यक प्रतीत हो रहा है।

नगर निगम कोरबा में फ र्जी टेंडर के जरिए करोड़ों रुपयों का लगातार घपला किए जाने की चर्चा हमेशा सुनने में आती रही है लेकिन प्रमाणिक रूप से हाल ही में घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। नगर निगम कोरबा के नव पदस्थ युवा कमिश्नर राहुल देव आई ए एस पिछले दिनों निर्माण स्थलों का निरीक्षण करने के लिए वार्ड नंबर 4 में पहुंचे। उन्होंने एक टेंडर के कार्यस्थल का मुआयना किया तो पता चला कि मौके पर किसी भी तरह के कार्य की जरूरत ही नहीं है, जबकि नगर निगम ने 49 लाख  रुपयों की लागत से सड़क निर्माण और नाली पर स्लैब लगाने के कार्य का टेंडर आहूत कर  वर्क आर्डर भी जारी कर दिया था। आयुक्त ने उक्त निविदा क्रमांक 53639.वार्ड क्रमांक 4 में खुशबू जनरल स्टोर से गांधी चौक तथा शिव मंदिर से नूर मोहम्मद के घर तक सीसी रोड व नाली कवरिंग का कार्य को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर निगम को 49 लाख रुपयों की क्षति से बचाया। लेकिन इसी कड़ी में नगर निगम के चार अन्य टेंडर सन्देह के दायरे में आ गए हैं। टेंडर नम्बर 53641.दुरपा रोड कदम पेड़ से शिव मंदिर कल्वर्ट शिव मंदिर से कौशल प्रसाद के घर, ठाकुर देव मंदिर से शिव मंदिर कल्वर्ट तक सीसी रोड व नाली कवरिंग का कार्य, टेंडर नम्बर 53642 आदिले चौक से प्रताप कुआं, लवली केयर स्कूल, स्माइल कबाड़ी के घर से चौक तक, शिव मंदिर से कोऑपरेटिव बैंक गली तथा फ ुलवारी मोहल्ला में सीसी रोड तथा नाली कवरिंग का कार्य वार्ड, टेंडर नम्बर 53643.मुस्लिम जमात खाना से नदी आंगनबाड़ी से खुदरा घाट तथा बड़ा खान हाउस से नदी तक सीसी रोड व नाली कवरिंग का कार्य, टेंडर नम्बर 53644 .विश्वनाथ मंदिर से ज्योति पांडे के घर तथा कुमार मोहल्ला और सनत दीवान के घर तक सी सी रोड तथा नाली कवरिंग का कार्य और टेंडर नम्बर 53645 .अग्रसेन चौक से दुरपा रोड लवली केयर स्कूल रेलवे लाइन तक सीसी रोड तथा नाली कवरिंग कार्य का टेंडर नगर निगम ने किया है। कोरबा फोन के इन सभी टेंडर को लेकर चर्चा है किये काम होना ही नही है। बल्कि लीपापोती कर करीब एक करोड़ रुपयों की साजिश के तहत ये टेंडर स्टीमेट बनाये गए हैं। देखना होगा कि निगम आयुक्त राहुल देव इन चारों टेंडर को पास करते हैं या फेल।
स्मोकिंग से बढ़ सकता है डिप्रेशन और सिजोफ्रेनिया का रिस्क

स्मोकिंग से बढ़ सकता है डिप्रेशन और सिजोफ्रेनिया का रिस्क

अगर आप डेली स्मोकर या चेन स्मोकर हैं तो आपको जल्द ही अपनी इस आदत को छोडऩे के लिए सख्ती से खुद पर लगाम लगानी होगी। हाल ही हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि जो लोग रोज टोबैको (तंबाकू) स्मोकिंग करते हैं, उन लोगों में डिप्रेशन और सिजोफ्रेनिया जैसी मानसिक बीमारियां होने का रिस्क बहुत अधिक बढ़ जाता है। इस स्टडी के लीड ऑर्थर रॉबिन वूटन के अनुसार, मेंटल हेल्थ से जुड़ी बीमारियों का सामना कर रहे लोगों का ट्रीटमेंट करते समय हम अक्सर उनकी धूम्रपान और तंबाकू की आदत को अनदेखा करते हैं, जबकि हमारी स्टडी में यह बात साफतौर पर साबित हुई है कि टोबैको स्मोकिंग अवसाद और सिजोफ्रेनिया जैसी मानसिक सेहत से जुड़ी दिक्कतों को बढ़ाने के लिए अपना रोल प्ले करता है। रॉबिन वूटन, ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी से जुड़े हैं। वूटन आगे कहते हैं कि हमारी इस स्टडी से पता चलता है कि हमें शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए भी धूम्रपान के सेवन से लोगों को बचाना होगा। धूम्रपान से होनेवाली इन समस्याओं के प्रति और अधिक प्रयासों के साथ जागरुकता फैलानी होगी। वहीं,इस शोध से जुड़ी रिसर्च टीम ने ब्रिटेन के बायोबैंक डेटा से यूरोप के 462,690 व्यक्तियों का डेटा उपयोग किया, डेटा में शामिल लोगों में 8 प्रतिशत वर्तमान धूम्रपान करने वाले और 22 प्रतिशत पूर्व में धूम्रपान करने वाले लोग हैं, जो अब इस आदत को छोड़ चुके हैं।

 सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला-विवादित जमीन पर बनेगा राम मंदिर, वही मुस्लिम पक्ष को दी जाएगी दूसरी जमीन

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला-विवादित जमीन पर बनेगा राम मंदिर, वही मुस्लिम पक्ष को दी जाएगी दूसरी जमीन

देश के सबसे पुराने और बहुप्रतिक्षित कोर्ट केस अयोध्या राम जन्मभूमि - बाबरी मस्जिद विवाद केस में फैसला आ गया है और इसके बाद अब विवादित रही जमीन पर रामलला विराजमान ही रहेंगे और यह फैसला हिंदुओं के पक्ष में आया है। वहीं दूसरी तरफ सर्वोच्च न्यायालय ने मुस्लिम पक्ष को अलग से मस्जिद के लिए जमीन देने की निर्देश दिए हैं। आज पांच जजों की संवैधानिक पीठ इस मामले में एतिहासिक फैसला सुनाया है। इस बेंच ने लगातार 40 दिन की मैराथन सुनवाई के बाद बीती 16 अक्टूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया गया था। शुक्रवार को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) की और से इस बारे में जानकारी दी गई थी। उसके बाद से देश में हलचल बढ़ गई थी। सभी राज्यों में पुलिस अलर्ट पर है और सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त कर लिए गए हैं। खासतौर पर उत्तर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है। अयोध्या में धारा 144 लागू कर दी गई है। उप्र में स्कूल-कॉलेज सोमवार तक के लिए बंद किए गए हैं, वहीं मध्यप्रदेश व दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में शनिवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

अपडेट्स -

- सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर मुस्लिम पक्ष के वकील जफरयार जिलानी ने कहा कि हम इस फैसले से संतुष्ट नहीं है और चर्चा करके आगे का रुख तय करेंगे।

- कोर्ट के फैसले के बाद बाहर आए वकील के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने रामलला को डिक्री करते हुए मुख्य मालिक माना है और दूसरे पक्ष को अयोध्या में ही 5 एकड़ जमीन देने का आदेश दिया है।

- सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को 3 महीने में ट्रस्ट बनाकर मंदिर निर्माण के लिए कहा है साथ ही इस ट्रस्ट में केंद्र सरकार निर्मोही अखाड़े को शामिल करने पर फैसला ले सकती है।

- सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि केंद्र सरकार 3 महीने में मंदिर निर्माण के नियम बनाए। सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू पक्ष के तरफ फैसला सुनाते हुए विवादित जमीन रामलला को दे दी है। इसका मतलब है कि विवादित जमीन का मालिकाना हक रामलला विराजमान के पास ही है।

- CJI ने संविधान की बात करते हुए कहा कि हिंदू बाहर की तरफ हमेसा पूजा करते रहे लेकिन मुस्लिम अंदर की तरफ अपना दावा साबित नहीं कर पाए हैं। मामले के दूसरे पक्ष सुन्नी वफ्फ बोर्ड को वैकल्पिक जमीन देना जरूरी है।

- सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस मामले में हमें दोनों पक्षों में संतुलन बनाना होगा। इसमें दो पक्ष रामलला विराजमान और सुन्नी वफ्फ बोर्ड है। इससे पहले हाईकोर्ट ने जमीन को तीन हिस्सों में बांटा था लेकिन सुप्रीम कोर्ट तीसरे पक्ष निर्मोही अखाड़े के दावे को खारिज कर दिया है।

- कोर्ट ने माना है कि यात्रियों के वृत्तांत और पुरातत्वविदों के सबूत हिंदुओं के पक्ष में हैं।

- कोर्ट के इस ऑब्जर्वेशन के अनुसार गुंबद के नीचे हिंदू 1856-57 से पहले हिंदू पूजा करते थे और उसके बाद अंग्रेजों द्वारा रोके जाने पर चबूतरे पर पूजा करने लगे जबकि मुस्लिमों द्वारा 1856-57 से पहले वहां नमाज पढ़ने के सबूत नहीं मिले हैं और अंग्रेजों द्वारा हिंदुओं को रोके जाने के बाद गुंबद के नीचे नामज पढ़ने लगे। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि 1934 के दंगों के बाद से ही मुस्लिम पक्ष का वहां पर कब्जा नहीं रहा। सुप्रीम कोर्ट की यह टिप्पणी बेहद अहम है।

 कोर्ट फिलहाल मामले में अपना ऑब्जर्वेशन दे रहा है और चीफ जस्टिस ने कहा है कि अंदरूनी हिस्से में मुस्लिमों की नमाज खत्म होने का सबूत नहीं मिला है। वहीं अंग्रेजो ने रेलिंग बनाई थी। हिंदू 1856-57 से पहले हिंदू अंदर पूजा करते थे लेकिन अंग्रेजों द्वारा रोकने पर बाहर चबूतरे की पूजा करने लगे।

- इस सब के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य मुद्दे को सामने रखा है कि इस सब से यह साबित नहीं होता कि इस पर हक किसका है यह आस्था से साबित नहीं होता। अब तक जो भी कहा गया है वो अंतिम फैसला नहीं है। विवादित ढांचे के नीचे संरचना होने से यह दावा नहीं मान सकते कि वहां राम मंदिर था। कोर्ट ने कहा कि 1856-57 तक में इस बात का जिक्र नहीं मिलता की वहां नमाज पढ़ी जा रही थी।

- चीफ जस्टिस ने आगे कहा कि रामलला ने एतिहासिक पुराणों के तथ्य रखे और उसमें सीता रसोई के अलावा राम चबूतरे का जिक्र है जिसकी पुराणों से पुष्टि होती है। इससे यह भी पता लगता है कि हिंदू वहां परिक्रमा किया करते थे।

- सर्वोच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस ने हिंदू पक्ष की बात करते हुए कहा है कि हिंदू मुख्य गुंबद के नीचे के स्थान को जन्मस्थान मानते हैं। हिंदू अयोध्या को राम का जन्मस्थान मानते हैं इसका किसी ने भी इस बात को खारिज नहीं किया है। विवादित स्थल पर हिंदू पूजा करते रहे हैं। हालांकि, 12वीं से 16वीं सदी के बीच वहां क्या हुआ इसके सबूत नहीं हैं। गवाहों के क्रॉस एग्जामिनेशन में हिंदू पूजा का दावा गलत साबित नहीं हुआ है।

- सुप्रीम कोर्ट ने सुन्नी वफ्फ बोर्ड के दावे को लेकर कहा है कि बाबरी मस्जिद खाली स्थान पर नहीं बनी थी और जिस जगह पर बनी थी वो इस्लामिक नहीं थी उसके नीचे एक विशाल संरचन मिली थी। इस तरह कोर्ट ने सुन्नी वफ्फ बोर्ड के दावे को खारिज कर दिया है। एएसाई ने कहा था कि वहां 12वीं सदी में वहीं मंदिर बना था जिसके सबूत खुदाई के दौरान मिले थे। विवादित ढांचे में पुराने पत्थरों और खंभों का इस्तेमाल हुआ था, इसका मतलब मस्जिद को मंदिर के अवशेषों से बनाया गया था।

- सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पुरातत्व विभाग की खुदाई में जो चीजें मिली थीं उसे नकारा नहीं जा सकता। हाईकोर्ट का फैसला खारिज करने की मांग को गलत करार दिया है। मामले में इससे पहले आया हाईकोर्ट का फैसला पारदर्शी साबित हुआ है।

 सुप्रीम कोर्ट ने केस से जुड़े निर्मोही अखाड़े के दावे को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने पूजा का अधिकार मांगा था। कोर्ट ने कहा कि निर्मोही अखाड़े की तरफ से दाखिल केस 6 साल बाद आया। कोर्ट ने कहा कि निर्मोही अखाड़ा सेवादार नहीं है। हालांकि, रामलला को कोर्ट ने मुख्य पक्ष माना है और कोर्ट ने रामलला को कानूनी मान्यता दी है।

- चीफ जस्टिस ने अपने फैसले में सभी पक्षों द्वारा की गई मांगों को लेकर बोल रहे हैं।

- चीफ जस्टिस ने फैसला पढ़ते हुए माना की मस्जिद 1528 में बनी है इससे फर्क नहीं पड़ता। 22 दिसंबर 1949 को मूर्तियां यहां रखी गईं। यह जमीन नजूल की है और सरकारी है। 1991 के प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट का जिक्र करते हुए कहा कि नमाज पढ़ने की जगह को मस्जिद मानने से इनकार नहीं है। यह एक्ट भारत की धर्मनिरपेक्षता की मिसाल है। 


 
भोथाडीह में नवीन पंचायत भवन रंगमंच आंगनबाड़ी केंद्र सहित विभिन्न भवनों का रायपुर लोकसभा सांसद सुनील सोनी ने किया लोकार्पण

भोथाडीह में नवीन पंचायत भवन रंगमंच आंगनबाड़ी केंद्र सहित विभिन्न भवनों का रायपुर लोकसभा सांसद सुनील सोनी ने किया लोकार्पण

ग्राम पंचायत भोथाडीह में नवीन पंचायत भवन रंगमंच आंगनबाड़ी केंद्र सहित विभिन्न भवनों का लोकार्पण रायपुर लोकसभा के सांसद सुनील सोनी के मुख्य आतिथ्य लक्ष्मी वर्मा पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता टंकराम वर्मा समाजसेवी शिव कटरिया भाजपा मंडल अध्यक्ष सुहेला अदिति बघमार पूर्व जनपद अध्यक्ष सिमगा अनुपम अग्रवाल सभापति डा तिलक वर्मा वरिष्ठ भाजपा नेता के विशेष आतिथ्य में संपन्न हुआ इसके पूर्व अतिथियों का ग्रामीणों के द्वारा बाजे गाजे के साथ स्वागत किया गया इस अवसर पर ग्राम पंचायत भोथाडीह के सरपंच जाना बाई पर्यटन साहू द्वारा नवीन ग्राम पंचायत के आहता तथा डीएमएक फंड से तालाब गहरीकरण की मांग रखी गई सभा को संबोधित करते हुए रायपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद सुनील सोनी ने कहा देश आज सुरक्षित हाथों में है मोदी जी के नेतृत्व में देश तेजी से विकास कर रहा है 2022 तक सभी को पक्के मकान मिल जाएंगे गांव के विकास के लिए पूरी सांसद निधि वह ईमानदारी से खर्च करेंगे और 5 साल लगातार ग्रामीणों के संपर्क में रहेंगे शराबबंदी ना होने 2 साल धान का बोनस ना देने को लेकर उन्होंने राज्य सरकार को भी आड़े हाथों लिया ग्राम पंचायत के सरपंच की मांग को उन्होंने प्राथमिकता के साथ पंचायत चुनाव के बाद पूर्ण करने का आश्वासन दिया कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हैं लक्ष्मी वर्मा ने कहा गांव के विकास के लिए सरपंच एवं सभी ग्राम वासियों को बधाई तथा मिलजुल कर काम करने की बात कही विशेष अतिथि की आसंदी से समाजसेवी टंकराम वर्मा ने कहा जहां सुमति एकता भाईचारा हो वह गांव हमेशा विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ता है इसका एक उदाहरण यह ग्राम है कार्यक्रम को भाजपा मंडल अध्यक्ष शिव कटरिया पूर्व मंडल अध्यक्ष अदिति बघमार ने भी संबोधित किया गांव के वरिष्ठ नागरिकों का सांसद के द्वारा सम्मान किया गया कार्यक्रम का संचालन हेमंत बघमार एवं आभार प्रदर्शन नंदकुमार यादव के द्वारा किया गया कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के उपसरपंच सहोदरा साहू टाकेश्वरी साहू नोहर निर्मलकर रामदयाल साहू केज राम निर्मलकर थानेश्वर बाघमार प्यारे लाल बघमार शेरसिह निर्मलकर रामकुमार साहू विष्णु खंडेलवाल दौलत पाल दिलीप वर्मा महेंद्र देवदास डॉक्टर कलीराम वर्मा शिवकरसायल छात्रधारी वर्मा त्रिलोचन वर्मा कृष्णा वर्मा डॉक्टर बी एल वर्मा पुष्पा वर्मा संतन बांधे राजेश साहू आनंदराम साहू सहित भारी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे

महिला बाल विकास विभाग में अधिकारियों का तबादला

महिला बाल विकास विभाग में अधिकारियों का तबादला

 महिला बाल विकास विभाग के दो अधिकारियों का तबादला आदेश जारी हुआ है। आदेश के अनुसार कार्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्ग सुकलाल को कोरबा स्थानांतरित किया गया है वहीं जिला महिला बाल विकास अधिकारी दुर्ग मनोज सिन्हा को महासमुंद में प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी बनाकर स्थानांतरित किया गया है। वहीं 31 परियोजना अधिकारियों को भी इधर से उधर किया गया है। 

 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा : रामचन्द्रपुर एवं रघुनाथनगर बनेगी तहसील, जाने पूरी खबर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा : रामचन्द्रपुर एवं रघुनाथनगर बनेगी तहसील, जाने पूरी खबर

भूपेश बघेल ने 88 करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज बलरामपुर जिले में रामानुजगंज के हाईस्कूल ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर बलरामपुर-रामानुजगंज जिले को कई सौगात दी। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में रामचन्द्रपुर एवं रघुनाथनगर को तहसील बनाने की घोषणा, रामचन्द्रपुर में वन परिक्षेत्र कार्यालय बनाने, रामानुजगंज में वन्य प्राणी संरक्षण पार्क, बलरामपुर में लोक वन पार्क निर्माण, वाड्रफनगर से बलरामपुर तक सड़क निर्माण की घोषणा की। उन्होंने इस अवसर पर 88 करोड़ 40 लाख 43 हजार रूपए के विभिन्न कार्यों लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने जनसभा को संबोधित करते हुये दीपावली, राज्य स्थापना दिवस एवं देवउठनी पर्व की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जिले के विकास संबंधी कार्यों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आएगी एवं लोकार्पण एवं भूमिपूजन का जो कार्य आज हुआ है, विकास का यह कार्य आगे भी इसी प्रकार जारी रहेगा। उन्होंने धान खरीदी के संबंध में किसानों को आश्वस्त करते कहा कि हम धान को निर्धारित समर्थन मूल्य 25 सौ रूपये में ही खरीदेंगे। छत्तीसगढ़ के प्रत्येक व्यक्ति को ध्यान में रख कर हम सभी के लिये कार्यक्रम एवं योजनाएं बना रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सुपोषित छत्तीसगढ़ बनाने के लिये मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, स्वस्थ छत्तीसगढ़ बनाने के लिये मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना की शुरूआत की है, जिसका लाभ प्रदेश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा है। नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना के माध्यम से हमने गौठान योजना की शुरूआत की है। उन्होंने किसानों से आग्रह है कि वे अपना पैरा गौठानों में दें, ताकि गौठान में चारे की व्यवस्था भी हो जाए तथा चारे का सदुपयोग हो। दीपावली के अवसर पर गौठान के गोबर तथा मिट्टी से बने दीए दिल्ली में विक्रय के लिये भेजे गये, इसी प्रकार गोबर से बने खाद का विक्रय कर गौठान समिति को आय का साधन प्राप्त होगा। गौठान में नस्ल सुधार के माध्यम से पशुधन के विकास के साथ-साथ दुग्ध उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी, जिससे संबंधित क्षेत्र में दुग्ध की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़ की परम्परा, रीति-रिवाज, तीज-त्यौहार को बढ़ावा देने तथा आदिवासी नृत्य महोत्सव एवं युवा महोत्सव जैसे कार्यक्रमों के आयोजन के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं सांस्कृतिक मंत्री  अमरजीत भगत ने सभी अतिथियों का अभिवादन करते हुये मुख्यमंत्री के आगमन को जिले के लिये सौगात भरा होने की बात कही। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में धान का समर्थन मूल्य 25 सौ रूपये है, जो किसानों के हित में लिया गया महत्वपूर्ण फैसला है। उन्होंने नगरीय निकाय क्षेत्र में पट्टा वितरण संबंधी कार्यों के लिये मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उच्च शिक्षा तथा जिले के प्रभारी मंत्री  उमेश पटेल ने मुख्यमंत्री के जिला आगमन तथा जिले को दिये गये सौगातों के लिये धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जिला खनिज न्यास मद से चिकित्सा क्षेत्र में अनेक लोक हितैषी कार्य किये जा रहें हैं। रामानुजगंज विधायक  बृहस्पत सिंह ने मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का अभिवादन किया तथा उन्होंने जिले के विकास कार्य के लिए करोड़ों रूपए की सौगात देने पर मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल को क्षेत्र की जनता की ओर से धन्यवाद दिया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में कलेक्टर  संजीव कुमार झा ने स्वागत भाषण देते हुए जिले में शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के सफल संचालन की संक्षिप्त जानकारी दी। कार्यक्रम मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल सहित सभी अतिथियों ने विभिन्न विभाग द्वारा लगाये स्टॉल का निरीक्षण किया तथा हितग्राहियों को सामग्री का वितरण किया। इस अवसर पर रामानुजगंज विधायक  बृहस्पत सिंह, कमिश्नर  ईमिल लकड़ा, पुलिस महानिरीक्षक  के.सी. अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक  टी.आर. कोसिमा, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक सहित भारी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।
आज दिनांक 9 नवम्बर का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 9 नवम्बर का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

 आज  9 नवम्बर का राशिफल 

 इसके अलावा हम जल्द आप लोगो के लिए ज्योतिष सम्बन्धी सवाल के जवाब देने का भी कार्य करने जा रहे है जिसमे आपके द्वारा पूछे गए सवालो का जवाब हम आपको देंगे प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के द्वारा 
 
मेष
यात्रा लाभदायक रहेगी। डूबी हुई रकम प्राप्त हो सकती है। धन प्राप्ति सुगम होगी। नौकरी में प्रभाव बढ़ेगा। व्यापार-व्यवसाय लाभदायक रहेंगे। आशंका-कुशंका रहेगी। घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। थकान व कमजोरी रह सकती है। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। लंबे प्रवास की योजना बन सकती है।
 
वृष
कार्यस्थल पर सुधार व परिवर्तन हो सकता है। योजना फलीभूत होगी किंतु तत्काल लाभ नहीं मिलेगा। मित्रों व संबंधियों की सहायता कर पाएंगे। घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। ईष्यालु व्यक्तियों से बचें। शेयर मार्केट व म्यूचुअल फंड से लाभ होगा। लाभ के अवसर हाथ आएंगे।
 
मिथुन
किसी तीर्थस्थान के दर्शन हो सकते हैं। अध्यात्म में रुचि रहेगी। कानूनी अड़चन दूर होकर स्थिति अनुकूल बनेगी। कारोबारियों को लाभ के अवसर बढ़ेंगे। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। मेहनत अधिक होने से स्वास्थ्य कमजोर हो सकता है। किसी साधु-संत का आशीष मिल सकता है।
 
कर्क
स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। चोट व दुर्घटना से हानि संभव है। यात्रा यथासंभव टालें। दूसरों के काम में हस्तक्षेप न करें। शत्रु सक्रिय रहेंगे। किसी छोटी सी बात पर विवाद हो सकता है। व्यापार, नौकरी व निवेश आदि मनोनुकूल रहेंगे। लाभ होगा।
 
सिंह
पति-पत्नी में संबंध मधुर होंगे। राजकीय सहयोग प्राप्त होगा। धन प्राप्ति सुगम होगी। रुके कार्यों में गति आएगी। छोटे भाइयों व मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। किसी के झगड़ों में न पड़ें। विवाद से क्लेश संभव है। व्यापारियों को खुशखबर मिल सकती है। निवेश लाभप्रद रहेगा।
 
कन्या
भूमि व भवन संबंधी बाधा दूर होकर स्थिति अनुकूल होगी। स्थायी संपत्ति के बड़े सौदे हो सकते हैं। प्रसन्नता व संतुष्टि रहेंगे। परीक्षा व साक्षात्कार आदि में सफलता प्राप्त होगी। नौकरी में उच्चाधिकारी प्रसन्न रहेंगे। जोखिम उठाने व जल्दबाजी करने से बचें। धनार्जन होगा।
 
तुला
विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा। शैक्षणिक व शोध कार्य मनोनुकूल रहेंगे। पार्टी व पिकनिक का आनंद प्राप्त हो सकता है। किसी प्रबुद्ध व्यक्ति का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। जल्दबाजी में कोई कार्य न करें। थकान रह सकती है। व्यापार लाभदायक रहेगा। नौकरी में कोई नया कार्य कर पाएंगे। निवेश शुभ रहेगा।
 
वृश्चिक
नए संबंध बनाने के पहले विचार कर लें। नौकरी में समस्याएं आ सकती हैं। कार्यभार रहेगा। वाणी पर नियंत्रण रखें। स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा। लेन-देन में सावधानी आवश्यक है। कारोबार में लाभ होगा। आय बनी रहेगी। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें।
 
धनु
मेहनत का फल पूरा-पूरा मिलेगा। कार्यसिद्धि से प्रसन्नता रहेगी। पार्टनरों का सहयोग प्राप्त होगा। मित्रों व संबंधियों की सहायता कर पाएंगे। मान-सम्मान मिलेगा। कारोबार से लाभ वृद्धि होगी। नौकरी में अधिकारी वर्ग प्रसन्न रहेगा। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। धनागम होगा।
 
मकर
भूले-बिसरे साथियों से मुलाकात होगी। उत्साहवर्धक सूचना प्राप्त होगी। आत्मसम्मान बना रहेगा। कोई बड़ा कार्य व लंबे प्रवास का मन बनेगा। क्रोध व उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। विवेक का प्रयोग लाभ में वृद्धि करेगा। व्यापार-व्यवसाय से आय बढ़ेगी। जल्दबाजी न करें।
 
कुंभ
यात्रा लाभप्रद रहेगी। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे। भेंट व उपहार की प्राप्ति होगी। व्यापार-व्यवसाय लाभप्रद रहेगा। निवेश शुभ रहेगा। पार्टनरों से सहयोग प्राप्त होगा। घर-बाहर प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। भाग्य का साथ मिलेगा। झंझटों से दूर रहें।
 
मीन
आर्थिक परेशानी आ सकती है। फालतू खर्च होगा। समय पर व्यवस्था नहीं होगी। आशा-निराशा के भाव रहेंगे। विचारों में स्पष्टता नहीं होने से समस्या बढ़ सकती है। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। व्यवसाय लाभदायक रहेगा। आय में निश्चितता रहेगी। विवाद न करें।
 
रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

देश के सबसे पुराने रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले पर सुप्रीम कोर्ट कल शनिवार को फैसला सुनाएगा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ सुबह 10.30 बजे फैसला सुना सकती है। इसके चलते आज शुक्रवार को सीजेआई गोगोई ने उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह और मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी को तलब किया था।

माना जा रहा है कि राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए यह बैठक बुलाई गई थी। बता दें कि 5 सदस्यीय संविधान पीठ ने 40 दिन तक हिंदू और मुस्लिम पक्ष की दलीलें सुनने के बाद 16 अक्टूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था। 

 

ब्रेकिंगन्यूज़ भुनेश्वर मुम्बई एयर इंडिया की फ्लाइट में लगी आग, रायपुर एयरपोर्ट में इमरजेंसी लैडिंग !

ब्रेकिंगन्यूज़ भुनेश्वर मुम्बई एयर इंडिया की फ्लाइट में लगी आग, रायपुर एयरपोर्ट में इमरजेंसी लैडिंग !

 रायपुर। भुवनेश्वर से मुंबई जा रही है एयर इंडिया की फ्लाइट में आग लग गई, जिसके चलते एक इंजन ने काम करना बंद कर दिया है.  इसके बाद रायपुर एयरपोर्ट में फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. रायपुर एयरपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि फ्लाइट की सेफ लैंडिंग हुई है. सभी 189 यात्री सुरक्षित है।

जेल में अनुशासन सीखकर बाहर भी अनुशासित रहे -साध्वी सम्यग्दर्शना

जेल में अनुशासन सीखकर बाहर भी अनुशासित रहे -साध्वी सम्यग्दर्शना

राजनांदगांव,जैन साध्वी सम्यग्दर्शना श्री जी ने 7 नवंबर गुरुवार को जिला जेल में उपस्थित 256 बंदियों को संबोधित करते हुए कहा कि व्यक्ति हर जगह कुछ न कुछ सीखता ही है। आप भी जेल में अनुशासित जीवन जी रहे और यहां से अनुशासन सीख कर बाहर भी इसे अमल में लाए आपका जीवन सफल होगा।

          जैन बगीचे में आयोजित चातुर्मास के मीडिया प्रभारी विमल हाजरा ने बताया कि राजनांदगांव जिला जेल में साध्वी सम्यग्दर्शना श्री जी के प्रवचन का कार्यक्रम रखा गया था। जिला जेल में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान बंदियों को फल का वितरण भी किया गया। जैन साध्वी ने उपस्थित बंदियों को संबोधित करते हुए कहा कि जेल में कोई बंदी बनकरआना नहीं चाहता पर आप आ गए हो तो अपने जीवन में यहां का अनुशासन अवश्य उतारे । आप यहां किसी न किसी मजबूरी वश या किसी अन्य कारण से आए होंगे। यहां आप अपने आपको बंदीगृह में न मानकर सुधारगृह में माने। यहां अनुशासित जीवन जीकर तथा अपनी सजा काट कर जब आप बाहर जाएं तब वहां भी अपने जीवन में अनुशासन बरकरार रखें आप सफल अवश्य होंगे। उन्होंने कहा कि आप अनुशासित रहे तो अपराध अपने आप कम हो जाएगा।

         साध्वी सम्यग्दर्शना श्री जी ने कहा कि हम अपनी आंख, हाथ व जुबान पर नियंत्रण रखें तो हमसे अपराध नहीं होगा। उन्होंने कहा कि यदि हमारा हाथ नियंत्रित है तो हम किसी की हत्या या किसी से मारपीट करने की कोशिश नहीं करेंगे क्योंकि हाथ पर हमारा पूरा नियंत्रण होगा। जुबान पर हमारा नियंत्रण होगा तो हम किसी को मरने-मारने के लिए प्रेरित नहीं करेंगे। आंख पर नियंत्रण होगा तो हम गलत कार्य नहीं देखेंगे और ना ही कोई गलत कार्य करेंगे ।

     साध्वी श्री ने कहा कि हम इंसान हैं और हर इंसान शान की जिंदगी जीना चाहता है। शान की जिंदगी जीना है तो हमारे अंदर को शानदार करना होगा। यदि अंदर शानदार हो गया तो बाहर हमारा शानदार होगा ही। उन्होंने कहा कि आप यहां सजा काटकर जब बाहर निकले तो संकल्प लेकर निकले कि अब हम अपनी जिंदगी में ऐसा कोई भी अपराध नहीं करेंगे जिसके लिए हमें ऐसा समय काटना  पड़े। उन्होंने जेल कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि बंदियों को संभालना का आप का कार्य है किंतु यह कार्य दायित्व मानकर ना करें बल्कि अपना कर्तव्य मानकर कुछ ऐसा भी करें जिससे इन बंदियों की जिंदगी परिवर्तित हो जाए।

           प्रवचन से पूर्व उपस्थित बंदियों को चातुर्मास समिति के संयोजक रोशन गोलछा ने संबोधित करते हुए कहा कि साध्वी सम्यग्दर्शना श्रीजी एवं साध्वी कनक प्रभा श्रीजी आदि ठाणा सात का  राजनांदगांव आगमन हमारे लिए सौभाग्य का विषय है।

 ये यहां आत्मा का परमात्मा से मिलन कराने आई हैं। उन्होंने कहा कि साध्वी श्री के द्वारा दिए गए ज्ञान को अपने जीवन में उतारिए और इसका पालन कर अपने जीवन को धन्य बनाइए। प्रवचन के बाद शिल्पा जैन द्वारा भजन प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन मनीष संचेती ( कामठी लाईन ) द्वारा किया गया। इस अवसर पर जेल अधीक्षक एल एल नेताम, शिक्षक तातेश्वर प्रसाद, जैन बगीचे के सुरेश रामटेके एवं जेल कर्मी भी उपस्थित थे।

सुपेबेड़ा किडनी बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए सीएम बघेल की पहल ने लोगों में एक नई आस जगाई है ऐसा क्या किया सरकार ने जाने

सुपेबेड़ा किडनी बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए सीएम बघेल की पहल ने लोगों में एक नई आस जगाई है ऐसा क्या किया सरकार ने जाने

 रायपुर। सुपेबेड़ा में किडनी मरीजों की समस्या को गंभीरता से लेते सीएम बघेल ने 10 मरीजों को रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया है। सरकार मरीजों के इलाज के साथ उनके खाने की भी व्यवस्था कर रही है।

बता दें सुपेबेड़ा में पानी की समस्या के चलते कई लोग किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं। बीमारी से अब तक कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं कई मरीजों की हालत अब भी खराब बनी हुई है। मरीजों की हालत को देखते हुए सरकार ने शहर में पीड़ितों का कराने का ठाना है। ताकि जल्द ही उन्हें स्वास्थ्य लाभ मिल सके। 

भूपेश सरकार जल्द ही गांव में दूसरे स्त्रोत से पानी पहुंचाने की जतन कर रही है।

 

भूपेश सरकार की गौठान योजना हुई फ्लॉप,दुखद है गोवंश की मौत: सुन्दरानी

भूपेश सरकार की गौठान योजना हुई फ्लॉप,दुखद है गोवंश की मौत: सुन्दरानी

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व विधायक श्रीचंद सुन्दरानी ने भूख से हुई चार गायों की मौत के लिए प्रदेश सरकार की गौठान योजना की विफलता को दोषी ठहराया है। श्री सुन्दरानी ने कहा कि गौठान योजना का ढिंढोरा पीटती प्रदेश सरकार मवेशियों के लिए चारा-पानी और सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम तक नहीं कर पा रही है जिसके कारण गौवंश अकारण मौत के मुंह में जा रहा है।

भाजपा प्रवक्ता श्री सुन्दरानी ने कहा कि राजधानी से सटे ग्राम भरेंगाभाठा में निर्माणाधीन एनआईटी आवासीय परिसर में लगभग 300 गायों को गत जुलाई माह से बंधक बनाकर रखा जाना अमानवीयता की पराकाष्ठा है। इन बंधक गायों के चारे-पानी का पर्याप्त इंतजाम तक नहीं किया गया था, जिसके कारण चार गायों की भूख से मौत हो गई और तीन गायों की दशा बेहद गंभीर है। गौठान योजना की ढिंढोरची प्रदेश सरकार और उसके कारिन्दों पर सवाल दागते हुए श्री सुन्दरानी ने पूछा कि आखिर किसके कहने पर किसने इन गायों को कैद किया था? और, बंधक गायों के चारे-पानी का इंतजाम क्यों नहीं हुआ था? लगभग साढ़े चार माह से बंधक बनाकर रखी गई इन गायों की सुध लेने की जरूरत क्यों महसूस नहीं की गई? श्री सुन्दरानी ने इस मामले को बेहद संवेदनशील बताते हुए इसे प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली की घोर विफलता का परिचायक बताया है और इस मामले की सूक्ष्म जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है।

 छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रवक्ता ने भाजपा पर लगाया आरोप प्याज के कालाबाजारी, जमाखोरी करने वाले को मोदी सरकार का संरक्षण, भाजपा के चुनावी चंदे के कारण बढ़े प्याज के दाम...

छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रवक्ता ने भाजपा पर लगाया आरोप प्याज के कालाबाजारी, जमाखोरी करने वाले को मोदी सरकार का संरक्षण, भाजपा के चुनावी चंदे के कारण बढ़े प्याज के दाम...

रायपुर, प्याज के बढ़े दाम के लिए कांग्रेस ने केंद्र के मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि प्याज के दाम बढऩे का कारण आपूर्ति में बाधा नहीं है बल्कि केंद्र की मोदी सरकार के गलत नीतियां एवं भाजपा का चुनावी चंदा है । महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव के कारण प्याज के दाम आसमान को छू रहे उन्होंने मोदी सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि जब जब राज्यों में विधानसभा के चुनाव होते हैं उसके बाद अचानक खाद्यान सामग्रियों के दाम क्यों बढ़ जाते हैं? असल में मोदी सरकार के द्वारा चुनाव के लिए मोटी रकम बतौर चंदा व्यापारियों से वसूला जाता है और विधानसभा चुनाव में पैसों के दम पर चुनाव को प्रभावित किया जाता है और चुनाव संपन्न होने के बाद कालाबाजारी/जमाखोरी करने वाले व्यापारियों को खुली छूट दी जाती है ताकि वे भाजपा को दिए चंदे की वसूली  आम जनता से कर सके। मोदी सरकार प्याज के जमाखोरों कालाबाजारी करने वाले पर सख्ती से कार्यवाही करने के बजाये लूटमार मचाने की खूली छूट दे रखी है। इसका ही नतीजा है कि प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा की सरकारें जब-जब केंद्र में बनी है उस दौरान खाद्यान्न सामग्रियों के दाम आसमान को छुए हैं। प्याज की बढ़ी कीमत का लाभ सिफऱ् चंद बिचौलिया उठा रहे हैं। प्याज उत्पादक किसान को प्याज का सही दाम नहीं मिल पा रहा है और ना ही आम जनता को थी वाजिब दाम रहा। गृहिणियों को महंगाई का सामना करना पड़ा है ऐसे में स्पष्ट हो जाता है की प्याज के बढ़े हुए दाम के लिए मोदी सरकार के द्वारा उत्पन्न की गई कृत्रिम आपदा जमाखोरी/कालाबाजारी जिम्मेदार है।

 

केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहे किसान सम्मान निधि बैंक में जमा होने शुरू,देखे अपना नाम ...

केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहे किसान सम्मान निधि बैंक में जमा होने शुरू,देखे अपना नाम ...

ज्ञात हो केंद्र सरकार द्वारा किसानो को सम्मान निधि देने की घोषणा की गयी थी जिसके चलते किसानो  के खाते में पैसे जमा होने चालू हो गया है

लाभार्थी/ किसानों की सूची देखें।

 pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx