छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 यात्रि अब चलती ट्रेन में भी करवा सकते है रिजर्वेशन, HHT डिवाइस से बर्थ होगी कंफर्म

यात्रि अब चलती ट्रेन में भी करवा सकते है रिजर्वेशन, HHT डिवाइस से बर्थ होगी कंफर्म

ट्रेनों में रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद सीट कंफर्म होना मुश्किल होता है। ऐसे में यात्रियों को अपनी यात्रा रद्द ही करना पड़ती है या फिर खड़े-खड़े सफर करना पड़ जाता है। मगर अब हैंड हेल्ड टर्मिनल(एचएचटी) डिवाइज के जरिए चलती ट्रेन में भी सीट कंफर्म हो सकेगी। इस डिवाइज के इस्तेमाल के लिए रेलवे अधिकारियों ने मंजूरी दे दी है। शुरूआत में लंबी दूरी की ट्रेनों में इसे शुरू करने की प्लानिंग है।इस डिवाइज की मदद से ट्रेनों की वर्तमान स्थिति के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकेगी। इसके जरिए वेटिंग टिकट कंफर्म होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। 

चैकिंग स्टॉफ को यह डिवाइज उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है। इसमें ट्रेनों में बर्थ की स्थिति अपडेट होती रहेगी।जिससे यदि कोई यात्री अपना टिकट रद्द कराता है या किसी कारण यात्रा नहीं कर पाता है तो चैकिंग स्टाफ को पता चल जाएगा। जिससे वेटिंग टिकट वालों को कंफर्म बर्थ मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। क्योंकि टीटीई इन बर्थ को दूसरे यात्रियों को उपलब्ध करा सकेंगे। प्रारंभिक चरण में इसे लंबी दूरी की ट्रेनों में शुरू किया जा रहा है। क्योंकि टिकट कंफर्म नहीं होने पर सबसे ज्यादा ऐसे ही लोग परेशान होते हैं, जिनको लंबी दूरी की यात्रा करना होती है।

बर्थ की खरीद फरोख्त पर लगेगा अंकुशः-

ट्रेनों में अभी यदि कोई बर्थ खाली होती है तो टीटीई अपनी मनमर्जी से किसी को भी अधिक पैसे लेकर उपलब्ध करा देते हैं। इससे वेटिंग टिकट वालों की बर्थ कंफर्म ही नहीं हो पाती है और उनको खड़े-खड़े यात्रा करना पड़ती है। रेलवे इस पर अंकुश लगाने के लिए समय-समय पर अभियान भी चलाता है, लेकिन कोई खास असर नहीं होता है। इस डिवाइज के कारण ट्रेनों में चलने वाली बर्थ की खरीद फरोख्त के खेल पर भी अंकुश लग सकेगा।
किशोरी को अकेले पा कर युवक ने किया दुष्कर्म, पुलिस ने नहीं कीया आरोपी को गिरफ्तारी

किशोरी को अकेले पा कर युवक ने किया दुष्कर्म, पुलिस ने नहीं कीया आरोपी को गिरफ्तारी

लखीमपुर-खीरी| कोतवाली पसगवां क्षेत्र के अन्तर्गत घर पर परिजनों की नामौजूदगी का फायदा उठाते हुए गांव के ही एक युवक ने घर में घुसकर किशोरी के साथ दुष्कर्म क डाला। किशोरी की बुआ के आ जाने पर दुष्कर्मी जान-माल की धमकी देकर फरार हो गया। कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में दीपावली की रात को एक युवक ने घर में घुसकर एक किशोरी के साथ दुष्कर्म किया।

यह है पूरा मामला

पीड़िता के पिता ने बताया कि वह परिवार सहित साले की मौत होने पर ससुराल गया था। दीपावली की रात को उसकी 19 वर्षीय पुत्री सहित तीन बच्चे घर पर थे। रात लगभग 11 बजे गांव का ही एक युवक घर में घुस आया और उसकी पुत्री के साथ दुष्कर्म किया। इस दौरान शोर सुनकर किशोरी की बुआ आ गई, तब उक्त युवक जान से मारने की धमकी देता हुआ भाग गया। जिसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दे दी गई है लेकिन पुलिस की आरोपी युवक से सांठगांठ हो जाने के कारण पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की। बल्कि पुलिस ने पीड़िता और उसके परिजनों ने कोतवाली में रोक लिया, जिसकी शिकायत एसपी पूनम और एडीजी/नोडल पुलिस अधिकारी एसके माथुर से की गई।
 
आरोपी के विरूद्ध मुकदमा दर्ज
 
अधिकारियों के मौखिक निर्देश पर पीड़िता के पिता की तहरीर पर सोमवार देर रात दुष्कर्म के आरोप में एक आरोपी के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर पीड़िता को मेडिकल जांच के लिए जिला अस्पताल को भेजा गया। उधर पीड़िता के पिता ने बताया कि अभियुक्त भी उसके विरुद्ध फर्जी रिपोर्ट दर्ज कराने कोतवाली आया, लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार नहीं किया। उक्त विवेचना इंस्पेक्टर कोतवाली पसगवां को सौंपी गई है।
दहेज ने फिर ली एक नवविवाहिता की जान  लेने की कोसिस,हालत गंभीर

दहेज ने फिर ली एक नवविवाहिता की जान लेने की कोसिस,हालत गंभीर

जबलपुर। खितौला थाना अंतर्गत बरा मोहल्ला निवासी एक नवविवाहिता ने बुधवार सुबह खुद को आग के हवाले कर लिया। गंभीर हालत में नवविवाहिता को इलाज के लिए सिहोरा सिविल अस्पताल लाया गया जहां करीब 40 फ़ीसदी झुलसने पर प्राथमिक उपचार के बाद उसे मेडिकल कॉलेज जबलपुर रेफर कर दिया गया। अग्निदग्धा ने पुलिस को दिए बयान में बताया है कि शादी के बाद से ही उसका पति दहेज को लेकर आए दिन मारपीट कर प्रताड़ित करता था। फिलहाल पुलिस ने महिला के बयान के आधार पर मामले को जांच में लिया है।

नवविवाहिता ने खुद को किया आग के हवाले, हालत गंभीर

पति दहेज के लिए आए दिन करता था मारपीट, डेढ़ साल पहले हुई थी शादी

हासिल जानकारी के मुताबिक कैमोर निवासी रवि शंकर महोतिया की बेटी अंजना मलिक (25) की शादी 20 जून 2018 को बरा मोहल्ला खितौला निवासी देवराज मलिक से हुई थी। शादी के कुछ दिनों बाद से ही देवराज अपनी पत्नी को दहेज कम लाने की बात कहकर शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने लगा। अंजना ने अपने माता पिता को इस बात की जानकारी कई बार फोन पर दी। इस बीच अंजना जून 2019 में एक बच्ची को जन्म दिया। बच्ची के जन्म के बाद भी पति देवराज अंजना के साथ मारपीट करने लगा। बुधवार को अंजना के माता-पिता उसे लेने के लिए कैमोर से खितौला आ रहे थे, इस बीच उन्हें फोन पर जानकारी लगी कि उनकी बेटी ने खुद को आग लगा ली है।

गैस चालू कर साड़ी की पल्लू से लगाई आग :

एसडीओपी भावना मरावी और नायब तहसीलदार राहुल मेश्राम को दिए बयान में अंजना ने बताया कि बुधवार सुबह शराब के नशे में उसके पति देवराज ने उसके साथ जमकर मारपीट की। मारपीट से परेशान होकर अंजना ने घर मैं रखी गैस के चूल्हे को चालू किया और पल्लू से आग लगा ली। आग लगने से वह बुरी तरीके से झुलस गई। गंभीर हालत में उसे इलाज के लिए सिहोरा अस्पताल लाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज जबलपुर रेफर कर दिया गया।

 

दबंगों ने घर में घुसकर महिला समेत परिवार वालों को पीटा,वजह जानकार आप हो जायेंगे हैरान

दबंगों ने घर में घुसकर महिला समेत परिवार वालों को पीटा,वजह जानकार आप हो जायेंगे हैरान

रायपुर.छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जिले में दबंगों की गुंडई का मामला सामने आया है। यहां करीब 15 से 20 दबंगों ने एक परिवार पर जानलेवा हमला बोल दिया। दबंगों ने परिवार के लोगों पर लाठी डंडों और धारदार हथियार से हमला किया। इस हमले में परिवार के 6 लोग घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है।

दरअसल, घटना खरोरा थाना क्षेत्र के घोरभट्टी गांव की है, यहां विश्वनाथ वर्मा नामक शख्स के घर के बाहर कुछ दबंग शराब पी रहे थे। विश्वनाथ और उसके परिवार वालों ने जब अपने घर के बाहर शराब पीने से रोका तो दबंगों से उनकी कहासुनी हो गई। उस समय दबंग वहां से चले गए, लेकिन उसी रात लाठी डंडे और धारदार हथियारों से लैस करीब 15 से 20 लोगों ने विश्वनाथ के घर पर हमला बोल दिया। दबंगों ने हमले में महिला, बुजुर्गों समेत बच्चों को भी नहीं छोड़ा।

 

घटना में दो महिला, 1 बुजुर्ग समेत कुल 6 लोग घायल हो गए। जिसमें दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। सभी पीड़ितों के शरीर पर डंडों से पिटाई और धारदार हथियार से हमले के निशान हैं। सभी घायलों का अस्पताल में इलाज जारी है।

घटना के बाद जब पीड़ित परिवार शिकायत के लिए भटक रहा है। दरअसल, खरोरा थाना प्रभारी समेत पूरा स्टाफ राज्योत्सव ड्यूटी के लिए तैनात किया गया है

पुलिस ने निकला निगरानीशुदा बदमाशों का जुलूस, व्यापारियों से की थी नगदी-मोबाइल की लूट

पुलिस ने निकला निगरानीशुदा बदमाशों का जुलूस, व्यापारियों से की थी नगदी-मोबाइल की लूट

रायपुर राजधानी के गंज इलाके में कारोबारी के साथ हुई लूट के चारों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर उनके रसूख वाले इलाके में जुलुस निकाला। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को दिनदहाड़े राजातालाब निवासी कारोबारी मोहम्मद शहजाद और माजिद खान गैस चूल्हा बेचकर पैदल अपने घर जा रहे थे ।इसी दौरान चूनाभट्टी के पास आरोपी शेख अब्बास,जय चंद्राकर, आशीष गरूड और सुल्तान उर्फ दुर्गा तिवारी ने उन्हें रोका और उनको चाकू मारने का भय दिखाकर करीब 6 हजार रूपए और मोबाइल लूटकर फरार हो गए।पीड़ितों ने इसकी शिकायत गंज थाने में की तो पुलिस हरकत में आई और चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर मंगलवार को उनके रसूख वाले इलाके में जुलूस निकाला। पुलिस के मुताबिक आरोपी शेख अब्बास और जय चंद्राकर गंज थाने का निगरानीशुदा बदमाश है, उनसे खिलाफ कई संगीन अपराध भी दर्ज हैं। फिलहाल पुलिस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

 

 

भगवान महावीर को अर्पित किया निर्वाण लड्डू,जाने कहा की ये खबर

भगवान महावीर को अर्पित किया निर्वाण लड्डू,जाने कहा की ये खबर

गौतम रास का श्रवण कर श्रद्धालुओं ने किया पुण्यार्जन

आगामी विविध अनुष्ठानों की तिथियां निर्धारित

जैन दादाबाड़ी, एमजी रोड रायपुर में मंगलवार, 29 अक्टूबर को अध्यात्म योगी महेन्द्र सागर, युवा मनीषी मनीष सागर के सानिध्य में भगवान महावीर स्वामी के निर्वाण दिवस पर प्रात:काल 4.45 बजे सदर बाजार स्थित श्री ऋषभदेव जैन मंदिर में द्वारोद्घाटन के पश्चात् भगवान को निर्वाण लड्डू अर्पित किया गया। तदुपरांत सभी श्रद्धालुजन चैत्य परिपाटी के रूप में जैन दादाबाड़ी पहुंचे, जहां प्रात: 6 बजे से गुरू व मुनि भगवंत के  श्रीमुख से गौतम रास का वांचन किया गया। बड़ी संख्या में एकत्र श्रद्धालुओं ने जिसका श्रवण कर पुण्यार्जन किया।

आज प्रवचन शीतलनाथ जिनालय देवेंद्रनगर में
चातुर्मास समिति के अध्यक्ष धरमराज बेगानी व प्रचार संयोजक तरुण कोचर ने बताया, आगामी अनुष्ठानों के अंतर्गत कल बुधवार, 30 अक्टूबर को शीतलनाथ जिनालय, देवेंद्रनगर में एवं गुरुवार, 31 अक्टूबर को शंकरनगर स्थित पाश्र्वनाथ जिनालय में सुबह 8 बजे से विशेष प्रवचन होगा। शुक्रवार, 1 नवंबर को जैन दादाबाड़ी एमजी रोड में ज्ञानपंचमी पर सुबह 8.45 बजे से प्रवचन एवं ज्ञानपंचमी की क्रिया विधि कराई जाएगी।  2 से 9 नवम्बर तक बारह व्रतों पर आधारित विशेष प्रवचन एवं 10 नवम्बर को सुबह 8.45 बजे से सामूहिक जीवन राशि क्षमापणा सह श्रावक व्रत धारण विधि, रविवार, 3 नवम्बर को प्रवचन सभा के पश्चात् जीव दया रथ का उद्घाटन एवं शाम 7.30 बजे से खैरागढ़ के कलाकार मास्टर सौरभ दोसी व साथियों द्वारा संगीतमय भक्तिपूर्ण कार्यक्रम 'एक शाम जीव दया के नाम की प्रस्तुति, 11 नवम्बर को सुबह 8.45 बजे से 'चातुर्मास समापन : क्या खोया-क्या पाया पर विशेष प्रवचन सभा, 12 नवम्बर को कार्तिक पूनम का वरघोड़ा सदर जैन मंदिर से प्रात: 7 बजे एवं दादाबाड़ी में शत्रुंजय महातीर्थ की भावयात्रा प्रात: 10 बजे से होगी। 

 

दिन-रात का टेस्ट मैच  क्रिकेट को नया आयाम देगा भारत में होने जा रहा है पहली बार : गांगुली

दिन-रात का टेस्ट मैच क्रिकेट को नया आयाम देगा भारत में होने जा रहा है पहली बार : गांगुली

 कोलकाता,भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सौरभ गांगुली का मानना है कि दिन-रात का टेस्ट मैच खेल के सबसे बड़े प्रारूप को उसकी खोई हुई पहचान दिलाने में बड़ी भूमिका निभाएगा। भारत को 22 नवंबर से कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ अपना पहला दिन-रात का टेस्ट मैच खेलना है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को ही भारत के साथ कोलकाता में पहले दिन-रात के टेस्ट मैच को हरी झंडी दी।

गांगुली ने कहा, दिन-रात का टेस्ट मैच एक बहुत बड़ा कदम है और हमारा मानना है कि यह दर्शकों और युवा बच्चों को स्टेडियम तक लेकर आएगा। मैं बेहद गर्व महसूस कर रहा हूं कि ईडन गार्डन भारत में होने वाले पहले दिन-रात के टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा।
उन्होंने कहा, मैं बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नज्मुल हसन और उनकी टीम को इतने कम समय में हमारे अनुरोध को स्वीकार करने के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं भारत के कप्तान विराट कोहली को भी उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं। गांगुली ने कहा कि यह भारतीय क्रिकेट में एक विशेष चीज की शुरुआत है।
गांगुली ने कहा, यह भारतीय क्रिकेट में एक विशेष चीज की शुरुआत है। देश की क्रिकेट को आगे ले जाना ही नवनिर्वाचित पदाधिकारियों और एपेक्स काउंसिल के सदस्यों की प्राथमिकता है। भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट की प्राथमिकता सबसे अधिक है और हम इस प्रारूप को वापस लोकप्रिय बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।
 
 प्रेमी ने प्रेमिका को किया आत्महत्या करने पे मजबूर,प्रेमी को हुई 10 साल की कैद

प्रेमी ने प्रेमिका को किया आत्महत्या करने पे मजबूर,प्रेमी को हुई 10 साल की कैद

कोनी थाना क्षेत्र के ग्राम पौसरा निवासी आरोपित विक्की कुमार कुर्रे पिता रबी कुर्रे (22) का गांव में रहने वाली कुमारी सीमा सूर्यवंशी(19) से प्रेम संबंध था। पांच जून 2018 को युवती घर से 50 हजार रुपये लेकर गायब हो गई। उसके भाई ने सात जून को कोनी थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई। 10 जून 2018 को युवती की पौसरा के धतरईया खार में जली हुई लाश मिली। कॉल डिटेल के आधार पर पुलिस ने विक्की कुर्रे से पूछताछ की। इसमें पता चला कि दोनों के बीच प्रेम संबंध था। घर से भागने के बाद युवती 50 हजार रुपये लेकर उसके साथ बिलासपुर गई थी। वहां उसने युवक के लिए मोबाइल और अपने लिए जिंस, सौदर्य प्रसाधन खरीदा। इसके बाद दोनों स्टेशन गए यहां से रायगढ़ चले गए। रायगढ़ से सात जून को वापस लौटे। मंदिर चौक में आरोपित उसे पौसरा जाने छोड़कर नाना के घर किरारी मस्तूरी चला गया था। प्रेमी के धोखा दिए जाने से क्षुब्ध होकर उसने खुदकुशी की थी। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ धारा 306 के तहत अपराध पंजीबद्घ कर न्यायालय में चालान पेश किया। न्यायालय ने अपराध सिद्घ होने पर प्रेमी को धारा 306 में 10 वर्ष का सश्रम कारावास व 500 रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है।

जमीन बेच कर शादी के लिए रखे थे रुपये

सीमा के परिवार वाले उसकी शादी करने की तैयारी में थे। इसके लिए जमीन बेच कर घर में साढ़े तीन लाख रुपये रखे थे। इसकी जानकारी होने पर युवती ने साढ़े तीन लाख रुपये से 50 हजार निकाल लिए। प्रेमी-प्रेमिका ने मिलकर 26 हजार रुपये खर्च किए थे। न्यायालय ने मामले में मृतका की मां व अन्य परिवार के सदस्यों को प्रतिकर राशि दिलाने के निर्देश दिए हैं।
रूद्री बैराज में डूबने से युवक की मौत, जाने पूरी खबर

रूद्री बैराज में डूबने से युवक की मौत, जाने पूरी खबर

रूद्री बैराज से एक युवक ने छलांग लगा कर अपनी जान दे दी। बताया जा रहा है कि युवक 40 फीट की ऊंचाई से गिरने से उसकी मौत हुई है। घटना देर रात की है। जब स्थानीय लोग मार्निग वॉक में निकले तब युवक की शव बैराज पर देखी गई। तब लोगों ने इसकी सूचना रूद्री पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुचकर जांच पड़ताल शुरू कर दिया है। रूद्री थाना प्रभारी भावेश शैंडे ने बताया कि सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर मुआयना किया गया है। प्रथम दृष्टि खुदकुशी करना प्रतित हो रहा है। पूरी जानकारी जांच के बाद ही पता चल पाऐगी। मतृक युवक का शिनाख्त नहीं हो पाया है। घटना स्थल के पास से एक बाईक मिली है। शव को पीएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है। फिलहाल आगे की कार्रवाई पुलिस कर रही है।

राजधानी में विदेशी फल "ड्रैगन फ्रूट" की बढ़ी आवक,बजारो में बिक रहा 80 रुपये किलो

राजधानी में विदेशी फल "ड्रैगन फ्रूट" की बढ़ी आवक,बजारो में बिक रहा 80 रुपये किलो

राजधानी के फल बाजार में इस समय ड्रैगन फ्रूट की आवक बढ़ गई है। इस विदेशी फल को देखकर चौंकिएगा मत, क्योंकि यह विदेश से नहीं आ रहा, बल्कि राजधानी से लगे कुम्हारी समेत कांकेर, राजनांदगांव जिले के किसान अच्छे-खासे रकबे में इसका उत्पादन कर रहे हैं। इस फल की मांग बढ़ती जा रही है। दुकानदार ने बताया कि यह 80 रुपये किलो में बिक रहा है। कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र कांकेर के सह प्राध्यापक डॉ. जीवनलाल नाग के अनुसार ड्रैगन फ्रूट में प्रोटीन की मात्रा 11 प्रतिशत होती है। गुलाबी रंग का यह स्वादिष्ट फल सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा विटामिन सी, प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल की क्षमता होती है, कोशिकाओं और ह्रदय की सुरक्षा के लिए बेहतर है। फाइबर भरपूर होता है। यह फल कई बीमारियों में लाभदायक है।


दो साल पहले ड्रैगन फ्रूट की खेती की शुरुआत करने वाले किसान आज न केवल बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं, बल्कि दूसरे किसानों को भी प्रेरित कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा ब्लॉक के 122 गांवों के कई किसानों ने ड्रैगन फ्रूट की फसल लगाई। कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र कांकेर के सह प्राध्यापक डॉ. जीवनलाल नाग नेबताया कि ड्रैगन फ्रूट की खेती विवि समेत जिले भर में किसान करने लगे हैं। ड्रैगन फ्रूट की खेती से मुनाफा अच्छा होता है, इसकी फसल को पानी की अधिक जरूरत नहीं होती। कुछ वर्ष पहले कुछ किसान अपने रिश्तेदार के घर बांग्लादेश गए थे, वहीं से ड्रैगन फ्रूट की कलम लेकर आए थे।
मामूली विवाद पर तीन युवकों ने एक युवक पर किया जानलेवा हमला, मामला दर्ज

मामूली विवाद पर तीन युवकों ने एक युवक पर किया जानलेवा हमला, मामला दर्ज

मामूली विवाद पर जान से मारने की धमकी देकर हाथ मुक्का से मारकर हत्या करने की नियत से पत्थर पर पटककर चोट पहुंचाने की रिपोर्ट आरंग थाना में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम बनर्सी आरंग निवासी योगेश्वर साहू 26 वर्ष पिता किशनलाल साहू ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि मामूली विवाद पर चन्द्रशेखर साहू एवं अन्य दो युवकों ने 28 अक्टूबर को प्रार्थी के भाई घनश्याम साहू जो बीच बचाव कर रहा था उसे गाली-गलौच कर जान से मारने की धमकी देकर हाथ मुक्का से मारकर पत्थर पर पटककर हत्या करने की नियत से चोट पहुुंचाया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ 294, 506, 323, 307, 34 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है। 


 
घर के सामने खड़ी टीवीएस जुपिटर पार, मामला दर्ज जाने कहा की है ये घटना

घर के सामने खड़ी टीवीएस जुपिटर पार, मामला दर्ज जाने कहा की है ये घटना

रायपुर | घर के पास खड़ी जुपिटर मोटर साइकिल को किसी ने चोरी कर लिया। घटना की रिपोर्ट टिकरापारा थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार चौरसिया कालोनी टिकरापारा निवासी कमल पाण्डेय 32 वर्ष पिता स्व. राम अभिलाप पाण्डेय ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 22 अक्टूबर को 2.30 बजे घर के सामने खड़ी टीवीएस जुपिटर क्रमांक सीजी 04 एमसी 7751 कीमत 30 हजार रूपए मोटर साइकिल को किसी ने चोरी कर लिया है। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 379 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है। 

राज्योत्सव कार्यक्रम के चलते रायपुर की कुछ सड़के रहेंगी बंद, जाने पूरी खबर....

राज्योत्सव कार्यक्रम के चलते रायपुर की कुछ सड़के रहेंगी बंद, जाने पूरी खबर....

क नवंबर से शुरू होने वाले राज्योत्सव समारोह को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। इसके साथ ही साइंस मैदान में एक से 3 नवंबर तक 500 पुलिस जवानों को समारोह स्थल की सुरक्षा में तैनात करने का खाका तैयार किया है। समारोह में आने वाले दर्शकों की गाडिय़ों को खड़ी करने 6 पार्किंग का इंतजाम किया गया है। इसमें वीआईपी, वीवीआईपी और सामान्य केटेगरी की पार्किंग बनाई गई है। साथ ही कुछ रास्तों को ब्लॉक किया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत राजोत्सव कार्यक्रम चलने तक जीई रोड पर वाहनों का प्रवेश 3 दिनों तक शाम 4 बजे से रात 2 बजे तक पूरी तरह बैन रहेगा। इस रोड पर चलने वाले वाहन कालीबाड़ी चौक से पचपेड़ीनाका के रास्ते आवागमन कर सकेंगे।
दुर्ग-भिलाई की ओर से आने वाली गाडिय़ां टाटीबंध चौक से मोहबाबाजार होते हुए यूनिवर्सिटी गेट से होकर एनआईटी कॉलेज परिसर स्थित पार्किंग स्थल पहुंच सकेंगी। बिलासपुर की ओर से आने वाली गाडिय़ां भनपुरी तिराहा से टाटीबंध चौक से जीई रोड होकर महोबाबाजार चौक यूनिवर्सिटी गेट के रास्ते एनआईटी परिसर स्थित पार्किंग स्थल पहुंच सकेंगी। बलौदाबाजार की ओर से आने वाली गाडिय़ां विधानसभा चौक से तेलीबांधा पचपेड़ीनाका भाटागांव चौक कुशालपुर चौक रायपुरा ओवरब्रिज सरोना ब्रिज से मारुति शोरूम आमानाका तिराहा होकर कांगेर वैली एकेडमी से एनसीसी ग्राउंड स्थित पार्किंग स्थल तक पहुंच सकेंगी। आरंग-महासमुंद की ओर से आने वाली गाडिय़ां तेलीबांधा चौक से पचपेड़ी नाका चौक रायपुरा ओवरब्रिज सरोना ब्रिज से मारुति शोरूम आमानाका तिराहा मार्ग से होते हुए कांगेर वैली एकेडमी से एनसीसी ग्राउंड स्थित पार्किंग स्थल तक पहुंच सकेंगी। गरियाबंद धमतरी मार्ग की ओर से आने वाली गाडिय़ां पचपेड़ी नाका चौक से भाटागांव चौक कुशालपुर चौक रायपुर ओवरब्रिज सरोनाब्रिज के नीचे से मारुति शोरुम आमानाका टर्निंग से होते हुए कांगेर वैली एकेडमी होकर एनसीसी ग्राउंड स्थित पार्किंग स्थल तक पहुंच सकेंगी। यहां होंगी पासधारी गाडिय़ों की पार्किंग बस डिपो पार्किंग शासकीय अधिकारी और कर्मचारियों की गाडिय़ां बस डिपो यूनिवर्सिटी गेट के सामने खड़ी होंगी। मीडिया, कलाकार और वीआईपी मीडिया, कलाकार और वीआईपी गाडिय़ां पार्किंग यूनिवर्सिटी गेट से होते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासनिक भवन के सामने खड़ी होंगी। हरा, ऑरेंज और पीला कार पास हरा एवं ऑरेंज कार पासधारी गाडिय़ां पं. दीनदयाल ऑडिटोरियम में खड़ी होंगी। वहीं पीला कार पासधारी गाडिय़ां यूनिवर्सिटी प्रशासनिक भवन के सामने खड़ी होंगी। साइंस कॉलेज में होगी पार्किंग शहर की ओर से आने वाली गाडिय़ां साइंस कॉलेज एवं आयुर्वेदिक कॉलेज में खड़ी होंगी।

दिनदहाड़े घर से हुई लाखो की चोरी, जाने कहा की घटना.

दिनदहाड़े घर से हुई लाखो की चोरी, जाने कहा की घटना.

चोरों ने दिनदहाड़े एक मकान को निशाना बनाकर आलमारी में रखे 40 हजार नकद, सोने-चांदी के जेवर समेत ढाई लाख की चोरी कर ली। घर की एक महिला सदस्य नजदीक में ही गोवर्धन पूजा करने की गई थी। इस दौरान यह घटना हुई। एक रिश्तेदार पर संदेह होने पर पुलिस उससे पूछताछ कर रही।
रजगामार प्रेमनगर अंतर्गत सरस्वती चौक के पास अनिल गुप्ता अपने परिवार के साथ निवास करता है। मंगलवार की सुबह अनिल कुसमुंडा ड्यूटी चला गया था। उसकी पत्नी गीता गुप्ता व बच्चे सुबह 10.30 बजे मोहल्ले में ही आयोजित गोवर्धन पूजा में शामिल होने गए हुए थे। दोपहर करीब एक बजे वह घर पहुंची। घर का ताला खोलने के बाद भी दरवाजा नहीं खुला। अंदर से सिटकनी लगा दिया गया था। उसने मिठाई दुकान में काम करने वाले अपने भाई को बुलाया। वह पीछे से शीट व दरवाजे के बीच की खाली जगह से अंदर गया और दरवाजा खोला। दरअसल यह करामात चोर की थी। पीछे के उस खाली जगह से ही अंदर प्रवेश कर आलमारी तोड़कर उसमें रखे 40 हजार नकद और उसमें रखे सोने चांदी के जेवर ले भागे। इस घटना की सूचना रजगामार पुलिस को दी गई। बाल्को थाना प्रभारी राजेश पटेल व डीएसपी रामगोपाल करियारे घटनास्थल पहुंचे। उनके साथ डॉग स्क्वायड भी मौके पर पहुंचा। चोरों ने आलमारी को भी आसानी से खोला और लॉकर में रखे नकदी रकम व जेवरात समेत ढाई लाख का सामान पार कर दिया। अनिल ने पुलिस को चोरी गए जेवर की जानकारी दी है, जिसमें सोने के पांच ग्राम के हार, झुमका, मंगलसूत्र, अंगूठी, मांगटिका, चांदी की पायल, बाजूबंद शामिल हैं। नजदीक में ही रहने वाले एक परिजन पर संदेह जाहिर किया गया है। इस आधार पर पुलिस उससे पूछताछ कर रही। घर के पीछे काफी बड़ा नाला है। पीछे के रास्ते से चोर बाहर निकल गए। डॉग स्क्वायड से भी पुलिस को कोई खास मदद नहीं मिल पाई। पुलिस अज्ञात चोर के खिलाफ चोरी का अपराध पंजीबद्ध कर मामले की विवेचना कर रही है।

0
शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाया, मामला दर्ज जाने कहा की है ये घटना

शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाया, मामला दर्ज जाने कहा की है ये घटना

पिछले एक माह से लापता थी युवती

दुर्ग | घर से लापता युवती लगभग एक माह बाद उसके परिजनों को मिली है। लापता युवती की तलाश पुलिस कर रही थी। युवती ने एक युवक पर अपना दैहिक शोषण करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर आरोपी युवक के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर लिया है।
लापता युवती के साथ अनाचार का यह मामला मोहन नगर थाना क्षेत्र का है। 26 वर्षीय युवती 18 सितंबर को अपने घर से बिना बताए कही चली गई थी। परिजनों द्वारा तलाश किए जाने पर युवती के संबंध में किसी प्रकार की जानकारी नही मिलने पर पुलिस में गुमशुदगी दर्ज कराई गई थी। पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर युवती की पतासाजी प्रारंभ की थी। लगभग एक माह बाद 28 अक्टूबर को युवती के चाचा ने युवती के मिलने की जानाकरी पुलिस को दी। पुलिस पूछताछ में युवती ने बताया कि तितुरडीह निवासी जगेश उर्फ गोलू तांडी उसे शादी का झांसा देकर अपने साथ रायपुर ले गया था। जहां उसके साथ जबरिया शारीरिक संबंध बनाए। जिसके बाद वह उसे गोंदिया, भंडारा, राजनांदगांव ले गया, वहां भी युवती के साथ उसकी इच्छा के विरुद्ध संबंध बनाए। जिसके बाद आरोपी युवती को दुर्ग में छोड़ गया और इस संबंध में किसी को भी जानकारी देने पर जान से मारने की धमकी दी थी। मोहन नगर पुलिस ने शिकायत के आधार पर युवक के खिलाफ दफा 376, 560 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर आरोपी की तलाश प्रारंभ कर दी है।
तेज रफ़्तार मोटरसाईकिल हुई दुर्घटनाग्रस्त, दो युवक घायल, जाने कहा की है ये घटना

तेज रफ़्तार मोटरसाईकिल हुई दुर्घटनाग्रस्त, दो युवक घायल, जाने कहा की है ये घटना

तेज रफ्तार मोटरसाइकिल सवार अनियंत्रित होकर गिर जाने के कारण दो युवक गंभीर रुप से घायल हो गया। मिली जानकारी के अनुसाार मंगलवार को शाम 7 बजे के आसपास मैनपुर गरियाबंद मुख्यमार्ग मे नगर से 9 किलोमीटर दूर झापन नाला के पास मोटर सायकल से फिसलकर गिर जाने से दो युवक बूरी तरह से घायल हो गये है जिन्हे महतारी 102 से मैनपुर लाया गया जंहा प्रारंभिक उपचार के बाद घायल दोनो युवको को जिला अस्पताल गरियाबंद रिफर किया गया। दोनों युवक स्वयं के हीरो होण्डा मोटर सायकल क्रमांक सी.जी. 023 एफ 1236 से मैनपुर जयंतीनगर निवासी बजरंग यादव पिता महेश यादव उम्र 28 वर्ष एवं दिनेश यादव पिता गयाराम यादव उम्र 23 वर्ष मोटर सायकल से धवलपुर मातर गोवर्धन पूजा कार्यक्रम देखने गये थे कि वापस आते समय झापन नाला के पास मोड़ मे वाहन के अनियंत्रित होकर फिसल जाने से दोनो मोटरसायकल सवार सड़क पर घिसटकर दूर जा गिरे जिससे मोटरसायकल चला रहे बजरंग यादव के सिर, कंधे व पैर मे गंभीर चोटे आयी है वहीं पीछे बैठे दिनेश यादव के बायां पैर बायां हाथ एवं सिर पर चोट लगी है राहगीरो की मदद से महतारी 102 एक्सपे्रस से मैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया प्रारंभिक उपचार के बाद घायलो की स्थिति को देखते हुए गरियाबंद जिला अस्पताल रिफर किया गया।

तमिलनाडु में मचा बारिश से हाहाकार स्कूल और कॉलेज बंद, 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

तमिलनाडु में मचा बारिश से हाहाकार स्कूल और कॉलेज बंद, 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

 मिलनाडु के 6 जिले भारी बारिश का सामना कर रहे हैं। यहां बारिश का कहर जारी है। राज्‍य के 6 जिलों तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, थेनी, निरुद्धनगर, वेल्लोर और रामनाथपुरम के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
खबरों के मुताबिक, तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने यहां के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने मछुआरों को भी सतर्क रहने की सलाह दी है। तमिलनाडु के अलावा मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है।
  तेलंगाना, दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। इसके अलावा मौसम विभाग की तरफ से पूर्वानुमान लगाया गया है कि कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है। पिछले काफी दिनों से कर्नाटक में लगातार भारी बारिश हो रही है। इस बारिश को देखते हुए राज्य में स्कूल और कॉलेज बंद रखने का ऐलान किया गया था। वहीं मछुआरों को 3 दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की हिदायत दी गई थी। गौरतलब है कि हर बार की अपेक्षा इस बार मानसून सीजन में अधिकतम बारिश हुई है।
गौरतलब है कि चक्रवाती तूफान क्यार के चलते दक्षिण भारत के कर्नाटक में पिछले दिनों से तेज बारिश हो रही है। यह बाद के 3 दिनों के दौरान दक्षिण ओमान-यमन के तटों से अदन की खाड़ी की ओर बढ़ सकता है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में सर्दी ने दस्‍तक दे दी है। इस समय दिल्ली में सुबह-शाम की ठंड पड़ना शुरू हो गई है। दिवाली के बाद से लगभग मौसम में लगातार परिवर्तन आ रहा है।
राजभवन में एक नवम्बर को ओपन हाउस आप भी मिल सकते है छत्तीसगढ़ की राज्यपाल से...

राजभवन में एक नवम्बर को ओपन हाउस आप भी मिल सकते है छत्तीसगढ़ की राज्यपाल से...

रायपुर  राजभवन में एक नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस और दीपावली के उपलक्ष्य पर सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक ओपन हाउस का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर राज्यपाल सुश्री अनुसूईया उइके आमजनों से मुलाकात करेंगी। 

जम्मू-कश्मीर में 31 अक्टूबर को बड़े आतंकी हमले का अलर्ट जारी

जम्मू-कश्मीर में 31 अक्टूबर को बड़े आतंकी हमले का अलर्ट जारी

जम्मू-कश्मीर और दिल्ली में आतंकवादी बड़े हमले की फिराक में हैं। राज्य से केंद्र शासित प्रदेश बनने जा रहे जम्मू-कश्मीर में 31 अक्टूबर को बड़े आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया है। नोटिफिकेशन जारी होने से पहले आतंकी जम्मू-कश्मीर में बड़ी वारदात को अंजाम देना चाहते हैं।


खबरों के मुताबिक, सुरक्षा एजेंसियों को मिली खुफिया जानकारी के अनुसार, आतंकी दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के किसी सरकारी कार्यालय को निशाना बना सकते हैं। गौरतलब है कि 31 अक्टूबर को ही जम्मू-कश्मीर व लद्दाख आधिकारिक तौर पर राज्य से केंद्र शासित प्रदेश बनेगा और इसी को लेकर राज्य में पहले से ही हाई अलर्ट है। आतंकियों को उनके आकाओं ने मरो या मारो का आदेश दिया है। आतंकियों के निशाने पर जम्मू-कश्मीर और दिल्ली के कई बड़े सरकारी दफ्तर हैं। सीमा पार के कई आतंकी संगठन जम्मू कश्मीर में बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं।

इससे पहले पुलवामा में सीआरपीएफ की एक पेट्रोल पार्टी पर आतंकियों ने हमला कर दिया। यह हमला एक एग्जाम सेंटर के पास हुआ था जिसमें 5 स्टूडेंट्स भी फंस गए थे। ये आतंकी आने वाले दिनों में दुनिया का ध्यान कश्मीर की तरफ खींचने के लिए अहम व्यक्तियों को बंधक भी बना सकते हैं। जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा और हिज्बुल मुजाहिदीन ने श्रीनगर जिले के जोनकार, रैनावाड़ी और सफकदल में आतंकी हमले की योजना बनाई है। खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षाबलों के कार्यालयों पर ग्रेनेड हमले की आशंका भी जताई। आतंकी इस हमले के जरिए सरकारी अधिकारियों और आम लोगों में खौफ पैदा करना चाहते हैं। आतंकी संगठन कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में धमकी भरे पोस्टर भी लगा रहे हैं, जिनमें स्थानीय दुकानदारों से घाटी में बंद का समर्थन करने को कहा गया है। पाकिस्तान की तरफ से जम्मू-कश्मीर में आतंकी घुसपैठ की कोशिश की जा रही है।

गौरतलब है कि 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्‍छेद 370 हटा दिया गया था और जम्मू-कश्मीर व लद्दाख को 2 अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया था।
जानिए कब और कहाँ हो रही है,आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की शादी

जानिए कब और कहाँ हो रही है,आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की शादी

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर ने जबसे मीडिया के सामने अपने रिश्ते को कबूला है, तब से इनकी शादी को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है। कुछ दिन पहले ही आलिया-रणबीर की शादी का फेक कार्ड भी खूब वायरल हुआ। जिसपर आलिया की मां सोनी राजदान ने अपनी सफाई भी दी। अब खबर आ रही है कि आलिया और रणबीर नवंबर में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। खबर के मुताबिक, तो आलिया और रणबीर दो हफ्तों में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। कपल फ्रांस में शादी करेगा। 


उनकी शादी के लिए शेफ रितु डालमिया को केटरिंग के अरेंजमेंट के लिए अप्रोच किया गया है। बता दें कि अनुष्का-विराट की शादी में भी रितु ने ही केटरिंग सर्विस दी थी। हालांकि इस पर दोनों के परिवार से कोई आधिकारिक बयान नहीं मिल पाया है। आपको बता दें, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने भी बीते साल नवंबर में ही शादी की थी। हालांकि दीपिका-रणवीर ने सोशल मीडिया पर अपनी शादी की कार्ड बकायदा पोस्ट कर फैंस को इसकी जानकारी दी थी। आलिया-रणबीर की फिल्मों की बात करें, तो आलिया इन दिनों अपनी पापा महेश भट्ट की फिल्म सड़क की शूटिंग में व्यस्त हैं वहीं रणबीर ने भी शमशेरा की शूटिंग शुरू कर दी है। हाल ही में एक ऐड में नजर आया यह कपल आगामी फिल्म ब्रह्मास्त्र में साथ सिल्वर स्क्रीन शेयर करने जा रहा है। वहीं बीते दिनों उनकी शादी का फेक कार्ड भी वायरल हो चुका है जिसके बारे में आलिया ने कहा था कि उड़ती-उड़ती खबर है, उड़ती रहेगी।