कोरोना अपडेट: प्रदेश में आज 12665 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 6577 नए मरीज मिले 149 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    लॉन्च हुई 2डीजी दवा, कोरोना संक्रमण से जंग में कैसे करेगी मदद? जानिए सब कुछ    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 5294 कोरोना पॉजिटिव, 21 जिलों में सौ से अधिक मिले मरीज, देखे जिलेवार आकड़े    |    सेक्स रैकेट : पुलिस ने छापा मारकर देह व्यपार का किया खुलासा, मौके से दो युवक और दो युवती गिरफ्तार    |    दो पक्षों के बीच विवाद में गोली लगने से एक महिला की मौत, तीन अन्य घायल    |    चक्रवाती तूफान तौकते हुआ विनाशकारी, 5 राज्यों में अब तक 11 लोगों की मौत    |    बड़ी खबर: जानिए आखिर किस मामले में सीबीआई ने 4 नेताओं को किया गिरफ्तार    |    ममता बनर्जी के मंत्रियों-नेताओं पर सीबीआई ने कसा शिंकजा, यहां जानें क्या है मामला    |    रक्षा मंत्री व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की कोरोना की स्वदेशी दवा 2DG    |    कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटों में 2 लाख 81 हजार नए मामले आए, 4106 लोगों की हुई मौत    |

लॉकडाउन : राजधानी में सोमवार के इतने बजे तक लॉक डाउन, सड़कों पर रहेगा सन्नाटा

लॉकडाउन : राजधानी में सोमवार के इतने बजे तक लॉक डाउन, सड़कों पर रहेगा सन्नाटा
Share

भोपाल | मध्य प्रदेश में कोरोना की चेन तोडऩे के लिए सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है। प्रदेश के 12 शहरों में रविवार लॉकडाउन लगाया गया है। इसमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रतलाम, बैतूल, छिंदवाड़ा, खरगोन और उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर, सौंसर (छिंदवाड़ा) और विदिशा में कल पूरी तरह से सख्ती की जाएगी।  राजधानी भोपाल में शनिवार रात 9 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक का लॉकडाउन लगाया गया है।

पढ़ें : बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम बघेल ने बुलाई आपात बैठक, लॉकडाउन को ले कर आ सकती है बड़ी खबर

होली के चलते कलेक्टर ने सोमवार को भी प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए हैं। इसलिए सोमवार को भी अघोषित लॉकडाउन रहेगा। यानी लोग दो दिन तक घरों में रहकर कोरोना के संक्रमण को रोकेंगे। रविवार सुबह सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। पुलिस ने जगह-जगह बेरिकेडिंग की है। हालांकि कुछ लोग आ जा रहे है। इसमें जरूरी सेवाओं और रेलवे और एयरपोर्ट जाने वाले लोग शामिल है। पुलिस पूछताछ और उनके आईकार्ड देखकर आने-जाने दे रही है।

पढ़ें : जिला कलेक्टर ने की लोगों से अपील : अपनों की सुरक्षा के लिए होली का पर्व मनाये घर पर 

पुलिस ने हबीबगंज अंडर ब्रिज, पुल बोगदा, रचना नगर अंडर ब्रिज, सुभाष नगर अंडर ब्रिज जैसी कई जगहों पर पूरी तरह बैरिकेडिंग कर दी है, जिससे दोपहिया वाहन भी यहां से नहीं गुजर सकते। शहर में 200 स्थानों पर पुलिस तैनात है और आने-जाने वाले लोगों से पूछताछ कर रही है। लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए तीन हजार पुलिसकर्मियों का अमला सड़कों पर है। पुलिस की गाडिय़ां भी लगातार गश्त लगा रही हैं।

पढ़ें : होली के दिन 24 घंटे चालू रहेगा डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय 

कोरोना संक्रमण के चलते जिला प्रशासन ने सांकेतिक रूप से होली जलाने व शब-ए-बारात व पाम संडे मनाने की अनुमति दी है। लेकिन अधिक संख्या में लोगों के एकत्र होने पर रोक रहेगी। बड़े आयोजन नहीं होंगे। इस संबंध में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने संशोधित आदेश जारी कर दिया। कलेक्टर के आदेश के मुताबिक प्रतीकात्मक रूप से कॉलोनी/सोसायटी के अंदर होलिका दहन अधिकतम 20 लोगों की मौजूदगी में किया जा सकेगा। अन्य सार्वजनिक स्थानों से मुख्य मार्ग, मुख्य चौराहे, पार्क इत्यादि में बड़ी संख्या में एकत्रित होकर दहन नहीं किया जाएगा। व्यक्तियों की सीमा एवं कोविड प्रोटोकॉल के पालन की जिम्मेदारी संबंधित हाउसिंग सोसायटी की रहेगी।
 
 
लॉकडाउन की सख्ती के कारण श्री हिंदू उत्सव समिति ने होली के दिन यानी सोमवार को निकलने वाला चल समारोह रद्द कर दिया है। सोमवार को सुबह 6.15 बजे होलिका दहन किया जाएगा। कोरोना से बचाने सोमवार को आयोजित होली चल समारोह स्थगित कर दिया है। जिला प्रशासन से अत्यधिक सख्ती ना करने और सोमवार को अनराव की होली पर जिन परिवारों में गमी की होली है। रंग गुलाल लगाने जाने वालों को न रोके जाने की अपील की है। शराब की दुकानों को संडे लॉकडाउन के साथ होली के दिन सोमवार को भी बंद कराया जाएगा।
 

Share

Leave a Reply