कोरोना अपडेट: प्रदेश में आज 12665 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 6577 नए मरीज मिले 149 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    लॉन्च हुई 2डीजी दवा, कोरोना संक्रमण से जंग में कैसे करेगी मदद? जानिए सब कुछ    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 5294 कोरोना पॉजिटिव, 21 जिलों में सौ से अधिक मिले मरीज, देखे जिलेवार आकड़े    |    सेक्स रैकेट : पुलिस ने छापा मारकर देह व्यपार का किया खुलासा, मौके से दो युवक और दो युवती गिरफ्तार    |    दो पक्षों के बीच विवाद में गोली लगने से एक महिला की मौत, तीन अन्य घायल    |    चक्रवाती तूफान तौकते हुआ विनाशकारी, 5 राज्यों में अब तक 11 लोगों की मौत    |    बड़ी खबर: जानिए आखिर किस मामले में सीबीआई ने 4 नेताओं को किया गिरफ्तार    |    ममता बनर्जी के मंत्रियों-नेताओं पर सीबीआई ने कसा शिंकजा, यहां जानें क्या है मामला    |    रक्षा मंत्री व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की कोरोना की स्वदेशी दवा 2DG    |    कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटों में 2 लाख 81 हजार नए मामले आए, 4106 लोगों की हुई मौत    |
इस जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण का पूजन करें राशि अनुसार

इस जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण का पूजन करें राशि अनुसार

भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के दिन प्रात:काल स्नान करके घर को स्वच्छ करें। नाना प्रकार के सुगंधित पुष्पों से घर की सजावट करें व गोपालजी का पालना सजाएं। तत्पश्चात भगवान को शुद्ध जल से स्नान कराएं फिर दूध, दही, घी, शहद, शकर व पंचामृत से स्नान कराएं। सभी स्नान के बाद शुद्ध जल से स्नान कराके दूध से अभिषेक करें व भगवान को वस्त्र पहनाएं। आभूषण से सुशोभित कर केशर या चंदन का टीका लगाएं तथा फिर भगवान को पालने में सुला दें। यदुनंदन की इस प्रकार से पूजा करने से आपको वे आनंददायक पालने का सुख देंगे।
रात्रि 12 बजे तक भगवान के कीर्तन, भजन व जप करते रहें। रात्रि 12 बजे भगवान की जन्म आरती कर जन्मोत्सव मनाएं।


राशि के अनुसार भगवान का पूजन करें तो अनन्य फल प्राप्त होता है।

मेष : लाल वस्त्र पहनाएं व कुंकुंम का तिलक करें।

वृषभ : चांदी के वर्क से श्रृंगार करें व सफेद चंदन का तिलक करें।

मिथुन : लहरिया वाले वस्त्र पहनाएं व चंदन का तिलक करें।

कर्क : सफेद वस्त्र पहनाएं व दूध का भोग लगाएं।

सिंह : गुलाबी वस्त्र पहनाएं व अष्टगंध का तिलक लगाएं।

कन्या : हरे वस्त्र पहनाएं व मावे का भोग लगाएं।

तुला : केसरिया वस्त्र पहनाएं व माखन-मिश्री का भोग लगाएं।

वृश्चिक : लाल वस्त्र पहनाएं व मिल्क केक का भोग लगाएं।

धनु : पीला वस्त्र पहनाएं व पीली मिठाई का भोग लगाएं।

मकर : लाल-पीला मिश्रित रंग का वस्त्र पहनाएं व मिश्री का भोग लगाएं।

कुंभ : नीले वस्त्र पहनाएं व बालूशाही का भोग लगाएं।

मीन : पीताम्बरी पहनाएं व केशर-बर्फी का भोग लगाएं।


पूजा का शुभ समय :
12 अगस्त को रात 12 बजकर 5 मिनट से लेकर 12 बजकर 47 मिनट तक है।
जन्माष्टमी पर पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग है।
जन्माष्टमी पर राहुकाल दोपहर 12:27 बजे से 02:06 बजे तक रहेगा।
इस बार जन्माष्टमी पर कृतिका नक्षत्र रहेगा, उसके बाद रोहिणी नक्षत्र रहेगा, जो 13 अगस्त तक रहेगा।

 

 

जन्माष्टमी के दिन इन मंत्रों से करें पूजन, होगी हर समस्या दूर

जन्माष्टमी के दिन इन मंत्रों से करें पूजन, होगी हर समस्या दूर

इस वर्ष 2020 में श्री कृष्ण जन्माष्टमी 12 अगस्त को मनाई जा रही है। यह दिन हर तरह की समस्या निवारण के लिए अत्यंत उपयुक्त है। निम्न तरीके से किए गए जप-अनुष्ठान संलग्न समस्याओं से निजात दिलाते हैं।

आइए जानें किस समस्या के लिए जपें कौन-से मंत्र और कैसे करें पूजन :-

(1) धन-संपत्ति के लिए- 'ॐ श्रीं लक्ष्मी वासुदेवाय नम:'। श्री लक्ष्मी-विष्णु की प्रतिमा रखकर पंचोपचार पूजन कर जपें।

(2) दैन्य नाश व सुख-शांति के लिए- 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' का जप करें। श्रीकृष्ण भगवान के विग्रह का पंचामृत से अभिषेक कर मेवे का नेवैद्य लगाएं। यह मंत्र कल्पतरु है।

(3) विपत्ति-आपत्ति से बचने के लिए- 'श्रीकृष्ण शरणं मम्' का जप करें।

(4) शत्रु शांति के लिए भगवान नृ‍सिंह की सेवा अत्यंत लाभदायक है। निम्न मंत्र की एक माला नित्य करने से शत्रु शांति, टोने-टोटके, भूत-प्रेत आदि से बचाव होता है-

'ॐ उग्र वीरं महाविष्णुं ज्वलंतं सर्वतोमुखम्।
नृ‍सिंह भीषणं भद्रं, मृत्युं-मृत्युं नमाम्यहम्।।'

(5) विवाहादि के लिए- 'श्री गोपीजन वल्लभाय स्वाहा' का जप करें तथा राधाकृष्ण के विग्रह का पूजन करें।

(6) घर में सुख-शांति के लिए- 'ॐ नमो भगवते रुक्मिणी वल्लभाय स्वाहा' का जप करें तथा कृष्ण-रुक्मणी का चित्र सामने रखें।

(7) संतान प्राप्ति के लिए- निम्न मंत्र की 1 माला नित्य करें। निश्चित ही संतान प्राप्ति होती है तथा उच्चारण का विशेष ध्यान रखें।

'ॐ देवकीसुत गोविन्द वासुदेव जगत्पते।
देहि में तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गत:।।'

(8) दारिद्रय निवारण के लिए- 'श्री हरये नम:' का यथाशक्ति जप करें तथा श्रीकृष्ण भगवान के विग्रह का पंचोपचार पूजन कर पंचामृत का नेवैद्य लगाएं।

(9) शांति तथा मोक्ष प्राप्ति के लिए- 'ॐ क्लीं हृषिकेशाय नम:' का जप करें।

उपरोल्लिखित मंत्रों में पूजन में तुलसी का प्रयोग अवश्य करें। पूर्वाभिमुख होकर। कुशासन तथा श्वेत वस्त्र का उपयोग करें।


 

आज दिनांक 11 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 11 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 11 अगस्त का राशिफल

मेष:

राशि का स्वामी मंगल द्वादश भाव में चल रहा है। चंद्रमा मेष राशि का प्रथम भाव आपके अंदर भोग-विलास के भावना को बढ़ायेगा। आज आप धार्मिक एवं सामाजिक कार्यों में सहयोग करेंगे। अगर आप व्यापार कर रहे हैं तो आज आपके व्यापार में कुछ नए बदलावों का भी योग बन रहा है। यह परिवर्तन आगे चलकर आपको लाभ दिलाएंगे। सायंकाल से लेकर रात्रि तक आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। लापरवाही करने से आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। भाग्य स्कोर : 80 फीसदी।

वृषभ:

आज आपकी राशि से द्वादश भाव में चंद्रमा जीवन में कई सारी समस्याएं उत्पन्न करेगा। इसलिए मन को शांत रखना बहुत जरूरी है। आज आपको कदम-कदम पर असहयोग और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अधीनस्थ कर्मचारियों से भी वाद-विवाद हो सकता है। परिवार में भी किसी बात को लेकर मन परेशान हो सकता है। दोस्तों के साथ डिस्कशन करके मन को शांत कर सकते हैं। भाग्य स्कोर : 56 फीसदी।

मिथुन:

आज आपका दिन बेहद खास है। मेहनत करें सफलता मिलेगी। नौकरी या व्यवसाय संबंधी कोई शुभ समाचार मिलेगा। आप नये-नये कार्यों में विनियोग करेंगे। कार्यक्षेत्र में आपको विशेष सम्मान प्राप्त होने के योग हैं। परिवार में मनमुटाव की स्थिति हो सकती है। आप इस समय धैर्य से काम लें क्योंकि जल्दबाजी में किये गये फैसले से आप परेशान हो सकते हैं। हालांकि मित्रों के साथ किसी सुखद यात्रा का योग है। सायंकाल के समय वाहन खराब होने से खर्च अचानक ही बढ़ सकता है। इससे कुछ मानसिक परेशानी भी हो सकती है। भाग्य स्कोर : 79 फीसदी।

कर्क:

आज आप कार्यक्षेत्र में कुछ ज्यादा भी व्यस्त रहेंगे। अगर नई नौकरी की तलाश में हैं तो आज नौकरी की दिशा में चल रहा प्रयास सफलता दिलाएगा। साथ ही किसी रुके हुए कार्य के भी पूरे होने के प्रबल योग हैं। लेकिन अगर आप व्यापार करते हैं तो आज आपको कुछ ज्यादा ही मेहनत करनी होगी। निवेश संबंधी कार्यों में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो किसी की राय जरूर ले लें। अन्यथा आपको नुकसान भी हो सकता है। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। सायंकाल से देर रात तक आपके भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। भाग्य स्कोर : 70 फीसदी।

सिंह:

आज मेष का चंद्रमा आपको बहुमूल्य वस्तु से लाभ प्राप्त कराएगा। इसके अलावा आज आप खुद भी अपनी शान-शौकत के लिए धन खर्च करेंगे। आज आप गरीबों की सहायता और अपनी वाकपटुता और कार्यकुशलता से दूसरे व्यक्तियों को अपनी ओर आकृष्ट करने में सक्षम रहेंगे। परिवारीजनों के साथ समय अच्छा बीतेगा। वाणी में मधुरता से रिश्तों में प्रेम का भाव बढ़ेगा। सायंकाल से लेकर देर रात्रि तक आपकी रुचि धर्म के कार्यों में भी बढ़ेगी। भाग्य स्कोर : 68 फीसदी।

कन्या:

आज राशि से अष्टम भाव में चंद्रमा राज्य विजयकारक है। आपके प्रभाव-प्रताप में वृद्वि होगी। सायंकाल से लेकर देर रात्रि तक ऐसे अनावश्यक खर्चे सामने आयेंगे जो कि न चाहते हुए भी मजबूरी में करने पड़ेंगे। अगर कहीं आपका धन रुका हुआ है तो आज वह धन मिलने के आसार हैं। इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं संबंधी व्यापार करते हैं तो बहुत ही सोच-समझकर निर्णय लें। अन्यथा नुकसान की आशंका है। किसी पुराने मित्र से आज कुछ बहस हो सकती है। प्रेम संबंधों में दूरियां बढ़ेंगी। भाग्य स्कोर : 79 फीसदी।

तुला:

अधिक परिश्रम करने के कारण स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। राज्य और समाज की ओर से वांछित सहयोग मिलेगा। परिवार की तरफ से भी शुभ समाचार मिलने के संकेत हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपके अधिकारों में वृद्धि होगी साथ ही आपका भी उत्तरदायित्व बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में सभी आपके साहस और पराक्रम की सराहना करेंगे। कुल मिलाकर आज का दिन आपके लिए बेहद शुभ है। आज आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। कोई नया काम शुरू करेंगे तो उसमें भी लाभ योग है। भाग्य स्कोर : 96 फीसदी।

वृश्चिक:

आज का दिन मिश्रित फलकारक है। पंचम भाव में मंगल होने के कारण आपको पेट एवं वायु से संबंधित कष्ट होने की संभावना है। ऐसे अनावश्यक खर्चे सामने आएंगे जो आपको बेवजह का गुस्सा दिलाएंगे। ध्यान रखें कि इससे बनते कार्य भी बिगड़ जाएंगे। इसलिए धैर्य से काम लें। सायंकाल के समय कोई खुशखबरी मिलने से आपका उत्साह बढ़ेगा। रात्रि के समय किसी मांगलिक समारोह में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त होगा। अचानक धन लाभ का भी योग है। भाग्य स्कोर : 60 फीसदी।

धनु:

राशि से पंचम भाव में चंद्रमा धर्म-आध्यात्म में वृद्धि करेगा। दिन का कुछ समय सामाजिक क्रियाकलापों में भी लगेगा। आपके भौतिक सुख-सुविधाओं में कुछ कमी आ सकती है। आज आप पूरे मन से पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वाह करेंगे। दोस्तों के साथ आज का दिन बहुत ही अच्छा बीतेगा। किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं। यदि आप अपने मन की बात को शीघ्र दूसरों से उजागर न करें तो रुके हुए धन की प्राप्ति भी हो सकती है। प्रथम भाव में बृहस्पति आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए खानपान का विशेष ध्यान रखें। भाग्य स्कोर : 87 फीसदी।

मकर:

आज राशि से तृतीय पराक्रम एवं रोग स्थान में मंगल-द्वादश गुरु-केतु योग आपके निर्णय लेने की क्षमता से आपको लाभ कराएंगे। यदि आपका कोई विवाद राज्य या समाज में लंबित है तो आज उसमें सफलता मिलने की पूर्ण संभावना रहेगी। व्यवसाय में आज किए गए प्रयास भविष्य में फलीभूत होंगे। सफलता आपके कदम चूमेगी लेकिन इसके लिए आपको धैर्य बनाए रखना होगा। शेयर संबंधी मामलों में फायदा होगा। किसी को दिए गए कर्जे की वापसी से मन प्रसन्न रहेगा। भाग्य स्कोर : 70 फीसदी।

कुंभ:

आज का दिन आपके लिए भविष्य की नवीन संभावनाओं को लेकर आ रहा है। नौकरी में किसी सीनियर की मदद से आपको तरक्की मिलेगी। व्यवसाय करते हैं तो आज के दिन आपको थोड़ी ज्यादा मदद करनी पड़ेगी। बुजुर्गों के आशीर्वाद से आज आपको कार्यों में सफलता मिलेगी। सायंकाल का समय गाने-बजाने संगीत और सैर-सपाटे में बीतेगा। लेकिन दांपत्य जीवन में कुछ उलझनें होने की आशंका है। भाग्य स्कोर : 69 फीसदी।

मीन:

आज राशि से द्वादश चंद्रमा शत्रु चिंता का उत्पत्तिकारक है। आज पूरा दिन मन किसी न किसी कार्य में परेशान रहेगा। साझेदारी में हैं तो एक-दूसरे पर भरोसा रखें तब ही सफलता मिलेगी। नौकरी में हैं तो आज आपके कार्यक्षेत्र में आने वाली सभी परेशानियां अपने आप ही दूर होती नजर आएंगी। दांपत्य जीवन सुखमय होगा। आपसी मतभेद दूर होंगे। संतान पक्ष से सुखद समाचार मिलेगा। कहीं यात्रा पर जाने से दिन अच्छा बीतेगा। शाम तक आपको कोई शुभ समाचार मिलेगा। भाग्य स्कोर : 98फीसदी।

 

आखिर क्यों लगाया जाता है भगवन श्री कृष्ण को 56 भोग?

आखिर क्यों लगाया जाता है भगवन श्री कृष्ण को 56 भोग?

भगवान श्रीकृष्ण को 56 प्रकार के व्यंजन परोसे जाते हैं जिसे 56 भोग कहा जाता है। बालगोपाल को लगाए जाने वाले इस भोग की बड़ी महिमा है। भगवान श्रीकृष्ण को अर्पित किए जाने वाले 56 भोग के संबंध में कई रोचक कथाएं हैं।
इस कथा के अनुसार माता यशोदा बालकृष्ण को एक दिन में अष्ट पहर भोजन कराती थी अर्थात बालकृष्ण 8 बार भोजन करते थे। एक बार जब इन्द्र के प्रकोप से सारे व्रज को बचाने के लिए भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को उठाया था, तब लगातार 7 दिन तक भगवान ने अन्न-जल ग्रहण नहीं किया।

8वें दिन जब भगवान ने देखा कि अब इन्द्र की वर्षा बंद हो गई है, तब सभी ब्रजवासियों को गोवर्धन पर्वत से बाहर निकल जाने को कहा, तब दिन में 8 पहर भोजन करने वाले बालकृष्ण को लगातार 7 दिन तक भूखा रहना उनके ब्रजवासियों और मैया यशोदा के लिए बड़ा कष्टप्रद हुआ।
तब भगवान के प्रति अपनी अनन्य श्रद्धाभक्ति दिखाते हुए सभी ब्रजवासियों सहित यशोदा माता ने 7 दिन और अष्ट पहर के हिसाब से 7X8=56 व्यंजनों का भोग बालगोपाल को लगाया।

56 सखियां हैं 56 भोग

एक अन्य मान्यता के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि गौलोक में भगवान श्रीकृष्ण राधिकाजी के साथ एक दिव्य कमल पर विराजते हैं। उस कमल की 3 परतें होती हैं। इसके तहत प्रथम परत में 8, दूसरी में 16 और तीसरी में 32 पंखुड़ियां होती हैं। इस प्रत्येक पंखुड़ी पर एक प्रमुख सखी और मध्य में भगवान विराजते हैं, इस तरह कुल पंखुड़ियों की संख्या 56 होती है। यहां 56 संख्या का यही अर्थ है। अत: 56 भोग से भगवान श्रीकृष्ण अपनी सखियों संग तृप्त होते हैं।

जब श्रीकृष्ण को पति रूप में पाने के लिए गोपिकाओं ने भेंट किए 56 भोग

एक अन्य श्रीमद्भागवत कथा के अनुसार जब कृष्ण की गोपिकाओं ने उनको पति रूप में पाने के लिए 1 माह तक यमुना में भोर में ही न केवल स्नान किया, अपितु कात्यायिनी मां की पूजा-अर्चना की ताकि उनकी यह मनोकामना पूर्ण हो। तब श्रीकृष्ण ने उनकी मनोकामना पूर्ति की सहमति दे दी। तब व्रत समाप्ति और मनोकामना पूर्ण होने के उपलक्ष्य में ही उद्यापनस्वरूप गोपिकाओं ने 56 भोग का आयोजन करके भगवान श्रीकृष्ण को भेंट किया।

 

आज दिनांक 10 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 10 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 10 अगस्त का राशिफल

मेष:

आज का दिन मिलाजुला रहेगा। दिन के आरंभ में घर परिवार के कार्यों को पूरा करेंगे। पुराने मित्रों और संबंधियों से संपर्क और बात-चीत हो सकती है। सामाजिक क्षेत्र में सहभागिता बढ़ेगी, सम्मान मिलेगा। आपके लिए सलाह है कि ऋण का लेन-देन ना करें, रात का समय मनोरंजन में बीतेगा। भाग्य स्कोर : 88 प्रतिशत।

वृषभ:

आज का दिन रोमांटिक रहेगा। जीवनसाथी से प्रेम और सहयोग पाएंगे। घर को संवारने और शौक मौज पर भी आपका समय व्यतीत होगा। बीते समय से अटका काम आज पूरा हो सकता है। शाम के समय किसी आयोजन में शामिल हो सकते हैं। कारोबार में लाभ होगा। किसी निर्णय से भविष्य में लाभ मिलेगा। भाग्य स्कोर : 94 प्रतिशत।

मिथुन:

आज सेहत का ध्यान रखें, स्वास्थ्य नरम रहेगा। धर्म-अध्यात्म में आपकी रुचि रहेगी। संतान पक्ष से खुशी मिलेगी। सामाजिक कार्यों में बहुत ज्यादा मतलब ना रखें, तकलीफ हो सकती है। शाम का समय मनोरंजक रहने वाला है। दिन ढलने तक कुछ लाभ मिल सकता है। भाग्य स्कोर : 65 प्रतिशत।

कर्क:

भाग्य के मामले में आज का दिन अच्छा रहने वाला है। जिन क्षेत्रों में भी आज आप लगन से काम करेंगे सफलता आपके कदम चूमेगी। मातृपक्ष से लाभ और सम्मान मिल सकता है। शानो-शौकत के पीछे धन खर्च हो सकता है। बच्चों की खुशी के लिए आज उनके साथ समय बिताएंगे। कारोबारियों के लिए लाभप्रद दिन। भाग्य स्कोर : 95 प्रतिशत।

सिंह:

आज दिन मिलाजुला रह सकता है। किन्हीं कारणों से मन खिन्न और ऊर्जा की कमी महसूस करेंगे। सगे-संबंधियों खास तौर पर ससुराल पक्ष से कुछ मनमुटाव हो सकता है। वाणी संयमित रखें। दिन के उत्तरार्ध का समय अनुकूल रहेगा। बेहतर होगा आज दिन संयमित रूप से बिताएं। भाग्य स्कोर : 56 प्रतिशत।

कन्या:

आज आपका आत्मविश्वास और साहस आपको आगे बढने की प्रेरणा देगा। कुछ गैर जरूरी खर्चे भी आज होने वाले हैं। व्यापार में लाभ मिलेगा। आपके लिए सलाह है कि बिना मांगे किसी की सहायता ना करें, अन्यथा लोग इसे आपका स्वार्थ समझ लेंगे। जीवनसाथी की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है। भाग्य स्कोर : 52 प्रतिशत।

तुला:

आज का दिन धर्म-कर्म के कार्यों में बीतेगा। आपके प्रभाव और सम्मान में वृद्धि होगी। वरिष्ठजनों और गुरुओं से आशीर्वाद लेंगे। आज किए गए निवेश का आपको भविष्य में शुभ लाभ मिलेगा। जीवनसाथी से सहयोग आपके दिन को रोमांचक बनाएगा। किसी नई योजना पर काम कर सकते हैं। भाग्य स्कोर : 72 प्रतिशत।

वृश्चिक:

आज मन में विचारों के बादल मंडराते रहेंगे। दिन का पहला भाग घरेलू कार्यों में बीतेगा। कारोबार में वाणी व्यवहार में संयम रखें नहीं तो परेशानी होगी। अपनी प्रतिभा और धैर्य से विरोधियों को मात दे पाएंगे। बीमार लोगों की सेहत में सुधार होगा। भाग्य स्कोर : 82 प्रतिशत।

धनु:

आज का दिन सुख-शांति पूर्वक बीतेगा। पढऩे-लिखने में रुचि रहेगी। धर्म-कर्म और परोपकार के काम भी आज आपके हाथों संपन्न होंगे। आर्थिक मामलों में दिन अनुकूल है। खान-पान के मामले में संयम बरतें, वायु विकार और अपच की शिकायत हो सकती है। भाग्य स्कोर : 83 प्रतिशत।

मकर:

आय व्यय के मामले में दिन सामान्य रहेगा, कुछ लाभ तो कुछ गैर जरूरी खर्चे भी होंगे। सगे-संबंधियों विशेष तौर पर ससुराल पक्ष से आदर सम्मान मिल सकता है। जीवनसाथी संग अंतरंग पल बिताएंगे। रुके हुए कार्य आज संपन्न हो सकते हैं, कारोबार में आपका आनंद और लाभ सामान्य से अच्छा रहेगा। भाग्य स्कोर : 91 प्रतिशत।

कुंभ:

सितारे अनुकूल चाल चल रहे हैं। बुद्धि और अनुभव से कार्यक्षेत्र में आप सफलता पाएंगे। विरोधियों का पक्ष भी आज कमजोर रहने वाला है। भौतिक सुख सुविधाओं के साधनों में वृद्धि होगी। छोटे भाई-बहनों और कर्मचारियों से सहयोग पाएंगे। आज कुंभ राशि के कुछ लोगों को यात्रा भी करनी पड़ सकती है। भाग्य स्कोर : 86 प्रतिशत।

मीन:

आज राशि में बना ग्रहों का शुभ संयोग आपको पारिवारिक जीवन में खुशी और आनंद प्रदान करेगा। पिता-पुत्र के बीच में जिनके मतभेद चल रहा है उनके बीच संबंधों में सुधार होगा। कुछ नए लोगों से आपका संपर्क हो सकता है। सामाजिक क्षेत्र में सम्मान मिलेगा। रात का समय मनोविनोद में बीतेगा। भाग्य स्कोर : 89 प्रतिशत।

 

 

इस्कॉन रायपुर में इस बार ऐसे मनाया जाएगा कृष्ण जन्मास्टमी महोत्सव, मंदिर समिति ने दी जानकारी

इस्कॉन रायपुर में इस बार ऐसे मनाया जाएगा कृष्ण जन्मास्टमी महोत्सव, मंदिर समिति ने दी जानकारी

रायपुर, श्री कृष्ण जन्माष्टमी महा महोत्सव 2020 दिन बुधवार 12 अगस्त को सादगी पूर्वक मनाया जाएगा, इस हेतु इस्कॉन के प्रेसिडेंट एच॰ एच॰ सिद्वाथ स्वामी और इस्कॉन फ़ेस्टिवल कमेटी के चेयरमैन श्री राजेश अग्रवाल नेत्तृत्व में मीटिंग का आयोजन किया गया|


जिसमे यह निर्णय लिया गया की केंद्र और राज्य सरकार के नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा, इस बार भव्य आयोजन नही किया जाएगा |
इस्कॉन मंदिर के सेवकों द्वारा 12 अगस्त को कोई भी भक्त प्रातः से लेकर देर रात्रि तक केवल दर्शनकर लाभ प्राप्त कर सकेंगे, भक्तो से निवेदन है की किसी प्रकार का प्रशाद फूल या और सामग्री, चढ़ावे के रूप में ना लावे, हरि नाम कीर्तन सुबह 10 बजे से मंदिर में किया जाएगा जो रात 10 बजे तक चलेगा उसके बाद अभिषेक फिर छप्पन भोग और फिर महा आरती आयोजित की जाएगी |


कोविद 19 को देखते हुआ मंदिर में मास्क और सेनेटाइज़ की भी व्यवस्था रहेगी|


सामाजिक दूरी का पूरी तरह से पालन किया जाएगा पूरे उत्सव का फेसबुक,वाटशॉप , टेलीग्राम, इंस्टाग्राम इस्कॉन रायपुर फेसबुक पेज,पर लाइव दर्शन,घर बैठे भी दर्शन करसकते है|


मंदिर के अध्यक्ष ने भक्तजनो से सरकार के नियमो का पालन करने के बात कही है यह जानकारी इस्कॉन प्रचार प्रसार समिति के श्री दिलीप केडिया और श्री राजेंद्र पारख ने दी |


मीटिंग में प्रमुख रूप से जनार्दन दास, सुलोचन प्रभु, पवन सचदेव, शुभम अग्रवाल, पंकज मिश्रा और राकेश अग्रवाल, जगन्नाथ प्रभु एवं मन्दिर के सेवक उपस्थित थे|

 

आज दिनांक 9 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 9 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 9 अगस्त का राशिफल

मेष :

आज का दिन सभी राशियों के लिए शुभफलदायी होगा। यात्रा सामान्य रूप से लाभप्रद रहेगी। आज किसी प्रकार के कानूनी विवाद में आपको राहत मिल सकती है। सांयकाल के समय योजनापूर्ति से लाभ होगा। अतिथि आगमन से खर्च बढऩा संभव है। आज भाग्य 80 फीसदी साथ देगा।

वृषभ :

आज आपका दिन कुछ मिलाजुला हो सकता है। अधिकारियों से किसी बात पर विवाद हो सकता है। अपने कार्य कौशल से आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे। घर गृहस्थी के उपयोग की कोई प्रिय वस्तु खरीदी जाएगी। व्यय अधिक होगा। दाम्पत्य जीवन में सरसता बनाए रखें, समाज में सम्मान बढ़ेगा। आज भाग्य 72 फीसदी साथ देगा।

मिथुन :

आज ग्रहों के प्रभाव से आपको किसी प्रकार का दुख हो सकता है। राजनीतिक मामलों में भी रुकावट आ सकती है। दोपहर के बाद कुछ नया करने के बारे में सोच सकते हैं। अच्छे लोगों के साथ से अच्छे कार्य करेंगे। रात के वक्त किसी मंगल कार्य में भाग लेने से मन प्रसन्न रहेगा। आज भाग्य 60 फीसदी साथ देगा।

कर्क :

राशि स्वामी चंद्रमा आपको शुभ फल देने वाला है। जीवनसाथी एवं व्यापार में साझेदारों का सहयोग मिलेगा। अच्छे कार्यों में आपकी रुचि बनी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को आज प्रशंसा के साथ उन्नति के मार्ग प्रशस्त हो सकते हैं। मन को शांति मिलेगी। अत्यधिक श्रम से थकान हो सकती है, सावधान रहें। आज भाग्य 79 फीसदी साथ देगा।

सिंह :

आज का दिन मिश्रित फलकारक है, समाज में स्वच्छ छवि का निर्माण होगा। सभी प्रकार के कार्यों में आज सजगता बरतें। पदोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। आज आपको दांपत्य जीवन में भी सुख का अनुभव होगा और साथ ही संतान की ओर मन प्रसन्न रहेगा। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से तारीफ सुनने को मिल सकती है। आज भाग्य 89 फीसदी साथ देगा।

कन्या :

आज ग्रहों के उत्तमआज का राशिफल 8 अगस्त शनिवार को चंद्रमा का संचार मीन राशि में हुआ रहा है। इस राशि में चल रहे चंद्रमा कर्क राशि पर मेहरबान रहेंगे। सिंह राशि वालों के लिए दिन लाभप्रद रहेगा। अन्य राशियों पर आज सितारों का कैसा प्रभाव रहेगा आइए देखें। योग से आपको सुख संपत्ति का लाभ प्राप्त होगा। समाज में आपके सम्मान में इजाफा होगा और परिवार के लोगों से आपकी अच्छी बनेगी। मित्रों के सहयोग से आपके कई कार्य पूर्ण होंगे और नौकरी करने वालों को भी आज मुनाफा होगा। व्यापारियों के लिए भी आज लाभ का दिन है। आज भाग्य आपका 75 फीसदी साथ देगा।

तुला :

आज आपके राशि स्वामी शुक्र की शुभ दृष्टि से आपको सांसारिक सुख भोग का लाभ होगा। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा। व्यवसायिक प्रयास फलीभूत होंगे। राज्य मान प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी। सांयकाल से लेकर रात्रि तक किसी मूल्यवान वस्तु के खोने या चोरी होने की आशंका है। सतर्क रहें। आज शाम के वक्त कोई मेहमान आपके यहां पधार सकता है। आज भाग्य 89 फीसदी साथ देगा।

वृश्चिक :

आज आपका आधा दिन परोपकार करने में बीतेगा। दूसरों की सहायता करने से जो आत्म संतुष्टि आपको प्राप्त होती है, उसकी तुलना अन्य किसी सांसारिक सुख से नहीं हो सकती। ऑफिस में आपकी जिम्मेदारी बढऩे से आपके साथ के कुछ लोगों को बुरा लग सकता है और संभव है कि आपके साथ बुरा बर्ताव करने लगें। मगर जहां तक हो सके आप उन्हें इग्नोर करें। आज भाग्य 69 फीसदी साथ देगा।

धनु :

आज आपका दिन कठिनाइयों से भरा हो सकता है। आस-पास का माहौल आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। आप अपने धैर्य और मृदु व्यवहार से वातावरण को हल्का करने में कामयाब होंगे। अपने प्रिय व्यक्ति की मदद करने के कारण कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। रात के वक्त स्थिति में थोड़ा सुधार होगा और आपको आनंद की प्राप्ति होगी। आज भाग्य 50 फीसदी साथ देगा।

मकर :

आज किसी नई डील से अचानक धन का लाभ होगा। घर में पत्नी या किसी संतान की अचानक तबीयत खराब होने से तनाव हो सकता है। किसी महत्वपूर्ण कार्य को करते समय या गाड़ी चलाते समय टेंशन को हावी न होने दें। दोस्ती में किसी स्पेशल स्कीम का हिस्सा न बनाएं, नहीं तो जोखिम आपको ही रहेगा। आज भाग्य 80 फीसदी साथ देगा।

कुंभ :

राशि स्वामी शनि और चंद्रमा के शुभ योग से आज आपको खासा लाभ होने वाला है। किसी महान सफलता का हर्ष होगा। बड़ी मात्रा में रुपया हाथ में आने से संतोष होगा। दिन के उत्तरार्द्ध में पिछले 4 दिनों से चला आ रहा मनोमालिन्य (पत्नी से) भी समाप्त हो जाएगा। कहासुनी को बातचीत से सुलझा लें। रात्रि का समय सैर सपाटे में व्यतीत करें। आज भाग्य 86 फीसदी साथ देगा।

मीन :

आज का दिन संतान की ओर से आप प्रसन्न रहेंगे। दिन अच्छा है, जिन यंगस्टर्स ने अभी अपने करियर की शुरुआत की है, उन्हें आज अपने ऑफिस में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। कार्यक्षेत्र में मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सांयकाल से रात्रि का समय भी मेल-मिलाप में बीतेगा। आज भाग्य 76 फीसदी साथ देगा।

 

हलषष्ठी व्रत पर पढ़ें यह पौराणिक कथा

हलषष्ठी व्रत पर पढ़ें यह पौराणिक कथा

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की षष्ठी को यह पर्व भगवान श्रीकृष्ण के ज्येष्ठ भ्राता श्री बलरामजी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन श्री बलरामजी का जन्म हुआ था।
हल षष्ठी की व्रतकथा आइए पढ़ें...
प्राचीन काल में एक ग्वालिन थी। उसका प्रसवकाल अत्यंत निकट था। एक ओर वह प्रसव से व्याकुल थी तो दूसरी ओर उसका मन गौ-रस (दूध-दही) बेचने में लगा हुआ था। उसने सोचा कि यदि प्रसव हो गया तो गौ-रस यूं ही पड़ा रह जाएगा।

यह सोचकर उसने दूध-दही के घड़े सिर पर रखे और बेचने के लिए चल दी किन्तु कुछ दूर पहुंचने पर उसे असहनीय प्रसव पीड़ा हुई। वह एक झरबेरी की ओट में चली गई और वहां एक बच्चे को जन्म दिया।

वह बच्चे को वहीं छोड़कर पास के गांवों में दूध-दही बेचने चली गई। संयोग से उस दिन हल षष्ठी थी। गाय-भैंस के मिश्रित दूध को केवल भैंस का दूध बताकर उसने सीधे-सादे गांव वालों में बेच दिया।

उधर जिस झरबेरी के नीचे उसने बच्चे को छोड़ा था, उसके समीप ही खेत में एक किसान हल जोत रहा था। अचानक उसके बैल भड़क उठे और हल का फल शरीर में घुसने से वह बालक मर गया।

इस घटना से किसान बहुत दुखी हुआ, फिर भी उसने हिम्मत और धैर्य से काम लिया। उसने झरबेरी के कांटों से ही बच्चे के चिरे हुए पेट में टांके लगाए और उसे वहीं छोड़कर चला गया।

कुछ देर बाद ग्वालिन दूध बेचकर वहां आ पहुंची। बच्चे की ऐसी दशा देखकर उसे समझते देर नहीं लगी कि यह सब उसके पाप की सजा है।

वह सोचने लगी कि यदि मैंने झूठ बोलकर गाय का दूध न बेचा होता और गांव की स्त्रियों का धर्म भ्रष्ट न किया होता तो मेरे बच्चे की यह दशा न होती। अतः मुझे लौटकर सब बातें गांव वालों को बताकर प्रायश्चित करना चाहिए।

ऐसा निश्चय कर वह उस गांव में पहुंची, जहां उसने दूध-दही बेचा था। वह गली-गली घूमकर अपनी करतूत और उसके फलस्वरूप मिले दंड का बखान करने लगी। तब स्त्रियों ने स्वधर्म रक्षार्थ और उस पर रहम खाकर उसे क्षमा कर दिया और आशीर्वाद दिया।

बहुत-सी स्त्रियों द्वारा आशीर्वाद लेकर जब वह पुनः झरबेरी के नीचे पहुंची तो यह देखकर आश्चर्यचकित रह गई कि वहां उसका पुत्र जीवित अवस्था में पड़ा है। तभी उसने स्वार्थ के लिए झूठ बोलने को ब्रह्म हत्या के समान समझा और कभी झूठ न बोलने का प्रण कर लिया।

हल षष्ठी की व्रत एक अन्य कथा :-


एक नगर में दो स्त्रियां रहती थीं। दोनों एक ही परिवार की थीं और रिश्ते में देवरानी-जेठानी लगती थीं। देवरानी का नाम सलोनी था जो बड़ी ही नेक, सदाचारिणी तथा दयालु थी। जेठानी का नाम तारा था, वह स्वभाव से बड़ी ही दुष्ट थी। एक बार दोनों ने हल छठ का व्रत किया। विधिवत पूजन इत्यादि के बाद शाम को दोनों भोजन के लिए थालियां परोसकर ठंडी होने के लिए रखकर बाहर जा बैठीं। उस दिन सलोनी ने खीर तथा तारा ने महेरी बनाई थी। अचानक दो कुत्ते उनके घर में घुसे और भोजन खाने लगे।

अंदर से 'चप-चप' की आवाज आई तो दोनों अपने-अपने कक्ष के भीतर जाकर देखने लगीं। सलोनी ने कुत्ते को खीर खाते देखा तो कुछ नहीं बोली तथा बर्तन में बची हुई बाकी खीर भी उसके आगे डाल दी। लेकिन तारा थाली में मुंह मारते कुत्ते को देखते ही आग-बबूला हो गई। उसने कमरे का द्वार बंद किया और फिर डंडा लेकर कुत्ते को इतना मारा कि उसकी कमर ही तोड़ डाली। कुत्ता अधमरा होकर जैसे-तैसे जान बचाकर वहां से भागा।


दोनों कुत्ते जब बाहर मिले तो एक-दूसरे का हाल-चाल पूछने लगे। जो कुत्ता सलोनी के यहां गया था, बोला- 'मैं जिसके कक्ष में गया था, वह स्त्री तो बड़ी भली है। मुझे खीर खाते देखकर भी उसने कुछ नहीं कहा, बल्कि बर्तन में खीर खत्म हो जाने के बाद उसने उसमें और खीर डाल दी ताकि मैं भरपेट खा सकूं। उसने तो मेरी आत्मा ऐसी तृप्त की कि मैं उसे बार-बार आशीर्वाद दे रहा हूं। मेरी तो ईश्वर से यही कामना है कि मरने के बाद मैं उसी का पुत्र बनूं और जीवनभर उसकी सेवा करके इस ऋण को चुकाता रहूं। जिस प्रकार उसने मेरी आत्मा को तृप्त किया है, उसी प्रकार मैं उसकी आत्मा को तृप्त और प्रसन्न करता रहूं। अब तुम बताओ, तुम्हारे साथ क्या बीती? लगता है, तुम्हारी तो वहां खूब पिटाई हुई है।'
दूसरा कुत्ता बड़े ही दुःखी स्वर में बोला- 'तुम्हारा अनुमान ठीक ही है भाई। आज से पहले मेरी ऐसी दुर्गति कभी नहीं हुई थी। पहले तो थाली में मुंह मारते ही सारा जबड़ा हिल गया। फिर भी भूख से परेशान होकर मैंने दो-चार कौर सटके ही थे कि वह दुष्ट आ गई और कमरा बंद करके डंडे से उसने मुझे इतना मारा कि मेरी कमर ही तोड़ डाली। मैं तो ईश्वर से यही निवेदन करता हूं कि अगले जन्म में मैं उसका पुत्र बनकर उससे बदला चुकाऊं। जैसे उसने मार-मारकर मेरी कमर तोड़ी है, वैसे ही भीतरी मार से मैं भी उसका हृदय और कमर तोड़ डालूं।'


कहते हैं कि बेजुबान की बद्दुआ बहुत बुरी होती है। इसे दैवयोग ही कहा जाएगा कि दूसरा कुत्ता शीघ्र ही मर गया और मरकर उसने तारा के घर में ही पुत्र रूप में जन्म लिया। पुत्र रत्न पाकर तारा बहुत खुश हुई। पुत्र को लेकर उसने अपने मन में बड़े-बड़े मंसूबे बांध लिए।

मगर दूसरे दिन ही जब घर-घर में हल षष्ठी का पूजन हो रहा था, वह लड़का मर गया। तारा की तो जैसे दुनिया ही उजड़ गई। वह दहाड़े मार-मारकर रोने लगी। मगर किया क्या जा सकता था? जैसे-तैसे उसने अपने सीने पर सब्र का पत्थर रख लिया। फिर तो हर वर्ष उसके लड़का होता और हल षष्ठी के दिन मर जाता। जब तीन-चार बार ऐसा हुआ तो तारा को इस पर कुछ संदेह हुआ कि आखिर मेरा लड़का हल षष्ठी को ही क्यों मरता है?


फिर एक रात सपने में उसे वही कुत्ता दिखाई दिया। उसने कहा- 'मैं ही बार-बार तेरा पुत्र होकर मृत्यु को प्राप्त हो रहा हूं। तूने मेरे साथ जो व्यवहार किया था, मैं उसी का बदला चुका रहा हूं।'

तारा बहुत दुःखी हुई और उसने अपने किए का प्रायश्चित करने का उपाय पूछा। तब उस कुत्ते ने बताया- 'अब से हल छठ के व्रत में हल से जुता हुआ अन्न तथा गाय का दूध-दही न खाना। होली की भुनी हुई बाल तथा होली की धूल आदि हल छठ-पूजा में चढ़ाना। तब कहीं मैं तेरे घर में आकर जीवित रहूंगा। पूजा के समय यदि तारक गण छिटकें तो तू समझना कि अब मैं यहां जीवित रहूंगा।


तारा ने वैसा ही किया और इस हल षष्ठी के व्रत के प्रभाव से उसकी संतान जीने लगी। तभी से संतान कामना और सुख-सौभाग्य के लिए यह व्रत किया जाता है।

 

9 अगस्त को है हलछठ पर्व, जानें पूजन के शुभ मुहूर्त, विधि एवं विशेषता

9 अगस्त को है हलछठ पर्व, जानें पूजन के शुभ मुहूर्त, विधि एवं विशेषता

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की षष्ठी को हलछठ पर्व यानी भगवान श्रीकृष्ण के ज्येष्ठ भ्राता श्री बलरामजी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष यह पर्व 9 अगस्तक 2020, रविवार को मनाया जा रहा है। इस दिन महिलाएं संतान प्राप्ति अथवा अपनी संतान की रक्षा के लिए यह व्रत रखती हैं।

इसी दिन श्री बलरामजी का जन्म हुआ था। श्री बलरामजी का प्रधान शस्त्र हल तथा मूसल है। इसी कारण उन्हें हलधर भी कहा जाता है। उन्हीं के नाम पर इस पर्व का नाम 'हल षष्ठी' पड़ा। भारत के कुछ पूर्वी हिस्सों में इसे 'ललई छठ' भी कहा जाता है। इस पर्व को चंद्रषष्ठी, बलदेव छठ, रंधन षष्ठी आदि नामों से भी जाना जाता हैं।

हलछठ व्रत-पूजन का शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहेगा :-

षष्ठी का पर्व 9 अगस्त 2020, रविवार को सुबह 4.18 मिनट से प्रारंभ होगा तथा 10 अगस्त 2020, सोमवार की सुबह 6.42 मिनट तक यह तिथि रहेगी।

आइए जानें कैसे करें हलछठ व्रत -

* प्रातःकाल स्नानादि से निवृत्त हो जाएं।

* पश्चात स्वच्छ वस्त्र धारण कर गोबर लाएं।

* इसके बाद पृथ्वी को लीपकर एक छोटा-सा तालाब बनाएं।

* इस तालाब में झरबेरी, ताश तथा पलाश की एक-एक शाखा बांधकर बनाई गई 'हरछठ' को गाड़ दें।

* पश्चात इसकी पूजा करें।

* पूजा में सतनाजा (चना, जौ, गेहूं, धान, अरहर, मक्का तथा मूंग) चढ़ाने के बाद धूल, हरी कजरियां, होली की राख, होली पर भुने हुए चने के होरहा तथा जौ की बालें चढ़ाएं।

* हरछठ के समीप ही कोई आभूषण तथा हल्दी से रंगा कपड़ा भी रखें।

* पूजन करने के बाद भैंस के दूध से बने मक्खन द्वारा हवन करें।

* पश्चात कथा कहें अथवा सुनें।

अंत में निम्न मंत्र से प्रार्थना करें : -

गंगाद्वारे कुशावर्ते विल्वके नीलेपर्वते।
स्नात्वा कनखले देवि हरं लब्धवती पतिम्‌॥
ललिते सुभगे देवि-सुखसौभाग्य दायिनि।
अनन्तं देहि सौभाग्यं मह्यं, तुभ्यं नमो नमः॥

- अर्थात् हे देवी! आपने गंगा द्वार, कुशावर्त, विल्वक, नील पर्वत और कनखल तीर्थ में स्नान करके भगवान शंकर को पति के रूप में प्राप्त किया है। सुख और सौभाग्य देने वाली ललिता देवी आपको बारम्बार नमस्कार है, आप मुझे अचल सुहाग दीजिए।

हल छठ व्रत की विशेषता

* इस दिन हल पूजा का विशेष महत्व है।

* इस दिन गाय के दूध व दही का सेवन करना वर्जित माना गया है।

* इस दिन हल जुता हुआ अन्न तथा फल खाने का विशेष माहात्म्य है।

* इस दिन महुए की दातुन करना चाहिए।

* यह व्रत पुत्रवती स्त्रियों को विशेष तौर पर करना चाहिए।

 

आज दिनांक 8 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 8 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 8 अगस्त का राशिफल

मेष:

राशि से 12 वें घर में बना चंद्र मंगल योग आपको मिलाजुला फल प्रदान कर रहा है। आपके लिए सलाह है कि क्रोध पर नियंत्रण रखें। कुछ नए लोगों से संपर्क बनेगा जो लाभदायक रहेगा। पारिवारिक जीवन में प्रेम और सहयोग पाएंगे। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से बहस ना करें। भाग्य 74 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है।

वृषभ:

भाग्य आज आपके पक्ष में है। कारोबार में अधिक परिश्रम करना होगा, लेकिन यह लाभप्रद भी रहेगा। नई योजनाओं पर काम करना लाभप्रद रहेगा। सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को अधिकारियों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। सायंकाल के समय सामाजिक संबंध से लाभ मिलेगा। भाग्य 80 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मिथुन:

आज दिन के पहले भाग में कुछ लाभ मिलने का योग है। नौकरी व्यवसाय से संबंधित परेशानियों में कमी आएगी। रात का समय आनंद-विनोद में बीतेगा। कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों से तालमेल रहने के काम आसानी हो पूर्ण होंगे। भाग्य 72 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

कर्क:

आज सामाजिक कार्य में आप सक्रिय रह सकते हैं। आपके व्यवहार से लोग प्रभावित होंगे। आप अपने आप में मस्त रहकर सभी काम करते रहेंगे, आपके विरोधी भी आगे आपकी तारीफ करेंगे। छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। शौक मौज की चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। भाग्य 78 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

सिंह:

आज का दिन उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। बेहतर होगा कि आज आप किसी अजनबी पर भरोसा ना करें, लेन-देन भी संभलकर करना चाहिए। चिंताओं के बादल छाए रह सकते हैं, लंबी सांस लें और अपनी सोच सकारात्मक रखें। विरोधियों से सतर्क रहें। भाग्य 56 प्रतिशत तक आपके साथ है।

कन्या:

आज का दिन सुखद रहेगा। पारिवारिक जीवन में शुभ और मांगलिक कार्य होंगे। रचनात्मक कार्यों में आपकी रुचि रहेगी। सरकारी क्षेत्र से संबंधित काम बनेंगे, लाभ मिलेगा। शाम का समय अधिक अनुकूल और सुखद होगा। क्रोध और वाणी पर संयम रखें। भाग्य 87 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

तुला:

राशि से छठे बना चंद्र मंगल योग, मन को विचलित कर सकता है। कई तरह के विचार मन में आते-जाते रहेंगे। विरोधियों का पराजय होगा। छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है। अधिकार की महत्वाकांक्षा बढ़ेगी। पारिवारिक जीवन में प्रेम और सहयोग पाएंगे। खरीदारी कर सकते हैं। भाग्य 83 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

वृश्चिक:

आज का दिन आपका मंगलमय बीतेगा। शाम तक कोई शुभ समाचार मिल सकता है। अधिकारी वर्ग से तालमेल बनेगा। आज किए गए किसी काम से भविष्य में लाभ का योग बनेगा। सलाह है कि जोखिम से बचें, जीवनसाथी और प्रेमी से बहस ना करें। भाग्य 77 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

धनु:

आज धर्म अध्यात्म में आपकी रुचि अधिक रहेगी। किसी सामाजिक काम में भी सहभागी बन सकते हैं। नए लोगों से संपर्क होगा जिनसे फायदा मिलेगा। अगर आपका धन कहीं फंसा हुआ है तो आज उसके मिल जाने की प्रबल संभावना है। कारोबार में लाभ बढेगा। छात्रों के लिए दिन रचनात्मक और सकारात्मक रहेगा। भाग्य 92 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मकर:

आज पारिवारिक जीवन में तालमेल और सहयोग बना रहेगा। आपके प्रभाव और आत्मविश्वास से विरोधी शांत रहेंगे। अचानक अतिथियों के आगमन से आपके खर्चे बढ़ेंगे। आपके लिए सलाह है कि कार्यक्षेत्र में अपने काम से मतलब रखें, अधिकारियों से मनमुटाव हो सकता है। भाग्य 55 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

कुंभ:

दिन मिलाजुला रहेगा। भौतिक सुख सुविधाओं के साधनों पर आपका धन खर्च हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको अधिक जिम्मेदारी मिल सकती है। पुराने मित्रों से संपर्क हो सकता है। बच्चों से खुशी मिलेगी। कारोबार में दिन उतार-चढाव भरा रहेगा। भाग्य 82 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मीन:

आज किसी प्रतियोगिता में आपको सफलता मिल सकती है। सेहत का ध्यान रखें, बदलते मौसम में स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। किसी काम के बन जाने से आज आप प्रसन्न रहेंगे। बच्चों की किसी समस्या को लेकर भी आपको समय देना होगा। रुचिकर खान-पान का आयोजन हो सकता है। भाग्य 84 प्रतिशत तक साथ दे सकता है।

 

आज दिनांक 7 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 7 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 7 अगस्त का राशिफल

मेष:

आज आपकी राशि में शुभ योग है और भाग्य आपके साथ है। नौकरी में उच्च पद की प्राप्ति होगी और अधिकारियों से प्रशंसा मिलेगी। किसी वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। आमदनी संतोषजनक रहेगी और मामा पक्ष से आपको लाभ प्राप्त होगा। धन प्राप्ति के योग हैं। शाम के वक्त किसी मंगल कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। आज भाग्य 85 फीसदी साथ देगा।

वृषभ:

आज ग्रह नक्षत्र आपके अनुकूल होने से सुख में वृद्धि होगी। परिवार में सुख शान्ति का वातावरण बनेगा। किसी बुजुर्ग से धन प्राप्ति हो सकती है। नौकरी में स्थान परिवर्तन उन्नति के साथ होगा। पारिवारिक जीवन में सरसता बनी रहेगी। इस वक्त आपको खर्च पर थोड़ा सा नियंत्रण रखने की जरूरत है। शाम से रात तक आपको कला संगीत में रुचि बढ़ सकती है। आज भाग्य 80 फीसदी साथ देगा।

मिथुन:

आज आपकी राशि में शुभ योग बनने की वजह से आपको कार्यक्षेत्र में अनुकूलता प्राप्त होगी और वरिष्ठजनों से मदद मिलेगी। संतान की ओर से सुखद समाचार मिलेगा। रहन-सहन खानपान का स्तर बढ़ेगा, नए सुंदर वस्त्रों के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। व्यवसाय में पार्टनर का सहयोग पर्याप्त मात्रा में मिलेगा। आलस्य का त्याग कर सक्रिय रहें। आज भाग्य 78 फीसदी साथ देगा।

कर्क:

आज आपके लिए दिन मंगलकारी होगा और यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। संतान सुख में वृद्धि तथा कहीं से वस्त्रादि का उपहार मिलेगा। मित्रों के साथ से आपका मूड सही होगा और मन में निराशा का भाव खत्म होगा। शाम के वक्त लिखने-पढऩे में आपका मन लगेगा। रात में नींद अच्छी आएगी। आज भाग्य 68 फीसदी साथ देगा।

सिंह:

घर में मांगलिक कार्यों के आयोजन से मन में प्रसन्नता और आनंद का अनुभव होगा। मित्रों के सहयोग से व्यवसाय के नए स्रोत प्राप्त होंगे। आमदनी बढऩे, अकस्मात् बड़ी मात्रा में पैसा हाथ लगने से मन खुश रहेगा। मनोबल बढ़ा रहेगा। आज किसी वजह से आपको परेशानी हो सकती है और मन में किसी बात को लेकर असंतोष हो सकता है। आज भाग्य 78 फीसदी साथ देगा।

कन्या:

कार्यक्षेत्र में परिश्रम की अधिकता रहेगी और आय में भी वृद्धि होगी। अगर आप लिखने पढऩे के व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपकी आमदनी बढ़ेगी। क्रोध से बचें। संतान पक्ष की तरफ से भी उच्च शिक्षा, शोध आदि में सार्थक परिणाम मिलेंगे। आज शाम को कहीं से धन प्राप्त हो सकता है। भाइयों से पुरानी शत्रुता समाप्त होगी। आज भाग्य 90 फीसदी साथ देगा।

तुला:

आज का दिन आपके लिए मिला-जुला हो सकता है। आपकी इच्छा के विपरीत कोई काम होने से आपका मन परेशान हो सकता है। मगर आप निराश न हों आपके सभी कार्य आने वाले वक्त में पूरे हो सकते हैं। सायंकाल के समय धार्मिक साहित्य पढऩे में रुचि बढ़ेगी। रात्रि का समय सामाजिक आयोजन में बीतेगा। आज भाग्य 60 फीसदी साथ देगा।

वृश्चिक:

आज का दिन आपके लिए शुभ माना जा रहा है। आपका कोई कार्य पूर्ण होने से मन में प्रसन्नता का भाव रहेगा। दोस्तों और परिजनों से आपको लाभ प्राप्त होगा। माता का सानिध्य व आशीर्वाद विशेष रूप से प्राप्त होने से काम बन जाएंगे। बहुत समय से रुका हुआ धन किसी महापुरुष के सहयोग से प्राप्त हो जाएगा। संतान पक्ष से और बौद्धिक क्षेत्र में सुखद परिणाम मिलने से प्रतिष्ठा बढ़ेगी। आज भाग्य 80 फीसदी साथ देगा।

धनु:

आज के दिन आपको अधिक मेहनत करने से परिणाम की प्राप्ति होगी। बातचीत में किसी से बहस हो सकती है। परिवार में किसी बात को लेकर विवाद बढ़ सकता है। भाइयों में वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। सायंकाल से लेकर आधी रात तक निकट की यात्रा का योग है। आगे आने वाले कुछ दिन स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। आज भाग्य 60 फीसदी साथ देगा।

मकर:

आज आपको ग्रहों की अनुकूल स्थिति का लाभ मिलने वाला है। सम्मान और प्रशंसा के साथ ही रुपये-पैसे का भी फायदा होगा। कीर्ति की वृद्धि होगी और शत्रुओं का नाश होगा। सफलता की प्राप्ति से हर्ष होगा। मंगलमय परिवर्तन होंगे और मनोरथ सिद्ध होगी। आज माता-पिता के आशीर्वाद से आपके कल का निर्माण होगा। आज भाग्य 89 फीसदी साथ देगा।

कुंभ:

आज कार्यक्षेत्र में अतिरिक्त जिम्मेदारी मिलने से व्यस्तता बढ़ेगी। धार्मिक कार्यों में रुचि पैदा होगी। संपत्ति का विस्तार होने के साथ ही संपत्ति से आय में वृद्धि होगी। क्रोध से बचें, कहीं जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद उत्पन्न न हो जाएं। सायंकाल के समय धार्मिक आयोजन में भागीदारी या धार्मिक यात्रा हो सकती है। आज भाग्य 78 फीसदी साथ देगा।

मीन:

आज आपका दिन मिश्रित फलकारक है। धर्म-कर्म के प्रति आस्था बढ़ेगी। संपत्ति के सुधार व रख रखाव में खर्च बढ़ेगा। आज दिन में कुछ निकट के मित्रों व रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है। संपत्ति से भी आय के नए स्रोत विकसित होंगे। आज यदि संपत्ति या व्यवसाय में निवेश करना पड़े तो निश्चिंत होकर करें, आगे बहुत फायदा होगा। आज भाग्य 90 फीसदी साथ देगा।

 

आज दिनांक 6 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 6 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 6 अगस्त का राशिफल

मेष:

भाग्य स्थान में चल रहा चंद्रमा आज आपको धर्म-कर्म और आध्यात्म की ओर आकर्षित कर रहा है। आज आप अपनी निर्णय क्षमता से लाभ प्राप्त करेंगे। सेहत का ध्यान रखें, बदलते मौसम में सर्दी जुकाम की परेशानी हो सकती है। सामाजिक कार्यों में सहभागिता से आपका सम्मान बढ़ेगा। भाग्य 87 प्रतिशत तक आपका साथ दे रहा है।

वृषभ:

आज आपको संतान पक्ष से खुशी मिलने वाली है। कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों से आवश्यक सहयोग मिलेगा। सुख साधनों में विस्तार होगा। शाम से लेकर रात तक धर्म-कर्म और के कार्यों में सहभागी हो सकते हैं। आय के नए साधन प्राप्त होंगे। भाग्य 88 प्रतिशत तक मेहरबान है।

 

मिथुन:

आज आपकी बुद्धि आपका साथ नहीं दे रही है, ऐसा लगेगा जैसे विचारों का अकाल पड़ गया हो। कोई बड़ा फैसला आज ना लें। नौकरी करने वाले दिन को संयम से बिताएं, अधिकारियों की कृपा रहेगा, अधिकारों में वृद्धि हो सकती है। कोर्ट कचहरी के मामले में भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा है। रात का समय मनोरंजन और आनंद में बीतेगा। भाग्य 65 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है।

कर्क:

सितारे आज अनुकूल चल रहे हैं। अगर आपका प्रमोशन रुका हुआ है तो आज इस दिशा में बात आगे बढ़ सकती है। आपकी बात-चीत से लोग प्रभावित होंगे। निर्णय क्षमता का लाभ मिलेगा। खान-पान में तैलीय और मसालेदार भोजन से परहेज रखें। भाग्य 80 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

सिंह:

आज का दिन करियर और फैमली लाइफ के लिए अनुकूल दिख रहा है। नौकरी में आपका प्रभाव और अधिकार बढ़ेगा, आर्थिक लाभ और सम्मान भी प्राप्त कर पाएंगे। परिवार के किसी सदस्य की ओर से शुभ समाचार मिलेगा। कहीं से अचानक धन लाभ मिल जाने से मन में अभिमान आ सकता है, संयमित रहें। भाग्य 78 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

कन्या:

आप आपके ऊपर काम का दबाव रहेगा, उत्तरदायित्व भी बढऩे वाले हैं। शौक मौज की चीजों पर धन का व्यय हो सकता है। अपके सद्व्यवहार का शुभ फल आपकी संतान को मिलेगा। कारोबार में दिन लाभप्रद रहने वाला है। रुचिकर भोजन के प्रति आज आपका आकर्षण बढ़ेगा लेकिन, खान-पान में सेहत का जरूर ध्यान रखें। भाग्य 76 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है।

तुला:

आज आप अच्छे काम करें क्योंकि ऐसा ना हो छोटी-मोटी गलती से आपको नुकसान हो जाए। सरकार की नीतियों का आपको लाभ मिलेगा। किसी भी प्रकार के जोखिम भरे कार्य से दूर रहें। किसी भी तरह की बहसबाजी से बचें अन्यथा मान-हानि की आशंका बनी रहेगी। प्रेम संबंधों में कुछ मनमुटाव हो सकता है, आप हर चीज पर बातचीत करें तभी मतभेद दूर होंगे। भाग्य 75 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है।

वृश्चिक:

नौकरी करने वाले जातकों के अधिकारों में वृद्धि के योग बन रहे हैं और आपका पद भी बढ़ सकता है। भौतिक सुख-सुविधाओं का आपको लाभ मिलेगा। साहस एवं पराक्रम के सामने आपके विरोधी कुछ नहीं कर पाएंगे। शाम के समय आप ईश्वरीय ज्ञान की तरफ बढ़ेंगे। ससुराल पक्ष से आपके संबंध सुधरेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। भाग्य 80 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है।

धनु:

आज आप गुरु ज्ञान और उनकी सेवा में अपना समय व्यतीत करेंगे। कार्यक्षेत्र में आपके सहयोगी आपके प्रोजेक्ट को लेकर मदद करेंगे। संतान की तरफ से कुछ परेशानी हो सकती है। आप किसी पर ज्यादा विश्वास ना करें अन्यथा विश्वासघात हो सकता है। विवाह योग्य जातकों के लिए समय भाग्यशाली है। माता-पिता की सेवा का अवसर प्राप्त होगा। भाग्य 78 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है।

मकर:

आज आपके अंदर सुबह से ही एनर्जी रहेगी, जिसका फायदा आपको कार्यक्षेत्र में देखने को मिलेगा। कुछ अनावश्यक खर्च सामने आ सकते हैं। आपके प्रमोशन और आय दोनों में वृद्धि होगी। कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त होगा। वाहनों से आज आप दूर रहें। छात्र किसी भी तरह की गलतफहमी में ना रहें, मेहनत करें अन्यथा परिणाम सही नहीं होंगे। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में मजबूती देखने को मिलेगी। भाग्य 75 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है।

कुंभ:

आज का दिन मध्यम फलदायी होगा। किसी भी कार्य को जल्दबाजी में ना करें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। भौतिक सुख-सुविधाओं की वृद्धि होगी। अगर आप किसी चीज की खरीद-फरोख्त कर रहे हैं तो आपको लाभ होगा। प्रेम जीवन में मधुरता रहेगी। भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आप नई योजनाओं की तरफ ध्यान देंगे। भाग्य 77 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है।

मीन:

आज आप स्वास्थ्य का ध्यान रखें और घर से बाहर निकलते समय पूरी सुरक्षा के साथ निकलें। आप नई योजनाओं की पूर्ति के लिए कर्ज ले सकते हैं, जिससे भविष्य में लाभ होगा। कार्यक्षेत्र में किसी भी तरह के वाद-विवाद और राजनीति से दूर रहें। विदेश से आपको कोई सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है। भाग्य 77 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है।

 

आज दिनांक 5 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 5 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 5 अगस्त का राशिफल

मेष:

आज के दिन आपकी राशि में शुभ योग हैं। कार्य पूरे होंगे, लेकिन दिन काफी व्यस्त रहेगा। थकान का अनुभव होगा। संभव है कि आज के दिन आपको कोई विशेष व्यवस्था बनानी पड़ जाए। आज कोई भी ऐसा कार्य हाथ में न लें, जिसको लेकर आपके मन में जरा भी संदेह हो। जमीन और रुपये-पैसे से जुड़ा कोई फैसला सोचसमझकर लें। आज भाग्य 60 फीसदी साथ देगा।।

वृषभ:

आपकी राशि का स्वामी शुक्र मिथुन राशि में संचार कर रहा है। आज का दिन इस योग की वजह से आपके लिए शुभ माना जा रहा है। आपको मान-सम्मान और पद प्रतिष्ठा का लाभ होगा। आज आपको कहीं से रुके धन की प्राप्ति होने से मन में हर्ष होगा और कार्य पूर्ण होंगे। आज चन्द्रमा भी नवम भाव में सुख शान्ति कारक है। व्यवसाय के क्षेत्र में नये सहयोगी मिलेंगे। आज भाग्य 80 फीसदी साथ देगा।।

मिथुन:

आज का दिन आपका काफी भागदौड़ और व्यस्तता के साथ बीतेगा। आज आपको विशेष प्रकार की चिंता हो सकती है। आज आप परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर परेशान हो सकते हैं। आज आपके घर मेहमान का आगमन भी हो सकता है और वह कुछ दिनों के लिए आपके यहां रुक भी सकते हैं। आपको उनके सत्कार के लिए तैयार रहना होगा। आज व्यापारियों और नौकरीपेशा को भी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। भाग्य 69 फीसदी साथ देगा।।

कर्क:

आज चंद्रमा की राशि में उत्तम योग के साथ विशेष उत्तम संपत्ति का लाभ होता दिख रहा है। आज आपके हाथ में आय और व्यय दोनों बराबर मात्रा में होते नजर आ रहे हैं। परिवार के लोगों से किसी बात पर विवाद होने की आशंका है। संतान पक्ष से हर्षवर्धक समाचार प्राप्त होगा। बहुत समय से रुके हुए किसी कार्य को बनाने की चेष्टा करेंगे तो लाभ होगा। आज भाग्य 80 फीसदी साथ देगा।।

सिंह:

आज राशि का स्वामी सूर्य भाग्य वृद्धि में सहायह सिद्ध हो रहा है। आज कार्यक्षेत्र में आपके काम में इजाफा हो सकता है और आपको नई व महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उठानी पड़ सकती है। व्यापार में निकटवर्ती सहयोगी के प्रति सच्ची निष्टा और सुमधुर वाणी रखने से आप लोगों का दिल जीत सकते हैं। दांपत्य जीवन में आपको लाभ होगा। आज भाग्य 78 फीसदी साथ देगा।।

कन्या:

आज का दिन संभव है कि आपको कुछ लोगों की मदद करनी पड़े। इसमें भी लाभ आपका ही होगा और आपको पुण्य की प्राप्ति होगी। ऐसे लोग आगे भी आपके काम आएंगे। उदार मन से सेवाभाव के साथ काम करें। नौकरी या कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में चुप रहना ही आज लाभकारक होगा। बहस व टकराव से बचें। किसी कार्य की पूर्ति से मन प्रसन्न रहेगा। आज भाग्य 89 फीसदी साथ देगा।।

तुला:

आज आपके पराक्रम में वृद्धि होगी और मन में संतोष का भाव होगा। आज का दिन आनंद में बीतेगा। परिवार में दोस्तों के आगमन से हंसी-ठहाके लगेंगे। आज आपके सौंदर्य में वृद्धि होगी और लाभ प्राप्त होगा। किसी निकट मित्र की सलाह व सहयोग से आप अपने बिगड़े काम ठीक से कर सकते हैं, समय का लाभ उठाएं और अपने कार्य समय से पूर्ण करें। आज भाग्य 82 फीसदी साथ देगा।।

वृश्चिक:

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला है। बहुत समय से जिस योजना पर कार्य शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, उसकी आज शुरुआत हो सकती है। किसी की सलाह से आज आपको लाभ होता नजर आ रहा है। परिवार में संतुलन के साथ मेलमिलाप रहेगा और खुशी व शांति से दिन बीतेगा। आज भाग्य 79 फीसदी साथ देगा।।

धनु:

आज आपकी राशि के लिए इस प्रकार के संयोग बन रहे हैं कि आपको रुपये-पैसे के साथ करियर के मामलों में भी लाभ होगा। अगर आप व्यापारी हैं तो किसी डील में मुनाफा हो सकता है और यदि नौकरीपेशा हैं तो अधिकारियों से प्रशंसा मिलेगी। आज आपको लंबे समय से चली आ रही किसी समस्या का स्थाई हल भी मिल सकता है। आज भाग्य 90 फीसदी साथ देगा।।

मकर:

आज आपके राशि स्वामी शनि की स्थिति आपके लिए विशेष रूप से व्यस्तता का संकेत दे रहे हैं। व्यापार व्यवसाय की तरफ ध्यान देना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। आज दोपहर तक आप अपना बिखरा हुआ कारोबार सही तरीके से समेट लें, हो सकता है आगे समय न मिलें। परिवार के लोगों से आपको सहयोग मिलता रहेगा। संतान की ओर से भी आपको संतुष्टि रहेगी। आज भाग्य 79 फीसदी साथ देगा।।

कुंभ:

आज आपके लिए भाग्य में वृद्धि का दिन है और परिवार को सुख समृद्धि प्राप्त होगी। शत्रु परास्त होंगे और व्यापार में भी खासा लाभ होगा। महिलाओं के लिए भी आज का दिन खास होगा। उनकी कोई बात आज पूरी हो सकती है और सम्मान मिलेगा। आज का दिन सर्वत्र विजय विभूतिदायक साबित होता दिख रहा है। आज भाग्य 85 फीसदी साथ देगा।।

मीन:

आज आपकी राशि में लाभ योग हैं और कार्य पूर्ण होने का दिन है। वरिष्ठजनों से मार्गदर्शन प्राप्त होगा और परिवार में हर्ष छाया रहेगा। कहीं से आपको रुके धन की प्राप्ति होने से मन प्रसन्न रहेगा और शुभ व्यय से संतोष की प्राप्ति होगी। दिन की शुभता से आपके मन में चल रही योजनाओं को भी बल मिलेगा। आज भाग्य 80 फीसदी साथ देगा।

 

आज दिनांक 4 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 4 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 4 अगस्त का राशिफल
मेष:
आज कर्म स्थान में गोचर कर रहा चंद्रमा मेष राशि वालों के प्रभाव को बढ़ा रहा है। कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव और महत्व बढ़ेगा। शाम तक कोई बड़ा लाभ मिल सकता है या डील फाइनल हो सकती है। अधिकारियों से सहयोग पाएंगे और राजकीय क्षेत्र में सम्मान मिल सकता है। शुभ कार्यों पर धन खर्च होगा। भाग्य 88 प्रतिशत तक आपके पक्ष में रहेगा।
वृषभ:
आज परिवार में आनंद और उत्साह का माहौल रहेगा। किसी शुभ काम में शामिल हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में वातावरण अनुकूल रहेगा, सहकर्मियों से सहयोग मिलेगा। जीवन में कुछ अच्छे बदलाव हो सकते हैं। भौतिक सुख मिलेगा, रुचिकर खान-पान का आयोजन हो सकता है। भाग्य 89 प्रतिशत आपके पक्ष में रहने का अनुमान है।
मिथुन:
आज सितारे आपके पक्ष में चल रहे हैं। रचनात्मक और कलात्मक विषयो में आपकी रुचि रहेगी। नई योजनाएं आपके मन में आएंगी जिनसे कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। अधिकारियों से तालमेल बनाए रखें, इनसे सहयोग मिलेगा। कारोबार में प्रगति होगी। भाग्य 79 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
कर्क:
सप्ताह का पहला दिन अनुकूल रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी। कुछ अटके और अधूरे काम भी आज बन जाएंगे। जीवनसाथी से सहयोग और सुख मिलेगा। साझेदारों से नई योजना पर चर्चा हो सकती है। उपहार का लेन-देन हो सकता है। भाग्य 76 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
सिंह:
आज का दिन मंगलमय कार्यों में बीतेगा। शिक्षा और अध्यात्म के कार्यों में रुचि रहेगी। विरोधियों का पक्ष का कमजोर होगा। मातृ पक्ष से लाभ मिलेगा। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से तालमेल बनाए रखें। रात का समय आनंद और उत्साह में बीतेगा। भाग्य 74 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
कन्या:
आज आपको भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, जिसका प्रभाव जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में दिखेगा। पड़ोसियों और सगे-संबंधियों से विवाद की आशंका है, वाणी संयमित रखें। कारोबार में प्रगति होगी। कोई उपहार मिल सकता है, मीठा भोजन मिल सकता है। भाग्य 63 प्रतिशत तक साथ देगा।
तुला:
आज आपका दिन काफी सुखद और लाभदायक है। निकट संबंधियों से मुलाकात हो सकती है। कार्यक्षेत्र से जुड़ी समस्याओं का समाधान हो सकता है। किसी नए प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर सकते हैं। धन, संपत्ति के मामले को आज टाल देना बेहतर रहेगा। शौक-मौज पर धन खर्च कर सकते हैं। भाग्य 77 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
वृश्चिक:
आर्थिक मामलों में आज सितारे आपके पक्ष में हैं। अवसर पर नजर रखें, दिन में लाभ के मौके मिलते रहेंगे। परिवार में सुख-शांति का आगमन होगा। भाई-बहनों में स्नेह बढ़ेगा, सहयोग और उपहार भी मिल सकता है। छोटी यात्रा भी कर सकते हैं। भाग्य 73 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
धनु:
आज का दिन सावधानी और सतर्कता के साथ बिताएं। कुछ नया करना चाहते हैं तो आज का दिन इसके लिए अच्छा है, आइडिया आजमा सकते हैं। किसी अपने के लिए पैसों का इंतजाम करना पड़ सकता है। धर्म-कर्म के काम में भाग लेंगे। परिवार संग रुचिकर भोजन का आनंद ले सकते हैं। भाग्य 71 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
मकर:
चंद्र और शनि का योग आपकी राशि में बना है जो आपको सक्रिय और परंपरावादी बना रहा है। आप कुछ पारंपरिक कार्यों में भाग ले सकते हैं। घर में आनंद का माहौल रहेगा। कार्यक्षेत्र में अपनी लगनशीलता और ईमानदारी से सफलता पाएंगे। संतान पक्ष से संबंधित कोई फैसला ले सकते हैं। भाग्य 86 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
कुंभ:
मौसम में हो रहे बदलाव का आज आपकी सेहत पर असर हो सकता है। खान-पान में लापरवाही से बचें, कारोबार के मामले में दिन सुखद रहेगा, लाभ में वृद्धि का योग है। जल्दबाजी से बचें, नुकसान हो सकता है। परिवार की जरूरतों पर आज धन खर्च का योग है।
मीन:
सितारे आज आपके पक्ष में दिख रहे हैं। जीवन में कार्यक्षेत्र के अलावा सामाजिक और पारिवारिक जीवन में भी आपको खुशी और लाभ मिलने वाला है। बुद्धि और कार्यकुशलता से कठिनाईयों पर विजय पा सकते हैं। अपनों का सद्व्यवहार आपको खुशी प्रदान करेगा। भाग्य 89 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

 

आज दिनांक 3 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 3 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 3 अगस्त का राशिफल

मेष:

आज दोपहर बाद चंद्रमा और शनि का संयोग होगा, आप नए हफ्ते की तैयारी को लेकर योजना बनाएंगे। खरीदारी का प्लान भी आज बनेगा लेकिन बजट जरा संभलकर बनाएं। पुराने मित्र और संबंधियों से मिलना-जुलना हो सकता है। जीवनसाथी और ससुराल से सुख मिलने का योग है। रात का समय मनोरंजन और आनंद में बीतेगा। भाग्य 91 प्रतिशत तक साथ देगा।

वृषभ:

आज का दिन व्यस्तता में बीतेगा। काफी समय से अटके घरेलू और बाहरी काम को भी आप निबटा सकते हैं। परिवार के साथ रोमांचक पल का आनंद लेंगे। त्योहार के लिए जरूरी चीजों संग कुछ घरेलू चीजों की भी आज खरीदारी करेंगे। अतिउत्साह में चोट ना लगे इस बात का ध्यान रखें। खरीदारी में लापरवाही से बचें। भाग्य 75 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मिथुन:

ना चाहते हुए भी आज आपको कुछ गैरजरूरी चीजों पर धन खर्च करना होगा। जो लोग बीमार हैं उन्हें अपनी सेहत का अतिरिक्त ख्याल रखना होगा। संतान पक्ष से खुशी मिलेगी। शाम का समय गीत-संगीत और आनंद में बीतेगा। अचानक लाभ से मन आनंदित होगा। धर्म-कर्म में रुचि रहेगी। भाग्य 64 प्रतिशत तक साथ देगा।

कर्क:

आज आपकी राशि में बुध का प्रवेश हुआ है, भाग्य का साथ मिलेगा। मेहनत और लगन से आप जो भी काम करेंगे उनमें आपको सफलता मिलेगी। प्रेमी से मिलन और बातों से उत्साहित रहेंगे। शौक-मौज पर धन खर्च हो सकता है। उपहारों की खरीदारी कर सकते हैं। विरोधियों का पक्ष कमजोर रहेगा, स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। 88 प्रतिशत तक भाग्य साथ देता रहेगा।

सिंह:

किसी कारण से आज आपका मन उदासीन और खिन्न रह सकता है। लेकिन दोपहर के बाद का समय आपको अनुकूल प्रतीत होगा। ससुराल पक्ष के लोगों से विवाद होने की आशंका है, वाणी और व्यवहार को संयमित रखें। आंखों में तकलीफ हो सकती है। भाग्य 50 प्रतिशत तक साथ देता नजर आ रहा है।

कन्या:

राशि स्वामी बुध का राशि परिवर्तन और चंद्रमा का गोचर आज आपको साहस और आत्मविश्वास से भरपूर बना रहा है। माता-पिता से सुख और सहयोग प्राप्त कर सकेंगे। कुछ जरूरी और कुछ गैर जरूरी खरीदारी होंगे जिनमें धन का व्यय होगा। कारोबारियों के लिए दिन लाभप्रद रहेगा। आपके लिए सलाह है कि बिना मांगे सलाह और सहयोग से बचें, लोग इसे आपका स्वार्थ समझ सकते हैं। भाग्य 67 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

तुला:

आज सितारे अनुकूल चल रहे हैं। परिवार के साथ सुख और आनंद के पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। मन में नई योजनाएं और विचार आते रहेंगे जो आपको उत्साहित रखेंगे। भाई-बहनों से खुशी मिलेगी। दूर रहने वाले संबंधियों से बात या मुलाकात हो सकती है। वरिष्ठजनों एवं गुरुओं से आशीर्वाद प्राप्त होगा। अधिकार और संपत्ति में वृद्धि होगी। भाग्य 82 प्रतिशत तक आपके साथ है।

वृश्चिक:

किसी विवाद या उलझन से आप परेशान हैं तो इनसे निजाद पा सकते हैं। कारोबार में वृद्धि और उन्नति के लिए प्रयास कर रहे लोगों को आज मेहनत से सफलता मिलेगी। आपके लिए सलाह है कि धैर्य और साहस बनाए रखें, दिन के दूसरे भाग से स्थिति आपके पक्ष में लगेगी। घर के अधूरे काम आज पूरा कर लेंगे। भाग्य 59 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

धनु:

आज आप धर्म-कर्म और परोपकार के काम करेंगे। भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा, आर्थिक मामलों में भी दिन अनुकूल रहेगा। छात्र मौज-मस्ती के साथ पढ़ाई लिखाई भी पूरी कर पाएंगे। सलाह है कि आज खान-पान संयमित रखें, उदर विकार की आशंका है। भाग्य 70 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मकर:

आज आपकी राशि में चंद्रमा का आगमन हो रहा है। ससुराल पक्ष से प्यार सम्मान और लाभ मिलेगा। रुके हुए काम बनेंगे, करोबार में लाभ मिलेगा। भविष्य की योजनाओं पर आज कुछ निवेश भी कर सकते हैं। शॉपिंग पर धन खर्च होगा। छोटी दूरी की यात्रा भी हो सकती है। भाग्य 78 प्रतिशत तक आपके पक्ष में है।

कुंभ:

आज का दिन आपका सुख और आनंद में बीतेगा। रुचिकर भोजन का आनंद मिल सकता है। आज खर्चे खूब होने वाले हैं, व्यय पर नियंत्रण का प्रयास करें, क्योंकि महीना तो अभी शुरू ही हुआ है। बुद्धि और विवेक से आज कई उलझनों और परेशानियों का हल निकाल पाएंगे। मित्रों और संबंधियों से सहयोग मिलेगा। भाग्य 83 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मीन:

आज सामाजिक क्षेत्र में आपका आपका प्रभाव बढ़ेगा। मित्रों और संबंधियों से मेल-मुलाकात हो सकती है। नए लोगों से संपर्क होने का भी आज योग बना हुआ है। संतान से संबंधित काम में आज आप समय देंगे। योग और ध्यान करें, सेहत के लिए लाभकारी रहेगा। बाहर के खान-पान से बचें। भाग्य 77 प्रतिशत तक आपका साथ दे रहा है।

 

आज दिनांक 2 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 2 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 2 अगस्त का राशिफल

मेष:    

आज का दिन आपके लिए शुभ संदेश लेकर आया है। बीते कुछ समय से चली आ रही परेशानियों से आज आप राहत पा सकते हैं। भाग्य की अनुकूलता से आपको नौकरी, कारोबार में खुशी और प्रगति मिलेगी। कोई कोई चाहत आज पूरी हो सकती है। किसी जरूरी काम से यात्रा भी आज करनी पड़ सकती है। आर्थिक मामलों में दिन आपके पक्ष में रहेगा। भाग्य 86 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

वृषभ:

राशि स्वामी शुक्र का आज राशि परिवर्तन हुआ है। आज के दिन ही हुए इस बदलाव से आपको कुछ शुभ कार्यों में भाग लेने का अवसर मिल सकता है। शाम के समय किसी मित्र या रिश्तेदार का आगमन हो सकता है। कुछ जरूरी चीजों की खरीदारी करने में धन खर्च होगा। भाग्य 74 प्रतिशत तक आपके पक्ष में रहेगा।

मिथुन:

आपकी राशि में आज शुक्र का प्रवेश हुआ है। आज का समय आपके लिए उन्नतिदायक रहेगा। बुद्धि और अनुभव से आप कार्यक्षेत्र में प्रगति करेंगे। पारिवारिक और सामाजिक जीवन के कुछ कार्य भी आज बन सकते हैं। आपके लिए बेहतर होगा कि अपनी उपलब्धियों का जिक्र सभी से ना करें, बाद में परेशानी हो सकती है। भाग्य 80 प्रतिशत तक आपका साथ दे रहा है।

कर्क:

आज पारिवारिक कारणों से आप चिंतित रह सकते हैं। भाई-बहनों से संबंधित विषयों को लेकर आज परेशानी भी रहेगी। कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव हो सकता है। धर्म-कर्म के काम में रुचि रहेगी। पुरानी यादों को सोचकर आप मुस्कुराएंगे। पिता और वरिष्ठजनों से सहयोग प्राप्त कर सकेंगे। भाग्य 58 प्रतिशत तक साथ देगा।

सिंह:

दिन सामान्य रूप से अनुकूल रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में स्थिति को समान्य बनाए रखने के लिए आपको परिश्रम और लगन से काम करना होगा। बड़े फैसले आज टाल दें, मन अशांत रह सकता है। छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है। बिजली उपकरणों से खिलवाड़ ना करें, नुकसान हो सकता है। जोखिम से बचें। भाग्य 52 प्रतिशत तक साथ देगा।

कन्या:

आज आपकी राशि के स्वामी बुध के साथ शुक्र का संयोग हुआ है। ऐसे में आज आप शौक-मौज के प्रति अधिक आकर्षित रहेंगे। कार्यक्षेत्र में उत्साह बना रहेगा। मार्केटिंग और सेल्स से जुड़े लोगों को अधिक भागदौड़ करनी पड़ेगी। नए अनुबंध हो सकते हैं या नई योजना पर काम शुरू कर सकते हैं। भाग्य 76 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

तुला:

भाग्य स्थान में शुक्र का प्रवेश हुआ है। आज आपको बहुत ही गंभीरता पूर्वक कोई निर्णय लेना चाहिए, बातचीत में संभलकर शब्दों का प्रयोग करें। बुद्धिमानी और चतुराई से आप विषय स्थितियों को भी अपने पक्ष में कर सकते हैं। लव लाइफ में आपका नया अंदाज रोमांच पैदा करेगा। महिलाएं किचन में कुछ नया ट्राई कर सकती हैं। आपके लिए सलाह है कि आलस्य और मानसिक दुर्गुणों को हावी ना होने दें। भाग्य 83 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

वृश्चिक:

आज का दिन आपके लिए खुशी और आनंद लेकर आया है। कहीं से सुखद समाचार मिलेगा। कार्यक्षेत्र में कुछ तनाव रह सकता है लेकिन इसे हावी ना होने दें। किसी पुरानी समस्या का आज निदान हो सकता है। अधिकारियों से आपको प्रोत्साहन और सहयोग मिलेगा। भाग्य 93 प्रतिशत तक साथ दे सकता है।

धनु:

आज आपको भविष्य की ओर देखना चाहिए, नए लोगों से संपर्क बनेंगे जिनसे दूरगामी फायदा मिल सकता है। कहीं अगर आपका पैसा अटका हुआ है तो आज उसकी प्राप्ति हो सकती है। व्यावसायिक क्षेत्र में प्रगति होगी। आत्मविश्वास और योग्यता से कोई कठिनाई काम भी आज सफल हो सकता है। शिक्षा के मामले में दिन शुभ रहेगा। भाग्य 86 प्रतिशत तक साथ देगा।

मकर:

आज सामाजिक क्षेत्र में आपकी सक्रियता बढ़ सकती है, मान-सम्मान का लाभ मिलेगा। धर्म-कर्म के काम भी आपके हाथों संपन्न हो सकता है। कुछ खरीदना या बेचना चाह रहे हैं तो आज इस मामले में दिन अनुकूल है। मित्रों संग मनोरंजक पल बिताएंगे। मातृ पक्ष से सहयोग प्राप्त कर पाएंगे। कोई अच्छी खबर भी शाम तक मिल सकती है। भाग्य 91 प्रतिशत तक साथ दे सकता है।

कुंभ:

सितारे आज वरिष्ठजनों और अधिकारियों से लाभ का संकेत दे रहे हैं। आज छुट्टी पर हैं तो समय को आलस में ना बिताएं, आज दिन अपनी चाहतों को हासिल करने का है, प्रयास करें। आयात-निर्यात के काम से जुड़़े लोगों को आज फायदा हो सकता है। दूर रह रहे भाई-बहनों से संपर्क हो सकता है। भाग्य 68 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मीन:

राशि से दसवें घर में बना गजकेसरी योग आज भी आपके लिए लाभप्रद रहेगा। ज्ञान बुद्धि का विकास होगा। कार्यक्षेत्र में उन्नति का मार्ग खुलेगा। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें, सेहत के मामले में कोई जोखिम ना लें। सलाह है कि विवाद वाले विषयों से दूर रहें। भाग्य 79 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

हनुमान चालीसा में छुपे हैं सेहत के 10 रहस्य

हनुमान चालीसा में छुपे हैं सेहत के 10 रहस्य

लॉकडाउन के चलते वर्तमान समय में लोगों के मन में शंका, भय, निराशा, अनिश्चिितता, क्रोध और कई तरह की मानसिक समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। चिकित्सा विज्ञान कहता है कि भय और क्रोध हमारे इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है। इम्यून सिस्टम का संतुलन बिगड़ने से जल्दी से रोग लग जाता है। ऐसे में किस तरह हनुमान चालीसा का पाठ आपका फायदा कर सकता है, जानिए सेहत के 10 रहस्य।

1.आध्यात्मिक बल : कहते हैं कि आध्यात्मिक बल से ही आत्मिक बल प्राप्त होता है और आत्मिक बल से ही हम शारीरिक बल प्राप्त करके हर तरह के रोग से लड़कर उस पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से मन और मस्तिष्क में आध्यात्मिक बल प्राप्त होता है। हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या के दाता कहा जाता है, इसलिए हनुमान चालीसा का प्रतिदिन पाठ करना आपकी स्मरण शक्ति और बुद्धिर में वृद्धि करता है। साथ ही आत्मिक बल भी मिलता है।

2. मनोबल बढ़ाती है हनुमान चालीसा : नित्य हनुमान चालीसा पढ़ने से पवि‍त्रता की भावना का विकास होना है हमारा मनोबल बढ़ता है। उल्लेखनीय है कि जनता कर्फ्यू के दौरान घंटी या ताली बजाना या लॉकडाउन के दौरान दीप जलाना, रोशनी करना यह सभी व्यक्ति के निराश के अंधेरे से निकालकर मनोबल को बढ़ाने वाले ही उपाय थे। मनोबल ऊंचा रहेगा तो सभी संकटों से निजात मिलेगी। हनुमान चालीसा की एक पंक्ति हैं- अष्ट सिद्धि नव निधि के दाता, असवर दिन जानकी माता।

3. अकारण भय व तनाव मिटता : हनुमान चालीसा में एक पंक्ति है- भूत पिशाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे। या सब सुख लहै तुम्हारी सरना, तुम रक्षक काहू को डरना। यह चौपाई मन में अकारण भय हो तो समाप्त कर देती है। हनुमान चालीसा का पाठ आपको भय और तनाव से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर है।


4. हर तरह का रोग मिटता :
हनुमान चालीसा में एक पंक्ति है- नासै रोग हरे सब पीरा, जपत निरन्तर हनुमत बीरा। या बल बुधि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार। अर्थात किसी भी प्रकार का रोग हो आप बस श्रद्धापूर्वक हनुमानजी का जाप करते रहे। हनुमान जी आपकी पीड़ा हर लेंगे। कैसे भी कलेस हो अर्थात कष्ट हो, वह सम्पात हो जाएगा। श्रद्धा और विश्वास की ताकत होती है। मतलब यह कि दवा के साथ दुआ भी करें। हनुमान जी की कृपा से शरीर की समस्त पीड़ाओं से आपको मुक्ति मिल जाएगी।

5.हर तरह का संकट मिटता : आप किसी भी प्रकार का शारीरिक संकट या मानसिक संकट आया हो या प्राणों पर यदि संकट आ गया हो तो यह पंक्ति पढ़ें- संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा। या संकट तें हनुमान छुड़ावै, मन क्रम बचन ध्यान जो लावै। यह आपके भीतर नए सिरे से आशा का संचार कर देगी।


6. बंधन मुक्ति का उपाय :
कहते हैं कि यदि आप नित्य 100 बार हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो हर तरह के बंधन से मुक्त हो जाते हैं। वह बंधन भले ही किसी रोग का हो या किसी शोक का हो। हनुमान चालीसा में ही लिखा है- जो सत बार पाठ कर कोई, छूटहि बन्दि महा सुख होई। सत अर्थात सौ।

7. नकारात्माक प्रभाव होते हैं दूर : मान्यता के अनुसार निरंतर हनुमान चालीसा पढ़ने से हमारे घर, मन और शरीर से नकारात्मक ऊर्जा का निष्कासन हो जाता है। निरोगी और निश्चिंत रहने के लिए जीवन में सकारात्मकता की जरूरत होती है। सकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति को दीर्घजीवी बनाती है।


8. ग्रहों के प्रभाव होते हैं दूर: ज्योतिषियों के अनुसार प्रत्येक ग्रह का शरीर पर भिन्न भिन्न असर होता है। जब उसका बुरे असर होता है तो उस ग्रह से संबंधित रोग होते हैं। जैसे सूर्य के कारण धड़कन का कम-ज्यादा होना, शरीर का अकड़ जाना, शनि के कारण फेफड़े का सिकुड़ना, सांस लेने में तकलीफ होना, चंद्र के कारण मनसिक रोग आदि। इसी तरह सभी ग्रहों से रोग उत्पन्न होते हैं। यदि पवित्र रहकर नियमपूर्वक हनुमान चालीसा पढ़ी जाए तो ग्रहों के बुरे प्रभाव से मुक्ति मिलती है।

9. घर का कलह मिटता है : यदि परिवार में किसी भी प्रकार की कलह है तो कुछ समय बाद परिवार के सदस्य तनाव में रहने लगेंगे और धीरे धीरे उन्होंने शारीरिक और मानसिक रोग घेर लेंगे। नित्य हनुमान चालीसा का पाठ करने से मन में शांति स्थानपना होती है। कलह मिटता है और घर में खुशनुमा माहौल निर्मित होता है।


10. बुराइयों से दूर करती है हनुमान चालीसा : यदि आप नित्य हनुमान चालीसा पढ़ रहे हैं तो निश्चिेत ही आप धीरे धीरे स्वत: ही तरह तरह की बुराइयों से दूर होते जाएंगे। जैसे कुसंगत में रहकर नशा करना, पराई स्त्री पर नजर रखना और क्रोध, मोह, लोभ, ईर्ष्या, मद, काम जैसे मानसिक विकार को पालन। जब व्यक्ति तरह की बुराइयों से दूर रहता है तो धीरे-धीरे उसकी मानसिक और शारीरिक सेहत सुधरने लगती है।

पुनश्च : नित्य हनुमान चालीसा बढ़ने से आपमें आध्यात्मि बल, आत्मिक बल और मनोबल बढ़ता है। इसे पवित्रता की भावना महसूस होती है। शरीर में हल्कापन लगता है और व्यक्ति खुद को निरोगी महसूस करता है। इससे भय, तनाव और असुरक्षा की भावना हट जाती है। जीवन में यही सब रोग और शोक से मुक्त होने के लिए जरूरी है।


 

आज दिनांक 1 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 1 अगस्त का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 1 अगस्त का राशिफल

मेष:

मेष राशि से आठवें घर में चल रहे चंद्रमा लाइफ में काफी उतार-चढ़ाव बना रहे हैं। आपको काफी संयम और सावधानी के साथ काम पर ध्यान देना होगा। कार्यक्षेत्र में अपने काम से मतलब रखें, विरोधी सक्रिय रहेंगे इनसे सतर्क रहें। बजट को संभालकर चलना होगा, आर्थिक परेशानी हो सकती है। बच्चों और परिवार के साथ समय बिताएं, इनके हौसले को बढाएं और आवश्यक सहयोग दें। अधिक तला-भुना और चटपटे भोजन से बचना चाहिए। भाग्य 65 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

वृषभ:

आज आप कुछ ज्यादा ही रोमांटिक मूड में दिखें तो कोई बड़ी बात नहीं है। राशि से सातवें घर में संचार कर रहा चंद्रमा जीवनसाथी से सहयोग और तालमेल बढ़ाएगा। हंसी-मजाक और भौतिक सुख-सुविधाओं के साथ आप दिन के हर पल को जीना चाहेंगे। भाग्य भी इस मामले में साथ देगा। कारोबार के मामले में कुछ उलझन रह सकती है, जिससे नुकसान हो सकता है। सलाह है कि जो विषय खुद ना समझ में आए, उस पर अनुभवी लोगों से विचार लें। भाग्य 75 प्रतिशत तक साथ देगा।

मिथुन:

राशि से छठे घर में चल रहे चंद्रमा आज आपको मानसिक उलझन और बेचैनी दे रहे हैं। जोखिम लेने से बचें और जो भी का करें उनमें सावधानी का पूरा ख्याल रखें। वाणी संयमित रखने की जरूरत है, अनावश्यक किसी से विवाद ना बढ़ाएं। धर्म-कर्म में रुचि रहेगी। कोई शुभ काम आपके हाथों हो सकता है। दूसरों से मदद मांगने में हिचकें नहीं, लोग आपकी मदद करेंगे। भाग्य 63 प्रतिशत तक साथ देगा।

कर्क:

राशि स्वामी चंद्रमा का पंचम भाव से संचार, छात्रों के लिए सुखद है। पढऩे-लिखने एवं कलात्मक कार्यों में रुचि रहेगी। आज विपरीत लिंगी साथियों से सहयोग और लाभ मिलने का योग है, इनसे तालमेल बनाकर रखें। कुछ नए लोगों से आज संपर्क हो सकता है। प्रेम संबंध में उत्साह और सहयोग बढ़ेगा। कुछ लोगों को भाग्य का साथ आर्थिक लाभ दिला सकता है। 80 प्रतिशत तक किस्मत का साथ मिलेगा।

सिंह:

आज आप काफी व्यस्त रहेंगे। एक के बाद एक काम का दबाव बना रहेगा लेकिन अच्छी बात यह है कि आपको अपनी मेहनत का पूरा प्रतिफल मिलेगा। सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, सम्मान मिलेगा। यात्रा के दौरान आज कुछ फायदा हो सकता है। सलाह है कि किसी से बहस ना करें, सुनें ज्यादा, बोलें कम। जीवनसाथी और प्रिय व्यक्ति के साथ यादगार शाम बिताएंगे। भाग्य 77 प्रतिशत तक साथ देगा।

कन्या:

आज सितारे आपके पक्ष में हैं, विभिन्न क्षेत्रों से आज आपको खुशी मिलेगी। लाभ का योग भी प्रबल है, अवसर पर नजर जमाए रखें। लेकिन किसी खास शख्स पर आपको धन खर्च करना पड़ सकता है। मेल पर या मैसेज से कोई आपको जरूरी सूचना मिल सकती है। जरूरी कागजातों के मामलों में लापरवाही ना करें। जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकता है। भाग्य 83 प्रतिशत तक साथ देगा।

तुला:

आज दिन भर आप काफी ऐक्टिव रहेंगे। जो लोग बीमार हैं उनकी सेहत में भी सुधार होगा। आज आपकी मुलाकात कुछ खास लोगों से भी हो सकती है जिनसे और कारोबार और कार्यक्षेत्र में लाभ मिल सकता है। अपने कीमती सामानों का ध्यान रखें इनके खोने का भय बना रहेगा। भाग्य आज 78 प्रतिशत तक आपका साथ दे सकता है।

वृश्चिक:

आपकी राशि में चल रहे चंद्रमा आपको एक्टिव और उत्साहित बना रहे हैं। आज का दिन आपके लिए काम को पूरा करने के लिए बेहतर है। अटके हुए काम भी आज आपके बन सकते हैं। आपके सद्व्यवहार से आपके कुछ नए मित्र भी बन सकते हैं। कार्यक्षेत्र में कुछ नए बदलाव हो सकते हैं जो आपके पक्ष में होंगे। पारिवारिक जीवन में अपनों के साथ मनोरंजक पल गुजारेंगे। भाग्य 90 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

धनु:

आज आपको कुछ अधिक काम करने के लिए तैयार रहना होगा। सामाजिक और सरकारी क्षेत्र में आपकी गतिविधियां बढ़ेंगी। किसी अनुभवी व्यक्ति के अनुभव से आप लाभ उठा सकते हैं, किसी से सलाह लेने में पीछे नहीं हटें। पढ़ाई-लिखाई में छात्रों का मन लगेगा। जीवन की दिशा नया मोड़ लेगी। स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें, खान-पान में सावधानी बरतें। भाग्य 82 प्रतिशत तक साथ देगा।

मकर:

आज का दिन मिलाजुला रहेगा, किसी बात को लेकर मतभेद और विवाद के कारण मन परेशान रहेगा। लेकिन दिन के दूसरे भाग में सूझ-बूझ से स्थिति बेहतर होगी। अचानक कुछ गैर जरूरी खर्च हो सकते हैं, ऐसे में बजट का ध्यान रखते हुए काम करें। घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सेहत को लेकर चिंतित होंगे। मेहनत सफलता का मंत्र आज इसका पूरा ध्यान रखना होगा। भाग्य 61 प्रतिशत तक साथ देगा।

कुंभ:

दिन बेहतरीन बीतेगा, कार्यक्षेत्र में साथियों से पूरा सहयोग मिलेगा। प्रॉपर्टी से जुड़े काम में लाभ मिल सकता है। मेहनत अधिक करेंगे लेकिन सफलता से आनंद मिलेगा। छात्रों के लिए दिन उत्साहवर्धक है, पढऩे-लिखने में रुचि रहेगी। आज जल्दबाजी से बचना चाहिए, ऑफिस के काम सतर्कता से करें, फटाफट काम निबटाने के चक्कर में दिक्कत हो सकती है। भाग्य 90 प्रतिशत तक आपका साथ दे सकता है।

मीन:

आज का दिन आपके लिए झोली में खुशियां लेकर आया है। भाग्य हर क्षेत्र में साथ देता दिखेगा। कारोबार और निवेश से संबंधित आपकी चिंता दूर होगी। कुछ खास लोगों से आपका संपर्क बनेगा। मनोरंजन और खरीदारी में भी आप आनंद लेंगे। मित्रों और परिवार के सदस्यों से सहयोग मनोबल को बढाएगा। आज खान-पान का पूरा रखें ध्यान। भाग्य 93 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

 

आज दिनांक 31 जुलाई का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 31 जुलाई का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 31 जुलाई का राशिफल
मेष:
मेष राशि से आठवें घर में चल रहे चंद्रमा लाइफ में काफी उतार-चढ़ाव बना रहे हैं। आपको काफी संयम और सावधानी के साथ काम पर ध्यान देना होगा। कार्यक्षेत्र में अपने काम से मतलब रखें, विरोधी सक्रिय रहेंगे इनसे सतर्क रहें। बजट को संभालकर चलना होगा, आर्थिक परेशानी हो सकती है। बच्चों और परिवार के साथ समय बिताएं, इनके हौसले को बढाएं और आवश्यक सहयोग दें। अधिक तला-भुना और चटपटे भोजन से बचना चाहिए। भाग्य 65 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
वृषभ:
आज आप कुछ ज्यादा ही रोमांटिक मूड में दिखें तो कोई बड़ी बात नहीं है। राशि से सातवें घर में संचार कर रहा चंद्रमा जीवनसाथी से सहयोग और तालमेल बढ़ाएगा। हंसी-मजाक और भौतिक सुख-सुविधाओं के साथ आप दिन के हर पल को जीना चाहेंगे। भाग्य भी इस मामले में साथ देगा। कारोबार के मामले में कुछ उलझन रह सकती है, जिससे नुकसान हो सकता है। सलाह है कि जो विषय खुद ना समझ में आए, उस पर अनुभवी लोगों से विचार लें। भाग्य 75 प्रतिशत तक साथ देगा।
मिथुन:
राशि से छठे घर में चल रहे चंद्रमा आज आपको मानसिक उलझन और बेचैनी दे रहे हैं। जोखिम लेने से बचें और जो भी का करें उनमें सावधानी का पूरा ख्याल रखें। वाणी संयमित रखने की जरूरत है, अनावश्यक किसी से विवाद ना बढ़ाएं। धर्म-कर्म में रुचि रहेगी। कोई शुभ काम आपके हाथों हो सकता है। दूसरों से मदद मांगने में हिचकें नहीं, लोग आपकी मदद करेंगे। भाग्य 63 प्रतिशत तक साथ देगा।
कर्क:
राशि स्वामी चंद्रमा का पंचम भाव से संचार, छात्रों के लिए सुखद है। पढऩे-लिखने एवं कलात्मक कार्यों में रुचि रहेगी। आज विपरीत लिंगी साथियों से सहयोग और लाभ मिलने का योग है, इनसे तालमेल बनाकर रखें। कुछ नए लोगों से आज संपर्क हो सकता है। प्रेम संबंध में उत्साह और सहयोग बढ़ेगा। कुछ लोगों को भाग्य का साथ आर्थिक लाभ दिला सकता है। 80 प्रतिशत तक किस्मत का साथ मिलेगा।
सिंह:
आज आप काफी व्यस्त रहेंगे। एक के बाद एक काम का दबाव बना रहेगा लेकिन अच्छी बात यह है कि आपको अपनी मेहनत का पूरा प्रतिफल मिलेगा। सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, सम्मान मिलेगा। यात्रा के दौरान आज कुछ फायदा हो सकता है। सलाह है कि किसी से बहस ना करें, सुनें ज्यादा, बोलें कम। जीवनसाथी और प्रिय व्यक्ति के साथ यादगार शाम बिताएंगे। भाग्य 77 प्रतिशत तक साथ देगा।
कन्या:
आज सितारे आपके पक्ष में हैं, विभिन्न क्षेत्रों से आज आपको खुशी मिलेगी। लाभ का योग भी प्रबल है, अवसर पर नजर जमाए रखें। लेकिन किसी खास शख्स पर आपको धन खर्च करना पड़ सकता है। मेल पर या मैसेज से कोई आपको जरूरी सूचना मिल सकती है। जरूरी कागजातों के मामलों में लापरवाही ना करें। जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकता है। भाग्य 83 प्रतिशत तक साथ देगा।
तुला:
आज दिन भर आप काफी ऐक्टिव रहेंगे। जो लोग बीमार हैं उनकी सेहत में भी सुधार होगा। आज आपकी मुलाकात कुछ खास लोगों से भी हो सकती है जिनसे और कारोबार और कार्यक्षेत्र में लाभ मिल सकता है। अपने कीमती सामानों का ध्यान रखें इनके खोने का भय बना रहेगा। भाग्य आज 78 प्रतिशत तक आपका साथ दे सकता है।
वृश्चिक:
आपकी राशि में चल रहे चंद्रमा आपको एक्टिव और उत्साहित बना रहे हैं। आज का दिन आपके लिए काम को पूरा करने के लिए बेहतर है। अटके हुए काम भी आज आपके बन सकते हैं। आपके सद्व्यवहार से आपके कुछ नए मित्र भी बन सकते हैं। कार्यक्षेत्र में कुछ नए बदलाव हो सकते हैं जो आपके पक्ष में होंगे। पारिवारिक जीवन में अपनों के साथ मनोरंजक पल गुजारेंगे। भाग्य 90 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
धनु:
आज आपको कुछ अधिक काम करने के लिए तैयार रहना होगा। सामाजिक और सरकारी क्षेत्र में आपकी गतिविधियां बढ़ेंगी। किसी अनुभवी व्यक्ति के अनुभव से आप लाभ उठा सकते हैं, किसी से सलाह लेने में पीछे नहीं हटें। पढ़ाई-लिखाई में छात्रों का मन लगेगा। जीवन की दिशा नया मोड़ लेगी। स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें, खान-पान में सावधानी बरतें। भाग्य 82 प्रतिशत तक साथ देगा।
मकर:
आज का दिन मिलाजुला रहेगा, किसी बात को लेकर मतभेद और विवाद के कारण मन परेशान रहेगा। लेकिन दिन के दूसरे भाग में सूझ-बूझ से स्थिति बेहतर होगी। अचानक कुछ गैर जरूरी खर्च हो सकते हैं, ऐसे में बजट का ध्यान रखते हुए काम करें। घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सेहत को लेकर चिंतित होंगे। मेहनत सफलता का मंत्र आज इसका पूरा ध्यान रखना होगा। भाग्य 61 प्रतिशत तक साथ देगा।
कुंभ:
दिन बेहतरीन बीतेगा, कार्यक्षेत्र में साथियों से पूरा सहयोग मिलेगा। प्रॉपर्टी से जुड़े काम में लाभ मिल सकता है। मेहनत अधिक करेंगे लेकिन सफलता से आनंद मिलेगा। छात्रों के लिए दिन उत्साहवर्धक है, पढऩे-लिखने में रुचि रहेगी। आज जल्दबाजी से बचना चाहिए, ऑफिस के काम सतर्कता से करें, फटाफट काम निबटाने के चक्कर में दिक्कत हो सकती है। भाग्य 90 प्रतिशत तक आपका साथ दे सकता है।
मीन:
आज का दिन आपके लिए झोली में खुशियां लेकर आया है। भाग्य हर क्षेत्र में साथ देता दिखेगा। कारोबार और निवेश से संबंधित आपकी चिंता दूर होगी। कुछ खास लोगों से आपका संपर्क बनेगा। मनोरंजन और खरीदारी में भी आप आनंद लेंगे। मित्रों और परिवार के सदस्यों से सहयोग मनोबल को बढाएगा। आज खान-पान का पूरा रखें ध्यान। भाग्य 93 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

 

आज दिनांक 30 जुलाई का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 30 जुलाई का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 30 जुलाई का राशिफल

मेष:

आज का दिन मिश्रित फलकारक है। बड़े अधिकारी से अनबन नुकसान दायक रहेगी। क्रोध पर नियंत्रण बनाये रखें। नये संबंध से भाग्य चमकेगा। सामाजिक सम्मान मिलेगा। मित्रों के साथ लंबी यात्रा पर जाना हो सकता है। दांपत्य जीवन सुखमय होगा। भाग्य 90प्रतिशत साथ है।

वृषभ:

यदि आप व्यापारी हैं तो आज अनावश्यक अधिक परिश्रम करना पड़ेगा। सरकारी कर्मचारी हैं तो वरिष्ठ अधिकारी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। सायंकाल के समय सामाजिक संबंध लाभदायक रहेगा। नई योजना की तरफ ध्यान दें, अचानक लाभ हो सकता है। भाग्य 67 प्रतिशत साथ है।

मिथुन:

आज दिन के पूर्वार्ध में छुटपुट लाभ की संभावना है। नौकरी व्यवसाय से जुड़े कुछ मुद्दे हल हो जाएंगे। कोई भी व्यवसाय छोटा-बड़ा नहीं होता। एक बार अनुभव हो जाए तो बस दुनिया अपनी मुट्ठी में ही समझिए। रात्रि का समय मित्रों, परिजनों के साथ हास-परिहास में व्यतीत होगा। भाग्य 69 प्रतिशत साथ है।

कर्क:

आज आप अपने आप में ही मस्त रहेंगे। किसी भी विरोधी की आलोचना की ओर ध्यान न देकर अपना काम करते रहें। आगे चलकर सफलता आपके कदम चूमेगी। आज आप सामाजिक क्षेत्र में मेल-जोल बढ़ाने में कामयाब होंगे। भाग्य 50प्रतिशत साथ रहेगा।

सिंह:

आज शत्रुजनित षडय़ंत्र, लोकपवाद से बचने का प्रयास करें। अनावश्यक दु:श्चिन्ताओं से मन क्षुब्ध रहेगा। नई उपलब्धियां कड़ी मेहनत से मिलेगी। सामाजिक उत्तरदायित्व भी बढ़ेगा। किसी अनजान व्यक्ति से आज लेन-देन न करें। भाग्य 58प्रतिशत साथ रहेगा।

कन्या:

आज कर्मोद्योग में तत्परता से लाभ होगा। स्वजनों से सुख मिलेगा। साथ ही पारिवारिक मंगल कार्यों की खुशी होगी। रचनात्मक कार्यों में मन लगेगा। विपरीत परिस्थिति उत्पन्न होने पर क्रोध पर काबू रखें। घर गृहस्थ की समस्या सुलझ जायेगी। राजकीय मदद भी मिलेगी। सूर्यास्त के समय अचानक लाभ होने के योग हैं। भाग्य 70 प्रतिशत साथ रहेगा।

तुला:

आज आपकी पद और अधिकार की महत्वाकांक्षा उलझनें बढ़ाएगी। समस्याओं के समायोचित समाधान न मिलने से मानसिक अशांति रहेगी। दूर-समीप की यात्रा का प्रसंग प्रबल होकर स्थगित हो सकता है। कार्यक्षेत्र में विरोधी आपको परेशान करने के प्रयास करते ही रहेंगे। भाग्य 55 प्रतिशत साथ रहेगा।

वृश्चिक:

आज का दिन कुछ विशेष कर दिखाने की उधेड़बुन में व्यतीत होगा। अधिकारी वर्ग से अच्छी साठ-गांठ बनेगी। किसी सरकारी संस्था से दूरगामी लाभ की पृष्ठभूमि भी आज ही बनेगी। निराशाजनक विचारों से बचें। सायंकाल संतान पक्ष से अचानक शुभ समाचार मिल सकता है। भाग्य 70 प्रतिशत साथ रहेगा।

धनु:

किसी विशेष घटनाक्रम के अंतर्गत रुका धन आश्चर्यजनक रूप से प्राप्त हो जायेगा। इससे आज आपका विश्वास धर्म एवं आध्यात्म में बढ़ेगा। रोजमर्रा के कामों में कोताही न बरतें, अतीत के संदर्भ में अनुसंधान का लाभ मिलेगा। नये संपर्क से सितारा बुलंद होगा। भाग्य 92 प्रतिशत साथ रहेगा।

मकर:

आज कार्यक्षेत्र में अपने से वरिष्ठ अधिकारियों से अनबन हो सकती है। दांपत्य जीवन सुखद होगा। पराक्रम वृद्धि से शत्रुओं का मनोबल टूटेगा। दिन के उत्तरार्ध में अचानक अतिथियों के आगमन से व्यय भार बढ़ेगा। सत्कर्म जन्य पुण्यार्जन से अभिष्ट सिद्धि प्राप्त होगी। भाग्य 74 प्रतिशत साथ है।

कुंभ:

आज गोचर के शुभ प्रभाव से सफलता मिलेगी। उत्तरार्ध की वृद्धि अस्थिरता को जन्म देगी। वाहन, भूमि खरीदने और स्थान परिवर्तन का सुखद संयोग भी बन सकता है। सांसारिक सुख भोग व घर-गृहस्थी के उपयोग की प्रिय वस्तु खरीदी जा सकती है। भाग्य 71प्रतिशत साथ रहेगा।

मीन:

आपकी राशि का स्वामी बृहस्पति दशम कर्म राज्य भाव में धनु: राशि का होकर तथा चंद्रमा अपनी नीच राशि वृश्चिक पर विराजमान है। अत: आज का दिन संतान से जुड़ी समस्याओं को हल करने में व्यतीत होगा। किसी प्रतियोगिता में आपकी जीत हो सकती है। किसी खास उपलब्धि से भी आपका मन प्रसन्न रहेगा। लेकिन मौसम परिवर्तन का स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। भाग्य 79 प्रतिशत है।