छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Chanakya Niti: बनना चाहते हैं सफल इंसान, तो आचार्य चाणक्य की ये 3 बातें गांठ में बांध लें

Chanakya Niti: बनना चाहते हैं सफल इंसान, तो आचार्य चाणक्य की ये 3 बातें गांठ में बांध लें

 Chanakya Niti: हर कोई अपने जीवन में सफल होना चाहता है। इसके लिए लोग परिश्रम भी करते हैं। इसमें कुछ लोगों को जल्द सफलता मिल जाती है, तो कुछ लोगों को इंतजार करना पड़ता है। आचार्य चाणक्य की मानें तो कठिन परिश्रम करने वाले व्यक्ति को जरूर सफलता मिलती है। वहीं, जल्द सफलता पाने के लिए व्यक्ति को आचार्य चाणक्य की 3 बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन 3 बातों का अनुसरण करते हैं, तो बहुत जल्द आपको सफलता मिलेगी। आइए जानते हैं-

-आचार्य चाणक्य की मानें तो व्यक्ति की वाणी मधुर होनी चाहिए। इससे व्यक्ति हर किसी का दिल जीतने में कामयाब हो सकता है। वाणी मीठी और व्यवहार विनम्र रहने से व्यक्ति सफलता की सीढ़ी पर अनवरत चढ़ता रहता है। साथ ही व्यक्ति अपनी पहचान बनाने में भी कामयाब होता है। इसके लिए मीठी वाणी बोलना सीखें।

-अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो मानव कल्याण हेतु कार्य जरूर करें। अगर आप श्रम से किसी की सहायता नहीं कर सकते हैं, तो धन दान कर गरीबों की मदद करें। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मानव कल्याण करने वाले पर परम पिता परमेश्वर की कृपा बरसती है। उनकी कृपा से व्यक्ति अपने जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करता है।

-आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को जीवन में सफल होने के लिए कर्मशील रहना चाहिए। साथ ही अपनों से बड़ों का सम्मान करना चाहिए। कई बार अहंकार की वजह से व्यक्ति बड़े या छोटे के मान-सम्मान को ठेस पहुंचाता है। ऐसे लोगों के पास सफलता अधिक दिनों तक टिक कर नहीं रहती है। आसान शब्दों में कहें तो मां लक्ष्मी ऐसे लोगों के घर ज्यादा दिनों तक नहीं ठहरती है। इसके लिए व्यक्ति को विनम्र होना जरूरी है।

Aaj Ka Panchang: आज 05 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 05 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 5 अप्रैल 2023

विक्रम संवत - 2080, अनला
शक सम्वत - 1945, शोभकृत
पूर्णिमांत - चैत्र
अमांत - चैत्र

तिथि
शुक्ल पक्ष चतुर्दशी-  अप्रैल 04 08:05 AM – अप्रैल 05 09:19 AM
शुक्ल पक्ष पूर्णिमा-  अप्रैल 05 09:19 AM – अप्रैल 06 10:04 AM

नक्षत्र
उत्तर फाल्गुनी - अप्रैल 04 09:36 AM – अप्रैल 05 11:23 AM
हस्त - अप्रैल 05 11:23 AM – अप्रैल 06 12:41 PM

 

योग
ध्रुव - अप्रैल 05 03:39 AM – अप्रैल 06 03:16 AM
व्याघात - अप्रैल 06 03:16 AM – अप्रैल 07 02:31 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 6:10 AM
सूर्यास्त - 6:36 PM
चन्द्रोदय - अप्रैल 05 6:00 PM
चन्द्रास्त - अप्रैल 06 6:10 AM

अशुभ काल
राहू - 12:24 PM – 1:57 PM
यम गण्ड - 7:44 AM – 9:17 AM
कुलिक - 10:50 AM – 12:24 PM
दुर्मुहूर्त - 11:58 AM – 12:48 PM
वर्ज्यम् - 08:14 PM – 09:55 PM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - Nil
अमृत काल - None
ब्रह्म मुहूर्त - 04:34 AM – 05:22 AM

शुभ योग
सर्वार्थसिद्धि योग - अप्रैल 05 11:23 AM - अप्रैल 06 06:09 AM (हस्त और बुधवार)

Aaj Ka Rashifal 5 April 2023: आज चैत्र पूर्णिमा के दिन इन 5 राशियों की चमक उठेगी किस्मत, यहां जानें आपकी राशि को क्या मिलेगा लाभ

Aaj Ka Rashifal 5 April 2023: आज चैत्र पूर्णिमा के दिन इन 5 राशियों की चमक उठेगी किस्मत, यहां जानें आपकी राशि को क्या मिलेगा लाभ

 Aaj Ka Rashifal 5 April 2023:  आज चैत्र शुक्ल पक्ष की उदया तिथि चतुर्दशी और बुधवार का दिन है। आज व्रतादि की पूर्णिमा है। आज के दिन श्री हनुमान जयंती भी मनायी जाएगी। आज देर रात 3 बजकर 17 मिनट तक ध्रुव योग रहेगा। इसके आलावा आज दोपहर पहले 11 बजकर 23 मिनट तक उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 05 अप्रैल का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा। 

मेष राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आप किसी की मदद करेंगे इससे आपको ख़ुशी मिलेगी। आपके किसी काम में मित्रों का सहयोग मिलने से काम में आसानी आ जाएगी। जो लोग किसी प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं उनके लिए आज का दिन व्यस्तता से भरा रहेगा।  किसी काम को लेकर आप उत्साहित महसूस करेंगे। स्टूडेंट पढ़ाई करने के नए तरीकों पर विचार करेंगे। 

  • लकी रंग - गोल्डन
  • लकी नंबर- 3

वृष राशि

आज के दिन आप उत्साह से भरे रहेंगे। किसी जरूरी काम की वजह से आपकी अचानक यात्रा हो सकती है।  संतान के करियर को लेकर किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेंगे। राजनीतिक कार्यों की तरफ रुझान वालों को आज किसी पार्टी से ऑफर मिल सकता है। दाम्पत्य जीवन में खुशियां बनी रहेंगी। लवमेट्स कहीं घूमने का प्लान बनायेंगे।  अचानक आपको धन लाभ होने की सम्भावना है। 

  • लकी रंग - काला
  • लकी नंबर- 6

मिथुन राशि

आज का दिन आपके जीवन में नई दिशा लेकर आने वाला है। किसी विपरीत परिस्थितियों को आप धैर्य व संयम से सुलझा लेंगे। ऑफिस के काम में आप किसी कलीग की मदद करेंगे। नए व्यापार में कदम बढ़ाना आपको उन्नति की ओर ले जाएगा।  इस राशि के छात्र आज शिक्षा के क्षेत्र में दूरगामी परिणामों को सोचकर ही आगे कदम बढ़ाएंगे। लवमेट्स आज कहीं घूमने की प्लानिंग बनायेंगे। 

  • लकी रंग - गुलाबी
  • लकी नंबर- 7

कर्क राशि

आज का दिन आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। माता-पिता के आशीर्वाद से आपका कोई रुका हुआ काम समय रहते पूरा होगा।  आपके अन्दर त्याग व सहयोग की भावना बढ़ेगी।  दूर रह रहे परिवारजन से आपको कोई शुभ सूचना मिल सकती है। आपकी भौतिक सुख-सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी।  जॉब की तलाश कर रहे लोग अपने मित्रों का सहयोग ले सकते हैं इससे आपको मदद मिलेगी।  

  • लकी रंग - गुलाबी
  • लकी नंबर- 8

सिंह राशि

आज का दिन आपके लिए बेहद खुशहाल रहने वाला है। आपको वर्षों की कठिन मेहनत का फल मिल सकता है। आप किसी सामाजिक कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे। आपकी दिनचर्या व्यवस्थित रहने से आपके काम आसानी से पूरे हो जायेंगे।  अच्छे लोगों की संगति से आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा।  आप बड़ों की बातों को ध्यान से सुनेंगे तो आपको कोई अच्छी सलाह मिल सकती है। 

  • लकी रंग - सिल्वर
  • लकी नंबर- 5

कन्या राशि

आज का दिन आपके लिए बेहतर रहने वाला है। आपको आज खुद के लिए काफी समय मिलेगा, इस समय का उपयोग आप अपने शौक पूरा करने के लिए कर सकते हैं। आप कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। जीवनसाथी आज आपके लिए कोई जरूरत का सामान ला सकते हैं। छात्र आज अपनी पढ़ाई में नए बदलाव करेंगे जिससे जल्द ही आपकी सफलता के नए रास्ते बनेंगे। 

  • लकी रंग - ब्राउन
  • लकी नंबर- 9

तुला राशि

आज का दिन उत्तम रहने वाला है। बिजनेस को लेकर आपके मन में नए-नए विचार आ सकते हैं। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा।  आप किसी दोस्त की पार्टी में जा सकते हैं। ऑफिस में काम को लेकर बॉस आपकी तारीफ कर सकते हैं।  छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। पढ़ाई में मन लगेगा। राजनीतिक और सामजिक कार्यों में रुझान वालों की तारीफ हो सकती है। परिवार के साथ डिनर का प्लान बन सकता है।  

  • लकी रंग - पीच
  • लकी नंबर- 2

वृश्चिक राशि

आज का दिन आपके अनुकूल रहने वाला है। परिवार में पिछले जिस गलतियों की वजह से आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे थे वो आज जीवनसाथी की मदद से ठीक हो जाएंगे। दोस्तों के साथ बाहर घुमने का प्लान बन सकता है।  अचानक आपके घर पर कोई रिश्तेदार आ सकते हैं।  जिससे घर में खुशियों का माहौल रहेगा।  बच्चों के साथ शॉपिंग करने जा सकते हैं।  बच्चों की पढ़ाई में आप उनकी सहायता कर सकते हैं।  

  • लकी रंग - हरा
  • लकी नंबर- 4

धनु राशि

आज का दिन सुनहरा रहने वाला है। इस राशि के वकीलों के लिए आज का दिन अच्छा है।  किसी केस का फैसला आपके पक्ष में आएगा। सभी काम आपके मन के मुताबिक पूरे होंगे। आपके सकारात्मक विचारों से खुश होकर बॉस आपको उपहार स्वरूप कोई उपयोगी वस्तु गिफ्ट कर सकते हैं। स्टूडेंट को आज अपनी पढ़ाई के टाइम-टेबल में चेंजेस करने की जरूरत है। आप अपने गुरु से करियर के बारें में परामर्श ले सकते हो।  

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 1 

मकर राशि

आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है। आप आज माता के साथ किसी रिश्तेदार के घर जा सकते हैं जहां आपकी मुलाकात नए लोगों से होगी। आप बिजनेस में किसी उच्चाधिकारी से सहायता ले सकते हैं, आपको लाभ मिलेगा।  दूसरों के मामलों में दखल ना दें, आवश्यकता पड़ने पर ही अपनी राय दें। लवमेट के साथ डिनर का प्लान बन सकता है। आपके बच्चें आपको गुड न्युज दे सकते हैं।  

  • लकी रंग - मैरून
  • लकी नंबर- 3

कुंभ राशि

आज का दिन आपके लिए शानदार रहने वाला है। ऑफिस के किसी काम को लेकर आज यात्रा पर जायेंगे। यात्रा के दौरान किसी दूर के रिश्तेदार से आपकी मुलाकात हो सकती है। जिससे आपका मन प्रसन्न हो जाएगा। स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन अच्छा रहेगाॉ।  कंपटीटिव एग्जाम से रिलेटेड कोई अच्छा समाचार मिलेगा।  आप अपने ताकत और प्रतिष्ठा से पहचाने जायेंगे।  आपकी ईमानदारी से प्रभावित होकर बॉस आपको उपहार देंगे।

  • लकी रंग - सफेद
  • लकी नंबर- 5

मीन राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है।  आप जो भी चाहेंगे वो सारे काम आपके मन-मुताबिक पूरे होंगे। कोई भी बड़ा कार्य करने से पहले अपने बड़ों की राय लेना न भूलें, इससे आपको आगे बढ़ने में आसानी होगी। इस राशि के लोग आज कोई बड़ी योजना शुरू कर सकते है, जिसका फायदा उन्हें आगे चलकर जरूर मिलेगा।  किसी करीबी रिश्तेदार से अचानक मुलाकात हो सकती है। प्राइवेट ऑफिस में काम करने वालों का आज प्रमोशन हो सकता है। 

  • लकी रंग - लाल
  • लकी नंबर- 2
Surya Grahan 2023 : अप्रैल में लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, ये 3 राशि वाले रहे सावधान, जरूर जान लें

Surya Grahan 2023 : अप्रैल में लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, ये 3 राशि वाले रहे सावधान, जरूर जान लें

 साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल दिन गुरुवार लगने वाला है. यह एक कंकणाकृति सूर्य ग्रहण होगा. चंद्रमा जब सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तो इस खगोलीय घटना को सूर्य ग्रहण कहते हैं. आगामी सूर्य ग्रहण को लेकर लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं. यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं? इसका समय क्या होगा?

चंद्रमा जब सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तब सूर्य ग्रहण लगता है. 20 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण कंकणाकृति सूर्य ग्रहण ही है. इसे वलयाकार सूर्य ग्रहण भी कहा जाता है. चंद्रमा जब धरती से काफी दूर रहते हुए पृथ्वी और सूर्य के बीच आता है तो कंकणाकृति या वलयाकार सूर्य ग्रहण लगता है. इसमें चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह नहीं ढक पाता है और धरती से देखने पर सूर्य का बाहरी हिस्सा किसी कंगन की तरह दिखता है।

सूतक काल मान्य होगा या नहीं? (Surya Grahan 2023 Sutak Kaal Niyam)

सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है. सूतक काल में पूजा-पाठ की मनाही होती है. इस अवधि में भगवान की मूर्तियों का स्पर्श नहीं करना चाहिए. लेकिन सूतक काल केवल तभी मान्य होता है, जब सूर्य ग्रहण भारत में दृश्यमान हो. साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. भारत में सूतक काल नहीं लगेगा।

ये राशि वाले रहे सावधान

मेष राशि

20 अप्रैल को होने वाला सूर्य ग्रहण मेष राशि में हो रहा है, इसीलिए मेष राशि के जातकों को सावधान रहने की जरूरत है। यह सूर्यग्रहण मेष राशि वालों को मानसिक परेशानी के साथ साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी कमजोर बना सकता है।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को भी इस ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। विशेष रूप से तब जब आप किसी लंबी यात्रा की योजना बना रहे हों। इसके साथ ही पैरों से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण परिवार में समस्याएं ला सकता है। इस ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण परिवार के सदस्यों के बीच झगड़े हो सकते हैं। इसके अलावा मां का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है।

Aaj ka Panchang 04 April 2023: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Aaj ka Panchang 04 April 2023: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj ka Panchang 04 April 2023: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की उदया तिथि त्रयोदशी और मंगलवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज सुबह 8 बजकर 5 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी। आज दमनक चतुर्दशी है। आज पूरा दिन पार कर देर रात 3 बजकर 40 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। साथ ही आज सुबह 9 बजकर 37 मिनट तक पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा, उसके बाद उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र लग जाएगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

04 अप्रैल 2023 शुभ मुहूर्त

  • त्रयोदशी तिथि- आज सुबह 8 बजकर 5 मिनट तक
  • वृद्धि योग- आज पूरा दिन पार कर देर रात 3 बजकर 40 मिनट तक 
  • पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र- आज सुबह 9 बजकर 37 मिनट तक
  • दमनक चतुर्दशी- 4 अप्रैल 2023

राहुकाल का समय

  1. दिल्ली- दोपहर बाद 03:32 से शाम 05:06 तक
  2. मुंबई- दोपहर बाद 03:47 से शाम 05:20 तक
  3. चंडीगढ़- दोपहर बाद 03:34 से शाम 05:08 तक
  4. लखनऊ- दोपहर बाद 03:17 से शाम 04:50 तक
  5. भोपाल- दोपहर बाद 03:29 से शाम 05:03 तक
  6. कोलकाता- दोपहर 02:46 से शाम 04:19 तक
  7. अहमदाबाद- दोपहर बाद 03:49 से शाम 05:22 तक
  8. चेन्नई- दोपहर बाद 03:16 से शाम 04:48 तक

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  • सूर्योदय- सुबह 06:08 बजे 
  • सूर्यास्त- शाम 6:40 बजे
Aaj Ka Rashifal 04 April 2023: इन राशियों के लिए मंगलवार का दिन है बहुत बड़ा, पढ़िए आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 04 April 2023: इन राशियों के लिए मंगलवार का दिन है बहुत बड़ा, पढ़िए आज का राशिफल

 Aaj Ka Rashifal 04 April 2023: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की उदया तिथि त्रयोदशी और मंगलवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज सुबह 8 बजकर 5 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी। आज दमनक चतुर्दशी है। आज पूरा दिन पार कर देर रात 3 बजकर 40 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। साथ ही आज सुबह 9 बजकर 37 मिनट तक पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा, उसके बाद उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र लग जाएगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 04 मार्च का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आप काम को आसान करने के नए तरीको पर विचार करेंगे। आज आपके घर मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा। आज आप टेंशन फ्री होकर अपने काम पर ध्यान देंगे।

इस राशि के छात्रों का विशेष ध्यान पढ़ाई पर रहेगा। आज घर-परिवार से संबंधित किसी समस्या का समाधान मिलने वाला है। आज अपने कार्यक्षेत्र में जो भी बदलाव करेंगे, उसका भविष्य में अच्छा परिणाम हासिल होगा, जो भी फैसला करें सोच-समझ कर करें।

शुभ रंग- ऑरेंज
शुभ अंक- 4

वृष राशि

आज का दिन आपके लिए खुशहाल रहने वाला है। आज अपने व्यक्तिगत कामों पर ध्यान दें। पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियों से राहत मिलेगी। आज अचानक आपको कहीं से सहयोग और उचित सलाह मिलेगी। अजनबी लोगों से बेवजह की बातों में न पड़ें अन्यथा वाद-विवाद की संभावना हो सकती है। इस राशि के जो लोग विदेश जाने के लिए प्रयास कर रहे हैं उनको अच्छी सूचना मिल सकती है। आज आपकी जैसी भी परिस्थितयां हो आपके पेरेंट्स आपका पूरा सपोर्ट करेंगे, आपको जीवन के कुछ नयी चीजें भी सीखने को मिलेंगे।

शुभ रंग- मैजेंटा
शुभ अंक- 9

मिथुन राशि

आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है। आज आप माता-पिता को कोई गिफ्ट देंगे जिससे आपको खुशी मिलेगी। शाम का समय अपने परिवार के साथ बिताएंगे इससे आपको परिवार के सदस्यों के बारे में कोई नई जानकारी भी मिलेगी। आज कोई भी छोटा-बड़ा निर्णय लेते समय किसी एक्सपर्ट की सलाह लेना सही रहेगा। आज जीवनसाथी के साथ उचित सामंजस्य बना रहेगा। लवमेट्स आज कहीं घूमने का प्लान बनाएंगे।

शुभ रंग- हरा
शुभ अंक- 3

कर्क राशि

आज का दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। आज आपके स्वभाव में परिवर्तन आएगा, जो आपके लिए बेहतर होगा। आज पिताजी, किसी काम की जिम्मेदारी आपको देंगे जिसे आप बखूबी पूरा करेंगे इसके साथ ही परिवारिक लोगों की तरफ से विशेष मान-सम्मान भी मिलेगा। आज का समय रुकी हुई पेमेंट को कलेक्ट करने और आर्थिक स्थितियों को मजबूत करने के लिये बेहतर है। आज आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आज आप छोटी-छोटी चीजों में भी खुशियां ढूंढ़ने में सफल होंगे। आज आपके मन में पूरे दिन सकारात्मक विचार बना रहेगा।

शुभ रंग- बैंगनी
शुभ अंक- 1

सिंह राशि

आज का दिन आपके लिए नई उमंगों से भरा रहेगा। आप काम करने के नए तरीको पर काम करेंगे ।नौकरीपेशा लोगों को फोन द्वारा किसी उच्चाधिकारी से महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है। आज घर में मेहमानों के आने से चहल-पहल भरा खुशनुमा माहौल रहेगा। इस राशि के जिन लोगों को बिजनेस स्टार्ट करना है वो आज इसकी रूपरेखा बना सकते हैं। आज आपका सरल स्वभाव लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनेगा।

शुभ रंग- ब्लैक
शुभ अंक- 7

कन्या राशि

आज का दिन आपके लिए बेहतरीन रहने वाला है। आज काम में आपको सफलता मिलेगी ।आज पुरानी बातों के प्रभाव से निकलकर आप जीवन की नई शुरुआत करेंगे। कार्यक्षेत्र में मिली जिम्मेदारी को आप बखूबी निभाएंगे। आज आपका हर कदम महत्वपूर्ण होने वाला है इसलिए आज कोई गलती न करें। घर के बड़े बुजुर्गों की सेवा करेंगे, उनका स्नेह और आशीर्वाद आपके लिए ऊर्जा का काम करेगा। छात्रों को किसी प्रोजेक्ट में मन-मुताबिक सफलता मिलेगी।

शुभ रंग- गोल्डन
शुभ अंक- 2

तुला राशि

आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहने वाला है। आज फालतू की बातों से ध्यान हटाकर काम पर फोकस करेंगे। आज पड़ोस में किसी धार्मिक समारोह में जाने से आपको लोगों के साथ मेल-मिलाप होगा। घर में सुख-
शांति का माहौल बना रहेगा। आज आप किसी के साथ मिलकर नया काम शुरू करने का प्लान बनाएंगे। आपका मन रचनात्मक कार्यों में लगेगा, आप दिनभर व्यस्त रहेंगे। जो अवसर आप काफी समय से देख रहे थे वह आज मिल जाएगा।

शुभ रंग- लाल
शुभ अंक- 5

वृश्चिक राशि

आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा। आज आप कहीं घूमने जाने की प्लानिंग करेंगे ।आज किसी भी तरह के गैर कानूनी मामलों से दूर रहेंगे। घर का वातावरण खुशनुमा और सौहार्दपूर्ण बना रहेगा। किसी व्यक्ति के साथ बात करते समय उसकी भावनाओं को ठेस न पहुचें, इस बात का ध्यान रखें। आज काम का टारगेट पूरा करने के लिए गति बढ़ाएंगे। आज आय के नए स्त्रोत सामने आएंगे, समय का सदुपयोग करना बेहतर रहेगा।

शुभ रंग- गुलाबी
शुभ अंक- 6

धनु राशि

आज का दिन सामान्य रहेगा। आज बड़े-बुजुर्गों के मार्गदर्शन और सलाह को नजर अंदाज न करें। हर एक निर्णय के परिणाम को ध्यान में रखकर आगे बढ़ने की आवश्यकता है। आज सामाजिक गतिविधियों में आप सक्रीय रहेंगे। आज लोगों के साथ मेल-जोल करते समय उचित शब्दों का प्रयोग करेंगे। किसी इम्पोर्टेन्ट काम में आपके जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। आपके घर में कोई मेहमान आ सकता है, जिनसे मिलकर आपको काफी अच्छा लगेगा, घर में उत्सव का माहौल बना रहेगा।

शुभ रंग- नीला
शुभ अंक- 1

मकर राशि

आज का दिन आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। आज बच्चों के भविष्य से रिलेटेड नयी योजना बना सकते हैं। आपके अच्छे स्वभाव से लोग प्रेरित होंगे। आज हिम्मत और साहस से विपरीत परिस्थितियां आपके फेवर में होंगी। आज आपको कुछ नए अनुभव प्राप्त होंगे जो आपके लिए भविष्य में काम आएंगे। इस राशि के जो लोग स्टील के बिजनेस से जुड़े हैं उनके लिए लाभ के योग बन रहे हैं ।आपके कुछ छिपे विरोधी आपके बारे में अफवाहें फैला सकते हैं आप उनकी बातों को इग्नोर करें। इस राशि के जो लोग किसी बिजनेस में इन्वेस्ट करना चाहते हैं वो किसी एक्सपर्ट से पहले राय जरूर ले लें।

शुभ रंग- सफेद
शुभ अंक- 2

कुंभ राशि

आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है। आपको अपने काम में सहयोगियों का सहयोग मिलेगा जिससे काम समय से पूरा हो जाएगा, आप काम के नए टारगेट बनायेंगे। दांपत्य जीवन में खुशहाली बनी रहेगी, शाम
को कहीं बाहर जाने का प्लान बना सकते हैं। इस राशि के जो लोग बेकरी के बिजनेस से जुड़े हैं उनको आज उम्मीद से ज्यादा लाभ मिलेगा। आवेश में आकर किसी भी निर्णय को लेने से बचें पहले सोच विचार कर लें। आपके बच्चों को परीक्षा में अच्छे परिणाम हासिल होंगे जिससे घर में ख़ुशी का माहौल बना रहेगा, लोग आपके घर बधाईयां देने आयेंगे।

शुभ रंग- ब्राउन
शुभ अंक- 8

मीन राशि

आज का दिन आपके लिए बदलाव से भरा होने वाला है। आप अपने काम व निर्णय को अपने परिवार वालों के साथ बैठकर साझा करेंगे। आज आप नए लोगों से मिलेंगे और जानेंगे की बाहर दुनियां में कितने नए अवसर हैं। इस राशि की जो महिलाएं बिजनेस के क्षेत्र से जुडी हैं उनके लिए आज ज्यादा लाभ के योग बन रहे हैं। आपके दांपत्य रिश्ते में मधुरता बनी रहेगी। आपको जल्दबाजी में कोई भी फैसला करने से बचना चाहिए आप जो कुछ भी करें पहले सोच विचार कर लें ।अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए आप डेली रूटीन में मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल करेंगे।

शुभ रंग- सिल्वर
शुभ अंक- 5

Aaj Ka Panchang: आज 03 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 03 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 03 अप्रैल 2023

विक्रम संवत - 2080, अनला
शक सम्वत - 1945, शोभकृत
पूर्णिमांत - चैत्र
अमांत - चैत्र

तिथि
शुक्ल पक्ष द्वादशी - अप्रैल 02 04:20 AM – अप्रैल 03 06:24 AM
शुक्ल पक्ष त्रयोदशी - अप्रैल 03 06:24 AM - अप्रैल 04 08:05 AM

नक्षत्र
मघा - अप्रैल 02 04:48 AM – अप्रैल 03 07:24 AM
पूर्वाफाल्गुनी - अप्रैल 03 07:24 AM - अप्रैल 04 09:36 AM

योग
गण्ड - अप्रैल 03 03:21 AM – अप्रैल 04 03:41 AM
वृद्धि - अप्रैल 04 03:41 AM - अप्रैल 05 03:40 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 6:09 AM
सूर्यास्त - 6:40 PM
चन्द्रोदय - 4:11 PM
चन्द्रास्त - 5:14 AM

अशुभ काल
राहू - 7:43 AM – 9:17 AM
यम गण्ड - 10:51 AM – 12:25 PM
गुलिक - 01:58 PM – 3:32 PM
दुर्मुहूर्त - 12:50 PM – 01:40 PM
वर्ज्यम् - 03:20 PM – 04:10 PM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:00 PM – 12:49 PM
अमृत काल - 02:37 AM - 04:22 AM
ब्रह्म मुहूर्त - 04:37 AM – 05:23 AM

Aaj Ka Rashifal 03 April 2023: सोमवार को इन 3 राशियों पर बरसेगी शिवजी की कृपा, आज पूरे होंगे सब अधूरे काम

Aaj Ka Rashifal 03 April 2023: सोमवार को इन 3 राशियों पर बरसेगी शिवजी की कृपा, आज पूरे होंगे सब अधूरे काम

 Aaj Ka Rashifal 03 April 2023: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वादशी और सोमवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज सुबह 6 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगी। आज प्रदोष व्रत किया जाएगा। साथ ही अनंग त्रयोदशी का भी व्रत किया जाएगा। आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल सुबह 9 बजकर 37 मिनट तक पूर्वा फाल्गुनी रहेगा। इसके अलावा आज दोपहर बाद 3 बजकर 5 मिनट पर शुक्र कृतिका नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 03 मार्च का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज का दिन आपके लिए बेहतर रहने वाला है। आज आपके व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी। टारगेट हासिल करने में आपको किसी करीबी की मदद मिलेगी। आप दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाएंगे जहां आप कोई मन की बात भी

शेयर कर सकते हैं। आपको मानसिक शांति मिलेगी। इस राशि के विवाहितों के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। भविष्य के लिए योजनाएं बनाने के लिए आज का दिन बहुत ही उत्तम है। घर में जल्द ही किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। आज किसी कम्पनी से इंटरव्यू के लिए आपके पास कॉल आ सकता है। आपको अपनी मेहनत से सफलता जरूर मिलेगी।

  • शुभ रंग- भूरा
  • शुभ अंक-5

वृष राशि

आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है। आप काम करने के नए तरीकों पर विचार करेंगे। आज आपकी मेहनत का अच्छा फल जल्द ही आपको मिलेगा। अतः आप अपनी मेहनत जारी रखें। आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसे आप अपने विवेक से सुलझा लेंगे। ऑफिस में आप सबकी मदद के लिये तैयार रहेंगे। आज आप अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर करने की सोचेंगे। लवमेट्स के साथ रिश्ते में मजबूत बनी रहेगी। आज किसी काम के लिए की गई कोशिश सफल रहेगी। अपने विचार दूसरों के सामने रखने और दूसरों को अपने विचारों से सहमत कराने में आप बहुत हद तक सफल होंगे। विद्यार्थियों को टीचर्स का सहयोग मिलेगा।

  • शुभ रंग- बैंगनी
  • शुभ अंक- 9

मिथुन राशि

आज का दिन आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। आज आपको समाज में मान-सम्मान मिलेगा ।आपको गर्व महसूस होगा। आज घरवालों की इच्छाओं को पूरा करने का प्रयास सफल होगा। ऑफिस में आज काम का बोझ अधिक हो सकता है। साथ ही काम पूरा करने में आपको किसी सहकर्मी की मदद भी मिलेगी। आपके करियर में अचानक कुछ बदलाव आयेंगे। आज आपको धन लाभ का अवसर प्राप्त होगा, लेकिन खर्चों को लेकर थोड़ी सावधानी जरूर बरतें। आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा। कार्यों में जीवनसाथी का सहयोग
प्राप्त होगा।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 4

कर्क राशि

आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहने वाला है। आपको बिजनेस में किये गये काम में सफलता मिलेगी। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। आपकी भौतिक सुख-सुविधाएं बनी रहेगी। आज किसी पुरानी जमीन से आपको धन लाभ होगा। अगर किसी बिजनेस ट्रिप के लिये आप बाहर जा रहे हैं तो घर के बड़े-बुजुर्ग का आशीर्वाद लेकर जाएं तो आपका काम सफल होगा। आज आपके जीवनसाथी को भी तरक्की का कोई अच्छा अवसर मिलेगा। ऑफिस में आप सभी काम समय से पूरे कर लेंगे। आपकी मेहनत देखकर बॉस आपको कोई
जरूरत की चीज गिफ्ट करेंगे। 

  • शुभ रंग- ग्रे
  • शुभ अंक- 8

सिंह राशि

आज का दिन आपके लिए सुनहरा रहने वाला है। आज आपको किसी काम की वजह से अचानक यात्रा करनी पड़ सकती है। आप किसी व्यक्ति को उसके अंदर छिपे हुनर को बताएंगे। आज आपको घर की कुछ नई जिम्मेदारी संभालनी पड़ेगी। आपका कोई मित्र आपको अपने घर पर डिनर के लिए आमंत्रित करेगा, जिससे आपकी दोस्ती पहले से और अधिक मजबूत होगी। व्यापारी वर्ग को आज किसी डील में फायदा होगा। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। आपका जीवनसाथी आपको कोई सरप्राइज दे सकता है। कुछ दिनों से चली आ रही समस्याओं का हल आज आसानी से निकल जाएगा।

  • शुभ रंग- ऑरेंज
  • शुभ अंक- 3

कन्या राशि

आज का दिन आपके लिए शानदार रहने वाला है। आप माता के साथ किसी रिश्तेदार के घर जा सकते है जहां आपकी किसी से दोस्ती भी हो सकती है। आज आपको अचानक धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। आज आपकी
कोई खास इच्छा पूरी होने के योग बन रहे हैं। अगर आप बहुत दिनों से घर का कोई जरूरी काम पूरा करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज वो काम पूरा होगा। इस राशि के छात्रों को अपनी मेहनत का अच्छा परिणाम हासिल होगा। आज आपके सामने आय के नए स्रोत आएंगे। आपका काम रोज की तुलना में आज बेहतर तरीके से पूरा होगा।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 7

तुला राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आज आप दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्लान बनाएंगे। आज आपका पेपर वर्क पूरा न होने से किसी काम में रुकावट आएगी, लेकिन जल्द ही उसे पूरा करने में सफल होंगे।
आप अपने काम को अच्छी दिशा देने के लिए जितना प्रयास करेंगे, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा। कार्यालय में अधिकारी वर्ग आपके ऊपर काम को लेकर थोड़ा दबाव बनाएंगे। इस राशि के छात्रों का मन पढ़ाई से थोड़ा भटक सकता है। लवमेट्स आज शॉपिंग करने जा सकते हैं।

  • शुभ रंग- गोल्डन
  • शुभ अंक- 2

वृश्चिक राशि

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। नौकरीपेशा लोगों को कोई मन मुताबिक प्रोजेक्ट मिलने से प्रसन्नता होगी, आप अपने कामों में व्यस्त रहेंगे। आपके घर का माहौल खुशनुमा रहेगा। आज आप अपने सभी
काम मेहनत से करेंगे। आपकी मेहनत रंग लाएगी। शाम को जीवनसाथी के साथ डिनर का प्लान बनाएंगे। रचनात्मक काम में लगे लोगों को किसी दूसरे व्यक्ति से मदद मिलेगी। पुराने मित्र से अचानक मुलाकात होगी। छात्र किसी एग्जीबिशन की तैयारी कर सकते हैं।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 6

धनु राशि

आज का दिन आपके अनुकूल रहने वाला है। आज आप जिस काम की शुरुआत करेंगे उसे समय से पूरा करने में सफल होंगे। आप किसी की मदद करेंगे इससे आपको सुकून मिलेगा। आज आप अपने कार्यों को जल्दी पूरा
करने के लिए पूरी मेहनत करेंगे, जिसमें आप सफल भी होंगे। परिवार के सब लोग आपसे खुश रहेंगे। ऑफिस में भी काम के प्रति माहौल अच्छा रहेगा। आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे। शत्रु पक्ष आज आपसे दूरियां बनाकर रहेंगे। जो लोग लोहे के व्यापार से जुड़े हैं, उनके हाथ कोई बड़ा प्रोजेक्ट लगेगा।

  • शुभ रंग- सिल्वर
  • शुभ अंक- 3

मकर राशि

आज का दिन आपके लिए फेवरेबल रहने वाला है। इस राशि के छात्र अपनी पढाई में व्यस्त रहेंगे, आपकी मेहनत के अनुसार जल्द ही आपको फल मिलेगा। आज किसी नई योजना को बनाने में आप सफल होंगे। आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। किसी खास काम में आपको माता का सहयोग प्राप्त होगा। मीडिया से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन फायेदेमंद रहेगा। कोई जानकार अपना काम जल्दी पूरा करवाने के लिए आपसे मदद मांग सकता है। जीवन में आगे बढ़ने के लिये नए रास्ते खुलेंगे। आपको बिजनेस में मुनाफा होगा। विद्यार्थियों को शिक्षकों का सहयोग मिलेगा।

  • शुभ रंग- ब्लैक
  • शुभ अंक- 2

कुंभ राशि

आज का दिन आपके लिए खुशहाल रहने वाला है। आज आप ईश्वर की अराधना में मन लगाएंगे इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। आज आप दोस्तों के लिए मददगार साबित होंगे। ऑफिस में आज आपसे सभी लोग
खुश रहेंगे। आज आपकी पदोन्नति पर विचार-विमर्श किया जाएगा। बिजनेसमैन लोगों के लिए आज का दिन फायदेमंद रहने वाला है ।आप किसी नयी डील में पैसा लगाने पर विचार करेंगे। आपको किसी पुराने क्लाइंट से धन लाभ होगा। आज आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे। लवमेट्स को उपहार मिलेगा।

  • शुभ रंग- पिच
  • शुभ अंक- 8

मीन राशि

आज का दिन आपके लिए उत्साह से भरा रहने वाला है। आज आपकी योजना में पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिलने से खुशी बढ़ेगी। आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा, अपने आप को रिलैक्स फील करेंगे ।आज अधिकारी वर्ग से आपको पॉजीटिव रिस्पॉन्स प्राप्त होगा। आपको अपने काम में जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। अगर आप कोई नया रोजगार शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपका जीवनसाथी आपकी आर्थिक रूप से मदद के लिए भी तैयार रहेगा। आज के दिन किसी दूसरे के काम में पड़ने से आपको बचना चाहिए।

  • शुभ रंग- मैहरुन
  • शुभ अंक- 1
Chanakya Niti : इन कामों में लड़कियों को आता है बहुत मजा, करने लग जाती है ये काम

Chanakya Niti : इन कामों में लड़कियों को आता है बहुत मजा, करने लग जाती है ये काम

 जीवन में कुछ काम ऐसे भी होते है जिस काम को करने में हर किसी को काफी मजा आता है, चाहे वो कोई भी क्यों न किसी भी उम्र किसी भी जाति का पर इस तरह के काम खास कर लड़कियों को काफी मजा आता है।

आज की अत्यंत आधुनिक दुनिया में भी, लाखों लोग कौटिल्य नीति और उसमें लिखे प्रत्येक शब्द को प्रतिदिन न सिर्फ पढ़ते हैं बल्कि अक्षरशः अपने जीवन में उतारते भी है उसमे लिखे शब्दों से प्रेरित होकर, कई राजनेता, व्यवसायी आज भी चाणक्य उद्धरणों को आधुनिक जीवन में उपयोगी पाते हैं।

आचार्य चाणक्य को हर क्षेत्र में चाहे वो राजनीति हो या व्यापार या फिर धन इतना सटीक ज्ञान था कि लोग आज भी सौ प्रतिशत मानते हैं कि उनके सलाह बहुमूल्य हैं इतने सही है और उपयोगी है आज के दौर में भी की लोग उन पर चलने से पहले दो बार सोचने की जरूरत भी नहीं समझते है ।

आचार्य चाणक्य के जिस ज्ञान की बात आज हम करेंगे उस ज्ञान को नैतिकता के नाम से जाना जाता है। चाणक्य नीति आपको जीवन में कुछ भी हासिल करने में मदद करती है, चाहे आप किसी भी क्षेत्र में हों।इसमें आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं की इच्छा का उल्लेख किया है।

आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुष की तुलना करके अपने विचार व्यक्त किए हैं। महिलाओं में पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख होती है।चाणक्य नीति मूल रूप से संस्कृत में लिखी गई थी, जिसे बाद में अंग्रेजी और कई अन्य भाषाओं के साथ-साथ हिंदी में भी अनुवादित किया गया।

अगर कोई मनुष्य चाणक्य नीति को पूरा पढ़ेगा और उसका पालन करेगा तो उस को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।आचार्य चाणक्य ने भी अपनी राजनीतिक पुस्तकों में महिलाओं के विशेष लक्षणों का वर्णन किया है, जिन्हें महिलाएं हमेशा अपनी चेतना में रखती हैं।चाणक्य अपनी राजनीति में महिलाओं को पुरुषों के बराबर मानते हैं और अपने विचार व्यक्त करते हैं।

इस राजनीति में आचार्य चाणक्य ने नारी की भूख, लज्जा, अर्थ, लज्जा, साहस और वासना का वर्णन किया है। आचार्य चाणक्य के उपरोक्त श्लोक के अनुसार नारी शक्ति का वर्णन किया गया है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं को पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख लगती है।आज की लाइफस्टाइल में काम से महिलाओं की डाइट तो बाधित होती है, लेकिन वे अपनी भूख को कंट्रोल में रखती हैं।

आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में शर्मिंदगी चार गुना अधिक होती है।महिलाओं को इस कदर शर्मिंदगी उठानी पड़ती है कि वो अक्सर कुछ भी कहने की सोचती हैं.

चाणक्य नीति के अनुसार महिलाएं शुरू से ही साहसी होती हैं। वहीं महिलाएं भी पुरुषों की तुलना में छह गुना बहादुर होती हैं।इसलिए नारी को शक्ति की प्रतिमूर्ति के रूप में भी देखा जाता है।

 
Aaj ka Panchang 02 April 2023: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Aaj ka Panchang 02 April 2023: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj ka Panchang 02 April 2023: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि और रविवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज पूरा दिन, पूरी रात पार कर के कल सुबह 6 बजकर 24 मिनट तक रहेगी। आज मदन द्वादशी का व्रत भी किया जाएगा। साथ ही आज पूरा दिन पार कर के कल सुबह 7 बजकर 24 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

02 अप्रैल 2023 शुभ मुहूर्त

  • द्वादशी तिथि- आज पूरा दिन, पूरी रात पार कर के कल सुबह 6 बजकर 24 मिनट तक
  • मघा नक्षत्र- आज पूरा दिन पार कर के कल सुबह 7 बजकर 24 मिनट तक
  • मदन द्वादशी का व्रत- 2 अप्रैल 2023

राहुकाल का समय

  1. दिल्ली- शाम 05:05 से शाम 06:38 तक
  2. मुंबई- शाम 05:19 से शाम 06:52 तक
  3. चंडीगढ़- शाम 05:07 से शाम 06:41 तक
  4. लखनऊ- शाम 04:50 से शाम 06:23 तक
  5. भोपाल- शाम 05:02 से शाम 06:35 तक
  6. कोलकाता- शाम 04:18 से शाम 05:51 तक
  7. अहमदाबाद- शाम 05:21 से शाम 06:54 तक
  8. चेन्नई- शाम 04:48 से शाम 06:20 तक

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  • सूर्योदय- सुबह 06:10 बजे 
  • सूर्यास्त- शाम 6:39 बजे
Aaj Ka Rashifal: रविवार को सूर्य की तरह चमकेंगे इन राशियों के सितारे, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

Aaj Ka Rashifal: रविवार को सूर्य की तरह चमकेंगे इन राशियों के सितारे, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

 Aaj ka Rashifal 02 April 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार आज 2 अप्रैल 2023 दिन रविवार (sunday) को चैत्र माह की एकादशी तिथि है. आज के दिन भगवान विष्णु के अलावा सूर्य भगवान की भी पूजा की जाती है. मेष से मीन राशि तक के सभी 12 राशियों के लिए रविवार का दिन कैसा रहेगा, क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे? आइए जानते हैं सभी राशियों का आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेषः आज का दिन शानदार रहेगा. लवलाइफ बेहतर होगी. रोजगार के अवसर मिलेंगे. कारोबार में लाभ होगा. नौकरी में तरक्की के अवसर मिलेंगे. भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी. 

वृषः वृष राशि के जातकों की दिन की शुरुआत किसी अच्छी खबर से होगी. नौकरी में तरक्की के योग हैं. आत्मविश्वास में वृद्दि होगी. कारोबार में नया निवेश रने के लिए आज का दिन शुभ है.

मिथुनः मन प्रसन्न रहेगा. भाई-बहन के विवाह में आ रही अड़चन दूर होगी. नया व्यवसाय शुरू करने के लिए आज का दिन शुभ है. किसी कार्य के संपन्न होने से परिवार में उत्साह का माहौल रहेगा. सेहत का ख्याल रखें.

कर्कः आज कार्यों में रुकावट उतपन्न होने से मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं. उधारी देने से बचें. व्यवसाय में नुकसान हो सकता है. कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. विवाद से बचें.

सिंहः आज का दिन आपके लिए मिला-जुला वाला रहेगा. शैक्षणिक कार्यों को लेकर चिंतित रहेंगे. ऑफिस में टॉरगेट के चलते अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. सावधान रहें, आज आप किसी बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं.

कन्याः वैवाहिक जीवन सुखमय होगा. नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग हैं. ऑफिस में अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. आपके सराहनीय कार्यों के चलते लोग आपसे प्रभावित होंगे. घर पर मेहमानों का आगमन हो सकता है.

तुलाः आज का दिन आपके लिए बेहद खास रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है. वाणी में विनम्रता रखें. आपके मधुर व्यवहार से लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे. परिवार का साथ मिलेगा.

वृश्चिकः परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा. दिन की शुरुआत में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. लाभ के अवसर प्राप्त होंगे. व्यवसाय में मनचाहा लाभ होने से मन प्रसन्न रहेगा. जीवनसाथी के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं.

धनुः आज आपको बहुत सोच-समझकर चलने की आवश्यकता है. कार्यक्षेत्र में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. शेयर मार्केट में निवेश के लिए आज का दिन शुभ नहीं है. कारोबार में नुकसान होने की आशंका है.

मकरः दांपत्य जीवन सुखमय होगा. माता पिता का सहयोग मिलेगा. सावधान रहें, गोपनीय बातें किसी से साझा न करें. शत्रु आपके बने हुए कार्य को बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं. खर्चों में वृद्धि से बजट बिगड़ सकता है.

कुंभः आज का दिन आपके लिए बहुत शुभ रहने वाला है. संतान के तरफ से गुड न्यूज मिल सकती है. दोस्तों के सहयोग से कारोबार में लाभ होगा. शैक्षणिक कार्यों को लेकर की गई यात्रा लाभदायक होगी. विवाद से दूर रहें.

मीनः भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी. माता पिता का सहयोग मिलेगा. प्यार के रिश्तों में मिठास आएगी. इस राशि के अवैवाहिक लोगों की शादी फिक्स हो सकती है. समाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होगी.

Kamada Ekadashi 2023:कामदा एकादशी आज, शनि देव और श्रीहरि विष्णु होंगे प्रसन्न, करें ये उपाय

Kamada Ekadashi 2023:कामदा एकादशी आज, शनि देव और श्रीहरि विष्णु होंगे प्रसन्न, करें ये उपाय

 हिन्दू पंचांग( hindu panchang) के अनुसार, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन हिन्दू नव संवत्सर 2080 का पहला एकादशी व्रत अर्थात कामदा एकादशी व्रत रखा जाएगा।यह व्रत 01 अप्रैल 2023, शनिवार के दिन र खा जाएगा।

चैत्र शुक्ल एकादशी तिथि समाप्त – 2 अप्रैल 2023, सुबह 04.1

विष्णु जी की पूजा का समय (शुभ) – सुबह 07.45 – सुबह 09.18

कामदा एकादशी व्रत पारण समय – दोपहर 01.40 – शाम 04.10 (2 अप्रैल 2023)

तुलसी 5 के पत्तों पर हल्दी लगाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कामदा एकादशी पर तुलसी 5 के पत्तों पर हल्दी लगाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। इस अवधि में ‘ॐ भूरिदा भूरि देहिनो, मा दभ्रं भूर्या भर। भूरि घेदिन्द्र दित्ससि। ॐ भूरिदा त्यसि श्रुत: पुरूत्रा शूर वृत्रहन्।।’ मंत्र का जाप जरूर करें।

विवाह संबंधित बाधाओं को दूर करने के लिए कामदा एकादशी के दिन उपवास रखें और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें। इसके साथ साधक भगवान विष्णु को दो साबुत हल्दी अर्पित करें और ‘ॐ केशवाय नमः’ मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें।

भगवान विष्णु को कम से कम 11 पीले रंग के पुष्प अर्पित करें

कार्यक्षेत्र में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए साधक कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को कम से कम 11 पीले रंग के पुष्प अर्पित करें। इसके साथ पूजा के समय श्री विष्णु चालीसा का पाठ जरूर करें। फिर व्रत के अगले दिन इन फूलों को आदर सहित जल में प्रवाहित कर दें।

 
Chanakya Niti: लक्ष्य पाना है तो रोज सुबह करें ये 5 काम, हर हाल में होंगे कामयाब

Chanakya Niti: लक्ष्य पाना है तो रोज सुबह करें ये 5 काम, हर हाल में होंगे कामयाब

 Chanakya Niti: चाणक्य कहते हैं कि जो लक्ष्य को पाने के लिए तत्पर्य रहते हैं उन्हें सफलता जरुर मिलती है. रोजाना सुबह उठने के बाद चाणक्य के बताए ये 6 काम कर लिए तो कामयाबी मुठ्‌ठी में होगी.

Aaj ka Panchang 01 April  2023: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Aaj ka Panchang 01 April 2023: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj ka Panchang 01 April 2023: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और शनिवार का दिन है। एकादशी तिथि आज का पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी। आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 2 बजकर 43 मिनट तक धृति योग रहेगा। साथ ही आज का पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 48 मिनट तक अश्लेशा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज दोपहर बाद 3 बजकर 9 मिनट से शुरू होकर भोर 4 बजकर 19 मिनट तक पृथ्वी लोक की भद्रा रहेगी। आज कामदा एकादशी का व्रत किया जाएगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

01 अप्रैल 2023 शुभ मुहूर्त

  • एकादशी तिथि- आज का पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 19 मिनट तक 
  • धृति योग- आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 2 बजकर 43 मिनट तक
  • अश्लेशा नक्षत्र- आज का पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 48 मिनट तक 
  • पृथ्वी लोक की भद्रा-आज दोपहर बाद 3 बजकर 9 मिनट से शुरू होकर भोर 4 बजकर 19 मिनट तक 

राहुकाल का समय

  1. दिल्ली- सुबह 09:19 से सुबह 10:52 तक
  2. मुंबई- सुबह 09:38 से दोपहर पहले 11:10 तक
  3. चंडीगढ़- सुबह 09:20 से सुबह 10:54 तक
  4. लखनऊ- सुबह 09:05 से सुबह 10:37 तक
  5. भोपाल- सुबह 09:19 से सुबह 10:52 तक
  6. कोलकाता- सुबह 08:36 से सुबह 10:08 तक
  7. अहमदाबाद- सुबह 09:38 से दोपहर पहले 11:11 तक
  8. चेन्नई- सुबह 09:09 से सुबह 10:41 तक

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  • सूर्योदय- सुबह 06:11 बजे 
  • सूर्यास्त- शाम 6:38 बजे
Aaj Ka Rashifal 01 April 2023: इन 5 राशियों के लिए खुशियों से भरा रहेगा नए महीना का पहला दिन, पढ़िए अपना आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 01 April 2023: इन 5 राशियों के लिए खुशियों से भरा रहेगा नए महीना का पहला दिन, पढ़िए अपना आज का राशिफल

 Aaj Ka Rashifal 01 April 2023: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और शनिवार का दिन है। एकादशी तिथि आज का पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी। आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 2 बजकर 43 मिनट तक धृति योग रहेगा। साथ ही आज का पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 48 मिनट तक अश्लेशा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज दोपहर बाद 3 बजकर 9 मिनट से शुरू होकर भोर 4 बजकर 19 मिनट तक पृथ्वी लोक की भद्रा रहेगी। आज कामदा एकादशी का व्रत किया जाएगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 31 मार्च का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि- आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा। आपका कोई काम जो बहुत दिनों से पूरा नहीं हो रहा था, आज किसी सहकर्मी की सहायता से पूरा हो जायेगा। आज आप माता-पिता के लिए कोई सरप्राइज प्लान करेंगे इससे आपके पेरेंट्स काफी खुश होंगे। इस राशि के जो लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, उनके लिए आज ज्यादा लाभ के योग हैं। आज छात्र किसी महत्वपूर्ण टॉपिक में उलझे रहेंगे शिक्षक आपकी सहायता करेंगे।

शुभ रंग- पीला

शुभ अंक- 5

वृष राशि- आज आपका दिन खुशियों से भरा रहेगा। आज आपका मन किसी नए काम में लगेगा। आपकी काबिलियत से आज आपको नयी पहचान मिलेगी, आपके जूनियर आपसे कुछ नया सीखने की कोशिश करेंगे। इस राशि के जो मार्केटिंग के बिजनेस से जुड़े हैं उनके बिजनेस में आज इजाफा होगा। आज आपको संतान की तरफ से कोई खुशखबरी मिलेगी, यह खुशखबरी जॉब से रिलेटेड भी हो सकती है।लवमेट आज कहीं घूमने का प्लान बनायेंगे, रिश्तें में मिठास बढ़ेगी।
शुभ रंग- सिल्वर
शुभ अंक- 2

मिथुन राशि- आज आपका दिन उत्साह से भरा रहेगा।परिवार के सामने आपको अपनी राय रखने का पूरा मौका मिलेगा, आपकी योजना से लोग काफी प्रभावित होंगे।आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। आपका मन ईश्वर की भक्ति में लगा रहेगा, आप किसी मंदिर जा सकते हैं जहां आपको खुशी मिलेगी। करियर में आप नये आयाम स्थापित करेंगे।किसी काम में जीवनसाथी की सलाह फायदेमंद रहेगी।इस राशि की जिन महिलाओं को ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करना है उनके लिए आज अच्छे योग बन रहे हैं।

शुभ रंग- केसरिया
शुभ अंक- 4

कर्क राशि- आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहेगा। आज आपके घर कोई मेहमान आएगा, जिससे आपको दिन भर के शेड्यूल में चेंजेस होंगे। आज माताएं अपने बच्चों को मोरल स्टोरी सुनाएंगी, जिससे बच्चों में नए विचार आएंगे। आपकी भौतिक सुख-सुविधाएं बनी रहेगी। आज समाज में आपका मान-सम्मान
बढ़ेगा, लोग आपके अच्छे कामों की सराहना करेंगे। आज आपको कुछ नए अनुभव प्राप्त होंगे जो आपके लिए भविष्य में काम आयेंगे। आज मार्केट जाते समय सामानों की लिस्ट तैयार कर ले जाएं। इससे आपके समय की बचत के साथ साथ खर्चों की संभावना भी कम होगी।

शुभ रंग- गोल्डन
शुभ अंक- 9

सिंह राशि- आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा। आज आपकी पुराने दोस्त से अचानक मुलाकात हो सकती है, जिससे मिलकर आपकी बचपन की यादे ताजा हो जाएगी। आज आप काम करने के नए तरीकों पर विचार करेंगे। आपको किसी की मदद करने का मौका मिलेगा। दांपत्य जीवन में खुशहाली बनी रहेगी, शाम को कहीं बाहर जाने का प्लान बना सकते हैं। इस राशि के जो लोग बेकरी के बिजनेस से जुड़े हैं उनको आज उम्मीद से ज्यादा लाभ मिलेगा।

शुभ रंग- मैहरुन
शुभ अंक- 7

कन्या राशि- आज का दिन आपके लिए ताजगी से भरा रहेगा। आप अपने कारोबार के साथ-साथ अपनी निजी लाइफ में बैलेंस बनाये रखें आपका जीवन सुखमय रहेगा। घर के बुजुर्गों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आज काम के सिलसिले में आपको यात्रा करनी पड़ेगी, यह यात्रा आपके लिए लाभदायक रहेगी। आज ऑफिस में आपकी ईमानदारी से बॉस आपका इन्क्रीमेंट करेंगे, आपका मान- सम्मान बढ़ेगा। आवेश में आकर किसी भी निर्णय को लेने से बचें पहले सोच विचार कर लें। 

शुभ रंग- नीला
शुभ अंक- 3

तुला राशि- आज आपका दिन आपके लिए खुशियां लेकर आया है। आपके घर में नया मेहमान आ सकता है, घर में ख़ुशी का माहौल रहेगा। आप किसी काम को लेकर उत्साहित होंगे, काम आसानी से व समय से पूरा हो जायेगा। आपके आय के नए स्त्रोत बनेंगे, आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। कला और साहित्य के क्षेत्र में रुझान रहेगा। इस राशि के जो लोग खेल जगत से जुड़े हैं वो आज अपनी प्रैक्टिस में व्यस्त रहेंगे। आज आर्थिक मामलो में माता-पिता का सहयोग मिलता रहेगा। दोस्तों से भी मदद मिलेगी।

शुभ रंग- हरा
शुभ अंक- 7

वृश्चिक राशि- आज का दिन खुशनुमा रहेगा। आज आपसे मिलने कोई व्यक्ति आएगा जो आपका बेहद प्रिय होगा, आपको मिलकर ख़ुशी होगी। आज आप किसी मित्र की आर्थिक सहायता करेंगे। इस राशि के जो लोग बेकरी के बिजनेस से जुड़े हैं उनके लिए आज धन लाभ के योग हैं। आज आपका मन किसी नए काम को करने में लगेगा, आप उत्साहित होकर काम करेंगे। लवमेट्स के लिए आज का दिन शानदार रहने वाला है।दाम्पत्य जीवन में नयी-नयी खुशियां आएंगी। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा।

शुभ रंग- गुलाबी
शुभ अंक- 6

धनु राशि- आज आपका दिन आपके अनुकूल रहेगा। आज जीवनसाथी की भावनाओं को समझने का हर संभव प्रयास करेंगे, इससे रिश्ते में मिठास बढ़ेगी। आज शाम किसी बर्थडे पार्टी में जायेंगे जहां आपकी मुलाकात किसी खास व्यक्ति से होगी। आज प्रोजेक्ट कार्य में आपको अपने जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, जो आगे सफलता के लिए मददगार साबित होगा। ऑफिस के कामों में दूसरों की राय लेनें से बचें, बेहतर यही होगा की किसी अपनों की मदद लें तो काम आसानी से सफल होंगे। आपकी मेहनत आज आपके जीवन में सफलता के रंग
भर देंगे।
शुभ रंग- लाल
शुभ अंक- 3

मकर राशि- आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा।संगीत में रुझान वालों के लिए आज के दिन किसी बड़े शो में गाने का ऑफर आ सकता है। आज आप अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बना सकता है। साथ ही किसी दोस्त की बर्थडे पार्टी में जा सकते हैं। ऑफिस में किसी काम को लेकर जल्दबाजी करने से आपको बचना चाहिए नहीं तो वह काम दोबारा करना पड़ सकता, बेहतर होगा धैर्य के साथ काम करें। जीवनसाथी के व्यवहार में बदलाव आयेगा इससे आपका मन प्रसन्न रहेगा।
शुभ रंग- भूरा
शुभ अंक- 8

कुंभ राशि- आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। स्टूडेंट को आज अपनी पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए टाइम-टेबल में चेंजेस करने की जरूरत है। आज आपके बच्चें आपको गर्व महसूस करवा सकते हैं, जिससे समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। प्राइवेट सेक्टर में काम करने वालों का आज प्रमोशन हो सकता है। आपको बिजनेस में कोई बड़ी डील मिल सकती है। इससे आपको धनलाभ हो सकता है। किसी शुभ समाचार के मिलने का योग नजर आ रहा है। आज पारिवारिक रिश्तों के बीच सामंजस्य बनाने में आप सफल रहेंगे।

शुभ रंग- सफेद
शुभ अंक- 1

मीन राशि- आज का दिन आपके लिए बदलाव से भरा होगा। बिजनेस के सिलसिले मे आप विदेश भी जा सकते हैं। आज आपके बच्चे आपको कोई गुड न्यूज़ दे सकते हैं, जिससे आप खुद पर गर्व महसूस करोगे । राजनीति से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। आज आपके सीनियर नेता आपके कामों की तारीफ करेंगे। लवमेट आज आपको सरप्राइज दे सकते है। घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा । दोस्तों के साथ बाहर घूमने का प्लान बन सकता है। पूरा दिन मौज-मस्ती भरा रहेगा।
शुभ रंग- ऑरेंज
शुभ अंक- 4

Aaj Ka Panchang 31 March 2023: पुष्य नक्षत्र और दशमी की तिथि शुक्रवार का दिन है विशेष, जानें नक्षत्र, शुभ मुहूर्त और आज का राहुकाल

Aaj Ka Panchang 31 March 2023: पुष्य नक्षत्र और दशमी की तिथि शुक्रवार का दिन है विशेष, जानें नक्षत्र, शुभ मुहूर्त और आज का राहुकाल

 Today Panchang, Aaj Ka Panchang 31 March 2023: पंचांग के अनुसार 31 मार्च 2023, शुक्रवार का दिन धार्मिक दृष्टि से विशेष है. आज चैत्र शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि है. आज का दिन बहुत ही विशेष है. आज पुष्य नक्षत्र है. आज शुक्रवार का दिन लक्ष्मी जी की पूजा के लिए उत्तम है. इस दिन ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति महत्वपूर्ण है. चंद्रमा कर्क राशि में रहेगा. आइए जानते हैं आज का पंचांग (Panchang in Hindi)-

 
आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
आज के पंचांग के अनुसार 31 मार्च 2023, शुक्रवार को चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की दशमी की तिथि है. इसके बाद चैत्र माह की शुक्ल की पक्ष की एकादशी तिथि प्रारंभ होगी. चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. आज का दिन नए और महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए शुभ है. आज राम नवमी व्रत का पारण किया जाएगा.आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
31 मार्च 2023 को पंचांग के अनुसार पुष्य नक्षत्र रहेगा. पुष्य नक्षत्र आकाश मंडल का 8वां नक्षत्र है. इस नक्षत्र का स्वामी शनि है. ज्योतिष शास्त्र में शनि ग्रह को महत्वपूर्ण माना गया है. शनि को कर्मफलदाता भी कहा गया है. शनि न्याय के देवता है. पुष्य नक्षत्र को सभी नक्षत्रों का सम्राट कहा गया है. शुभ और महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए पुष्य नक्षत्र को विशेष माना गया है. खरीदारी के लिए भी इस नक्षत्र को शुभ बताया गया है.

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahu Kaal)
पंचांग के अनुसार 31 मार्च 2023, शुक्रवार को राहुकाल प्रात : 10 बजकर 52 मिनट से दोपहर: 12 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. राहुकाल में शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है.

आज का मंत्र (Mantra in Hindi)
ऊँ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम:

31 मार्च 2023 पंचांग (Aaj Ka Panchang 31 March 2023)

 

विक्रमी संवत्: 2080
मास पूर्णिमांत: चैत्र
पक्ष:  शुक्ल
दिन:  शुक्रवार
ऋतु: वसंत
तिथि: दशमी - 26:01:09 तक
नक्षत्र: पुष्य - 25:57:52 तक
करण: तैतिल - 12:47:02 तक, गर - 26:01:09 तक
योग: सुकर्मा - 25:55:05 तक
सूर्योदय: 06:13:05 AM
सूर्यास्त:  18:38:18 PM 
चन्द्रमा: कर्क
राहुकाल: 10:52:32 से 12:25:41 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त: 12:00:51 से 12:50:31 तक
दिशा शूल: पश्चिम

 

अशुभ मुहूर्त का समय

 

दुष्टमुहूर्त: 08:42:07 से 09:31:48 तक, 12:50:31 से 13:40:12 तक
कुलिक: 08:42:07 से 09:31:48 तक
कंटक: 13:40:12 से 14:29:53 तक
कालवेला / अर्द्धयाम: 15:19:34 से 16:09:15 तक
यमघण्ट: 16:58:56 से 17:48:37 तक
यमगण्ड:  15:31:59 से 17:05:08 तक
गुलिक काल:  07:46:14 से 09:19:23 तक
Horoscope 31 March 2023 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Horoscope 31 March 2023 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

 पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। परिवार का साथ मिलेगा। सन्तान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खर्चों की अधिकता रहेगी। शैक्षिक कार्यों पर ध्यान दें। पुराने मित्रों से भेंट होगी।

वृष राशि- मन परेशान रहेगा। मानसिक शान्ति बनाये रखने के प्रयास करें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। नौकरी में कार्यक्षेत्र में वृद्धि भी हो सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा। वाहन के रख-रखाव पर खर्च बढ़ेंगे।

मिथुन राशि- मन अशान्त हो सकता है। व्यर्थ के क्रोध से बचें। परिवार में शान्ति बनाये रखने के प्रयास करें। कुटुम्ब परिवार में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। किसी नए कारोबार की शुरुआत होगी।

अप्रलै माह में शुक्र, सूर्य, गुरु का होगा राशि परिवर्तन, इन 5 राशियों की जागेगी किस्मत

कर्क राशि- मन में शान्ति एवं प्रसन्नता रहेगी। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। नौकरी में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। तरक्की के अवसर भी मिलेंगे। आय में वृद्धि होगी। शैक्षिक कार्यों के लिए विदेश जा सकते हैं।

सिंह राशि- मन परेशान रहेगा। संयत रहें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मित्रों से सद्भाव बनाकर रखें। नौकरी में किसी दूसरे स्थान पर जाना हो सकता है। परिश्रम अधिक रहेगा। सुस्वादु खानपान में रुचि रहेगी।

कन्या राशि- मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। मानसिक शान्ति बनाये रखने के लिए प्रयास करें। परिवार का साथ मिलेगा। किसी मित्र के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। वस्त्रों पर खर्च बढ़ेंगे। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे।

तुला राशि- मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास भी भरपूर रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। सन्तान सुख में वृद्धि होगी। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। खर्चों में वृद्धि होगी। भाइयों का सहयोग मिलेगा।

6 अप्रैल को शुक्र का बड़ा राशि परिवर्तन, इन 4 राशियों का बदलेगा सोया हुआ भाग्य

वृश्चिक राशि- आत्मविश्वास में कमी रहेगी। व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें। नौकरी में पदोन्नति के साथ परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में बदलाव भी हो सकता है। संतान को कष्ट रहेगा।

धनु राशि- आत्मविश्वास तो बहुत रहेगा, परन्तु मन परेशान भी हो सकता है। परिवार में शान्ति बनाये रखने के प्रयास करें। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। आय में वृद्धि होगी। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा।

मकर राशि- मन प्रसन्न तो रहेगा। फिर भी शान्ति बनाये रखने के प्रयास करें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में सुधार होगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। तरक्की के मार्ग प्रशस्त हो सकते हैं।

कुंभ राशि- मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। मानसिक शान्ति के लिए प्रयास करें। मित्रों का सहयोग मिलेगा। नौकरी में कार्यक्षेत्र में विस्तार हो सकता है। परिश्रम अधिक रहेगा। आय में वृद्धि होगी।

मीन राशि- मन प्रसन्न रहेगा। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। शैक्षिक कार्यों के लिए विदेश जाने के योग बन रहे हैं। नए कारोबार की शुरुआत हो सकती है।

Aaj Ka Panchang: आज 30 मार्च 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 30 मार्च 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 

Aaj Ka Panchang: 30 मार्च 2023 का पंचांग

पंचांग- 30 मार्च 2023

विक्रम संवत - 2080, अनला
शक सम्वत - 1945, शोभकृत
पूर्णिमांत - चैत्र
अमांत - चैत्र

तिथि
नवमी - मार्च 29 09:07 PM – मार्च 30 11:30 PM
दशमी - मार्च 30 11:30 PM - अप्रैल 01 01:58 AM

नक्षत्र
पुनर्वसु - मार्च 29 08:07 PM – मार्च 30 10:59 PM
पुष्य - मार्च 30 10:59 PM - अप्रैल 01 01:57 AM

योग
अतिगण्ड - मार्च 30 12:12 AM – मार्च 31 01:02 AM
सुकर्मा - मार्च 31 01:02 AM - अप्रैल 01 01:57 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 6:14 AM
सूर्यास्त - 6:33 PM
चन्द्रोदय - 12:28 AM
चन्द्रास्त -  3:01 AM

अशुभ काल
राहू - 01:59 PM – 03:32 PM
यम गण्ड - 06:14 AM – 07:47 AM
कुलिक - 09:20 AM – 10:53 AM
दुर्मुहूर्त - 10:22 AM – 11:11 AM, 03:19 PM - 04:09 PM
वर्ज्यम् - 09:33 AM – 11:20 AM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:01 PM - 12:51 PM
अमृत काल - 08:18 PM – 10:06 PM
ब्रह्म मुहूर्त - 04:42 AM – 05:30 AM

 
Horoscope 30 March 2023 : महानवमी आज, इन राशियों का चमकेगा भाग्य,सफलता के खुलेंगे रास्ते, पढ़े दैनिक राशिफल

Horoscope 30 March 2023 : महानवमी आज, इन राशियों का चमकेगा भाग्य,सफलता के खुलेंगे रास्ते, पढ़े दैनिक राशिफल

 आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिनभर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए अच्छा रहने वाला है। आप अपने परिजनों के साथ कुछ समय मनोरंजन के कार्यक्रमों में व्यतीत करेंगे। संतान की संगति की ओर आप विशेष ध्यान दें, नहीं तो समस्या हो सकती है। यदि आपकी कोई इच्छा अधूरी थी, तो वह पूरी हो सकती है और आपका मन आज किसी काम को करने के लिए बेचैन रहेगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ कानूनी मामलों में अड़चनें लेकर आने वाला है। आपकी किसी प्रॉपर्टी से आपको कुछ नुकसान हो सकता है। संतान यदि कोई काम करने में निसंकोच करेंगी तो आप उन्हें प्रोत्साहित अवश्य करें। आपको कोई काम को लेकर यदि समस्या बनी हुई थी, तो वह भी आज दूर होगी। जीवनसाथी को आप कही घुमाने फिराने लेकर जा सकते हैं और आपक व्यापार में किसी को साझेदार बनाने से पहले उसकी पूरी जांच पड़ताल करना बेहतर रहेगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खर्च भरा रहने वाला है। आप अपने बढ़ते खर्चों पर नियंत्रण बनाए रखे, नहीं तो बाद में आपको समस्या हो सकती है। किसी शारीरिक व मानसिक थकान के कारण आपको उससे बदन दर्द , सिरदर्द आदि जैसी समस्याएं हो सकती है। परिजनों के साथ आप कुछ हंसी खुशी व्यतीत करेंगे। माता जी से आपकी किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए चिंताग्रस्त रहने वाला है। आपको आंखों में दर्द, पैरों में दर्द आदि जैसी समस्या हो सकती है, लेकिन आप अपनी कामों पर पूरा ध्यान दें। कार्यक्षेत्र में आपको किसी से बेवजह नहीं उलझना है। आर्थिक दृष्टिकोण से दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी काम को करने में आपको कन्फ्यूजन रहेगी, लेकिन फिर भी आप उसे पूरा करके ही दम लेंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आनंदमय रहने वाला है। मित्रों के साथ आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे और कोई काम आज आप बहुत ही सोच विचार करें। सट्टेबाजी में धन का निवेश करने वालों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है। आपका कोई परिजन आपके घर दावत पर आ सकता है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के मामले में कुछ नरम गरम रहने वाला है। आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतें और परिवार में वरिष्ठ सदस्यों की बातों का पूरा ध्यान रखें, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं। आपको किसी भी परिस्थिति में भी धैर्य बनाए रखना होगा। सामाजिक कार्यक्रमों से आपको जुड़ने का मौका मिलेगा, जिसमें आपके सीनियर आपकी तारीफ करते नजर आएंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामाजिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। आपको अपने किसी मित्र की ओर से कोई मूल्यवान वस्तु भेट स्वरूप प्राप्त हो सकती है और यदि आपको कोई तनाव बना हुआ था, तो वह बेवजह था और आज समाप्त हो जाएगा। आप दिल से लोगों का भला सोचेंगे, लेकिन लोग इसे आपका स्वार्थ समझ सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। आपके कुछ विरोधी आपके बनते कामों पर भारी पड़ेंगे, जिनसे आपको सावधान रहना होगा। आपकी किसी पुरानी गलती से पर्दा उठ सकता है। आप संतान को यदि कुछ जिम्मेदारी देंगे, तो वह उस पर खरा उतरेगी। किसी संपत्ति का सौदा करते समय उसके जरूरी कागजातों पर ध्यान अवश्य दें, जो लोग राजनीति क्षेत्रों में कार्यरत हैं

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
धनु राशि के जातकों के लिए आज का दिन सावधानी और सतर्कता बरतने के लिए रहेगा। आपको कार्यक्षेत्र में कामों में लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी है। आपके कुछ शत्रु आज आपको बेवजह परेशान करने की कोशिश में लगे रहेंगे और आपको उनकी चाल को समझना होगा और संतान की शिक्षा में आ रही समस्याओं को लेकर आपकी चिंता बनी रहेगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आनंदमय रहने वाला है। आपके मान सम्मान में वृद्धि होने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा और आपको किसी नए वाहन की प्राप्ति होती भी दिख रही है। परिजनों का आपको पूरा सुख और सहयोग मिलेगा। आपके चारों ओर का वातावरण खुशनुमा रहेगा। आपकी किसी मित्र से आज बेवजह कहासुनी हो सकती है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लंबे समय से रुके हुए कामों को पूरा करने के लिए रहेगा। यदि आपको कोई शारीरिक कष्ट लंबे समय से सता रहा है, तो उनके कष्टों में भी आज सुधार होगा। कला कौशल से आप कार्यक्षेत्र में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहेंगे। आपकी रूचि आज कुछ राजनीति कामों की ओर भी हो सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन विद्यार्थियों के लिए अनुकूल रहने वाला है। आपको व्यापार संबंधी किसी यात्रा पर जाने से अच्छा लाभ मिल सकता है। किसी से आप बहुत ही सोच विचार कर बोले, नहीं तो समस्या हो सकती है, जिससे आपको बेवजह चिंता बनी रहेगी और आप अपने से ज्यादा औरों के कामों का ध्यान लगाएंगे।

Aaj Ka Panchang 28 March: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 28 March: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 28 मार्च 2023 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।.

तिथि  

सप्तमी

19:06 तक
नक्षत्र   म्रृगशीर्षा 17:33 तक
करण 

वणिजा
विष्टि

19:06 तक
32:02 तक

पक्ष शुक्ल   
वार    मंगलवार  
योग   सौभाग्य 23:36 तक
सूर्योदय 06:20  
सूर्यास्त 18:32  
चंद्रमा    मिथुन  
राहुकाल

15:29 − 17:01

 
विक्रमी संवत्   2080  
शक सम्वत 1944   
मास चैत्र  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 12:02 − 12:50 


पंचांग के पांच अंग
तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के ना - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।
 
नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।