छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
चाणक्य नीति : अच्छी पत्नी में होती हैं ये 3 चीजें,जानिए

चाणक्य नीति : अच्छी पत्नी में होती हैं ये 3 चीजें,जानिए

 जीवन में सुख-समृद्धि के लिए आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति पति-पत्नी के जीवन के लिए वरदान है। पत्नी में क्या गुण होने चाहिए? एक अच्छी पत्नी के गुण क्या हैं? एक पत्नी को अपने पति को खुश रखने के लिए किन व्यवहारिक बातों का ध्यान रखना चाहिए?

आचार्य चाणक्य ने पति पत्नी के रिश्तों पर कई बातें कही है. खुशहाल जीवन के लिए और घरेलू माहौल को बेहतर रखने के लिए परिवार में पति पत्नी दोनों के बीच एक खास रिश्ता होना चाहिए.

हर पत्नी अपने पति से कुछ उम्मीद रखती है. तो पत्नी की कुछ बातें भी पति को हमेशा खुश रखने में कारगर हो सकती है. पति और पत्नी के बीच रिश्ते अच्छे हो तो बाकि सारे संकटों से दूर जीवन खुशहाल हो सकता है.

चाणक्य नीती में आचार्य चाणक्य ने महिला के रूप में एक बेहतर पत्नी के कई लक्षण बताए है. उसमें भी 3 खास बातें है. इन तीन बातों का ध्यान रखेगी कोई भी महिला. तो उसका पति हमेशा खुश रहेगा.

बचत-

चाणक्य नीति कहती है कि अगर महिला धन को बचाना जानती है. ज्यादा खर्चे नहीं करती है. अपनी निजी बजत के जरिए कुछ खजाना तैयार करती है. तो वो मुश्किल समय में परिवार के काम आता है. ऐसी महिलाएं पति को भी आर्थिक संकट के दौर में मदद कर सकती है.

भाषा-

अगर महिला व्यवहार में मृदुभाषी है .वो मीठा बोलती है. तो ऐसी पत्नी को पाने वाला पति धन्य होता है. ऐसे भाग्यशाली लोग ही होते है जिनकी पत्नी मृदुभाषी होती है. ऐसी पत्नी या महिला पूरे परिवार के साथ अच्छे संबंध रखते हुए परिवार की खुशहाली बढ़ाने का काम करती है. परिवार के सभी लोग ऐसी महिला की तारीफ करते है. कुलमिलाकर एक पत्नी को महेशा मृदुभाषी होना चाहिए. कभी भी किसी से कड़वा नहीं बोलना चाहिए.

धर्म-कर्म में विश्वास –

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि महिला को हमेशा धार्मिक व्यवहार वाला होना चाहिए. भगवान, देवी देवताओं पर और धर्म कर्म में महिला के विश्वास से उसका परिवार सुरक्षित रहता है. महिला के धर्म कर्म और पूजा पाठ से परिवार पर आने वाली विपत्तियां भी दूर रहती है. पूजा पाठ से महिलाओं में सौम्यता भी आती है और कुदरत पर हमेशा भरोसा बना रहता है.

अच्छे पति के लक्षण

आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति ( Chanakya Niti ) में पत्नी के लिए विशेषताएं बताई है वैसे ही पति की कुछ लक्षण भी बताए है. अगर एक पति निष्ठावान होने के साथ साथ संतुष्ठ स्वभाव का है. रक्षक व्यक्तित्व और चौकन्ना रहता है. तो उसकी पत्नी हमेशा खुश रहती है. न सिर्फ पत्नी बल्कि ऐसे पुरूष परिवार को भी साथ लेकर चलने और उसकी सुरक्षा करने में सक्षम होते है.

Aaj Ka Panchang: आज 21 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 21 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 21 अप्रैल 2023

विक्रम संवत- 2080, अनला
शक सम्वत- 1945, शोभकृत
पूर्णिमांत- वैशाख
अमांत- वैशाख

तिथि
शुक्ल पक्ष प्रतिपदा- अप्रैल 20 09:42 AM- अप्रैल 21 08:29 AM
शुक्ल पक्ष द्वितीया - अप्रैल 21 08:29 AM - अप्रैल 22 07:49 AM

नक्षत्र
भरणी- अप्रैल 20 11:10 PM- अप्रैल 21 10:59 PM
कृत्तिका - अप्रैल 21 10:59 PM - अप्रैल 22 11:24 PM

योग
प्रीति- अप्रैल 20 01:00 PM- अप्रैल 21 10:59 AM
आयुष्मान् - अप्रैल 21 10:59 AM - अप्रैल 22 09:26 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय- 5:50 AM
सूर्यास्त- 6:50 PM
चन्द्रोदय- 06:25 AM
चन्द्रास्त- 08:12 PM

अशुभ काल
राहू- 10:43 AM- 12:20 PM
यम गण्ड- 03:35 PM- 05:13 PM
कुलिक- 7:28 AM- 09:05 AM
दुर्मुहूर्त- 08:26 AM- 09:18 AM, 12:46 PM- 09:18 PM
वर्ज्यम्- 08:42 AM- 10:17 AM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त- 11:54 AM- 12:45 PM
अमृत काल- 06:14 PM- 07:49 PM
ब्रह्म मुहूर्त- 04:22 AM- 05:06 AM

Aaj Ka Rashifal 21 April 2023: आज का दिन इन 5 राशियों के लिए है वरदान के समान, खुलेगी किस्मत, जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Aaj Ka Rashifal 21 April 2023: आज का दिन इन 5 राशियों के लिए है वरदान के समान, खुलेगी किस्मत, जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

 Aaj Ka Rashifal 21 April 2023: आज वैशाख शुक्ल पक्ष की उदया तिथि प्रतिपदा और शुक्रवार का दिन है। आज दोपहर पहले 11 बजकर 10 मिनट तक प्रीति योग रहेगा, उसके बाद आयुष्मान योग लग जायेगा। साथ ही आज रात 10 बजकर 59 मिनट तक भरणी नक्षत्र रहेगा। आज दोपहर 2 बजकर 4 मिनट पर बुध मेष राशि में वक्री होंगे। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 21 अप्रैल का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज का दिन फेवरेबल रहने वाला है। अपने व्यवहार में आपको थोड़ा परिवर्तन करने कि जरूरत है। बदलाव के बाद आस-पास के लोग आपसे खुश रहेंगे साथ ही आपकी अच्छी छवि निखर कर लोगों के सामने आयेगी। इस राशि के लोगों को बिजनेस के सिलसिले में दूसरे राज्यों में जरूरी काम केलिए जाना पड़ सकता है। आप किसी नए काम को शुरू करना चाह रहे हैं तो घर के बड़े-बुजुर्गों का आर्शीवाद लेकर शुरू करें। इसका फायदा आपको भविष्य में जरूर मिलेगा। लवमेटस से आज अपको उपहार मिलेगा, रिश्ते मजबूत बनेंगे। स्वाथ्य आज पहले की अपेक्षा ठीक रहेगा। 

  • लकी रंग - ग्रे
  • लकी नंबर- 5

वृष राशि

आज का दिन आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। आप खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इस ऊर्जा के साथ जिस काम को करेंगे वो समय पर पूरा हो जाएगा। इस राशि के इंजीनीयर्स आज अपने अनुभव का प्रयोग सही दिशा में करें तो उन्हें सफलता जरूर मिलेगी। तरक्की के कुछ ऐसेमामले सामने आएंगे जिसमें जीवनसाथी की सलाह आपके लिए फायदेमंद रहेगा। साथ ही पैसे कमाने की नयी योजनाएं बनाएंगे। इस राशि के जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें कोई नयी जॉब का ऑफर मिल सकता हैं। लवमेट के लिए आज का दिन काफी बढ़िया रहेगा। 

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 3

मिथुन राशि

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। दाम्पत्य रिश्ते को बेहतर करने की कोशिश करेंगे। साथ ही माता-पिता का पूरा सपोर्ट मिलेगा। इस राशि के लोगों का आज ट्रांसफर हो सकता है।  बेहतर होगा आप इसे स्वीकार कर लें, क्योंकि आगे इससे आपको बड़ा फायदा हो सकता है। व्यावसायिक प्रगति के लिए आज का दिन अनुकूल है। धन लाभ होने का योग बन रहे हैं। जिससे आपका आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा ज्यादा मजबूत होगा। अगर आप आर्किटेक क्षेत्र से जुड़े हैं तो आज ऑफिस में आपके काम की तारीफ होगी। हो सकता है आपका प्रमोशन भी हो जाये। 

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 8

कर्क राशि

आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है।  व्यापार में निवेश करने का मन बनायेंगे।  जिससे आर्थिक पक्ष पहले से काफी अच्छा रहेगा। परिवार में आज किसी सदस्य को कोई बड़ी सफलता मिलेगी। जिससे सबके चेहरे पर मुस्कान बनी रहेगी। इस राशि के स्टूडेंट्स को आज परीक्षा में अच्छा परिणाम मिलेगा। साथ ही कला के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को आज सम्मान मिलने का योग बन रहा हैं और उनकी आय में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। अगर आप किसी जगह निवेश करना चाह रहे हैं तो अच्छी तरह सोच-विचार कर करें। 

  • लकी रंग - गुलाबी
  • लकी नंबर- 7

सिंह राशि

आज का दिन अच्छा रहने वाला है।  पारिवारिक स्तर पर खुशियों में वृद्धि संभव है, पूरा दिन आपके लिए खुशनुमा बना रहेगा। साथ ही संतान की शिक्षा में उन्नति होने की संभावना हैं। पढ़ाई के प्रति उनकी गम्भीरता और बढ़ेगी। माता-पिता का स्वास्थ्य आज काफी अच्छा रहेगा। इस राशि केलोग अगर आज किसी नये बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आज का दिन शुभ हैं। जो लोग बेरोजगार हैं उन्हें किसी अच्छी कम्पनी से जॉब के लिए कॉल आ सकती है। 

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 1

कन्या राशि

आज आपका दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। आप किसी काम में बेहतरीन परफॉरमेंस देने के लिए कुछ नया करने की सोचेंगे। सफलता जरूर हासिल होगी। आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा।  आपके स्वास्थ्य में सुधार होने की संभावना है। लवमेट आज किसी रेस्टोरेंट में लंच के लिए जायेंगेइससे रिश्ते में नयापन आयेगा। साहित्य और तकनीकी के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा। दाम्पत्य जीवन में नयी-नयी खुशियों का आगमन होगा। जीवनसाथी आज आपसे अपने मन की बात शेयर करेंगे। रिश्ते में और विश्वास बढ़ेगा।  छात्र आज कंप्यूटर कोर्स ज्वाइन करने का मन बनायेंगे। 

  • लकी रंग - लाल
  • लकी नंबर- 4

तुला राशि

आज का दिन ठीक रहेगा। आपके व्यापार की गति कुछ धीमी हो सकती है। बेहतर होगा की प्लान के मुताबिक कार्य करें।  नए कार्यों में आपको भाग्य का साथ मिलेगा। धन प्राप्ति के अच्छे योग हैं। इस राशि के उच्च शिक्षा से जुड़े छात्रों को अपनी मेहनत के बराबर परिणाम हासिल होगा।  घर में बड़े भाई की मदद से आत्मविश्वास बढ़ेगा। करियर में नए आयाम स्थापित करेंगे। अगर आज नयी जमीन लेने की सोच रहे हैं तो दिन शुभ है।  

  • लकी रंग - गोल्डन
  • लकी नंबर- 1

वृश्चिक राशि

आज का दिन आपके लिए बेहतर रहने वाला है। साथ ही नया वाहन लेने की स्थिति बन रही है। मित्रों के सहयोग से रुके हुए कार्य पूरे हो जायेंगे। आपके घर कोई दूर का रिश्तेदार आ सकता हैं, जिससे ख़र्च में वृद्धि होने की संभावना बन रही है। शाम तक घर में छोटी पार्टी का आयोजनकर सकते हैं। इस राशि के जो लोग विवाहित हैं आज एक दूसरे को खुश रखने के लिए गिफ्ट का आदान-प्रदान कर सकते हैं। जो लोग प्रॉपर्टी डिलर का काम कर रहे हैं उनके लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा।  किसी पुरानी प्रॉपर्टी की बिक्री से धन लाभ होगा। मेडिटेशन करने से आपके अंदर नई ऊर्जा का प्रवाह होगा।

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 2

धनु राशि

आज आपका दिन पहले से ठीक रहेगा। आपका अधिक समय बच्चों के साथ बितेगा। साथ ही रात को बाहर डिनर के लिये जाऐंगे। इस राशि के जो लोग अपना व्यापार विदेश में शुरू करना चाहते हैं तो आज का दिन अनुकूल हैं।  आपके व्यावसायिक क्षेत्र में बदलाव आने की संभावनाएं बन रही हैं। माता-पिता के साथ पास के किसी मंदिर में दर्शन करने जायेंगे। छात्रों को थोड़ी और मेहनत करने की जरूरत है। सफलता मिलने के योग बने हुये है। लवमेट्स आज एक दूसरे को उपहार देंगे।

  • लकी रंग - सिल्वर
  • लकी नंबर- 9

मकर राशि

आज का दिन आपके लिए शानदार रहने वाला है। छात्रों को थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। कई दिनों से किसी टॉपिक को समझने में आ रही प्राबल्म आज सॉल्व हो जायेगी।  खुद को शांत रखने की कोशिश करेंगे और सफल हो जाएंगे।  इस राशि के जो मीडिया से जुड़े हुए हैं आज उन्हें काफी भागदौड़ करनी पड़ सकती है।  जीवनसाथी के किसी छोटी बात को लेकर आप भावुक हो सकते हैं। आप अपना काम खुद करें।  पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें। 

  • लकी रंग - हरा
  • लकी नंबर- 2

कुम्भ राशि

आज किस्मत आपके साथ रहेगी।  आप स्वतंत्रता से काम करने के बारे में विचार करेंगे तो फायदा हो सकता है। ऑफिस में कुछ चीजें तय समय से देरी में पूरी होंगी।  शॉर्टकट अपनाने से बचें वरना बनता हुआ काम बिगड़ सकता है।इस राशि के वकीलों के लिए आज का दिन बेहतरीन रहेगा। आपकी किसी पुराने केस में जीत हासिल होगी। साथ ही नए केस मिलने क संभावना है। राजनीति से जुड़े लोगों का आज समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। लोग आपसे जुड़ने की कोशिश करेंगे।  लवमेट्स के रिश्ते में नयापन आएगा।  

  • लकी रंग - लाल
  • लकी नंबर- 1

मीन राशि

आज का दिन आपके लिए नयी उमंग से भरा रहने वाला है। आपका मन धार्मिक कार्यों में अधिक लगेगा। शाम तक किसी धार्मिक आयोजन में जाने का मन बनायेंगे। इस राशि के जो लोग लोहे का कारोबार कर रहे हैं उन्हें उम्मीद से अधिक लाभ होगा। जो छात्र फाइन आर्ट्स से जुड़ें है आजउन्हें क्लास में टीचर से वाहवाही मिलेगी। इस राशि के लवमेट को आज थोड़ी सावधानी रखने की जरूरत हैं कोई आपके रिश्ते में अविश्वास भरने की कोशिश कर सकता है। 

  • लकी रंग - ऑरेंज
  • लकी नंबर- 4
Chanakya Niti: बिजनेस में सफलता के लिए चाणक्य की इन बातों को जरूर करें फॉलो

Chanakya Niti: बिजनेस में सफलता के लिए चाणक्य की इन बातों को जरूर करें फॉलो

 आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया है जो आज के समय में भी प्रासंगिक मानी जाती हैं. यदि आप किसी भी तरह का बिजनेस करते हैं और खूब सफलता पाना चाहते हैं तो चाणक्य की इन बातों को जरूर ध्यान में रखें.

हर व्यक्ति चाहता है कि उसको जीवन में खूब तरक्की मिले. वह जो भी कार्य करें उसमें उसे सफलता प्राप्त हो. लेकिन, ऐसा कई बार होता है कि लाख कोशिशों और मेहनत के बाद भी हमें सफलता प्राप्त नहीं होती है. इसी कारणवश व्यक्ति निराश भी हो जाता है. यदि आप के जीवन में भी ऐसा ही कुछ घटता है तो चाणक्य की इन बातों का जरूर पालन करें. खास करके यदि आप किसी बिजनेस में हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो नीतियां.

चाणक्य के अनुसार किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए निरंतरता और समय की कद्र करना आना चाहिए. यदि आप किसी नए काम की शुरुआत करते हैं तो भी उचित समय देखकर ही शुरुआत करें. चाणक्य का मानना है कि जब व्यक्ति का समय सही चल रहा हो तो उस दौरान जटिक कार्य कर लेने चाहिए. इससे सफलता मिलने की संभावना अधिक हो जाती है.

व्यक्ति के अंदर दूसरे व्यक्ति को पहचानने की कला होनी चाहिए. वह इस बात का पता लगा सके कि कौन सा इंसान उसका दोस्त है और कौन उसका दुश्मन. चाणक्य का मानना है कि व्यक्ति उस दुश्मन से तो सावधान रहता है जो उसका खुला विरोध करता है, लेकिन दोस्त के रूप में जो दुश्मन होते हैं उन्हें पहचानना बहुत जरूरी और मुश्किल भी होता है.

चाणक्य का मानना था कि जिस व्यक्ति में ईमानदारी होती है उन्हें भले ही सफलता देर से मिले लेकिन एक समय बाद मिलती अवश्य है. हालांकि, ईमानदार व्यक्ति पर लोग प्रहार सबसे पहले करते हैं. ऐसे स्वभाव वाले लोगों के ऑफिस में खास करके बचकर रहना चाहिए.

चाणक्य का मानना था कि हर संबंध में कोई न कोई स्वार्थ छिपा होता है. फिर चाहे वो रिश्ता या संबंध मित्र से हो, सहकर्मी से हो या किसी अन्य संबंधी से. ये सभी रिश्ते स्वार्थ की बुनियाद पर टिके होते हैं. इसलिए, किसी भी व्यक्ति से मित्रता करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए.  

 

 

Aaj Ka Panchang 20 April 2023 : आज सूर्य ग्रहण का दिन, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang 20 April 2023 : आज सूर्य ग्रहण का दिन, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

 Aaj Ka Panchang 20 April 2023 : ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में हिन्दू पंचांग महत्वपूर्ण है. जिसके अनुसार आज गुरुवार के दिन दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर सूर्य ग्रहण होगा . जिसकी अवधि 5 घंटे 24 मिनट तक रहेगी.  आज वैशाख मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या है जो 09:44:13 तक रहेगी और अश्विनी नक्षत्र है जो 23:11:07 तक रहेगा.

20 अप्रैल 2023 पंचांग (Aaj Ka Panchang 20 April 2023)
 विक्रमी संवत्: 2080
मास पूर्णिमांतः वैशाख
पक्ष: कृष्ण
दिन: गुरुवार
ऋतु: वसंत
तिथि:  अमावस्या - 09:44:13 तक
नक्षत्र:  अश्विनी - 23:11:07 तक
करण:  नाग - 09:44:13 तक, किन्स्तुघ्ना - 21:03:38 तक
योग:  विश्कुम्भ - 12:59:40 तक
सूर्योदय:  05:51:09 AM
सूर्यास्त: 18:49:33 PM
चन्द्रमा:  मेष राशि
 
शुभ मुहूर्त का समय
अभिजीत मुहूर्त: 11:54:24 से 12:46:18 तक
दिशा शूल:  दक्षिण
 
अशुभ मुहूर्त का समय
राहुकाल:13:57:39 से 15:34:57 तक
दुष्टमुहूर्त:  10:10:37 से 11:02:31 तक, 15:21:59 से 16:13:53 तक
कुलिक:  10:10:37 से 11:02:31 तक
कंटक:  15:21:59 से 16:13:53 तक
कालवेला / अर्द्धयाम:  17:05:46 से 17:57:40 तक
यमघण्ट: 06:43:02 से 07:34:56 तक
यमगण्ड: 05:51:09 से 07:28:27 तकगुलिक काल:  09:05:45 से 10:43:03 तक
Aaj Ka Rashifal 20 April 2023: अमावस्या पर लग रहा है सूर्य ग्रहण, इन 5 राशियों का बदलेगा भाग्य, ऐसे चमकेगी किस्मत, जानें अपना हाल

Aaj Ka Rashifal 20 April 2023: अमावस्या पर लग रहा है सूर्य ग्रहण, इन 5 राशियों का बदलेगा भाग्य, ऐसे चमकेगी किस्मत, जानें अपना हाल

 Aaj Ka Rashifal 20 April 2023: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि अमावस्या और गुरुवार का दिन है। आज पूरे दिन सारे काम बनाने वाला सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा। इसके अलावा आज रात 11 बजकर 11 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र रहेगा। आज स्नान-दान की अमावस्या है। आज इस समय सूर्य ग्रहण लगा हुआ है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 20 अप्रैल का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज का दिन खुशनुमा रहेगा। आपकी काबिलियत से आज आपको नयी पहचान मिलेगी। बिजनेस को लेकर आपके मन में नए-नए विचार आ सकते हैं। जिससे आपको भविष्य में फायदा मिलेगा। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा।  आप किसी दोस्त की बर्थ-डे पार्टी में जा सकते हैं जहां इंज्वाय का माहौल रहेगा। स्टूडेंट के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा, पढ़ाई में मन लगेगा। राजनीतिक और सामजिक कार्यों में रुझान वालों की तारीफ होगी। परिवार के साथ रात को डिनर का प्लान बन सकता है। 

  • लकी रंग - पर्पल
  • लकी नंबर- 2

वृष राशि

आज का दिन आपके लिए सुनहरा रहने वाला है।  आपकी नए कामों में रुचि बढ़ेगी जिससे आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक मजबूत रहेगा। सरकारी ऑफिस में काम करने वालों का आज प्रमोशन होने के संकेत है। आर्किटेक्ट स्टूडेंट के लिए आज किसी मल्टीनेशनल कंपनी से ऑफर आ सकता है।  परिवार का माहौल खुशनूमा रहेगा। बच्चों के साथ कहीं बाहर पार्क में घूमने जा सकते हैं। माता-पिता के आर्शीवाद से कोई नया काम शुरु करने से आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

  • लकी रंग - पिंक
  • लकी नंबर- 6

मिथुन राशि

आज का दिन आपके लिए ख़ास होने वाला है।  आप नयी इलेक्ट्रानिक समान खरीद सकते हैं। आज आपके व्यापार को किसी बड़ी कंपनी से डील करने का ऑफर मिल सकता है। दाम्पत्य जीवन खुशनुमा बना रहेगा। संगीत के क्षेत्र में रुझान वालों को आज किसी शो में गाने का ऑफर मिल सकता है। आज का दिन आपकी कोई मनोकामना पूरी करने वाला है। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को आज रोजगार मिल सकता है।  घर में लक्ष्मी के रुप में नए मेहमान के आने की खुशी में छोटा-सी पार्टी हो सकती है। 

  • लकी रंग - ग्रे
  • लकी नंबर- 6

कर्क राशि

आज का दिन बेहतरीन रहने वाला है। ऑफिस में आज एक्सट्रा वर्क करने से रुका हुआ काम जल्दी पूरा हो जाएगा। जिससे खुश होकर बॉस आपकी पीठ थप-थपा सकते हैं।  बच्चों के करियर के लिए आप किसी से परामर्श ले सकते हैं।  इस राशि के लवमेट आज लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान बना सकते हैं।  घर से बाहर जाने से पहले आप जरूरी सामान जरूर ले जाएं। वकीलों के लिए आज का दिन फायदेमंद रहने वाला है। आपका दाम्पत्य जीवन अच्छा रहने वाला है। जीवनसाथी कार्यों में आपकी हेल्प करेंगे। 

  • लकी रंग - ऑरेंज
  • लकी नंबर- 6

सिंह राशि

आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है। परिवार में पिछले जिस गलतियों की वजह से आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे थे वो आज जीवनसाथी की मदद से ठीक हो जाएंगे। आज का दिन परिवारवालों के साथ बितेगा।  दोस्तों के साथ बाहर घूमने का प्लान बन सकता है। इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। किसी अच्छी कंपनी से जॉब के लिए ई-मेल आ सकता है।  आपके व्यवहार को लेकर पड़ोसी आपकी तारीफ करेंगे। साथ ही आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार के साथ बाहर डिनर का प्लान बन सकता है। 

  • लकी रंग - गोल्डन
  • लकी नंबर- 1

सिंह राशि

आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है। परिवार में पिछले जिस गलतियों की वजह से आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे थे वो आज जीवनसाथी की मदद से ठीक हो जाएंगे। आज का दिन परिवारवालों के साथ बितेगा। दोस्तों के साथ बाहर घूमने का प्लान बन सकता है।  इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा।  किसी अच्छी कंपनी से जॉब के लिए ई-मेल आ सकता है। आपके व्यवहार को लेकर पड़ोसी आपकी तारीफ करेंगे। साथ ही आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार के साथ बाहर डिनर का प्लान बन सकता है। 

  • लकी रंग - गोल्डन
  • लकी नंबर- 1

कन्या राशि

आज का दिन फेवरेबल रहने वाला है। आज का दिन धार्मिक कार्यों में रहेगा। धर्म से रिलेटिड आपकी यात्रा होना संभव है। सरकारी एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों को आज किसी जॉब का ऑफर आ सकता है। आप काम को लेकर काफी उत्साहित रहेंगे, आज आपके व्यापार में दो गुना वृद्धि हो सकती है।  अचानक आपके घर पर आपका करीबी रिश्तेदार आ सकते हैं। जिससे घर में खुशियों का माहौल रहेगा।  बच्चों के साथ शॉपिंग करने जाएंगे।  बच्चों की पढ़ाई में आप उनकी सहायता करेंगे, जिससे बच्चों का कॉन्फिडेंस मजबूत होगा। 

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 3

तुला राशि

आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है।  सभी काम आपके मन के मुताबिक पूरे होंगे।  आपके सकारात्मक विचारों से खुश होकर बॉस आपको उपहार स्वरूप कोई उपयोगी वस्तु गिफ्ट कर सकते हैं। स्टूडेंट को आज अपनी पढ़ाई में बदलाव करने के लिए टाइम-टेबल में चेंजेस करने की जरूरत है। अपने करियर को लेकर थोड़ा परेशान होंगे। आप अपने गुरु से करियर के बारें में परामर्श ले सकते हैं, आपकी समस्या का समाधान मिल जायेगा। आपकी मुलाकात किसी मित्र से हो सकती है। जो आगे चलकर आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। 

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 6

वृश्चिक राशि

आज का दिन आपके लिए ख़ास होने वाला है। कोई विशेष इच्छा पूरी होगी।  कला के क्षेत्र में आपका रुझान बढ़ेगा। आपको व्यापार से लाभ तो होगा, लेकिन आपके घर के खर्चों में वृद्धि भी होगी। बिजनेस के सिलसिले में आपको विदेश की यात्रा करनी पड़ सकती है।  जिससे आपको धन लाभ हो सकता है।  दूसरों के मामलों में दखल ना दें, आवश्यकता पड़ने पर ही अपनी राय दें। लवमेट के साथ डिनर का प्लान बन सकता है।  आपके बच्चें आपको गुड न्युज दे सकते हैं। जिससे आपको खुशी महसूस होगी। 

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 8

धनु राशि

आज का दिन आपके लिए शानदार रहने वाला है। अगर आप नौकरी कर रहे तो आज ट्रांसफर किसी ऐसे स्थान पर हो सकता है, जहां से अप-एण्ड-डाउन करने में आपको आसानी होगी। आपको व्यापार में अचानक धन लाभ का अवसर प्राप्त हो सकता है। ऑफिस में आज कुछ सहकर्मी आपके काम को लेकर आपका सपोर्ट करेंगे। जिससे ऑफिस का माहौल अच्छा बनेगा। इस राशि के छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा है उनकी पढ़ाई में आ रही रुकावटें दूर हो जाएगी।  नतीजों की चिंता किए बिना मेहनत करेंगे तो कामयाबी अवश्य मिलेगी। 

  • लकी रंग - सिल्वर
  • लकी नंबर- 7

मकर राशि

आज का दिन परिवार के साथ बीतेगा। पारिवारिक कामों को करने में घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा। आपका समय बच्चों के साथ अधिक बितेगा साथ ही कहीं बाहर घूमने-फिरने का प्लान बना सकते हैं। ऐसा करने से परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा।  कोई मित्र आपसे मिलने आ सकता है, उनसे निजी समस्याओं को शेयर करने से मन हल्का होगा। सड़क पर चलते समय सतर्क रहें। लवमेट के लिए आज का दिन बढ़िया है। बच्चे खेल-कूद में टाइम बितायेंगे।  कपड़े का कारोबार कर रहे लोगों को आज उम्मीद से अधिक धन लाभ होने के योग है। 

  • लकी रंग - पिंक
  • लकी नंबर- 6

कुंभ राशि

आज का दिन आपके लिए ख़ास होने वाला है। आज का दिन यात्रा में बितेगा।  ये यात्रा ऑफिस के काम से रिलेटेड हो सकती है।  यात्रा के दौरान किसी दूर के रिश्तेदार से आपकी मुलाकात हो सकती है। जिससे आपका मन प्रसन्न हो जाएगा। लवमेट के लिए आज का दिन बढ़िया है। अगर कोई नयी गाड़ी खरीदना चाह रहे हैं तो बड़े भाई की सलाह ले सकते हैं, आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। आर्थिक क्षेत्र में स्थिरता रहेगी। परिवार में आज सुखद वातावरण का माहौल रहेगा।  

  • लकी रंग - काला
  • लकी नंबर- 9

मीन राशि

आज का दिन सामान्य रहने वाला है। किसी कार्य को पूरा करने के लिए योजना बना सकते हो। आज अपने व्यापार को लेकर मन में नए-नए विचार आ सकते हैं। दाम्पत्य रिश्ते आज मधुरता से भरपूर रहेगा। अच्छे व्यवहार के कारण आपका सम्मान बढ़ेगा, लोग आपकी बातों से प्रभावित होंगे।  आपकी उलझने कम होगी। लवमेट के लिए आज का दिन अनुकूल है। साथ ही कहीं घूमने का प्लान बनायेंगे। इस राशि के इंजीनियर्स के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा। किसी कम्पनी से जॉब के लिए ऑफर आ सकता है।

  • लकी रंग - हरा
  • लकी नंबर- 4
Surya Grahan 2023: साल का पहला सूर्य ग्रहण कल, बन रह विशेष योग, जाने इससे जुड़ी प्रमुख बातें, इस राशि वालों को…

Surya Grahan 2023: साल का पहला सूर्य ग्रहण कल, बन रह विशेष योग, जाने इससे जुड़ी प्रमुख बातें, इस राशि वालों को…

 नई दिल्ली। Surya Grahan 2023 : साल 2023 का पहला सूर्यग्रहण कल लगने वाला हैं। भारतीय समयानुसार यह सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू हो जाएगा जो दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक चलेगा। इस सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 24 मिनट तक रहेगी। हालांकि पहले सूर्य ग्रहण का नजारा भारत के लोग नहीं देख सकते हैं। यह सूर्य ग्रहण आस्ट्रेलिया समेत चीन, थाईलैंड, अमेरिका, मलेशिया, जापान,न्यूजीलैंड, हिंद महासागर और प्रशांत महासागर जैसी जगहों पर देखन जा सकेगा।

Surya Grahan 2023:आम तौर पर, सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आ जाता है, जिससे पृथ्वी की सतह पर एक छाया पड़ती है। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को होगा। लोग इस दिन आंशिक सूर्य ग्रहण देखेंगे। अगला सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर, शनिवार को लगेगा। भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगेगा और सुबह 7:04 बजे शुरू होगा और दोपहर 12:29 बजे समाप्त होगा। दुर्लभ सूर्य ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, पूर्व और दक्षिण एशिया, प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका और हिंद महासागर से दिखाई देगा।

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देने के कारण इसका सूतककाल मान्य नहीं होगा। शास्त्रों के अनुसार जहां-जहां पर ग्रहण का असर होता है वहां पर सूतक काल प्रभावी माना जाता है। इस कारण से भारत में सूतक काल प्रभावी नहीं होगा। सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल ग्रहण के लगने के 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है और ग्रहण की समाप्ति तक रहता है। 20 अप्रैल के बाद साल का दूसरा ग्रहण 14 अक्टूबर को होगा। इस ग्रहण को भी भारत में नहीं देखा जा सकता है।

 

Chanakya Niti: घर-परिवार और संपत्ति की रक्षा के लिए जरूर जानें ये उपाय

Chanakya Niti: घर-परिवार और संपत्ति की रक्षा के लिए जरूर जानें ये उपाय

 आचार्य चाणक्य ने मनुष्य जीवन के हर पक्ष के बारे में विस्तार से लिखा। उन्होंने जीवन में आ रही समस्याओं के समाधान और सफलता प्राप्त करने के उपायों के बारे में बात की। उनकी बताई नीतियां आज के समय और सन्दर्भ में भी उतनी ही उपयोगी सिद्ध होती हैं।

उन्होंने मानव जीवन की रक्षा के लिए एक बेहद उपयोगी श्लोक बताया। मानव जीवन का आधार परिवार, विद्या, धर्म और पद- ये चार कारक होते हैं। चाणक्य अपने श्लोक में इन्हीं चारों कारकों की रक्षा करने का उपाय बताते हैं। जानते हैं अपने जीवन की रक्षा करने का यह उपाय विस्तार में -
वित्तेन रक्ष्यते धर्मो विद्या योगेन रक्ष्यते।
मृदुना रक्ष्यते भूपः सत्स्त्रिया रक्ष्यते गृहम्॥

विद्या और धर्म की रक्षा होती है

ऐसे श्लोक की पहली पंक्ति में आचार्य जीवन के दो आधार- विद्या और धर्म की रक्षा के बारे में बताते हैं। धर्म की रक्षा धन से होती है। धन के बिना धर्म के कार्य नहीं हो सकते हैं। धार्मिक यात्राएं, दान का पुण्य, धर्म के अन्य काज बिना धन के संभव ही नहीं होते हैं।

इसके साथ ही विद्या की रक्षा योग से संभव होती है। अर्थात प्राप्त की गई विद्या या ज्ञान का बार-बार अनुकरण और अभ्यास किया जाना चाहिए। पढ़ा हुआ ज्ञान अगर उपयोग में ना लाया जाए तो वह व्यर्थ हो जाता है। इसलिए विद्या के निरंतर योग से ही उसकी रक्षा हो सकती है। परिवार और पद की रक्षा आचार्य चाणक्य के श्लोक की दूसरी पंक्ति में वे बताते हैं कि घर परिवार की रक्षा एक अच्छी स्त्री के द्वारा ही हो सकती है। गुणों से परिपूर्ण अच्छी स्त्री अपने परिवार को संकटों और दुखों से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने को राज़ी होती है।इसके साथ ही अपने पद की रक्षा कोमलता से की जाती है, यानि एक राजा के शासन की रक्षा उसके विनम्र रहने से ही होती है। इसलिए जीवन में विनम्रता को बनाये रखना चाहिए, जिससे अपने पद-प्रतिष्ठा को बनाये रखा जा सकता है।

Aaj Ka Panchang: आज 19 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 19 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 19 अप्रैल 2023

विक्रम संवत - 2080, अनला
शक सम्वत - 1945, शोभकृत
पूर्णिमांत - बैशाख
अमांत - चैत्र

तिथि
कृष्ण पक्ष चतुर्दशी - अप्रैल 18 01:27 PM - अप्रैल 19 11:23 AM
कृष्ण पक्ष अमावस्या - अप्रैल 19 11:23 AM - अप्रैल 20 09:41 AM

नक्षत्र
रेवती - अप्रैल 19 01:01 AM - अप्रैल 19 11:53 PM
अश्विनी - अप्रैल 19 11:53 PM - अप्रैल 20 11:11 PM

योग
वैधृति - अप्रैल 18 06:10 PM - अप्रैल 19 03:26 PM
विष्कम्भ - अप्रैल 19 03:26 PM - अप्रैल 20 01:01 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 5:53 AM
सूर्यास्त - 6:49 PM
चन्द्रोदय - 5:51 AM
चन्द्रास्त - 6:06 PM

अशुभ काल
राहू - 12:20 PM – 01:58 PM
यम गण्ड - 07:29 AM – 09:06 AM
कुलिक - 10:53 AM – 12:20 PM
दुर्मुहूर्त - 11:55 AM – 12:46 PM
वर्ज्यम् - 12:27 PM – 01:59 PM

शुभ काल
अमृत काल - 09:36 PM – 11:07 PM
ब्रह्म मुहूर्त - 04:24 AM – 05:08 AM

Aaj Ka Rashifal 19 April 2023: इस राशि वाले जातक के लिए बेहद शुभ है आज का दिन, नौकरी में होगा प्रमोशन, जानें आपकी राशि में क्या है खास?

Aaj Ka Rashifal 19 April 2023: इस राशि वाले जातक के लिए बेहद शुभ है आज का दिन, नौकरी में होगा प्रमोशन, जानें आपकी राशि में क्या है खास?

 Aaj Ka Rashifal 19 April 2023: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि चतुर्दशी और बुधवार का दिन है।  आज दोपहर बाद 3 बजकर 26 मिनट तक वैधृति योग रहेगा। साथ ही आज रात 11 बजकर 53 मिनट तक रेवती नक्षत्र रहेगा।  आज वैशाख मास की अमावस्या है।  आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 19 अप्रैल का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज आपका दिन खुशियों से भरा रहने वाला है। आज काम का टारगेट आसानी से पूरा हो जायेगा।  साथ ही अपने भविष्य के लिए नयी योजना बनाऐंगे और सोच-विचार करेंगे। ज्यादातर आपका समय परिवार के साथ बीतेगा। इस राशि के बिजनेसमैन आज कुछ बड़े बिजनेसमैन से मिल सकते हैं, जिसका फायदा भविष्य में अवश्य मिलेगा। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने का प्लान बनायेंगे। लवमेट्स को मनाने के लिए आप उसे कोई रिंग गिफ्ट कर सकते हैं, इससे आपके रिश्ते में मिठास बढ़ेगी।

  • लकी रंग - ग्रे
  • लकी नंबर- 4

वृष राशि

आज आपका दिन उत्साह से भरा रहने वाला है।  किसी नए रिश्ते की शुरुआत करने का मौका मिलने की संभावना है। साथ ही अपने नजदीकी रिश्तों को सुधारने की कोशिश करेंगे, आपको सफलता जरूर मिलेगी। इस राशि के जॉब के लिए इच्छुक लोगों के लिए आज किसी मल्टीनेशनल कंपनी से जॉब के ऑफर मिलने के चांस बन रहे हैं। साथ ही नौकरीपेशा वालों की आज ऑफिस में काम की तारीफ होगी। संतान के करियर को लेकर आप थोड़े चिंतित रहेंगे, आप अपने संतान के करियर के लिए उसके गुरु से बातचीत कर सकते हैं। लवमेट के लिए आज का दिन अच्छा है कहीं बाहर घूमने का प्लान बन सकता है। 

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 6

मिथुन राशि

आज का दिन अच्छा रहने वाला है। पहले से बनाई हुई योजनाओं के पूरा होने के योग बन रहे हैं, साथ ही नए काम की योजना बना सकते हैं। आप रिश्तों के प्रति भावना से परिपूर्ण रहोगे, हो सकता है कहीं बाहर घूमने की प्लानिंग भी बन जाएं। साथ ही आप संतान की किसी इच्छा को पूरा करने की कोशिश करेंगे।  इस राशि के आर्किटेक क्षेत्र से जुड़े लोगों को आज ऑफिस में काम का प्रेशर ज्यादा हो सकता है लेकिन साथ ही आपको कुछ नया सीखने को भी मिलेगा।  किसी की सलाह आपके लिए उपयोगी साबित होगी। 

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 8

कर्क राशि

आज का दिन आपके लिए बेहद ख़ास रहने वाला है। बिजनेस के मामले में थोड़ी सावधानी बरतें।  बिजनेस में जोखिम भरे सौदे करने से बचना होगा। इस राशि के जो लोग नया वाहन खरीदना चाहते हैं, वो आज खरीद सकते हैं। आज का दिन शुभ है, और आपको डिस्काउंट भी मिलने की संभावना बन रही है। लवमेटस आपको नई ड्रेस गिफ्ट करेंगे।  परिवार के लोग आपसे खुश होंगे।  आप काम के सिलसिले में अचानक लम्बी यात्रा पर जा सकते हैं। दाम्पत्य जीवन में नई-नई खुशियां आएंगी। पारिवारिक माहौल सौहार्दपूर्ण रहने वाला है। 

  • लकी रंग - ऑरेंज
  • लकी नंबर- 8

सिंह राशि

आज का दिन आपके लिए नयी उमंग लेकर आया है। आपका मन लेखन कार्यों में लगेगा। पहले की कोई पूरानी कविता के कारण आपको कॉलेज में पुरस्कार भी मिल सकता है। इस राशि के जो स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई विदेश में करना चाहते हैं, तो विदेशी यूनिवर्सिटी से बातचीत करने के लिए आज अच्छा दिन है। साथ ही परिवार और दोस्तों का पूरा साथ मिलेगा। पैसों के लेन-देन के मामले में सावधानी बरतें। किसी काम में आप जितनी ही मेहनत करेंगे आपको उससे उतना ही सफलता हासिल होगा। लवमेट्स आज एक दूसरे को उपहार देंगे। घर में नन्हें मेहमान आने के योग बने हुये हैं।

  • लकी रंग - पिंक
  • लकी नंबर- 1

कन्या राशि

आपके लिए आज का दिन खुशनुमा रहेगा। बिजनेस के मामले में आपके नजदीकी दोस्त से समय पर आपको मदद मिल जाएगी, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। साथ ही इस राशि के नौकरीपेशा लोगों का ट्रांसफर ऐसी जगह हो सकता है जहां से आपको काम करने में आसानी होगी। आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा मजबूत बनेगा। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन पढ़ाई में मन लगाने का है, जितनी मेहनत करेंगे उतनी सफलता हासिल करेंगे। व्यापार को लेकर आज आप कोई नयी योजना बनायेंगे, जिसमे जीवनसाथी की सलाह कारगर साबित होगी। 

  • लकी रंग - हरा
  • लकी नंबर- 4

तुला राशि

आज आपका दिन उत्तम रहने वाला है। आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ और उम्मीदे भी ज्यादा रहेंगी।  ऑफिस में काम का टारगेट पूरा होने से बॉस आपसे खुश होकर, आपको कोई उपयोगी वस्तु गिफ्ट कर सकते हैं। साथ ही आपको नए अवसर मिलने के चांस बन रहे हैं। प्राइवेट टीचर्स के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा, आज आपका प्रमोशन हो सकता है। दोस्तों के साथ बाहर के मौसम का लुफ्ट उठायेंगे। साथ ही मूवी देखने का प्लान भी बन सकता है। लवमेट्स एक दूसरे की कद्र करेंगे, जिससे रिश्ते में नजदीकियां बढ़ेंगी। 

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 7

वृश्चिक राशि

आज का दिन मिला-जुला रहेगा। घरेलू चीजों को खरीदने पर आपके अधिक पैसे खर्च हो सकते हैं।  आपको रोजगार के उचित अवसर भी मिलेंगे।  माता-पिता का आशीर्वाद आपको मंजिल तक पहुंचाने में मदद करेगा। राजनीति में आप सक्रीय भूमिका निभाएंगे।  आप विरोधियों का सामना करने में सक्षम रहेंगे। यात्रा कुछ ज्यादा होने की वजह से आप थकान महसूस करेंगे।  इस राशि के लोगों को आज कानूनी मामलों से बचने की जरूरत है। इस राशि के नवविवाहित आज किसी रेस्टोरेंट में डिनर का प्लान बना सकते हैं।  

  • लकी रंग - मैरून
  • लकी नंबर- 3

धनु राशि

आज के दिन आपका कॉन्फिडेंस बढ़ा हुआ रहेगा। बढ़े हुए ऊर्जा के साथ आप कोई काम करेंगे तो कार्य कम समय में पूरा हो जाएगा। आपकी अन्दरूरनी ताक़त कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में भी मददगार साबित होगी। उन लोगों से सावधान रहें जो आपको ग़लत राह पर ले जाने की सोचते हैं।  जीवनसाथी के जीवन में बदलाव आने से खुशी का माहौल बनेगा। घर में चल रही विवाह संबंधी समस्या जल्द ही सॉल्व हो जाएगी। आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहने वाला है।  किसी दूसरे पर भरोसा न करें। बिजनेस में साझेदारी सोच-समझ कर ही करें साथ ही नयी योजनाओं को लागू करने से लाभ होगा। आज संतान के प्रति विश्वास बढ़ेगा। 

  • लकी रंग - ग्रै
  • लकी नंबर- 4

मकर राशि

आज का दिन आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। पढ़ाई में छात्रों के लिए यह समय जी-जान लगाकर पढ़ने का है। आज नये प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले मित्रों से सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जा सकते हैं। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बेहतर है। किसी नये कोर्स को ज्वाइन करने के लिए आज का दिन बेस्ट है।  लवमेट के लिए आज का दिन बेहतर है। ऑफिस में आज किसी बात को लेकर बॉस से आपको डांट पड़ सकती है। आज पॉपर्टी में निवेश करने के लिए दिन शुभ है। कालात्मक कार्यों में आज आपकी रूचि बढ़ेगी। 

  • लकी रंग - गोल्डन
  • लकी नंबर- 2

कुंभ राशि

आज आपका दिन राहतपूर्ण रहने वाला है।  आपके पारिवारिक जीवन में उत्साह का माहौल रहेगा। इस राशि के लवमेट के लिए आज का दिन शुभ है। आप अपने साथी से मन की बात कर उन्हें कहीं घूमने ले जा सकते हैं।  इस राशि के कारोबारियों के लिए आज का दिन लाभप्रद रहेगा।  आप आपने मित्र के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। ऑफिस में सहकर्मियों की मदद से आज अपना रुका हुआ कार्य पूरा कर लेंगे।  शाम को जीवनसाथी के साथ डिनर करने जायेंगे, जिसके बाद जीवनसाथी अच्छा महसूस करेंगे। लोगों की राय आपके लिए कारगर साबित होगी। आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा मजबूत होगा। व्यापारियों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है । 

  • लकी रंग - लाल
  • लकी नंबर- 8

मीन राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। इस राशि वाले अगर आज नई योजनायें शुरू करना चाह रहे हैं तो उसे शुरू कर दें।  आप जो भी काम करेंगे उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी।  जॉब करने वाले लोगों को अपने सहकर्मियों से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।  आप पास आये नए मौकों को हांथ से न जाने दें। आप दोस्तों के साथ कहीं घूमनें जा सकते हैं। व्यापार में भी आज आपको अधिक लाभ हो सकता है। इस राशि के लवमेट के

लिए आज का दिन काफी शानदार रहने वाला है। 

  • लकी रंग - गोल्डन
  • लकी नंबर- 5
Chanakya Niti: खुशी हो या गम, भूलकर भी न करें ये काम, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Chanakya Niti: खुशी हो या गम, भूलकर भी न करें ये काम, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य एक लोकप्रिय अर्थशास्त्री, कूटनीतिज्ञ और रणनीतिज्ञ रहे हैं. उन्होंने कई विषयों पर गंभीरता से अध्ययन किया है और अपने अनुभवों के आधार पर चाणक्य नीति बनाई है. चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने बहुत से ऐसी बातों व नीतियों का जिक्र किया है जो कि व्यक्ति को जीवन में सफलता हासिल करने में मदद करती हैं. वहीं जीवन के कुछ नियमों के बारे में भी खुलकर बताया गया है. आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति के जीवन में कभी खुशी तो कभी गम आते रहते हैं. ऐसे में खुश होने पर उसका अधिक इजहार न करें और दुखी होने पर भी खुद से कोई वादा न करें. क्योंकि खुशी और गम तो जीवन में आते-जाते रहते हैं लेकिन इस दौरान किए गए कुछ काम जीवन में बहुत गहरा प्रभाव डालते हैं. जिसकी वजह से व्यक्ति को कई बार बुरे परिणाम भुगतने पड़ते हैं. इसलिए आचार्य चाणक्य का कहना है कि खुशी या दुख में कुछ काम भूलकर नहीं करने चाहिए. आइए जानते हैं इन कामों के बारे में.

खुश होने पर न करें कोई वादा

आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति के जीवन में यदि कोई खुशी या प्रसन्नता का मौका आया है तो उसका बहुत अधिक इजहार नहीं करना चाहिए. प्रसन्न होने पर कोई वादा भी देना चाहिए. खुशी के मौके पर अपनी भावनाओं को काबू में रखें क्योंकि कई बार खुशी में ऐसा वादा कर बैठता है जिसकी वजह से बाद में नुकसान उठाना पड़ता है.

दुख में निर्णय लेने से बचें

चाणक्य नीति के अनुसार अगर जीवन में दुख या बुरा समय आया है तो कोई भी निर्णय न लें. क्योंकि बुरा समय होने पर व्यक्ति अपने सोचने समझने की शक्ति खो बैठता है और इस दौरान लिया गया निर्णय आपको मुश्किल में डाल सकता है. इसलिए बेहतर है कि दुख की घड़ी में कोई निर्णय न लें.

क्रोध में जवाब

जब व्यक्ति क्रोधित होता है तो वह सही-गलत की समझ खो बैठता है और उसकी जुबां से ऐसी बातें निकल जाती हैं जो कि जिंदगीभर के लिए रिश्तों में दरार ला सकती हैं. इसलिए क्रोधित होने पर व्यक्ति को अपने मुंह पर ताला लगा लेना चाहिए. क्रोध की स्थिति में जबाव न देना ही सबसे बेहतर उपाय है और ऐसे में खुद को शांत रखने की कोशिश करें.

Aaj ka Panchang 18 April 2023: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Aaj ka Panchang 18 April 2023: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj ka Panchang 18 April 2023: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि त्रयोदशी और मंगलवार का दिन है। आज शाम 6 बजकर 10 मिनट तक इन्द्र योग रहेगा। साथ ही आज देर रात 1 बजकर 11 मिनट तक उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहेगा।  आज दोपहर 1 बजकर 27 मिनट से शुरू होकर रात 12 बजकर 24 मिनट तक पृथ्वी लोक की भद्रा रहेगी। आज मासशिवरात्रि व्रत किया जाएगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए  मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

शुभ मुहूर्त

  • इन्द्र योग  -  आज शाम 6 बजकर 10 मिनट तक
  • उत्तराभाद्रपद नक्षत्र  -  आज देर रात 1 बजकर 11 मिनट तक 
  • पृथ्वी लोक की भद्रा - आज दोपहर 1 बजकर 27 मिनट से शुरू होकर रात 12 बजकर 24 मिनट तक

राहुकाल

  • दिल्ली - दोपहर बाद 03:34 से शाम 05:11 तक
  • मुंबई - दोपहर बाद 03:47 से शाम 05:21 तक
  • चंडीगढ़ - दोपहर बाद 03:37 से शाम 05:14 तक
  • लखनऊ - दोपहर बाद 03:18 से शाम 04:55 तक
  • भोपाल - दोपहर बाद 03:30 से शाम 05:06 तक
  • कोलकाता - दोपहर 02:46 से शाम 04:22 तक
  • अहमदाबाद - दोपहर बाद 03:49 से शाम 05:25 तक
  • चेन्नई - दोपहर बाद 03:15 से शाम 04:48 तक 

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  • सूर्योदय- सुबह 05: 53 बजे 
  • सूर्यास्त- शाम 6: 47 बज
Horoscope Today 18 April 2023: मिथुन, कन्या, मकर राशि वालों को रखना होगा अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 18 April 2023: मिथुन, कन्या, मकर राशि वालों को रखना होगा अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 18 April 2023, Aaj Ka Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 18 अप्रैल 2023, मंगलवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज दोपहर 01:28 तक त्रयोदशी तिथि फिर चतुर्दशी तिथि रहेगी. आज पूरे दिन उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहेंगे. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, ऐन्द्र योग, गजकेसरी योग, सर्वार्थसिद्धि योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग व मालव्य योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा मीन राशि में रहेंगे.

आज का शुभ समय दो है. दोपहर 12:15 से 01:20 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेंगे. वहीं दोपहर 03:00 से 04:30 बजे तक राहुकाल रहेंगे. दोपहर 01:28 के बाद मृत्युलोक की भद्रा रहेगी जो की अशुभ है. अन्य राशि वालों के लिए मंगलवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे खर्चो को कम करने का प्रयास करे. ऑनलाइन बिजनेस में किसी भी प्रकार की कैरलेस करना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है. वर्कस्पेस पर कार्य का लोड और बहसबाजी से आपकी सेहत गड़बड़ा सकती है. फैमिली में किसी धार्मिक कार्या में बाधा उत्पन्न हो सकती है. लव और शादी-शुदा जिंदगी में नोक-झोंक की संभावना बन सतकी है. सेहत के मामले में एसिडिटी संबंधी प्रोब्लम से आप परेशान रहेंगे. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर अपने शब्दों के चयन पर ध्यान दें कहा कौन सा बोलना है. स्टूडेंट्स का कॉन्फिडेंस लेवल लो रहेंगे, आपको स्टडी के अलावा टाइम निकालकर योग प्रणायाम और मेडिटेशन का सहारा लेना होगा.

वृषभ राशि (Taurus)-
चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे कर्तव्यों को पूरा करेंगे. आयरन, बिल्डिंग मैटेरियल और कंस्ट्रक्शन बिजनेस में पॉजिटिव सोच से बिजनेस की ग्रोथ में इजाफा होगा. वर्कप्लेस पर सीनियर्स का सहयोग मिलेगा साथ ही आपके कार्य की प्रशंसा भी होगी. लव और शादी-शुदा जिंदगी में आ रही कुछ परेशानियों का हल आप आसानी से निकालने में सफल होंगे. फैमिली में बुजुर्गों से आपको ज्ञान की बाते सिखने को मिलेगी. गले में इन्फेक्शन की तकलिफ से आप परेशान रहेंगे. स्टूडेंट्स आलस्य के कारण अपने सब्जेक्ट में अन्य से पीछे रह सकते है. सामाजिक स्तर पर आपकी पहचान बढ़ेगी.

मिथुन राशि (Gemini)-
चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेंगे जिससे बनेगे पिता के आदर्शो पर चले. फॉरेन क्लाइंट को हैंडल करने के लिए साथ ही किसी बिजनेस मीटिंग को लेकर विदेश यात्रा हो सकती है. कार्यस्थल पर दिन आपके लिए अनुकूल रहेंगे. किसी तरह के इन्फेक्शन की समस्यां से आप परेशान रहेंगे. लव और शादी-शुदा जिंदगी में आपका मिजाज ट्रबल क्रिएट कर सकता है. फैमिली के साथ किसी धार्मिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते है. खिलाड़ियों को ग्राउंड पर कठिन परिश्रम से बेहतर प्रदर्शन करेंगे. सोशल लेवल पर ज्यादा उत्साहित रहेंगे.

कर्क राशि (Cancer)-
चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेंगे जिससे धार्मिक कार्यो का नॉलेज बढेगा. बुधादित्य, एन्द्र, सुनफा, वासी, गजकेसरी और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से मार्केट में सभी आपकी चातुर्यता को मानेंगे कि कैसे आपने अपने पुराने स्टॉक को फेस्टिवल से पहले सेल लगाकर सेल कर दिया. वर्कप्लेस पर आप पर कार्य का प्रेशर कम रहेंगे. फैमिली के घरेलु मैटर में ज्यादा दखल-अंदाजी ना करें. लव और शादी-शुदा जिंदगी में रिलेशन में मधुरता आएगी. हेल्थ के मामले में दिन बेहतर रहेंगे. करियर रिलेटेड ट्रेवलिंग आपके लिए लकी रहेगी. खिलाड़ियों का स्टैमिना और एनर्जी लेवल हाई होने से आप सफलता को प्राप्त करेंगे.

सिंह राशि (Leo)-
चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे यात्रा में समस्या हो सकती है. बिजनेस में ऑर्डर टाइमली कंप्लीट करने में आपको ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ेगा जिसके आपकी पस्थितियां तनावपूर्ण रहेगी. वर्कस्पेस पर जल्दबाजी में किए गए कार्य के चलते आपके बनते काम और बिगड़ जाएंगे. फैमिली में बढ़ रहा एक्सपेंडिचर आपके लिए किसी टेंशन से कम नहीं रहेंगे. हेल्थ के मामले में आपको अवेंयर रहने की सलाह दी जाती है. लव और शादी-शुदा जिंदगी में आपके रिलेशन बिगड़ सकते है, आप अपने व्यवहार में परिवर्तन लाएं. सोशल लेवल पर किसी भी तरह का डिसीजन इमोशनल होकर ना ले. पॉलिटिकल और डिप्लोमा स्टूडेंट्स अपनी स्टडी में भटकाव से बचें और अपने मनोबल को ऊंचा रखने का प्रयास करें. 

कन्या राशि (Virgo)-
चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेंगे जिससे पति-पत्नी में सम्बध अच्छे रहेगे. हेल्थ और इंश्योरेंस सेक्टर बिजनेस में आपके हाथ बहुत ज्यादा प्रॉफिट लगेगा. मार्केटिंग रिलेटेड जॉब पर्सन के टारगेट कंप्लीट होने से प्रॉफिट हाथ लगेगा. फैमिली में सुकून भरा माहौल रहेंगे, जो आपकी दिनभर की थकान को छु-मंतर कर देगा. लव और शादी-शुदा जिंदगी में आपको अपनी वाणी और जिद्दी स्वभाव पर आपको कंट्रोल रखना होगा. सामाजिक और राजनीतिक स्तर के किसी कार्यक्रम पर अचानक किसी फेमस पर्सन की सलाह आपके काम आ सकती है. बॉडी पेन से आप परेशान रहेंगे. कंपीटीटिव या किसी अन्य प्रकार का फॉर्म आप फील कर रहे है, तो आज न करें दोपहर 12:15 से 1:20 के मध्य ही भरे. ट्रेवलिंग के समय किसी पुराने फ्रेंड्स से मुलाकात हो सकती है.

तुला राशि (Libra)
चन्द्रमा छठें हाउस में रहेंगे जिससे शारीरिक तनाव से छुटकारा मिलेगा. एन्द्र, सुनफा, वासी, गजकेसरी और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से इंश्योरेंस सेक्टर बिजनेस में नए ऑफर लाकर बिजनेस की ग्रोथ में इजाफा हेागा. वर्कस्पेस पर आ रही छोटी-छोटी समस्याओं पर जीत हासिल करते हुए आप आगे बढ़ेंगे. सेहत के मामले में योगा-प्राणायाम को अपने जीवन में शामिल करें. फैमिली में किसी के साथ हो वैर-विरोध का अंत होगा. लव और लाइफ पार्टनर की किसी बात से आप दिन तनाव में रहेंगे. राजनीतिक स्तर पर किसी की एडवाइस आपकी हेल्प करेगी. स्टूडेंट्स को स्टडी पर ध्यान लगाने और फ्यूचर प्लानिंग करने की जरूरत है.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेंगे जिससे आकस्मिक धनलाभ होगा. रेडीमेड क्लोथ बिजनेस में आपके हाथ नए ऑर्डर लग सकते है, साथ ही आप ऑनलाइन बिजनेस की भी स्टार्टिंग सोशल प्लेटफार्म से करने की प्लानिंग बना सकते है. आपके स्मार्ट वर्क को देखते हुए वर्कस्पेस पर किसी इंपोर्टेंट वर्क की रिस्पांसिबिलिटी आपको सौंपी जा सकती है, जिसे आप आसानी से हैंडल कर लेंगे. लव और लाइफ पार्टनर के साथ बेहतर टीम स्पेंड करेंगे. फैमिली में शांत रहकर आने वाली परेशानियों का सामना करें. सेहत की दृष्टि से आपका दिन अच्छा रहेंगे. आध्यात्म की तरफ आपका झुकाव हो सकता है. सोशल लेवल पर दिनभर एंजॉय करेंगे. खिलाड़ी एकेडमिक एक्टिविटी में आगे रहने की दौड़ में लगे रहेंगे.

धनु राशि (Sagittarius)
चन्द्रमा चौथें हाउस में रहेंगे जिससे काम सफलता के लिए माँ दुर्गा को याद करे. शेयर मार्केट में निवेंश करने से पहले रिसर्च अवश्य कर लें. बिजनेस के मामले में किसी प्रकार का रिस्क न लें. कार्यस्थल पर सीनियर्स की बातों को अवेंयर करने का मामला आपकी नौकरी तक आ सकता है. राजनीतिक कार्यक्रम में मंच पर से विवादित टिप्पणी आपके लिए गले की फांस बन सकती है. लव और लाइफ पार्टनर का गुस्सा झेलना पड़ेगा. फैमिली में पैतृक जमीन जायदाद को लेकर बहस हो सकती है. डायबिटीज की समस्या से आप परेशान रहेंगे. स्टूडेंट्स को सफल होने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव लाना पड़ेगा.

मकर राशि (Capricorn)
चन्द्रमा तीसरें हाउस में रहेंगे जिससे छोटे भाई से खुशखबरी मिलेगी. ऑनलाइन सप्लाई बिजनेस में आपके हाथ नए प्रस्ताव लग सकते है. एन्द्र, सुनफा, बुधादित्य, वासी, गजकेसरी और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से वर्कस्पेस पर टीम वर्क आपकी सफलता का राज बनेगा. फैमिली में आ रही डिफिकल्टी को आप आसानी से सॉल्व करेंगे. सोशल लेवल पर बड़े-बुजुर्गों की कोई सलाह आपके लिए मिल का पत्थर साबित होगी. लव और लाइफ पार्टनर के साथ रोमांच भरे क्षण गुजारेंगे. सेहत के मामले में हल्का फीवर आपकी परेशानी का कारण बन सकता है. स्टूडेंट्स कमजोर सब्जेक्ट्स और टॉपिक्स को सीखने समझने पर ज्यादा जोर दे और अपने लक्ष्य पर फोकस रखें.

कुंभ राशि (Aquarius)
चन्द्रमा दूसरें हाउस में रहेंगे जिससे पैतृक सम्पति के मामले सुलझेंगे. पार्टनरशिप बिजनेस में सही चीज को चेंजेज करने के प्रयास में आपको हानि का सामना करना पड़ेगा. अन-एम्प्लॉयड और इंप्लॉयड पर्सन के लिए जॉब के नए रास्ते खुल सकते हैं. स्टूडेंट्स को अपने लेजिनेस पर कंट्रोल करने की जरूरत है. फैमिली में किसी प्रोब्लम पर आपको अपने पेरेंट्स से हेल्प मिलेगी. लव और शादी-शुदा जिंदगी एक दूसरे पर विश्वास पर टिकी रहेगी. अचानक ट्रेवलिंग से आप चिड़चिड़े और तनाव में रहेंगे. अगामी चुनावों को देखते हुए पॉलिटिशियन के द्वारा किए गए बेहतर कार्यों को देखते हुए उनके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी.

मीन राशि (Pisces)
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे मन विचलित रहेगा. एन्द्र, सुनफा, वासी, गजकेसरी, बुधादित्य और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से केमिकल और पेंट्स बिजनेस में तेजी आएगी आपकी पुरानी भरपाई पूरी होगी. ऑफिस में आप अपने कार्य को लेकर सीरियस रहेंगे, जो आपके लिए बेहतर रहेंगे. लव और शादी-शुदा जिंदगी में आप अपने मन की बात शेयर करेंगे. धार्मिक यात्रा के योग बन सकते है. फैमिली में सुख शांति रहेगी, जिससे आपकी टेंशन कम होने से सेहत में सुधार आएगा. सेहत के मामले में दिन नॉर्मल रहेंगे. टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को सक्सेस पाने के लिए शॉर्टकट का रास्ते से दुरियां बनाए रखें.

 

चाणक्य नीति: इन आदतों की वजह से प्रमोशन में आ सकती है दिक्कत, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य

चाणक्य नीति: इन आदतों की वजह से प्रमोशन में आ सकती है दिक्कत, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य

 Chanakya Niti: दुनिया में हर व्यक्ति सफल होेना चाहता है और सफलता हासिल करने के लिए दिन-रात मेहनत भी करता है. लेकिन कई बार सफलता हाथ में आते-आते रूक जाती है और नाकामयाबी का मुंह देखना पड़ता है. लोकप्रिय अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में ऐसी ही कई महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया है. उनके अनुसार अगर व्यक्ति सफल होना चाहता है तो उसे अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव अवश्य करने चाहिए. बता दें कि चाणक्य नीति की नीतियों को अपनाकर कई लोगों ने दुनिया में एक बहुत बड़ा मुकाम हासलि है. अगर आप नौकरीपेशा हैं और प्रमोशन पाना चाहते हैं तो आपको अपनी आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे. आइए जानते हैं इस बारे में क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य?

इन बातों को अपनाएंगे तो मिलेगा प्रमोशन

  • आचार्य चाणक्य का कहना है कि नौकरीपेशा लोगाें को प्रमोशन पाने के लिए मेहनत के साथ ही आत्ममंथन भी जरूर करना चाहिए. क्योंकि कई बार काम करते समय आप खुद को सही साबित करने के चक्कर में किसी और के साथ गलत कर बैठते हैं. इसलिए आत्ममंथन जरूर करें और सही-गलत में फर्क करे. आत्ममंथन करने से आपको गलत आदतों से दूर रहने में मदद मिलेगी.
  • अपने कार्यस्थल पर एक-दूसरे का सम्मान करें. अगर आप किसी को सम्मान देंगे तो आपको भी सम्मान अवश्य मिलेगा. आपका यह व्यवहार आपको ऑफिस में लोगों का प्रिय बनाता है और कार्य में पाॅजिटिविटी लेकर आता है. दिखावटी लोगों को कई बार प्रमोशन में बाधाओं का सामना करना पड़ता है.
  • ईमानदारी सफलता ही महत्वपूर्ण कुंजी है और अगर आप प्रमोशन पाना चाहते हैं तो अपना कार्य ईमानदारी के साथ करें. आपकी यह आदत लोगों को आकर्षित करती हैं. इसलिए कार्यस्थल पर ईमानदारी के साथ काम करें और लापरवाही से दूर रहें. लापरवाही की वजह से आपके प्रमोशन में बाधा आ सकती है.
  • कार्यस्थल पर आलोचना व बुराई से दूर रहने में ही भलाई है. क्योंकि आलोचनाओं में फंसकर आप कई दुश्मन बना बैठते हैं. जो कि प्रमोशन की राह में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं. इसलिए किसी की बुराई न करें और अपने काम को तवज्जों दें.
Aaj Ka Panchang 16 April 2023 : आज रविवार का दिन, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang 16 April 2023 : आज रविवार का दिन, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

 Aaj Ka Panchang 16 April 2023 : ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में हिन्दू पंचांग महत्वपूर्ण है. जिसके अनुसार आज  रविवार  का दिन सूर्य देव को समर्पित है. आज वैशाख मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है जो 18:16:57 तक रहेगी और नक्षत्र शतभिषा है जो 28:07:40 तक रहेगा.

आज का पंचांग, 16 अप्रैल 2023 (Aaj Ka Panchang 16 April 2023)
 विक्रमी संवत्: 2080
मास पूर्णिमांत: वैशाख
पक्ष: कृष्ण
दिन: रविवार
ऋतु: वसंत
तिथि:  एकादशी - 18:16:57 तक
नक्षत्र: शतभिषा - 28:07:40 तक
करण:  बव - 07:32:23 तक, बालव - 18:16:57 तक
योग:  शुक्ल - 24:12:24 तक
सूर्योदय: 05:55:17 AM
सूर्यास्त: 18:47:15 PM
चन्द्रमा: कुंभ राशि
 
शुभ मुहूर्त का समय
अभिजीत मुहूर्त:  11:55:32 से 12:47:00 तक
दिशा शूल:  पश्चिम
 
अशुभ मुहूर्त का समय
राहुकाल : 17:10:46 से 18:47:15 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
 दुष्टमुहूर्त:  17:04:20 से 17:55:48 तक
कुलिक:  17:04:20 से 17:55:48 तक
कंटक: 10:12:36 से 11:04:04 तक
कालवेला / अर्द्धयाम:  11:55:32 से 12:47:00 तक
यमघण्ट: 13:38:28 से 14:29:56 तक
यमगण्ड: 12:21:16 से 13:57:46 तक
गुलिक काल:  15:34:16 से 17:10:46 तक
 
आज का मंत्र (Mantra in Hindi)
ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि।
तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।
Horoscope 16 April 2022 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Horoscope 16 April 2022 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

 पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- मन परेशान हो सकता है। सन्तान के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। कारोबार में विस्तार के लिए निवेश कर सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। माता से भी धन प्राप्ति‍ हो सकती है। धन की स्थिति में सुधार होगा। मान सम्मान बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में परिश्रम की अधिकता तो रहेगी। आत्मव‍िश्वास में वृद्धि होगी।

वृष राशि- मन में उतार-चढ़ाव रहेगा। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। स्थान परिवर्तन भी सम्भव है। खर्च बढ़ेंगे। मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु अपनी भावनाओं को वश में रखें। क्रोध की तीव्रता में कमी आएगी। रुके हुए कार्य पूर्ण होने प्रारम्भ हो जाएंगे।

मिथुन राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। परिवार की समस्या परेशान कर सकती है। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयां आ सकती हैं। यथोचित परिश्रम के बाद भी सफलता संदिग्ध है। सुखद समाचार म‍िलेगा।

कर्क राशि- मन में उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। माता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। परिवार का साथ मिलेगा। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। माता-पिता का सानिध्य मिलेगा। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मानसिकता रहेगी। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। जीवनसाथी से नोंकझोंक हो सकती है।

सिंह राशि- परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। म‍ित्रों का सहयोग मिलेगा। मान-सम्मान की प्राप्ति‍ होगी। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। किसी मित्र के सहयोग से आय में वृद्धि हो सकती है। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। मानसिक शान्ति रहेगी। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। आत्मविश्वास में कमी रहेगी।

कन्या राशि- मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। यात्रा पर जाना पड़ सकता है। खर्चों से परेशान हो सकते हैं। परिश्रम की अधिकता रहेगी। रहन-सहन कष्टदायी रहेगा। परिवार में धार्मिक एवं मांगलिक कार्य होंगे। भवन के रखरखाव तथा साज-सज्जा के कार्यों पर खर्च बढ़ेंगे।

तुला राशि- मन में निराशा एवं असन्तोष से बचें। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। परिवार का साथ रहेगा। कारोबार की स्थिति सन्तोषजनक रहेगी। सेहत का ध्यान रखें। अपनी भावनाओं को वश में रखें। कुटुम्ब परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। परिश्रम अधिक होगा। कुछ पुराने मित्रों से पुनःसम्पर्क हो सकते हैं।

वृश्चिक राशि- बातचीत में सन्तुलित रहें। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। स्थान परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं। किसी पुराने मित्र से पुनःसम्पर्क हो सकता हैं। मन में निराशा एवं असन्तोष के भाव रहेंगे। जीवनसाथी को स्वास्थ्‍य विकार रहेंगे। व्‍यर्थ के व‍िवादों से दूर रहने का प्रयास करें।

धनु राशि- कारोबार के विस्तार के लिए भाई-बहनों का सहयोग मिल सकता है। लाभ के अवसर मिलेंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। माता का सानिध्य एवं सहयोग मिलेगा। वस्त्रों आदि के प्रति रुझान बढ़ेगा। आय में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर मिलेंगे।

मकर राशि- मानसिक शान्ति‍ रहेगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से आय के साधन बन सकते हैं। पिता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा।

कुंभ राशि- मन प्रसन्न रहेगा। शैक्षिक कार्यों में मन लगेगा। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से आय के साधन बन सकते हैं। किसी राजनेता से भेंट हो सकती है। धार्मिक संगीत के प्रति रुचि हो सकती है। पिता से धन की प्राप्ति के योग बन रहे हैं। माता का सानिध्य एवं सहयोग मिलेगा। पिता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं।

मीन राशि- आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। पारिवारिक जीवन कष्टमय हो सकता है। खर्चों के प्रति सचेत रहें। मित्रों का सहयोग मिल सकता है। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। मन अशान्त रहेगा। परिवार की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। सन्तान को कष्ट रहेगा।

चाणक्य नीति: सिर्फ इस एक वजह से व्यक्ति को जीवनभर नहीं मिल पाती सफलता

चाणक्य नीति: सिर्फ इस एक वजह से व्यक्ति को जीवनभर नहीं मिल पाती सफलता

 Chanakya Niti for Success: जीवन में रह व्यक्ति सफल होना चाहता है और सफलता हासिल करने के लिए जी-तोड़ मेहनत भी करता है. लेकिन सफल होने के लिए केवल मेहनत करना ही जरूरी नहीं है, बल्कि जीवन में कुछ नियमों व आदतों में भी किया गया बदलाव भी आपको सफल बना सकता है. (Chanakya Niti Quotes in Hindi) इसे लेकर आचार्य चाणक्य ने भी अपनी चाणक्य नीति में जिक्र किया है. चाणक्य नीति में बहुत सी ऐसी बातें बताई गई हैं जो कि व्यक्ति को जीवन में एक बड़ा मुकाम हासिल करने में मदद करती हैं. चाणक्य नीति के अनुसार सिर्फ एक वजह से भी सफलता की राह में रुकावट आ सकती है. आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनकी वजह से व्यक्ति सफल नहीं हो पाता.

इच्छा शक्ति

चाणक्य नीति के अनुसार आप चाहें कितनी भी मेहनत कर लें लेकिन जब तक आपकी इच्छा शक्ति मजबूत नहीं है आप सफल नहीं हो सकते. क्योंकि सफलता पाने के लिए मजबूत इच्छा शक्ति होना बहुत जरूरी है. क्योंकि इच्छा शक्ति के बिना व्यक्ति किसी भी काम को पूरी लगन या मन से नहीं कर पाता.

आत्मविश्वास

चाणक्य नीति में बताया गया है कि सफल होने के साथ मेहनत के साथ-साथ आत्मविश्वास होना भी बेहद जरूरी है. आत्मविश्वास के बिना कोई व्यक्ति सफल नहीं हो सकता. जो व्यक्ति अपना काम आत्मविश्वास के साथ करता है उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

हारा हुआ मन

ये कहावत बहुत ही मशहूर है कि ‘मन के हार है और मन के जीते जीत’. इसका मतलब है कि जो कि व्यक्ति मन से हार मान लें वह कभी सफल नहीं हो सकता. चाणक्य नीति के अनुसार मन से हारा हुआ व्यक्ति हमेशा निगेटिव ही सोचता है और सफलता कभी उसके नजदीक नहीं आती.

Aaj Ka Panchang: आज 15 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 15 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 15 अप्रैल 2023

विक्रम संवत - 2080, अनला
शक सम्वत - 1945, शोभकृत
पूर्णिमांत - बैशाख
अमांत - चैत्र

तिथि

दशमी - 08:45 पी एम तक

नक्षत्र

श्रवण - 07:36 ए एम तक

योग

साध्य - 06:33 ए एम तक

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 05:56 ए एम
सूर्यास्त - 06:46 पी एम
चन्द्रोदय - 03:35 ए एम, अप्रैल 16
चन्द्रास्त - 01:45 पी एम

अशुभ काल
राहुकाल- 09:08 ए एम से 10:45 ए एम
यम गण्ड - 01:57 पी एम से 03:34 पी एम
गुलिक काल- 05:56 ए एम से 07:32 ए एम    
दुर्मुहूर्त - 05:56 ए एम से 06:47 ए एम, 06:47 ए एम से 07:39 ए एम
वर्ज्यम् - 11:18 ए एम से 12:47 पी एम    

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 11:55 ए एम से 12:47 पी एम
अमृत काल - 08:13 पी एम से 09:42 पी एम    
ब्रह्म मुहूर्त - 04:26 ए एम से 05:11 ए एम    

आज दिनांक 15 अप्रैल का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 15 अप्रैल का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- संयत रहें। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। वाहन सुख में वृद्धि हो सकती है। कारोबार विस्तार के लिए यात्रा लाभप्रद रहेगी। खर्चों में वृद्धि भी होगी। मन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव हो सकता है। आय के नए स्रोत विकसित हो सकते हैं। परिवार के साथ धार्मिक यात्रा के योग बन रहे हैं।

वृष राशि- आत्मसंयत रहें। अपनी भावनाओं को वश में रखें। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। कारोबार में मेहनत अधिक रहेगी। मन अशान्त रहेगा। क्रोध के अतिरेक से बचें। मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु आत्मविश्वास में कमी रहेगी। लंबे समय से चले आ रहे व‍िवाद से मुक्‍त‍ि म‍िलने के योग हैं। सुखद समाचार म‍िलेगा।

मिथुन राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। माता के स्वास्थ्‍य में सुधार होगा। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। आय में वृद्धि होगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। धार्म‍िक यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। खर्चों की अध‍िकता से परेशान रहेंगे।

कर्क राशि- मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। परिवार का साथ मिलेगा। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। मान-सम्मान की प्राप्ति‍ होगी। धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जाना हो सकता है। माता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकता है।

सिंह राशि- मन अशान्त हो सकता है। आत्मसंयत रहें। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। किसी धार्मिक स्थान पर जाना हो सकता है। माता का साथ मिलेगा। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। यात्रा पर जा सकते हैं। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही हैं।

कन्या राशि- मन प्रसन्न रहेगा। बातचीत में सन्तुलित रहें। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। मेहनत अधिक रहेगी। किसी मित्र के सहयोग से आय वृद्धि हो सकती है। मानसिक शान्ति रहेगी। मन में सकारात्मकता रहेगी। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। माता से धन की प्राप्‍त‍ि के योग बन रहे हैं।

तुला राशि- मन में निराशा एवं असन्तोष हो सकता है। संयत रहें। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। कारोबार में सुधार के लिए प्रयास करें। पिता का साथ मिलेगा। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्‍की के मार्ग प्रशस्‍त होंगे। कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा। जीवनसाथी को अभी स्वास्थ्य विकार रहेंगे।

वृश्चिक राशि- स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र की स्थिति में सुधार होगा। वस्त्रों आदि के प्रति रुझान बढ़ सकता है। मन में निराशा एवं असन्तोष रहेगा। स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें। शिक्षा में व्यवधान आएंगे। तनाव से बचकर रहें। मानसिक शान्ति‍ तो रहेगी, परन्तु आत्मविश्वास में कमी हो सकती है।

धनु राशि- वाणी में मधुरता रहेगी। कला या संगीत के प्रति रुझान हो सकता है। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। पिता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। चिकित्सीय खर्च बढ़ेंगे। यात्रा का साथ मिलेगा। पुराने म‍ित्रों से भेंट होगी।

मकर राशि- शैक्षिक कार्यों में मन लगेगा। बौद्धिक कार्यों में आय में वृद्धि हो सकती है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। पिता के स्वास्‍थ्‍य का ध्यान रखें। परिवार का साथ मिलेगा। कार्यक्षेत्र में अनुकूल स्थितियां रहेंगी। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। खर्चों की अधिकता रहेगी। संपत्‍त‍ि से आय के साधन बनेंगे।

कुंभ राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। मानसिक शान्ति‍ रहेगी। कला या संगीत में रुचि बढ़ सकती है। किसी मित्र के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। संयत रहें। परिवार में शान्ति रहेगी। मन में निराशा एवं असन्तोष के भाव रहेंगे। माता के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर मन में च‍िंता बढ़ सकती हैं।

मीन राशि- मानसिक शान्ति‍ रहेगी। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। स्थान परिवर्तन भी हो सकता है। खर्च बढ़ेंगे। आय में वृद्धि भी होगी। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। संचित धन में कमी आएगी। नौकरी में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। यात्रा लाभप्रद रहेगी। म‍ि‍त्रों के सहयोग म‍िलेगा।

Aaj Ka Panchang: आज 14 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 14 अप्रैल 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 14 अप्रैल 2023

विक्रम संवत - 2080, अनला
शक सम्वत - 1945, शोभकृत
पूर्णिमांत - बैशाख
अमांत - चैत्र

तिथि

कृष्ण पक्ष नवमी-  अप्रैल 14 01:34 AM-  अप्रैल 14 11:13 PM

नक्षत्र

उत्तराषाढ़ा - अप्रैल 13 10:43 AM-  अप्रैल 14 09:14 AM

योग

सिद्ध - अप्रैल 13 12:33 PM-  अप्रैल 14 09:37 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 05:57 ए एम
सूर्यास्त - 06:46 पी एम
चन्द्रोदय - 02:54 ए एम, अप्रैल 15
चन्द्रास्त - 12:36 पी एम

अशुभ काल
राहुकाल- 10:45 ए एम से 12:21 पी एम
यम गण्ड - 03:33 पी एम से 05:09 पी एम
गुलिक काल- 07:33 ए एम से 09:09 ए एम
दुर्मुहूर्त - 08:31 ए एम से 09:22 ए एम, 12:47 पी एम से 01:38 पी एम
वर्ज्यम् - 12:58 पी एम से 02:27 पी एम

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 11:56 ए एम से 12:47 पी एम
अमृत काल - 09:54 पी एम से 11:24 पी एम    
ब्रह्म मुहूर्त - 04:27 ए एम से 05:12 ए एम