छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
राशिफल 13 मार्च 2023: कन्या, धनु, मीन राशि वालों को मिलेगा हंस योग का लाभ, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

राशिफल 13 मार्च 2023: कन्या, धनु, मीन राशि वालों को मिलेगा हंस योग का लाभ, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 13 March 2023, Aaj Ka Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 13 मार्च 2023, सोमवार का दिन महत्वपूर्ण है.आज रात्रि 09:27 तक षष्ठी तिथि फिर सप्तमी तिथि रहेगी. आज सुबह 08:20 तक विशाखा नक्षत्र फिर अनुराधा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, हर्षण योग, सर्वार्थसिद्धि योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा वृश्चिक राशि में रहेंगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 10:15 से 11:15 बजे तक शुभ का चौघड़िया एवं दोपहर 04:00 से 06:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं सुबह 07:30 से 09:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे अनसुलझे मामले सुलझेगे. इंडस्ट्रियल बिजनेस में मशीन खराब होने से आपकी टेंशन बढ़ेगी. ऑर्डर टाइमली कंप्लीट नहीं कर पाएंगे. वर्कस्पेस पर हो रही पॉलिटिक्स के कारण आपका मन वर्कस्पेस पर नहीं लगेगा. फैमिली मेंबर से वार्तालाप करते समय आपको अपने शब्दों पर कंट्रोल करना होगा. रीढ में दर्द की समस्या से आप परेशान रहेंगे. राजनीतिक स्तर पर किसी जिद्द को लेकर आप मुसीबत में पड़ सकते है. लव और लाइफ पार्टनर के विश्वास को न तोड़े. स्टूडेंट्स को स्टडी में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. 

वृषभ राशि (Taurus)-
चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेंगे जिससे पति-पत्नी के सम्बधो में मधुरता आऐगी. पॉलिटिकल सपोर्ट होने से आपको गवर्नमेंट से कोई बड़ा टेंडर मिल सकता है, जिससे आपके बिजनेस की ग्रोथ में इजाफा होगा साथ ही नई जगह पर साइट का कार्य स्टार्ट करने जा रहे है, तो सुबह 10:15 से 11:15 और दोपहर 4:00 से 6:00 बजे के मध्य करें. वर्कस्पेस पर सफल होने के लिए आपको अपनी सोच को बढ़ाना होगा. खिलाड़ियों को अगर सफल होना हैं, तो डाइट चार्ट को फॉलो करना होगा. फैमिली में सुख शांति का माहौल बना रहेगा. लव और लाइफ पार्टनर के साथ खट्टे-मीठे लम्हें बिताएंगे. गले में इन्फेक्शन हो सकता है. ट्रेवलिंग करते समय आप अपने समान का ध्यान रखें, चोरी हो सकता है.

मिथुन राशि (Gemini)-
चन्द्रमा छठें हाउस में रहेंगे जिससे शारिरिक तनाव होगा. बिजनेस में सही जगह पर पैसों का निवेश करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी. बुधादित्य, सर्वार्थसिद्धि, वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर स्मार्ट वर्क से आप ऑफिस में पहचान बनाने में सफल होंगे. फैमिली में पेरेंट्स के साथ मधुर संबंध बनेंगे. लव और शादी-शुदा जिंदगी में लवेबल मोमेंट्स बिताएंगे. इकोनॉमिक प्रगति होने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप हर प्रकार की समस्या हल कर पाएंगे. सोशल लेवल पर दूसरों की मदद करने से आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. स्टूडेंट्स अपने फील्ड में सक्सेस प्राप्त कर पाएंगे.

कर्क राशि (Cancer)-
चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेंगे जिससे आकस्मिक धनलाभ होगा. हेल्थ सप्लीमेंट्री प्रोडक्ट बिजनेस में अचानक प्रॉफिट आपके हाथ लग सकता है. कंपीटीटीव एक्सन दे रहे कंपटीटर को सफलता पाने के लिए हार्ड वर्क करना पड़ेगा. पॉलिटिशियन किसी कार्य को लेकर उत्तेजीत न हो. सेहत के मामले में अलर्ट हो जाएं. फैमिली में आपको किसी की मदद पर निर्भर रहना होगा. लव और शादी-शुदा जिंदगी में एक दूसरे को समझने से आपकी लाइफ बेहतर चलेगी. स्टूडेंट्स को अच्छे करियर ऑप्शन मिल सकते है.

सिंह राशि (Leo)-
चन्द्रमा चौथें हाउस में रहेंगे जिससे पारिवारिक सुख-सुविधाओ में कमी आऐगी. आईटी और सेल्यूलर बिजनेस में गवर्नमेंट के नए रूल्स को लेकर आप परेशान रहेंगे. वर्कस्पेस पर घरेलु समस्या के कारण आप अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाएंगे. सामाजिक स्तर पर व्यर्थ की दौड़ धूप और व्यस्तता बनी रहेगी. मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सेहत में सुधार लाएंगे. फैमिली में किसी घरेलु उपकरण की जरूरत न होने पर खरीदने से आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है. लव और लाइफ पार्टनर से किसी बात को लेकर मनमुटाव जैसी स्थितियां बन सकती है. स्टूडेंट्स को सफल होने के लिए अपने लक्ष्यों पर ध्यान देना होगा.

कन्या राशि (Virgo)-
चन्द्रमा तीसरें हाउस में रहेंगे जिससे छोटे भाई से खुशखबरी मिलेगी. बुधादित्य, सर्वार्थसिद्धि, वासी और सुनफा योग के बनने से एग्रीकल्चर इंडस्ट्री बिजनेस में समय आपके पक्ष में रहेगा. बेरोजगार व्यक्ति को काफी समय के बाद उम्मीद से बेहतर और मनचाही जॉब हाथ लगेगी. फैमिली में आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है. सोशल लेवल पर आप अपने मन पर काबू नहीं रख पाएंगे और जल्दबाजी में कार्य करेंगे. डायबिटीज के पेशेंट की सेहत को लेकर अलर्ट रहें. बड़े बुजुर्ग की एडवाइस आपके लिए बहुत काम आएगी. सप्ताह की शुरुवात में बैंकिंग और फाइनेंस से रिलेटेड व्यक्ति के अचानक ट्रेवलिंग हो सकती है.

तुला राशि (Libra)-
चन्द्रमा दूसरें हाउस में रहेंगे जिससे पैतृक सम्पति के मामले सुलझेंगे. शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना आपके लिए प्रॉफिटेबल रहेगा. वर्कस्पेस पर ओवरटाइम करने के साथ कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सामाजिक स्तर पर आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें. लव और लाइफ पार्टनर के सहयोग से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. फैमिली का माहौल अनुकूल रहेगा. कान में दर्द की समस्या रहेगी. स्टूडेंट्स की प्रतिभा उन्हें बड़े लेवल पर पहचान दिला सकती है.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे मन अशांत व विचलित रहेगा. सॉफ्टवेयर और डेवलपमेंट बिजनेस में आपको अपने अनुभव से नए प्रोजेक्ट हाथ लग सकते है. वर्कस्पेस पर कार्य में हो रहा ज्यादा बदलाव आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. सेहत के मामले में डाइजेशन की समस्या से आप परेशान रहेंगे. खान-पान पर ध्यान दें. मौसम परिवर्तन को लेकर फैमिली के साथ किसी पिकनिक स्पॉट पर जाने की प्लानिंग बन सकती है. लव और लाइफ पार्टनर के लिए महंगा गिफ्ट खरीद सकते है. अगामी चुनाव को देखते हुए सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर हर किसी की पोस्ट को शेयर करने से बचें. स्टूडेंट्स प्रोजेक्ट को लेकर टीचर की सहायता ले सकते है.

धनु राशि (Sagittarius)-
चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे खर्चों में कमी करने के कुछ योजना बनाएंगे. बिजनेस में आपको असफलता का सामना करना पड़ेगा लेकिन आप हार न मानें आप अपने प्रयास में लगे रहें. वर्कस्पेस पर हार्ड वर्क करना पड सकता है इसलिए हर समय तैयार रहें. फैमिली में किसी बात को लेकर बन रहे वातावरण में आप अपने गुस्सें को कंट्रोल में रखें. लव और शादी-शुदा जिंदगी में संबंधों में खटास आ सकता है. सेहत को फिट रखने के लिए आपको वर्कआउट पर ध्यान देना होगा. सामाजिक स्तर पर पॉलिटिकल पोस्ट से दूरियां बनाएं रखें. ऑफिशियल ट्रेवलिंग की प्लानिंग अचानक कैंसल हो सकती है.

मकर राशि (Capricorn)-
चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे इनकम में वृद्धि होगी. बिजनेस में मैन पावर की कमी को पूर्ण करने के लिए नई रिक्रूटमेंट करनी पड़ेगी. बुधादित्य, सर्वार्थसिद्धि, वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपका छुपा हुआ टैलेंट सामने आने से सभी चकित हो जाएंगे. सामाजिक स्तर पर किसी फेवरेट वर्क में रुचि लेंगे और उसमें अपना समय व्यतीत करेंगे. फैमिली में अविवाहित पर्सन के विवाह की बातें हो सकती है. लव और लाइफ पार्टनर के साथ रोमांच में समय बिताएंगे. सेहत के मामले में दिन आपके पक्ष में रहेगा. इंजीनियरिंग और मेडिकल स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल को लेकर कुछ डरे-डरे रहेंगे.

कुंभ राशि (Aquarius)-
चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेंगे जिससे राजनीति में बदलाव आऐगा. बुधादित्य, सर्वार्थसिद्धि, वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनेस में अचानक प्रॉफिट होने से चेहरे पर मुस्कान आएगी. वर्कस्पेस पर टारगेट अचीव करने में सफल होंगे लेकिन आप अहंकार से दूरी बनाएं रखें.मौसम के बदलाव के कारण जुकाम, बुखार और एलर्जी की समस्या हो सकती है. फैमिली के साथ किसी नई जगह घूमने की प्लानिंग बन सकती है. लव और लाइफ पार्टनर के साथ दिन अच्छा गुजरेगा, प्यार भरी बातें होगी. सोशल लेवल पर एक्सपेंडिचर पर कंट्रोल करना होगा. स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग के लिए ट्रैवल करना पड़ेगा.

मीन राशि (Pisces)-
चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेंगे जिससे सोशल लाइफ अच्छी रहेगी. बुधादित्य, सर्वार्थसिद्धि, वासी और सुनफा योग के बनने से कंस्ट्रक्शन बिजनेस में आपकी इकोनॉमिक सिचुएशन बेहतर रहेगी. वर्कस्पेस पर किसी कार्य को सीखने के लिए आपको अपने जूनियर्स के कहे अनुसार काम करना पड़ सकता है. पेट दर्द की समस्या से आप परेशान रहेंगे, तली-भुनी चीजों से दुरियां बनाकर रखें. फैमिली में मांगलिक कार्य में शामिल हो सकते है. लव और लाइफ पार्टनर से आपको कोई सरप्राइज़ मिल सकता है. सामाजिक स्तर पर आलस के चलते आपके कार्य लेट होते चले जाएंगे. स्टूडेंट्स करियर को लेकर चिंतित रहेंगे.

Aaj ka Panchang 12 March 2023: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Aaj ka Panchang 12 March 2023: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj ka Panchang 12 March 2023: आज चैत्र कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि और रविवार का दिन है। पंचमी तिथि आज रात 10 बजकर 1 मिनट तक रहेगी। आज सुबह 8 बजे तक स्वाती नक्षत्र रहेगा। उसके बाद विशाखा नक्षत्र लग जाएगा। साथ ही आज रंग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा है। वहीं आज सुबह 8 बजकर 28 मिनट पर शुक्राचार्य मेष राशि में प्रवेश करेंगे। 6 अप्रैल को दोपहर पहले 11 बजे तक मेष राशि में ही गोचर करते रहेंगे। इसके बाद वृष राशि में प्रवेश कर जाएंगे। शुक्र, वृष और तुला राशि का स्वामी है, जबकि मीन राशि में यह उच्च का और कन्या राशि में नीच का होता है। शुक्र विवाह, प्रेम, विलासिता, सुख-समृद्धि, वाहनों, कला, नृत्य, संगीत, अभिनय, जुनूनृ और काम का प्रतीक है। शुक्र के संयोग से ही लोगों को नाम व ख्याति पाने के योग्य बनते हैं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

शुभ मुहूर्त

  • पंचमी तिथि- आज रात 10 बजकर 1 मिनट तक
  • स्वाती नक्षत्र- आज सुबह 8 बजे तक 
  • रंग पंचमी- 12 मार्च 2023
  • शुक्र का मेष राशि में गोचर- आज सुबह 8 बजकर 28 मिनट पर 

राहुकाल

  1. दिल्ली- शाम 04:57 से शाम 06:26 तक
  2. मुंबई- शाम 05:17 से शाम 06:47 तक
  3. चंडीगढ़- शाम 04:59 से शाम 06:27 तक
  4. लखनऊ- शाम 04:43 से शाम 06:12 तक
  5. भोपाल- शाम 04:58 से शाम 06:27 तक
  6. कोलकाता- शाम 04:14 से शाम 05:43 तक
  7. अहमदाबाद- शाम 05:17 से शाम 06:46 तक
  8. चेन्नई- शाम 04:48 से शाम 06:18 तक

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  • सूर्योदय- सुबह 06:34 बजे 
  • सूर्यास्त- शाम 6: 27 बजे
Aaj Ka Rashifal: इन राशि के जातकों को खर्च में बरतनी होगी सावधानी, वरना बिगड़ सकता है बजट; जानें अपना राशिफल

Aaj Ka Rashifal: इन राशि के जातकों को खर्च में बरतनी होगी सावधानी, वरना बिगड़ सकता है बजट; जानें अपना राशिफल

Horoscope Today 12 March 2023: रविवार को मेष राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में अपने काम और व्यवहार के जरिए पकड़ मजबूत बनाने का प्रयास करना होगा. वहीं तुला राशि के ठेकेदारी का व्यापार करने वाले लोगों के लिए आज का दिन खर्चों से भरा हो सकता है. जानें अपना राशिफल.

मेष- मेष राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में अपने काम और व्यवहार के जरिए पकड़ मजबूत बनाने का प्रयास करना होगा. व्यापारियों को आज के दिन लाभ कमाने के लिए परिश्रम भी अधिक करना होगा, इसलिए मेहनत करने में तनिक भी संकोच न करें. युवा निरंतर प्रयास के माध्यम से लक्ष्य के निकट पहुंचने में सफल होंगे. सफलता हासिल करने के लिए उन्हें ऐसे ही एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा. पारिवारिक मामलों में किसी बाहरी को हस्तक्षेप करने देने से रोकना होगा, कोशिश करें कि घर की बातों को घर तक ही सीमित रखें. हाई बीपी के मरीजों को अपना खास ध्यान रखना होगा, बीपी घटने बढ़ने के चक्कर में तबीयत ज्यादा खराब हो सकती है.

वृष- वृष राशि के लोगों को जो भी करना है उसे आज ही करें, काम को कल पर कतई न डालें. काम में देरी होने पर  बॉस से आपको डांट पड़ सकती है. जो लोग व्यापार कर रहे हैं, व्यापार के विज्ञापन के लिए उन्हें नई उपलब्धियों का सहारा लेना चाहिए. नई तकनीकी का प्रयोग करने से आपको फायदा होगा. युवा के हृदय में आज संतुष्टि के भाव रहेंगे, जिस कारण वह सभी कार्य प्रसन्नचित होकर करेंगे. दांपत्य जीवन में सुधार होगा, पुराने सारे गिले शिकवे दूर होंगे और प्रेम प्रस्फुटित होगा. सेहत को लेकर सजग रहना होगा, पुराने रोग शत्रुओं की भांति आपको परेशान करने की फिराक में हैं.

मिथुन- मिथुन राशि के लोगों को ऑफिशियल काम खुद पूरे करने के प्रयास करने होंगे और सहकर्मी पर निर्भर होने से बचना होगा. व्यापारियों को आज के दिन चौकन्ना होकर  काम करना होगा, जिससे आप व्यापार में चल रही पॉलिटिक्स से अलर्ट हो सके. युवाओं को दूसरों द्वारा तय मानकों में उलझने के बजाय अपने हृदय की सुननी होगी. लोग आपके काम में विघ्न डालने के फिराक में है. ग्रहों की सकारात्मक स्थिति परिवार के लिए शुभ संकेत लेकर आई है, जिसके चलते आप परिवार में शांति और सामंजस्य का अनुभव करेंगे. हेल्थ में उन लोगों को सचेत रहना है जिनका इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर है. कमजोर इम्यून सिस्टम के चलते कई बीमारियों से घिर सकते हैं.

कर्क- कर्क राशि के लोग कर्मक्षेत्र में त्वरित निर्णय लेने से सफलता के समीप पहुंचेगे. जो भी कार्य करें आत्मविश्वास के साथ करें. व्यापारी अपना व्यवहार जितना सौम्य रखेंगे आपके काम उतने ही बनेंगे, इसलिए जितना  हो सके अपनी वाणी को मीठा बनाने का प्रयास करें. आज का दिन युवाओं के लिए कुछ खास नहीं जाने वाला है, भावनाओं में उतार-चढ़ाव महसूस करने से आज आप खुद को बहुत अकेला महसूस करेंगे. पारिवारिक विवादों को स्पष्ट सोच और भाषा से हल करने में सफल होंगे. खांसी, जुकाम से अलर्ट रहते हुए ठंडी चीजों के सेवन से परहेज करना होगा.

सिंह- सिंह राशि के लोगों को अधिक तनाव लेने से बचना होगा. ऑफिस के नियम, तनाव मार्ग में अवरोध पैदा कर सकते हैं, ऐसे में आपको उनमें उलझने के बजाय बचकर निकलने का प्रयास करना होगा. व्यापारियों को बड़े क्लाइंट को आकर्षित करने के लिए उन्हें अच्छे ऑफर देने होंगे. तभी वह आपके परमानेंट क्लाइंट बन सकेंगे. युवाओं को सर्वप्रथम अपनी प्राथमिकताएं तय करनी होगी, क्योंकि प्राथमिकताएं तय करने से ही सही मार्ग का चयन करने में सुविधा होगी. घर में सुख शांति का माहौल बनाए रखने के लिए पारिवारिक सदस्यों को नियंत्रित करने के बजाय खुद को बदलने का प्रयास करें. जो लोग शराब आदि का सेवन करते है उनको अब स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट होना चाहिए क्योंकि किडनी से संबंधित दिक्कत हो सकती है. 

कन्या- कन्या राशि के लोगों को कार्यस्थल पर असंभव लक्ष्य के संबंध में वरिष्ठों को अवगत कराना चाहिए. व्यापारियों के अंदर लाभ कमाने की इच्छा  बढ़ सकती है, लाभ कमाए लेकिन अपने सिद्धांतों पर चलकर. युवाओं को अपने अंतर्मन की ऊर्जा को जगाने का काम करना होगा, अंतर्मन की इच्छा जाग्रत होने पर ही आप कुछ काम कर सकेंगे. परिवार में किसी स्वार्थी सदस्य से सामना हो सकता है, जिससे आपका विवाद होने की संभावना है. बिगड़ा खान-पान सेहत को बिगाड़ सकता है, इसलिए आपको खानपान को लेकर सख्ती बरतनी होगी. 

तुला- तुला राशि के लोगों को कर्मक्षेत्र में नई भूमिका को अर्जित करने के लिए कुछ चीजों का त्याग करना पड़ सकता है, जिसके लिए मन कतई छोटा न करें. ठेकेदारी का व्यापार करने वाले लोगों के लिए आज का दिन खर्चों से भरा हो सकता है. जाने अनजाने मित्र की किसी बात से आपका दिल दुखा हो तो, अपना समझदारी दिखाते हुए उसे माफ करने की कोशिश करें. घर के बड़े से अपेक्षाएं पूर्ण न होने से मन छोटा बिल्कुल न करें, आपकी इच्छाएं जरूर पूरी की जाएगी. सेहत में पुराने रोगों के प्रति सावधान रहना होगा, वह फिर से दोहरा सकते हैं. 

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोगों को करियर से संबंधित दिक्कतों का नए दृष्टिकोण से समाधान ढूंढना होगा, समाधान निश्चित तौर पर मिलेगा. लोहे से संबंधित व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगने की संभावना दिखाई दे रही है. युवाओं की  पुरानी समस्याओं का अंत होगा और जीवन की पुनः एक नई शुरूआत होगी, जिसमे इस बार आपको कुछ भी गलत करने से बचना होगा. दांपत्य जीवन में शांति बनाए रखने के लिए आपको जीवनसाथी का सहयोग करना होगा, साथ ही उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करना होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन सामान्य है, आज दिल खोलकर जीवन का आनंद ले.  

धनु- धनु राशि के लोग ऑफिस के कार्यों को लेकर बॉस व अपने सहयोगियों को जो भी बताएँगे वह उसे महत्व देंगे. जो लोग सरकार से संबंधित व्यापार करते है उनको लाभ मिलने की संभावना है. युवाओं के मन में पुराने मित्रों के लिए कुछ खटास आ सकती है जिसके चलते मित्रता को कायम रखना वह बंधनों में रहना कठिन प्रतीत होगा. पारिवारिक सदस्यों के संग मिलकर घर में धार्मिक माहौल बनाने का प्रयास करना होगा. यदि आप चाहे तो घर में छोटा सा कीर्तन भी कर सकते हैं. गर्दन के ऊपरी भाग में परेशानी होने की आशंका है, इसको लेकर सजग रहें. 

मकर- मकर राशि के लोगों को ऑफिशियल कामों को पूरा करने के लिए नए जोश के साथ लगना होगा. कारोबारियों को व्यापार को लेकर अलर्ट रहना होगा, कोई व्यापारिक मामलों में सेंध लगाने का प्रयास कर सकता है. आज के दिन युवाओं का नए पुराने सभी तरह के दोस्तों के साथ तालमेल बना रहेगा. यदि आप बड़े हैं तो छोटे भाई बहनों की संगति पर ध्यान देना होगा, उन्हें बातों ही बातों में समझाने का प्रयास करें. जो लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं, उन्हे हेल्थ का ध्यान रखना होगा और जल्दी ही किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करना होगा. 

कुंभ- कुंभ राशि के लोग कार्यस्थल पर महिला सहयोगी से विवाद न करें, उनसे उलझने का मतलब अपनी छवि को क्षति पहुंचाना होगा. व्यापारियों को जितना हो सके अनावश्यक रूप से कर्ज लेने से बचना होगा. अत्यधिक कर्ज़ आपको मानसिक तनाव दे सकता है. युवाओं को समझदारी दिखाते हुए विपरीत परिस्थितियों में मौन रहना होगा. जब तक आपकी जरूरत न हो तब तक शांत रहने की कोशिश करें. पारिवारिक संबंध बिगड़ने न पाए इस बात का ध्यान रखकर ही अपनी बात सबसे करनी होगी. ब्यूटी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी जरूर चेक कर ले क्योंकि त्वचा से संबंधित रोग होने की आशंका है.

मीन- मीन राशि के लोगों को कर्मक्षेत्र में कार्य को सिद्ध करने के लिए है अहंकार को पीछे रख कर आगे बढ़ना होगा. जो व्यापारी नया माल खरीदने का प्लान बना रहे थे उनके लिए आज का दिन उपयुक्त है. आज आप माल डंप कर सकते हैं. युवाओं के काम न बनने पर मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं, ऐसे मैं आपको अपने मन को मजबूत करना होगा. जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा, पुरानी गलतफहमियों के चलते रिश्ते को कमजोर न पड़ने दें. हेल्थ में जिन लोगों की शारीरिक क्षमता कमजोर है वह अपने खान-पान का विशेष ध्यान दें. 

Chanakya Niti: मनुष्य जीवन का सबसे कड़वा सच है ये, अपनाने वालों को मिलती है सफलता

Chanakya Niti: मनुष्य जीवन का सबसे कड़वा सच है ये, अपनाने वालों को मिलती है सफलता

 Chanakya Niti: सुखी और संपन्न जीवन पाना हर व्यक्ति की चाहत होती है. चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति का अच्छा और बुरा समय उसके कर्मों पर निर्भर करता है. कहते हैं कि सब्र का फल मीठा होता है लेकिन कर्म का फल ओर भी मीठा होता है. चाणक्य नीति में सफलता पाने के लिए कई तरीके बताए गए हैं लेकिन इंसानों के जीवन का एक ऐसा सच है जिसे अपनाना हर किसी के बस की बात नहीं, लेकिन यही सफलता की कुंजी भी है. जो इस कड़वे सच से रूबरु होकर उसके अनुरूप अपना कार्य करते हैं उनके लिए जहर का घूंट भी मिश्री की तरह मिठा स्वाद देता है. आइए जानते हैं चाणक्य के अनुसार क्या है जीवन का सबसे बड़ा और कड़वा सच.

कस्य दोषः कुले नास्ति व्याधिना को न पीडितः।

व्यसनं केन न प्राप्तं कस्य सौख्यं निरन्तरम् ।।

अर्थ - किसके कुल में दोष नहीं है ? रोग के कारण दुख किसे नहीं होता है. दुःख किसे नहीं मिलता है और लंबे समय तक कौन है जो सुखी रह पाता है. इन सबका एक ही निचोड़ है कमी हर जगह, हर व्यक्ति में है और यही एक कड़वी सच्चाई.

नजर नहीं नजरिया जरुरी है

चाणक्य ने इस श्लोक के जरिए व्यक्ति को उस सच्चाई से रूबरू कराने की कोशिश की है जिसे वह जितनी जल्दी समझ ले, तकलीफें उतनी कम होती चली जाएंगी. चाणक्य कहते हैं कि कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं है, रिश्तों में सुखी रहना है तो दूसरों की बुराई करने से बेहतर है उसकी अच्छाईयों पर गौर किया जाए. वहीं कार्यस्थल पर अगर सफलता पानी है तो सहयोगी की कमियां गिनाकर उसे नीचा न दिखाएं बल्कि आगे ऐसी कोई गलती न हो इसके लिए तैयार करें और मोटिवेट करें.

ऐसे लोग होते हैं सफल

चाणक्य कहते हैं कि कमी हर जगह, हर व्यक्ति में होती है लेकिन अगर हम अपना नजरिया सकारात्मक कर लें तो जहर का कड़वा घूंट भी मिठी मिश्री की तरह स्वाद देने लगता है. चाणक्य उदाहरण से बताते हैं कि बांस एक ही होता है लेकिन यह हम पर निर्भर करता है कि हम उसे तीर बनाकर किसी दूसरे को घायल करना है या उसी की बांसुरी बनाकर लोगों में मधुर रस घोलना है.जो हालात के मद्देनजर अपना काम करता है वह कभी असंतुष्ट नहीं होता और हर काम को बेहतर ढंग से कर पाता है जिससे उसे सफलता मिलती है. अपनी छवि को इस तरह ढाल लो कि अगर कोई आपकी बुराई भी करे तो दूसरा उस पर कभी विश्वास न करे.

Aaj Ka Panchang: आज 11 मार्च 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 11 मार्च 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 11 मार्च 2023

विक्रम संवत - 2080 नल
शक सम्वत - 1944 शुभकृत्
पूर्णिमांत - चैत्र
अमांत - फाल्गुन

तिथि
कृष्ण पक्ष, चतुर्थी- मार्च 11 10:05 PM तक
कृष्ण पक्ष पंचमी - मार्च 12 10:01 PM तक

नक्षत्र
चित्रा - मार्च 10 05:57 AM - मार्च 11 07:11 AM
स्वाती -  मार्च 11 07:11 AM - मार्च 12 08:00 AM

योग
ध्रुव - मार्च 10 08:40 PM - मार्च 11 07:52 PM
व्याघात - मार्च 11 07:52 PM - मार्च 12 06:43 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 06:36 AM
सूर्यास्त - 6:27 PM
चन्द्रोदय- 10:03 PM
चन्द्रास्त - 08:39 AM

अशुभ काल
राहू - 09:34 AM से 11:02 AM
यम गण्ड - 02:00 PM से 03:29 PM
गुलिक - 06:36 AM से 08:05 AM
दुर्मुहूर्त - 06:36 AM से 07:23 AM, 07:23 AM से  08:11 AM
वर्ज्य - 12:58 PM से 02:38 PM

शुभ काल

अभिजित मुहूर्त - 12:09 PM से 12:56 PM
ब्रह्म मुहूर्त - 05:00 AM से 05:49 AM
गोधुलि मुहूर्त - 06:24 PM से 06:49 AM

Aaj ka Rashifal 11 March 2023: तुला, मकर, कुंभ, मीन राशि वाले शनिवार को रहें सावधान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Aaj ka Rashifal 11 March 2023: तुला, मकर, कुंभ, मीन राशि वाले शनिवार को रहें सावधान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today, Daily Horoscope Rashifal, Aaj Ka Rashifal, 11 March 2023: ज्योतिष के अनुसार 11 मार्च 2023, शनिवार का दिन बहुत महत्वपूर्ण है. कल होली के दिन मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या राशि समेत सभी राशियों को सुख समृद्धि मिलेगी. इस दिन सफलता किसके हाथ लगेगी, आपके किस्मत के सितारे क्या कहते हैं? जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
मेष राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका अच्छा रहने वाला है. नौकरीपेशा लोगों की बात करें तो कल आपको अपनी नौकरी में दिए गए कार्यों को समय पर पूरा करना होगा. अधिकारियों से बात करते समय अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखें आपके लिए बेहतर रहेगा. परिवार का सहयोग मिलेगा. कल का दिन आप परिवार वालों के साथ व्यतीत करेंगे, जिससे आप को काफी अच्छा महसूस होगा लेकिन परिवार में किसी बात को लेकर थोड़ा सा तनाव देखने को मिल सकता है. मानसिक स्पष्टता के लिए भ्रम और निराशा से बचने की कोशिश करें.

होगा लेकिन परिवार में किसी बात को लेकर थोड़ा सा तनाव देखने को मिल सकता है. मानसिक स्पष्टता के लिए भ्रम और निराशा से बचने की कोशिश करें.


शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन में खुश नजर आएंगे. अपने जीवन साथी के साथ मिलकर कोई नया कार्य शुरू करेंगे. वरिष्ठ सदस्यों का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा. कल आपकी आमदनी में इजाफा हो सकता है. लव लाइफ आपकी बेहतर रहेगी लेकिन किसी अन्य व्यक्ति की दखलअंदाजी आपके रिश्ते में अनबन पैदा कर सकती हैं. संतान के भविष्य को लेकर आप अपने परिचितों से बातचीत करते हुए नजर आएंगे.

विद्यार्थियों को विदेशों से शिक्षा के अवसर प्राप्त होंगे, लेकिन परिवार में चल रहा मनमुटाव आपकी शिक्षा के मार्ग में रुकावट पैदा कर सकता है. जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा. घर में पूजा, पाठ आदि का आयोजन होगा, जिसमें सभी परिचितों का आना जाना लगा रहेगा. जो लोग राजनीति में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए समय बढ़िया है. आपको कल कुछ सभाओं को भी संबोधित करने का मौका मिलेगा.

वृषभ राशि (Taurus)-
वृषभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन बढ़िया रहेगा. समाज में आपका मान सम्मान बढ़ेगा. आपके द्वारा किए गए कार्यों की तारीफें होंगी. प्रॉपर्टी को लेकर बहुत अधिक सावधानी बरतें. आपके प्रमोशन के योग बन रहे हैं. आपके सीनियर आपकी सहायता करेंगे. अधिकारियों के द्वारा आपको सहयोग मिलेगा, जिससे आप अपने दिए गए कार्यों को अच्छे से कर पाएंगे.

कोर्ट कचहरी से जुड़े काम समय से पूरे होंगे. नए वाहन का सुख प्राप्त होगा. जो लोग घर से दूर रहकर नौकरी कर रहे हैं, कल उन्हें अपने परिवार की याद सता सकती हैं. विद्यार्थी प्रतियोगिता की तैयारी के लिए खूब मेहनत करते हुए नजर आएंगे, जिसमें उन्हें कामयाबी मिलेगी. कल आपकी मुलाकात आपके पुराने मित्र से होगी, जिससे मिलकर पुरानी यादें ताजा होंगी. मित्र के द्वारा आपको कुछ उपहार भी मिलेगा, जिसे आप काफी खुश नजर आएंगे.

भाई के विवाह में आ रही अड़चने समाप्त होंगी. मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. कल अपने बिजी दिन में से कुछ समय अपने लिए निकालेंगे, जिसमें आप अपने मन पसंदीदा कार्यों को करेंगे, जिससे आपके मन को शांति मिलेगी. कल आप अपने उन रिश्तेदारों के यहां भी मिलने जाएंगे, जिनसे आप काफी समय से बिजी रहने के कारण मिल नहीं पाए थे. लव लाइफ आपकी बेहतर रहेगी.

मिथुन राशि (Gemini)- 
मिथुन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है. जो लोग व्यवसाय कर रहे हैं, कल उन्हें व्यवसाय में मनचाहा लाभ पाकर काफी खुश नजर आएंगे. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. आपके जो रुके हुए कार्य हैं, वह सभी पूरे होंगे  आप किसी अच्छी जगह घूमने फिरने की योजना बना सकते हैं, जहां जाकर परिवार वाले सभी काफी खुश नजर आएंगे.

आपके मन को शांति मिलेगी. आपको पारिवारिक मसले पर अचानक यात्रा करनी पड़ सकती है, जो यात्रा आपके लिए काफी अच्छी रहेगी. यात्रा के दौरान नए नए लोगों से संपर्क बनेंगे. कैरियर की दिशा में बदलाव लाने से कोई खासा लाभ नहीं मिलेगा. नौकरी कर रहे जातको को नौकरी में तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे. माता-पिता संतान के भविष्य के लिए धन का निवेश करेंगे, जो आपने पहले निवेश किया हुआ था उसका भी आपको पूरा लाभ मिलेगा.

अविवाहित लोगों के लिए अच्छा रिश्ता आएगा, जैसा वह चाहते थे. परिवार में खुशियां भरा माहौल होगा. राजनीति में सफलता प्राप्त होगी  छात्र परीक्षा की तैयारी के लिए खूब मेहनत करते हुए नजर आएंगे. जो लोग विदेशों से आयात-निर्यात का कार्य करते हैं, कल उन्हें कोई शुभ समाचार सुनने को मिलेगा. परिवार वालों के साथ आप धार्मिक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे, जहां सभी आगे बढ़ चढ़कर कार्य करते हुए नजर आएंगे. माता जी से आप अपने मन की बात को साझा करेंगे.

कर्क राशि (Cancer)-
कर्क राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बढ़िया रहने वाला है. कल दूसरों से आगे निकलने की इच्छा आपकी तेज हो सकती है. आप अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की कोशिश करते हुए नजर आएंगे, जिसमें आपको कामयाबी मिलेगी. आप अपनी प्रतिदिन की दिनचर्या में योग व ध्यान को शामिल करेंगे, जिससे आप अपने आप को काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे.

कल आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए. आर्थिक स्थिति में कुछ बड़े बदलाव होने के योग हैं. आपका रुका हुआ धन आपको प्राप्त होगा. अगर आपने किसी से उधार लिया हुआ है, तो आप वह भी समय से देने में कामयाब रहेंगे. जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा. व्यवसाय कर रहे जातक पैतृक व्यवसाय में कुछ बदलाव करेंगे, जिससे व्यवसाय को आगे बढ़ा सके.

पिताजी आपके व्यवसाय में कुछ धन खर्च करेंगे. माताजी को लेकर आप ननिहाल घूमने जा सकते हैं, जहां वे काफी खुश नजर आएंगे. ससुराल पक्ष से कुछ समाचार सुनने को मिलेगा. प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने प्रेमी को अपने परिवार वालों से मिल पाएंगे, जिससे उनके विवाह में और देरी ना हो. माताजी के पैर छूकर आशीर्वाद लेकर घर से निकले तो आपके सभी कार्य पूरे होंगे.

सिंह राशि (Leo)-
सिंह राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. नौकरी कर रहे जातको की बात करें तो कल आप को ऑफिस में जूनियर से सहयोग प्राप्त हो सकता है, जिससे आप अपने कार्यों को समय पर पूरा कर पाएंगे. परिवार का सहयोग मिलेगा. कल किसी पुरानी बात को लेकर आप की चिंता बढ़ सकती है, जिसके लिए आप अपने मित्रों से भी बातचीत करते हुए नजर आएंगे.

सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा, किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. वरिष्ठ सदस्यों की सहायता से कल आपकी सारी परेशानियां दूर होंगी. परिचित की सहायता कल आप पैसों के द्वारा करेंगे. आप जमीन, प्लांट आदि को खरीदने की योजना बनाएंगे. जो लोग घर से ऑनलाइन का कार्य करते हैं, उन्हें अच्छा लाभ प्राप्त होगा.

संतान का भरपूर सहयोग मिलेगा. संतान के द्वारा सम्मान प्राप्त होगा, जिससे आपको अपनी संतान पर गर्व महसूस होगा. आस पड़ोस में हो रहे वाद-विवाद में पड़ने से आपको बचना है. भाई की बुरी संगति के कारण आप थोड़ा सा चिंते दिखेंगे. पैतृक संपत्ति से धन लाभ मिलने के योग हैं. समाज की भलाई के लिए कार्य करने का मौका मिलेगा. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी.

कन्या राशि (Virgo)-
कन्या राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका सुखद रहने वाला है. आप जो अपने कार्यों को पूरा करने के लिए प्रयास कर रहे थे, वह कल पूरे होंगे. किसी अच्छे व्यक्ति की सहायता से आपको आपका रुका हुआ धन भी प्राप्त होगा. भाई, बहनों का सुख प्राप्त होगा. जीवनसाथी के द्वारा कोई सरप्राइस गिफ्ट मिलेगा, जिससे आप काफी खुश नजर आएंगे.

नौकरी कर रहे जातक नौकरी के साथ-साथ कोई साइड काम करने का भी फैसला लेंगे, जिसमें उनके परिवार वाले उनकी सहायता करेंगे. कल आपके ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी. आर्थिक दृष्टि से यह दिन सफल रहेगा. संपत्ति से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं. भौतिक सुख सुविधाओं की प्राप्ति होगी. लोगों को वक्त देने से बेहतर है, आप अपने आपको वक्त दे. सेहत में धीरे-धीरे सुधार होगा. प्रतिदिन की दिनचर्या में योग, ध्यान, सुबह की सैर को शामिल करेंगे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा. वरिष्ठ सदस्यों के आशीर्वाद के द्वारा आप अपने सभी कार्यों को करने में सक्षम रहेंगे.

परिवार वालों के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बनाएंगे, जहां सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे. बच्चों के भविष्य को लेकर आप धन का निवेश करेंगे. विद्यार्थी खूब मन लगाकर पढ़ाई करते हुए नजर आएंगे. जो युवा कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उनकी मेहनत सफल होगी. कल आपको आपके मित्रों के द्वारा आय के काफी सारे अवसर प्राप्त होंगे.

नौकरी कर रहे जातक नौकरी के साथ-साथ कोई साइड काम करने का भी फैसला लेंगे, जिसमें उनके परिवार वाले उनकी सहायता करेंगे. कल आपके ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी. आर्थिक दृष्टि से यह दिन सफल रहेगा. संपत्ति से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं. भौतिक सुख सुविधाओं की प्राप्ति होगी. लोगों को वक्त देने से बेहतर है, आप अपने आपको वक्त दे. सेहत में धीरे-धीरे सुधार होगा. प्रतिदिन की दिनचर्या में योग, ध्यान, सुबह की सैर को शामिल करेंगे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा. वरिष्ठ सदस्यों के आशीर्वाद के द्वारा आप अपने सभी कार्यों को करने में सक्षम रहेंगे.

परिवार वालों के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बनाएंगे, जहां सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे. बच्चों के भविष्य को लेकर आप धन का निवेश करेंगे. विद्यार्थी खूब मन लगाकर पढ़ाई करते हुए नजर आएंगे. जो युवा कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उनकी मेहनत सफल होगी. कल आपको आपके मित्रों के द्वारा आय के काफी सारे अवसर प्राप्त होंगे.


तुला राशि (Libra)-
तुला राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका अच्छा रहने वाला है. नौकरी कर रहे जातक अपनी नौकरी में दिए गए कार्यों को समय पर पूरा करेंगे. अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. आपको नौकरी में तरक्की के अवसर भी प्राप्त होंगे. कल आपको आर्थिक रूप से अपने सगे संबंधियों से मदद मिलेगी. खर्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोतरी आपके मन की शांति को भंग करेगी.

आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे. व्यापार कर रहे जातकों को अपने व्यापार को आगे बढ़ाने में कामयाबी मिलेगी. मित्रों का भी सहयोग प्राप्त होगा. कल आपको नए-नए कार्य मिलेंगे,जिन्हें आप समय पर पूरा करने में सफल होंगे. आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. कल आप किसी पार्टी में सम्मिलित होंगे, जहां किसी अच्छे व्यक्ति से मुलाकात होगी,जो आपके रुके हुए धन को प्राप्त कराने में आपकी सहायता करेंगे. संतान का भरपूर सहयोग मिलेगा  जीवनसाथी के साथ आप प्यार भरे पल व्यतीत करते हुए नजर आएंगे. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी.

जीवनसाथी को कोई नया कार्य शुरू करेंगे, जिसमें आप उनका पूरा सहयोग करेंगे. रिश्तेदारों के साथ बिताया गया वक्त आपके लिए फायदेमंद रहेगा. अनचाहे मेहमानों से शाम को आपका घर भरा रह सकता है. मेहमान की किस्मत से आपको धन लाभ होगा. नए वाहन का भी सुख प्राप्त होगा. अगर आप किसी प्रॉपर्टी को खरीदने की योजना बना रहे थे, उसमें भी कामयाबी मिलेगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
वृश्चिक राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बढ़िया रहने वाला है. कल आपको आय के नए स्त्रोत प्राप्त होंगे, जिनसे आप आर्थिक लाभ कमाकर आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएंगे और अपनी रुके हुए कार्यों को भी पूरा करेंगे. आप अपने परिवार वालों के साथ शॉपिंग पर जाएंगे, जहां सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे. शाम तक किसी करीबी दोस्त से मुलाकात हो सकती है, जिससे मिलकर आपको काफी अच्छा लगेगा.

जीवनसाथी को तरक्की मिलने से परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा. कल किसी भी व्यवसायिक योजना को टालना ठीक नहीं है, नहीं तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है. जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग का कार्य करते हैं, कल उन्हें अच्छी डील मिलेगी, जिससे काफी लाभ प्राप्त होगा. जो आपके कानूनी कार्य चल रहे थे, वह भी पूरे होंगे. जो लोग समाज की भलाई के लिए कार्य कर रहे हैं, उन्हें मान-सम्मान में प्राप्ति होगी. शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी एक शहर से दूसरे शहर भी जा सकते हैं.

कुंवारे लोगों के विवाह प्रस्ताव पर मोहर लगेगी, जिससे मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. आप अपने बड़ों का पैर छूकर आशीर्वाद लेकर कार्य करेंगे, तो उसमें आपको सफलता प्राप्त होगी. विद्यार्थी कुछ विषयों में अपनी रुचि को जागरूक करेंगे, जिसमें गुरुजन उनकी सहायता करेंगे. माता-पिता संतान के द्वारा शुभ समाचार को सुनकर काफी खुश नजर आएंगे, संतान पर गर्व महसूस होगा.

धनु राशि (Sagittarius)-
धनु राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. जो लोग व्यापार कर रहे हैं कल व्यापार में रुकी हुई योजना को दोबारा से शुरू करने में कामयाब रहेंगे. व्यापार से संबंधित यात्रा पर भी जाने के योग बन रहे हैं, जो यात्रा उनके लिए काफी लाभदायक रहेगी. नजदीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं. कल आप महसूस करेंगे कि शादीशुदा जिंदगी आपके लिए वाकई खुशनसीबी लेकर आई है.

आप अपने जीवनसाथी के साथ प्यार भरे पल व्यतीत करते हुए नजर आएंगे. कल परिवार वालों के साथ शॉपिंग पर भी जाएंगे, जहां सभी लोग खूब मौज मस्ती करते हुए नजर आएंगे. कल व्यवसायिक गतिविधियों में सुधार आएगा. किसी परिचित के द्वारा आपको आय के निम्न स्त्रोत प्राप्त होंगे, जिनसे आप लाभ कमा कर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएंगे. प्रेम जीवन जी रहे लोगों की बात करें तो कल किसी अन्य व्यक्ति की दखलंदाजी के कारण आप दोनों के बीच अनबन देखने को मिलेगी. आप परिवार वालों के साथ कुछ समय व्यतीत करेंगे, जिससे आपके मन काफी प्रसन्न होगा.

वरिष्ठ सदस्यों के द्वारा कल आपको कोई कार्य सौंपा जाएगा, जो आपको अवश्य पूरा करना होगा. सायंकाल का समय आप अपने माता-पिता के साथ व्यतीत करेंगे. विद्यार्थी कंपटीशन की तैयारी के लिए खूब मेहनत करते हुए नजर आएंगे, जिसमें गुरुजन भी उनकी सहायता करेंगे. माता-पिता संतान के भविष्य के लिए धन का निवेश करेंगे.

मकर राशि (Capricorn)-
मकर राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बढ़िया रहने वाला है. ग्रेहस्थजीवन में सुख शांति बनी रहेगी. परिवार का सहयोग मिलेगा. परिवार के सभी लोग एक साथ मिलजुल कर कार्य करते हुए नजर आएंगे. कल आप परिवार वालों और मित्रों के साथ कहीं घूमने फिरने की भी योजना बनाएंगे. कल आप अपने प्रिय से दूर होने का दु:ख काफी सताएगा.

आर्थिक परेशानियों के चलते आपको आलोचना और वाद-विवाद का सामना करना पड़ सकता है लेकिन आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे. आप अपने कार्यों को समय पर पूरा करने की कोशिश करते हुए नजर आएंगे. कल आपका मित्र आपसे मिलने आपके घर आएगा, जिससे मिलकर सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे. आप मित्र के साथ अपने सुख-दु:ख बाटेंगे. बच्चे कल आपसे किसी चीज की मांग कर सकते हैं, जो आपको अवश्य पूरी करनी होगी.

आप बच्चों को लेकर शॉपिंग मॉल व पिकनिक पर जाएंगे,जहां वह काफी खुश नजर आएंगे. माता जी का सानिध्य मिलेगा. भाई, बहनों का भरपूर सहयोग मिलेगा. कल आप जो पैतृक व्यवसाय कर रहे हैं, उसमें कामयाबी के लिए नए-नए तरीकों को अपनाएंगे. भाई आपके व्यापार में धन खर्च करेंगे. जीवनसाथी के द्वारा आपको सरप्राइज गिफ्ट मिलेगा, जिससे आप काफी खुश नजर आएंगे.

कुंभ राशि (Aquarius)- 
कुंभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बहुत अच्छा रहने वाला है. कल आप अपने आप को काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे, जिसके कारण आप अपने सभी कार्यों को पूरा करेंगे. अआप दूसरों की सहायता के लिए भी आगे बढ़ेंगे. आप परिवार की भलाई के लिए कार्य करते हुए नजर आएंगे, जिसमें आपके जीवनसाथी पूरा सहयोग करेंगे. आप अपने वरिष्ठ सदस्यों से यह सीखेंगे की धन को कैसे संचय किया जाता है, जो आपके आने वाले समय में काफी काम आएगा. कल धन का आगमन हो सकता है, आप का साहस आपको प्यार दिलाने में सफल रहेगा. आर्थिक पक्ष मजबूत बना रहेगा. बिजनेस पार्टनर के साथ मिलकर किए गए कामों से आपको फायदा हो सकता है. किस्मत का साथ बना रहेगा, जिसके कारण आपके जो भी कार्य रुक गए थे, वह भी आपके पूरे होंगे. कार्यक्षेत्र में आपको अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना है. नौकरी में तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे. बेरोजगार लोगों को अच्छी नौकरी मिल सकती है. कल परिवार वालों के साथ पार्टी में सम्मिलित होंगे, जहां सभी लोगों से मेल मिलाप होगा. किसी अच्छे व्यक्ति की सहायता से आपको आय के अवसर प्राप्त होंगे, जिनसे आप लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे. संतान की उच्च शिक्षा के लिए आप अपने परिचितों से बातचीत करते हुए नजर आएंगे. विद्यार्थियों को विदेशों से भी पढ़ाई करने का मौका मिलेगा. हायर एजुकेशन के लिए समय अच्छा है, आपको अपना मन पसंदीदा विषय पढ़ने का मौका मिलेगा.

मीन राशि (Pisces)-
मीन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका खुशियों से भरा रहने वाला है. परिवार का सहयोग मिलेगा. जीवनसाथी के साथ आप परिवार की भलाई के लिए कार्य करते हुए नजर आएंगे. संतान के द्वारा मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. सेहत में पहले से सुधार होगा. नौकरी कर रहे जातक नौकरी के साथ-साथ कोई साइड काम करने की भी योजना बनाएंगे, जिसमें उनके मित्र उनकी सहायता करेंगे.

व्यवसाय कर रहे जातकों को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए नए-नए तरीकों को अपनाना होगा. अगर आप साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं, तो उसमें आपको लाभ प्राप्त होगा. वरिष्ठ सदस्य आपके व्यवसाय में कुछ धन खर्च करेंगे. कल आपके ऊपर परिवार की और अधिक जिम्मेदारियां आ सकती हैं, जिनसे आप थोड़ा सा परेशान दिखेंगे. भाई के विवाह में आ रही अड़चनें समाप्त होंगी. मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. घर में पूजा, पाठ, भजन, कीर्तन आदि का आयोजन होगा, जिससे सभी लोग आगे बढ़कर कार्य करते हुए नजर आएंगे.

घर में किसी नए मेहमान का आगमन होगा, जिससे परिवार में खुशियां भरा माहौल होगा. मकान, प्लॉट आदि को खरीदने की इच्छा पूरी होगी. ससुराल पक्ष से धन लाभ मिलने के संकेत हैं. जो आपने पहले निवेश किया हुआ है, उसका पूरा फायदा मिलेगा. आप परिवार वालों के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बनाएंगे, जिसमें खर्च अधिक होगा.

Aaj ka Panchang, 10 March 2023: आज तृतीया को बनें ये शुभ मुहूर्त, जरूर करें शुभ काम

Aaj ka Panchang, 10 March 2023: आज तृतीया को बनें ये शुभ मुहूर्त, जरूर करें शुभ काम

 Aaj ka Panchang, 10 March 2023: आज शुक्रवार को चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि है। तृतीया रात्रि 9.42 बजे तक रहेगी। पूरे दिन चित्रा और वृद्धि नामक नक्षत्र रहेंगे। सूर्योदय सुबह 6.42 बजे एवं सूर्यास्त सायं 6.33 बजे होगा। चन्द्रोदय 9.09 बजे तथा चन्द्रास्त अगले दिन सुबह 8.16 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – चैत्र माह, कृष्ण पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

आज दुष्ट मुहूर्त सुबह 8.59 बजे से 9.46 बजे तक एवं दोपहर 12.55 बजे से 1.42 बजे तक रहेगा। कुलिक नामक योग सुबह 8.59 बजे से 9.46 बजे तक एवं कंटक योग दोपहर 1.42 बजे से 2.29 बजे तक रहेगा। कालवेला/ अर्द्धयाम का समय दोपहर 3.17 बजे से 4.04 बजे तक रहेगा। यमघण्ट योग दोपहर 4.51 बजे से 5.39 बजे तक एवं यमगंड नामक योग दोपहर 3.29 बजे से 4.57 बजे तक रहेगा। राहुकाल सुबह 11.03 बजे से 12.31 बजे तक रहेगा। इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने से बचें।

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

आज सुबह 8.11 बजे से 9.40 बजे तक लाभ का चौघड़िया रहेगा। दोपहर 12.37 बजे से 2.06 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा। विजय मुहूर्त दोपहर 2.36 बजे से 3.23 बजे तक रहेगा। अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.14 बजे से 1.01 बजे तक रहेगा। अमृत काल का समय दोपहर 12.27 बजे से 2.08 बजे तक रहेगा। इन शुभ चौघड़ियों एवं मुहूर्त में राहुकाल को टाल कर अन्य सभी प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Aaj Ka Rashifal 10 March 2023: इन 4 राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, होगा लाभ ही लाभ, जानें अपना हाल

Aaj Ka Rashifal 10 March 2023: इन 4 राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, होगा लाभ ही लाभ, जानें अपना हाल

 Aaj Ka Rashifal 10 march 2023: आज चैत्र कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि और शुक्रवार का दिन है। आज रात 8 बजकर 40 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। साथ ही आज चित्रा नक्षत्र रहेगा।  इसके अलावा आज सुबह 9 बजकर 18 मिनट से शुरू होकर रात 9 बजकर 42 मिनट तक पाताल लोक की भद्रा रहेगी। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 10  मार्च का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज का दिन आपके पक्ष में रहने वाला है। आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। व्यापार में अचानक धन लाभ के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। किसी से उधार के लेन-देन से बचें। कुछ दिनों से चल रही पारिवारिक समस्याएं जीवनसाथी की मदद से अच्छा हो जाएगा, गलतफहमियां दूर होंगी। परस्पर रिश्तों में सुधार होगा और आज आप सब एक साथ मिलकर रात्रि - भोज में शामिल होंगे। बच्चे भी उत्साहित रहेंगे। किसी पुराने मित्र से आज आपकी मुलाकात हो सकती है, जो भविष्य में आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद सिद्ध होगा। लेन-देन में सतर्कता बरतें, किसी पर आंखें बन्द करके विश्वास ना करें। आप नकारात्मक विचारों से दूर रहें।

  • लकी रंग - पर्पल
  • लकी नंबर- 5

वृष राशि

आज आपको परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत करेंगे।  घर के कार्यों में सभी सदस्यों का साथ मिलेगा। घूमने फिरने की योजना बना सकते हैं, जिससे पारिवारिक माहौल खुशहाल बना रहेगा। कोई मित्र मिलने घर आ सकता है, उससे निजी समस्याओं को शेयर करने से मन का बोझ हल्का होगा। नौकरी पेशा हैं, तो अनुकूल स्थान पर ट्रांसफर हो सकता है। जिससे रोज ट्रैवल की समस्या का समाधान हो होगा। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी दूर होती नजर आएंगी। इस राशि के छात्रों को और मेहनत करने की जरूरत है। सफलता मिलाने के योग बने हुये है। आशावादी प्रवृत्ति आपको सफलता दिलाएगी।

  • लकी रंग - ग्रे
  • लकी नंबर- 6

मिथुन राशि

सकारात्मक विचारों से दिन का प्रारंभ करें।  आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। ऑफिस के कार्यों संबंधित यात्रा हो सकती है। यात्रा के दौरान किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। जिससे आपप्रभावित होकर जीवन शैली में बदलाव लाने पर विचार करेंगे। यदि आप वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो अभी के लिए टाल दीजिए। इस राशि के इंजीनियरों को कार्यस्थल पर कुछ नए बदलाव का सामना करना पड़ सकता है। छात्रों के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा। कहीं से कोई शुभ समाचार मिल सकता है, वह परीक्षा से संबंधित भी हो सकता है। 

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 5

कर्क राशि

आज का दिन आपके तथा आपके परिवार के लिए खुशियां लाने वाला दिन है। पारिवारिक समस्याएं आज स्वयं दूर हो जाएंगी और आप अपने जीवनसाथी के साथ आनंद का अनुभव करेंगे। अध्यात्म की ओर रूझान बढ़ेगा। किसी धार्मिक कार्यक्रम की योजना बना सकते हैं। प्रोफेशनल हैं तो कार्यक्षेत्र में प्रगति के अवसर मिलेंगे, आपमें उत्साह बढ़ेगा, परन्तु आगे बढ़ने से पहले अपने अधूरे कार्य को अवश्य पूर्ण करें कार्य का बोझ बढ़ेगा। बुद्धिमानी से कार्य करें। महिलाओं को घर में अचानक काम का बोझ बढ़ेगा, अपनी सेहत का ख्याल रखें। किसी सवास्थ्य सम्बन्धी समस्या से आज आपको छुटकारा मिलेगा। 

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 5

सिंह राशि

आपके लिए दिन सामान्य रहेगा। भाई- बहन से बिगड़े रिश्ते सुधारने पर आज आप सोच विचार करेंगे। इसके लिए जीवन साथी की मदद ले सकते हैं। सड़क पर चलते समय सतर्क रहें।  आज विद्यार्थियों के लिए दिन अच्छा है, पढ़ाई में आ रहीं बाधाएं दूर होंगी और पढ़ने में मन लगेगा। विद्यालय की विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने का मन बनाएंगे। मनोबल ऊंचा रहेगा। इस राशि के अविवाहित जातकों के लिए दिन शुभ है।  विवाह के लिए अनुकूल प्रस्ताव आ सकते है। बड़े बुजुर्गो से परामर्श लेकर ही बात आगे बढ़ाएं, बात बनेगी। लवमेट्स के लिए आज का दिन शानदार रहने वाला है।  

  • लकी रंग - लाल
  • लकी नंबर- 3

कन्या राशि

आज आपका दिन आनंद से भरा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में भरपूर मधुरता बनी रहेगी, आप अपने परिवार के बीच सुखद समय व्यतीत करेंगे। हंसी- मज़ाक का वातावरण बना रहेगा। आज घरेलू चीजों की खरीदारी पर खर्चे हो सकते हैं। आप बच्चों को पार्क में ले जाएंगे, उनके साथ आप भी आनंद मनाएंगे। आपको रोजगार के उचित अवसर मिलने की संभावना बन रही है, शुभ समाचार मिल सकते हैं।  किसी से राजनीतिक मुद्दे पर अपने विचार प्रकट करेंगे और आपकी बात मानी जा सकती है। व्यापारियों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा। अगर आप किसी से अपने मन की बात करना चाहते है तो कह सकते हैं।  

  • लकी रंग - हरा
  • लकी नंबर- 9

तुला राशि

आज का दिन खुशनुमा रहेगा। आप आज ऊर्जावान रहकर अपने सभी काम समय पर अच्छी तरह पूरा करेंगे।  आपका आत्मविश्वास कार्यस्थल पर दिन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगा।  ग़लत राह पर ले जाने वाले लोगों से सतर्क रहे, बुद्धि और विवेक का सहारा लें और जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें। किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए भरपूर नींद लें। अपने लिए समय निकालें और किसी प्राकृतिक स्थल पर समय व्यतीत करें शांति का अनुभव करेंगे। आपके जीवनसाथी के जीवन में बदलाव आने से खुशी का माहौल रहेगा।

  • लकी रंग - ऑरेंज
  • लकी नंबर- 6

वृश्चिक राशि

आज आपकी सृजनशील प्रवृत्ति कार्यस्थल पर आपको सम्मान दिलाएगी।  आप अपनी बुद्धि और विवेक से किसी आर्थिक समस्या का समाधान खोज लेंगे जिससे आपकी कंपनी को दोगुना लाभ होगा। उच्च अधिकारियों से सराहना एवं सम्मान प्राप्त होगा। आपका प्रमोशन की संभावना बढ़ जाएगी। संतान के प्रति आज विश्वास बढ़ेगा। बिजनेस कर रहें हैं तो संतान का पूरा सहयोग आपको मिलेगा। पुरानी जायदाद के क्रय-विक्रय के कार्यों से धन लाभ के संकेत दिखाई दे रहें हैं। नौकरी के लिए परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को मल्टीनेशनल कंपनी से ऑफर आ सकता हैं। 

  • लकी रंग - गोल्डन
  • लकी नंबर- 2

धनु राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। कार्यस्थल पर आज आपको अपने सहकर्मियों से सहयोग मिलाता रहेगा। अपनी वाणी और व्यवहार में मधुरता बनाएं।  किसी भी कार्य में अत्यधिक आत्मविश्वास न दिखाएं कार्यों को थोड़ा ध्यान पूर्वक करें नहीं तो कार्य आपको दुबारा करना पड़ सकता है। किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले अपने सहकर्मियों और मित्रों से परामर्श अवश्य करें। आपके लिए आज बिजनेस में दोगुने लाभ का योग बन रहा है। नई योजना लागू करने से लाभ होगा। आप कोई इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी खरीदने के लिए सोच सकते हैं। छात्रों को आज मनचाहा परिणाम मिलने की संभावना है। लवमेट्स के लिए आज का दिन शानदार रहने वाला है। 

  • लकी रंग - ग्रे
  • लकी नंबर- 9

मकर राशि

आज आप नवीन विचारों से अपने नए दिन की शुरुआत करेंगे। ऑफिस के किसी काम को लेकर यात्रा के योग बन रहें हैं। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने की योजना बना सकते हैं आपका मन आज सामाजिक तथा राजनीतिक कार्यों में लगा रहेगा। आर्थिक क्षेत्र में स्थिरता बनी रहेगी। इस राशि के जातकों को आज कानूनी मामलों से बचना चाहिए वरना बदले में मोटी रकम चुकानी पड़ सकती है। डेयरी उत्पादकों को उनके व्यापार में लाभ मिलेगा। यदि आप प्रापर्टी खरीदने की सोच रहें तो अपने माता- पिता से परामर्श अवश्य ले, उनके आशीर्वाद से सफलता मिलेगी। घर में नन्हें मेहमान के आने से घर का माहौल उत्सव जैसा रहेगा।

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 2

कुंभ राशि

आज का दिन आपके लिए बेहतरीन रहने वाला है।  आप जो भी कार्य शुरू करेंगे उसमे किस्मत आपके साथ रहेगी। कार्यों में सफलता जरुर मिलेगी।  ऑफिस में काम कुछ ज्यादा रहेगा। जिसके वजह से आज आपको देर तक काम करना पड़ेगा।  अचानक आपको धनलाभ होने के योग बन रहे हैं। आप अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें।  आपकी रुचि कलात्मक कार्यों में रहेगी।  आपको कुछ नया सिखने को मिलेगा। किसी मनपसंद कार्य में मन लगाएंगे। जीवन साथी के साथ धार्मिक स्थल की यात्रा शुभफलदाई होगा। प्रापर्टी में निवेश करने के लिए आज का दिन शुभ है। लवमेट्स आज एक दूसरे से अपने मन की बात शेयर करेंगे। 

  • लकी रंग - ग्रे
  • लकी नंबर- 5

मीन राशि

आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। आपका झुकाव संगीत के प्रति रहेगा। आपको किसी शो में गाने का प्रस्ताव मिल सकता है , जिसकी प्रतीक्षा बहुत समय से कर रहे थे। आप छोटी-छोटी बातों में ख़ुशी तलाशने की कोशिश करेंगे। घर में नन्हें मेहमान के आगमन का योग है। इस उपलक्ष्य पर घर में बधाई देने लोगों का आना-जाना लगा रहेगा। छोटी सी पार्टी भी होगी।  मित्रों के साथ बाहर मौसम का आनंद लेंगे। लवमेट रिंग गिफ्ट कर सकते हैं। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा है मेहनत करने से श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

  • लकी रंग - सिल्वर
  • लकी नंबर- 1
Horoscope Today 9 मार्च 2023: मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग का मिलेगा लाभ, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 9 मार्च 2023: मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग का मिलेगा लाभ, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 9 March 2023, Aaj Ka Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 9 मार्च 2023, गुरूवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज रात्रि 08:54 तक द्वितीया तिथि फिर तृतीय तिथि रहेगी. आज पूरे दिन हस्त नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, गण्ड योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. आज आपके सितारे क्या बता रहें है. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चन्द्रमा छठें हाउस में रहेंगे जिससे मानसिक व शारिरिक तनाव होगा. बिजनस में नए ऑर्डर आपके हाथ लगेंगे. साथ ही नई टेक्नोलॉजी की तरफ आपका झुकाव भी बढेगा. वर्कस्पेस पर पॉजिटिव थिंकिंग से प्रोब्लम आसानी से सॉल्व कर लेंगे. फैमिली में बड़े-बुजुर्गों की मध्यस्तता से भाई-बंधुओं से हो रहे विवाद सुलझेंगे. लव और शादी-शुदा जिंदगी में हो रहे मनमुटाव दूर होंगे. रोमांस भरा दिन गुजरेगा. कंपीटीटीव एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स रिजल्ट को लेकर उत्साहित रहेंगे. सेहत के मामले में आप अपना वाहन किसी को न दें और न ही किसी अन्य का वाहन ड्राइव न करें, दुर्घटना होने की आंशका है.

वृषभ राशि (Taurus)-
चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेंगे जिससे संतान सुख मिलेगा. बुधादित्य, वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनस में हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क से आपका बिजनस नई ऊंचाईयों को छुएगा. वर्कस्पेस पर आप अपने कार्य से ऑफिस में लोहा मनवाने में सफल होंगे. फैमिली में कठिन परिस्थितियों में अपने शब्दों पर कंट्रोल रखना होगा अन्यथा रिश्तों में दरार आ सकती है. सेहत के मामले में दिन आपके पक्ष में रहेगा लेकिन फिर भी अलर्ट रहें. लव और शादी-शुदा जिंदगी में किसी बात को लेकर आपका मन प्रसन्नचीत और खिला-खिला रहेगा. मैनेजमेंट स्टूडेंट्स को कठिन प्रयास करने पड़ेंगे. फैमिली के साथ ट्रैवल की प्लानिंग बनेंगी.

मिथुन राशि (Gemini)-
चन्द्रमा चौथें हाउस में रहेंगे जिससे मां की अच्छी सेहत के लिए मां दुर्गा को याद करेंगे. पार्टनरशिप बिजनस में रिलेशन को लेकर आप कुछ कह नही पाएंगे कहेंगे तो आपके रिलेशन खराब होंगे. ऐसी स्थिति में चिंता न कर चिंतन के साथ आप अपनी बुद्धिमता का प्रयोग करें. वर्कस्पेस पर विरोधियों के बनाएं जाल में आप फंस सकते है, अलर्ट रहें. फैमिली में बुजुर्गों के द्वारा दिए गए किसी को काम गपशप में भूल जाने के कारण टाइमली कंप्लीट नहीं कर पाने पर डांट पड़ सकती है. लव और शादी-शुदा जिंदगी में रिश्तों को संभलकर निभाएं क्योंकि हर रिश्ता इंपोर्टेंट होता है. सोशल लेवल पर किसी कार्य को लेकर आप पर झूठा ब्लेम लगाया जा सकता है. कंपीटीटीव एग्जाम को लेकर कंपीटीटर की रातों की नींद और दिन का चैन हराम हो जाएगा. ट्रेवलिंग के चलते आप थके हुए रहेंगे.

कर्क राशि (Cancer)-
चन्द्रमा तीसरें हाउस में रहेंगे जिससे दोस्त मदद करेंगे. बिजनस में काम की अधिकता के चलते कुछ परिवर्तन करने की प्लानिंग बना रहे है, तो सुबह 7:00 से 8:00 और शाम 5:00 से 6:00 बजे के मध्य करें. वर्कस्पेस पर आपकी एक्टिविटी विरोधियों को कुछ गलत करने के लिए मजबूर कर सकती है. फैमिली में विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आ सकते है. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर संयम और परिश्रम से ही आपके कार्य बनेंगे. लव और शादी-शुदा जिंदगी में सामंजस्य बिठाने में आप सफल होंगे. पर्सनल ट्रेवलिंग के लिए टाइम निकालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. खिलाड़ी मेंटल अन- स्टेबिलिटी से बचने के लिए योग प्रणायाम और मेडिटेशन करें.

सिंह राशि (Leo)-
चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेंगे जिससे फाइनेंस से लाभ होगा. वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर किसी प्रेजेंटेशन को प्रेजेंट करने के लिए बॉस और सीनियर्स का सपोर्ट आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा. फैमिली में हो रहे विवाद को आप अपनी सूझ-बूझ से मामला शांत करवाने में सफल होंगे. बिजनस में जितने भी फाइनेंशियल डिसीजन है उन्हें सोच समझकर ही लें क्योंकि बिजनस में फाइनेंस ही महत्वपूर्ण होता है. एग्जाम की डेट्स डिक्लेयर होने से आपकी जान में जान आएगी और आप अपनी स्टडी में पहले से ज्यादा समय देते हुए जुट जाएंगे. सामाजिक स्तर पर ज्यादा से ज्यादा दान- पुण्य में अपना समय लगाए. हेल्थ बेहतर रहेगी लेकिन एक छोटी सी लापरवाही आपके स्वस्थ शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है.

कन्या राशि (Virgo)-
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे आत्म-विश्वास बढ़ेगा. वासी, बुधादित्य और सुनफा योग के बनने से मेडिकल और हेल्थ बिजनस में प्लानिंग और प्लॉटिंग टाइमली कंप्लीट करने से आपके हाथ नए-नए प्रोजेक्ट लगेंगे. वर्कस्पेस पर आपके हेल्पिंग रवैये का कोई गलत फायदा उठा सकता है. समाजिक और राजनतिक स्तर पर आ रही प्रोब्लम दूर हो सकती है. लव और लाइफ पार्टनर के साथ मूवीज देखने की प्लानिंग बन सकती है. फैमिली के बड़े डिसीजन आसानी से ले पाएंगे. सेहत के मामले में आप अपने गुस्से पर कंट्रोल रखें वरना आपका कोई भी फायदा उठा सकता है. खिलाड़ी अपनी डाइट का प्रॉपर ध्यान रखें.

तुला राशि (Libra)-
चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे नए विदेशी सम्पर्क से लाभ होगा. कॉरपोरेट बिजनस मीटिंग में किसी पर्सन को नज़रअंदाज और लापरवाही करना आपके लिए भारी पड़ सकता है. वर्कर्स पर हो रही पॉलिटिकल और बैक बाइटिंग के कारण जॉब चेंज करने का मन बन सकता है. लव और शादी-शुदा जिंदगी में डाउट की स्थितियां न बनने दें. फैमिली में आपका मन डर से ग्रसित रहेगा. कंपीटीटीव स्टूडेंट्स बढ़िया इंस्टीट्यूट ढूंढने में असफल रहेंगे इसका असर उनकी स्टडी पर भी पड़ेगा. ऑनलाइन स्टडी के चलते आपको अपनी आंखों का ख्याल रखना होगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे बड़ी बहन से खुशखबरी मिलेगी. बिजनस में आ रही फाइनेंशियल प्रोब्लम का सॉल्यूशन होगा और आप एक नई एनर्जी के साथ काम कर सकेंगे. जॉब सर्चर को मनचाही कंपनी से जॉब लेटर मिल सकता है. फैमिली में किसी को विवाह के प्रस्ताव आ सकते है. लव और शादी-शुदा जिंदगी में कटाक्ष भरे शब्दों को दूर रखें. खिलाड़ियों को किसी एक्टिविटी को लेकर ट्रेवलिंग करनी पड़ेगी. ज्वाइंट और मस्कुलर पैन की समस्या हो सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)-
चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेंगे जिससे राजनीतिक उन्नति होगी. वासी, बुधादित्य और सुनफा योग के बनने से बिजनस में बड़े क्लाइंट से आपके कॉन्टैक्ट बनेंगे जिससे बिजनस की ग्रोथ बढ़ेगी. बेरोजगार व्यक्ति को जॉब के अच्छे अवसर हाथ लग सकते है. फैमिली में आपको सभी का साथ मिलेगा. पेरेंट्स की हेल्थ को लेकर अलर्ट रहें उनका नियमित चेकअप करवाते रहें. मार्केटिंग स्टडीज रिलेटेड स्टूडेंट्स के उनके फेवरेट इंस्टीट्यूट में एडमिशन के चांसेज बन सकते है. लव और लाइफ पार्टनर से किए गए वादे से ना मुकरें. एजुकेशन रिलेटेड ट्रेवलिंग हो सकती है.

 

मकर राशि (Capricorn)-
चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेंगे जिससे सोशल लाइफ अच्छी रहेगी. बिजनस मीटिंग में आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल से ऑर्डर पाने में सफल होंगे लेकिन अहंकार से दूरी बनाएं रखें. फैमिली के साथ किसी प्रॉपर्टी को खरीदने की प्लानिंग बन सकती है. स्टूडेंट्स को स्टडी में किसी अनजान व्यक्ति की हेल्प मिलेगी. लव और लाइफ पार्टनर के प्रति जिम्मेदार बनने की कोशिश करें. समाजिक और राजनीतिक स्तर पर आप अतीत की बातों और कार्य को लेकर परेशान रहेंगे. बिजनस ट्रिप आपके लिए लकी रहेगी. बढ़ते वजन को लेकर कोई आपको टोक सकता है, कोई आपको वजन कम करने की सलाह दे सकता है.

 

कुंभ राशि (Aquarius)-
चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे अनसुलझे मामले सुलझेगे. बिजनस में मैनेजमेंट टीम और आपके मध्य मिसंडरस्टैंडिग हो सकती है. वर्कस्पेस पर आप किसी सेमिनार में समय पर नहीं पहुंच पाएंगे, जिससे आपको बॉस और सीनियर्स के गुस्से का सामना करना पड़ेगा. फैमिली में प्रॉपर्टी को लेकर रिश्तों में दरारे आ सकती है. लव और शादी-शुदा जिंदगी में पुरानी बातें कुरेदने से कुछ फायदा नहीं होगा बल्कि घाटा ही होगा. कंपीटीटीव एग्जाम में आपको सफलता कुछ अंकों से मिलती-मिलती रह जाएगी. सेहत के लिए न्यूट्रीशन और विटामिन की कमी हो सकती है इसलिए समय रहते लेबोरेटरी टेस्ट अवश्य करवाएं. पर्सनल ट्रेवलिंग में आप सतर्कता के साथ ट्रैवल करें, समान चोरी होने की संभावना बन रही है.

मीन राशि (Pisces)-
चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेंगे जिससे पति-पत्नी के सम्बध में मधुरता आऐगी. वासी, बुधादित्य और सुनफा योग के बनने से बिजनस में आपको समय के साथ बड़ा लाभ देगा. वर्कस्पेस पर आप टाइम मैनेजमेंट पर कंसंट्रेट करें. सेहत के मामले में अच्छे खानपान की आदत अपनाना आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा. सामाजिक स्तर पर कॉन्फिडेंस और डेडीकेशन के साथ अपने कार्य में सफल होंगे. फैमिली में धार्मिक समारोह के चलते शांति और खुशहाली का माहौल रहेगा. कंपीटीटीव स्टूडेंट्स एग्जाम डेट्स पास होने पर सेल्फ एनालिसिस जरूर करें जिससे स्वयं की क्वालिटी को जान पाएंगे. लव और लाइफ पार्टनर के प्रति ईमानदारी बरते.

Chanakya Niti : ऐसी जगहों पर रुकते हैं तो फंस सकते हैं बुरे, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti : ऐसी जगहों पर रुकते हैं तो फंस सकते हैं बुरे, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

 Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य महान अर्थशास्त्री, कूटनीतिज्ञ और नीति शास्त्र के ज्ञाता थे. उन्होंने अपनी नीति शास्त्र की पुस्तक में जीवन के प्रत्येक पहलू को विस्तार से बताया है. उन्होंने इसमें मनुष्य के लिए कई बहुत जरूरी बातें कही हैं. अगर कोई इन बातों को मानता है जो हमेशा सुखी रहेगा. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में नौकरी, रिश्ते-नाते, धन, व्यापार और निजी जीवन आदि जीवन के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार साझा किए हैं.

यस्मिन् देशे न सम्मानो न वृत्तिर्न च बान्धवा:.
न च विद्याऽऽगम: कश्चित् तं देशं परिवर्जयेत्..

आचार्य चाणक्य इस श्लोक में कह रहे हैं कि जिस देश में आदर सम्मान नहीं और न ही जीविका का कोई साधन है, जहां कोई नात-रिश्तेदार न हो और किसी प्रकार के गुण और हुनर की प्रापति की संभावना न हो, ऐसे देश को तुरंत छोड़ देना चाहिए. ऐसे स्थान पर रहना उचित नहीं है. वह कहते हैं कि जिस अन्य देश या किसी अन्य स्थान पर जाने का एक प्रयोजन यह होता है कि वहां जाकर कोई नई बात, नई विद्या, रोजगार और नया गुण सीख सकेंगे. लेकिन इनमें से किसी भी बात की संभावना न हो, ऐसे देश या स्थान को तुरंत छोड़ देना चाहिए. आगे चाणक्य विस्तार से बताते हैं कि कहां-कहां एक पल भी नहीं ठहरना चाहिए.

हिंसा वाली जगह न ठहरें

चाणक्य कहते हैं कि जिस जगह हिंसा भड़कती हो, दंगे होते हों, वहां कतई नहीं रुकना चाहिए. उपद्रवी भीड़ कभी भी हमला कर सकती है. ऐसे में जान बचाने में ही समझदारी है. अगर आप ऐसी जगहों पर रुकते हैं तो कानूनी पचड़े में भी फंस सकते हैं.

आक्रमण वाली जगह पर रुकने से बचें

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि व्यक्ति को ऐसे देश में नहीं ठहरना चाहिए जिस पर हमला होने वाला हो. जंग छिड़ने पर नुकसान हो सकता है. जान जोखिम में पड़ सकती है. अगर आपके देश पर हमला हो जाए तो तैयारी के लिए जगह बदलें और फिर वापस आकर मुकाबला करें.

जहां हो खराब अर्थव्यवस्था

आचार्य चाणक्य के अनुसार, ऐसी जगह छोड़ देना ही बेहतर है, जहां की अर्थव्यवस्था चरमरा गई हो. जहां लोग खाने-पीने के लिए तरस रहे हों. ऐसी जगह पर रहने से नुकसान हो सकता है.

Aaj Ka Panchang: आज 08 मार्च 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 08 मार्च 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 8 मार्च 2023

विक्रम संवत - 2079, राक्षस
शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
पूर्णिमांत - चैत्र
अमांत - फाल्गुन

तिथि
कृष्ण पक्ष प्रतिपदा- मार्च 07 06:10 PM – मार्च 08 07:43 PM
कृष्ण पक्ष द्वितीया - मार्च 08 07:43 PM - मार्च 09 08:54 PM

नक्षत्र
उत्तर फाल्गुनी - मार्च 08 02:22 AM – मार्च 09 04:20 AM
हस्त - मार्च 09 04:20 AM - मार्च 10 05:57 AM

योग
शूल - मार्च 07 09:14 PM – मार्च 08 09:19 PM
गण्ड - मार्च 08 09:19 PM - मार्च 09 09:08 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 6:39 AM
सूर्यास्त - 6:20 PM
चन्द्रोदय - 7:13 PM
चन्द्रास्त - 7:13 AM

अशुभ काल
राहू - 12:32 PM – 2:00 PM
यम गण्ड - 08:07 AM – 09:36 AM
कुलिक - 11:04 AM – 12:32 PM
दुर्मुहूर्त - 12:09 PM – 12:56 PM
वर्ज्यम् - 10:10 AM – 11:53 AM

शुभ काल

अमृत काल - 08:33 PM – 10:17 PM
ब्रह्म मुहूर्त - 05:07 AM – 05:55 AM

शुभ योग 

सर्वार्थ सिद्धि योग- 04:20 AM - 06:38 AM

Horoscope 8 March 2023 : होली के दिन सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Horoscope 8 March 2023 : होली के दिन सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

 

पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु बातचीत में सन्तुलित रहें। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार में लाभ के अवसर मिलेंगे। परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। वस्त्रों पर खर्च बढ़ेंगे। सुस्वादु खानपान में रुचि रहेगी।

वृष राशि- आत्मविश्वास तो बहुत रहेगा, परन्तु मन परेशान रहेगा। परिवार का साथ मिलेगा। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। किसी मित्र के सहयोग से आय में वृद्धि हो सकती है। यात्रा पर जाना हो सकता है।

मिथुन राशि- आत्मविश्वास से लबरेज रहेगें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। कार्यभार में वृद्धि होगी। वाहन सुख में वृद्धि भी हो सकती है। व्यर्थ की चिंता बढ़ सकती हैं।

कर्क राशि- संयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। शैक्षिक कार्यों कार्यों में सफलता मिलेगी। शैक्षिक कार्यों के लिए विदेश जाने के योग बन रहे हैं। किसी मित्र का सहयोग भी मिल सकता है। भाइयों का सहयोग मिलेगा।

सिंह राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। मन प्रसन्न भी रहेगा, परन्तु सन्तान के स्वास्थ्य से मन परेशान भी हो सकता है। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। आय में वृद्धि होगी। किसी अज्ञात भय से परेशान हो सकते हैं।

कन्या राशि- मन परेशान रहेगा। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। कारोबार में कठिनाइयां आ सकती हैं। स्वास्थ्य का ध्यान भी रखें। भागदौड़ अधिक रहेगी। खर्चों की अधिकता रहेगी। मित्रों से भेंट हो सकती है। यात्रा पर जा सकते हैं।

तुला राशि- मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु बातचीत में सन्तुलित रहें। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। पिता से धन की प्राप्ति हो सकती है। सेहत का ध्यान रखें। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी।

वृश्चिक राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार पर ध्यान रखें। कारोबारी कार्यों में कठिनाइयां आ सकती है। परन्तु किसी मित्र का सहयोग मिलेगा। माता से धन की प्राप्ति होगी।

धनु राशि- आत्मविश्वास तो बहुत रहेगा, परन्तु धैर्यशीलता में कमी रहेगी। संयत रहें। कारोबार में वृद्धि होगी। विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। आय में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। व्यर्थ की परेशानी बढ़ सकती हैं।

मकर राशि- संयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खर्चों में वृद्धि होगी। कारोबार में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। परिवार सहयोग मिलेगा। शैक्षिक कार्यों में मनचाही सफलता मिलेगी।

कुंभ राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परन्तु आत्मसंयत भी रहें। मानसिक शान्ति के लिए प्रयास करें। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। भाइयों का सहयोग रहेगा।

मीन राशि- मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। पठन-पाठन में रुचि रहेगी, परन्तु शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। पिता का साथ रहेगा। खर्चों की अधिकता रहेगी। यात्रा पर जा सकते हैं।

Chanakya Niti: इन तीन जगहों पर स्वयं आती हैं लक्ष्मी, गांठ बांध लें आचार्य चाणक्य की बात, नहीं होगी कभी धन की कमी

Chanakya Niti: इन तीन जगहों पर स्वयं आती हैं लक्ष्मी, गांठ बांध लें आचार्य चाणक्य की बात, नहीं होगी कभी धन की कमी

 Chanakya Niti: धन-वैभव के लिए लोग तरह के उपाय करते हैं. ताकि लक्ष्मी की कृपा हो जाए. आचार्य चाणक्य ने लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के लिए बड़े पते की बात कही है. उन्होंने चाणक्य नीति दर्पण में धन को लेकर विस्तार से अपने विचार व्यक्त किए हैं. महान अर्थशास्त्री चाणक्य की बातों पर आप गौर करते हैं तो लक्ष्मी सदा आपके घर में वास करेंगी. धन का अभाव नहीं होगा. आइए जानते हैं कि लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के लिए क्या है चाणक्य नीति-

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जहां मूर्खों का सम्मान नहीं होता, धान्य यानी अन्न भरपूर रहता है और पति-पत्नी के बीच कलह नहीं होता, वहां लक्ष्मी स्वयं आती हैं. इस जगह पर हमेशा सुख-संपदा रहती है. वह यह बात एक श्लोक में इस प्रकार कहते हैं-

मूर्खाः यत्र न पूज्यन्ते धान्यं यत्र सुसंचितम्। 
दाम्पत्योः कलहो नास्ति तत्र श्री स्वयमागता॥

इन जगहों पर लक्ष्मी नहीं करतीं वास

जहां होता है मूर्खों और चापलूसों का सम्मान: चाणक्य नीति दर्पण में कहा गया है कि जहां मूर्खों का सम्मान होता है, वहां लक्ष्मी एक पल भी नहीं ठहरती हैं. मूर्ख व्यक्ति की बात पर विश्वास करने वाला हमेशा नुकसान उठाता है. इसलिए यदि लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो मूर्खों और चापलूसी करने वालों की बात पर यकीन न कीजिए. मूर्ख और चापलूस, दोनों तरह के व्यक्ति सही सलाह नहीं देते हैं.

जहां भरा होता है अन्न का भंडार : अचार्य चाणक्य के कहने का मतलब ये है कि खूब मेहनत करके अन्न का संचय करने वाले के यहां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए व्यक्ति को कड़ी मेहनत करनी चाहिए. लक्ष्मी खुद ऐसे घर में आएंगी.

पति-पत्नी के बीच कलह- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस घर में हमेशा पति-पत्नी के बीच कलह रहती है वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता. लक्ष्मी को प्रसन्न रखना है तो घर में शांति का वातावरण बनाकर रखें. पति-पत्नी ही नहीं, किसी से भी लड़ाई-झगड़े न करें. लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रखेगा.

Aaj Ka Panchang 7 March 2023: होलिका दहन मुहूर्त के साथ पंचांग अनुसार जानें तिथि, नक्षत्र और आज का राहुकाल

Aaj Ka Panchang 7 March 2023: होलिका दहन मुहूर्त के साथ पंचांग अनुसार जानें तिथि, नक्षत्र और आज का राहुकाल

 Today Panchang, Aaj Ka Panchang 7 March 2023: पंचांग के अनुसार 7 मार्च 2023, मंगलवार का दिन धर्म-कर्म की दृष्टि से विशेष है. आज पूर्णिमा की तिथि है. इस दिन ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति महत्वपूर्ण है. चंद्रमा सिंह राशि में गोचर कर रहा है. आइए जानते हैं आज का पंचांग (Panchang in Hindi)-

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
आज के पंचांग के अनुसार 7 मार्च 2023, मंगलवार को फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की तिथि है. जो शाम 6 बजकर 13 मिनट तक रहेगी. इसके बाद चैत्र माह की प्रतिपदा की तिथि प्रारंभ होगी.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
7 मार्च 2023 को पंचांग के अनुसार पूर्वा फाल्गुनी रहेगा. पूर्वा फाल्गुनी आकाश मंडल का 11वां नक्षत्र है. इस नक्षत्र का स्वामी शुक्र ग्रह है. ज्योतिष शास्त्र में शुक्र भोग विलास का कारक माना गया है. इसका संबंध सुख-समृद्धि से भी है. 

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahu Kaal)
पंचांग के अनुसार 7 मार्च 2023, मंगलवार को राहुकाल दोपहर: 3 बजकर 28 मिनट से दोपहर: 4 बजकर 56 मिनट तक रहेगा. राहुकाल में शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है. 

होलिका दहन कब है?
पंचांग के अनुसार 7 मार्च 2023 को होलिका दहन शाम 06 बजकर 31 से रात 08 बजकर 58 मिनट तक शुभ मुहूर्त है. यानी की दहन के लिए 02 घंटे 07 मिनट तक का समय मिलेगा.

होलाष्टक कब तक?
इस बार होलाष्टक 27 फरवरी 2023 से आरंभ हुआ था.  7 मार्च 2023 यानि आज होलाष्टक समाप्त हो रहा है. रंग की होली 8 मार्च को खेली जाएगी.

आज का मंत्र (Mantra in Hindi)
ओम नमः शिवाय 

7 मार्च 2023 पंचांग (Aaj Ka Panchang 7 March 2023)

 

विक्रमी संवत्:  2079
मास पूर्णिमांत:  फाल्गुन
पक्ष: शुक्ल
दिन:  मंगलवार
ऋतु:  वसंत
तिथि:  पूर्णिमा - 18:13:16 तक
नक्षत्र:  पूर्वा फाल्गुनी - 26:23:05 तक
करण:  बव - 18:13:16 तक
योग:  धृति - 21:13:01 तक
सूर्योदय:  06:40:32 AM
सूर्यास्त: 18:24:31 PM 
चन्द्रमा:  सिंह राशि
राहुकाल:  15:28:31 से 16:56:31 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त:  12:09:04 से 12:55:59 तक
दिशा शूल:  उत्तर

 

अशुभ मुहूर्त का समय

 

दुष्टमुहूर्त:  09:01:20 से 09:48:16 तक
कुलिक:  13:42:55 से 14:29:51 तक
कंटक:  07:27:28 से 08:14:24 तक
कालवेला / अर्द्धयाम:  09:01:20 से 09:48:16 तक
यमघण्ट:  10:35:12 से 11:22:08 तक
यमगण्ड:  09:36:32 से 11:04:32 तक
गुलिक काल:  12:32:32 से 14:00:31 तक
Horoscope 7 March 2023 : इन राशि वालों को लेना पड़ सकता है कोई बड़ा निर्णय, जानें की कहते है आपके सितारे

Horoscope 7 March 2023 : इन राशि वालों को लेना पड़ सकता है कोई बड़ा निर्णय, जानें की कहते है आपके सितारे

 आज का राशिफल

मेष : आज आप कठिन निर्णय भी आसानी से ले लेंगे, सेहत अच्छी रहेगी, आज शांत दिमाग से किए हुए कार्यों में लाभ होगा. व्यर्थ का खर्चा ना करें, आए हुई धनराशि को संभाल कर रखें. पर्सनल लाइफ में किसी भी प्रकार की असंतुष्टि की भावना मन में ना आने दें. दूसरों से ईर्ष्या ना करें.

वृषभ : आज कोई बड़ा निर्णय लेना पड़ सकता है, अपने अनुभव का प्रयोग कर सही निष्कर्ष पर पहुंचें. आपकी एनालिटिकल पावर आज आपको नए अवसरों को पहचानने में मदद करेगी. अचानक धन लाभ होगा, कोई नई डील पक्की हो सकती है. परिवार में सेलिब्रेशन होगी, जल्द ही गुड न्यूज़ मिलेगी. किसी भी प्रकार की बहस में ना पड़ें.

मिथुन : आज का दिन आपके लिए लकी रहेगा. आज आपका माइंडसेट तरक्की करने का रहेगा. रिश्तों में मिठास बनी रहेगी. शिव जी की कृपा प्राप्त होगी, सही गलत की परख भली भांति कर पाएंगे. आज कार्यक्षेत्र पर एक्सेप्शनल रिजुक्ट्स प्राप्त हो सकते हैं. नया घर लेने का विचार बनेगा. बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें.

कर्क : आज आपको एनर्जी में कमी महसूस होगी, मेडिटेशन करें, फायदा होगा. अपने काम को पूरी लगन से करें, मेहनत अनुसार फल प्राप्त होंगे. पर्सनल लाइफ में एक्सपेक्टेशन के बोझ तले तनाव की स्थिति आ सकती है, किंतु अंत में आपको सराहना मिलेगी. आज किसी भी प्रकार का खर्च सोच समझ कर करें पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है.

सिंह : आज स्ट्रेस से दूर रहने की कोशिश करें, आस पास के लोगों से सावधान रहें. कई बार किसी कार्य को देर से करने से या टालते रहने से सफलता प्रभावित हो जाती है. व्यर्थ के विचारों से दूर रहें, और मेहनत पर ध्यान दें. बच्चों के स्वास्थ्य का खयाल रखें. महिलाओं को पेट से नीचे के भागों में कुछ परेशानी हो सकती है.

कन्या : आज आपको डिवाइन ब्लेसिंग्स मिलेंगी. माइंड में कुछ कन्फ्यूज़न हो सकती है, धैर्य रखें. आज किसी महंगी वस्तु की खरीदारी कर सकते हैं. अपोजिट जेंडर वालों से मदद मिलेगी. पर्सनल लाइफ में आप चर्चा का केंद्र बन सकते हैं. किसी से बुरा व्यवहार ना करे, अभिमान से दूर रहें.

तुला : काम का बोझ आपकी सेहत पर बुरा असर करेगा, जितना हो सके आराम करें और व्यर्थ के तनाव से दूर रहें. आज धन लाभ होने के योग हैं, चालाकी और चापलूसी करने वाले लोगों से दूर रहें. आज पूजा करने से विशेष फल मिलेंगे. जीवन में कुछ बदलाव भी आएगा. आज दूसरों को खुश करने में खुद को ना भूलें.

वृश्चिक : परिवार में अगर किसी की या खुद की तबीयत ठीक ना हो तो विशेष ध्यान दें, तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. मन लगाकर काम करें, मान सम्मान में वृद्धि होगी, जीवन में स्थिरता आएगी. आज अपने पार्टनर से मन मुटाव ना करें, तनाव हो सकता है, धैर्य रखें. किसी के झगड़े में राय देने की भी जरूरत नहीं है, अपने काम से काम रखें.

धनु : आज आपका सारा ध्यान अपने करियर पर रहेगा, पर पार्टनर से सलाह करने या बात शेयर करने से बेहतर ऑप्शन सामने आएंगे. किसी भी काम को टाले नहीं. दृढ़ निश्चय कर आगे बढ़ें. जल्द ही किसी यात्रा पर जाएंगे, बेहतर अवसर जल्द मिलेंगे. कार्यस्थल पर अपने मन की सुने, किसी की बातों में ना आएं.

मकर : कल का दिन बहुत सारी खुशखबरी ले कर आएगा. जल्द ही आप किसी जीत का जश्न मनाएंगे धन लाभ के सुंदर योग बन रहे हैं. लाल फलों का सेवन ज़रूर करें. मन प्रसन्न होने की वजह से परिवार में भी अच्छा माहौल बना रहेगा, आप किसी अपने के लिए शॉपिंग कर सकते हैं.

कुंभ : आज परिवार और समाज में मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी, लोग आपकी कुशलता का उदाहरण देंगे. अपनी वाणी में मधुरता बनाए रखें. ऑफिस में कोई भी डिसिजन कॉन्फिडेंट होकर लें. अपनी सूझ बूझ का प्रयोग करें ना की लोगों की बातों का. सेहत अच्छी रहेगी, परिवार में कोई मंगल कार्य होने के योग हैं.

मीन: आज पूरा दिन कुछ तनाव हो सकता है. डिवाइन ब्लेसिंग्स मिलेंगी, बस सोच को सकारात्मक रखें. कॉन्फिडेंट रहें, किसी भी कार्य को करने से घबराए नहीं, सफलता मिलेगी. आज पर्सनल लाइफ में ध्यान दें, आपकी कही हुई बात किसी का दिल दुखा सकती है. आज शॉर्ट कट से दूर रहे, लालच ना करे.

Chanakya Niti: आर्थिक तंगी आने से पहले दिखने लगते हैं ऐसे संकेत, पहले ही हो जाएं सतर्क!

Chanakya Niti: आर्थिक तंगी आने से पहले दिखने लगते हैं ऐसे संकेत, पहले ही हो जाएं सतर्क!

 Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य महान अर्थशास्‍त्री और राजनीतिज्ञ थे. उन्‍होंने अपने नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के तरीके भी बताए हैं. साथ ही यह भी बताया गया है कि मां लक्ष्‍मी किन कामों से नाराज होती हैं और मां लक्ष्‍मी के नाराज होने के संकेत क्‍या हैं.  

ये हैं मां लक्ष्‍मी के नाराज होने के संकेत 

पारिवारिक कलह: चाणक्‍य नीति के अनुसार यदि घर में रोज-रोज झगड़े होने लगें. यह आर्थिक स्थिति के खराब होने का संकेत है. यह जीवन में कंगाली आने का इशारा है. 

तुलसी के पौधा का सूखना: सनातन धर्म में तुलसी को पूजनीय माना गया है. घर में तुलसी के पौधे का होना बहुत शुभ होता है और सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार करता है. यदि हरा-भरा तुलसी का पौधा अचानक सूख जाए तो यह मां लक्ष्‍मी के नाराज होने का संकेत है. ऐसा होने पर सतर्क हो जाएं. 

कांच का टूटना: यदि बार-बार कांच टूटे तो यह भी अशुभ है. ऐसा होना जीवन में किसी संकट या आर्थिक हानि होने का इशारा देता है. 

नींद उड़ना: यदि घर के लोगों की अचानक नींद उड़ जाए. बुरे-बुरे सपने आने लगें तो यह घर में नकारात्‍मकता बढ़ने का इशारा है. ऐसा होने पर वास्‍तु दोष दूर करने के उपाय कर लें, वरना तंगी और कष्‍ट आपको घेर लेंगे. 

बार-बार दूध गिरना: यदि बार-बार दूध उबलकर गिरे या अन्‍य किसी कारण से गिरे तो यह भी अशुभ संकेत है. यह बताता है कि मां लक्ष्‍मी नाराज हैं और आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है. बेहतर होगा कि सतर्क हो जाएं और देखभाल कर लेन-देन करें. 

Aaj Ka Panchang 6 March 2023: फाल्गुन पूर्णिमा कब शुरू होगी? पंचांग अनुसार यहां देखें तिथि, नक्षत्र और आज का राहुकाल

Aaj Ka Panchang 6 March 2023: फाल्गुन पूर्णिमा कब शुरू होगी? पंचांग अनुसार यहां देखें तिथि, नक्षत्र और आज का राहुकाल

 Today Panchang, Aaj Ka Panchang 6 March 2023: पंचांग के अनुसार 6 मार्च 2023, सोमवार का दिन धर्म-कर्म की दृष्टि से विशेष है. आज चतुर्दशी की तिथि है. इस दिन ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति महत्वपूर्ण है. चंद्रमा सिंह राशि में गोचर कर रहा है. आइए जानते हैं आज का पंचांग (Panchang in Hindi)-

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
आज के पंचांग के अनुसार 6 मार्च 2023, सोमवार को फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी की तिथि है. जो दोपहर 4 बजकर 20 मिनट तक रहेगी. इसके बाद पूर्णिमा की तिथि प्रारंभ होगी.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
6 मार्च 2023 को पंचांग के अनुसार मघा नक्षत्र रहेगा. मघा नक्षत्र आकाश मंडल का 9वां नक्षत्र है. इस नक्षत्र का स्वामी केतु ग्रह है. ज्योतिष शास्त्र में केतु को छाया ग्रह माना गया है. कलियुग में इस एक प्रमुख ग्रह के रूप में देखते हैं. ये जीवन में अचानक होने वाली घटनाओं का भी कारक है.

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahu Kaal)
पंचांग के अनुसार 6 मार्च 2023, सोमवार को राहुकाल प्रात: 8 बजकर 9 मिनट से प्रात: 9 बजकर 37 मिनट तक रहेगा. राहुकाल में शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है. 

शिव पूजा (Lord Shiva)
आज सोमवार का दिन है. इस दिन भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा का विधान है. भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

आज का उपाय (Upay in Hindi)
सोमवार का दिन प्रात: भगवान शिव का अभिषेक करें.

आज का मंत्र (Mantra in Hindi)
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। 
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥ 

6 मार्च 2023 पंचांग (Aaj Ka Panchang 6 March 2023)

 

विक्रमी संवत्: 2079
मास पूर्णिमांत: फाल्गुन
पक्ष:  शुक्ल
दिन:  सोमवार
ऋतु: वसंत
तिथि:  चतुर्दशी - 16:20:49 तक
नक्षत्र: मघा - 24:05:58 तक
करण:  वणिज - 16:20:49 तक, विष्टि - 29:19:24 तक
योग:  सुकर्मा - 20:53:14 तक
सूर्योदय: 06:41:38 AM
सूर्यास्त:  18:23:54 PM 
चन्द्रमा:  सिंह राशि-  21:31:27 तक
राहुकाल: 08:09:25 से 09:37:12 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त:  12:09:21 से 12:56:10 तक
दिशा शूल: पूर्व अशुभ मुहूर्त का समय

 

अशुभ मुहूर्त का समय

 

दुष्टमुहूर्त:  12:56:10 से 13:42:59 तक, 15:16:37 से 16:03:26 तक
कुलिक: 15:16:37 से 16:03:26 तक
कंटक:  09:02:05 से 09:48:54 तक
कालवेला / अर्द्धयाम:  10:35:43 से 11:22:32 तक
यमघण्ट:  12:09:21 से 12:56:10 तक
यमगण्ड: 11:04:59 से 12:32:46 तक
गुलिक काल: 14:00:33 से 15:28:20 तक
Aaj Ka Rashifal: सिंह, धनु समेत इन 4 राशि वालों को होगा धन लाभ, जानिए अपना राशिफल

Aaj Ka Rashifal: सिंह, धनु समेत इन 4 राशि वालों को होगा धन लाभ, जानिए अपना राशिफल

 Aaj Ka Rashifal 06 March 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार आज फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि और सोमवार (monday) का दिन है. आज के दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा विशेष रूप से की जाती है. ग्रह-नक्षत्रों की चाल के हिसाब आज का दिन कुछ राशियों के लिए वरदान साबित हो सकता है. जबकि कुछ के लिए मुश्किलों के पहाड़ जैसा, आइए जानते हैं. मेष से लेकर मीन तक के सभी 12 राशियों का (aaj ka rashifal) राशिफल...

मेषः पारिवारिक जीवन सुखमयय होगा. मन प्रसन्न रहेगा. माता-पिता का सहयोग मिलेगा. कार्यक्षेत्र में स्थान परविर्तन के योग हैं. सेहत का ख्याल रखें.

वृषः घरेलू कार्यों में व्यस्त रहेंगे. व्यर्थ की भागदौड़ लगी रहेगी. अधिकारियों के सहयोग से नौकरी में प्रमोशन के योग हैं. गुस्से को काबू में रखें.

मिथुनः भौतिक सुख-साधनों में वृद्धि होगी. माता-पिता की देखभाल करें. भविष्य को लेकर बनाई गई योजना सार्थक होगी. जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा.

कर्कः इस राशि के जातकों को आज बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है. कार्यक्षेत्र में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. तली भुनी चीजों से परहेज करें. सेहत को लेकर परेशान हो सकते हैं.

सिंहः आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. धार्मिक कार्यों मं मन लगेगा. विवाद से दूर रहें. व्यसाय से जुड़े लोगों को लाभ होगा. नौकरी में स्थान परिवतर्न के योग हैं. धन लाभ संभव है.

कन्याः समाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होगी. प्यार के रिश्तों में मजबूती आएगी. परिवार के साथ शॉपिंग का प्लान बना सकते हैं.  कारोबारी वर्ग को मनचाहा लाभ होगा.

वृश्चिकः पारिवारिक जीवन सुखमय होगा. माता-पिता का सहयोग मिलेगा. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. धर्म-कर्म में मन लगेगा. सेहत का ख्याल रखें. तली-भुनी चीजों से परहेज करें.

धनुः आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत होगी. रोजगार के नए अवसर प्राप्त होगें. शैक्षणिक कार्य को लेकर की गई यात्रा सार्थक होगी. कारोबारी वर्ग रुपए पैसे के लेनदेन में सावधानी बरतें.

मकरः पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ सकता है. गुस्से को काबू में रखें. दुश्मन सक्रिय रहेंगे. आज आपकी प्रतिष्ठा को कोई ठेस पहुंचाने की कोशिश कर कता है. नशे के सेवन से दूर रहें.

कुंभः प्यार के रिश्तों में मिठास आएगी. समाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होगी. आज आपको ससुराल पक्ष से कोई तोहफा मिल सकता है. इस राशि के व्यापारी वर्ग को मनचाहा लाभ होगा.

मीनः किसी कार्य के संपन्न होने से परिवार में उत्साह का माहौल रहेगा. व्यवसाय को लेकर की गई यात्रा लाभप्रद होगी. वाणी में मधुरता रखें. जीवनसाथी के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं.

Chanakya Niti: अगर पाना चाहते हैं नौकरी में तरक्की तो याद रखें आचार्य चाणक्य की ये बातें, सफलता चूमेगी कदम

Chanakya Niti: अगर पाना चाहते हैं नौकरी में तरक्की तो याद रखें आचार्य चाणक्य की ये बातें, सफलता चूमेगी कदम

 पटना:Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का कहना है कि मनुष्य की सफलता और असफलता उसके कर्मों पर निर्भर करता है. अपनी चाणक्य नीति में उन्होंने मनुष्य के इंसान के आने वाली हर परेशानी का हल बताया है. कई बार ऐसा होता है कि दिन रात मेहनत के बाद भी हमें तरक्की नहीं मिल पाती है, लेकिन चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में करियर और बिजनेस में सफलता के मूलमंत्र बताएं हैं जो किसी भी इंसान को कामयाबी के शिखर तक पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं  करियर में सफलता के लिए चाणक्य के अचूक तरीके.

समस्याओं का समाधान ढूंढें

चाणक्य का कहना है कि जो इंसान अपने काम में समस्याओं पर रोने की बजाय समाधान की तलाश करता है वो हमेशा कामयाब होते हैं. क्योंकि समस्याओं से डरने वाला इंसान कभी परेशानियों से पार नहीं पा सकता है. अगर कोई समस्या है तो उसका हल भी तय है. चाणक्य ने कहा है कि व्यक्ति जब सफलता की राह पर चलता है तो समस्या बार-बार उसके रास्ते में स्पीड ब्रेकर की तरह आती है. जो सफलता मिलने में आपकी गति को धीरे तो देती है लेकिन ऐसे समय में जो इंसान सोच समझकर कदम उठाता है वो अपनी मंजिल तक जरुर पहुंच जाता है.

बहुत ईमानदारी भी मुसीबत

चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति का अधिक सीधापन और ईमानदारी भी इस कलयुग में उसके लिए मुसीबत का कारण बन सकती है. इसका मतलब ये बिलकुल नहीं कि आप अपने काम में लापरवाही बरते लेकिन कई बार आपके काम करने के तौर तरीकों में ज्यादा ईमानदारी भी आपको भारी पड़ सकती है. अगर आपके कार्य स्थल पर कुछ गलत हो रहा है तो वहां अपने विचारों को जरूर रखें.

कल पर न टालें

आचार्य चाणक्य का कहना है कि किसी काम को टालना मतलब है कि सफलता का आपसे दूर हो जाना. अगर आप अपने जीवन में कामयाबी चाहते हैं तो इस आदत से हमेशा दूर रहें. अपने काम को अगर आप तय समय पर नहीं करेंगे तो वो बढ़ता जाएगा और आपको आखिरी समय तक जुटे रहना पड़ेगा. ऐसे में जल्दबाजी में काम करने के चलते गलतियां होने की संभावनाएं बढ़ जाती है और ऐसे में खुद की लापरवाही से बना हुआ काम भी बिगड़ जाता है.

आज का पंचांग, 05 March 2023: देखें आज का पंचांग, शुभ- अशुभ योग और मुहूर्त, आज है रवियोग

आज का पंचांग, 05 March 2023: देखें आज का पंचांग, शुभ- अशुभ योग और मुहूर्त, आज है रवियोग

 Aaj Ka Panchang, 05 March 2023: आज फाल्गुन शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है और दिन रविवार है. आज रवि योग है. पंचांग में सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, ब्रम्‍ह मुहूर्त, अभिजीत मुहूर्त, विजय महूर्त, गोधूलि मुहूर्त, अमृतकाल, निशिता मूहूर्त जैसे शुभ योग पर विचार करके सभी महत्‍वपूर्ण कार्य करने का समय सुनिश्‍च‍ित किया जाना चाहिए.

सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग और रवियोग, पुष्‍कर योग विशेष शुभ योग माने जाते हैं. महत्‍वपर्ण कार्यों को तय करते समय राहुकाल, आडल योग, विडाल योग, गुलिक काल, वर्ज्‍य, यमगंड, दुर्मुहूर्त और भद्रा आदि जैसे अशुभ योगों को पहले से देखकर इनसे बचना चाहिए. भद्रा भी विशेष अशुभ माना जाता है.

आज के पंचांग में आप शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat) अशुभ मुहूर्त जान सकते हैं.

05 मार्च 2023- आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang, 05 मार्च 2023)

शक संवत: 1944
विक्रम संवत: 2079
गुजराती संवत: 2079

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय

सूर्योदय : 06:42 ए एम
सूर्यास्त : 06:23 पी एम
चंद्रोदय : 04:29 पी एम
चन्द्रास्त : 06:14 ए एम, मार्च 06

पक्ष : शुक्ल
तिथि: त्रयोदशी 02:07 पी एम तक
: चतुर्दशी
आज का वार: रविवार
नक्षत्र : अश्लेशा – 09:30 पी एम तक
: मघा
आज का योग: अतिगण्ड – 08:21 पी एम तक
: सुकर्मा

करण : तैतिल – 02:07 पी एम तक
:गर – 03:14 ए एम, मार्च 06 तक

चंद्रमास : फाल्गुन – पूर्णिमान्त
फाल्गुन – अमान्त

आज के शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)

ब्रम्‍ह मुहूर्त: 05:04 ए एम से 05:53 ए एम
प्रात: संध्‍या: 05:28 ए एम से 06:42 ए एम
संध्‍यान्‍ह संध्‍या: 06:23 पी एम से 07:37 पी एम
गोधूलि मुहूर्त: 06:21 पी एम से 06:45 पी एम

अभिजीत मुहूर्त: 12:09 पी एम से 12:56 पी एम
विजय महूर्त: 02:30 पी एम से 03:16 पी एम
निशिता मुहूर्त: 12:08 ए एम, मार्च 06 से 12:57 ए एम, मार्च 06

सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग:
रवि योग: रविवार

आज के अशुभ योग ( Todays Ashubh yog)

राहुकाल : 04:56 पी एम से 06:23 पी एम
यमगंड: 12:33 पी एम से 02:00 पी एम
गुलिक काल: 03:28 पी एम से 04:56 पी एम

आडल योग :
विडाल योग: 09:30 पी एम से 06:41 ए एम, मार्च 06
दुर्मुहूर्त: 04:50 पी एम से 05:36 पी एम

वर्ज्य : 09:00 ए एम से 10:47 ए एम

गंड मूल: पूरे दिन
भद्रा:
पंचक:
दिशाशूल: पश्चिम