छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Horoscope Today 21 February 2023: मेष, सिंह, मकर राशि वालों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 21 February 2023: मेष, सिंह, मकर राशि वालों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 21 February 2023, Aaj Ka Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 21 फरवरी 2023, मंगलवार का दिन महत्वपूर्ण है. जानते है आज आपके तारे क्या बता रहें है. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहने वाला है. आपको कार्य क्षेत्र में कोई तरक्की मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और परिवार के लोग भी आपकी तारीफ करते नजर आएंगे. नौकरी में  परेशान चल रहे लोगों को आज अपने अधिकारियों से किसी बात को कहने का मौका मिलेगा.

वृषभ राशि (Taurus)  
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ समस्याओं भरा रहने वाला है. आपको अपनी किसी पुराने गलती से सबक लेना होगा और प्रेम जीवन जी रहे लोगों में  किसी बाहरी व्यक्ति के कारण तनाव पनप सकता है. आप अपने शारीरिक कष्टों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, लेकिन फिर भी आप हंसी खुशी दिन व्यतीत करेंगे.

मिथुन राशि (Gemini) 
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है. आपको किसी धन संपत्ति संबंधित मामले में जीत मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आप किसी नई संपत्ति का सौदा करने जा रहे हैं, तो उसके चल व अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जांच ले, नहीं तो समस्या हो सकती है. विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन स्वास्थ्य के मामले में उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है. आपका कोई पुराना रोग फिर से उभर सकता है, जो आपको परेशान करेगा. आप आज थकान, सिर दर्द, कमजोरी आदि जैसी समस्याएं परेशान कर सकती है. आपको संतान के मन में चल रही समस्याओं को लेकर बातचीत करनी होगी, तभी वह समाप्त हो सकेंगे.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन उन्नति दिलाने वाला रहेगा. आपको कार्य क्षेत्र में एक के बाद एक खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा और आपको अपने किसी मित्र से फोन के जरिए कोई खुशखबरी मिल सकती है, लेकिन आपको उसे तुरंत आगे बढ़ाने से बचना होगा. 

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन तनावग्रस्त रहने वाला है. आप अपनी पिछले समय से चल रही समस्याओं को लेकर परेशान रहेंगे, लेकिन फिर भी उनमें आप को काफी हद तक राहत मिलती दिख रही है और यदि आप नौकरी के साथ  पार्ट टाईम कार्य की योजना बना रहे थे, तो वह भी  आज पूरी हो सकती है.

तुला राशि (Libra)
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन बिजनेस कर रहे लोगो के लिए कमजोर रहने वाला है. आप नौकरी के साथ साथ किसी पार्ट टाइम कार्य को करने की योजना बना रहे थे, तो आज वह आपकी पूरी नहीं होगी और आपको किसी अपने कि सेहत की चिंता सता सकती है. माता जी से आपकी किसी बात पर झड़प हो सकती है.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए रहेगा. आपकी साख चारों ओर फैलेगी और आपकी किसी गलती के लिए आपको सजा भी मिल सकती है. आप यदि किसी कानूनी मामले में  किसी व्यक्ति से सलाह मशवरा करें, तो किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा करें, तो आपके लिए बेहतर रहेगा.

धनु राशि (Sagittarius)
धनु राशि के जातकों के लिए दिन परोपकार के कार्यों को करने के लिए रहेगा. आप अपने कामों से ज्यादा दूसरों के कामों पर ध्यान लगाएंगे, तो आपके लिए नुकसान दे सकता है. आपकी अपनी किसी पुराने मित्र को लेकर परेशान रहेंगे और विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे. आपकी किसी अजनबी से मुलाकात  आपके लिए समस्या लेकर आ सकती है.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियों भरा रहेगा. आपका कोई पुराना लेनदेन समय रहते पूरा होगा, जिससे आपको खुशी होगी और संतान पक्ष की ओर से आपको  कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. आपके परिवार में वरिष्ठ सदस्य के रिटायरमेंट होने से माहौल खुशनुमा रहेगा और किसी पार्टी का आयोजन भी हो सकता है.

कुंभ राशि (Aquarius)
कुंभ राशि के जातकों के लिए दिन उलझनों भरा रहने वाला है. किसी कानूनी मामले में जीत मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन उनको अभी भी सतर्क रहने की आवश्यकता है, जो लोग प्रेम विवाह की तैयारी कर रहे हैं,  उन्हें बहुत ही तोल मोलकर बोलना होगा, नहीं तो कोई लड़ाई झगड़ा उत्पन्न हो सकता है.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन उन्नति दिलाने वाला रहेगा. आज आपको कार्य क्षेत्र में तरक्की मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा, लेकिन आप किसी बाहरी व्यक्ति को धन उधार लेने से बचें, नहीं तो समस्या हो सकती है और आपका कोई मित्र आपसे लंबे समय बाद मुलाकात करने आ सकता है.

Astrology: जीवन साथी चुनते समय चाणक्य की इन 7 बातों का रखें विशेष ध्यान, विवाह के बाद जीवन होगा सुखमय!

Astrology: जीवन साथी चुनते समय चाणक्य की इन 7 बातों का रखें विशेष ध्यान, विवाह के बाद जीवन होगा सुखमय!

 16 फरवरी चाणक्य कहते हैं कि अपना जीवन साथी चुनने से पहले कुछ बातों पर उसे परख लें। शादी से पहले अपने जीवनसाथी के बारे में जान लें ये बातें, तो खुशहाल रहेगा वैवाहिक जीवन बुद्धिमान पुरुष को चाहिए कि कुरूप होने पर भी कुलीन कुल में जन्मी कन्या का चुनाव करे, सुन्दर स्त्री का विवाह उसी कुल के नीच पुरुष से नहीं करना चाहिए- इस श्लोक में चाणक्य नैतिकता, धैर्य, अनुशासन, संतोष, पति की परीक्षा लेते हैं। क्रोध और मधुर वाणी।

  1. धर्म: शादी से पहले अपने साथी के बारे में जानना जरूरी है कि वह धर्म के काम को महत्व देता है या नहीं, क्योंकि धार्मिक व्यक्ति अपनी मर्यादा को कभी नहीं भूलता और परिवार के प्रति समर्पित रहता है
  2. धैर्य: चाणक्य कहते हैं कि धैर्य और धैर्य रखने वाला व्यक्ति परिवार को हर कठिन परिस्थिति से बचाता है. संकट की घड़ी में डटकर खड़ा रहना ही परिवार की ढाल है। शादी से पहले अपने पार्टनर के धैर्य की परीक्षा जरूर लें।
  3. गुस्सा: शादी से पहले जीवनसाथी के गुस्से की जांच कर लेनी चाहिए। क्रोध से रिश्तों में दरार आती है। क्रोधी व्यक्ति सही और गलत का फर्क भूल जाता है। क्रोधी व्यक्ति अपने साथी पर जमकर बरसे, भले ही वह उचित ही क्यों न हो। जो पार्टनर को काफी खटक सकता है।
  4. मधुर संचार: बातें रिश्तों को बनाती और बिगाड़ती हैं। पति-पत्नी के बीच मधुर संचार वैवाहिक सुख की कुंजी है। जीवनसाथी के कड़वे बोल दांपत्य जीवन में दरार ला सकते हैं।
  5. संस्कारी: जीवन साथी चुनते समय उसकी बाहरी सुंदरता की बजाय उसके गुणों पर विचार करें, क्योंकि एक संस्कारी व्यक्ति शादी के बाद हमेशा अपने साथी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहता है। अनुशासित होने से पीढ़ियों की बचत होती है।
  6. गुणों को भांप लें: आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर आप अपना जीवन साथी चुनने जा रहे हैं तो उसके अंदर के अच्छे गुणों को जरूर भाप लें और उससे यह सवाल भी पूछें। चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति की सुंदरता विवाह का पैमाना नहीं है, बल्कि विवाह के लिए स्त्री या पुरुष के गुणों और संस्कारों को देखना आवश्यक है।
  7. किसी प्रकार का दवाब नहीं: चाणक्य ने अपनी किताब में लिखा है कि जीवन साथी चुनते समय अपने ऊपर किसी तरह का दबाव नहीं लेना चाहिए। यह पूरी जिंदगी का मामला है और इसलिए सोच-समझकर फैसला लेना चाहिए। क्योंकि दबाव में लिए गए फैसले के बाद शादी मजबूरी बन जाती है और इसमें आपको बार-बार समझौता करना पड़ता है।
Aaj Ka Panchang आज का पंचांग 20 फरवरी 2023, सोमवार: आज सोमवती अमावस्या, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

Aaj Ka Panchang आज का पंचांग 20 फरवरी 2023, सोमवार: आज सोमवती अमावस्या, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

 आज का पंचांग 20 फरवरी 2023, सोमवार: आज फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है। साथ ही आज साल की पहली सोमवती अमावस्या है। इस अमावस्या पर पंचक काल का प्रभाव बना रहेगा। आइए जानते हैं सोमवती अमावस्या पर बन रहे शुभ मुहूर्त व योग कब से कब तक रहेगा..

राष्ट्रीय मिति फाल्गुनी 01, शक संवत् 1944, फाल्गुन कृष्ण, अमावस्या, सोमवार, विक्रम संवत् 2079। सौर फाल्गुन मास प्रविष्टे 08, रज्जब-28, हिजरी 1444 (मुस्लिम), तदनुसार अंग्रेजी तारीख 20 फरवरी सन् 2023 ई०। सूर्य उत्तरायण, दक्षिण गोल, बसंत ऋतु।

राहुकाल प्रातः 07 बजकर 30 मिनट से 09 बजे तक। अमावस्या तिथि मध्याह्न 12 बजकर 36 मिनट तक उपरांत प्रतिपदा तिथि का आरंभ। धनिष्ठा नक्षत्र पूर्वाह्न 11 बजकर 46 मिनट तक उपरांत शतभिषा नक्षत्र का आरंभ।

परिधि योग पूवर्ज्ञह्न 11 बजकर 03 मिनट तक उपरांत शिव योग का आरंभ। नाग करण मध्याह्न 12 बजकर 36 मिनट तक उपरांत बव करण का आरंभ। चंद्रमा दिन रात कुंभ राशि पर संचार करेगा।

आज के व्रत त्योहार - सोमवती अमावस्या 2023, तीर्थ स्नान दानादि माहात्म्य (हरिद्वार, प्रयागराज) शक फाल्गुन प्रारंभ।

सूर्योदय का समय 20 फरवरी 2023 : सुबह 6 बजकर 55 मिनट पर।
सूर्यास्त का समय 20 फरवरी 2023 : शाम 6 बजकर 14 मिनट पर।

आज का शुभ मुहूर्त 20 फरवरी 2023 :
अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 12 मिनट से 12 बजकर 58 मिनट तक। विजय मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 28 मिनट से 3 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। निशिथ काल मध्‍यरात्रि 12 बजकर 9 मिनट से 1 बजकर 1 मिनट तक। गोधूलि बेला शाम 6 बजकर 12 मिनट से 6 बजकर 38 मिनट तक। अमृत काल अगली सुबह 2 बजकर 38 मिनट से 4 बजकर 3 मिनट तक।

आज का अशुभ मुहूर्त 20 फरवरी 2023 :
राहुकाल सुबह 7 बजकर 30 मिनट से 9 बजे तक। सुबह 10 बजकर 30 मिनट से 12 बजे तक यमगंड रहेगा। दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से 3 बजे तक गुलिक काल रहेगा। दुर्मुहूर्त काल दोपहर 12 बजकर 58 मिनट से 1 बजकर 43 मिनट तक रहेगा। इसके बाद दोपहर 3 बजकर 13 मिनट से 3 बजकर 59 मिनट तक। पंचक काल पूरे दिन रहेगा।

आज का उपाय : भगवान शिव की विधिवत पूजा-अर्चना करें और शिव चालीसा का पाठ करें।

Aaj Ka Rashifal 20 February 2023: इस राशि के जातक पर मेहरबान रहेंगे बजरंगबली, आएंगी खुशियां, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं?

Aaj Ka Rashifal 20 February 2023: इस राशि के जातक पर मेहरबान रहेंगे बजरंगबली, आएंगी खुशियां, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं?

 आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की अमावास्या और सोमवार का दिन है। अमावास्या आज दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगी। आज दोपहर पहले 11 बजकर 3 मिनट तक परिघ योग रहेगा, उसके बाद शिव योग लग जायेगा। साथ ही आज दोपहर पहले 11 बजकर 46 मिनट तक यायीजय योग रहेगा। आज दोपहर पहले 11 बजकर 46 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज स्नान-दानादि की सोमवती अमावस्या है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 20 फरवरी का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज आपका दिन खास रहने वाला है। कोई सोचा हुआ काम पूरा हो जायेगा, आपको किसी अपने का सपोर्ट मिलेगा। माता-पिता के साथ किसी तीर्थस्थल पर जाने का योग बन रहा है। जो लोग ट्रेवलिंग का बिजनेस कर रहे हैं, उन्हें आज उम्मीद से अधिक फायदा होगा। आप कोई नया वाहन खरीदने के लिए जीवनसाथी से सलाह ले सकते हैं। बच्चों को आज अपने काम के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है, वरना गलती होने पर बड़ों से डांट सुनने को मिल सकती है। आज शॉपिंग के लिए घर से बाहर जाने से पहले सामानों की लिस्ट तैयार करके जाएं, इससे बेवजह की शॉपिंग से बचने के साथ-साथ समय की भी बचत होगी।

लकी रंग – हरा
लकी नंबर- 4
वृष राशि

आज का दिन शानदार रहने वाला है। जो शिक्षक हैं, वो आज छात्रों को कुछ नया सिखायेंगे। घर में किसी दूर के रिश्तेदार के आने की संभावना बन रही है। शाम का समय परिवार के साथ बीतेगा। परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। वहीं जो लोग स्वीट्स का बिजनेस कर रहे हैं, उनको अच्छा मुनाफा होगा। बड़े भाई के सहयोग से घर के लिये टी.वी या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद सकते हैं। दाम्पत्य जीवन में आपसी सहयोग से सब अच्छा बना रहेगा। बंदर को भिगोये हुए चने खिलायें, खुशियां बनी रहेगी।

लकी रंग – गोल्डन
लकी नंबर- 9
मिथुन राशि

आज का दिन ठीक-ठाक रहेगा। आपको खुद पर ध्यान रखने की जरूरत है। आप कोई चीज भूल सकते हैं। ऑफिस जाते समय सामान और जरूरी पेपर को लेना न भूलें। गुस्से पर काबू रखें, वरना आपके काम बिगड़ सकते हैं। बॉस आपके द्वारा किये गये काम की लिस्ट को चेक कर सकते हैं। अपनी फाइल को तैयार रखें। बिजनेस पार्टनर से संबंधों को लेकर आपके मन में कई सवाल पैदा हो सकते हैं, लेकिन फिलहाल के लिए इन्हें किसी से साझा न करें। गाय माता को प्रणाम करें, आपके सभी काम पूरे होंगे।

लकी रंग – ब्लू
लकी नंबर- 4
कर्क राशि

आज का दिन कुछ उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपका पूरा दिन भाग-दौड़ में बीतेगा। कोई जरूरी काम बनते-बनते रूक भी सकता है। कोई नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं तो बेहतर होगा कि बड़ों की सलाह लेकर ही शुरुआत करें, इससे काम सही और समय से पूरा होगा। दाम्पत्य संबंध आज पहले से बेहतर रहेंगे, जीवनसाथी की तरफ से कोई अच्छा गिफ्ट मिल सकता है। आप कारोबार के साथ-साथ निजी खर्च में बैलेंस बनाकर रखेंगे।

लकी रंग – लाल
लकी नंबर- 1
सिंह राशि

आज का दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। अपना कॉन्फिडेंस कम न होने दें, मन लगाकर काम करें। उचित मेहनत से आपके काम में आई रुकावट से भी पार पा लेंगे। जो लोग कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं, उनका प्लान किसी कारणवश अंतिम समय में कैंसिल हो सकता है। कारोबार में पैसों कामामला कहीं उलझ सकता है। आज हर मामले पर आपको बारीकी से ध्यान देना होगा। शारीरिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे। किसी जरूरतमंद को लाल रंग का कपड़ा भेंट करें, आपकी परेशानियां दूर होंगी।

लकी रंग – पीला
लकी नंबर- 3
कन्या राशि

आज का दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। बिजनेस में कोई नया निवेश करने का विचार बना सकते हैं। आप अपनी रूटीन लाइफ में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं। जहां जरूरत लगे, वहां समझौता करने के लिए तैयार रहेंगे, इससे आपको काफी फायदा भी होगा। किसी पुराने दोस्त से आपकी अचानक मुलाकात होगी, उनसे बिजनेस के लिए किसी तरह की मदद भी मिल सकती है। जीवनसाथी से किया हुआ कोई वायदा आज पूरा करेंगे। इससे रिश्तों में मिठास बढ़ेगी। जो लोग अविवाहित हैं, उनके रिश्ते के लिए कहीं से फोन आ सकता है। छात्रों का पढ़ाई में आज पूरा मन लगेगा। सुबह उठने के बाद घर के बड़ों का आशीर्वाद लें, दिन अच्छा बीतेगा।

लकी रंग – सिल्वर
लकी नंबर- 2
तुला राशि

आज का दिन मिला-जुला रहने वाला है। काम को लेकर किसी तरह का डर मन में न रखें। ऑफिस में किसी से आपकी बहस हो सकती है। कुछ लोग आपके विरुद्ध प्लानिंग कर सकते हैं, आपको ऐसे लोगों से थोड़ा संभलकर रहना चाहिए। शारीरिक रूप से आपको थोड़ी थकावट महसूस होगी, आपके काम की गति कुछ रूक सकती है। वाहन चलाते समय आपको थोड़ा ध्यान रखना चाहिए। इस राशि के जो लोग वर्क फ्रॉम होम करते हैं, उन्हें उम्मीद से थोड़ा कम लाभ होगा लेकिन अपनी मेहनत से जल्द ही आपको लाभ मिलेगा। बहते जल में काले तिल प्रवाहित करें, धनलाभ होगा।

लकी रंग – मैंजेटा
लकी नंबर- 8
वृश्चिक राशि

आज का दिन उत्साह से भरा रहेगा। परिवार के किसी खास व्यक्ति के बारे में आपको कुछ रोचक बात पता चल सकती है। आप ज्यादातर काम आसानी से निपटाने में सफल रहेंगे। आपका आत्मविश्वास भी बढ़ा हुआ रहेगा। अपने पुराने कामों का फॉलोअप ले सकते हैं। अपनी प्रेजेंटेशन और प्लान किसी के सामने रखने से पहले एक बार चेक जरूर कर लें। किसी काम के लिए आपकी कोशिश सफल होंगी। छात्र कुछ नया सीखने के बारे में विचार करेंगे। संतान पक्ष से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी।

लकी रंग – ब्लू
लकी नंबर- 5
धनु राशि

आज का दिन खुशियां लेकर आया है। आपकी सोच और प्लानिंग स्पष्ट रहेगी। आपकी कल्पना शक्ति का विस्तार होगा। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ अलग तरह के अनुभव हो सकते हैं। अधिकारियों से अपनी बात कहने के लिए आज का दिन अच्छा है। परिवारिक मामलों में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। जो लोग बिजनेसमैन है, उनकी किसी दूसरी बड़ी कंपनी से डील साइन हो सकती है, बिजनेस में अच्छे मुनाफे का योग बन रहा है। आप बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए कोई बड़ा फैसला लेंगे । स्वास्थ्य आज पहले से बेहतर रहेगा।

लकी रंग – ब्राउन
लकी नंबर- 6
मकर राशि

आज का दिन आपके लिए बेहतर रहेगा। इस राशि के जो लोग लेखन के क्षेत्र में आगे जाना चाहते हैं उनके लिए आज अपनी प्रतिभा को निखारने का दिन है। आज किसी से बेवजह की बातें न करें, विवाद की सम्भावना है। अगर आप खुद की कोई फर्म खोलना चाहते हैं, तो आपको अपने बड़े भाई से सहयोग मिल सकता है। किसी अच्छी कम्पनी से इंटरव्यू के लिये आपके पास कॉल आ सकता है, आपको अपनी मेहनत से सफलता जरूर मिलेगी।

लकी रंग – काला
लकी नंबर- 7
कुंभ राशि

आज खुशियां खुद चलकर आपके सामने आयेंगी। आपकी इनकम बढ़ने के योग बन रहे हैं। आपको किसी नए बिजनेस में साझेदारी का प्रस्ताव मिल सकता है। इसका आपको आने वाले दिनों में काफी फायदा होगा। अगर आप कुछ दिनों से किसी बात को लेकर परेशान चल रहे थे, तो मित्रों के साथ साझा करने से आपको राहत मिलेगी। अगर आप आईटी फिल्ड से जुड़े हैं, तो महत्वपूर्ण लोगों से आपके कॉन्टैक्ट के योग बन रहे हैं। जीवनसाथी के साथ पहले बिताए गए समय को याद करके आनंद की अनुभूति करेंगे।

लकी रंग – ऑरेंज
लकी नंबर- 1
मीन राशि

आज का दिन आपके लिए फेवरेबल रहेगा। बिजनेस में फायदेमंद एग्रीमेंट होने की संभावना है। कार्यक्षेत्र में आप जो काम करेंगे, उसमें आपको सफलता मिलेगी। कई दिनों से घर में चल रही समस्या आज सुलझ जाएगी। आप कोई पार्टटाइम वर्क की शुरूआत कर सकते हैं, धैर्य और संयम बनाकर रखें। आज अपने बच्चों की पढ़ाई के लिये टीचर से सलाह लेंगे, आपको अपने किसी दोस्त का सहयोग भी मिल सकता है। घर से निकलते समय माथे पर चन्दन का टीका लगाकर जायें, सारे काम अच्छे से पूरे होंगे।

लकी रंग – सफेद
लकी नंबर- 9

Chanakya Niti: इन पुरुषों को ऐसी स्त्री से नहीं करनी चाहिए शादी, बर्बादी के खुल जाएंगे मार्ग

Chanakya Niti: इन पुरुषों को ऐसी स्त्री से नहीं करनी चाहिए शादी, बर्बादी के खुल जाएंगे मार्ग

 Chanakya Niti: कहा जाता है कि आचार्य चाणक्य की नीतियां आज के समय में भी किसी गोल्डन एडवाइस से कम नहीं है। वहीं चाणक्य ने पति-पत्नी के रिश्ते से लेकर कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया है जो कि इस रिश्ते में खटास पैदा कर सकती है। स्त्री-पुरुष के बीच कैसे संबंध हों इस पर आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में विस्तार से जानकारी दी है। 

उन्होने पति-पत्नी के बीच सही उम्र के अंतर पर कुछ ऐसा कहा है जिसे जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में गृहस्थ जीवन में आने वाली परेशानी और उससे निजात के तरिके भी बताए है। आचार्य चाणक्य की नीतियों को फॉलो करके स्त्री पुरुष सुखी जीवन का मज़ा ले सकते हैं। 

इस कारण नहीं बैठेगा वैवाहिक जीवन में तालमेल

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जहां दोनों का ही शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य होना बेहद जरूरी है। दोनों की उम्र के बीच अंतर जितना कम होगा उतना ही दोनों के लिए अच्छा है। यदि अंतर ज्यादा होता है तो वैवाहिक जीवन में तालमेल नहीं बैठेगा। एक दूसरे की जरुरत को वह पूरा नहीं कर सकेंगे। एक वृद्ध पुरुष को जवान महिला से विवाह नहीं करना चाहिए।  ये विवाह बेमेल होता है।  ऐसी शादियां कभी भी सफल नहीं  हो सकती।   

रखें इस बात का ध्यान

आचार्य चाणक्य का मानना है कि पति-पत्नी का रिश्ता इस संसार में सबसे पवित्र है जिसको मजबूती देने की जरुरत होती है। अगर पति-पत्नी एक-दूसरे की जरूरतों को नजरअंदाज करते हैं तो जीवन में खुशहाली नहीं रहेगी। चाणक्य कहते हैं कि पति-पत्नी के बीच हमेशा सौहार्द और प्यार का कॉम्बिनेशन होना चाहिए।

Aaj ka Panchang, 19 February 2023: आज रविवार को हैं ये शुभ मुहूर्त

Aaj ka Panchang, 19 February 2023: आज रविवार को हैं ये शुभ मुहूर्त

 Aaj ka Panchang, 19 February 2023: आज रविवार को फाल्गुन माह की चतुर्दशी एवं अमावस्या है। चतुर्दशी दोपहर 4.18 बजे तक रहेगी। पूरे दिन श्रवण और धनिष्ठा नक्षत्र रहेंगे। सूर्योदय सुबह 7.00 बजे एवं सूर्यास्त सायं 6.21 बजे होगा। अमावस्या होने के कारण आज चन्द्रोदय तथा चन्द्रास्त नहीं है।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – फाल्गुन माह, कृष्ण पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

दुष्टमुहूर्त – 16:43 बजे से 17:28 बजे तक
कुलिक योग – 16:43 बजे से 17:28 बजे तक
कंटक योग – 10:42 बजे से 11:27 बजे तक
राहु काल – 16:49 बजे से 18:13 बजे तक
कालवेला / अर्द्धयाम – 12:12 बजे से 12:57 बजे तक
यमघण्ट – 13:42 बजे से 14:28 बजे तक
यमगण्ड – 12:35 बजे से 13:59 बजे तक

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

आज सुबह 9.51 बजे से 11.16 बजे तक लाभ का चौघड़िया रहेगा। दोपहर 2.06 बजे से 3.31 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा। सायं 6.21 बजे से रात्रि 9.31 बजे तक क्रमशः शुभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेगा। विजय मुहूर्त दोपहर 2.34 बजे से 3.20 बजे तक रहेगा। अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.18 बजे से 1.04 बजे तक रहेगा। अमृत काल का समय दोपहर 2.39 बजे से 4.03 बजे तक रहेगा। इन शुभ चौघड़ियों एवं मुहूर्त में राहुकाल को टाल कर अन्य सभी प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Aaj Ka Rashifal 19 February 2023: आज इन 5 राशियों की होगी चांदी, जमकर बरसेगी महादेव की कृपा, जानें सभी 12 राशियों का हाल

Aaj Ka Rashifal 19 February 2023: आज इन 5 राशियों की होगी चांदी, जमकर बरसेगी महादेव की कृपा, जानें सभी 12 राशियों का हाल

 Aaj Ka Rashifal 19 February 2023:  आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि और रविवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि आज शाम 4 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। आज दोपहर बाद 3 बजकर 20 मिनट तक वरीयान योग रहेगा, साथ ही आज शाम 4 बजकर 18 मिनट से कल दोपहर पहले 11 बजकर 46 मिनट तक यायीजय योग रहेगा। साथ ही आज दोपहर 2 बजकर 44 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज पंचक शुरू है और आज सूर्य शतभिषा नक्षत्र में प्रवेश करेगा।  आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 19 फरवरी का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज आपका दिन बेहतरीन रहने वाला है, आप जो भी काम शुरु करेंगे उसमें आपको सफलता जरूर मिलेगी। जो लोग सरकारी नौकरी से जुड़े हैं, उनके लिए दिन उत्तम रहने वाला है। लंबे समय से प्रमोशन में आ रही रुकावटें आज दूर हो सकती हैं। जिनकी जॉब अभी नई-नई शुरु हुई है, उनको ऑफिस में साथियों का सहयोग मिलेगा। घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे छात्रों को ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है। भविष्य में मेहनत का लाभ आपको जरूर मिलेगा। भगवान शिव को प्रणाम करें, आपको अवश्य ही लाभ मिलेगा।

  • लकी रंग - पिंक
  • लकी नंबर- 5

वृष राशि

आज आपका दिन बढ़िया रहने वाला है। परिवार के लोगों से आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। खासकर कि आपके प्रति बड़ों का प्यार बना रहेगा। साथ ही बच्चे आपसे खुश रहेंगे। आज आप किसी नये बिजनेस को शुरू करने के बारे में विचार कर सकते हैं।  किसी भी कार्य में सफलता आपके हाथ जरूर लगेगी। तरक्की के किसी भी अवसर को अपने हाथ से ना जाने दें, कोई भी छोटा चांस आपको मालामाल बना सकता है। कम मेहनत में ज्यादा फल पाने वाला दिन हैं, इसे आप अपने परिश्रम से और भी अच्छा बना सकते हैं। श्री हरि का ध्यान करें, अपको तरक्की मिलेगी। 

  • लकी रंग -हरा
  • लकी नंबर- 1

मिथुन राशि

आज आपका दिन सामान्य रहने वाला है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को दोगुनी मेहनत करने की जरूरत है। एक निर्धारित टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें, इससे आपकी सफलता के चांस बढ़ेंगे। जिन लोगों की नई-नई शादी हुई है, उनके लिए दिन उत्तम रहने वाला है। आपको पार्टनर का प्यार और सहयोग मिलेगा, कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान भी बना सकते हैं। गाय को रोटी खिलाएं, आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा। 

  • लकी रंग - लाल
  • लकी नंबर- 2

कर्क राशि

आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। जो छात्र कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए तैयारी कर रहे हैं, वो जल्द ही अपनी तैयारीयां पूरी कर लेंगे। शिक्षकों का पूरा सहयोग आपको मिलेगा। लेकिन जो छात्र विदेश में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिये जाना चाहते हैं, उन्हें थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। कोई भी काम करते समय आपको बुजुर्गों का आशीर्वाद जरूर लें। इससे आपको अपने काम में मदद मिलेगी। साथियों के साथ आपका दिन अच्छा गुजरेगा। मन्दिर में पुष्प चढ़ाएं, दिन अच्छा गुजरेगा। 

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 7

सिंह राशि

आज का दिन मिली-जुली प्रतिक्रिया देने वाला रहेगा। कोई भी बड़ा काम शुरू करने से पहले उस क्षेत्र से जुड़े लोगों की राय जरूर ले लें। जिन लोगों का होल सेल का बिजनेस है, उनके काम में सामान्य रूप से गति बनी रहेगी। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। बदलते मौसम का आपको ध्यान रखना होगा। आपको सांस या हृदय से जुड़ी कोई दिक्कत हो सकती है। ऑफिस में आपको काम में किसी का सहयोग मिल सकता है। जरूरतमंद बच्चों को भोजन करवायें, आपकी सभी परेशानी दूर होगी। 

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 9

कन्या राशि

आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।  आप कोई ऐसी चीज़ हासिल करेंगे, जिसकी आपको बहुत कम उम्मीद थी। आपके मन में नए-नए क्रिेएटिव आइडिया आयेंगे, जिनका आप बखूबी इस्तेमाल भी करेंगे। ऑफिस में हर कोई आपके काम से खुश रहेगा। आपके जूनियर भी आपसे काम सीखने आयेंगे। किसी महिला मित्र से आज आपकी मुलाकात हो सकती है। सेहत के मामले में दिन अच्छा रहेगा। शिवलिंग पर जल चढ़ायें, खुशियां बनी रहेगी। 

  • लकी रंग - ग्रे
  • लकी नंबर- 3

तुला राशि

आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। किसी पर भी तुरंत भरोसा ना करें, ये आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। बिजनेस में लेन-देन का ख्याल रखें, कोई भी बड़ी डील करने से पहले सब कुछ अच्छे से जांच परख कर लें। जो महिलाए गृह उद्योग शुरु करना चाहती हैं, उनको परिवार से पूरा सहयोग मिलेगा। आज माता के स्वास्थ्य के प्रति आपको थोड़ा ध्यान रखना चाहिए, उन्हें पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। प्राइवेट जॉब वालों के लिए दिन ठीक रहेगा। श्री विष्णु के मंदिर में देशी घी का एक दीपक जलायें, परेशानियों से बचे रहेंगे।

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 4

वृश्चिक राशि

आज आपका दिन बेहतर रहेगा। बस आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा। आपके घर पर कोई रिश्तेदार भी आ सकता है। आपको उनसे अच्छा व्यवहार बनाकर रखना चाहिए। जो लोग घर शिफ्ट करना चाह रहे हैं, वो लोग आज शिफ्टिंग का कार्य शुरू करवा सकते हैं। अगर मन में कोई बात आपको परेशान कर रही है, तो अपने दोस्तों से इस बारे में बात करें, आपको अच्छा लगेगा। किसी वृद्ध महिला का आशीर्वाद लें, दिन अच्छा गुजरेगा। 

  • लकी रंग -पिंक
  • लकी नंबर- 2

धनु राशि

आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। धार्मिक कार्यो में आपकी रुचि बढ़ेगी। आज आप किसी विशेष पूजा का हिस्सा बन सकते हैं। लंबे समय से फंसा हुआ धन आज आपको वापस मिल सकता है। जो लोग स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े हैं, उनके लिए आज का दिन उत्तम रहेगा। आपको मनचाही जगह पर ट्रांसफर का ऑफर मिल सकता है। आई.आई.टी या किसी भी टैक्नीकल परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को आज गुरुजनों का विशेष सहयोग मिलेगा। आप किसी अच्छे संस्थान में दाखिला भी प्राप्त कर सकते हैं। भगवान विष्णु को शहद का भोग लगाएं, आपको गुरुजनों का सहयोग मिलता रहेगा।

  • लकी रंग - ब्राउन
  • लकी नंबर- 8

मकर राशि

आज का दिन आपके लिए फेवरेबल रहेगा। आपको कुछ काम करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। आपके जीवन में कुछ बदलाव आ सकते हैं। जो लोग होटल या रेस्टोरेंट जैसे बिजनेस से जुड़े हैं, उनके लिए दिन पहले से थोड़ा बेहतर रहेगा। जो लोग अपने बिजनेस को शिफ्ट करना चाहते हैं, या कोई दूसरी ब्रांच खोलना चाहते हैं, वो आज इसकी प्लॉनिंग कर सकते हैं। आपको जीवन और कार्यक्षेत्र दोनों जगहों पर पिता का सहयोग मिलेगा। पारिवारिक रिश्तों में मिठास बनी रहेगी। शिवलिंग पर नारियल अर्पित करें, आपके काम आसान हो जायेंगे। 

  • लकी रंग - ब्लैक
  • लकी नंबर- 6

कुंभ राशि

आज आपका दिन पहले से ज्य़ादा लाभ दिलाएगा। लंबे समय से चल रही कोई योजना आज पूरी हो जायेगी। कोई नया काम शुरू करने के बारे में भी सोच सकते हैं, दिन आपके लिए लाभकारी होगा। वाहन का प्रयोग करते समय आपको जरूरी कागजाद अपने साथ रखने चाहिए, आपको जरुरत पड़ सकती है। जो लोग कला या संगीत के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके लिये आज का दिन उत्तम रहने वाला है। आपको कोई बड़ा प्लैटफॉर्म या बड़े सिंगर का सहयोग मिल सकता है। आपके प्रयास सफल होंगे। बेल पत्र पर ऊँ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं, आपका दिन अच्छा रहेगा। 

  • लकी रंग - सफेद
  • लकी नंबर- 1

मीन राशि

आप आपका दिन बढ़िया रहेगा। आप अपने विवेक का इस्तेमाल करके सब कुछ हासिल कर सकते हैं, हर कोई आपकी प्रशंसा करेगा। लेकिन ध्यान रहे किसी पर भी अनावश्यक शक ना करें, इससे आपके रिश्तों में खटास आ सकती है। आप पार्टनर के साथ डिनर पर जाने का प्लॉन बना सकते हैं। पार्टनर से आपको कोई गिफ्ट भी मिल सकता है। छात्र किसी परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर सकते हैं। आपका सारा ध्यान उसी तरफ रहेगा। सूर्य देवता को प्रणाम करें, आपके साथ सब अच्छा होगा। 

  • लकी रंग - हरा
  • लकी नंबर- 5
Chanakya Niti: ऐसी महिलाएं कर देती हैं जीवन को बर्बाद, नहीं होती भरोसे के लायक

Chanakya Niti: ऐसी महिलाएं कर देती हैं जीवन को बर्बाद, नहीं होती भरोसे के लायक

 Chanakya Niti:  देश के महान ज्ञानी और विद्वानों में से एक आचार्य चाणक्य (Aachaary Chanakya) अपने नीति शास्त्र को लेकर काफी प्रसिद्ध हैं। चाणक्य जी की नीतियों के बल पर ही चंद्रगुप्त मौर्य मगध के सम्राट बन पाए थे। आचार्य चाणक्य ने एक नीति शास्त्र की रचना भी की है, जिसमें उन्होंने समाज के लगभग सभी विषयों को लेकर सुझाव दिए हैं।

महान आचार्य चाणक्य की सदियों पुरानी नीतियां आज भी प्रासांगिक हैं। नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातों का उल्लेख मिलता है। चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में जहां भविष्य को उज्‍जवल बनाने के समाधान बताए हैं, वहीं जीवन में सफल होने और दुष्ट लोगों से बचने के उपाय भी बताए हैं।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धन, संपत्ति, पत्नी और दोस्ती समेत सभी विषयों की गहराई से बात की है। आज हम आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से एक और विचार का विश्लेषण करेंगे।

आचार्य चाणक्य ने महिलाओं के विषय में काफी कुछ कहा है। मसलन उनका स्वभाव, उनकी फितरत, उनकी सोच और वो किस समय किस प्रकार से बर्ताव करती हैं। इन बातों पर खास अध्ययन किया है। चाणक्य अपने नीति ग्रंथ में लिखते हैं कि कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिनपर कभी भी भरोसा करने नहीं करना चाहिए।

चाणक्य अपने नीति शास्त्र में लिखते हैं...

लुब्धानां याचकः शत्रुः मूर्खाणां बोधको रिपुः ।

जारस्त्रीणां पतिः शत्रुश्चौराणां चंद्रमाः रिपुः ।।

अर्थात चोर के लिए उसका सबसे बड़ा शत्रु चंद्रमा होता है क्योंकि वो चोरी के लिए हमेशा अंधेरे की फिराक में रहता है। ताकि उसकी पहचान उजागर न हो पाए। लेकिन चंद्रमा की रोशनी अंधकार को दूर करती है।

ऐसी महिलाओं पर कभी न करें भरोसा 

-आचार्य चाणक्य के अनुसार एक भ्रष्ट और बुरे चरित्र वाली महिला के लिए कहा है कि ऐसी महिला कभी भी भरोसे के लायक नहीं होती। वो हमेशा दूसरे पुरुषों के प्रति आकर्षित होती है। ऐसे में उसके लिए उसका पति ही सबसे बड़ा दुश्मन होता है क्योंकि वहीं उसकी मंशा के बीच में बाधा बनता है।

-स्त्री की सुंदरता को देखकर उस पर भरोसा बड़ी भूल हो सकती है। बाहरी सुंदरता से ज्यादा जरूरी उसके गुण होने चाहिए, सुंदरता से ज्यादा स्त्री के संस्कार और शिक्षा को ज्यादा महत्व देना चाहिए।

-धर्म-कर्म में आस्था कम रखने वाली स्त्री पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए।

-आचार्य चाणक्‍य के मुताबिक स्‍त्री में लालच की भावना बहुत खतरनाक होती है। यह न केवल घर की शांति भंग कर देती है बल्कि कई बार पूरे परिवार की बर्बादी का कारण भी बनती है।

-अहंकारी स्‍त्री से मां सरस्‍वती और मां लक्ष्‍मी दोनों ही नाराज रहती हैं। ऐसे में ना तो वह अपने ज्ञान-बुद्धिमानी का उपयोग कर पाती है। साथ ही उसका ऐसा व्‍यवहार सुख-समृद्धि भी खत्‍म कर देता है।

Aaj ka Panchang, 18 February 2023: महाशिवरात्रि पर बनें ये शुभ मुहूर्त

Aaj ka Panchang, 18 February 2023: महाशिवरात्रि पर बनें ये शुभ मुहूर्त

 Aaj ka Panchang, 18 February 2023: आज शनिवार को फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी अथवा प्रदोष तिथि है। शनिवार को प्रदोष होने के कारण इसे शनि प्रदोष भी कहा जाता है। आज भगवान शिव की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि भी है। पूरे दिन उत्तराषाढा और श्रवण नक्षत्र रहेंगे। सूर्योदय सुबह 7.01 बजे एवं सूर्यास्त सायं 6.21 बजे होगा। चन्द्रोदय 6.24 बजे तथा चन्द्रास्त 4.08 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – फाल्गुन माह, कृष्ण पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

दुष्टमुहूर्त – 6:57 बजे से 8.27 बजे तक
कुलिक योग – 7:42 बजे से 8:27 बजे तक
कंटक योग – 12:12 बजे से 12:57 बजे तक
राहु काल – 9:46 बजे से 11:10 बजे तक
कालवेला / अर्द्धयाम – 13:42 बजे से 14:27 बजे तक
यमघण्ट – 15:13 बजे से 15:58 बजे तक
यमगण्ड – 13:59 बजे से 15:24 बजे तक

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

आज सुबह 8.26 बजे से 9.51 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा। दोपहर 3.31 बजे से 4.56 बजे तक अमृत का चौघड़िया रहेगा। रात्रि 9.31 बजे से अर्द्धरात्रि बाद 12.41 बजे तक क्रमशः शुभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेगा। आज सर्वार्थ सिद्धि योग सायं 5.42 बजे से अगले दिन सुबह 7.00 बजे तक रहेगा। विजय मुहूर्त दोपहर 2.34 बजे से 3.19 बजे तक रहेगा। अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.18 बजे से 1.04 बजे तक रहेगा। अमृत काल का समय दोपहर 12.02 बजे से 1.27 बजे तक रहेगा। इन शुभ चौघड़ियों एवं मुहूर्त में राहुकाल को टाल कर अन्य सभी प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Horoscope Today 18 February 2023: महाशिवरात्रि पर किस्मत के सितारे क्या कहते हैं? मेष-मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 18 February 2023: महाशिवरात्रि पर किस्मत के सितारे क्या कहते हैं? मेष-मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 18 February 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope : आज रात्रि 08:02 तक त्रयोदशी तिथि फिर चतुर्दशी तिथि रहेगी. आज शाम 05:41 तक उत्तराषाढा नक्षत्र फिर श्रवण नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, सर्वार्थसिद्धि योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा मकर राशि में रहेंगे.

आज के शुभ समय दो है. दोपहर 12:15 से 01:30 बजे तक अभिजीत मुहूर्त एवं दोपहर 02:30 से 03:30 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं सुबह 09:00 से 10:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. 

मेष राशि (Aries Horoscope)
चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेगा जिससे पिता के आदर्शों पर चले. विदेश में बिजनेसमैन के बिजनेस को लेकर विदेश घूमने जा सकते है. वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा. किसी तरह के इंफेक्शन की समस्या से आप परेशान रहेंगे. लव और शादीशुदा लाइफ में आपका मिजाज परेशानी बढ़ा सकता है. वीकएंड पर काफी दिनों के बाद आप फैमली के साथ आध्यात्मिक प्रोग्राम में सम्मिलित हो सकते है. खिलाड़ी ग्राउड पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर जल में थोड़ा सा गंगाजल मिलाये, गुड़, और हल्की सी कुमकुम मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें और अभिषेक करते समय शिव भगवान का पंचाक्षर मंत्र “ऊँ नमः शिवाय”का जाप करते रहें. उसके बाद मंदार का फूल अर्पित करें.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)
चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे बढे़गा ज्ञान. बिजनेस में नेक सोच से बिजनेस की ग्रोथ में इजाफा होगा.वर्कस्पेस पर सीनियर्स का सहयोग मिलेगा साथ ही आपके कार्य की प्रशंसा भी होगी. लव और  शादीशुदा लाइफ में आ रही कुछ परेशानियों का हल निकलेगा. फैमली में बुजुर्गों से धन लाभ हो सकता है. गले में इंफेक्शन की समस्या से आप परेशान रहेंगे. स्टूडेंट्स ओवर कॉन्फिडेंस  से बचे. समाजिक स्तर पर आपके कार्यों से आपकी पहचान बढ़ेगी.

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर जल में थोड़ा सा गंगाजल, कच्चा दूध मिलाकर अभिषेक करें. उसके बाद शिव जी को बेल पत्र अर्पित करें. फिर वही बैठ कर भगवान शिव की स्तुति करें.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope)
चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे ननिहाल में हो सकती है समस्या.ऑनलाइन बिजनेस में किसी भी प्रकार की लापरवाही करना आपके लिए नुकसान दायक रहेगा. वर्कस्पेस पर कार्य की अधिकता बनी रहने से आपकी सेहत गड़बड़ा सकती है.फैमली में किसी धार्मिक कार्या में बाधा उत्पन्न हो सकती है. वीकएंड पर लव और  शादीशुदा लाइफ में नोक-झोंक हो सकती है. एसिडिटी संबंधी समस्या हो सकती है.अगले इलेक्शन को देखते हुए राजनैतिक लोग किसी भी मंच पर पर अपने शब्दों के चयन पर ध्यान दें. स्टूडेंट्स का कॉन्फिडेंस लेवल कम रहेगा. 

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर बेल पत्र से गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. उसके बाद शिव जी को 3 या 5 बिल्व पत्र और साथ में धतुरा अर्पित करे. फिर वही बैठ कर शिव ताण्डव स्त्रोत का पाठ करें.

कर्क राशि (Cancer Horoscope)
चन्द्रमा 7वे हाउस में रहेंगे जिससे बिजनेस में आऐगी तेजी. अपनी चातुर्यता से किसी भी प्रकार का ऑफर के द्वारा बिजनेस के पूराने माल को सेल करने में सफल होंगे. वर्कस्पेस पर कार्य का प्रेशर कम रहेगा. फैमली के घरेलू बातों में ज्यादा दखल-अंदाजी ना करें. लव और शादीशुदा लाइफ में रिलेशन में मधुरता आएगी. हेल्थ के मामले में दिन बेहतर रहेगा. वीकएंड पर करियर से जुड़ी यात्रा आपके लिए लक्की रहेगी. खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस और एनर्जी  ज्यादा बना रहेगा. 

महाशिवरात्रि उपाय:-शिव मंदिर में जाकर जल में शक्कर व कच्चा दूध मिले जल से अभिषेक करें. उसके बाद शिवलिंग पर चन्दन से लेप करें. फिर आंकड़े के फूल व इत्र अर्पित करें.

सिंह राशि (Leo Horoscope)
चन्द्रमा छठे हाउस में रहेंगे जिससे कर्ज से छुटकारा मिलेगा. इंश्योरेंस सेक्टर बिजनेस में नए ऑफर लाकर बिजनेस की ग्रोथ में इजाफा करने में सफलता प्राप्त करेंगे. वर्कस्पेस पर आ रही छोटी-छोटी समस्याओं पर जीत हासिल करते हुए आप आगे बढ़ेंगे. सेहत के मामले में योगा-प्राणायाम को अपने जीवन में शामिल करें. फैमली में किसी के साथ हो वैर-विरोध का खात्मा होगा. लव और  लाइफ पार्टनर के बर्ताव से दिन तनाव भरा रहेगा. समाजिक स्तर पर किसी कार्य पर किसी की सलाह आपके लिए अच्छी होगी. स्टूडेंट्स को पढ़ाई पर ध्यान लगाने और भविष्य प्लैनिंग करने की जरूरत है.  

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर जल में लाल चंदन मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. उसके बाद अपने घर पर आकर शिव अमृतवाणी का पाठ करें या सुने. और शाम के समय शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग के पास घी का दीपक जलाये.

कन्या राशि (Virgo Horoscope)
चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेंगे जिससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई में आऐगा निखार. वासी, सुनफा और सर्वाथसिद्धि योग के बनने से हेल्थ सेक्टर बिजनेस में बहुत ज्यादा मुनाफा मिलेगा. अपने प्रोजक्ट की सेल में बढ़ोतरी लाने के लिए आप किसी फेमस चेहरे को ब्रांड एंबेसडर बनाने की प्लैनिंग बना सकते है. मार्केटिंग से जुड़ी जॉब में मुनाफा हाथ लगेगा. फैमली में सुकून भरा माहौल रहेगा, जो आपकी दिनभर को छु-मंतर कर देगा. लव और  शादीशुदा लाइफ में आपको अपनी वाणी और जिद्दी स्वभाव पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है. राजनैतिक के लिए किसी फेमस इंसान की सलाह काम आ सकती है, जिसे वो फॉलो करेंगे. सेहत के मामले में शरीर में दर्द की परेशानी हो सकती है. यात्रा के समय किसी पुराने दोस्तों से मुलाकात हो सकती है. 

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर जल में भांग मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. अभिषेक करते समय शिव जी का षडाक्षर मंत्र ऊँ नमः शिवाय” का जाप करें.

तुला राशि (Libra Horoscope)
चन्द्रमा चौथे हाउस में रहेंगे जिससे मां दुर्गा को याद करें. बिजनेस में मैन पॉवर की कमी के चलते ऑर्डर टाइम पर पूरा करने में आपको ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. स्थितियां तनावपूर्ण रहेगी. वर्कस्पेस पर जल्दबाजी में किए गए कार्य के चलते आपके बनते काम और बिगड़ जाएंगे. फैमली में बढ़ रहा खर्चा आपके लिए किसी टेंशन से कम नहीं है. हेल्थ को जागरुक रहें. लव और शादी शुदा लाइफ में रिलेशन बिगड़ सकते है. समाजिक स्तर पर किसी भी तरह का निर्णय भावुक होकर ना ले जो भी फैसला लेते है सोच-समझकर ही लें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई में भटकाव से बचें और अपने मनोबल को ऊंचा रखें. 

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर गाय के घी में इत्र या सुगंधित तेल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. उसके बाद केसर मिश्रित युक्त मिठाई, मक्खन व् मिश्री अर्पित करें.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope)
चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेंगे जिससे साहस में होगी वृद्धि. कपड़े के बिजनेस में आपके हाथ नए ऑर्डर लग सकते है, साथ ही आप किसी नए बिजनेस की प्लैनिंग बना रहे है, तो दोपहर 12:15 से 1:30 और 2:30 से 3:30 बजे के मध्य करें.आपके स्मार्ट वर्क को देखते हुए वर्कस्पेस पर किसी जरुरी काम की जिम्मेदारी आपको सौंपी जा सकती है. लव और  लाइफ पार्टनर के साथ बेहतर टाइम स्पेंड करेंगे.फैमली में शांत रहकर आने वाली आने वाली परेशानियों का सामना करेंगे. सेहत की दृष्टि से आपका दिन अच्छा रहेगा आप सत्संग भी कर सकते हैं. प्लेयर अकादमिक एक्टिविटी में बिजी रहकर अपने ही रिकार्ड को तोड़ने के प्रयास में लग जाएंगे.

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर जल में शहद मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. उसके बाद शिव जी को धतूरे का फुल व् फल और भांग अर्पित करें.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)
चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेंगे जिससे पैतृक सम्पति के मामले सुलझेंगे. सर्वार्थसिद्धि, वासी और सुनफा योग के बनने से पार्टनरशिप बिजनेस में कुछ बदलाव कर लाभ प्राप्त करने प्रयास में आप सफल होंगे. बेरोजगार और रोजगार लोगों के लिए जॉब के नए रास्ते खुल सकते हैं. स्टूडेंट को अपने आलस्य पर कंट्रोल करने की जरूरत है. फैमली में किसी दिक्कत पर आपको अपने माता-पिता की मदद मिलेगी. लव और लाइफ पार्टनर पर यकीन करने की जरूरत है.अचानक यात्रा से आप चिड़चिड़े और तनाव में रहेंगे. राजनैतिक के किसी कार्य के कारण उनके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी.

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर कच्चे दूध में केसर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. उसके बाद भगवान शिव जी को धतूरे का फुल व् फल और भांग अर्पित करें. उसके बाद वही बैठकर शिव पंचाक्षर स्त्रोत का पाठ करें.

मकर राशि (Capricorn Horoscope)
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे होगा बौद्धिक-विकास. सर्वार्थसिद्धि, वासी और सुनफा योग के बनने से ऑनलाइन स्पलाई बिजनेस में आपके हाथ नए प्रस्ताव लगेंगे जिससे आपके धन में वृद्धि होगी. वर्कस्पेस पर टीम वर्क आपकी सफलता का राज बनेगा. फैमली में आ रही परेशानी को आप आसानी से सुलझा लेंगे. सोशल लेवल पर बड़े-बुजुर्गों की कोई सलाह आपके लिए मील का पत्थर साबित होगी. लव और लाइफ पार्टनर के साथ रोमांच भरे क्षण गुजारेंगे. सेहत के मामले में हल्का बुखार आपकी परेशानी का कारण बन सकता है. स्टूडेंट्स कमजोर विषय को सीखने समझने पर ज्यादा जोर दे और अपने लक्ष्य पर फोकस रखें.

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर तिल के तेल का अभिषेक करें. सफेद फूल और बिल्व पत्र अर्पित करें. फिर वही बैठ कर शिव ताण्डव स्त्रोत का पाठ करें. 

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope)
चन्द्रमा 12वे हाउस में रहेंगे जिससे बढे़गे खर्च रहे सावधान. बिजनेस में किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले उस पर रिसर्च अवश्य कर लें. बिजनेस के मामले में किसी प्रकार का रिस्क न लें. वर्कस्पेस पर सीनियर्स की बातों को सुनने का मामला आपकी नौकरी तक आ सकता है. समाजिक स्तर पर आपके लिए दिन परेशानियों से भरा रहेगा आप किसी भी प्रकार की टिका-टिप्पणी करने से बचें. वीकएंड पर लव और लाइफ पार्टनर का गुस्सा झेलना पड़ेगा. फैमली में प्रॉपर्टी को लेकर बहसबाजी हो सकती है. मधुमेह के मरीज थोड़े परेशान रहेंगे. स्टूडेंट्स को सफल होने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव लाना पड़ेगा.

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर नारियल के पानी या सरसों के तेल भगवान शिव जी का अभिषेक करना चाहिए. शिव जी का षडाक्षर मंत्र ऊँ नमः शिवाय” का जाप करें.

मीन राशि (Pisces Horoscope)
चन्द्रमा 11वे हाउस में रहेंगे जिससे कर्तव्यों को पूरा करें.केमिकल , तेल प्लॉस्टिक और पेंट बिजनेस में तेजी आने से आपकी पुरानी भरपाई पूरी होगी. वर्कस्पेस पर आप अपने कार्य को लेकर गंभीर रहेंगे. लव और  शादीशुदा लाइफ में आप अपने मन की बात शेयर करेंगे. वीकएंड पर फैमली के साथ धार्मिक जगह पर जाने का प्लान बन सकता है. फैमली में सुख शांति रहेगी, जिससे आपकी टेंशन कम होने से सेहत में सुधार आएगा. सेहत के मामले में दिन नॉर्मल रहेगा. स्टूडेंट्स सक्सेस पाने के लिए शॉटकट के रास्ते से दूरियां बनाए रखें.

महाशिवरात्रि उपाय:- शिव मंदिर में जाकर जल में केसर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. उसके बाद शिवलिंग पर चंदन का लेप करें और चावल अर्पित करें.

Chanakya Niti: धनवान बनना चाहते हैं तो पहले जान लें चाणक्य की ये बात, कभी नहीं होंगे कंगाल

Chanakya Niti: धनवान बनना चाहते हैं तो पहले जान लें चाणक्य की ये बात, कभी नहीं होंगे कंगाल

 Chanakya Niti: चाणक्य ने कमाई, व्यय, भोग और निवेश से विषय पर विस्तार से अपने विचार पेश किए हैं. चाणक्य के अनुसार धन अर्जित करना जितना जरुरी है उतना ही खर्च करना भी महत्वपूर्ण है लेकिन चाणक्य नीति में ये बखूबी बताया गया है कि धन के मामले में व्यक्ति को कब, कहां सतर्कता बरतनी चाहिए. इन्हें अपनाकर ना सिर्फ आर्थिक तौर पर मजबूत हो सकते हैं बल्कि एक सफल इंसान भी बन सकते हैं.

पार्जितानां वित्तानां त्याग एव हि रक्षणाम्।

तडागोदरसंस्थानां परीस्रव इवाम्भसाम्।।

धन खर्च है बेहद जरुरी

चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को धनवान बनना है तो उसे धन के खर्च और उसे बचाने का तरीका पता होना चाहिए. जरूरत से ज्यादा पैसा बचाना अनुचित है. चाणक्य ने उदाहरण देते हुए बताया है कि जैसे तालाब का पानी ज्यादा दिन तक एक जगह इक्ट्‌ठा रहने से सड़ जाता है. ठीक वैसे ही ज्यादा दिन तक पैसों को बचाकर रखने से भी उसका महत्व खत्म हो जाता है. धन व्यय के लिए दान सबसे अच्छा तरीका है. दान से धन कम नहीं होता बल्कि दोगुना बढ़ता है. सही कामों में पैसा निवेश करना चाहिए. यही धन की रक्षा के समान है.

सुरक्षित भविष्य के लिए धन की बचत करें

चाणक्य कहते हैं कि पैसों का सदपयोग करते रहना चाहिए, लेकिन सुरक्षित भविष्य के लिए बेवजह के खर्चों पर लगाम लगाना बहुत जरुरी है. कमाई का कुछ हिस्सा दान करें साथ ही पैसों पर निवेश के लिए उपयोग करें. आज के समय की बात करें तो इंश्योरेंस, स्वास्थ योजनाओं, शिक्षा योजनाओं में निवेश जरुर करें  ये न सिर्फ मुश्किल घड़ी में आपका साथ देंगे बल्कि भविष्य भी संवर जाएगा.

धन के मोह और अहंकार न करें

धन के लालच में व्यक्ति गलत रास्ते पर चला जाता है. पैसा कमाने के लिए वह किसी भी हद तक जाने को तैयार हो जाता है और कभी सुखी नहीं रह पाता. चाणक्य कहते हैं कि धन आने पर कभी अहंकार न करें. जो धन का दिखावा करते हैं वह गरीबी की कगार पर आ जाते हैं.

ये एक गलती राजा को बना देती है रंक

धन हमेशा सही तरीके से कमाया जाना चाहिए, क्योंकि गलत तरीके से कमाया धन कुछ समय तक ही साथ देता है. चाणक्य अनुसार अनैतिक तरीकों की गई कमाई बहुत जल्द नष्ट हो जाती है, ऐसे धन की आयु मात्र दस साल होती है. इन 10 सालों में भी व्यक्ति का धन पानी की तरह बहता है. किसी न किसी काम में अनावश्यक खर्च करना ही पड़ता है.

Aaj Ka Panchang आज का पंचांग 17 फरवरी 2023, शुक्रवार: तिथि मुहूर्त और शुभ योग का समय जानिए, इस समय से रहेगा राहुकाल

Aaj Ka Panchang आज का पंचांग 17 फरवरी 2023, शुक्रवार: तिथि मुहूर्त और शुभ योग का समय जानिए, इस समय से रहेगा राहुकाल

 आज का पंचांग 17 फरवरी 2023, शुक्रवार: आज फाल्गुन कृष्ण की द्वादशी तिथि है। इसी के साथ आज चंद्रमा का संचार भी धनु राशि के उपरांत मकर राशि में रहने वाला है। राष्ट्रीय मिति माघ 28, शक संवत 1944, फाल्गुन कृष्ण, द्वादशी, शुक्रवार, विक्रम संवत् 2079। सौर फाल्गुन मास प्रविष्टे 05, रज्जब-25, हिजरी 1444 (मुस्लिम), तदनुसार अंग्रेजी तारीख 17 फरवरी सन 2023 ई०। सूर्य उत्तरायण, दक्षिण गोल, शिशिर ऋतु।

राहुकाल पूर्वाह्न 10 बजकर 30 मिनट से 12 बजे तक। द्वादशी तिथि रात्रि 11 बजकर 37 मिनट तक उपरांत त्रयोदशी तिथि का आरंभ। पूर्वाषाढ़ नक्षत्र रात्रि 08 बजकर 28 मिनट तक उपरांत उत्तराषाढ़ नक्षत्र का आरंभ।


सिद्धि योग रात्रि 11 बजकर 44 मिनट तक उपरांत व्यतिपात योग का आरंभ। कौलव करण अपराह्न 01 बजकर 14 मिनट तक उपरांत गर करण का आरंभ। चंद्रमा अर्धरात्रोत्तर 01 बजकर 48 मिनट तक धनु उपरांत मकर राशि पर संचार करेगा।

आज का व्रत त्योहार - विजया एकादशी व्रत (वैष्णव)

सूर्योदय का समय 17 फरवरी 2023 : सुबह 6 बजकर 57 मिनट पर।
सूर्यास्त का समय 17 फरवरी 2023 : शाम 6 बजकर 12 मिनट पर।

आज का शुभ मुहूर्त 17 फरवरी 2023 :
अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से 12 बजकर 58 मिनट तक। विजय मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 28 मिनट से 3 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। निशीथ काल मध्‍यरात्रि 12 बजकर 9 मिनट से 1 बजे तक। गोधूलि बेला शाम 6 बजकर 10 मिनट से 6 बजकर 13 मिनट तक। अमृत काल दोपहर 4 बजकर 9 मिनट से 5 बजकर 35 मिनट तक।

आज का अशुभ मुहूर्त 17 फरवरी 2023 :

राहुकाल सुबह 10 बजकर 30 मिनट से 12 बजे तक। दोपहर 3 बजकर 30 मिनट से 4 बजकर 30 मिनट तक यमगंड रहेगा। सुबह 07 बजकर 30 मिनट से 9 बजे तक गुलिक काल रहेगा। दुर्मुहूर्त काल सुबह 9 बजकर 13 मिनट से 9 बजकर 58 मिनट तक रहेगा। इसके बाद दोपहर 12 बजकर 58 मिनट से 1 बजकर 43 मिनट तक।

आज का उपाय : माता लक्ष्मी की पूजा करें और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें।

Horoscope Today 17 February: मेष, मिथुन, वृश्चिक राशि के विद्यार्थी विवादों से बचें, इन राशि के स्टूडेंट को होगा लाभ, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 17 February: मेष, मिथुन, वृश्चिक राशि के विद्यार्थी विवादों से बचें, इन राशि के स्टूडेंट को होगा लाभ, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 17 February 2023, Students Horoscope, Aaj Ka Rashifal: वैदिक ज्योतिष के अनुसार शिक्षा के लिए सभी ग्रहों में सबसे अधिक गुरु बृहस्पति और बुध ग्रह को आवश्यक ग्रह माना गया है, ऐसा माना गया है कि बृहस्पति ग्रह ज्ञान तो बुध ग्रह बुद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं. आइये जानते हैं ज्योतिष डॉ आरती दहिया से स्टूडेंट्स का आज का राशिफल (Rashifal in Hindi).

मेष राशि (Aries)
मेष राशि के छात्रों के लिए साल 2023 सामान्य रहेगा. पढ़ाई से आप भ्रमित हो सकते है. शिक्षा को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दें. परीक्षा की ओर ही अपना ध्यान रखें. अपने आत्मविश्वास को बनाये रखें और मेहनत से मुंह नहीं मोड़ना है आपको. अगर कुछ छात्र सरकारी नौकरी की परीक्षा देने की सोच रहे है तो उसके लिए समय अनुकूल रहने वाला है. खुद को केवल अपनी शिक्षा और परीक्षाओं की ओर ही केंद्रित रखने का प्रयास करें. 

उपाय- हर मंगलवार के दिन बजरंग बाण का पाठ करें, आपको लाभ होगा. 

वृषभ राशि (Taurus) 
वृषभ राशि वाले इस बार की परीक्षा में अपना बेहतर प्रदर्शन करेंगे. वर्ष के पूर्वार्द्ध में कर्मफल दाता शनि आपके कर्म भाव में ही होंगे और आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि करेंगे. इसके परिणामस्वरूप आपको शिक्षा से जुड़ी अपनी मेहनत अधिक करने की आवश्यकता होगी. वर्ष के अंत में स्तिथि में कुछ सुधार जरुर होगा स्तिथि अनुकूल होगी. अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाते हुए व्यर्थ की बातों से खुद को दूर ही रखने की सलाह दी जाती है. 

उपाय- हर बुधवार के दिन गरीबों को और जरुरतमंद लोगों को शिक्षा की सामग्री का दान दें.
         
मिथुन राशि (Gemini)  
शिक्षा के लिहाज से वर्ष 2023 की पहली तिमाही इस राशि के जातकों के लिए थोड़ी व्यस्तता लेकर आएगी. क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके कर्म के दशम भाव में होंगे. आप अच्छा प्रदर्शन करते समय अपने घरवालों को खुश रखेंगे. साल के अंतिम दो महीनों में यानी नवंबर और दिसंबर में, सूर्य-मंगल-बुध की युति आपके पांचवें और छठे भाव में बनेगी. इन ग्रहों की ये त्रियुति यूं तो छात्रों के साहस और पराक्रम में वृद्धि करेगी. परंतु ये युति कुछ छात्रों के लिए उनके अहंकार में भी बढ़ोतरी का कारण बन सकती है. 

उपाय-देवी सरस्वती की उपासना करें लाभ मिलेगा. 

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के छात्रों को अनुकूल फल मिलने की सम्भावना है. इस दौरान छात्र जिस भी विषय को लेकर अपनी मेहनत जारी रखेंगे उन्हें सफलता पूर्ण रूप से मिलेगी. आपको किसी भी परिस्थिति में हार न मानते हुए अपनी मेहनत जारी रखने की सलाह दी जाती है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातक या विदेश जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने के इच्छुक जातकों को उन्नति मिलने के योग बनेंगे. छात्रों को अपनी पढ़ाई से कुछ समय खुद के लिए निकालते हुए शिक्षा से अलग किसी तरह की शारीरिक गतिविधियों में हिस्सा लेने की जरूरत होगी. क्योंकि ऐसा करके आप खुद को ना केवल तनाव मुक्त रखने में सक्षम होंगे बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

उपाय- अपने शिक्षकों ओर गुरुओं का सम्मान करें और उनसे आशीर्वाद ले लाभ होगा.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के जातकों को इस बार परीक्षा में पहले से अधिक मेहनत करने की ज़रुरत है. आपको हर परीक्षा के लिए खुद को तैयार करना होगा. इसके अलावा शनि का इस समय आपके सप्तम भाव में होना आपका मन अशांत कर सकता है. साल के मध्य में परीक्षा में सफलता मिलने की उम्मीद होगी. सेना, चिकित्सक या इंजीनियरिंग के क्षेत्र से जुड़े विधार्थियों को अपनी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन देने में सफलता मिलेगी. 
उपाय- परीक्षा शुरू होने से पहले बुध ग्रह के बीज मंत्र का 108 बार जप करें. 

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के छात्रों के साल की शुरुआत थोड़ी सामान्य रह सकती है. शिक्षा से संबंधित कोई भी सामग्री लेते समय उसे पुनः जांच लें. जो जातक विदेश जाने की तैयारी कर रहें है उनके लिए समय बहुत अच्छा है अनुकूल परिणाम मिलेगा. गणित, रचनात्मक विषयों, कला, संस्कृति आदि की पढ़ाई कर रहे जातकों को इस दौरान दोगुनी मेहनत करने की आवश्यकता होगी. 

उपाय- रोज़ाना सूर्यदेव को जल अर्पित करें और दही और चीनी खाकर ही घर से निकलें.

तुला राशि (Libra)  
तुला राशि के जातकों के लिए ये वर्ष मिला जुला रहने वाला है. शनि का अस्त होना खासतौर से छात्रों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. यदि आप अपने घर से दूर जाकर कोई पढ़ाई करने या विदेश भूमि पर उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सपना देख रहें है तो, उसके लिए स्थिति अनुकूल रहेगी. तुला राशि के जातकों के लिए ये वर्ष मिला जुला रहने वाला है. शनि का अस्त होना खासतौर से छात्रों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. यदि आप अपने घर से दूर जाकर कोई पढ़ाई करने या विदेश भूमि पर उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सपना देख रहे थे तो, उसके लिए स्थिति अनुकूल रहेगी. कुल मिलाकर आपको पढ़ाई में सफलता प्राप्त होगी और लाभ मिलेगा. 

उपाय- गुरुवार के व्रत का नियम अनुसार पालन करना उचित रहेगा. 

वृश्चिक राशि (Scorpio)
इस राशि के छात्रों के लिए पढ़ाई के क्षेत्र में थोड़े बेहतर परिणाम होंगे. आपका मन पढ़ाई की ओर केंद्रित होगा प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले लोगों को सफलता मिलेगी इस दौरान. आप पर कुछ दबाव आ सकता है जिसके कारण आपका मन उदास हो सकता है लेकिन आपको आत्मविश्वास बनाये रखना होगा. इंटीरियर डिजाइनिंग, साहित्य, ज्योतिष विज्ञान, फिल्म इंडस्ट्री आदि से जुड़े छात्रों को उचित परिणाम देने के योग दर्शा रहा है.

उपाय- किसी भी मंदिर में जाकर हल्दी दान करें.

धनु राशि (Sagittarius) 
ये वर्ष थोड़ा समस्या से भरा रहने वाला है धनु राशि के छात्रों के लिए इस वर्ष छात्र अपनी उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन देने में असफल रहेंगे. क्योंकि इस वर्ष की शुरुआत में राहु आपके पंचम भाव में उपस्थित होंगे. जिसके चलते आपको अपने निजी जीवन में समस्याओं के कारण पढ़ाई-लिखाई से संबंधित अपने लक्ष्यों के प्रति छात्रों को खुद को केंद्रित रखने में समस्या आ सकती है. 

उपाय- आपको बृहस्पति ग्रह के बीज मंत्र "ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः" का, हर गुरुवार के दिन कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए.

मकर राशि (Capricorn) 
मकर राशि के विद्यार्थियों के लिए नववर्ष की शुरुवात अच्छी रहेगी.  कुछ छात्र मन बहलाने के लिए किसी पर्यटन या धार्मिक स्थल की यात्रा के लिए भी जा सकते हैं. खासतौर से विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्र अपने घर-परिवार और अपनी मां का सुख व स्नेह हासिल करने में सक्षम रहेंगे. जो छात्र विदेश पढ़ने के लिए जा रहे है उनके लिए समय अच्छा रहने वाला है. इसके बाद फिर दिसंबर में कुछ गणित, इतिहास और भूगोल से जुड़े विद्यार्थियों को समस्या हो सकती है. 

उपाय- हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं .

कुंभ राशि (Aquarius)  
आपके लिए जनवरी ओर फरवरी का महीना बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगा. कुंभ राशि के छात्रों की राह में आ रही बाधाएं काफी हद तक दूर होंगी और वे खुद की ऊर्जा को सही दिशा में लगाते हुए अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान केंद्रित करते दिखाई देंगे. इस दौरान उन्हें अपने मित्रों व अभिभावकों से भी पूर्ण रूप से मदद प्राप्त होगी. परीक्षा से पहले आपको तनाव की स्तिथि हो सकती है जिसका आपको ख्याल रखना है. 

उपाय- हर मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें.

मीन राशि (Pisces)
खासतौर से इस वर्ष की शुरुआत आपके लिए उत्तम रहेगी. क्योंकि जनवरी की शुरुआत से 22 अप्रैल तक बृहस्पति आपकी ही राशि अर्थात आपके प्रथम भाव में मौजूद होकर आपके ज्ञान, बुद्धि और भाग्य में वृद्धि करने का कार्य करेंगे. ये अवधि उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विधार्थियों के लिए शुभ समय लेकर आएगी. खासतौर से कई छात्र अपने किसी शौक या रुचि से जुड़ा कोई कोर्स करते हुए अच्छी उपलब्धि हासिल करेंगे. 

उपाय- आपको 5 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. 

Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर कभी न करें शर्म, अन्यथा लाइफ हो जाएगी बर्बाद

Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर कभी न करें शर्म, अन्यथा लाइफ हो जाएगी बर्बाद

 Chanakya Niti: प्राचीन भारत के महानतम राजनीतिज्ञों में एक आचार्य चाणक्य ने सुखी जीवन जीने के लिए कई सूत्र बताए हैं। इनमें उन्होंने बताया है कि किस तरह एक आम व्यक्ति अपनी सूझबूझ से तमाम मुसीबतों से मुक्त हो सकता है।

यह कहते हैं आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti)

चाणक्य नीति के एक श्लोक में वह कहते हैं कि व्यक्ति को चार जगहों पर कभी लज्जा नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना उसके जीवन के लिए घातक हो सकता है। वह अपने श्लोक में कहते हैं

धनधान्यप्रयोगेषु विद्या संग्रहेषु च
आहारे व्यवहारे च त्यक्तलज्ज: सुखी भवेत्।।

अर्थात मनुष्य को कभी भी धन, धान्य के प्रयोग, विद्या ग्रहण, भोजन तथा नींद में किसी भी प्रकार का संकोच नहीं करना चाहिए। स्पष्ट शब्दों में कहा जाए तो व्यक्ति को अपने धन और संपदा का प्रयोग करने में कभी नहीं झिझकना चाहिए। इसी प्रकार नई विद्या सीखने में भी तुरंत तत्पर रहना चाहिए, संकोच करने पर कुछ सीख नहीं पाते हैं। भोजन करने और नींद आदि में भी संकोच करना व्यक्ति के अहितकर हो सकता है।

इस श्लोक के अलावा भी आचार्य चाणक्य ने कई अन्य बातें कही हैं जिनका पालन करके आप सुखी हो सकते हैं। चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार चल कर हम सभी अपने जीवन को उन्नति की ओर ले जा सकते हैं।

Aaj Ka Panchang आज का पंचांग 16 फरवरी 2023, गुरुवार: आज विजया एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और योग कब से कब तक

Aaj Ka Panchang आज का पंचांग 16 फरवरी 2023, गुरुवार: आज विजया एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और योग कब से कब तक

 आज का पंचांग 16 फरवरी 2023, गुरुवार: आज फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है। इसके साथ ही सिद्धि योग में भगवान विष्णु का प्रिय व्रत विजया एकादशी तिथि भी है। आइए जानते हैं विजया एकादशी तिथि पर बन रहे शुभ मुहूर्त व योग कब से कब तक रहेगा...

राष्ट्रीय मिति माघ 27, शक संवत 1944, फाल्गुन कृष्ण, एकादशी, बृहस्पतिवार, विक्रम संवत 2079। सौर फाल्गुन मास प्रविष्टे 04, रज्जब-24, हिजरी 1444 (मुस्लिम), तदनुसार अंग्रेजी तारीख 16 फरवरी सन 2023 ई०। सूर्य उत्तरायण, दक्षिण गोल, शिशिर ऋतु।

राहुकाल मध्याह्न 01 बजकर 30 मिनट से 03 बजे तक। एकादशी तिथि अर्धरात्रोत्तर 02 बजकर 50 मिनट तक उपरांत द्वादशी तिथि का आरंभ। मूल नक्षत्र रात्रि 10 बजकर 53 मिनट तक उपरांत पूर्वाषाढ़ नक्षत्र का आरंभ।

वज्र योग अर्धरात्रोत्तर 03 बजकर 35 मिनट तक उपरांत सिद्धि योग का आरंभ। बव करण सायं 04 बजकर 12 मिनट तक उपरांत कौलव करण का आरंभ। चंद्रमा दिन रात धनु राशि पर संचार करेगा।

आज का व्रत त्योहार - विजया एकादशी व्रत 2023।

सूर्योदय का समय 16 फरवरी 2023 : सुबह 6 बजकर 58 मिनट पर।
सूर्यास्त का समय 16 फरवरी 2023 : शाम 6 बजकर 11 मिनट पर।

आज का शुभ मुहूर्त 16 फरवरी 2023 :
अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से 12 बजकर 58 मिनट तक। विजय मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 27 मिनट से 3 बजकर 12 मिनट तक रहेगा। निशिथ काल मध्‍यरात्रि 12 बजकर 9 मिनट से 1 बजे तक। गोधूलि बेला शाम 6 बजकर 9 मिनट से 6 बजकर 35 मिनट तक। अमृत काल दोपहर 4 बजकर 59 मिनट से 6 बजकर 27 मिनट तक।

आज का अशुभ मुहूर्त 16 फरवरी 2023 :
राहुकाल दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से 3 बजे तक। सुबह 6 बजे से 7 बजकर 30 मिनट तक यमगंड रहेगा। सुबह 9 बजे से 10 बजकर 30 मिनट तक गुलिक काल रहेगा। दुर्मुहूर्त काल सुबह 10 बजकर 43 मिनट से 11 बजकर 28 मिनट तक रहेगा इसके बाद दोपहर 3 बजकर 12 मिनट से 3 बजकर 57 मिनट तक।

आज का उपाय : पांच लाल फूल और पांच हल्दी में लिपटी हुई कौड़ियां मां लक्ष्मी को अर्पित करें और विधिवत पूजा करें।-

 

 

Horoscope Today 16 February 2023: मेष, तुला,धनु राशि वाले रहें सावधान, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 16 February 2023: मेष, तुला,धनु राशि वाले रहें सावधान, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 16 February 2023, Aaj Ka Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 16 फरवरी 2023, गुरुवार का दिन महत्वपूर्ण है. जानते है आज आपके तारे क्या बता रहें है. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

 
मेष राशि (Aries)
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहने वाला है. आपको किसी बड़े जोखिम में हाथ आजमाने से बचना होगा और यदि आप किसी प्रॉपर्टी में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो उसमें जरूरी कागजात बहुत ही सोच कर दस्तखत करें. कार्यक्षेत्र में आपकी कोई पुरानी गलती लोगों के सामने आ सकती है.

वृषभ राशि (Taurus)  
वृषभ राशि के जातकों के लिए दिन स्वास्थ्य के मामले कुछ कमजोर रहने वाला है, इसलिए  आपका कार्य करने में मन नहीं लगेगा, जिसके कारण आप अपनी कुछ योजनाओं को कल पर टाल सकते हैं. विद्यार्थी  इधर उधर बैठकर खाली समय व्यतीत ना करें और अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें, तभी वह परीक्षा में सफलता हासिल कर सकेंगे.

मिथुन राशि (Gemini) 
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन में मिलाजुला रहने वाला है. आपको अपने पुराने मित्र से मिलकर खुशी होगी. आप अपने मन की कुछ समस्याओं को भी साझा कर सकेंगे. माता-पिता आज आपका प्रत्येक कार्य में पूरा साथ देंगे. यदि आप किसी ने छोटे-मोटे काम की शुरुआत करने की सोच रहे थे, तो उसके लिए भी दिन उत्तम रहने वाला है.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन प्रसिद्धि दिलाने वाला रहेगा. आपको संतान पक्ष की ओर से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. कार्यक्षेत्र में आपके अंदर छिपी प्रतिभा भी बाहर निकलेगी और आपकी किसी नयी संपत्ति की इच्छा भी पूरी होती दिख रही है. जीवन साथी से यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो वह भी आज दूर होगी.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन सूझ बुझ दिखा कर आगे बढ़ने के लिए रहेगा, क्योंकि आपके कुछ शत्रु आपके ऊपर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं, जिनसे आपको बचना होगा. यदि आप किसी संपत्ति खरीदारी करने जा रहे हैं, तो उसमें अपने माता पिता से आशीर्वाद अवश्य लेकर जाए. आज आपको कोई पेट संबंधित समस्या परेशान कर सकती हैं.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन व्यस्तता भरा रहने वाला है. आपको समझ नहीं आएगा कि किस काम को पहले करु और किसे बाद में, जिसके कारण आप अपने कुछ कामों को कल पर भी टाल सकते हैं. नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे, लोगो  किसी अच्छे अवसर को पाकर प्रसन्न रहेगे. आपको बेवजह कामों में समस्या आ सकती हैं.

तुला राशि (Libra)
तुला राशि के जातक आज किसी पुरानी बात को लेकर परेशान रहेंगे, लेकिन उन्हें अपनी पुरानी गलतियों से सबक लेना होगा. कार्यक्षेत्र में यदि उन्होंने पहले किसी को धोखा दिया था, तो वह भी आज उनको वापस दे सकता है. यदि आप किसी से वादा या वचन करें, तो उसे समय रहते पूरा करें.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन तरक्की लेकर आने वाला है. आपको किसी संपत्ति संबंधित विवाद में जीत मिल सकती है और परिवार में  किसी पूजा पाठ का आयोजन होने से परिजनों का आना जाना लगा रहेगा. आप  अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखें नहीं तो आपकी कोई बात किसी को बुरी लग सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन सावधान रहने के लिए रहेगा. आपकी कुछ अजनबी लोगो से मुलाकात नुकसानदयक रहेगी, इसलिए आप उनसे अपने मन में चल रही किसी बात को शेयर ना करें. विदेशों से व्यापार कर रहे लोगों को आज कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. संतान आपसे किसी नई वस्तु की फरमाइश कर सकती हैं.

मकर राशि (Capricorn) 
मकर राशि के जातकों के लिए आज उन्नति दिलाने वाला रहेगा. आपकी अपने किसी काम को लेकर यदि परिवार के सदस्यों से अनबन चल रही थी, तो आज वह भी दूर होगी, लेकिन आप अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से कर पाएंगे. आपके नौकर चाकरों के सुखो में भी वृद्धि होगी. आपको  नौकरी में तरक्की मिलने से प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा.

कुंभ राशि (Aquarius) 
कुंभ राशि के जातकों को आज एक साथ कई काम हाथ लगने से आपकी व्याग्रता बढ़ सकती है, जिससे आपको समझ नहीं आएगा कि किसे पहले करू और किसे बाद में आप कोई कुछ नए लोगों से संपर्क बनाने में भी कामयाब रहेंगे, लेकिन यदि आप राजनीति क्षेत्र में कार्यरत हैं, तो आपको सावधान रहना होगा, नहीं तो लोग आपकी छवि खराब करने की कोशिश कर सकते हैं.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन किसी नये काम में हाथ आजमाने से बचने के लिए रहेगा. यदि आज आपको कोई मित्र निवेश संबंधी योजना के बारे में बताएं, तो आपको उसमें धन का निवेश नहीं करना है और कार्यक्षेत्र में आप बड़प्पन दिखाते हुए छोटो की गलतियों को माफ करेंगे. आपको अपने कुछ रुके हुए काम में की सुध बुध लेनी होगी, तभी वह समय से पूरे हो पाएंगे.

Chanakya Niti: मुसीबत से बचना है तो न करें इन लोगों की Company

Chanakya Niti: मुसीबत से बचना है तो न करें इन लोगों की Company

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य नालंदा विश्वविद्यालय के महान आचार्य थे। उनके द्वारा लिखी गई चाणक्य नीति आज भी उतनी कारगर है जितनी कल थी। उनकी नीतियों का अनुसरण करने से व्यक्ति बिना किसी की सहायता के अपने आप को कठिन समय से निकाल ही लेता है। आचार्य की बातें प्रैक्टिकल लाइफ में सही बैठती हैं। सुखी और सफल जीवन के लिए मूर्ख व्यक्ति से दूर ही रहना चाहिए। उसे कभी भी ज्ञान देने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। मूर्ख की भलाई करने की सोचेंगे तो भी उस पर इस बात का कोई असर नहीं होगा। व्यर्थ के वाद-विवाद में अपना समय खराब करने की अपेक्षा ऐसे लोगों से दूर ही रहना चाहिए।

संतोऽसत्सु न रमंते।
भावार्थ : जो अच्छे लोग होते हैं, सहृदय और सदाचारी होते हैं, उन्हें दुर्जनों के मध्य रहकर आनंद का अनुभव नहीं होता क्योंकि दुर्जन व्यक्ति हमेशा फालतू के काम में अपना समय व्यर्थ करता है। एक समझदार इंसान को अपने समय की कीमत पता होती है। मूर्ख व्यक्ति के साथ बैठने का असर सफलता और तरक्की पर पड़ता है। अत: वे उनसे दूर ही रहते हैं।

मूर्खों से दूर रहते हैं ‘ज्ञानी’
न हंसा: प्रेतवने रमन्ते।
भावार्थ : हंस पक्षी श्मशान में नहीं रहता। ज्ञानी व्यक्ति मूर्ख और दुष्ट व्यक्तियों के पास बैठना पसंद नहीं करते क्योंकि उनकी विचारधारा और स्वभाव एक जैसा नहीं होता। मूर्ख व्यक्ति को समझाना जैसे भैंस के आगे बीन बजाना है। ऐसे लोगों के साथ बैठकर समय तो खराब होता ही है, उसके साथ-साथ मान-सम्मान भी चला जाता है। मूर्खो से तो जितना दूर रहा जाए उतना ही अच्छा है। ऐसे लोगों की संगत हमेशा परेशानी ही लेकर आती है।

Aaj ka Panchang 15 February: जानिए आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त-दिशाशूल- राहुकाल, ये रहा बुधवार का पंचांग

Aaj ka Panchang 15 February: जानिए आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त-दिशाशूल- राहुकाल, ये रहा बुधवार का पंचांग

 Aaj Ka Panchang 15 February 2023 : आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की उदय तिथि नवमी और बुधवार का दिन है. नवमी तिथि आज सुबह 7 बजकर 42 मिनट तक रहेगी. उसके बाद दशमी तिथि लग जाएगी. योग व्याघात रहेगा. साथ ही आज देर रात 12 बजकर 24 मिनट के बाद ज्येष्ठा नक्षत्र लग जाएगा. चलिए ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार से जानते हैं आज का पंचांग.

15 फरवरी 2023- आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang, 15 February 2023)

शक संवत:     1944

विक्रम संवत:    2079

गुजराती संवत:  2079

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय

सूर्योदय :     06:40 AM

सूर्यास्त :      05:56 PM

चंद्रोदय :      01:54 AM

चंद्रास्त :      12:30 PM

पक्ष : कृष्ण पक्ष

तिथि: नवमी -   07:42 तक

आज का वार:      बुधवार

नक्षत्र :      अनुराधा 

चंद्रमास :      फाल्गुन - पूर्णिमान्त

माघ:           अमान्त

अशुभ मुहूर्त (Ashubh Muhurta)

राहु कालं:            12:18:31 PM से 01:43:006 PM

यंमघन्त कालं :      08:04:49 AM से 09:29:23 AM
गुलिकालं :           10:53:57 AM से 12:18:31 PM

शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurta) 

अभिजीत मुहूर्त:    11:56:00 AM से 12:40:00 PM

दिशा शूल

 दिशा शूल:    उत्तर

Aaj Ka Rashifal 15 February 2023: इन 5 राशियों की बढ़ेगी मुश्किलें, आज रहें संभलकर, जानें सभी 12 राशियों का हाल

Aaj Ka Rashifal 15 February 2023: इन 5 राशियों की बढ़ेगी मुश्किलें, आज रहें संभलकर, जानें सभी 12 राशियों का हाल

 Aaj Ka Rashifal 15 February 2023: आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि और बुधवार का दिन है। नवमी तिथि आज सुबह 7 बजकर 39 मिनट तक रहेगी। उसके बाद दशमी तिथि लग जायेगी, जो आज का पूरा दिन पार कर के अगले दिन सुबह 5 बजकर 32 मिनट तक रहेगी। आज सुबह 10 बजकर 1 मिनट तक व्याघात योग रहेगा, उसके बाद हर्षण योग लग जायेगा। साथ ही आज रात 12 बजकर 46 मिनट तक ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज शुक्र मीन राशि में प्रवेश करेंगे और आज स्वामी दयानन्द सरस्वती जयंती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 15 फरवरी का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा। आज के काम आसानी से पूरे हो जाने से मानसिक शांति बनी रहेगी। साथ ही अपने भविष्य के लिए एक योजना बनाऐंगे और सोच-विचार करेंगे। इस राशि के बिजनेसमैन आज कुछ बड़े बिजनेसमैन से मिल सकते हैं।  जिसका फायदा आपको भविष्य में अवश्य मिलेगा। जीवनसाथी के साथ पूराने किसी बात पर वाद-विवाद हो सकता है। अपने पार्टनर को मनाने के लिए आप उसे कोई रिंग गिफ्ट कर सकते हैं, इससे आपके रिश्ते में मिठास बढ़ेगी। तुलसी के पत्ते सुबह-सुबह खाने से स्वास्थ्य ठीक रहेगा। 

  • लकी रंग - ग्रे
  • लकी नंबर- 4

वृष राशि

आज आपका दिन आपका उत्साह से भरा रहेगा। किसी नए रिश्ते की शुरुआत करने का मौका मिलने की संभावना है। साथ ही अपने नजदीकी रिश्तों को सुधारने की कोशिश करेंगे, हो सकता है सफलता मिल जाएं। इस राशि के बेरोजगार बैठे लोगों को आज किसी मल्टीनेशनल कंपनी से जॉब के ऑफर मिलने के चांस बन रहे हैं। साथ ही नौकरीपेशा वालों का आज ऑफिस में काम की तारीफ होगी। संतान के करियर को लेकर आप थोड़े चिंतित रहेंगे, इसके के लिए उसके टीचर से बातचीत कर सकते है। लवमेट के लिए आज का दिन अच्छा है कहीं बाहर घूमने का प्लान बन सकता है। पक्षियों को दाना डालें। आपका मन प्रसन्न रहेगा।

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 6

मिथुन राशि

आज का दिन अच्छा रहेगा। पहले से बनाई हुई योजनाओं के पूरा होने के योग बन रहे हैं, साथ ही नए काम की योजना बना सकते हैं। आप रिश्तों के प्रति भावना से परिपूर्ण रहेंगे, हो सकता है कहीं बाहर घूमने की प्लानिंग भी बन जाएं। साथ ही आपकी संतान की इच्छाओं में वृद्धि से आप परेशान होंगे। इस राशि के आर्किटेक क्षेत्र से जुड़े लोगों को आज ऑफिस में किसी पुरानी गलती के कारण डांट पड़ सकती है और काम का प्रेशर ज्यादा हो सकता है। भैरव मंदिर में प्रसाद चढ़ाने से आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। 

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 8

कर्क राशि

आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। पुराने रुके हुए पैसे आज वापस आएंगे। इस राशि के स्टूडेंट्स आज इंजीनियरिंग से रिलेटेड कोई कोर्स ज्वाइन करना चाह रहें है तो आज का दिन शुभ है। छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने से बचें। किसी बड़ी हस्ती से आपकी मुलाकात हो सकती है। इस राशि के स्टूडेंट्स को आज करियर के प्रति शुभ सूचना मिलेगी साथ ही यात्रा के अवसर भी बन सकते हैं। इस राशि के लवमेट के लिए आज का दिन अच्छा है, अपने पार्टनर को नई ड्रेस गिफ्ट करेंगे। पीपल के वृक्ष पर जल अर्पित करने से आपके आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। 

  • लकी रंग - ऑरेंज
  • लकी नंबर- 8

सिंह राशि

आज का दिन आपके अनुकूल रहेगा। आपका मन लेखन कार्यों में रहेगा। पहले की कोई पूरानी कविता के कारण आपको कॉलेज में पुरस्कार भी मिल सकता है। इस राशि के जो स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई विदेश में करना चाहते हैं। अपनी पढ़ाई के मामले में विदेशी यूनिवर्सिटी से बातचीत करने के लिए आज अच्छा दिन है। साथ ही परिवार और दोस्तों का पूरा साथ मिलेगा। पैसों के लेन-देन के मामले में सावधानी बरते, हो सकता है आपका थोड़ा नुकसान हो। किसी काम में जितनी कोशिश आप करेंगे उससे कुछ कम सफलता मिलने से आप परेशान हो सकते हैं। हनुमान मंदिर में बूंदी का भोग लगाने से आपके घर की सारी परेशनियों का निवारण होगा।

  • लकी रंग - गुलाबी
  • लकी नंबर- 1

कन्या राशि

आज का दिन आपका खुशनुमा रहेगा।  बिजनेस के मामले में आपके नजदीकी दोस्त से समय पर आपको मदद मिल जाएगी, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। इस राशि के नवविवाहित के लिए आज रिश्ते आ सकते हैं, हो सकता है कि शादी फिक्स भी हो जाएं। साथ ही इस राशि के नौकरीपेशा लोगों का ट्रांसफर ऐसी जगह हो सकता है जहां से आपको अप-एण्ड-डाउन करने में आसानी होगी। आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा मजबूत होगी। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन पढ़ाई में मन लगाने का है, जितनी मेहनत करेंगे उतनी सफलता हासिल करेंगे। 

  • लकी रंग - हरा
  • लकी नंबर- 4

तुला राशि

आज आपका आत्मविश्वास बना रहेगा।  ऑफिस में काम का टारगेट पूरा होने से बॉस आपसे खुश होकर, आपको कोई उपयोगी वस्तु गिफ्ट कर सकते हैं। साथ ही आपको नए अवसर मिलने के चांस बन रहे हैं।  टीचर्स के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा, आपका प्रमोशन हो सकता है। दोस्तों के साथ बाहर के मौसम का लुफ्ट उठाओगे। साथ ही मूवी देखने का प्लान भी बन सकता है। लवमेट अपने पार्टनर को टाइम देंगे, जिससे रिश्तों में नजदीकियां बढ़ेंगी। लक्ष्मी मां के आगे घी का दीपक जलाने से आपके घर में सुख-समृद्धि  बढ़ेगी। 

  • लकी रंग - मैरून
  • लकी नंबर- 7

वृश्चिक राशि

आज का दिन मिला-जुला रहेगा।  माता-पिता का आशीर्वाद आपको मंजिल तक पहुचाने में मदद करेंगे। राजनीति में आप सक्रीय भूमिका निभाएंगे।  आप विरोधियों का सामना करेंगे। आज लम्बी यात्रा होने की वजह से थकान महसूस करेंगे। इस राशि के लोगों को आज कानूनी मामलों से बचने की जरूरत है वरना आपको इसके बदले मोटी रकम चुकानी पड़ सकती है। इस राशि के विवाहित आज किसी रेस्टोरेंट में डीनर का प्लान बना सकते हैं। 

  • लकी रंग - लाल
  • लकी नंबर- 9

धनु राशि

आज का दिन आपके लिए फेवरेबल रहेगा।  आपकी अंदरूनी ताकत कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में भी मददगार साबित होगी।  उन लोगों से सावधान रहें जो आपको ग़लत राह पर ले जाने की सोचते हैं। जीवनसाथी के जीवन में बदलाव आने से खुशी का माहौल बनेगा। बिजनेस में साझेदारी सोच-समझ कर ही करें साथ ही नई योजनाओं को लागू करने से लाभ होगा।  संतान के प्रति विश्वास बढ़ेगा। गाय को गुड़ खिलाने से आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। 

  • लकी रंग - गुलाबी
  • लकी नंबर- 1

मकर राशि

आज का दिन आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। ज्यादा क्रोध करने से आपका काम बिगड़ सकता है। बेहतर होगा कि आज किसी भी बात पर जल्दी गुस्सा करने से बचें। पॉपर्टी में निवेश करने के लिए दिन शुभ है। कालात्मक कार्यों में आज आपकी रूचि बढ़ेगी। पढ़ाई में छात्रों के लिए यह समय जी-जान लगाकर पढ़ने का है। नए प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले मित्रों से सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा | किसी नये कोर्स को ज्वाइन करने के लिए आज का दिन बेस्ट है। जीवनसाथी के साथ धार्मिक स्थल की यात्रा जाने पर शुभफल की प्राप्ति होगी। 

  • लकी रंग - ऑरेंज
  • लकी नंबर- 3

कुंभ राशि

आज का दिन आपके लिए फेवरेबल रहेगा। आपको कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता मिल सकती है। आपके जीवनसाथी के बीच थोड़ी अनबन हो सकती है। साथी को खुश करने के लिए अच्छा सा गिफ्ट भी दे सकते हैं। ऑफिस में आज आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आपका एक गलत कदम आपको परेशानी में डाल सकता है।  हरी उर्द की दाल को जरूरतमंदो को दान करने पर आपकी परेशानियां दूर हो जाएगी और आप खुद को तनावरहित महसूस करेंगे। 

  • लकी रंग - सिल्वर
  • लकी नंबर- 1

मीन राशि

आज का दिन सामान्य रहेगा। आप जिससे भी बात करेंगे, उसे अपनी राय से सहमत कर देंगे। किसी खास मामले को लेकर आपकी सोच बदल सकती है। इसका समाधान ढूढ़ें और अपना वर्कलोड कम करें। खर्च बढ़ सकता है इसलिए सिर्फ़ जरूरी सामान की खरीदें। इस राशि के थिएटर से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन बढ़िया है। कार्यक्षेत्र में उन्नति के नए रास्ते मिलेंगे। किसी पुराने काम में कामयाबी मिलने के बाद आपको तारीफ से सराबोर कर देंगे। इस राशि के नव-विवाहित आज घर में सभी के साथ बेहतरीन पल बिताएंगे। 

  • लकी रंग - पर्पल
  • लकी नंबर- 3
Chanakya Niti: प्रेम ही है हर रिश्ते का आधार, जिसने समझ ली चाणक्य की ये बात, समझो उसने जीत लिया संसार

Chanakya Niti: प्रेम ही है हर रिश्ते का आधार, जिसने समझ ली चाणक्य की ये बात, समझो उसने जीत लिया संसार

 Chanakya Niti For Motivation: चाणक्य की गिनती भारत के श्रेष्ठ विद्वानों में की जाती है. चाणक्य को आचार्य चाणक्य और कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है. चाणक्य के बारे में कहा जाता है कि वे शास्त्र-शस्त्र दोनों के प्रयोग की गहन जानकारी रखते थे. वे दूरदृष्टि रखते थे. चाणक्य ने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में हर विषय पर राय दी है. प्रेम के संबंध में भी चाणक्य ने कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई हैं, जिन्हें वैलेंटाइन डे यानि प्रणय दिवस के विशेष मौके पर अवश्य जानना और समझना चाहिए-

प्रेम ही हर रिश्ते का आधार है
चाणक्य नीति के अनुसार किसी भी रिश्ते में तब तक अपनत्व और समर्पण की भावना उत्पन्न नहीं हो सकती है जब तक कि उसमें प्रेम का भाव नहीं है. जब प्रेम पैदा होता है तभी रिश्ते में मजबूती आती है. इसलिए यदि रिश्तों को मजबूत बनाना है और लंबे समय तक बनाए रखना है तो उसमे प्रेम के भाव में कभी कमी नहीं आने देना चाहिए.

आदर और सम्मान
चाणक्य के अनुसार प्रेम के साथ-साथ आदर और सम्मान भी अति-आवश्यक है. हर रिश्ते का सम्मान करना चाहिए और उसे यथासंभव आदर प्रदान करना चाहिए. प्रेम पर टिके रिश्ते में आदर और सम्मान की कभी कमी नहीं आने देनी चाहिए. अहम और स्वयं को श्रेष्ठ समझने की गलती के कारण आदर और सम्मान की कमी आती है. इससे बचना चाहिए. प्रेम में अहम का भाव नहीं होना चाहिए. इससे रिश्ते कमजोर होते हैं.

विश्वास कभी न तोड़ें
चाणक्य नीति के अनुसार रिश्ते प्रेम के साथ-साथ विश्वास पर भी टिके होते हैं. विश्वास बहुत मुश्किल से बनता है. विश्वास कायम होने में समय लेता है, लेकिन इस तोड़ने में एक पल भी नहीं लगता है. विश्वास किसी भी रिश्ते की पवित्रता को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. विश्वास, तभी कम होता है जब रिश्ते में झूठ आ जाता है. आपसी रिश्तों में झूठ के लिए कोई स्थान नहीं होना चाहिए.

क्रोध से दूर रहें
चाणक्य नीति के अनुसार जहां पर प्रेम हो वहां पर क्रोध करने से बचना चाहिए. क्रोध को संयम और विनम्रता से नष्ट किया जा सकता है. क्रोध करने वाले व्यक्ति से नजदीक लोग भी दूरी बना लेते हैं. क्रोध करना वाला व्यक्ति अपना तो नुकसान करता ही है, साथ ही साथ दूसरों को भी हानि पहुंचता है.