CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
आज का पंचांग, 31 January 2023: देखें आज का पंचांग, शुभ और अशुभ मुहूर्त, आज है रवि योग

आज का पंचांग, 31 January 2023: देखें आज का पंचांग, शुभ और अशुभ मुहूर्त, आज है रवि योग

 Aaj Ka Panchang, 31 january 2023: आज माघ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी व एकादशी तिथि और दिन मंगलवार है. आज रवि योग जैसा शुभ योग है और रोहिणी व्रत है. आज भद्रा जैसा अशुभ योग है.

पंचांग में सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, ब्रम्‍ह मुहूर्त, अभिजीत मुहूर्त, विजय महूर्त, गोधूलि मुहूर्त, अमृतकाल, निशिता मूहूर्त जैसे शुभ योग पर विचार करके सभी महत्‍वपूर्ण कार्य करने का समय सुनिश्‍च‍ित किया जाना चाहिए.

भारतीय वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार, उपरोक्‍त मुहूर्त शुभ मुहूर्त के अंतर्गत आते हैं. सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग और रवियोग, पुष्‍कर योग विशेष शुभ योग माने जाते हैं. महत्‍वपर्ण कार्यों को तय करते समय राहुकाल, आडल योग, विडाल योग, गुलिक काल, वर्ज्‍य, यमगंड, दुर्मुहूर्त और भद्रा आदि जैसे अशुभ योगों को पहले से देखकर इनसे बचना चाहिए. भद्रा भी विशेष अशुभ माना जाता है.

आज के पंचांग में आप शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat) और अशुभ मुहूर्त (AShubh Muhurat) जान सकते हैं.

31 जनवरी 2023- आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang, 31 january 2023)

शक संवत: 1944
विक्रम संवत: 2079
गुजराती संवत: 2079

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय

सूर्योदय : 07:10 ए एम
सूर्यास्त : 05:59 पी एम
चंद्रोदय :01:21 पी एम
चंद्रास्त : 03:52 ए एम, फरवरी 01

आज का वार: मंगलवार
पक्ष : शुक्ल पक्ष
तिथि: दशमी – 11:53 ए एम तक
: एकादशी
नक्षत्र :12:39 ए एम, फरवरी 01 तक
: मॄगशिरा

आज का योग: ब्रह्म – 10:59 ए एम तक
: इन्द्र
करण : गर – 11:53 ए एम तक
: वणिज – 12:55 ए एम, फरवरी 01 तक
:विष्टि

चंद्रमास : माघ – पूर्णिमान्त
माघ – अमान्त

आज के शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)

ब्रम्‍ह मुहूर्त: 05:25 ए एम से 06:17 ए एम
प्रात: संध्‍या: 05:51 ए एम से 07:10 ए एम
संध्‍यान्‍ह संध्‍या: 05:59 पी एम से 07:18 पी एम
गोधूलि मुहूर्त: 05:57 पी एम से 06:23 पी एम

अभिजीत मुहूर्त: 12:13 पी एम से 12:56 पी एम
विजय महूर्त: 02:23 पी एम से 03:06 पी एम
निशिता मुहूर्त: 12:08 ए एम, फरवरी 01 से 01:01 ए एम, फरवरी 01

रवि योग: 07:10 ए एम से 12:39 ए एम, फरवरी 01
सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग:
अमृत काल :
अमृत सिद्धि योग:

आज के अशुभ योग ( Todays Ashubh yog)

राहुकाल: 03:17 पी एम से 04:38 पी एम
यमगंड: 09:52 ए एम से 11:13 ए एम
गुलिक काल: 12:35 पी एम से 01:56 पी एम

आडल योग :
विडाल योग: 07:10 ए एम से 12:39 ए एम, फरवरी 01
दुर्मुहूर्त: 09:20 ए एम से 10:03 ए एम
: 11:15 पी एम से 12:08 ए एम, फरवरी 01
वर्ज्य :03:51 पी एम से 05:37 पी एम
: 06:54 ए एम, फरवरी 01 से
:08:40 ए एम, फरवरी 01
गंड मूल:
भद्रा: 12:55 ए एम, फरवरी 01 से 07:10 ए एम, फरवरी 01
पंचक:
दिशाशूल: उत्तर

Horoscope Today 31 January 2023: तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि के साथ सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 31 January 2023: तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि के साथ सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 31 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज सुबह 11:53 तक दशमी तिथि फिर एकादशी तिथि रहेगी. आज पुरे दिन रोहिणी नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, लक्ष्मी योग ब्रह्म योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा वृषभ राशि में रहेगे. आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज एक समय है. दोपहर 12:15 से 02:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 03:00 से 04:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hiवेंi)- 

मेष राशि- चन्द्रमा 2वें हाउस में रहेगे जिससे पैतृक सम्पति के मामले सुलझेगे.बिजनेस से जुडेु लोगों के लिए समय अनुकूल है, आप अपने व्यापार को दूसरी फील्ड में व्यय कर सकेंगे. नौकरी खोजने वाला के लिए दिन काफी अच्छा रहेगा. सामाजिक गतिविधियों में आपका सक्रिय साझेदारी होगा. सेहत को लेकर सर्तक हो जाएं. सेहत को लेकर की गई आपकी लापरवाही आपके लिए हानिकारक हो सकती है.पार्टनर के साथ हो सकता है रिश्तों में थोड़ी कड़वाहट पैदा हो. इसलिये हो सकता है आपको खट्टे अनुभवों के साथ कुछ मीठे अहसास भी हों.
विद्यार्थी के एकाग्रता में कमी आएगी, आप योगा व ध्यान से अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव ला सकते है.

वृषभ राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे विवेक में होगी वृद्धि. ब्रह्म, लक्ष्मी, सुनफा और वासी योग के बनने से व्यापार की ग्रोथ आपके हाथ में होगी क्योंकि नई-नई तकनीक से आपको लाभ होगा. आपके दैनिक खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है. पारिवारिक प्रॉपर्टी डीलिंग में आपको उम्मीद से ज्यादा दाम मिलेंगे. आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ यादों भरे पल व्यतीत कर पाएंगे. खेल से जुडे़ लोगों वर्कआउट करने के साथ डायट में बदलाव कर अपनी एनर्जी लेवल को बढ़ाएंगे.

मिथुन राशि- चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे नए सम्पर्क से होगा लाभ. ऑनलाइन व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनेगी. जॉब करने वालों को  प्रमोशन में बाधा का सामना करना पड़ सकता है.लाइफ पार्टनर के साथ शब्दों का चयन सोच समझ कर करे, आपका एक गलत शब्द आपकी छवि को खराब कर सकता है. आप नकारात्मकता की स्थिति में भी अपने स्मार्ट वर्क से अच्छे परिणाम प्राप्त कर पाएंगे. बुखार, सरदर्द की समस्या रह सकती है,डॉक्टर की सलाह जरूर ले. विद्यार्थी के लिए प्रॉब्लम भरा दिन रहेगा.

कर्क राशि- चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे बडे भाई से मिलेगी खुशखबरी. व्यापार में आपको अपने काम करने के तरीके में बदलाव लाने की जरूरत है. अगर आप व्यापार में नई मशीनें खरीदना चाह रहे है, तो दोपहर 12:15 से 2:00 बजे के मध्य करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. जॉब करने वाले से जुडेु लोगों को अपने वर्कस्पेस पर मान व सम्मान मिलेगा, जिनके लोगों के पास जॉब नहीं  है उन्हें कठोर करना होगा. एनर्जी लेवल में इजाफा होने से आप वर्कस्पेस पर पहले से बेहतर कर पाएंगे. माता-पिता की हेल्थ का विशेष ख्याल रखना होगा. फैमली लाइफ में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. लाइफ पार्टनर से अनबन हो सकती है. विद्यार्थी अपने कार्य को समय पर पूरा करने में सफल होंगे. जिससे अन्य विद्यार्थी शिक्षक पर आपका प्रभाव बढेगा. 

सिंह राशि- चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेगा जिससे होगी राजनितिक उन्नति. नए विचारों से व्यापार में आपकी इनकम में इजाफा होगा. ब्रह्म, लक्ष्मी, सुफा और वासी योग के बनने से जॉब न करने वालों को मल्टी नेशनल कंपनी से कॉल लैटर मिल सकता है. ब्डल प्रेशर, डायबिटीज से पीड़ित पेशेंट को सर्तक रहने की जरूरत है. वसायुक्त चीजों का प्रयोग करें. फैमली में सब के साथ आपके रिलेशन अच्छे रहेंगे. लाइफ पार्टनर को खुश करने में सफल रहेंगे. विद्यार्थी सफलता प्राप्त करेगें.

कन्या राशि- चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे अच्छे काम करने से चमकेगा भाग्य. व्यापार की नई ब्रांच खोलना चाहते है या अपने नेटवर्क को बढ़ाना होगा. जॉब करने वालों की संतुष्टि के स्तर में बढ़ोतरी आएगी. आपकी आत्मविश्वास में इजाफा होगा. फैमली में छोटे भाई-बहनों की सेहत संबंधित प्रॉब्लम हो सकती हैं, इसलिए उनकी सेहत का ख्याल रखें. लाइफ पार्टनर हर मोड़ में आपके साथ रहेगा. सामाजिक स्तर पर आपके मान-सम्मान में बढ़़ोतरी होगी. जॉब करने वालों को ऑफिस संबंधी यात्रा करनी पड़ सकती है. 

तुला राशि- चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे ननिहाल में हो सकती है समस्या. व्यापार सही धन संबंध प्रबंधन न होने से व्यापार के अचल सम्पत्ति में कमी आ सकती है. जॉब करने वाले ऑफिस में कुछ परेशान रहेंगे. निराश होने की आवश्यकता नहीं है. धैर्य बनाए रखना होगा. लाइफ पार्टनर से छोटी-छोटी बात पर डिबेट करना आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है. स्कूल शिक्षा को लेकर विद्यार्थी अपने प्रर्दशन से खुश नही रहेंगे. फैमली में बुखार व सर दर्द की शिकायत हो सकती है. सिंगल लोगों को अच्छे पार्टनर की तलाश जारी रखनी होगी. विद्यार्थी को सोशल मीडिया व ऑनलाइन गेमिंग से दूरियां बनाएं रखनी होगी. इसका बुरा प्रभाव आपके भविष्य पर पड़ेगा. 

वृश्चिक राशि- चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेगे जिससे साझेदारी के व्यापार से होगा लाभ.  ब्रह्म, लक्ष्मी और वासी योग के बनने से ड्राई फ्रूट्स का व्यापार करने वालों के व्यापार में नई डील होगी जिससे व्यापार में दुगना लाभ प्राप्त करेंगे. वर्कस्पेस पर मनचाही सफलता मिलेगी और दिन बहुत अच्छा जाएगा. आपकी किसी प्रियजन से मुलाकात हो सकती है. फैमली में खुशनुमा माहौल बना रहेगा. हेल्थ को लेकर आप सर्तक रहें तो आपके और आपकी फैमली के लिए बेहतर रहेगा. अविवाहित लोगों को अच्छे संबंध आ सकते है. मैनेजमेंट विद्यार्थी के लिए समय अनुकूल रहेगा.

धनु राशि- चन्द्रमा 6वें हाउस में रहेगे जिससे शत्रुओ की शत्रुता से छुटकारा मिलेगा. आप व्यापार डील के वकीलों से राय जरूर ले लें. वरना बाद में प्रॉब्लम को फेस करना पड़ेगा. जॉब न करने वालों को अपनी प्रतिभा को निखारना होगा. क्योंकि जल्दी बडे़ अवसर आपके पास आ सकते हैं. जॉब में ट्रांसफर की संभावना बन सकती हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. आपके ज्ञान व स्किल के कारण आपको कई जॉब ऑफर आएंगे. फैमली मेंबर की हेल्प से आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा. हायर एजुकेशन वाले विद्यार्थी को अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. इसके लिए आप शिक्षक से हेल्प ले सकते है. प्रोफेशन वर्क के लिए की गई यात्रा से आपको फायदा होगा.

मकर राशि- चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेगें जिससे विद्यार्थी की पढाई में आऐगा निखार. व्यापार में परेशानियों का कड़ी मेहनत से सामना करते हुए अपने व्यापार को बढ़ाने में सफल रहेंगे. वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर आप पुनः टॉप पर बने रहने में सफल होंगे. फैमली में किसी से पुराने मतभेद थे वो सुलझ जाएंगे. लाइफ पार्टनर की फीलिंग को समझे वो आपके बुरे समय में आपका साथ देगा. 
जंक फूड से दूर रहें. बच्चों पर ज्यादा व्यय हो सकता है. खेल से जुडेु लोगों अपने फील्ड से हटकर कुछ नया करेंगे जिससे वो अपना टैलेंट का लोहा मनवाएंगे. 

कुंभ राशि- चन्द्रमा 4वें हाउस में रहेगें जिससे पारिवारिक सुख-सुविधाओ में आऐगी कमी. आलस के चलते व्यापार में आपके कार्य अटक सकते हैं, आपकी टीम से पहले आपको सक्रिय रहने की जरूरत है. वर्कस्पेस पर आपको अपने वर्क समय पर करने की कोशिश करनी होगी, अन्यथा आप किसी बड़ी प्रॉब्लम में फंस सकते है. आपके आसपास के लोगों में बर्ताव में बदलाव हो सकता है, जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ आपको अपनी हेल्थ पर भी ध्यान देना चाहिए. सेहत संबंधी कुछ तकलिफों का सामना करना पड़ सकता है. गृहक्लेश की स्थिति बन सकती है. किसी तीसरे व्यक्ति के कारण गलत-फहमी की स्थिति बन सकती है. बच्चों को कंपटीशिन एग्जाम में सफलता पाने के लिए जी-जान से मेहनत करनी पड़ेगी. 
वाहन चलाते समय सावधानी बरते. 

मीन राशि- चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेगे जिससे साहस में होगी वृद्धि. आपका व्यापार आपके मन में उत्साह लेकर आएगा और यह उत्साह आपदा को अवसर में तबदील करेगा. वर्कस्पेस पर सभी से सराहना मिल सकती है. फैमली में किसी से सेहत में सुधार आने से आपके चेहरे पर चमक आएगी. लक्ष्मी, ब्रह्म और सुनफा योग के बनने से आपकी काम करने के तरीके से दूसरी कंपनी में भी आपकी छाप रहेगी. आपको अपने बर्ताव में बदलाव लाना होगा. जॉब को लेकर यात्रा करनी पड़ सकती है. क्रोध से दूर रहने का प्रयास करें.

Chanakya Niti: हर पत्नी अपने पति से छुपाती है यह राज, रिश्तों पर पड़ता है ऐसा असर

Chanakya Niti: हर पत्नी अपने पति से छुपाती है यह राज, रिश्तों पर पड़ता है ऐसा असर

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़ी कई बातें बताई हैं। इसमें पति-पत्नी के रिश्ते से जुड़ी अहम बातें भी शामिल हैं और ये आज के समय में भी प्रासंगिक हैं। चाणक्य नीति के अनुसार हर पत्नी जानबूझकर अपने पति से कुछ बातें छुपाती है।

ये राज़ या राज़ वो कभी भी अपने पति को नहीं बताती हैं और ऐसा वो पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत करने के लिए, बेहतर भविष्य के लिए करती हैं। जिससे पति-पत्नी सुखी वैवाहिक जीवन व्यतीत कर सकें।

हर पत्नी अपने पति से ये राज छुपाती है

लव लाइफ के बारे में 

हर पत्नी शादी से पहले अपनी लव लाइफ के बारे में अपने पति से छुपाती है। वह इसे अपने शेष जीवन के लिए गुप्त रखती है ताकि उनका विवाहित जीवन किसी भी संदेह के अधीन न रहे और वे खुशी से रह सकें। 

घर के सदस्यों की गलत बातें 

पत्नी घर के सदस्यों की गलत बातें भी अपने पति से छुपाती है, ताकि घर में झगड़े न हों। वह घर की शांति भंग होने से बचाती है और अपने स्तर पर मामलों को संभालती है।

बचत के बारे

पत्नी को घर का गृह मंत्री कहा जाता है। वह तय बजट में घर चलाती हैं और सभी सदस्यों की जरूरतों का ख्याल रखती हैं। इतना सब कुछ होने के बाद भी वह मुश्किल समय के लिए कुछ पैसे बचाकर रखती हैं। पत्नी अपनी बचत के बारे में पति को कभी नहीं बताती, लेकिन जब परिवार पर विपदा आती है तो वह आगे आकर स्थिति को संभालने में मदद करती है।

अपनी असहमति नहीं जताती

पत्नी कई बार न चाहते हुए भी पति के हर फैसले का साथ देती है। पति के खुश रहने और घर में कोई विवाद न हो इसके लिए वह अपनी असहमति खुलकर नहीं जताती।

स्वास्थ्य समस्याओं को छुपाती है

पत्नी अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को छुपाती है ताकि पति इससे परेशान न हो। जब तक वह इसे सहन करने में सक्षम होती है, तब तक वह अपने पति को अपनी बीमारी या दर्द के बारे में कभी नहीं बताती है।

Aaj Ka Panchang 30 January: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 30 January: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 30 जनवरी 2023 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि  

नवमी

10:12 तक
नक्षत्र   कृत्तिका 22:15 तक
करण

कौलव
तैतिल

10:12 तक
22:59 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    सोमवार  
योग   शुक्ल 10:48 तक
सूर्योदय 07:08  
सूर्यास्त 18:11  
चंद्रमा    वृषभ 02:46
राहुकाल

08:31 −09:54

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास माघ  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 12:18− 13:02


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

 
नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Horoscope Today 30 January 2023: मिथुन, तुला, मकर, कुंभ राशि वाले सावधान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 30 January 2023: मिथुन, तुला, मकर, कुंभ राशि वाले सावधान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 30 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 30 जनवरी 2023, सोमवार का दिन विशेष होने जा रहा है. आज से नए सप्ताह का प्रारंभ हो रहा है. शनि की चाल में परिवर्तन हो रहा है. शनि आज अस्त हो रहे हैं. ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रहे हैं? आइए जानते हैं मेष राशि से मीन राशि तक का, आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन उन्नति दिलाने वाला रहेगा. आज आपको कड़वाहट को मिठास में बदलने की कला को सीखना होगा, तभी आप कार्य क्षेत्र में लोगों से आसानी से काम निकलवा पाएंगे, लेकिन संतान के व्यवहार के कारण आज आपको समस्या हो सकती है, जिससे आपको तनाव बना रहेगा.

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातकों को आज कुछ नए अनुबंधों से लाभ मिल सकता है और आपको नौकरी में कार्यरत लोगों की पदोन्नति होने से वह प्रसन्न रहेंगे, जो लोग राजनीति क्षेत्रों में लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं, तो उनके उन प्रयासों से आज सफलता होगी, लेकिन कुछ अप्रिय व्यक्तियों से आपको अनावश्यक कष्ट मिल सकता है, जिनसे आप सावधान रहें.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है. विद्यार्थियों को शिक्षा में आशातीत सफलता मिलने से  आपका मन प्रसन्न रहेगे और आपकी यदि कोई  मूल्यवान वस्तु  खो गई थी, तो उसके आपको प्राप्ति हो सकती है. आपका कोई रुका हुआ काम आज पूरा हो सकता है, जिससे आपको खुशी होगी. किसी कानूनी मामले में  आपको अनुभवी व्यक्तियों से सलाह मश्वरे की आवश्यकता होगी.

कर्क राशि
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन मान व प्रतिष्ठा में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा. आप अपनी संतान के दायित्व की पूर्ति आसानी से कर पाएंगे. आपको  किसी काम के लिए छोटे दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है. माता-पिता से आप किसी बात पर ना उलझे. राजनीति क्षेत्रों पर कार्यरत लोग  अपने कामों से अपने साथियों को हैरान कर सकते हैं.

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों को आज आमदनी के नए नए स्त्रोत प्राप्त होंगे, जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर पाएंगे. आपकी वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलाएगी, जिससे आपके मित्रों की संख्या में भी इजाफा हो सकता है. आपको भागदौड़ के कारण, सिर दर्द, बदन दर्द आदि जैसी समस्या हो सकती है. आपके कुछ शत्रु आपस में लड़कर ही नष्ट हो जाएंगे, जिनसे आपको बचना होगा.

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन खर्चा भरा रहने वाला है. आज आपको किसी कानूनी विवाद या मुकदमे में जीत मिल सकती है, जो आपकी खुशी का कारण बनेगी. संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई सुखद सूचना सुनने को मिल सकती है. रोजगार के कामों को लेकर आप परेशान रहेंगे, लेकिन  उनके लिए आप किसी पर डिपेंड ना रहे.

तुला राशि
तुला राशि के जातकों के चारों ओर का वातावरण सुख में रहने वाला है. व्यापार संबंधी किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं. यदि लंबे समय से आप धन की समस्याओं को लेकर परेशान चल रहे थे, तो आपका आपका रुका हुआ धन मिलने से आज उन समस्याओं का हल मिलेगा. एक से अधिक काम  हाथ लगने से आपकी व्याख्या करता बढ़ सकती है.

वृश्चिक राशि
वृक्षिक राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहने वाला है. आपको अपने स्वास्थ्य में चल रही समस्याओं के लिए किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह मशवरा करना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है. आपकी कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात होगी और कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे कामों के लिए कोई अवार्ड भी मिल सकता है.

धनु राशि
धनु राशि के जातकों को आज शासन व सत्ता का पूरा लाभ  मिलेगा. कार्य क्षेत्र में आज आपके कुछ विरोधी भी आपके ऊपर हावी होने की पूरी कोशिश करेंगे, जिनसे आपको बचना होगा. आज आप किसी सामाजिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं. आप को पर्याप्त मात्रा में धन हाथ लगने से आप प्रसन्न रहेंगे.

मकर राशि
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन आर्थिक मामलों में अच्छा रहने वाला है. रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को  कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है. आप किसी लड़ाई झगड़े में ना पड़े, नहीं तो समस्या होगी. माता-पिता की सेहत के प्रति सचेत रहें और आपके घर अथिति  आगमन होने से व्यस्तता बनी रहेगी और आपका धन खर्च भी बढ़ सकता है.

कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन सांसारिक सुख भोग के साधनों में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा. आप आपको बड़ों की बातों का पुरा मान रखना होगा और आपको किसी संपत्ति संबंधित मामले में निराशा हो सकती है. आपको किसी विपरीत समाचार को सुनकर अक्समात यात्रा पर जाना पड़ सकता है.

मीन राशि
मीन राशि के जातको के लिए आज दिन कुछ उलझनों भरा रहने वाला है. आज उनके ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से लेन-देन के कारण संबंधों में समस्या आ सकती हैं. आप कुछ धार्मिक क्षेत्रों की यात्रा पर भी आ सकते हैं. संतान के कुछ काम को लेकर आप थोड़ा परेशान रहेंगे और दांपत्य जीवन में  कोई अवरोध लंबे समय से चल रहा था, तो उससे  आपको छुटकारा मिलेगा.

Chanakya Niti: लक्ष्य पूरा करने के लिए इन 4 चीजों को कभी न करें दरकिनार, मंजिल पाने में होंगे कामयाब

Chanakya Niti: लक्ष्य पूरा करने के लिए इन 4 चीजों को कभी न करें दरकिनार, मंजिल पाने में होंगे कामयाब

 Chanakya Niti: कई बार सिर्फ मेहनत के दम पर व्यक्ति अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाता. अपनी मंजिल को पाने के लिए वह कई प्रयास करता है लेकिन निरंतर प्रयार और कठोर परिश्रम के बाद भी उसे सफलता नहीं मिलती है. चाणक्य कहते हैं कि आज के दौर में कामयाबी सिर्फ मेहनत के बलबूत नहीं मिल सकती इसलिए लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अपनाने से व्यक्ति सफलता की ऊंचाईयों को छूता है. आइए जानते हैं लक्ष्य पूरा करने के लिए किन चीजों पर जरुर गौर करें.

साहस से मिलेगी सफलता

सफलता पाने की रेस में एक मौड़ ऐसा जरूर आता है जब व्यक्ति को साहस का परिचय देना पड़ता है. उस समय व्यक्ति ने सही निर्णय नहीं लिया तो वह जीती हुई बाजी हार जाता है और पूरी मेहनत मिट्‌टी में मिल जाती है. उस समय अगर वो हार मान गया तो जीती जिताई बाजी हार सकता है. साहस का अर्थ है अपने लक्ष्य प्राप्ति में आ रही बाधा का डटकर सामना करना, इसके लिए निंदाओं पर ध्यान न दें, असफलता के डर से हारने वाला व्यक्ति कभी कामयाब नहीं हो पाता.

अपनी और दूसरों की गलतियों से सबक

ये सच है कि कोई परफेक्ट नहीं होता. हर इंसान से गलतियां होती है पर अपनी गलतियों से सबक लेने वाला अगले कदम पर मात नहीं खाता. व्यक्ति गलती करने से घबराता है लेकिन सच ये है कि गलतियां व्यक्ति ही व्यक्तिगत विकास में सुधार लाने और आपको मजबूत बनाने में मदद करती हैं. वहीं जो दूसरों की गलतियों से सीख लेते हैं वह लक्ष्य प्राप्ति की रणनीति बेहतर तरीके से बना पाते हैं. चाणक्य कहते हैं कि जो बीत गया उसके बारे में पछतावा नहीं करना चाहिए, गलतियों से सीख लेकर आगे की प्लानिंग पर फोकस करना चाहिए.

नई चीजें चीखने की लगन

जो व्यक्ति आज में जीता है उसे वर्तमान परिस्थितियों का सामना करने में दिक्कत नहीं आती. कहने का अर्थ है वक्त के साथ जैसे हालाता, टेक्नॉलोजी, परंपराएं बदल जाती है वैसे ही व्यक्ति को इनके मुताबिक खुद को ढालने की कोशिश करना चाहिए. हर नई चीज को खीखने से कभी गुरेज नहीं करना चाहिए, यही कला व्यक्ति की सफलता में चार चांद लगा देती है. ज्ञान प्राप्ति में कभी भी कंजूसी नहीं करनी चाहिए और न ही किसी को ज्ञान देने में.

संगत

चाणक्य कहते हैं कि जीवन में सफल होना है तो बुरी संगत और बुरी आदतों से दूर ही रहने में भलाई है. बुरी संगत और बुरी आदतें प्रतिभाशाली व्यक्ति का भी भविष्य चौपट कर देती हैं.

Aaj ka Panchang, 29 January 2023: आज रविवार को रहेंगे ये शुभ मुहूर्त, राहुकाल का समय भी जानिए

Aaj ka Panchang, 29 January 2023: आज रविवार को रहेंगे ये शुभ मुहूर्त, राहुकाल का समय भी जानिए

 Aaj ka Panchang, 29 January 2023: आज रविवार को माघ माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी-नवमी तिथि है। अष्टमी प्रातः 9.05 बजे तक है, उसके बाद दशमी तिथि आरंभ हो जाएगी। पूरे दिन भरणी और कृतिका नक्षत्र रहेंगे। सूर्योदय सुबह 7.14 बजे एवं सूर्यास्त सायं 6.06 बजे होगा। चन्द्रोदय 12.13 बजे तथा चन्द्रास्त सुबह 1.58 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – माघ माह, शुक्ल पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

आज दुष्ट मुहूर्त दोपहर 4.31 बजे से 5.14 बजे तक रहेगा। कुलिक योग दोपहर 4.31 बजे से 5.14 बजे तक एवं कंटक योग सुबह 10.46 बजे से 11.29 बजे तक रहेगा। आज कालवेला/ अर्द्धयाम का समय दोपहर 12.12 बजे से 12.55 बजे तक रहेगा। यमघण्ट योग दोपहर 1.39 बजे से 2.22 बजे तक एवं यमगंड योग दोपहर 12.34 बजे से 1.55 बजे तक रहेगा। राहुकाल का समय दोपहर 4.36 बजे से 5.57 बजे तक रहेगा। इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने से बचें।

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

आज सुबह 9.57 बजे से 11.19 बजे तक लाभ का चौघड़िया रहेगा। दोपहर 2.02 बजे से 3.23 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा। सायं 6.06 बजे से रात्रि 9.23 बजे तक शुभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेगा। रवि योग रात्रि 8.21 बजे से अगले दिन सुबह 7.14 बजे तक रहेगा। दोपहर 3.18 बजे से 4.49 बजे तक अमृत काल तथा दोपहर 2.29 बजे से 3.12 बजे तक विजय मुहूर्त रहेगा। अभिजीत मुहूर्त का समय दोपहर 12.18 बजे से 1.02 बजे तक रहेगा। इन शुभ चौघड़ियों एवं मुहूर्त में राहुकाल को टाल कर अन्य सभी प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Horoscope 29 January 2023 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Horoscope 29 January 2023 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

 पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- किसी मित्र के सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। मन परेशान हो सकता है। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। परिश्रम अधिक रहेगा। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे।

वृष राशि- कार्यक्षेत्र में कठिनाइयां आ सकती हैं। मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। आत्मसंयत रहें। बातचीत में सन्तुलित रहने का प्रयास करें। धर्म-कर्म में रूचि बढ़ सकती है। सम्पत्‍ति के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। वाणी में सौम्यता रहेगी।

मिथुन राशि- आय के स्रोत विकसित हो सकते हैं। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। क्रोध के अतिरेक से बचें। धन की स्थिति में सुधार होगा। सन्तान सुख में वृद्धि होगी। मन में शान्ति एवं प्रसन्नता के भाव रहेंगे। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं।

कर्क राशि- मित्रों का सहयोग मिलेगा। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। धैर्यशीलता के लिए प्रयास करें। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। आय में वृद्धि होगी। मन अशान्त रहेगा। आत्मविश्वास में कमी आयेगी। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

शनि के अस्त होने से साढ़ेसाती और ढैय्या वालों की बढ़ेंगी मुश्किलें, रोजाना ये उपाय करने से मिलेगा शनि के अशुभ प्रभावों से छुटकारा

सिंह राशि- किस मित्र के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। मन अशान्त रहेगा। परिवार की समस्याओं पर ध्यान दें। नौकरी में स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रहीं है। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव मन में रहेंगे।

कन्या राशि- नौकरी में इच्छाविरूद्ध कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। परिश्रम अधिक रहेगा। वाणी के प्रभाव में वृद्धि होगी। कुटुम्ब की किसी महिला से धन की प्राप्ति हो सकती है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। आत्मविश्वास में कमी आएगी।

तुला राशि- शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। कला या संगीत में रुचि बढ़ सकती है। नौकरी में बदलाव के अवसर मिल सकते हैं। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। धन की स्थिति में सुधार होगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।

इन तारीखों में जन्मे लोगों को अगले महीने रोजाना मिलेंगे शुभ समाचार, धन- लाभ के बनेंगे योग

वृश्चिक राशि- मित्रों का सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आत्मसंयत रहें। परिवार में वाद-विवाद से बचने का प्रयास करें। जीवनसाथी के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। पिता का साथ मिलेगा। सन्तान सुख में वृद्धि होगी। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं।

धनु राशि- कार्यभार में वृद्धि हो सकती है। आत्मविश्वास में कमी आएगी। कारोबार विस्तार के लिए किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। परिवार से दूर होना पड़ सकता है। कार्यों के प्रति जोश एवं उत्साह रहेगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं।

मकर राशि- खर्चों की अधिकता रहेगी। मन अशान्त रहेगा। धैर्यशीलता में कमी हो सकती है। भाई-बहनों के सहयोग से किसी सम्पत्ति से धनार्जन के साधन बन सकते है। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। माता का सानिध्य एवं सहयोग मिलेगा।

ये हैं फरवरी की 4 लकी राशियां, 28 दिनों तक रहेंगे मौज में, नहीं सताएगा कोई डर

कुंभ राशि- माता से धनप्राप्ति के योग बन रहे हैं। मन परेशान हो सकता है। क्रोध के अतिरेक से बचें। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। वाहन की प्राप्ति हो सकती है। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।

मीन राशि- भौतिक सुखों के विस्तार पर खर्च बढ़ेंगे। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। मन परेशान हो सकता है। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। पिता के सहयोग से किसी पैतृक सम्पत्ति की प्राप्त हो सकती है। धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी।

Chanakya Niti: इन 4 गलतियों के कारण घर से चली जाती हैं मां लक्ष्मी, होता है पैसों का नुकसान

Chanakya Niti: इन 4 गलतियों के कारण घर से चली जाती हैं मां लक्ष्मी, होता है पैसों का नुकसान

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को भारत का सबसे महान विद्वान, अर्थशास्त्री और मार्गदर्शक कहा जाता है. चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धन, संपत्ति को लेकर कई महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया है. चाणक्य के अनुसार, इंसान जाने-अनजाने कई ऐसी गलतियां कर बैठता है, जिससे धन की देवी मां लक्ष्मी रुष्ट होकर घर से चली जाती हैं. नतीजन लोगों को रुपये-पैसे का नुकसान होने लगता है. आर्थिक मोर्चे पर व्यक्ति कंगाल हो जाता है. लाख कोशिशों के बावजूद धन-संपत्ति का अभाव रहता है. आइए आज आपको उन तमाम गलतियों के बारे में बताते हैं, जिनका जिक्र चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में किया है.

पैसों का खर्च
आचार्य चाणक्य के मुताबिक, बेवजह की चीजों पर पैसा खर्च करने वालों या दिखावा करने वालों को माता लक्ष्मी का आशीर्वाद कभी नहीं मिलता है. ऐसे लोगों पर जब आर्थिक संकट आता है तो उन्हें लंबे समय तक राहत नहीं मिलती है. चाणक्य कहते हैं कि ऐसे लोग स्वयं अपनी बर्बादी का रास्ता खोलते हैं. इंसान को हमेशा सही जगह पर ही पैसा खर्च करना चाहिए.

रसोई गैस पर जूठे बर्तन
चाणक्य के अनुसार, रसोई गैस पर भूलकर भी जूठे बर्तन नहीं रखने चाहिए. चूल्हे के ऊपर या आस-पास जूठे बर्तन रखने से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इससे घर की सुख-शांति पर बुरा असर पड़ता है. मान-सम्मान में कमी आने लगती है और घर में दरिद्रता का वास होता है. मां लक्ष्मी के घर से चले जाने का मतलब है कि आर्थिक मोर्चे पर आपका बुरा समय जल्दी ही शुरू होने वाला है.

शाम के वक्त झाड़ू
सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू लगाने से भी माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. चाणक्य कहते हैं कि शाम के वक्त घर में झाड़ू-पोंछा कभी नहीं करना चाहिए. दरअसल झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक समझा जाता है. इसलिए शाम के समय झाड़ू लगाने से बचें. यदि किसी कारणवश शाम को घर में झाड़ू लगानी पड़ जाए तो समेटा गया कचरा फौरन बाहर न निकालें. उसे अगले दिन सूर्यास्त के बाद ही घर से बाहर करें.

व्यवहार या आचरण
आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लोग बुजुर्ग, विद्वान, महिलाओं या गरीबों को परेशान करते हैं. उनका अपमान करते हैं. मां लक्ष्मी की कृपा कभी उन पर नहीं होती है. दूसरों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों से मां लक्ष्मी सदैव रुष्ट रहती हैं. इसके अलावा, जो लोग माता-पिता तुल्य या शिक्षक के साथ अभद्र भाषा में बात करतें हैं, उन्हें भी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद कभी नहीं मिलता है. देवी की अनुंकपा का प्रभाव खत्म होते ही ये लोग पाई-पाई के लिए तरसने लगते हैं.

Aaj ka Panchang, 28 January 2023: आज भीष्म अष्टमी पर बनें ये शुभ मुहूर्त

Aaj ka Panchang, 28 January 2023: आज भीष्म अष्टमी पर बनें ये शुभ मुहूर्त

 Aaj ka Panchang, 28 January 2023: आज शनिवार को माघ माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि रहेगी। अष्टमी सुबह 8.43 बजे आरंभ होगी तथा अगले दिन सुबह तक रहेगी। आज ही भीष्म अष्टमी तथा रथ सप्तमी का भी पर्व मनाया जाएगा। पूरे दिन अश्विनी और भरणी नक्षत्र रहेंगे। पंचांग के अनुसार सूर्योदय सुबह 7.14 बजे एवं सूर्यास्त सायं 6.05 बजे होगा। चन्द्रोदय 11.38 बजे तथा चन्द्रास्त अगले दिन 1.00 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – माघ माह, शुक्ल पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

सुबह 9.20 बजे से 10.03 बजे तक एवं दोपहर 12.55 बजे से 1.38 बजे तक दुष्ट मुहूर्त रहेगा। कुलिक नामक योग सुबह 9.20 बजे से 10.03 बजे तक एवं कंटक योग दोपहर 1.38 बजे से 2.21 बजे तक रहेगा। आज कालवेला/ अर्द्धयाम का समय दोपहर 3.04 बजे से 3.47 बजे तक रहेगा। यमघण्ट योग दोपहर 4.30 बजे से 5.13 बजे तक एवं यमगंड नामक योग दोपहर 3.14 बजे से 4.35 बजे तक रहेगा। राहुकाल (Aaj ka rahukaal) का समय आज सुबह 11.13 बजे से दोपहर 12.33 बजे तक रहेगा। सुबह 8.43 बजे से सायं 8.48 बजे तक भद्रा का भी साया रहेगा। इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने से बचें।

Horoscope Today 28 January 2023: मेष, तुला, धनु, मीन राशि वाले सावधान, अन्य राशियों का भी जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 28 January 2023: मेष, तुला, धनु, मीन राशि वाले सावधान, अन्य राशियों का भी जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 28 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 28 जनवरी 2023, शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज का दिन धन की देवी लक्ष्मी जी को समर्पित है. ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रहे हैं?आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ समस्याओं भरा रहने वाला है. प्रेम जीवन जी रहे लोगों का  अपने साथी से किसी तीसरे व्यक्ति के कारण मनमुटाव हो सकता है.  आपको ना चाहते हुए भी कोई ऐसा काम करना पड़ सकता है, जिसको लेकर आपको निराशा होगी.  आप किसी से व्यर्थ के वाद विवाद में ना पड़ें और आप अपने काम पर ध्यान लगाएं, तो आपके लिए बेहतर रहेगा.

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन भौतिक सुख-सुविधाओं वृद्धि दिलाने वाला रहेगा. आपको किसी जमीन जायदाद से संबंधित मामले में कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. दोस्तों के साथ आप किसी पार्टी को करने की प्लानिंग कर सकते हैं, लेकिन आपको किसी घर परिवार में चल रही अनुबंध को बहुत ही सोच विचार कर सुलझाना होगा. आपने यदि किसी से कोई वादा किया था, तो  आप उसे भी आसानी से पूरा कर पाएंगे.

मिथुन राशि (Gemini)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन बाकी दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है. कार्य क्षेत्र में  काम कम  रहने के कारण आपको कुछ मानसिक तनाव हो सकता है. यदि किसी काम को लेकर आपके मन में संकोच हो, तो आप उसे बिल्कुल ना करें, नहीं तो वह आपके लिए समस्या बन सकता है. यदि आप  किसी से धन उधार लेने की सोच रहे हैं, तो आपको उसे उतार समस्या होगी.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन अनुकूल रहने वाला है. आप अपने स्वास्थ्य में चल रही समस्याओं के कारण थोड़ा परेशान रहेंगे और आपका व्यवहार भी आज थोड़ा चिड़चिड़ा हो सकता है. आपको  आपनी कुछ पुरानी गलतियों से सबक लेना होगा. विद्यार्थियों को  शिक्षा में आ रही समस्याओं के लिए अपने सीनियर से बातचीत करनी होगी.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के व्यवसाय कर रहे जातकों के लिए आज दिन ठीक-ठाक रहने वाला है. नौकरी में  स्थिति थोड़ा कमजोर रहेगी. आपकी किसी बड़े अधिकारी से मुलाकात होगी. यदि आप कुछ समस्याओं को लेकर अपने माता-पिता से बातचीत कर सकते हैं. घर परिवार में  आपको किसी सदस्य के व्यवहार के कारण समस्या होगी.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन अच्छा रहने वाला है. आपकी कुछ नये मित्रों से मुलाकात हो सकती है. आप दिल से लोगों का भला सोचेंगे, लेकिन लोगों से आपका स्वार्थ समझ सकते हैं. आपको  किसी की कही सुनी बातों पर भरोसा करने से बचना होगा, नहीं तो वह आपको नुकसान दे सकता है. संतान पक्ष की ओर से आपको  कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है.

तुला राशि (Libra)
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन उन्नति दिलाने वाला रहेगा. आपका यदि कोई संपत्ति संबंधित विवाद कानून में चल रहा है, तो उसमें भी आपको जीत मिल सकती हैं. आपको नौकरी से संबंधित  कोई शुभ सूचना सुनने को मिलेगी और जो विद्यार्थी किसी परीक्षा की तैयारी के लिए लगे हैं, तो उन्हें  कुछ और मेहनत करनी होगी, तभी वह उसमें सफलता हासिल कर सकेंगे. आपको किसी नए वाहन की प्राप्ति भी हो सकती है.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है. आपको कार्यक्षेत्र में किसी समझौते पर बहुत ही सोच विचार कर दस्तखत करने होंगे और आपको किसी शुभ सूचना के मिलने से यदि आपके मन में कोई निराशा चल रही थी तो वह समाप्त होगी. आपको एक से अधिक स्त्रोतों से आय प्राप्त होती दिख रही है.

धनु राशि (Sagittarius)
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन मानसिक शांति दिलाने वाला रहेगा. आपको भागदौड़ अधिक होने के कारण आपका मन परेशान रहेगा, लेकिन आप बिना सोचे समझे किसी काम मे हाथ ना डाले, नहीं तो वह आपके लिए नुकसान दायक रहेगा. व्यवसाय में  आपको चुटपुट लाभ के अवसर को पहचान कर उन पर अमल करें, तो आप अच्छा लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के विद्यार्थियों के लिए आज दिन  मानसिक व बौद्धिक भार से छुटकारा दिलाने वाला रहेगा. आपको अपने किसी परिजन की ओर से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. यदि आपने किसी बड़े निवेश में हाथ डाला था तो वह आपके लिए समस्या लेकर आ सकता है. आपकी  कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात होगी. माता पिता से किए हुए वादे को आप पूरा करने में कामयाब रहेंगे.

कुंभ राशि (Aquarius)
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ समस्याएं लेकर आ सकता है.  पके कुछ व्यवसाय संबंधी फैसले आपके लिए समस्या बनेंगे. आपको किसी अपने की सेहत की चिंता सकती है, जिससे आप परेशान रहेंगे और आपके कुछ शत्रु भी  आपके ऊपर हावी होने की कोशिश करेंगे, जिनसे आपको बचना होगा. आप अपने कार्यक्षेत्र के कामों को निपटाने की पूरी कोशिश करेंगे.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है.  आपके कुछ काम आपके लिए समस्या लेकर आ सकते हैं. आपको मित्रों के सहयोग से आज किसी नये निवेश को करने का मौका मिल सकता है. किसी बिजनेस संबंधी मामले में  आप किसी बाहरी व्यक्ति से सलाह मशवरा ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है.

चाणक्य नीति: इस एक चीज को दान करने वाला व्यक्ति कभी नहीं होता गरीब, आचार्य चाणक्य ने किया है बखान

चाणक्य नीति: इस एक चीज को दान करने वाला व्यक्ति कभी नहीं होता गरीब, आचार्य चाणक्य ने किया है बखान

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र चाणक्य नीति में जीवन के कई अहम पहलूओं की चर्चा की है जिसमें उन्होंने व्यक्ति के सफल और खुशहाल जीवन के कुछ राज बताए हैं. चाणक्य नीति में बताई गई नीतियां दुनियाभर में प्रचलित हैं और इन पर चलकर कई लोगों ने जीवन में सफलता हासिल की है. चाणक्य नीति के एक श्लोक में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दान करने से व्यक्ति के मान सम्मान में वृद्धि होती है. इसके अलावा चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में दान से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख किया है. धार्मिक रूप से भू दान, कन्या दान, वस्त्र दान, अन्न दान और गौ दान को सर्वश्रेष्ठ दान माना गया है. लेकिन आचार्य चाणक्य ने इससे भी श्रेष्ठ किसी अन्य चीज का दान माना है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

नान्नोदकसमं दानं न तिथिर्द्वादशी समा ।
न गायत्र्याः परो मन्त्रो न मातुर्दैवतं परम् ।।

चाणक्य नीति के इस श्लोक का अर्थ है कि अन्न और जल के दान के समान कोई कार्य नहीं, द्वादशी के समान कोई तिथि नहीं, गायत्री के समान कोई मंत्र नहीं और मां से बढ़कर कोई देवता नहीं. आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति दान करने से सुख और पुण्य की प्राप्ति होती है. इसलिए व्यक्ति को सामर्थ्य के अनुसार दान करना चाहिए. इसके साथ सभी तिथियों में द्वादशी प्रधान है और मंत्रों में गायत्री मंत्र का सबसे अधिक महत्व है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह माना जाता है कि गायत्री मंत्र के जाप से मन-मस्तिष्क की शुद्धि होती है. चाणक्य नीति में सबसे महत्वपूर्ण शिक्षा दी गई है कि सभी देवी-देवताओं में मां से बढ़कर और कोई भगवान नहीं. इसलिए उनका आदर सदैव करना चाहिए और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करनी चाहिए.

विद्या दान महाकल्याण

चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में विघा दान, भू दान, कन्या दान, वस्त्र दान, अन्न दान और गो दान को सर्वोत्तम दान की श्रेंणी में रखा है. चाणक्य कहते हैं कि विद्या का दान सबसे श्रेष्ठ है, क्योंकि यह कभी खत्म नहीं होता इससे व्यक्ति का मानसिक विकास होता है.

जरूरतमंद व्यक्ति को ही करें दान

चाणक्य एक श्लोक के माध्यम से अपने नीतिशास्त्र में कहते हैं कि दान हमेशा जरूरतमंद व्यक्ति को देना चाहिए, जो इसका महत्व समझता हो। भूखे व्यक्ति को भोजन कराएं ना कि जिसका पेट भरा हुआ है. क्योंकि जिसका पेट भरा हुआ है वह भोजन के महत्व को नहीं समझेगा.

 
Aaj Ka Panchang: आज 27 जनवरी 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 27 जनवरी 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 

27 जनवरी 2023 का पंचांग

विक्रम संवत - 2079, राक्षस
शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
पूर्णिमांत - माघ
अमांत - माघ

तिथि
षष्ठी - 09:10 ए एम तक

नक्षत्र
रेवती - 06:37 पी एम तक

योग
सिद्ध - 01:22 पी एम तक

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 07:11 ए एम
सूर्यास्त - 05:56 पी एम
चन्द्रोदय - 10:58 ए एम
चन्द्रास्त - 11:57 पी एम

अशुभ काल
राहुकाल- 11:13 ए एम से 12:34 पी एम
यमगण्ड- 03:15 पी एम से 04:35 पी एम
गुलिक काल- 08:32 ए एम से 09:52 ए एम
दुर्मुहूर्त - 09:20 ए एम से 10:03 ए एम, 12:55 पी एम से 01:38 पी एम


शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:12 पी एम से 12:55 पी एम
अमृत काल - 04:15 पी एम से 05:49 पी एम
ब्रह्म मुहूर्त - 05:25 ए एम से 06:18 ए एम    

शुभ योग
सिद्ध - 01:22 पी एम तक

Horoscope Today 27 January 2023: मिथुन, कुंभ को हानि, तुला, मकर को लाभ, अन्य का भी जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 27 January 2023: मिथुन, कुंभ को हानि, तुला, मकर को लाभ, अन्य का भी जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 27 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 27 जनवरी 2023, शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज का दिन धन की देवी लक्ष्मी जी को समर्पित है. ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रहे हैं?आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries) 
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियों भरा रहने वाला है. यदि आपको किसी काम के पूरा ना होने के कारण समस्या आ रही थी, तो वह आज दुर होगी और आपको रुका हुआ धन मिलने से आप बढ़ने से अपने खर्चों में भी बढ़ोतरी कर सकते हैं. आप  अपनो से ज्यादा औरो के कामों की चिंता करेंगे, जिसके कारण आप व्यस्त रहेंगे और संतान के लिए भी समय नहीं निकाल पाएंगे.

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन नौकरी के सिलसिले में अच्छा रहने वाला है. आपको किसी नई नौकरी के मिलने से आज मन प्रसन्न रहेगा. व्यापार कर रहे लोगों को  जबरदस्ती किसी काम को करना आपके लिए नुकसानदायक रह सकता है.  आपके परिवार का कोई सदस्य आपके लिए कोई उपहार लेकर आ सकता है, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा.

मिथुन राशि (Gemini)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है. आज आपको अपने मानसिक तनाव को खुद पर हावी होने नहीं देना है, नहीं तो समस्या हो सकती  है। आपकु सेहत में भी कुछ गिरावट चल रही है, तो उसमें भी आप परेशान रहेंगे। आपके परिवार का माहौल आज सामान्य रहेगा, लेकिन आपके पिताजी को आज कोई शारीरिक कष्ट हो सकता है.

 

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है। आप अपने स्वास्थ्य में चल रही गिरावट के कारण आपका किसी कार्य को करने में मन नहीं लगेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोग आज अपने साथी के साथ कुछ अच्छे पलों का आनंद लेंगे और आपको सीमित आय होने से अपने कुछ खर्चों में भी कटौती करनी होगी।

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन आर्थिक मामले में अच्छा रहने वाला है.  आपको किसी बेवजह के काम की चिंता सता सकती है, जो व्यर्थ होगी, लेकिन आप किसी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें, नहीं तो वह आपको धोखा दे सकता है। यदि सेहत को लेकर आपको कुछ समस्या चल रही है, तो उसे आप नजरअंदाज ना करें, नहीं तो बाद में वह बढ़ सकती है।

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहने वाला है. आप अपने दोस्तों के साथ किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन आप  अपने कुछ कामों को किस्मत के भरोसे छोड़ेंगे, जिनके लिए बाद में उन्हें समस्या उठानी पड़ सकती है. विद्यार्थियों की शिक्षा में यदि कुछ समस्या या रही थी, तो उनसे भी आज उनको निजात मिलेगी और आप किसी नए वाहन की खरीदारी भी कर सकते हैं.

तुला राशि (Libra) 
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन आय में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा. आपको संतान पक्ष की ओर से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, लेकिन आप अपनी कुछ बातों को गुप्त रखें, नहीं तो वह परिवार के सदस्यों के सामने आ सकती हैं. आपके विरोधी आज आपके ऊपर हावी होने की पूरी कोशिश करेंगे. दांपत्य जीवन में आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio) 
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन उन्नति दिलाने वाला रहेगा. नौकरी पेशा लोगों के लिए अच्छी आमदनी मिलने के पूरे योग बनते दिख रहे हैं। आपको अपने निजी कार्यों में  किसी काम के कारण यदि समस्या चल रही थी, तो वह भी दूर होगी। व्यवसाय कर रहे लोग  अपने व्यवसाय में कुछ नये उपकरणों को शामिल कर सकते हैं, जिससे उनके उत्पाद की मांग और बढ़ेगी.

धनु राशि (Sagittarius) 
धनु राशि को आज एक के बाद एक खुशखबरी सुनने को मिलती रहेगी. आपको किसी बात को लेकर चिंता हो सकती हैं. आपको अपने बढते खर्चो के कारण समस्या हो सकती है.कार्यक्षेत्र मे किसी को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है और आपको आज किसी अपनी किसी पुरानी गलती से सबक लेना होगा. आपको स्वास्थ्य के प्रति यदि कुछ चुनौतियां हैं, तो आज उनका डटकर सामना करें.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन अनुकूल रहने वाला है. आपके आगे बढ़ने से आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं. विद्यार्थियों को अपने गुस्से भरे स्वभाव के कारण समस्या हो सकती है. प्रेम जीवन जी रहे लोगों में आपसी प्रेम और बढ़ेगा. यदि नौकरी से संबंधित कोई समस्या आपको लंबे समय से परेशान कर रही है, तो उससे भी आज आपको छुटकारा मिलता दिख रहा है.

कुंभ राशि (Aquarius) 
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन बाकी दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है, लेकिन आप अपने खर्चों पर लगाम लगाएं, तो आप भविष्य के लिए कुछ धन संचय करने में कामयाब रहेंगे. जीवन साथी के साथ  आप कुछ प्यार भरी बातें करेंगे और आप यदि वह आपसे नाराज चल रही थी, तो आज उन्हें मनाने की भी पूरी कोशिश करेंगे. कार्यक्षेत्र में  आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. आपको निवेश किसी अनुभवी व्यक्ति से सोच कर ही करना होगा.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है. आपको किसी सफलता के मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. बिजनेस कर रहे लोग  किसी व्यक्ति की बातों में आकर कोई निवेश ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है. आज आपकी इनकम में भी बढ़ोतरी होगी और किसी मन की इच्छा की पूर्ति होने से  आपको खुशी होगी.

वसंत पंचमी आज, घर- घर होगी मां सरस्वती की पूजा, कब और कैसे करें पूजा, जानें सबकुछ

वसंत पंचमी आज, घर- घर होगी मां सरस्वती की पूजा, कब और कैसे करें पूजा, जानें सबकुछ

 आज वसंत पंचमी का त्योहार है। वसंत पंचमी पर देवी सरस्वती की पूजा करने का महत्व होता है। इस दिन विवाह, गृह प्रवेश, विद्यारंभ और नया कार्य करना काफी शुभ होता है।

 

ऐसे करें मां सरसवती की पूजा

वसंत पंचमी तिथि पर विद्या की देवी मां सरसवती प्रगट हुईं थीं। ऐसे में इस दिन इनकी विशेष पूजा आराधना का महत्व है।

– आज सबसे पहले घर पर देवी सरस्वती की मूर्ति को पूजा स्थल पर रखें। इसके बाद कलश स्थापित करते हुए नवग्रहों की पूजा करते हुए पूजा का संकल्प लें।

– पूजा में पहले गंगाजल से आचमन और स्नान कराएं।

– मां सरस्वती को पीले रंग का फूल, वस्त्र और मिठाईयां अर्पित करें।

– इसके बाद मां सरस्वती के मंत्रों का जाप करें।

– मां सरस्वती की पूजा के बाद अपने इष्टदेवों की आराधना करें।

पंचमी तिथि की शुरुआत 25 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट हुई

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल पंचमी तिथि की शुरुआत 25 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट हुई है । पंचमी तिथि 26 जनवरी को सुबह 10 बजकर 28 मिनट तक रहेगी। ऐसे में सरस्वती पूजा के लिए सुबह 07 बजकर 12 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक की जा सकती है।

Republic Day/Basant Panchami 2023: करीब 19 साल बाद गणतंत्र दिवस और सरस्वती पूजा मनाया जा रहा एक साथ, पहले राष्ट्रधर्म फिर छात्रधर्म निभा रहे देश के छात्र

Republic Day/Basant Panchami 2023: करीब 19 साल बाद गणतंत्र दिवस और सरस्वती पूजा मनाया जा रहा एक साथ, पहले राष्ट्रधर्म फिर छात्रधर्म निभा रहे देश के छात्र

 करीब 19 साल बाद मां सरस्वती की पूजा और गणतंत्र दिवस एक ही दिन मनाया जाएगा। माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी पर विद्या और ज्ञान की देवी सरस्वती प्रकट हुईं थी। बसंत पचंमी पर पीले रंग का खास महत्व है। इस दिन पीले रंग की पूजन समाग्री से मां सरस्वती की पूजा करने पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

वहीं पूरा देश इस साल स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे के उपलक्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इसी मौके पर 26 जनवरी 2023 को भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। भारत की पिछले सात दशकों से ज्यादा वर्षों की प्रगति की यात्रा को देखें तो पाएंगे कि हमारा देश बहुत सी चुनौतियों को पीछे छोड़ आगे निकल चुका है। भारत के लोग आज रक्षा से लेकर शिक्षा, अंतरिक्ष और खेल प्रतियोगिताओं में दुनिया को अपना लोहा मनवा रहे हैं। भारतीय गणतंत्र इसी कामयाबी का 74वां जश्न मनाने जा रहा है।

गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी एक साथ – जानकारों के अनुसार करीब 19 साल बाद मां सरस्वती की पूजा और गणतंत्र दिवस एक ही दिन मनाया जाएगा। ऐसा संयोग 2004 में बना था।

शिक्षण संस्थानों के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज के दिन लगभग सभी शिक्षण संस्थानों में गणतंत्र दिवस के साथ – साथ सरस्वती पूजा की जा रही है। छात्र जीवन के लिए मायने रखने वाले दानों पर्वों का एक दिन होने से छात्रों में उमंग का माहौल है।

Chanakya Niti: सफलता में बाधा डालते हैं ये लोग, बुरे वक्त में भी इनके सामने न फलाएं हाथ0

Chanakya Niti: सफलता में बाधा डालते हैं ये लोग, बुरे वक्त में भी इनके सामने न फलाएं हाथ0

 Chanakya Niti: दूसरों की मदद करना ही मनवता कहलाती है, इंसानियत वही है जो बुरे वक्त में दुश्मन को पानी पिलाने से कभी मना न करे. चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कोई निर्णय समय, हालात, नीति और धर्म को मद्देनर करते हुए लेना चाहिए.

आज अच्छा वक्त चल रहा है तो जीवन में कभी दुख की घड़ी का समाना भी करना पड़ेगा लेकिन चाणक्य कहते हैं कि मुसीबत में कभी उन लोगों से मदद की गुहार न लगाएं जो दुश्मन से भी ज्यादा खरतनाक माने गए हैं.

चाणक्य के अनुसार कुछ ऐसे लोगों का जिक्र किया है जो अच्छाई का मुखौट पहनकर व्यक्ति के पीठ पीछे छुरा घोंपने से गुरेज नहीं करते. ऐसे लोग ही सफलता में बाधा डालते हैं, इनसे दूरी बनाने में ही भलाई है.

मतलबी व्यक्ति

चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति सिर्फ अपने हित के बारे में सोचता हो, जो हर समय ये सोचता हो कि दूसरों से कैसे अपना फायदा कराया जाए उससे कभी मदद की मांग नहीं करनी चाहिए. ऐसे लोग मतलब के लिए आपका साथ देने की हामी भर लेकिन अपने हित को पूरा हो जाने पर नजर भी नहीं आएंगे. ऐसे लोग अपने स्वार्थ के लिए दूसरों को दुःख देने से भी नहीं हिचकिचाते. इनसे दूर रहने में ही भलाई है.

ईष्या रखने वाला

जिस मनुष्य के अंदर जलन और ईर्ष्या का भाव होता है, वो न तो खुद तरक्की करता है न ही दूसरों को आगे बढ़ने देता है. चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति आपसे जलन का भाव रखता है बुरे वक्त में भी उसके सामने कभी हाथ न फलाएं. ईर्ष्या की आग व्यक्ति की इंसानियत खत्म कर देती है. ईर्ष्या रखने वाला व्यक्ति अपने प्रतिद्ंदी को असफल और दुखी देखने की तलाश में ही रहता है. ऐसे लोग आपके बुरे समय का फायदा उठाकर आपको धोखा दे सकते हैं और सफल होने से रोक सकते हैं.

मूर्खाशिष्योपदेशेन दुष्टास्त्रीभरणेन च

दु:खिते सम्प्रयोगेण पंडितोऽप्यवसीदति

मदद के महत्व को समझे -  चाणक्य ने इस श्लोक में बताया है कि किन लोगों की मदद करने से पहले सौ बार सोचना चाहिए क्योंकि इनकी मदद करना भी खतरे से खाली नहीं है.चाणक्य के अनुसार मदद उसी व्यक्ति की करनी चाहिए जो मदद के महत्व को समझे. चाणक्य कहते हैं कि जैसे मूर्ख व्यक्ति की भलाई करना आपको भारी पड़ सकता है, क्योंकि मूर्खों को सही-गलत की समझ नहीं होती.

अधर्मी व्यक्ति - चाणक्य के अनुसार धर्म से भटकने वाला व्यक्ति पाप कर्म करने लगता है और दूसरों को भी गलत काम करने पर मजबूर कर देता है. चाणक्य कहते हैं ऐसे लोगों के संपर्क में रहने और उनकी मदद करने से व्यक्ति को अपमानित होना पड़ता है.

Aaj Ka Panchang: 26 जनवरी 2023 का पंचांग? जानिए बसंत पंचमी पर शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और राहु काल

Aaj Ka Panchang: 26 जनवरी 2023 का पंचांग? जानिए बसंत पंचमी पर शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और राहु काल

 नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang Basant Panchami आज शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है. पंचांग के अनुसार आइए जानते हैं आज बसंत पंचमी के दिन किस शुभ मुहूर्त में कार्य करने से आपको सफलता मिलेगी, दिन का कौन सा समय आपके लिए अशुभ रहने वाला है और ग्रह-नक्षत्रों की दशा क्या है.

आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang) 
दिनांक- 26 जनवरी 2023
वार- गुरुवार
स्थान- नई दिल्ली
तिथि- पंचमी
नक्षत्र- उत्तर भाद्रपद
करण- बालव
पक्ष- शुक्ल पक्ष
योग- शिव
रितु- शिशिर

सूर्योदय व सूर्यास्त का समय ( sunrise sunset time today)
सूर्योदय- 07:11 AM
सूर्यास्त- 05:54 PM

चन्द्रोदय व चन्द्रास्त का समय (moon rise moonset time today)
चन्द्रोदय- 10:26 AM
चन्द्रास्त- 22:56 PM

आज का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)
अभिजीत मुहूर्त- 12:11 PM - 12:54 PM

आज का अशुभ मुहूर्त (Aaj Ka Ashubh Muhurat)
राहु काल- 13:53 PM - 15:14 PM
यमगण्ड काल- 07:11 AM - 08:32 AM
गुलिका काल- 09:52 AM - 11:12 AM

Horoscope Today 26 January 2023: बसंत पंचमी पर इन राशियों पर रहेगी मां सरस्वती की कृपा, मेष-मीन राशि तक, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 26 January 2023: बसंत पंचमी पर इन राशियों पर रहेगी मां सरस्वती की कृपा, मेष-मीन राशि तक, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 26 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 26 जनवरी 2023, गुरुवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज का दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती जी को समर्पित है. आज बसंत पंचमी का पर्व है. ग्रहों की चाल आज आपकी राशि को किस तरह से प्रभावित कर रही है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)
मेष राशि के व्यापार कर रहे लोगों के लिए कोई बड़ी सफलता लेकर आने वाला है, लेकिन आप  अपने काम में पूरा मन लगाए रखें, नहीं तो कोई समस्या हो सकती है. गृहस्थ जीवन जी रहे लोग  कुछ सुकून भरे पल व्यतीत करेंगे. क्योंकि यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो उससे  आपको छुटकारा मिलेगा. आप आज अपने कुछ पुराने अनुभवों का पूरा लाभ उठाएंगे. 

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि के जातको के  लिए दिन खर्चों को बढ़ाने वाला रहेगा, क्योंकि संतान आपसे किसी नई चीज की फरमाइश कर सकती है, जिसके पूरा करने से आपका खर्चा बढ़ेगा, लेकिन व्यवसाय में आपको ठीक-ठाक मुनाफा होने से आप  परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारियों को आसानी से पूरा कर पाएंगे. माता-पिता की सेहत के प्रति सचेत रहे.

मिथुन राशि (Gemini) 
मिथुन राशि के जातको के लिए दिन आय के कुछ नए स्त्रोत लेकर आएगा. आपको कार्यक्षेत्र में कुछ नया सीखने को मिलेगा और आपके कामों में नयापन आएगा. आप अपने बच्चों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे, लेकिन आप किसी की क कही सुनी बातों पर विश्वास ना करें, नहीं तो वह आपको धोखा दे सकते हैं. प्रेम जीवन जी रहे लोग  साथी के साथ कहीं घूमने फिरने की योजना बनाएंगे. 

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के नौकरी में कार्यरत लोगों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है, क्योंकि उन्हें एक के साथ दूसरी नौकरी का ऑफर भी आ सकता है. आप अपनी सुख-सुविधाओं की कुछ वस्तुओं की खरीदारी करने में  अच्छा खासा खर्चा करेंगे. परिवार के लोगों के साथ किसी वरिष्ठ सदस्य के लिए पार्टी का आयोजन कर सकते हैं. यदि आपने  अपने जीवन साथी कि किसी बात को नहीं माना, तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं. 

सिंह राशि (Leo)
सिहं राशि के जातको के लिए दिन उन्नति दिलाने वाला रहेगा. कार्य क्षेत्र में आपकी किसी से कहासुनी हो सकती है, जिससे आपका मूड खराब रहेगा. आपको  अपने निर्णय लेने की क्षमता का पूरा लाभ मिलेगा.  आप किसी यात्रा पर जाए, तो उसमें शीघ्र गांमी वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतें. आपके खर्चे  आपकी टेंशन बढ़ा सकते हैं.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातको के लिए दिन आर्थिक दृष्टिकोण से मजबूती लेकर आएगा. आप परिवार में किसी सदस्य के रिटायरमेंट होने से  पार्टी का आयोजन हो सकता है. रुपए पैसे से जुड़े मामलों में आज आप सावधान रहें, नहीं तो कोई आपके साथ धोखा कर सकता है. आप आज गृहस्थ जीवन का भरपुर आनंद उठाएंगे। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को  कोई अच्छा अवसर मिल सकता है. आपको जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य भरपूर मात्रा में मिलेगा.

तुला राशि (Libra) 
तुला राशि के जातको के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. आपको अपनी पुरानी कुछ गलतियों से सीख लेनी होगी. आपको अक्समात धन लाभ के भी योग बनते दिख रहे हैं. आप अपने बिजनेस में यदि किसी से मदद मांगेंगे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगी और लोग आपके कार्यों की सराहना करते नजर आएंगे. आपको यदि किसी मित्र  की मदद करने का मौका मिले, तो अवश्य करें. 

वृश्चिक राशि (Scorpio)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए दिन स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है, क्योंकि आपके पुराने लोग फिर से उभर सकते हैं, जो आपको समस्या देंगे.  आपको कार्य क्षेत्र में कि किसी बात को लेकर बेवजह का तनाव हो सकता है. शादीशुदा लोग जीवन साथी के और करीब आएंगे, जिससे  दोनों के बीच प्रेम और गहरा होगा. 

धनु राशि (Sagittarius) 
धनु राशि के जातकों के लिए दिन रुपए पैसे के मामले में अच्छा रहने वाला है. आप जीवन साथी के साथ बैठकर  संतान के भविष्य के भविष्य की कुछ योजनाओं पर बातचीत कर सकते हैं. धन संबंधित मामले में आप किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है. घरेलू जीवन में यदि समस्याएं आ रही थी, तो उनसे भी  आपको छुटकारा मिलेगा। 

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के जातकों के लिए दिन कुछ समस्या लेकर आ सकता है. आपको कार्य क्षेत्र में अपने किसी जूनियर के कारण समस्या हो सकती है, जिसे आप दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे. कुछ निजी मामलों में आप बाहरी व्यक्ति से सलाह मशवरा ना करें, नहीं तो आपको कोई गलत सलाह दे सकते हैं. आपको अत्यधिक तले भोजन के कारण कोई पेट संबंधित समस्या हो सकती है. 

कुंभ राशि (Aquarius)
कुंभ राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन सुखमय रहने वाला है और आप परिवार के सदस्यों के साथ कुछ खुशी भरे पल व्यतीत करेंगे. आप अपनी दिनचर्या में  कुछ बदलाव कर सकते हैं, जिससे आप अपने आलस्य को दूर भगाएंगे, नहीं तो आपके कुछ कामों में समस्या आ सकती है. व्यापार कर रहे लोग  किसी फैसले को लेने से पहले बहुत ही सोच विचार करें, नहीं तो वह गलत हो सकता है. आप  अपने से ज्यादा औरों का ख्याल रखेंगे.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातकों को आज एक के बाद एक खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, जिससे उनकी प्रसंता का ठिकाना नहीं रहेगा. आपका मन कार्यक्षेत्र में इधर-उधर के कामों पर ही लगेगा और आप अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाएंगे. काम के सिलसिले में आप अपने किसी परिजन से मदद ले सकते हैं. जीवनसाथी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें, नहीं तो कोई समस्या हो सकती है.

Chanakya Niti: सफलता के लिए व्यक्ति को करना चाहिए यह महत्वपूर्ण कार्य

Chanakya Niti: सफलता के लिए व्यक्ति को करना चाहिए यह महत्वपूर्ण कार्य

 Chanakya Niti: मनुष्य जीवन में विद्या का मोल सबसे अधिक है। जो व्यक्ति विद्या अर्जित करके अपना जीवन यापन करता है, वह सदैव सफलता प्राप्त करता है। लेकिन जो अज्ञानता के कारण कोई कार्य करता है, उसके हाथ हमेशा खाली ही रहते हैं। इसलिए जीवन में एक उचित मार्गदर्शक का होना अतिआवश्यक है। ऐसे ही एक मार्गदर्शक थे आचार्य चाणक्य, जिनके द्वारा रचित चाणक्य नीति आज भी लाखों युवाओं का मार्गदर्शन कर रही है। चाणक्य नीति में धर्म, अर्थ, राजनीति के साथ-साथ जीवन की अन्य महत्वपूर्ण नीतियों के विषय में भी बताया गया है। माना जाता है कि जो लोग इन नीतियों का पालन करके जीवन व्यतीत करते हैं, उन्हें सदैव सफलता प्राप्त होती है। आइए चाणक्य नीति के इस भाग में जानते हैं कि मनुष्य के सफलता प्राप्त करने के किस महत्वपूर्ण चीज पर कार्य करना चाहिए।

चाणक्य नीति के इस शिक्षा का रखें ध्यान (Chanakya Niti for Success)

गुणैरुत्तमतां यान्ति नोच्चैरासनसंस्थितैः ।

प्रसादशिखरस्थोऽपि किं काको गरुडायते ।।

अर्थात- गुणों से ही मनुष्य बड़ा बनता है, ना कि किसी ऊंचे स्थान पर बैठने से। राजमहल के शिखर पर यदि कौवा बैठ जाए तो वह गरुड़ नहीं बन जाता है।चाणक्य नीति के माध्यम से आचार्य चाणक्य ने बताया है कि जो लोग अच्छे गुणों को साथ लेकर कोई भी कार्य करते हैं, वही श्रेष्ठ और सफल व्यक्ति कहलाते हैं। यह जरूरी नहीं कि वह ऊंचे स्थान पर बैठा हुआ व्यक्ति हो। ऐसा इसलिए क्योंकि महल के शिखर पर अगर कौवा बैठ जाता है तो उसे गरुड़ के समान शक्तिशाली नहीं कहा जा सकता है। वह हमेशा कमजोर और अप्रिय बोलने वाला काक ही रहेगा। लेकिन जमीन पर बैठा हुआ गरुड़ हमेशा पक्षीराज कहलाएगा। इसलिए व्यक्ति को सदैव अपने गुणों पर कार्य करना चाहिए और अपने भीतर सद्गुण लाने चाहिए। यही सफलता प्राप्त करने के मुख्य स्तंभ हैं।