छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर इस बार बन रहा बेहद ही अद्भुत संयोग, भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने करें ये काम

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर इस बार बन रहा बेहद ही अद्भुत संयोग, भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने करें ये काम

 Mahashivratri 2023: हिन्दू धर्म में यूँ तो हर पर्व का विशेष महत्व होता है। किन्तु देवों के देव महादेव को समर्पित महा-शिवरात्रि का पर्व शिव भक्तों के लिए वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण पर्व है। मान्यता है कि इस दिन भगवान भोलेनाथ की विशेष आराधना से पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

 कृष्ण पक्ष का 14वां दिन विशेष रूप से भगवान शिव के लिए समर्पित होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार महाशिवरात्रि शिव और शक्ति के मिलन का एक महान पर्व है। शिवपुराण के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था।

 हिन्दू धर्म के अनुसार सृष्टि का संचालन तीन देव करते हैं। ब्रह्मा को रचना विष्णु को संचालन और महेश को इस सृष्टि के विनाश के लिए उत्तरदायी माना जाता है। इन तीनों ही देवताओं को एक साथ त्रिदेव की उपाधि दी गयी है। भगवान भोलेनाथ को देवो के देव महादेव भी कहते हैं। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन से ही सृष्टि का प्रारंभ हुआ था।

गरुड़ पुराण, स्कन्द पुराण, पद्मपुराण और अग्निपुराण आदि में शिवरात्रि का वर्णन मिलता है। कहते हैं शिवरात्रि के दिन जो व्यक्ति बिल्व पत्तियों से शिव जी की पूजा करता है और रात के समय जागकर भगवान के मंत्रों का जाप करता है, उसे भगवान शिव आनन्द और मोक्ष प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं महाशिवरात्रि की तिथि शुभ योग और पूजा विधि के बारे में।

महाशिवरात्रि पूजा मुहूर्त 2023
हिंदू पंचांग के अनुसार 18 फरवरी 2023, शनिवार के दिन महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाया जाएगा।
निशिता काल पूजा : 19 फरवरी को तड़के 12:16 से 1:06 तक रहेगा।
निशिता काल पूजा की जो समय अवधि 50 मिनट रहेगी।
महाशिवरात्रि पारण मुहूर्त:19 फरवरी, रविवार प्रातः 06:57 मिनट से दोपहर 03: 33 मिनट तक
रात्रि प्रथम प्रहर पूजा समय: सायं 06: 30 मिनट से रात्रि 09:35 मिनट तक
रात्रि द्वितीय प्रहर पूजा समय: रात्रि 09:35 मिनट से तड़के 12:39 मिनट तक
रात्रि तृतीय प्रहर पूजा समय: 19 फरवरी, रविवार, तड़के 12:39 मिनट से 03:43 मिनट तक
रात्रि चतुर्थ प्रहर पूजा का समय: 19 फरवरी, रविवार, प्रातः 3:43 मिनट से 06:47 मिनट तक

महाशिवरात्रि पूजा विधि
ब्रह्ममुहूर्त में स्नान करने के बाद मंदिर स्थल को स्वच्छ कर लें । इसके बाद शिवलिंग पर चन्दन का लेप लगाकर पंचामृत से स्नान करवाना चाहिए।
महाशिवरात्रि व्रत में मिट्टी के लोटे में पानी या दूध भरकर, ऊपर से बेल पत्र, आक-धतूरे के फूल, चावल आदि डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं।
यदि आपके घर के पास कोई शिव मंदिर नहीं है, तो घर में ही पार्थिव शिवलिंग बनाकर उसका पूजन करें।
इसके बाद शिव पुराण का पाठ और महामृत्युंजय मंत्र या शिव के पंचाक्षर मंत्र ॐ नमः शिवाय का जाप करें।
शिव पूजा के बाद गोबर के उपलों की अग्नि जलाकर तिल, चावल और घी की मिश्रित आहुति दें।
महाशिवरात्रि के दिन रात्रि जागरण का भी विधान है। मान्यता है कि जो भक्त ऐसा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

महाशिवरात्रि पूजन मंत्र
शिवलिंग स्नान के लिए रात्रि के प्रथम प्रहर में दूध, दूसरे प्रहर में दही, तीसरे प्रहर में घृत और चौथे प्रहर में मधु यानी शहद से स्नान करना चाहिए। चारों प्रहर में शिवलिंग स्नान के लिये मंत्र भी हैं-
प्रथम प्रहर में- ‘ह्रीं ईशानाय नमः’
दूसरे प्रहर में- ‘ह्रीं अघोराय नमः’
तीसरे प्रहर में- ‘ह्रीं वामदेवाय नमः’
चौथे प्रहर में- ‘ह्रीं सद्योजाताय नमः’।।

महाशिवरात्रि का महत्व
Mahashivratri 2023:  महाशिवरात्रि के दिन शिव जी को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त व्रत रखते है। व्रत रखने से भगवान भोले प्रसन्न होते है और अपने भक्तो को आशीर्वाद देते है। यह व्रत रखने से हर जन्म के पापों से मुक्ति मिलती है। महाशिवरात्रि का व्रत उन लड़कियों को जरूर रखना चाहिए जो मनचाहा वर पाना चाहती है। इस व्रत को करने से विवाह से सम्बंधित सारी बाधाएं दूर होती है, जिस कन्या की शादी नहीं हो रही उसे यह व्रत जरूर करना चाहिए। जो लोग मुक्ति प्राप्त करना चाहते है उन्हें यह व्रत रखना चाहिए।

Chanakya Niti: जवान औरत से ऐसे मर्दों को नहीं करनी चाहिए शादी, बर्बादी के खुल जाएंगे मार्ग, जानिए क्या है कारण

Chanakya Niti: जवान औरत से ऐसे मर्दों को नहीं करनी चाहिए शादी, बर्बादी के खुल जाएंगे मार्ग, जानिए क्या है कारण

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां आज के समय में भी किसी गोल्डन एडवाइस से कम नहीं है। वहीं चाणक्य ने पति-पत्नी के रिश्ते से लेकर कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया है जो कि इस रिश्ते में खटास पैदा कर सकती है। स्त्री-पुरुष के बीच कैसे संबंध हों इस पर आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में विस्तार से जानकारी दी है। 

उन्होने पति-पत्नी के बीच सही उम्र के अंतर पर कुछ ऐसा कहा है जिसे जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में गृहस्थ जीवन में आने वाली परेशानी और उससे निजात के तरिके भी बताए है। आचार्य चाणक्य की नीतियों को फॉलो करके स्त्री पुरुष सुखी जीवन का मज़ा ले सकते हैं। 

इस कारण नहीं बैठेगा वैवाहिक जीवन में तालमेल

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जहां दोनों का ही शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य होना बेहद जरूरी है। दोनों की उम्र के बीच अंतर जितना कम होगा उतना ही दोनों के लिए अच्छा है। यदि अंतर ज्यादा होता है तो वैवाहिक जीवन में तालमेल नहीं बैठेगा। एक दूसरे की जरुरत को वह पूरा नहीं कर सकेंगे। एक वृद्ध पुरुष को जवान महिला से विवाह नहीं करना चाहिए।  ये विवाह बेमेल होता है।  ऐसी शादियां कभी भी सफल नहीं  हो सकती।   

रखें इस बात का ध्यान

आचार्य चाणक्य का मानना है कि पति-पत्नी का रिश्ता इस संसार में सबसे पवित्र है जिसको मजबूती देने की जरुरत होती है। अगर पति-पत्नी एक-दूसरे की जरूरतों को नजरअंदाज करते हैं तो जीवन में खुशहाली नहीं रहेगी। चाणक्य कहते हैं कि पति-पत्नी के बीच हमेशा सौहार्द और प्यार का कॉम्बिनेशन होना चाहिए।

Aaj ka Panchang, 17 January 2023: आज मंगलवार को इन शुभ मुहूर्त में करें कोई भी काम, अवश्य सफलता मिलेगी

Aaj ka Panchang, 17 January 2023: आज मंगलवार को इन शुभ मुहूर्त में करें कोई भी काम, अवश्य सफलता मिलेगी

 Aaj ka panchang, 17 January 2023: आज मंगलवार को माघ माह के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है। दशमी सायं 6.05 बजे तक रहेगी, इसके बाद एकादशी तिथि आरंभ होगी। आज पूरे दिन विशाखा और अनुराधा नक्षत्र रहेंगे। सूर्योदय सुबह 7.17 बजे एवं सूर्यास्त सायं 5.57 बजे होगा। चन्द्रोदय 3.28 बजे तथा चन्द्रास्त 1.25 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – माघ माह, कृष्ण पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

सुबह 9.00 बजे से 9.43 बजे तक दुष्ट मुहूर्त रहेगा। कुलिक योग दोपहर 1.19 बजे से 2.02 बजे तक एवं कंटक योग सुबह 7.34 बजे से 8.17 बजे तक रहेगा। कालवेला/ अर्द्धयाम का समय सुबह 9.00 बजे से 9.43 बजे तक रहेगा। यमघण्ट योग सुबह 10.26 बजे से 11.10 बजे तक एवं यमगंड योग सुबह 9.32 बजे से 10.53 बजे तक रहेगा। राहुकाल (Aaj ka Rahukaal) दोपहर 3.17 बजे से 4.37 बजे तक रहेगा। इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने से बचें। शूल योग सुबह 8.35 बजे तक रहेगा। आज भद्रा भी है जो सायं 6.05 बजे तक रहेगी।

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

आज सुबह 11.1 बजे से दोपहर 1.57 बजे तक क्रमशः लाभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेगा। दोपहर 3.17 बजे से 4.3 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा। सायं 7.37 बजे से 9.17 बजे तक लाभ का चौघड़िया रहेगा। पंचांग के अनुसार विजय मुहूर्त दोपहर 2.24 बजे से 3.06 बजे तक रहेगा। अमृत काल का समय सुबह 10.12 बजे से 11.45 बजे तक रहेगा। अभिजीत मुहूर्त का समय दोपहर 12.16 बजे से 12.58 बजे तक रहेगा। इन शुभ चौघड़ियों एवं मुहूर्त में राहुकाल को टाल कर अन्य सभी प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Horoscope Today 17 January 2023: मेष, सिंह, धनु राशि वाले भूलकर भी न करें ये काम, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 17 January 2023: मेष, सिंह, धनु राशि वाले भूलकर भी न करें ये काम, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 17 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचाग के अनुसार आज शाम 06:05 तक दशमी तिथि रहेगी और उसके बाद फिर एकादशी तिथि रहेगी. आज शाम 06:45 तक विशाखा नक्षत्र फिर अनुराधा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, शूल योग, गण्ड योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा दोपहर 12:59 के बाद वृश्चिक राशि में रहेगे. आज के दिन शुभ कार्य  करने के लिए समय है दोपहर 12:15 से 02:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 03:00 से 04:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.  आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)- 

मेष राशि- चन्द्रमा 8वे हाउस में रहेंगे जिससे ससुराल में हो सकती है समस्या. वर्कस्पेस पर रिजल्ट आपके पक्ष में नहीं होने से आप  कुछ परेशान रहेंगे.होटल बिजनेस वालों के लिए थोड़ी राहत है . आप दिमाग से थोड़े परेशान रह सकते हैं .अपनी सेहत को लेकर थोड़े अलर्ट रहें. ऑफिस के काम से आपको जबरदस्ती ट्रेवल करना पड़ सकता है. विद्यार्थियों के लिए ये दिन कठिनाइयों से भरा रहेगा. परिवार में किसी की हेल्थ को लेकर आप टेंशन में रहेंगे.

वृषभ राशि- चन्द्रमा 7वे हाउस में रहेंगे जिससे बिजनेस में तेजी आऐगी .वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपकी मेहनत का फल आपको मिलेगा और आपको टीम लीड करने का मौका मिल सकता है. खर्चा कम होने की वजह से आपकी इनम में बढ़ोतरी होगी. आर्थिक स्तर पर हालात सामान्य रहेंगे. लव लाइफ में आपके पार्टनर के साथ आपका लगाव बढ़ सकता है. निजी जिंदगी में भी कुछ नया करने की प्लॉनिंग बना सकते हैं. सेहत के मामले में दिन सामान्य रहेगा. विद्यार्थी पढ़ाई करते समय एकाग्रता बनाए रखें.

मिथुन राशि- चन्द्रमा 6वे हाउस में रहेंगे जिससे कर्ज से छुटकारा मिलेगा. व्यापार में नए लोगों के जुड़ने से सफलता आपके हाथ लगेगी. वर्कस्पेस पर काम में मन लगने से आपकी कार्य शर्मता बढ़ेगी और  आप नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगे. परिवार के सभी लोगों से तालमेल बनाएं रखने में आप सफल होंगे. सोशल लेवल पर आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. लाउफ पार्टनर के साथ सामंजस्य बनाए रखने की आवश्यकता है. विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर अलर्ट हो जाएं. सफलता आपके कदम चुमेगी. परिवार के साथ घूमने का प्लान बन सकता है.  इस दिन न तो किसी को उधार दें और न ही किसी से उधार लें. माना जाता है कि इस दिन लिए गए उधार को चुकाना कठिन हो जाता है.

कर्क राशि - चन्द्रमा 5वे  हाउस में रहेंगे जिससे संतान सुख व संतान से सुख मिलेगा. खानदानी बिजनेस में परिवार का पूर्ण सहयोग मिलेगा. आर्थिक स्तर पर आप सक्षम होंगे. संतान की सेहत में सुधार होगा.लंबे समय से रुका हुआ काम समय पर पूरा कर पाएंगे. वर्कस्पेस पर उथल-पुथल की स्थिति बनी रहेगी. प्रतियोगी परीक्षाओं में अपनी निरंतरता से आगे बढ़ेंगे. आपके साथी से आपकी बहस हो सकती है लेकिन प्यार बना रहेगा. 

सिंह राशि- चन्द्रमा 4वे हाउस में रहेंगे जिससे पारिवारिक सुख-सुविधाए बढेगी. बिजनेस में नियमित गतिविधियों में अतिरिक्त प्रयास करना होगा. वर्कस्पेस पर फालतु की बहसबाजी और बातों से स्वयं का समय बर्बाद करने से बचें. शादी शुदा जिंदगी में अपने शब्दों पर कंट्रोल रखें. फैमली लाइफ में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.एकाएक किसी चीज के जाने से या कम होने से आपकी टेंशन बढ़ जाएगी. परिवार में किसी बुजुर्ग की सेहत गड़बड़ा सकती है.

कन्या राशी- चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेंगे जिससे दोस्त मदद करेंगे. भाग्य का साथ मिलने से बिजनेस में कुछ अच्छे मुनाफे हाथ लग सकते है. सेहत के मामले में आपका दिन शानदार गुजरेगा. वर्कस्पेस पर टीम में एकजुटता बनाएं रखने में आप कामयाब होंगे. कुवांरों के लिए शादी के रिश्ते आ सकते हैं. एमबीए स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करें. शादीशुदा लोगों के लिए ये दिन प्यार से भरा रहेगा. आप किसी निजी या ऑफिस के कम से बाहर जा सकते हैं.

तुला राशि- चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेंगे जिससे पैतृक सम्पति के मामले सुलझेंगे. वर्कस्पेस पर कुछ दिक्कत का सामना करना पड़ेगा .वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनेस के मसालों में आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे, नई जगह पर आप अपना ऑउटलेट खोलने की प्लानिंग कर सकते हैं. बड़ी कंपनी से आप जॉब का ऑफर मिल सकता है, साथ ही आप जॉब बदलने की भी सोच सकते हैं. अपनी हेल्थ को लेकर अलर्ट रहें.  सैलरी बढ़ने की संभावना है. डेली रुटीन में कुछ परिर्वतन करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. मेडिकल स्टूडेंट्स अपने प्रयासों के लिए भविष्य में अच्छे रिजल्ट प्राप्त करेंगे .

वृश्चिक राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे बढ़ेगा आपका आत्म-विश्वास. बिजनेस डील में आपको विरोधी का सहयोग मिलने से आपके रिश्ते में भी मजबुती आएगी. वर्कस्पेस पर सीनियर से किसी प्रोजेक्ट में आपका सहयोग करेंगे.परिवार में खुशी का माहौल बनेगा. लाइफ पार्टनर के साथ रोमांच और रोमांस में दिन गुजरेगा. स्टूडेंट्स कठिन मेहनत करते हुए अपनी रैंक को बरकरार रखेंगे. एकाएक ऑफिस के ट्रीप आपकी चिंता बढ़ा सकता है.

धनु राशि- चन्द्रमा 12वे हाउस में रहेंगे जिससे नए सम्पर्क से होगा लाभ. वर्कस्पेस पर आपके कार्य पर किसी को शंका हो सकती है. बिजनेस में पार्टी से ऑडर न मिल पाने से आपकी परेशानियां बढ़ जाएगी. साथ ही बच्चों की कोई गलती आपको दुखी कर सकती है. परिवार में रिश्ते बिगड़ सकते हैं, जिन्हें संवारने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी. खाने को लेकर सतर्कता बनाए रखें क्योंकि आपका पाचन गड़बड़ा सकता है. शेयर बाजार में सोच-समझकर इंवेस्ट करें. मैनेजमेंट कर रहे स्टूडेंट्स की परफॉमेंस कम रहेगी. 

मकर राशि- चन्द्रमा 11वे हाउस में रहेंगे जिससे कर्तव्यों को पुरा करें. बिजनेस वाले दिक्कतों को दूर करते हुए आगे बढ़ेंगे. वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपको हार्डवर्क का प्राइज मिलेगा और खिताब हासिल करने में सफल होंगे. फैमली के साथ टाइम स्पेंड करेंगे. पार्टनर के साथ ट्रीप की प्लैनिंग बन सकती है. स्टूडेंट्स के लिए ये दिन आलस्य से भरा रहेगा. शादी शुदा जिंदगी में प्रेम सम्बन्धों में सुधार होगा.

कुंभ राशि- चन्द्रमा 10वे  हाउस में रहेगा जिससे दादा व पिता के आदर्शों पर चले. वर्कस्पेस पर मनचाही जगह पर ट्रांसफर मिलने से  आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती हैं. बिजनेस में अच्छे मौके हाथ लग सकते हैं .पुराने कार्यों को सुधारते हुए आप आगे बढ़ेंगे. शादी शुदा लोगों के लिए ये दिन अच्छा रहेगा. स्टूडेंट्स के लिए दिन मस्ती भरा होगा. किसी धार्मिक स्थान पर जाने की प्लैनिंग बन सकती है. या फिर परिवार के किस सदस्य दौरा किसी जगह पर जाने की प्लैनिंग बन सकती है. 

मीन राशि- चन्द्रमा 9वे हाउस में रहेगा जिससे बढेगा आपका ज्ञान. वर्कस्पेस पर आपके कार्य की सीनिय़र , बॉस और आपके टीम के लोग आपकी सराहना कर सकते हैं. बिजनेस में इंवेंस्टमेंट की प्लैनिंग कर सकते हैं, धन संबंधी शुभ समाचार मिल सकते है. हेल्थ में सुधार आपके वर्कस्पेस में और आपके कार्य में तेजी लाएगा. शादी शुदा लाइफ में सुधार आएगा, साथ ही आप किसी पुरानी बात को बार-बार न दोहराएं. स्टूडेंट्स को अपने मेंटर्स से कुछ नया सिखने को मिलेगा, जो उनके भविष्य में नया मोड़ लाएगा. परिवार में  बड़े-बुजुर्गों का साथ मिलेगा. ऑफिस के ट्रीप से कोई अच्छी खबर लेकर आएगा. 

Vastu Tips : चाहते है अपार पैसा, मनी प्लांट में बांधे बस ये एक चीज, खींचा चला आएगा धन

Vastu Tips : चाहते है अपार पैसा, मनी प्लांट में बांधे बस ये एक चीज, खींचा चला आएगा धन

 वास्तु शास्त्र में काफी शुभ माना गया है।इस पौधे को घर पर लगाने से निगेटिविटी ( negativity) होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। वास्तु शास्त्र में मनी प्‍लांट( money plant) को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं।

मनी प्‍लांट के पौधे को जमीन पर फैलने न दें. इसे हमेशा सहारा देकर ऊपर की तरफ रखें. शक्रवार के दिन मनी प्‍लांट( money plant) में कच्‍चा दूध मिश्रित पानी डालें। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर अपनी कृपा बरसाती हैं।

रेशमी( reshmi) धागा बांधने से करियर में तेजी से उन्‍नति

लाल रंग का रिबन या रेशमी धागा बांधने से करियर में तेजी से उन्‍नति मिलती है. इसके साथ ही धन, शोहरत की प्राप्ति होती है. इस उपाय को करने से कभी आर्थिक तंगी नहीं होती है ।

कभी भी प्‍लास्टिक के गमले या प्‍लास्टिक( plastic) में लगाए

मनी प्‍लांट को कभी भी प्‍लास्टिक के गमले या प्‍लास्टिक की बोतल की जगह हरे रंग की कांच की बोतल या मिट्टी के गमले में लगाना चाहिए.।

Chanakya Niti: आपको भी दिखते है अपने पार्टनर में ये गुण तो जीवनसाथी बनाने में न करें देरी

Chanakya Niti: आपको भी दिखते है अपने पार्टनर में ये गुण तो जीवनसाथी बनाने में न करें देरी

 Chanakya Niti: शादी किसी के भी जीवन का एक महत्वपूर्ण फैसला होता है, जिसे जल्दबाजी में नहीं लिया जा सकता है. वहीं एक खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए एक अच्छे पार्टनर की जरूरत होती है. अगर पार्टनर अच्छा मिल जाए तो जिंदगी खुशी से और आरामदायक गुजरती है. आचार्य चाणक्य ने कूटनीति से शासन करने के साथ-साथ सामाजिक जीवन मे ध्यान रखने वाली बातों के बारे में भी कई अहम बातें बताई है. आचार्य ने जवानी को जीवन का सबसे अहम समय बताया है. चाणक्य के अनुसार विवाह से पूर्व जीवनसाथी का चुनाव बहुत मायने रखता है. सही चुनाव शादी के बाद पति और परिवार का जीवन खुशियों से भर देती है. आज इस लेख में हम चाणक्य के इन्हीं गुणों की बात करते है. जो आपके पार्टनर में आपको दिखने चाहिए और उन्हें अपनी जीवन साथी बनाने में देरी नहीं करनी चाहिए. 

धर्म का पालन करने वाली हो 
धर्म के प्रति कर्म से जुड़ी स्त्री सही गलत के अंतर को भली भांति जानती है. सही गलत का अंतर समझने वाली स्त्री परिवार के साथ-साथ समाज को भी सही राह दिखाने में मदद करती है. धर्म में विश्वास रखने वाली स्त्री घर में सुख शांति भंग नहीं होने देती है. अपने बच्चों को भी धार्मिक गुण डालती है. जिससे कई पीढ़ियों का उद्धार होता है.  

क्रोध पर काबू पाने वाली हो 
क्रोध पर काबू पाना न केवल स्त्री बल्कि पुरुष को भी आना चाहिए. क्रोध हमारे अंदर बसा एक काला भाव है, जो पलभर में किसी भी रिश्ते को तोड़ देता है. इतिहास भी गवाह है कि क्रोध पर काबू न पाने की वजह से कई बड़े- बड़े साम्राज्य बर्बाद हो गए. लड़का -लड़की दोनों को अपने क्रोध पर काबू पाना आना चाहिए. ऐसा करने से जीवन सुख से व्यतीत हो सकता है. 
    
मर्यादा का ख्याल रखने वाली हो 
शादी के बाद एक लकड़ी के लिए उनका पति ही सबकुछ होता है. फिर वो किसी पराए पुरुष के बारे में सोचती भी नहीं है. ऐसी पत्नी पतिव्रता कहलाती है. ऐसी स्त्रियां कभी अपनी मर्यादा नहीं लांघती हैं. वे शादी के बाद अपने पति के साथ हर सुख-दुख में साथ खड़ी रहती है. चाणक्य कहते हैं कि जीवनसाथी के व्यवहार से उसके सच्चे और अच्छे होने का पता लगाया जा सकता है. 

संतोष करने वाली हो
शादी किसी के भी जीवन का सबसे अहम हिस्सा होता है. वहीं जिन स्त्रियों में लालच का भाव नहीं होता है वे दांपत्य जीवन को खुशहाल बना देती है. वहीं चाणक्य कहते हैं कि जिन स्त्रियों में संतोष करने या उसमें रहने का व्यवहार बसा हुआ होता है, उन्हें अपना जीवनसाथी जरूर बना लेना चाहिए. वे स्त्रियां आर्थिक और पारिवारिक स्थिति में संतुलन बनाए रखकर अपनी ख्वाहिशों को पूरा करती है. 

Aaj ka Panchang, 16 January 2023: आज सोमवार को बनें ये शुभ मुहूर्त, हर काम में मिलेगी सफलता

Aaj ka Panchang, 16 January 2023: आज सोमवार को बनें ये शुभ मुहूर्त, हर काम में मिलेगी सफलता

 Aaj ka panchang 16 january 2023: आज सोमवार को माघ माह के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है। यह सायं 7.20 बजे तक रहेगी। पूरे दिन स्वाति और विशाखा नक्षत्र रहेंगे। पंचांग के अनुसार सूर्योदय सुबह 7.17 बजे एवं सूर्यास्त सायं 5.56 बजे होगा। चन्द्रोदय 2.22 बजे तथा चन्द्रास्त अगले दिन 12.46 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – पौष माह, शुक्ल पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

आज दुष्ट मुहूर्त दोपहर 12.36 बजे से 1.19 बजे तक रहेगा। कुलिक योग दोपहर 2.45 बजे से 3.28 बजे तक एवं कंटक योग सुबह 9.00 बजे से 9.43 बजे तक रहेगा। कालवेला/ अर्द्धयाम का समय सुबह 10.26 बजे से 11.09 बजे तक रहेगा। यमघण्ट योग दोपहर 11.53 बजे से दोपहर 12.36 बजे तक एवं यमगंड योग सुबह 10.53 बजे से दोपहर 12.14 बजे तक रहेगा। आज राहुकाल सुबह 8.11 बजे से 9.32 बजे तक रहेगा। इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने से बचें।

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

आज सुबह 7.17 बजे से 8.37 बजे तक अमृत का चौघड़िया रहेगा। सुबह 9.57 बजे से 11.17 बजे तक शुभ का चौघड़िया है। दोपहर 3.16 बजे से सायं 5.56 बजे तक क्रमशः लाभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेगा। आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.15 बजे से 12.58 बजे तक है। अमृत काल का समय सुबह 10.31 बजे से दोपहर 12.08 बजे तक रहेगा। विजय मुहूर्त दोपहर 2.23 बजे से 3.06 बजे तक रहेगा। इन शुभ चौघड़ियों एवं मुहूर्त में राहुकाल को टाल कर अन्य सभी प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Horoscope Today 16 January 2023: मेष,कर्क, सिंह, धनु और मीन राशि वाले न करें ये काम, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 16 January 2023: मेष,कर्क, सिंह, धनु और मीन राशि वाले न करें ये काम, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 16 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज शाम 07:20 तक नवमी तिथि फिर दशमी तिथि रहेगी. आज शाम 07:22 तक स्वाति नक्षत्र फिर विशाखा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, धृति योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा-केतु का ग्रहण दोष रहेगा. चन्द्रमा तुला राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 10:16 से 11:16 बजे तक शुभ का चौघड़िया एवं दोपहर 04:00 से 06:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं सुबह 07:30 से 09:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)- 

मेष राशि- चन्द्रमा 7वे हाउस में रहेगे जिससे पति-पत्नी के सम्बध रहेगे अच्छे. सप्ताह की शुरुआत में बिजनेस में स्थिति आपके अनुकूल नहीं रहेगी लेकिन उसे आप अपनी योग्यता से अपने अनुकूल बनाने के प्रयास में सफल होंगे. वर्कस्पेस पर हार्डवर्क का प्राइज मिलेगा. अगर आप किसी नये बिजनेस में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए थोड़ा समस्या की स्थितियां खड़ी कर सकती है. लंबे समय से चल रही किसी पुरानी बीमारी से राहत मिलेगी. आप अपने फैमली के साथ यादगार पल बिताएंगे. लाइफ पार्टनर के साथ आपके संबंधों में मिठास आएगी.  प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वह अच्छे अंको से पास होंगे. 

वृषभ राशि- चन्द्रमा 6वे हाउस में रहेगे जिससे पुरानी बिमारी से छुटकारा मिलेगा. रेडीमेट बिजनेस को वापस सेट होने में थोड़ा समय लग सकता है. वासी, सुनफा और धृति योग के बनने से वर्कस्पेस पर कुछ मौके आपके हाथ लगेंगे जिसका आप फायदा उठाएंगे. नए कारोबार में निवेश करने की प्लानिंग बना रहे है, तो सुबह 10:16 से 11:16 और दोपहर 4:00 से 6:00 बजे के मध्य करें. शुगर के मरीज को कुछ समस्या हो सकती है. फैमली में हंसी-खुशी का माहौल बना रहेगा. लाइफ पार्टनर की बातों को समझेंगे जिससे रिश्तो में मिठास आएगी. विद्यार्थियों के कठिन प्रयास से जीवन में कई सारे सकारात्मक बदलाव आएगे.

मिथुन राशि- चन्द्रमा 5वे हाउस में रहेगें जिससे विद्यार्थियों की पढाई में आऐगा निखार. बिजनेस में किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले उसके बारें में रिसर्च करके ही निवेश करें. वर्कस्पेस पर आपकी सैलरी के बढ़ने केसकारात्मक संकेत आपको मिल सकते है. आपके रुके हुए काम धीरे-धीरे पूरे होते चले जाएंगे अच्छे परिणाम के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. वाहन चलाते समय सावधान रहें. फैमली के साथ समय व्यतीत करने का समय कम मिलेगा लेकिन आप उस समय को बेहतर बिताएंगे. लाइफ पार्टनर के साथ आपकी तालमेल अच्छी बनी रहेगी. पुरानी यादें ताजा होगी. परीक्षा का परिणाम विद्यार्थियों के पक्ष में आएंगे, जिससे उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहेगा.

कर्क राशि- चन्द्रमा 4वे हाउस में रहेगें जिससे भूमि-भवन के मामले सुलझेगे. बिजनेस में कुछ गलत निर्णय आपके लिए समस्या खड़ी कर सकते है. ग्रहण दोष के बनने से काम से जुड़ी किसी समस्या को फेस करना पड़ सकता है. आपके बनते-बनते कार्य बिगड़ सकते हैं. सेहत के लिए प्रतिदिन योग,प्रणायाम और डाइट पर ध्यान रखें. फैमली में किसी से बहस हो सकती है. लाइफ पार्टनर के भावनाओं को समझें उनसे जिद्द-बहस न करें. विद्यार्थियों को पढ़ाई में कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ेगा.

सिंह राशि- चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेगे जिससे साहस में होगी वृद्धि. बिजनेस में सफलता पाने के लिए हार्डवर्क से आपको सफलता मिलेगी. क्योंकि सफलता पाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता. सप्ताह की शुरुआत में वर्कस्पेस पर सहयोगियों का पूर्ण सहयोग मिलेगा. खर्चों पर कंट्रोल करना आपके भविष्य के लिए बहुत जरूरी है. बुखार से परेशान रहेंगे. फैमली में आ रहें प्रेशर को आप आसानी से हल कर लेंगे. लाइफ पार्टनर के साथ मस्ती में दिन गुजरेगा. परीक्षा में बढ़ते कंपटीशन को देखते हुए विद्यार्थियों अपने करियर को लेकर टेंशन में रहेंगे. 

कन्या राशि- चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेगे जिससे धन-निवेश से होगा लाभ. ऑनलाइन बिजनेस करने वाले आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में जुट जाएंगे जिससे आपके बिजनेस में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे और लाभ भी होगा. वर्कस्पेस पर बॉस और सीनियर के मुंह से आपकी तारीफों के पुल बांधें जाएंगे. मोटापे और अनिद्रा की समस्या हो सकती है.वासी और सुनफा योग के बनने से इनकम के नए स्त्रोत मिलेंगे. काम की अधिकता की वजह से फैमली से दूर भी जाना पड़ सकता है. लाइफ पार्टनर के साथ छोटी-मोटी नोकझोंक हो सकती है. पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन बेहतर होगा और सफलता मिलने से उनका चेहरा खिल उठेगा. 

तुला राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे होगा बौद्धिक-विकास. ऑनलाइन बिजनेस में किए गए प्रयासों से आपके हाथ लाभ लगेगा. इन प्रयासों को निरंतर बनाएं रखें. समय का पहिया बदलेगा, जॉब में बदलाव ला सकता है. बिजनेस में कुछ बदलाव लाने के बारे में आप प्लानिंग कर सकते है. नए नए उपकरण या मशीन करने की प्लानिंग बना रहे है, तो तो सुबह 10:16 से 11:16 और दोपहर 4:00 से 6:00 बजे के मध्य करें.सिर दर्द से आप परेशान रहेंगे. सेहत को लेकर सावधान रहें. मित्र और फैमली के साथ यात्रा का प्लान बन सकता है. लाइफ पार्टनर के साथ हो रही गलतफहमी दूर होगी. अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए विद्यार्थियों को गंभीरता से प्रयास करना होगा. पढ़ाई के लिए और ज्यादा समय देना होगा. या निकालना होगा. 

वृश्चिक राशि- चन्द्रमा 12वे हाउस में रहेंगे जिससे कानूनी मामले सुलझेगे. बिल्डिंग मैटेरियल बिजनेस में मेहनत के अनुकूल फल नहीं मिलने के कारण आप तनाव में रहेंगे. लेकिन आप धैर्य बनाए रखें. ग्रहण दोष के बनने से वर्कस्पेस पर आपकी आषाओं पर पानी फिर सकता है, आपकी सैलरी बढ़ोत्तरी होने की जगह कम हो सकती है. बिजनेस में निवेश के लिए अभी समय बेहतर नहीं है. आलस्य और थकान के चलते आप अपने कार्य समय से पूरा नहीं कर पाएंगे. दांपत्य जीवन में किसी प्रकार का बहस करने से बचें. फैमली में आप पर झुठे आरोप लग सकते है. आपको अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना होगा. मेडिकल के विद्यार्थियों को हार्डवर्क करना होगा.

धनु राशि- चन्द्रमा 11वे हाउस में रहेंगे जिससे इनकम में होगी वृद्धि. बिजनेस में आपको सफलता मिलेगी. वर्कस्पेस पर आपसकारात्मक ऊर्जा से भरे रहेंगे. किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में खोजबिन जरूर कर लें. ज्वाइंट पैन से राहत महसुस होगी. किसी खास के साथ यात्रा की प्लानिंग बन सकती है. लाइफ पार्टनर के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. विद्यार्थियों के पढ़ाई में कुछ परेशानियां आने से चिंतित रहेंगे. 

मकर राशि- चन्द्रमा 10वे हाउस में रहेगा जिससे राजनितिक उन्नति. बिजनेस में किसी एमओयू पर साइन नहीं करें. वर्कस्पेस पर होने वाली बैक वेटिंग से दूरी बनाकर रखें. प्रयायों से ही आपके कार्य पूरा होंगे. अभिनय से जुड़े विद्यार्थियों के लिए दिन बेहतर रहेगा. फैमली में किसी धार्मिक कार्यक्रम की प्लानिंग बन सकती है. लाइफ पार्टनर के साथ किसी बात पर नोक-जोक हो सकती है, लेकिन कुछ समय अंतराल वह प्यार तबदिल हो जाएगी. सेहत को लेकर सावधान रहें डाइट चार्ट का पेपर ध्यान रखे. 

कुंभ राशि- चन्द्रमा 9वे हाउस में रहेगा जिससे सामाजिक जीवन अच्छा रहेगा. वासी, सुनफा और धृती योग के बनने से बिजनेस में नए ऑर्डर भी आपके हाथ लगने से लाभ आपके हाथ लगेगा. करियर में कुछ बड़े बदलाव हो सकते हैं. आपको अपने शब्दों पर कंट्रोल रखना होगा. नहीं तो बने बनाए काम बिगड़ सकते है. दर्द से कुछ हद तक आराम मिलेगा. फैमली के साथ बाहर जाने की प्लानिंग बन सकती है. लाइफ पार्टनर के साथ घरेलु कार्यों में व्यस्त रहेंगे. विद्यार्थियों की प्रेक्टिकल पर पकड़ शानदार रहेगी. 

मीन राशि- चन्द्रमा 8वे हाउस में रहेंगे जिससे अनसुलझे मामले सुलझेगे. ग्रहण दोष के बनने से बिजनेस में आपके साथ धोखा हो सकता है. बिना पढ़े किसी भी पेपर पर हस्ताक्षर नहीं करें. सप्ताह की शुरुआत में वर्कस्पेस पर आप अपनी योग्यता का सही तरीके से प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे. किसी भी कार्य के लिए आप बड़े बुजुर्गों या अनुभवी लोगों की सलाह जरूर ले. क्योंकि उन्होंने आप से ज्यादा दुनियां देखी है. पेट की समस्या से आप परेशान रहेंगे. फैमली में किसी के व्यवहार को लेकर आप तनाव में रहेंगे. सेहत संबंधित किसी प्रकार की यात्रा हो सकती है.

रविवार को नहीं तोड़ी जाती हैं तुलसी की पत्तियां, भगवान विष्णु हो जाते हैं नाराज, जानिए- क्या है धार्मिक मान्यता

रविवार को नहीं तोड़ी जाती हैं तुलसी की पत्तियां, भगवान विष्णु हो जाते हैं नाराज, जानिए- क्या है धार्मिक मान्यता

 नई दिल्ली। Sunday Information : हिंदू धर्म में पूजा- पाठ में तुलसी के पौधे की काफी मान्यताएं हैं। तुलसी के पौधे को शरीर के लिए काफी लाभ लाभदायक माना जाता। इसके तने, जड़, और पत्तियों से कई सारी औषधियां बनाई जाती हैं। लेकिन ऐसी मान्यता है कि रविवार के दिन तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए। आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे की कहानी।

ऐसी मान्यता है कि रविवार के दिन तुलसी के पत्ते को नहीं तोड़ना चाहिए. लोगों का मानना है कि रविवार के दिन भगवान विष्णु का प्रिय वार होता है और तुलसी भी भगवान विष्णु को प्रिय होती है इसलिए इस दिन तुलसी को नहीं तोड़ना चाहिए।

विष्णु पुराण के अनुसार, रविवार, एकादशी, द्वादशी, चंद्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण और शाम के समय में तुलसी नहीं तोड़ना चाहिए. इसके अलावा एकादशी के दिन तुलसी तोड़ने से घर में गरीबी आती है. शास्त्रों के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति बिना नहाएं- धोएं तुलसी तोड़ता है तो भगवान विष्णु उस पत्ते को स्वीकार नहीं करते हैं। तुलसी का पत्ता भगवान शिव, गणेश और भैरव जी को नहीं चढ़ाया जाता है. वही, तुलसी के पत्ते को 11 दिन तक बासी नहीं माना जाता है.

Chanakya Niti: अपनी पत्नी से न बताए कभी भी यह चार बातें, वरना घर हो जाएगा पूरा बर्बाद

Chanakya Niti: अपनी पत्नी से न बताए कभी भी यह चार बातें, वरना घर हो जाएगा पूरा बर्बाद

 Chanakya Niti: सैकड़ों साल पहले पैदा हुए आचार्य चाणक्य ने देश, राजनीति, समाज और समाज से जुड़ी कई ऐसी रहस्यमयी बातें कही थीं, जो आज भी दुनिया के करोड़ों लोगों का मार्गदर्शन कर रही हैं। आचार्य चाणक्य ने इन बातों को अपने नीति शास्त्र नामक ग्रंथ में स्थान दिया था, जिसे हम सभी चाणक्य नीति के नाम से जानते हैं। 

इसी चाणक्य नीति में उन्होंने कहा है कि पुरुषों को अपनी पत्नियों से हमेशा छुपा कर रखनी चाहिए ये 4 बातें, नहीं तो उनका घर बिगड़ते देर नहीं लगती. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो 4 बातें, जिन्हें पत्नी से हमेशा गुप्त रखना चाहिए। 

कमज़ोरी

आचार्य चाणक्य (पति और पत्नी के लिए चाणक्य नीति) कहते हैं कि पुरुषों को हमेशा अपनी पत्नियों से अपनी कमजोरियों को छुपा कर रखना चाहिए। नहीं तो वह कई मौकों पर आपकी कमजोरी का फायदा उठाकर अपना काम निकलवा सकती है। जिससे आपको सार्वजनिक जीवन में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

राजस्व

चाणक्य नीति के अनुसार पति-पत्नी के लिए पति को पत्नी के सामने अपनी कमाई का खुलासा नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है कि वह पति की वास्तविक आय के बारे में जानकर उसे अपनी समझकर खर्च करने से रोक देती है, जिससे पति को एक-एक पैसे के लिए तरसना पड़ता है।

दान पुण्य

आचार्य चाणक्य के अनुसार दान हमेशा गुप्त रूप से करना चाहिए। यहां तक कि आपकी पत्नी को भी यह नहीं बताना चाहिए कि आपने कहां और कितना दान किया है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो उस दान का कोई मूल्य नहीं है और आपके सारे पुण्य व्यर्थ चले जाते हैं।

अपमान करना

पति-पत्नी के लिए चाणक्य नीति में कहा गया है कि भूलकर भी पत्नी को अपने अनादर की बात नहीं करनी चाहिए। इसका कारण यह है कि कोई भी पत्नी अपने पति का अपमान सहन नहीं कर सकती। ऐसे में विवाद शांत होने के बजाय गुस्से में बढ़ सकता है, जिसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ सकता है।

Aaj ka Panchang, 15 January 2023: आज बनें ये शुभ मुहूर्त, कर सकते हैं ये काम

Aaj ka Panchang, 15 January 2023: आज बनें ये शुभ मुहूर्त, कर सकते हैं ये काम

 Aaj ka panchang, 15 January 2023: आज रविवार को माघ माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है। अष्टमी सायं 7.45 बजे तक रहेगी, इसके बाद नवमी तिथि लगेगी। पूरे दिन चित्रा और स्वाति नक्षत्र रहेगा। उदया तिथी होने के कारण देश के बहुत से हिस्सों में आज मकर संक्रान्ति तथा पोंगल का पर्व भी मनाया जाएगा। सूर्योदय सुबह 7.17 बजे एवं सूर्यास्त सायं 5.55 बजे होगा। चन्द्रोदय 1.21 बजे तथा चन्द्रास्त 12.12 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – माघ माह, कृष्ण पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

आज दोपहर 4.11 बजे से 4.54 बजे तक दुष्ट मुहूर्त रहेगा। कुलिक योग दोपहर 4.11 बजे से 4.54 बजे तक एवं कंटक योग सुबह 10.26 बजे से 11.09 बजे तक रहेगा। कालवेला/ अर्द्धयाम का समय दोपहर 11.52 बजे से 12.35 बजे तक रहेगा। यमघण्ट योग दोपहर 1.18 बजे से 2.02 बजे तक एवं यमगंड योग दोपहर 12.14 बजे से 1.35 बजे तक रहेगा। राहुकाल (Aaj ka Rahukaal) दोपहर 12.29 बजे से 1.47 बजे तक रहेगा। इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने से बचें।

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

आज सुबह 9.57 बजे से दोपहर 12.36 बजे तक क्रमशः लाभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेगा। दोपहर 1.56 बजे से 3.16 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा। सायं 5.55 बजे से रात्रि 9.16 बजे तक क्रमशः शुभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेंगे। आज के पंचांग के अनुसार अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.15 बजे से 12.58 बजे तक रहेगा। विजय मुहूर्त दोपहर 2.23 बजे से 3.05 बजे तक रहेगा। अमृत काल का समय दोपहर 12.32 बजे से 2.12 बजे तक रहेगा। इन सभी शुभ चौघड़ियों एवं मुहूर्त में राहुकाल को टाल कर अन्य सभी प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Horoscope Today 15 January 2023: मकर संक्रांति पर क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारें, जानें आज का राशिफल और उपाय

Horoscope Today 15 January 2023: मकर संक्रांति पर क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारें, जानें आज का राशिफल और उपाय

 Horoscope Today 15 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज शाम 07:45 तक अष्टमी तिथि फिर नवमी तिथि रहेगी. आज शाम 07:11 तक चित्रा नक्षत्र फिर स्वाति नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, सुकर्मा योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा-केतु का ग्रहण दोष रहेगा. चन्द्रमा तुला राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 10:15 से 12:15 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया एवं दोपहर 02:00 से 03:00 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 04:30 से 06:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-              
  
मेष राशि- चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेगे जिससे साझेदारी के बिजनेस से होगा लाभ. मेडिकल बिजनेस में कुछ बदलाव आ सकता है.आपकी कम्युनिकेशन स्किल आपको बहुत आगे ले जाएगी. नई बीमारी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है. रविवार और मकर संक्रांति उपाय परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है. लाइफ पार्टनर पर गुस्सा और शक करने से बचे. प्रॉपर्टी में निवेश करने से पहले उसके कागजात अच्छी तरह से पढ़ और जांच जरूर कर लें. खिलाड़ियों को अपनी मेहनत का अच्छा उपहार मिलेगा. 

मकर संक्रांति उपाय- कार्यक्षेत्र में उच्च पद की प्राप्ति के लिए पीले पुष्प, हल्दी और तिल, जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ अचिंत्याय नमः मत्र का जाप करे और तांबे की वस्तु, दही, तिल-गुड़ का दान करें.

वृषभ राशि- चन्द्रमा 6वें हाउस में रहेगे जिससे शत्रुओ की शत्रुता से छुटकारा मिलेगा.  बिजनेस में काम के ढंग मे बदलाव करने से बचना होगा, बदलाव करने से अच्छा है रहेगा कि आप उसमे ही सुधार कर दें. सुकर्मा, वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपको बड़ी पोस्ट मिल सकती है. सामाजिक स्तर पर कुछ नया करने का मानस बन सकता है. अधिक वजन को लेकर आप परेशान रहेंगे. 
परिवार में किसी नए सदस्य की एंट्री आपके चेहरे पर खुशी लाएगा. वैवाहिक जीवन में नजदिकिया बढ़ेगी. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को ज्यादा प्रयास करने होंगे. 

मकर संक्रांति उपाय- बिजनेस में सफलता के लिए सफेद चंदन, दूध, सफेद पुष्प और तिल जल में डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ अरुणाय नमः मत्र का जाप करे और चांदी, तिल का दान करें.

मिथुन राशि- चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेगें जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ. वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनेस के लिए कोई बड़ा लोन लेना चाहते हैं तो उसमें आपको सफलता मिल सकती है. जिनके पास जॉब नहीं उनकी जॉब के लिए की गई खोज पूरी होगी. परिवार में सभी के साथ किसी प्रोग्राम की योजना बन सकती है. लाइफपार्टनर से आपको अचानक कोई सरप्राइज मिल सकता है. हेल्थ के मामले में आप स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे. यात्रा का योग बना है, जो आपके लिए लाभकारी रहेगी. शिक्षा के लिए किये गये प्रयासों में उन्हें सफलता मिलेगी. 

मकर संक्रांति उपाय- सुख और ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए जल में तिल, दूर्वा तथा गुलाब के पुष्प मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ आदि-भुताय नमः मत्र जाप करे और पीला वस्त्र, गुड़ गरीबों को दान दें, साथ ही गाय को चारा खिलाएं.

 
कर्क राशि- चन्द्रमा चौथे हाउस में रहेगें जिससे मां दुर्गा को याद करें. बिजनेस में इस समय किसी भी तरह के प्लान को लागू करने से पहले जानकार लोगों की सलाह जरूर लें. वर्कस्पेस पर आप सिर्फ अपने कार्य पर फोकस करें. फालतु की बातों और दूसरों की बुराई से दूर रहें. आपका आत्मविश्वास किसी के सहयोग न मिलने से डाउन हो सकता है. ग्रहण दोष के बनने से काम लोड ज्यादा होने से आप अपनी परिवार के साथ समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे. लाइफ पार्टनर से बातचीत करते समय आपको शब्दों के चयन का ध्यान रखना होगा. शुगर के रोगियों के समस्या बढ़ सकती है. विद्यार्थियों को अपनी कलात्मक प्रतिभा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.

मकर संक्रांति उपाय- गृह कलह से छुटकारा पाने के लिए जल में दूध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ वसुप्रदाय नमः मत्र का जाप करे और सफेद ऊन, तिल का दान करें.

सिंह राशि- चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेगे जिससे छोटी बहन से मिलेगी खुशखबरी. बिजनेस में आपका आत्मविश्वास का लेवल टॉप पर होने से आपकी ग्रोथ में इजाफा होगा. इच्छित जगह पर ट्रांसफर होने से वर्कस्पेस पर आपके काम में प्रोग्रेस आएगा. खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत है. क्योंकि यही आपके अच्छे भविष्य की चाबी है. परिवार के साथ कोई धार्मिक यात्रा की योजना बना रहे है, तो सुबह 10:15 से 12:15 और दोपहर 2:00 से 3:00 बजे के मध्य करें. घरेलु कार्यों के लिए आपके पास समय नहीं होगा. ज्वाइंट पेन से आप परेशान रहेंगे. प्रतियोगी परीक्षा कठिन प्रयासों से ही सफलता मिलेगी. 

मकर संक्रांति उपाय- नई जॉब की प्राप्ति के लिए जल में कुमकुम, लाल पुष्प तथा तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ भानवे नमः मत्र का जाप करे और गुड़, गेहूं का दान करें.

कन्या राशि- चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेगे जिससे नैतिक मूल्यो का आशीर्वाद मिलेगा. वासी और सुनफा योग के बनने से कोर्ट कचहरी से जुड़े मामला आपके पक्ष में आने से आपके बिजनेस के शेयरe में इजाफा होगा. नई ब्रांच ओपन कर सकते है, समय आपके पक्ष में है. पर लोकेशन के बारे में पूरी जानकारी जरूर कर लें. वर्कस्पेस पर स्मार्ट काम से रोक काम पूर्ण होंगे. रविवार और मकर संक्राति पर परिवार के साथ काफी दिनों के बाद ज्यादा समय बैठेंगे. प्रॉपर्टी में निवेश करने की योजना बन सकती है. तकनीकी क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थियों के लिए समय बेहतर रहेगा. मकर संक्रांति उपाय- अच्छी शिक्षा के लिए तिल, दूर्वा, कनेर के पुष्प जल में डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ शांताय नमः मंत्र का जाप करे और हरा मूंग और तिल का दान करें.

तुला राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे मन रहेगा विचलित. बिजनेस में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. लेकिन उससे आप हार न माने आप अपना कार्य करते रहें. वर्कस्पेस पर भावनात्मक मामलों की वजह से आपके कार्यों में तनाव की स्थितियां बन सकती है. खर्चों में कमी लाने से आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी. आपकी मध्यस्तता से परिवार विवाद का हाल होगा. हेल्थ पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. खिलाड़ियों को सफलता पाने के लिए अतिरिक्त समय देना पड़ेगा. बिजनेस से जुड़ी यात्रा से आपको लाभ होगा. 

मकर संक्रांति उपाय- दाम्पत्य जीवन में सुख प्राप्ति के लिए सफेद चंदन, दूध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ इन्द्राय नमः मंत्र का जाप करे और गुड़ और 7 प्रकार के अनाज का दान करें.

वृश्चिक राशि- चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे खर्चो में कमी करे. ग्रहण दोष के बनने से बिजनेस में कुछ नुकसान होगा साथ ही आपकी समस्याएं बढ़ने से आपकी चिंता बढ़ेगी. वर्कस्पेस पर सीनियर और बॉस से डांट सुननी पड़ सकती है. परिवार में हो रहा विवाद आपकी परेशानियां बढ़ाएगा. लाइफ पार्टनर की अत्यधिक मांग आपके खर्चों को बढ़ा सकती है. काम लोड और भाग दौड़ के चलते हेल्थ में गिरावट आ सकती है. मेडिकल विद्यार्थियों के लिए समय कठिन हो सकता है. हेल्थ को लेकर यात्रा पर रोक लगाएं.

मकर संक्रांति उपाय- विदेश में सफलता के लिए कुमकुम, लाल पुष्प तथा तिल जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ आदित्याय नमः मंत्र का जाप करे और लाल वस्त्र, दही, तिल का दान करे.

धनु राशि- चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे कर्तव्यों को पुरा करे. बिजनेस में निवेश की योजना बना रहें है, तो समय आपके पक्ष में है. वासी, सुकर्मा और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर सीनियर और बॉस की हेल्प से आपको आगे बढ़ने के अवसर मिलेगें. कंधों के दर्द से आप परेशान रहेंगे. परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. लाइफ पार्टनर का सहयोग मिलने से लाइफ में आ रही समस्याको आप आसानी से दूर कर पाएंगे. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त करने के लिए एकाग्रता को बनाएं रखना होगा. 
यात्रा के दौरान किसी अजनबी से मुलाकात आपकी लाइफ में नया मोड़ ला सकती है.

मकर संक्रांति उपाय- हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करने के लिए हल्दी, केसर, पीले पुष्प जल में डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ शर्वाय नमः मंत्र का जाप करे और पीले वस्त्र, गुड़, गेहूं का दान करें.

मकर राशि- चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेगा जिससे जॉब में होगी तरक्की. मार्केट में निवेश किए हुए पैसे से अच्छा खासा लाभ प्राप्त करेंगे. टीम काम से वर्कस्पेस पर किसी प्रोजेक्ट को समय से पूर्व पूर्ण करने में सफलता हासिल करेंगे. अपनी वाणी और खर्चों पर कंट्रोल रखने की जरूरत है. सिंगल के डबल होने के चांस बन सकते है. रिश्ता तय होने के योग बन रहे हैं. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के हाथ सफलता लग सकती है. बिजनेस से जुड़ी यात्रा आपके लिए लाभकारी रहेगी. हेल्थ को लेकर डायट चार्ट को फॉलो करें. 

मकर संक्रांति उपाय- हर प्रकार के रोगे से मुक्ति के लिए काले-नीले पुष्प, तिल जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ सहस्र किरणाय नमः मत्र का जाप करे और कंबल, गुड़ का दान करे व गरीबों को भोजन कराएं.

कुंभ राशि- चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे अच्छे काम करने से चमकेगा भाग्य. वासी और सुनफा योग के बनने से खाने के बिजनेस में इजाफा होगा. वर्कस्पेस पर ट्रांसफर के साथ प्रमोशन के चांस बन सकते है. सेहत के मामले में दिन सामान्य रहेगा. फिर भी सेहत को लेकर सर्तक रहें. लग्जरी लाइफ में बढ़ोतरी हो सकती है. लाइफ पार्टनर की हेल्प से लाइफ में नये बदलाव आएंगे. तकनीक से जुड़ी पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को लाभ होगा. परिवार के साथ यात्रा की योजना बन सकती है.

मकर संक्रांति उपाय- शत्रुओ से छुटकारा पाने के लिए काले उड़द, सरसों का तेल, जल में नीले-काले पुष्प और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ ब्रह्मणे दिवाकर नमः मंत्र का जाप करे और कंबल, घी का दान करें.

मीन राशि- चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे ददियाल में हो सकती है समस्या. ग्रहण दोष के बनने से होटल बिजनेस में निवेश से आपको नुकसान हो सकता है, गाइडलाइन को देखते हुए ही निवेश करने का प्लान बनाएं. बिजनेस के लिए लोन कागजात में कुछ कमियों होने से आपकी परेशानियां बढे़गी. वर्कस्पेस पर आलस आपके लिए समस्या बढ़ा सकता है. परिवार में आपकी बात किसी कों नाराज कर सकती है. लाइफ पार्टनर के इमोशन को समझे. हाई लो ब्लड प्रेशर को लेकर आप परेशान रहेंगे. रचनात्मक कामों से जुड़े विद्यार्थियों को कुछ समस्याओं का सामना करनी पड़ेगी.

मकर संक्रांति उपाय- घर-परिवार, समाज में सम्मान पाने के लिए हल्दी, केसर, पीले पुष्प और तिल मिलाकर सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए ऊँ जयिने नमः मंत्र का जाप करे और चने की दाल, तिल, चावल का दान करे.

Chanakya Niti : पत्नी होने के बाद भी दूसरी औरत के पास क्यों जाता है आदमी, जाने इसके पीछे का राज

Chanakya Niti : पत्नी होने के बाद भी दूसरी औरत के पास क्यों जाता है आदमी, जाने इसके पीछे का राज

 Chanakya Niti :  आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र के सिद्धांतों को यदि कोई अपने जीवन में आत्मसात कर ले तो वह एक बेहतर जीवन व्यतीत कर सकता है। चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, सम्बन्ध, मर्यादा, समाज, सम्बन्ध, देश और संसार के साथ-साथ और भी बहुत सी बातें बताई हैं।

चाणक्य के नैतिकता के ये सिद्धांत सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। ऐसे में चाणक्य ने पति-पत्नी के संबंधों पर भी अपने सिद्धांत दिए हैं, जिन्हें जानना बेहद जरूरी है।

वैसे तो कहा जाता है कि किसी भी अन्य व्यक्ति के प्रति आकर्षण चाहे वह महिला हो या पुरुष, एक सामान्य बात है। यह गलत भी नहीं है, लेकिन यह आकर्षण तब गलत होता है, जब यह आकर्षण किसी की तारीफ करने या किसी और से बात करने के दायरे से बाहर हो जाता है।

सामान्य सिद्धांत कहता है कि आकर्षण मनुष्य का एक आंतरिक स्वभाव है। लेकिन यह सिर्फ आकर्षण नहीं है अगर यह आपके वैवाहिक जीवन में तनाव का कारण बनता है।

ऐसे में शादीशुदा जातकों के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स कई कारणों से होते हैं और इसे समय रहते ठीक कर लिया जाए तो यह आपके लिए बेहतर होगा। ऐसे में हम पांच ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है और आदमी अपनी पत्नी के अलावा किसी और का दीवाना हो जाता है।

जल्दी शादी

कम उम्र में शादी कई बार ऐसी समस्याएं लेकर आती है जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सबसे पहले, आप समझ के स्तर पर बहुत निचले स्तर पर हैं। दूसरी बात आपको पहले से ही करियर और दूसरी चीजों से दिक्कत है, ऐसे में जब करियर थोड़ा बेहतर होता है तो लोगों को लगता है कि उन्होंने बहुत कुछ पीछे छोड़ दिया है जिसे हासिल करना था और फिर लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के बारे में सोचने लगते हैं। लगता है, चलो आगे बढ़ते हैं।

शारीरिक संतुष्टि

शारीरिक संतुष्टि की कमी के कारण ज्यादातर मामलों में पति-पत्नी के बीच आकर्षण की कमी साफ दिखाई देती है। ऐसे में यही मुख्य कारण है कि लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर बढ़ते हैं। शारीरिक संतुष्टि का अर्थ केवल बिस्तर में एक-दूसरे को संतुष्ट करना ही नहीं है बल्कि मन और वचन से एक-दूसरे के प्रति उदार होना भी है।

रिश्तों में भरोसे की कमी

कुछ लोगों में देखा गया है कि वे एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं, ऐसे में पति-पत्नी का एक-दूसरे के प्रति समर्पण और सफल सेक्स लाइफ बहुत जरूरी है, नहीं तो आपका रिश्ता जल्द ही गांठें पकड़ने लगेगा। कई बार अपने पार्टनर से रिश्ते से संतुष्ट होने के बाद भी वो एक और रिश्ता बनाने के लिए बेताब रहते हैं, यही आपकी जिंदगी बर्बाद करने के लिए काफी है।

मोहभंग होना

आप अपने जीवन साथी को सबसे सुंदर मानते हैं, उसका ख्याल रखें, अन्यथा यदि आप दूसरों की सुंदरता देखते हैं और आपका जीवन साथी बदसूरत है, तो यह आपके जीवन और वैवाहिक जीवन में समस्याओं के अलावा कुछ नहीं देगा। जब आपको अपने जीवनसाथी के सारे गुण और अवगुण नजर आने लगें तो समझ लेना चाहिए कि आपके परिवार में कलह की स्थिति बन रही है।

एक बच्चा होना

जैसे ही कोई भी पुरुष या महिला माता-पिता बनते हैं, उनकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। उनकी जिंदगी में बड़ा बदलाव आया है। ऐसे में पुरुषों का अपनी महिलाओं से मोहभंग होने लगता है। ऐसा होने की वजह यह है कि महिलाएं अपने बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताती हैं।

Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति 14 को या 15 जनवरी को? दूर करें अपना कंफ्यूजन, जानें शुभ मुहूर्त

Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति 14 को या 15 जनवरी को? दूर करें अपना कंफ्यूजन, जानें शुभ मुहूर्त

 हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बड़ा महत्व है। इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी। इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है, जिसका अर्थ है कि सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ता है। मकर संक्रांति से मौसम परिवर्तन की शुरुआत होने लगती है। माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन दान करना शुभ होता है।

मकर संक्रांति का पावन पर्व इस बार 15 जनवरी 2023, दिन रविवार को मनाया जाएगा। यह पर्व हिन्दू धर्म के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं। इस दिन मकर राशि में सूर्य प्रवेश कर जाते हैं और इसलिए ही इस दिन को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है। बहुत सी जगहों पर इसे खिचड़ी और उत्तरायण भी कहते हैं। मकर संक्रांति पर प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालुओं का मेला विभिन्न नदियों के घाटों पर लगता है। इस शुभ दिन तिल खिचड़ी का दान करते हैं।

शुभ मुहूर्त

उदयातिथि के अनुसार, मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी।मकर संक्रांति की शुरुआत 14 जनवरी 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट पर होगी। मकर संक्रांति का पुण्य काल मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन शाम 05 बजकर 40 मिनट पर होगा। वहीं, महापुण्य काल सुबह 07 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 06 मिनट तक रहेगा। मकर संक्रांति के दिन पुण्य और महापुण्य काल में स्नान और दान करना चाहिए।

पूजन विधि

इस दिन प्रातःकाल स्नान कर लोटे में लाल फूल और अक्षत डाल कर सूर्य को अर्घ्य दें, सूर्य के बीज मंत्र का जाप करें। श्रीमदभागवद के एक अध्याय का पाठ करें या गीता का पाठ करें। नए अन्न, कम्बल, तिल और घी का दान करें। भोजन में नए अन्न की खिचड़ी बनाएं। भोजन भगवान को समर्पित करके प्रसाद रूप से ग्रहण करें. संध्या काल में अन्न का सेवन न करें. इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को बर्तन समेत तिल का दान करने से शनि से जुड़ी हर पीड़ा से मुक्ति मिलती है।

Horoscope 14 January 2023 : मकर संक्रांति के दिन सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानें क्या कहते है आपके सितारे

Horoscope 14 January 2023 : मकर संक्रांति के दिन सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानें क्या कहते है आपके सितारे

 12 राशियों में से हर व्यक्ति की अलग राशि होती है, जिसकी मदद से व्यक्ति यह जान सकता है कि उसका आज का दिन कैसा होगा? ज्योतिष में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं।

पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि– परिवार की स्थिति में सुधार हो सकता है। सन्तान सुख में वृद्धि होगी। बातचीत में संयत रहें। मित्रों के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। कारोबारी कार्यों में मन लगेगा। लाभ के अवसर मिलेंगे। किसी मित्र का सहयोग भी मिल सकता है। सेहत का ध्यान रखें। मानसिक तनाव रहेगा। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। कार्यों के प्रति जोश एवं उत्साह रहेगा।भाइयों का सहयोग मिलेगा।

वृष राशि- कठिनाइयां बढ़ सकती हैं। रहन-सहन में असहज रहेंगे। कारोबार में विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। संयत रहें। परिवार में व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी। मित्रों से मतभेद हो सकते हैं। लंबे समय से रुके हुए काम बनेंगे। यात्रा पर जा सकते हैं।

मिथुन राशि- स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। कारोबार में कठिनाइयां आ सकती हैं। फिर भी आय सन्तोषजनक रहेगी। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। संयत रहें। मानसिक शान्ति के लिए प्रयास करें। शैक्षिक कार्यों में सफल रहेंगे। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मित्रों का सहयोग मिलेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। बातचीत में संयत रहें। शैक्षिक कार्यों में सफलता के योग बन रहे हैं। सुखद समाचार मिलेगा।

कर्क राशि- भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। मन शान्त रहेगा। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। खर्चों में वृद्धि होगी। स्वभाव में चिडचिड़ापन रहेगा। सेहत का ध्यान रखें। किसी पैतृक कारोबार का विस्तार हो सकता है। यात्रा पर जा सकते हैं।

सिंह राशि- पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। घर में सुख-सुविधाओं का विस्तार होगा। परिश्रम की अधिकता रहेगी। मन अशान्त रहेगा। नौकरी में कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। परिश्रम भी अधिक रहेगा। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। अति उत्साही होने से बचें। परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खर्च बढ़ेंगे। आय की स्थिति में सुधार हो सकता है।

कन्या राशि- भाइयों के सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं। माता-पिता से आर्थिक सहयोग मिल सकता है। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। मन अशान्त हो सकता है। किसी पुराने मित्र से भेंट हो सकती है। कारोबार से आय में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कला एवं संगीत में रुचि बढ़ सकती है। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही हैं। किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है।

तुला राशि- नौकरी में तरक्की के अवसर मिलेंगे। मानसिक शान्ति रहेगी। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। कुटुम्ब-परिवार में धार्मिक संगीत के कार्यक्रम हो सकते हैं। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों के लिए विदेश जा सकते हैं। भाग-दौड़ अधिक रहेगी। परिवार का साथ मिलेगा। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक राशि- परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा। संयत रहें। क्रोध से बचें। कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर मिलेंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। मन में निराशा एवं असन्तोष के भाव रहेंगे। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। माता-पिता का सानिध्य एवं सहयोग मिलेगा। विवादों से बचकर रहें।

धनु राशि– सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। मन में प्रसन्नता के भाव रहेंगे। कुटुम्ब-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। बातचीत में संयत रहें। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। नौकरी से आय में वृद्धि होगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। आय की स्थिति सन्तोषजनक रहेगी।

मकर राशि- किसी प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं। साक्षात्कारादि कार्यों में सफलता के योग हैं। माता से धन की प्राप्ति होगी। मन प्रसन्न रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार के लिए यात्रा लाभप्रद रहेगी। वाणी में सौम्यता रहेगी। जीवनसाथी से आपसी मतभेद भी हो सकते हें। बातचीत में सन्तुलन बनाए रखें। मित्रों का सहयोग मिलेगा। धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकते हैं।

कुंभ राशि- रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। आत्मसंयत रहें। क्रोध की अधिकता रहेगी। शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। कारोबार में कठिनाइयां आ सकती हैं। किसी सम्पत्ति से आय के साधन बन सकते हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मन में शांति एवं प्रसन्नता के भाव रहेंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। परिवार के साथ यात्रा पर जा सकते हैं।

मीन राशि- नौकरी में कार्यक्षेत्र का विस्तार हो सकता है। परिश्रम की अधिकता रहेगी। स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु परिवार की समस्या परेशान कर सकती हैं। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है।

चाणक्य नीति- पत्नी में यह 4 गुण होने है जरूरी, नहीं तो शादीशुदा लाइफ रह जाएगी अधूरी

चाणक्य नीति- पत्नी में यह 4 गुण होने है जरूरी, नहीं तो शादीशुदा लाइफ रह जाएगी अधूरी

 हर लड़के का सपना होता है कि उसकी जीवनसाथी बिलकुल परफेक्ट हो और उसमे अनेक खूबियां हो। वह उसके अनुसार चले। लेकिन हर महिला बिलकुल परफेक्ट नहीं होती। उसकी कुछ खूबियां ही उसे कबीले तारीफ बना देती हैं। आइये आपको बताते हैं महिलाओं में कौन से गुणों का होना है जरूरी। 

परिवार को एक साथ रखना 
जब भी किसी लड़के की शादी होती है तो उसके मन में यह डर होता है कि उसकी पत्नी उसके परिजनों के साथ कैसे एडजस्ट करेगी। महिला को लड़के के परिवार को प्यार से एक साथ रखना चाहिए। कभी भी किसी के प्रति कोई द्वेष अपने मन में नहीं रखना चाहिए।  

सबके बारे में सोचना 
शादी के बाद लड़की को केवल अपने बारे में न सोच कर सभी के बारे में सोचना चाहिए। मैं की भावना को बिलकुल अपने मन  में  कोई जगह न दें। क्योकि जब आप एक परिवार के साथ होंगी तो आप केवल अपने बारे में न सोचे बल्कि सबके बारे में सोच कर चलें। 

सबके साथ घुल मिल जाना 
एक अच्छी महिला की यह बड़ी पहचान होती है कि वह समय और स्थिति के अनुसार सभी में घुल मिल जाये। और सभी को अपना समझने लगे। अक्सर देखा जाता है कि कई महिलाएं नई जगह पर नए लोगों में घुल मिल नहीं पाती है लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए महिलाओं को सबसे मिलकर  और हंसी ख़ुशी रहना चाहिए। 

पाटर्नर को टाइम देना 
हर लड़का यही सोचता है कि उसकी पार्टनर उसे टाइम दे और उसका ख्याल रखे। महिलाओं को ऐसा करना भी चाहिए। अपने पति के परिवार के साथ अपने पार्टनर की जरूरतों का ध्यान भी अच्छी महिलाओं को रखना पड़ता है। 


ऐसी पत्नियां नहीं पसंद करते पति

कोई भी लड़का इन गुणों वाली महिलाओं को बिलकुल भी पसंद नहीं करते। जो मतलबी हो। जिसके लिए पैसे ही सबकुछ हों। हमेशा शक करने वाली। छोटी-छोटी बातों पर लड़ने वाली। अपनी गलती न मानने वाली। जरूरत से ज्यादा डिमांडिंग। हर बात पर रोकने-टोकने वाली।जो पर्सनल स्पेस न दे। बार-बार छोड़ने या रिश्ता तोड़ने की धमकी देने वाली। जो दोस्तों व परिवार को दूर कर दे।

आज का पंचांग 13 जनवरी 2023, जानिए शुक्रवार के दिन का शुभ मुहूर्त, राहु काल और तिथि

आज का पंचांग 13 जनवरी 2023, जानिए शुक्रवार के दिन का शुभ मुहूर्त, राहु काल और तिथि

 नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang आज 13 जनवरी 2023 कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि है. आइए जानते हैं कि ग्रहों और नक्षत्रों का प्रभाव मानव जीवन पर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ता है. यह इस बात पर भी विशेष तौर पर निर्भर करता है कि आपकी कुंडली ग्रहों की दशा क्या है.

अगर कुंडली में ग्रहों की दशा ठीक है तो आपके दैनिक जीवन पर उसका प्रभाव दिखता है. लेकिन ग्रहों की दशा खराब चल रही है तो जीवन कई परशानियों से तब तक घिरा रहता है जब तक कि आप उसका निदान नहीं कर देते. व्यक्ति को कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले शुभ मुहूर्त और राहुकाल जैसी समयावधि का ध्यान रखना चाहिए.

आज का पंचांग
दिनांक- 13 जनवरी 2023
वार- शुक्रवार
स्थान- नई दिल्ली
तिथि- षष्ठी
नक्षत्र- उत्तरा फाल्गुनी
करण- वणिज
पक्ष- कृष्ण पक्ष
योग- शोभना
रितु- शिशिर

सूर्योदय व सूर्यास्त का समय
सूर्योदय- 07:14 AM
सूर्यास्त- 05:44 PM

चन्द्रोदय व चन्द्रास्त का समय
चन्द्रोदय- 23:23 PM
चन्द्रास्त- 11:03 AM

शुभ मुहूर्त
अभिजीत मुहूर्त- 12:08 PM से 12:50 PM

अशुभ मुहूर्त
राहु काल- 11:10 AM - 12:29 PM
यमगण्ड काल- 15:06 PM - 16:25 PM
गुलिक काल- 08:33 AM - 09:52 AM

Horoscope Today 13 January 2023: मेष, कुंभ राशि को हानि, तुला को लाभ, अन्य राशियों का भी जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 13 January 2023: मेष, कुंभ राशि को हानि, तुला को लाभ, अन्य राशियों का भी जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 13 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: राशिफल 13 जनवरी 2023, बेहद खास है. आज मंगल वृषभ राशि में मार्गी हो रहे हैं. जिसका प्रभाव सभी राशि के जातकों पर दिखाई देगा. आज का दिन मेष-मीन राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण है. आइए जानते हैं आज का दिन जॉब, बिजनेस, शिक्षा, दांपत्य जीवन आदि के लिए कैसा है? तो जानें आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन बिजनेस के मामले में कुछ समस्या लेकर आएगा. आप निजी जीवन में आगे बढ़ेंगे. आपको कुछ ठगी लोगों से सावधान रहना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है. रिश्तो में  आप तालमेल बनाए रखें. किसी संपत्ति संबंधित विवाद में आप अपनी बात लोगों के सामने अवश्य रखें. विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे.

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन खर्चा भरा रहने वाला है. आपकी बड़ी सोच का आप लाभ उठाएंगे. कामकाज को लेकर यदि कुछ समस्या चल रही थी, तो उसके लिए  आप अपने भाइयों से बातचीत कर सकते हैं. कार्यक्षेत्र में  काफी शत्रु आपके कामों में विघ्न डालने की कोशिश करेंगे, जिनसे आपको सावधान रहना होगा.

मिथुन राशि (Gemini)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन धार्मिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए रहेगा, लेकिन  आप अपने किसी  फैसले को जल्दबाजी में ना ले, नहीं तो समस्या हो सकती है. सुख सुविधाओ की वस्तुओं में भी  वृद्धि होगी. आप  परिवार में किसी सदस्य से बातचीत करते समय उनके मन की बात अवश्य जाने व अपना फैसला उन पर ना डालें.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन साझेदारी में किसी काम को करने के लिए रहेगा. परिवार में  किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव पर मुहर लगने से माहौल खुशनुमा रहेगा. आज  आपकी अपने भाई बंधुओं से नज़दीकियां बढ़ेंगी, लेकिन आप अपने आलस्य को त्याग कर आगे बढ़े, तभी आप अपने बिजनेस में अच्छा नाम कमाने में कामयाब रहेंग.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन बैकिंग क्षेत्रों से जुड़कर अच्छा लाभ कमाने के लिए रहेगा.  आप आत्मविश्वास से आगे बढ़ेंगे और आपको अपने परिजनों का पूरा साथ मिलेगा, लेकिन किसी संपत्ति प्राप्ति की अभिलाषा  आपकी पूरी हो सकती है. आपको किसी नई योजना में धन लगाने से बचना होगा. आपके परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में गिरावट होने के कारण आप भागदौड़ में लगे रहेंगे.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन आर्थिक गतिविधियों से जुड़कर नाम कमाने के लिए रहेगा. पारिवारिक जीवन में किसी मांगलिक कार्यक्रम के होने से मन प्रसन्न रहेगा.  आप अपनी अच्छी सोच का पूरा लाभ उठाएंगे. आपके कामो के समय से पुरा होने  आपके अंदर स्वाभिमान बना रहेगा. आप  किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए अपने पिताजी से बातचीत कर सकते हैं.

तुला राशि (Libra)
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन सूझबूझ व सतर्कता से आगे बढ़ने के लिए रहेगा. आपको अपनी आय और व्यय में संतुलन बना कर चलना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है.  आप किसी काम में उसके नीति व नियमों का पूरा पालन करें. आप  अपनों की सीख व सलाह पर चलकर अच्छा नाम कमाएंगे. रिश्तो में यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो वह भी बातचीत के जरिए समाप्त होगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. आपको अपने कामों को लेकर यदि कुछ समस्या है, तो उसमें आप अपने किसी मित्र से मदद मांग सकते हैं. श्रेष्ठ कार्यों में  आप आगे बढ़ेंगे. कार्य क्षेत्र में  आपको कोई बड़ी उपलब्धि मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आपका कोई मित्र  आपसे धन संबंधित मदद मांग सकता है.

धनु राशि (Sagittarius)
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन ऊर्जावान रहने वाला है. आप अपने लाभ के अवसरों पर पूरा ध्यान दें और कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं को बनाते समय  अपने मन की बातें किसी से शेयर ना करें. कार्यक्षेत्र में  आप अच्छा प्रदर्शन करके अधिकारियों को प्रसन्न करेंगे.  आप छोटी दूरी की यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं. अपने जरूरी कामों पर आप पूरा फोकस बनाए रखें, तभी वह समय से पूरे हो पाएंगे.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन अनुकूल रहने वाला है. आप  यदि अपने भाई बंधुओं से कोई मदद मांगेंगे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगी. आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी और आपको  किसी शुभ सूचना मिलने से परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा. आपकी धार्मिक कार्यों के प्रति भी आस्था बढ़ेगी. सांस्कृतिक  सुख भोग के साधनों में भी  वृद्धि होती दिख रही है.

कुंभ राशि (Aquarius)
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन धन सम्बन्धित मामले में सावधानी बरतने के लिए रहेगा. किसी कानूनी मामले में आप सोच विचारकर आगे बढ़े और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण बनाए रखें. रक्त संबंधी रिश्तो में आज मजबूती आएगी. जल्दबाजी में आपको कोई समझौता करने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है. आप  किसी को सलाह पर ना चले.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातक को के लिए आज दिन मिश्रित रुप से फलदायक रहने वाला है.  आपको परिवार में किसी सदस्य की ओर से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य मे यदि कुछ समस्या चल रही है, तो उसे नजर अंदाज बिल्कुल ना करें और आपकी अपने प्रियजनों से नजदीकियां बढ़ेंगी. परस्पर प्रयोग प्रेम व सहयोग की भावना आपके अंदर बनी रहेगी.

Chanakya Niti: इन 6 विषयों पर हमेशा करते रहें सोच-विचार, तभी मिलेगी जीवन में सफलता

Chanakya Niti: इन 6 विषयों पर हमेशा करते रहें सोच-विचार, तभी मिलेगी जीवन में सफलता

  Chanakya Niti: जीवन में विद्या को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। जिस व्यक्ति के पास विद्या रूपी धन होता है, वह सदैव अपने कर्मों से धन एवं ऐश्वर्य की प्राप्ति करता है और अपने कुल का नाम ऊंचा करता है। आचार्य चाणक्य की इसी शिक्षा को अपनाकर अनेकों भटके हुए युवाओं ने सद्मार्ग अपनाया है। जो लोग आचार्य चाणक्य द्वारा दी गई शिक्षा का पालन करके अपना जीवन व्यतीत करते हैं, वह सदैव सफल होते हैं। वर्तमान समय में चाणक्य नीति के द्वारा भी ऐसा ही किया जा रहा है। कई बड़े संस्थानों में चाणक्य नीति को महत्वपूर्ण शिक्षा के रूप में पढ़ा और सुना जाता है। चाणक्य नीति में कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनका ध्यान रखकर व्यक्ति सफलता की ओर बिना रुके आगे बढ़ सकता है। ऐसे ही एक शिक्षा आचार्य चाणक्य ने यह भी दी है कि व्यक्ति को सफलता के लिए बार-बार किस विषय में सोचना चाहिए। आइए जानते हैं-

इन छह विषयों पर हमेशा करें विचार (Chanakya Niti in Hindi)

कः कालः कानि मित्राणि को देशः को व्ययागमोः ।

कस्याहं का च मे शक्तिरिति चिन्त्यं मुहुर्मुहुः ।।

अर्थात- कैसा समय है? मेरा मित्र कौन है? स्थान कैसा है? आय-व्यय के क्या साधन हैं? मैं कौन हूं और मेरी क्या शक्ति है? इन सभी विषयों के बारे में बार बार सोचना चाहिए।

व्याख्या- चाणक्य नीति के इस श्लोक में आचार्य ने यह समझाया है कि व्यक्ति को 6 विषयों पर हमेशा विचार करते रहना चाहिए और उसी मार्ग पर चलते हुए कार्य करना चाहिए। सबसे पहले समय को आचार्य चाणक्य ने बहुत मूल्यवान बताया है। जो व्यक्ति समय का पालन सही रूप से करता है, वही हमेशा सफल बनता है। दूसरा विषय मित्र है। जो व्यक्ति अच्छे मित्रों की संगत में रहता है, उसे कोई भी बुरी शक्ति अपने वश में नहीं कर सकती है। आचार्य चाणक्य ने तीसरा विषय स्थान को बताया है। जो व्यक्ति जिस स्थान पर रहता है, उसकी उन्नति के लिए हमेशा सोचता है वही श्रेष्ठ कहलाता है। साथ ही सद्मार्ग पर चलते किस आय अर्जित करे, इसके विषय में भी व्यक्ति को हमेशा सोचना चाहिए। अंत में उन्होंने स्वयं के विषय में और स्वयं की शक्ति के विषय में बताया है। जो व्यक्ति आत्मचिंतन कर स्वयं को पहचानता लेता है, वही अपनी शक्तियों का सही इस्तेमाल करता है।

Aaj Ka Panchang 12 January: गुरुवार के पंचांग में जानें शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

Aaj Ka Panchang 12 January: गुरुवार के पंचांग में जानें शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

  Aaj Ka Panchang 12 January 2023: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है. आज गुरुवार का दिन है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. गुरुवार के दिन सच्चे दिल भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है. साथ ही सभी कष्ट दूर हो जाते है. ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन जो भी लोग भगवान विष्णु जी की पूजा करते है और व्रत रखते है उनसे मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है और उन पर धन की वर्षा करती है. उन पर अपनी कृपा बना कर रखती है. बहुत लोग गुरुवार के दिन व्रत भी करते है.

आज विक्रम संवत 2079 माघ कृष्ण पंचमी तिथि गुरुवार है. आज पंचमी तिथि रहेगी. आज दोपहर 2 बजकर 25 मिनट तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा. आज सूर्योदय सुबह 7:14 बजे होगा. आज चंद्रमा सिंह राशि में चलाएं मान रहेंगे. आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:08 बजे से 12:49 बजे तक रहेगा. आज राहुकाल दोपहर 1:46 बजे से 3:04 बजे तक रहेगा. 

आज का पंचांग
आज विक्रम संवत 2079
वार: गुरुवार
पक्ष : कृष्ण पक्ष
तिथि :- पंचमी तिथि 04:32 तक रहेगी
योग- दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा, 
उसके बाद शोभन योग लग जायेगा
ऋतु- शिशिर
आज चंद्रमा सिंह राशि में चलाएं मान रहेंगे
नक्षत्र- दोपहर 2 बजकर 25 मिनट तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा
करण- तैतिल और गारा
सूर्योदय- सुबह 7:14 बजे 
सूर्यास्त- शाम 5: 41 बजे
चंद्रोदय – 22:27:59
चन्द्रास्त – 10:37:00
आज का योग – सौभाग्य
अभिजीत मुहूर्त- 12:08 बजे से 12:49 बजे तक रहेगा 
राहुकाल : 1:46 बजे से 3:04 बजे तक रहेगा